ekterya.com

किसी व्यवसाय का नाम कैसे बनाएं

क्या आपके पास हस्तनिर्मित waffles के कार्ट के लिए एक अच्छी अवधारणा है, लेकिन आप इसका नाम कैसे नहीं जानते हैं? जनता को खिलाने के लिए अपने अवसरों को बढ़ाएं और दाएं पैर पर अपना व्यवसाय शुरू करें ताकि इन युक्तियों का नाम दें।

चरणों

भाग 1

व्यावसायिक नामों के लिए संभावनाओं की सूची बनाएं
एक व्यावसायिक नाम स्टेप बनाएं, शीर्षक 1 छवि
1
अपना निशान बनाओ अपने व्यापार का नाम देने से पहले, आपको अपने स्थान को परिभाषित करना चाहिए व्यापार योजना में और मिशन वक्तव्य में लक्ष्यों को परिभाषित करें एक कम्प्यूटर सॉफ्टवेयर कंपनी अपने उत्पादों की गुणवत्ता और सादगी (जैसे ऐप्पल) पर जोर दे सकती है, जबकि एकाउंटेंट की फर्म इसकी सटीकता पर ध्यान केंद्रित कर सकती है।
  • एक व्यावसायिक नाम स्टेप 2 बनाएं शीर्षक वाला इमेज
    2
    आधार ग्राहक पर जाएं आपको संभावित ग्राहकों को समझना चाहिए और जब वे आपके पास आएंगे तो वे क्या देखेंगे यदि आपका लक्ष्य समृद्ध ग्राहक है, तो आप एक ऐसा नाम चाहते हैं जो आपके उच्च स्वादों से मेल खाता है अपने लक्ष्य को माताओं को घर साफ करने के लिए समय नहीं है काम कर जैसे लोगों है, तो आप एक ऐसा नाम है जो अपने व्यस्त कार्यक्रम, सफाई और व्यवस्था या दोनों के लिए अपनी इच्छा को पहचानता है पर विचार करना चाहेंगे।
  • एक व्यावसायिक नाम स्टेप 3 का शीर्षक चित्र
    3
    उन शब्दों की सूची बनाएं, जो आप को बेचना चाहते हैं के गुणों का प्रतिनिधित्व करते हैं। एक कॉलम में, उन गुणों की सूची बनाएं, जो आप अपने ग्राहकों से संवाद करना चाहते हैं। आप क्या पेशकश करते हैं? एक अन्य कॉलम में, उन चीजों की सूची बनाएं जिनके बारे में आप सोचते हैं कि आपके ग्राहक इसकी तलाश कर रहे हैं। विकल्पों के रूप में संज्ञा, विशेषण और क्रिया का प्रयोग करें
  • विभिन्न व्यवसायों के बारे में सोचें जो आपके व्यवसाय के लिए विशिष्ट हैं शब्द रोवर अच्छा हो सकता है अगर आप कुत्तों को चलने के लिए एक व्यवसाय की योजना बनाते हैं, जबकि पर्मीमोन भी एक लेबनानी रेस्तरां के लिए एक अच्छा शब्द हो सकता है
  • एक शब्दकोश में खोजें जो आपके द्वारा चुने गए शब्दों की परिभाषा और आपके शब्दों या वाक्यांशों के लिए समानार्थक शब्द खोजने के लिए एक खोजशब्द है। आप मंथन के लिए डिज़ाइन किए गए प्रोग्राम का भी उपयोग कर सकते हैं।
  • एक व्यावसायिक नाम स्टेप 4 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    4
    एक साधारण शब्द गेम आज़माएं फैशनेबल रेस्तरां में आमतौर पर एक संक्षिप्त और हड़ताली नाम होता है जो सादगी और गुणवत्ता पर जोर देता है, जैसे कि अंजीर या पर्व। उसी तरह जूते टिम्बरलैंड कार्य बूट हैं और उनका सरल नाम और पृथ्वी से संबंधित उनके उत्पाद को एक अच्छी तरह से दर्शाता है, साथ ही साथ टॉम ने अपने निजी स्पर्श पर जोर दिया।
  • एक व्यावसायिक नाम बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 5
    5

    Video: जानिए D नाम वाले लोग कैसे होते हैं | Hindi | प्यार के मामले में D अक्षर वाले कैसे स्वभाव के होते हैं

    विशेषणों और संज्ञाओं के साथ सरल वाक्यांशों के बारे में सोचें ब्लैक साइप्रस या उत्तर चेहरा evocative और बहुमुखी हैं एक संज्ञा और सादगी और सटीकता के लिए संशोधक, जैसे नाम शहरी आउटफिटर्स या अमेरिकी परिधान
  • Gerunds का उपयोग करने का प्रयास करें एक गर्डंड एक शब्द है जो निरंतरता को संदर्भित करता है। इस व्यवसाय के रूप में सक्रिय और मजेदार है, एक स्वागत करते वातावरण के साथ एक जगह बनाने के लिए जाता है: अंग्रेजी में -ing साथ gerunds का उदाहरण देखते हैं, "ग्रह हंसता" (मुस्कुराते हुए ग्रह) जैविक बरिटोस की एक श्रृंखला है के रूप में है, जबकि "टर्निंग लीफ" (पत्ती को छानना) "एक शराब उत्पादक है।
  • एक बिजनेस नाम बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 6
    6
    उपयुक्त नाम का उपयोग करें किसी व्यक्ति के नाम को अपने व्यवसाय में शामिल करना, यह एक निजी स्पर्श देने का एक शानदार तरीका है, भले ही वह वास्तविक व्यक्ति न हो। मैकडॉनल्ड्स के पास कभी ऐसा मालिक नहीं था, और पापा जॉन का नाम जॉन का है
  • Video: घर के मसालों का व्यापार कैसे करें | Homemade Spice Business (Masala Udyog) in Hindi

    एक व्यावसायिक नाम स्टेप 7 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    7
    एक नए शब्द का आविष्कार करें एक पोर्टेमैन (स्पैनिश, सूटकेस में) एक शब्द है जिसे दो शब्दों से बनाया गया है, जैसे की KitchenAid माइक्रोसॉफ्ट या Redbox। यह व्यापार के लिए एक प्रयोगात्मक स्पर्श देता है और इसे अधिक ताज़ा और समकालीन बना देता है अनिवार्य रूप से, आप एक शब्द का आविष्कार करेंगे, इसलिए यह उद्यमशीलता व्यवसायों के लिए बहुत सारी भावनाएं बनाती है।
  • एक व्यावसायिक नाम स्टेप 8 का शीर्षक चित्र
    8
    शब्द के साथ खेलते हैं। कुछ सरल साहित्यिक संरचना आपके व्यवसाय को यादगार गुणवत्ता दे सकती हैं:
  • प्रारंभिक ध्वनियों को दोहराए जाने वाले शब्द, दोहराव और ध्वनि दोनों के साथ खेलता है, जैसे कंपनियों के नाम पेपरस प्रेस ,, के डी की कॉफी स्मिथ साउंड अनुष्ठान के समान है एशोनेंस, जो कविता और स्वरों की आवाज़ों को बजाता है। ब्लू मून पूल एन्सोनेंस का एक उदाहरण है।
  • गाया जाता है, चाहे वे सटीक या गलत कविताएं हैं, नाम यादगार बना सकते हैं। रील डील डॉलर के रंगमंच या एक मछलीघर की भावना हो सकती है।
  • एक संगीतमय कथन एक यादगार नाम बनाने का एक और तरीका है। एक बार कहा जाता है साहसी तरल या कॉफी की दुकान बुलाया आम बीन्स इस का उपयोग करते हैं इस तकनीक के साथ एक पनीर या क्लिच नाम चुनने का जोखिम महत्वपूर्ण है, लेकिन आपकी सूची में कई विकल्प हैं। यदि आप उन्हें पसंद नहीं करते हैं तो आप उन्हें हमेशा समाप्त कर सकते हैं।
  • एक ऐतिहासिक, साहित्यिक या पौराणिक संदर्भ देने से सफलता प्राप्त हो सकती है। स्टारबक्स को मोबी-डिक में चरित्र के नाम पर रखा गया है
  • भाग 2

    सूची के नामों का मूल्यांकन करें
    एक बिजनेस नाम बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 9
    1



    छोटे नाम ढूंढें जो उन्हें लिखने में आसान और उन्हें बोलने में आसान हो। लंबे नाम से छोटे नाम याद रखना आसान है टेक्सास तेल कंपनी ने टेक्साको को अपना नाम घटा दिया और यह सोचना मुश्किल है कि वेब पर जेरी की मार्गदर्शिका प्रसिद्ध थी अगर उसने याहू को छोटा नहीं किया था
    • यहां तक ​​कि अगर आप ऐसे शब्दों का प्रयोग कर रहे हैं जो आविष्कार या रचनात्मक वर्तनी हैं, तो सुनिश्चित करें कि वे उत्पाद या सेवा के लिए समझें। उनके बोलने वाले पाठ के बावजूद "U-Haul" और "Flickr" काम करते हैं क्योंकि वे अपने व्यवसाय के लिए सटीक हैं, इसलिए नहीं कि वे अजीब तरह से लिखे गए हैं अपनी कक्षा में "डी वर्सेटेज़" जैसे नाम डालना बहुत जटिल है।
  • एक बिजनेस नाम बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 10
    2
    सार्वभौमिक रहें यह दुनिया में सबसे अच्छा विचार अपने निर्माण व्यवसाय के नाम के लिए "निर्माण डेडोलस" है कि ग्रीक पौराणिक कथाओं का अध्ययन किया है है की तरह लग सकता है लेकिन जोखिम संरेखित ग्राहकों समझ में नहीं आता खतरनाक है।
  • यहां आपके दर्शकों को मिलना महत्वपूर्ण है: एक हास्य पुस्तक की दुकान जिसे फोन किया जाता है जिम गॉर्डन बैटमैन के साथ औसत पाठक का विरोध करने के लिए जुनूनी हो सकता है, हालांकि औसत पाठक इन दुकानों पर वैसे भी खरीदारी नहीं करते हैं। लगता है कि यह मुआवजा था कुछ पेटू रेस्तरां महंगा जिलों में पूर्व मेम्फिस, जहां ग्राहकों को बाहर रखा गया है या अज्ञानी महसूस कर सकते हैं में एक बुरा विचार हो सकता है एक फ्रेंच शब्द का नाम है, लेकिन हो सकता है।
  • एक व्यवसाय नाम स्टेप 11 बनाएं शीर्षक वाला इमेज
    3
    क्लचेज़ से बचें अक्सर एक विशेषण एक बीमार-गर्भित संज्ञा बन जाता है और एक भयानक नाम पैदा होता है, जैसे कि क्वालीट्रेड या अमेरिकनबैंक। इस तरह के नामों में कोई व्यक्तित्व नहीं है और आपका व्यवसाय समान नामों से संतृप्त बाज़ार में नहीं खड़ा होगा।
  • अगर आपके व्यवसाय के नाम में शामिल है अमेरी, टेक, कॉर्प या ट्रॉन, एक उपसर्ग या प्रत्यय के रूप में, आप उन पर पुनर्विचार करना चाहते हैं जो एक लोकप्रिय है
  • एक व्यवसाय नाम स्टेप 12 बनाएं शीर्षक वाला चित्र

    Video: आधार कार्ड में हुई गलती सुधारे मोबाइल से ऑनलाइन फ्री मैं how to update Aadhar card on mobile free

    4
    नाम चुनें जो कि कहीं भी काम करते हैं किसी भौगोलिक क्षेत्र के विशिष्ट नाम आपके व्यवसाय को एक विशेष जगह में लॉक कर देंगे, जिससे आपको नाम बदलने के लिए आवश्यकता होगी, यदि वह जगह से बाहर हो जाए "ओमाहा पाइप और नाली" ओमाहा महानगरीय क्षेत्र में पाइप लाइन की मरम्मत व्यापार के लिए काम करता है, लेकिन डेस मोइनेस और कन्सास जैसी जगहों पर काम नहीं करेगा। "केंटकी फ्राइड चिकन" ने आधिकारिक तौर पर इसका नाम इसी कारण से केएफसी में बदल दिया है।
  • एक व्यावसायिक नाम स्टेप 13 का शीर्षक चित्र
    5
    सबसे सटीक नाम चुनें। लोगों ने बॉब डायलेन के समर्थन बैंड को बुलाया बैंड एक दिन यह इस तरह रहा और इसे बुलाया गया था हमेशा के लिए बैंड अगर हर कोई आपकी कॉपी की दुकान को इस तरह जानता है मेन स्ट्रीट फोटोकॉपियर इसे बदलने में जोखिम नहीं लेता है सुपर शानदार फोटोकॉपीर क्योंकि नाम काफी रोमांचक नहीं है। अंत में, आपका उत्पाद या सेवा सबसे महत्वपूर्ण है और नाम पैकेजिंग है यदि आपके पास पहले से ही एक काम करता है, तो इसे बदल नहींें।
  • वैकल्पिक रूप से, जब आप उस नाम का चयन करते हैं जिसे वह काम नहीं करता है और इसे बदलने का जोखिम है। यहां तक ​​कि अगर आप पहले से ही गहने का आदेश दिया है टीएसीएसएफएफएस इस स्थान के सभी कर्मचारियों के लिए भेजता है, जोखिम लेता है और जो कि अधिक उपयुक्त है वह चुनता है।
  • भाग 3

    अपना नाम पंजीकृत करें
    एक व्यावसायिक नाम स्टेप 14 का शीर्षक चित्र
    1
    सुनिश्चित करें कि आपके व्यापार के किसी भी व्यक्ति ने नाम पंजीकृत नहीं किया है। आपके पसंदीदा होने की सूची के बाद, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि कोई भी इसे पंजीकृत नहीं कराया है कई स्रोत हैं जहां आप जांच सकते हैं कि नाम पहले से उपयोग में है या नहीं।
    • संयुक्त राज्य के पेटेंट और ट्रेडमार्क कार्यालय अलेक्जेंड्रिया और वर्जीनिया में अपने कार्यालय में सार्वजनिक खोज सुविधा का रखरखाव करता है, साथ ही पेटेंट और ट्रेडमार्क पुस्तकालयों में भी है। खोज करने का सबसे सुविधाजनक तरीका इंटरनेट पर पंजीकृत ट्रेडमार्क की इलेक्ट्रॉनिक खोज प्रणाली के डेटाबेस में है। आप किसी भी ब्रांड के रिकार्ड या सीरियल नंबर को दर्ज कर सकते हैं जिसे आप पता लगा सकते हैं कि नाम उपयोग में है या नहीं।
    • कुछ राज्य अपने ट्रेडमार्क रिकॉर्ड बनाए रखते हैं, आमतौर पर राज्य सचिव के कार्यालय में। अन्य राज्य व्यवसायों द्वारा प्रयुक्त फर्जी और कॉर्पोरेट नामों के डाटाबेस को बनाए रखते हैं, या तो राज्य या देश के स्तर पर। यह जानने के लिए कि वे एक डेटाबेस बनाए रखते हैं, अपने राज्य कार्यालय से जांच लें
    • थॉमस रजिस्ट्री व्यापार के नाम, ट्रेडमार्क और सेवा चिह्नों के साथ-साथ अपंजीकृत ट्रेडमार्कों को भी सूचीबद्ध करती है। यह ऑनलाइन उपलब्ध है या आप स्थानीय पुस्तकालय में हार्ड कॉपी से परामर्श कर सकते हैं।
  • एक बिजनेस नाम बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 15
    2
    आवश्यक सामग्री तैयार करें यह सिर्फ एक नाम है जिसे आप रजिस्टर करेंगे, यह पूरी अवधारणा और व्यवसाय मॉडल है। आप को क्या आप रजिस्टर करना चाहते हैं की एक स्पष्ट प्रस्तुति प्रदान करना होगा। यदि आप ट्रेडमार्क के रूप में इन बातों के एक शब्द, नारा, डिजाइन या संयोजन चाहते हैं, तो आपको एक प्रदान करना होगा संग्रह के लिए आधार, जो अनिवार्य रूप से एक तर्क है कि ट्रेडमार्क आपके व्यापार के लिए आवश्यक क्यों है।
  • एक पंजीकृत ट्रेडमार्क और लोगो उत्पाद (पंजीकृत ट्रेडमार्क) या सेवा (लोगो) प्रदान करने के मामले में विशिष्ट हैं।
  • एक व्यावसायिक नाम स्टेप 16 बनाएँ
    3
    अपने व्यवसाय के लिए एक पंजीकृत ट्रेडमार्क पेश करें आवेदन को ऑनलाइन भरें, आवश्यक शुल्क का भुगतान करें और अपने आवेदन का ट्रैक रखें। आप यह सुनिश्चित करने के लिए प्रक्रिया के बारे में एक पंजीकृत ट्रेडमार्क वकील से परामर्श कर सकते हैं कि कुछ भी गायब नहीं है।
  • युक्तियाँ

    • जब आप कोई नाम चुनते हैं, तो एक चुनिए जिसमें आप बनाते हैं। यदि आपको नाम पसंद नहीं है, तो आप इसे बाजार से प्रेरित नहीं करेंगे और दूसरों को इसे पसंद करने के लिए प्रोत्साहित करेंगे।
    • आप उस व्यवसाय नाम का उपयोग कर सकते हैं जो किसी और का उपयोग करता है यदि आप किसी भिन्न व्यवसाय लाइन के लिए नाम का उपयोग करते हैं या यदि आपका व्यवसाय दूसरे भौगोलिक बाजार में अन्य की तुलना में प्रतिस्पर्धा करता है कानूनी तौर पर पंजीकृत नाम का उपयोग करने से पहले एक पंजीकृत ट्रेडमार्क अटॉर्नी से परामर्श करें

    चेतावनी

    • उपयोग न करें इंक (इंक, अंग्रेजी में) नाम के एक हिस्से के रूप में जब तक कि यह एक निगम नहीं है कुछ व्यवसाय ऐसा कुछ करने का प्रयास कर सकते हैं जैसे कुछ का उपयोग करना इंक। (उदाहरण के लिए, एक इंप्रेशन व्यवसाय जिसे फोन किया गया है प्रिंटर, इंक।) लेकिन फिर भी ऐसा लगता है जैसे व्यवसाय एक सीमित कंपनी है, जब वह वास्तव में नहीं है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com