ekterya.com

कैसे अनुबंध बातचीत करने के लिए

एक अनुबंध दो या दो से अधिक पार्टियों के बीच एक कानूनी रूप से बाध्यकारी समझौता है। इसका अर्थ है कि यदि प्रत्येक पार्टियां उनके साथ पालन नहीं करती तो पार्टियों में से प्रत्येक कानूनी तौर पर अनुबंध की शर्तों को अंजाम दे सकता है। अनुबंध वार्ता में उन अनुच्छेदों पर चर्चा करने और उन पर अनुमोदित अंतिम संस्करण आने पर रियायतें शामिल करना शामिल है जो सभी पार्टियों के लिए स्वीकार्य है। कुछ अनुबंध गैर-परक्राम्य हैं, जैसे कि किराए और निर्माता की गारंटी, लेकिन अन्य, जैसे वाणिज्यिक, रियल एस्टेट और वित्तीय अनुबंध, जब तक कि इसमें शामिल सभी दलों के लिए शर्तों संतोषजनक नहीं हो, पर बातचीत की जा सकती है।

चरणों

भाग 1
अनुबंधों के मूल सिद्धांतों को समझें

छवि का शीर्षक अनुबंध 1 चरण 1
1
मान्य अनुबंध के लिए आवश्यक तत्वों को जानें सभी अनुबंधों में एक ही बुनियादी तत्व होना चाहिए यद्यपि ये कुछ हद तक बातचीत कर सकते हैं, उनमें से प्रत्येक को सावधानीपूर्वक अनुबंध में संबोधित किया जाना चाहिए। ये आवश्यक तत्व हैं:
  • आपसी समझौता: अनुबंध के सभी नियमों के संबंध में दलों के समझौते को संदर्भित करता है।
  • विचार: अन्य पार्टी के कुछ करने का वादा करने के बदले एक पार्टी को लाभ या नुकसान। यह मूल्य है कि पार्टियां बातचीत करती हैं। आम तौर पर, विचार में एक पार्टी से दूसरे तक भुगतान शामिल होता है
  • क्षमता या क्षमता: पार्टियों को कानूनी रूप से एक अनुबंध समाप्त करने में सक्षम होना चाहिए, जिसका आम तौर पर मतलब है कि उन्हें 18 वर्ष से अधिक आयु और उनके सही दिमाग में होना चाहिए।
  • वैधता: इस तथ्य को संदर्भित करता है कि अनुबंध में कोई भी अवैध शब्द शामिल नहीं हो सकता। उदाहरण के लिए, एक अदालत एक अनुबंध निष्पादित नहीं करेगी, अगर बातचीत का वादा अवैध ड्रग्स प्रदान करने के लिए पार्टियों में से एक है।
  • छवि का शीर्षक अनुबंध 2 चरण
    2
    उस जगह में अनुबंध की जांच करें जहां आप रहते हैं। क्योंकि अनुबंध कानूनी रूप से बाध्यकारी दस्तावेज हैं, कई शब्द स्थानीय कानून द्वारा शासित होते हैं। कुछ मामलों में, यदि पार्टियों के पास निश्चित शर्तों तक पहुंच होती है, तो ये कानून के अनुसार लागू नहीं होंगे। उदाहरण के लिए, एक मकान मालिक के लिए यह एक गैरकानूनी परिस्थितियों में रहने के लिए एक किरायेदार को मजबूर करने के लिए गैरकानूनी है, भले ही दोनों पक्ष इसे किराये समझौते में सहमत हों।
  • वार्ता शुरू करने से पहले खोजें उदाहरण के लिए, एक वकील के साथ परामर्श करें, जो अनुबंध कानून में विशेषज्ञता प्राप्त करता है या कानूनी सलाह वेबसाइट की तलाश करता है जहां आप यह सत्यापित कर सकते हैं कि आपके अनुबंध की शर्तों स्थानीय कानून के पैरामीटर के भीतर हैं।
  • छवि का शीर्षक अनुबंध 3 चरण 3
    3
    आपको पता होना चाहिए कि, कुछ मामलों में, लिखित अनुबंध आवश्यक है। जबकि कुछ स्थानों पर कानून मौखिक अनुबंध को कुछ परिस्थितियों में कानूनी रूप से बंधन के रूप में स्वीकृति देगा, कुछ अनुबंध लिखित में होना चाहिए। उदाहरण के लिए, रियल एस्टेट की बिक्री, एक वर्ष से अधिक समय तक अनुबंध, एक साल से अधिक समय तक रियल एस्टेट अनुबंध और किसी अन्य व्यक्ति के कर्ज का भुगतान करने के लिए लिखित में होना चाहिए।
  • भाग 2
    एक अनुबंध के लिए बातचीत करने के लिए तैयार

    निगोशिएट कॉन्ट्रैक्ट स्टेप 4 नामक छवि
    1
    निर्धारित करें कि कौन सी शर्तों परस्पर विचारणीय हैं। कुछ अनुबंध पूरी तरह से गैर-परक्राम्य हैं, जैसे अंत उपयोगकर्ता लाइसेंस समझौतों (ईयूएलए) या स्वीकृति समझौतों जैसे आईट्यून जैसे उत्पाद के लिए पैकेजिंग में शामिल हैं अगर अनुबंध परस्परविरोधी नहीं है, तो आपको तय करना होगा कि आप इससे सहमत होंगे या नहीं क्योंकि अनुबंध की शर्तों मौजूद हैं। अन्य अनुबंध कुछ हद तक परक्राम्य हो सकते हैं। इस स्थिति में, यदि आप अनुबंध की शर्तों से सहमत नहीं हैं, तो आप अन्य पार्टी से पूछना चाहिए कि आप उनमें से कुछ के साथ बातचीत करने के लिए तैयार हैं।
  • अनुबंध का शीर्षक अनुबंध 5 चरण
    2
    अनुबंध का जश्न मनाने के लिए अपने लक्ष्य की पहचान करें। एक अनुबंध की बातचीत करने से पहले, आपके पास वांछित परिणाम के बारे में एक विशिष्ट विचार होना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आप किसी विभाग के किराए की अवधि का विस्तार करना चाहते हैं, तो आपको पता होना चाहिए कि आप इसे कितना समय तक विस्तारित करना चाहते हैं।
  • निगोशिएट कॉन्ट्रैक्ट चरण 6
    3
    उन सभी शर्तों का विश्लेषण करें जो अनुबंध में शामिल किए जाएंगे। वार्ता शुरू करने से पहले, आपको प्रत्येक कंपनी के सटीक स्थिति का निर्धारण करना चाहिए जो कि परक्राम्य पदों के अनुसार है।
  • अनुबंध के गैर-परक्राम्य शर्तों की एक सूची बनाएं जो आपके लिए बिल्कुल जरूरी है यदि आप दूसरे पक्ष के साथ एक समझौते तक नहीं पहुंच सकते हैं, तो ये शब्द बहुत महत्वपूर्ण हैं कि वे आपको अनुबंध का जश्न मनाएंगे।
  • अनुबंध की शर्तों की एक सूची बनाओ जिसमें आप रियायतें या बातचीत करने के लिए तैयार हैं। ये ये शब्द हैं कि आदर्श दुनिया में, अंतिम संस्करण में शामिल किया जाएगा, लेकिन आप अनुबंध को अंतिम रूप देने के लिए बिना ऐसा करने के लिए तैयार हैं।
  • अनुबंध की शर्तों की एक सूची बनाओ जो आपके लिए ज़रूरी नहीं हैं - दूसरे शब्दों में, जिन शर्तों को अनुबंध में शामिल किया गया है, उनके पास आपकी पसंद नहीं है।
  • इन सूचियों को अन्य पार्टियों के साथ साझा न करें आप बातचीत की प्रक्रिया के दौरान इन सूचियों का इस्तेमाल करेंगे, लेकिन उन्हें गुप्त रखने के लिए अन्य दलों के लिए अपनी बातचीत की रणनीति को प्रकट न करें।
  • छवि का शीर्षक अनुबंध 7 चरण
    4
    मुकदमों में प्रत्येक अनुबंध अवधि के लिए न्यूनतम स्वीकार्यता निर्धारित करता है। अधिकतम और न्यूनतम निर्धारित करें कि आप अनुबंध को मनाने के लिए स्वीकार कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आप स्ट्रॉबेरी बढ़ते हैं और अंत में मिलने के लिए तैयार होने के लिए आपको शिपमेंट के लिए कम से कम $ 100.00 प्राप्त करना होगा। इस मामले में, आपका न्यूनतम स्वीकार्य बिक्री मूल्य $ 100.00 होगा।
  • निगोशिएट कॉन्ट्रैक्ट चरण 8
    5
    मुकदमेबाजी में प्रत्येक अवधि के संबंध में आपकी स्थिति का समर्थन करने के लिए दस्तावेज़ इकट्ठा करें। अपने डेटा के सभी आंकड़ों, आंकड़ों और दस्तावेजों को इकट्ठा करें जिनके लिए आप अपने वार्ता बिंदुओं का समर्थन कर सकते हैं। यह उन सभी मुद्दों पर आपकी स्थिति का समर्थन करेगा जो अन्य पार्टी के लिए प्रेरक हो सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक अनुबंध 9 चरण के अनुसार
    6

    Video: हम जल्द से जल्द 200 उन्नत लाइट हेलीकॉप्टर ALH के लिए आदेश की उम्मीद कर रहे हैं एचएएल चीफ

    उन वार्तालापों की एक सूची बनाएं, जिन्हें वार्ता के दौरान संबोधित किया जाना चाहिए। बातचीत की शुरुआत से पहले आप इस सूची को दूसरी पार्टी के साथ साझा कर सकते हैं। अनुबंध की बातचीत करते समय, सत्र की शुरुआत से पहले इस सूची से सहमत होने के लिए दोनों पक्षों के लिए उपयोगी होता है।
  • छवि का शीर्षक अनुबंध 10 चरण
    7
    यह उस अवधि को स्थापित करता है जिसके भीतर विवाद में शर्तों पर एक समझौता किया जाना चाहिए। यह संभव है कि पहले से ही एक समयसीमा है जो आपको सम्मान करना है। उदाहरण के लिए, यदि स्ट्रॉबेरी का शिपमेंट तीन दिनों के भीतर बेचा जाना चाहिए, तो बिक्री अनुबंध को इस समय सीमा के भीतर अंतिम रूप दिया जाना चाहिए।
  • आपको इस संभावना के लिए तैयार करना चाहिए कि आप और अन्य पार्टी निर्धारित समय सीमा के भीतर शर्तों पर सहमत नहीं हो सकते। उदाहरण के लिए, वे दो असफल बातचीत की बैठकों के बाद मध्यस्थता तय करने के लिए सहमत हो सकते हैं या वे पूरी तरह से बातचीत बंद कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक अनुबंध 11 चरण
    8
    यह अन्य पार्टी में भरोसा करता है यह तकनीक आपको एक समझौते पर तेजी से पहुंचने में मदद करेगी और कम मात्रा में प्रतिरोध और परामर्श के साथ बहुत समय बिताने में मदद करेगी। यद्यपि आप अपनी बातचीत की रणनीति के बारे में अन्य पक्ष को खुलासा नहीं करना चाहिए, तो आप अनुबंध की बातचीत के लिए आपके अनुरोध से संबंधित सभी आंकड़ों को प्रकट कर सकते हैं, आपके अनुरोधों के समर्थन के लिए उपयोग किए गए सभी आंकड़ों और आंकड़ों के दस्तावेज प्रदान कर सकते हैं, अपने बारे में स्पष्ट रूप से संवाद कर सकते हैं हितों और अपने counterproposals सुनने के लिए तैयार हो
  • छवि का शीर्षक अनुबंध 12 चरण अनुबंध



    9
    एक सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ बातचीत का पता लगाएं इससे सहयोग को बढ़ावा मिलेगा और दोनों पक्षों पर पारस्परिक रूप से लाभप्रद समाधान के लिए एक ग्रहणशील दृष्टिकोण उत्पन्न करने में मदद मिलेगी। याद रखें कि जब आप एक अनुबंध पर हस्ताक्षर करते हैं, तो आप किसी दूसरे व्यक्ति या कंपनी के साथ एक रिश्ते शुरू करते हैं इससे पहले भी शुरू होता है, आपको नकारात्मकता के साथ इस रिश्तेदार को खारिज नहीं करना चाहिए।
  • भाग 3
    अनुबंध की बातचीत करें

    छवि का शीर्षक अनुबंध 13. चरण 13
    1
    एक अनुबंध लिखें यदि आप एक अनुबंध समाप्त करना चाहते हैं और प्रारंभिक दस्तावेज़ तैयार करने का अवसर प्राप्त करना चाहते हैं, तो इसे बनाने में थोड़ी देर खर्च करें यह साफ और पेशेवर दिखना चाहिए और इसमें कोई भी अवैध या बेतुका शब्द नहीं होना चाहिए
    • चूंकि यह पहला मसौदा होगा, इसलिए यह आदर्श अनुबंध होना चाहिए। उन शर्तों को शामिल करें जिनसे आपको सबसे अधिक फायदा होता है लेकिन यह यथार्थवादी नहीं होना बंद कर देता है उदाहरण के लिए, स्ट्रॉबेरी के शिपमेंट के लिए $ 1.00 की बिक्री मूल्य शामिल न करें क्योंकि यह या तो दूसरे पक्ष का अपमान कर सकता है या इसमें विरोध किया जा सकता है और अंत में, आप अपने साथ अनुबंध में प्रवेश न करने का निर्णय ले सकते हैं।
    • यदि आप और दूसरे पक्ष पहले से ही कुछ शर्तों से सहमत हैं, जैसे अनुबंध अवधि या शिपिंग राशि, उन्हें मसौदा अनुबंध में शामिल करना सुनिश्चित करें
    • अनुबंध लिखने में आपकी मदद करने के लिए एक वकील से परामर्श करें। एक वकील आपको अनुबंध के लिए मॉडल या टेम्पलेट प्रदान कर सकता है ताकि आप अपनी स्थिति के लिए विशिष्ट जानकारी के साथ रिक्त स्थान को भर सकें।
    • एक कानूनी संसाधन वेबसाइट या किसी कार्यालय की आपूर्ति की दुकान पर रिक्त अनुबंध खरीदें। सुनिश्चित करें कि वेबसाइट की अच्छी प्रतिष्ठा है (स्थानीय रेटिंग संगठन देखें, जैसे कि बेहतर व्यवसाय के लिए कार्यालय अगर आप अमेरिका में रहते हैं) हालांकि, याद रखें कि यह संभव है कि अनुबंध उसी देश के सभी स्थानों पर कानून का पालन नहीं करता है। इसलिए, आपको स्थानीय कानून की आवश्यकताओं को प्रदर्शित करने के लिए रिक्त अनुबंध को संशोधित करना होगा।
  • छवि का शीर्षक अनुबंध 14 चरण के अनुसार
    2
    समीक्षा और टिप्पणी करने के लिए अन्य पक्ष को मसौदा अनुबंध भेजें। उसे बताएं कि आपका आरंभिक प्रस्ताव क्या है और यह भी स्वीकार करते हैं कि आप काउंटरऑफर्स या सुधारों के प्रस्तावों को सुनने के लिए तैयार हैं।
  • वर्तमान मसौदे पर आपको सुधार या टिप्पणियां भेजने के लिए दूसरी पार्टी को एक समयसीमा दें।
  • छवि का शीर्षक अनुबंध 15 चरण
    3
    अन्य पार्टी के सुधारों और टिप्पणियों की जांच करें मुकदमेबाजी में बने नियमों की स्थापना करने से पहले वे सुधार के कई दौरों के माध्यम से जा सकते हैं। इस प्रक्रिया में एक खुले दिमाग रखें और सुनिश्चित करें कि आपकी सूचियां आपके पास हैं ताकि आप उन शर्तों तक पहुंच न रखें जो आपके अनुरूप नहीं हैं।
  • छवि का शीर्षक अनुबंध 16 चरण
    4
    एक काउंटर ऑफर तैयार करें यदि आप मसौदा अनुबंध की सभी शर्तों तक नहीं पहुंच सकते हैं, तो उन लोगों की पहचान करें जो बातचीत करने के लिए अपरिहार्य हैं। आप एक काउंटरऑफफर बनाना चाहते हैं जो आपके आदर्श शब्दों को दर्शाता है या दूसरों में लाभ हासिल करने के लिए कुछ शर्तों में रियायतें बना सकता है। अन्य पार्टी को काउंटर ऑफ़र भेजें
  • यदि आप पाठ प्रोसेसर का उपयोग कर सहज महसूस करते हैं, तो अन्य पार्टी से आपको एक माइक्रोसॉफ्ट वर्ड डॉक्यूमेंट या अन्य प्रोग्राम के रूप में मसौदा अनुबंध भेजने के लिए कहें। यह आपको अपने संपादन को लाल रंग में चिह्नित करने और सीधे दस्तावेज़ में टिप्पणियां सम्मिलित करने की अनुमति देगा ताकि दूसरे पक्ष को पता हो कि आपकी काउंटर ऑफ़र क्या है।
  • यदि आप हाथों से परिवर्तन लिखना पसंद करते हैं, तो मसौदा अनुबंध की एक प्रति प्रिंट करें। फिर, एक ही दस्तावेज़ में आपके द्वारा प्रस्तावित परिवर्तन और आपकी टिप्पणियां स्पष्ट रूप से लिखें। एक ही दस्तावेज में सभी प्रस्ताव और काउंटरऑफरों होने से दोनों पक्षों को बातचीत की समग्र तस्वीर देखने की अनुमति मिल जाएगी।
  • छवि का शीर्षक अनुबंध 17 चरण 17
    5
    आपके काउंटरफेफर के बारे में अन्य पार्टी के सुधारों और टिप्पणियों की जांच करें मुकदमेबाजी में बने नियमों की स्थापना करने से पहले वे सुधार के कई दौरों के माध्यम से जा सकते हैं। इस प्रक्रिया में एक खुले दिमाग रखें और सुनिश्चित करें कि आपकी सूचियां आपके पास हैं ताकि आप उन शर्तों तक पहुंच न रखें जो आपके अनुरूप नहीं हैं।
  • छवि का शीर्षक अनुबंध 18 चरण
    6
    व्यक्ति या फ़ोन द्वारा बातचीत के दौरान अनुसूची करें यदि आप और अन्य पार्टी अनुबंध की अंतिम शर्तों पर सहमत नहीं हो पाए हैं, तो आपको सीधे उन पर चर्चा करनी चाहिए। चर्चा के लिए दोनों की उपलब्धता की स्थापना और चाहे वे व्यक्ति में, टेलिफोन या स्काइप, वेबएक्स या किसी अन्य ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म द्वारा मिलेंगे।
  • जब तक वे एक समझौते तक पहुंच नहीं सकते अन्य पार्टी के साथ विवाद में शर्तों की बातचीत करें। स्ट्रॉबेरी के उदाहरण में, आप $ 200.00 के बदले स्ट्रॉबेरी के शिपमेंट के लिए एक अनुबंध का प्रस्ताव कर सकते हैं। जब तक आप दोनों के लिए स्वीकार्य व्यक्ति की स्थापना नहीं करते तब तक आप और दूसरी पार्टी बातचीत जारी रख सकते हैं।
  • अपने इच्छित नियमों को प्राप्त करने के लिए अपने पक्ष में कम महत्वपूर्ण संविदात्मक शर्तों का उपयोग करें उदाहरण के लिए, कल्पना कीजिए कि आपको परवाह नहीं है कि स्ट्रॉबेरी का लदान कहाँ बना हुआ है, लेकिन आप जानते हैं कि दूसरी पार्टी को इसे एक विशेष स्टोर की आवश्यकता है। आप ऊंची बिक्री मूल्य के बदले उस स्टोर में लदान करने के लिए सहमत हो सकते हैं।
  • शांत रहो बातचीत गर्म हो सकती है, खासकर जब पार्टियां प्रत्येक एक के लिए सबसे महत्वपूर्ण शब्दों पर चर्चा करती हैं बातचीत के प्रगति के रूप में अपने अंतिम लक्ष्य (एक अंतिम अनुबंध) को ध्यान में रखें और अपना अहंकार या गर्व को रास्ते में न दें।
  • भाग 4
    अनुबंध समाप्त करें

    Video: भारत अमेरिका से बोइंग सी 17 ग्लोबमास्टर की खरीद के लिए बातचीत कर रहा है

    छवि का शीर्षक अनुबंध 1 चरण 19
    1
    अपने हस्ताक्षर के लिए अनुबंध का एक साफ संस्करण तैयार करें एक बार जब आप और दूसरे पक्ष ने विस्तृत संविदात्मक शर्तों को पूरा कर लिया है, तो आप में से एक को अनुबंध के अंतिम संस्करण को तैयार करना होगा। चाहे आप इस दस्तावेज़ को तैयार करें या इसे दूसरे पक्ष से प्राप्त करें, इसे पढ़ने के लिए अपना समय दें और सुनिश्चित करें कि यह आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले शब्दों को सही ढंग से प्रदर्शित करता है।
    • अगर अनुबंध कई राउंड सुधारों और संस्करणों के माध्यम से चला गया है, तो सुनिश्चित करें कि अंतिम संस्करण में सभी परिवर्तन शामिल किए गए हैं और दस्तावेज़ पर सभी टिप्पणियों को खत्म कर दिया गया है।
  • छवि का शीर्षक अनुबंध 20 चरण के अनुसार
    2
    अनुबंध पर हस्ताक्षर करें हालांकि सभी जगहों के लिए पार्टियों को कानूनी तौर पर लागू होने के लिए अनुबंध पर हस्ताक्षर करने की आवश्यकता नहीं होती है, इसलिए इसे साइन करने के लिए हमेशा बेहतर होता है। एक अनुबंध पर हस्ताक्षर दर्शाते हैं कि प्रत्येक पार्टियां शर्तों को स्वीकार करती हैं। यदि पार्टियों में से एक अनुबंध के उल्लंघन के लिए दावा दायर करता है, तो यह साबित करने के लिए बहुत आसान है कि यदि अनुबंध में हस्ताक्षर किए गए अनुबंध दिखाए जा सकते हैं
  • सही पार्टियों को अनुबंध पर हस्ताक्षर करना चाहिए यदि अनुबंध में पार्टियों में से एक कंपनी है, तो सुनिश्चित करें कि जो व्यक्ति अपनी ओर से हस्ताक्षर कर रहे हैं, वह ऐसा करने के लिए अधिकृत है।
  • हस्ताक्षरित हस्ताक्षर के बदले में इलेक्ट्रॉनिक या डिजिटल हस्ताक्षर स्वीकार्य हो सकते हैं। दूसरे पक्ष के साथ जांच करें और स्थानीय कानूनों की समीक्षा करें कि यह अनुबंध के लिए स्वीकार्य है या नहीं।
  • दोनों दलों के लिए उसी दस्तावेज पर हस्ताक्षर करना आवश्यक नहीं हो सकता है। जब तक पक्ष समान दस्तावेजों पर हस्ताक्षर करते हैं, तब तक हस्ताक्षर वाले दो पृष्ठ एक ही दस्तावेज बनाने के लिए जोड़ा जा सकता है।
  • निगोशिएट कॉन्ट्रैक्ट चरण 21
    3
    हस्ताक्षरित अनुबंध की प्रतियां बनाएं एक बार दोनों पार्टियों ने अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं, तो हस्ताक्षरित दस्तावेज की कई प्रतियां बनाएं। प्रतियों में से किसी एक को सुरक्षित स्थान पर रखें और एक डिजिटल प्रति बनाने पर विचार करें जो आप अपने कंप्यूटर पर संग्रहीत कर सकते हैं। आपको एक सुरक्षित जगह पर मूल अनुबंध भी रखना चाहिए, जैसे कि एक सुरक्षित जमा बॉक्स, एक अग्निरोधक या एक वकील का कार्यालय।
  • छवि का शीर्षक अनुबंध 22 चरण के अनुसार
    4
    समाप्ति और अनुबंध नवीनीकरण तिथियों के ऊपर रहें। अनुबंधों में अक्सर शर्तों की समाप्ति के रूप में जानकारी होती है और अगर अनुबंध को नवीनीकृत किया जा सकता है और कैसे। इन तिथियों के ऊपर अपने कैलेंडर पर अंकुश लगाने के द्वारा रहें ताकि आप इस बात पर कार्रवाई कर सकें कि आप चाहते हैं कि अनुबंध को समाप्त या नवीनीकृत करें।
  • युक्तियाँ

    • अगर अनुबंध वार्ता के दौरान आप अपने आप को उलझन में लेते हैं या बिना दुविधा में पड़ा हुआ या संदेह करते हैं कि दूसरी पार्टी आपको लाभ लेना चाहती है, तो मदद के लिए एक वकील से पूछिए। ध्यान रखें कि यदि आप और दूसरे दोनों पार्टियों के वकील किराए पर करते हैं, तो वे प्रक्रिया के दौरान पार्टियों से अपने इनपुट के लिए पूछ कर अधिकांश अनुबंध वार्ता स्वयं को समाप्त कर सकते हैं।
    • यदि आप किसी ऐसे पार्टी के साथ बातचीत करने जा रहे हैं जिसके साथ आप भविष्य में व्यापार करने का इरादा रखते हैं, या तो मौजूदा अनुबंध का विस्तार करके या अन्य अनुबंधों में प्रवेश कर, बातचीत में इसे ध्यान में रखें। आप एक संविदात्मक शब्द स्वीकार कर सकते हैं जो भविष्य के अनुबंध में बेहतर शर्तों के बदले में आदर्श नहीं है
    • यू.एस. में, किसी भी रूप में या किसी अन्य व्यक्ति को यूनिवर्सल कॉमर्शियल कोड (यूसीसी) कहा जाता है एक मानकीकृत कानून को सभी राज्यों और क्षेत्रों में बिक्री और अन्य लेनदेन से संबंधित अनुबंधों को नियंत्रित करने के लिए अपनाया गया है। एक वकील आपको यह समझने में मदद कर सकता है कि आपके अनुबंध की शर्तों पर यूसीसी के प्रभाव क्या हो सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com