ekterya.com

क्लाइंट को बनाए रखने के लिए कैसे करें

ग्राहक किसी भी व्यवसाय की आत्मा है एक उभरती हुई अर्थव्यवस्था में, ग्राहकों के साथ अच्छे संबंध बनाए रखने के लिए अधिक महत्वपूर्ण है। एक व्यवसाय को अपने ग्राहकों को प्राप्त करना और बनाए रखना चाहिए, लेकिन इसे सफलतापूर्वक करने के तरीके अलग-अलग हैं। यह आलेख आपको दिखाएगा कि अपने ग्राहकों के साथ मजबूत रिश्तों को कैसे बनाए रखना चाहिए।

चरणों

एक ग्राहक चरण 1 रखें शीर्षक वाला छवि
1
अपने ग्राहकों के साथ संबंधों के लिए समय और प्रयास को समर्पित करें। किसी व्यवसाय के किसी भी शुरूआत की सफलता इसमें शामिल सभी लोगों के बीच विकसित रिश्तों के मूल्य पर निर्भर करती है। एक अच्छा कामकाजी संबंध, एक अच्छी दोस्ती की तरह, पार्टियों के बीच एक कनेक्शन और ठोस समझ बनाता है इसे प्राप्त करने के लिए, नियमित संचार से अधिक, जो एक महत्वपूर्ण पहलू है, में ग्राहक, उसके उद्योग और परिस्थितियों को समझने के लिए समय और प्रयास को समर्पित करना शामिल है।
  • एक ग्राहक चरण 2 रखें शीर्षक वाला चित्र
    2
    ग्राहकों के साथ अपने संबंध बढ़ाएं ग्राहकों के साथ मूल्यवान और सार्थक रिश्तों को बढ़ाने और बनाए रखने से आपको कई पुरस्कार मिलेगा। एक उच्च गुणवत्ता और कार्यात्मक संबंध एक कंपनी को अपनी ईमानदारी, व्यावसायिकता और क्षमता को प्रदर्शित करने की अनुमति देता है। ग्राहक का अनुभव सबसे महत्वपूर्ण तरीके से एक है जिसके द्वारा कंपनी का मूल्यांकन किया जाएगा। प्रचार और विज्ञापन सामग्री के अलावा, पुरानी कहावत पर ध्यान केंद्रित करें: "एक तथ्य हजार शब्द के लायक है" क्लाइंट का अनुभव उन विचारों और आवाज़ों को आकार देगा जो उनके पास पनोरमिक व्यापारिक दुनिया में हैं। यह आवाज़ बाजार की और उसके बाद की कंपनी की प्रतिष्ठा को काफी प्रभावित करेगी। ग्राहक के साथ एक सफल साझेदारी को संरचित करना और बनाए रखना एक लाभकारी अभ्यास है जो उत्पादकता और प्रतिस्पर्धा को चलाता है। शिकायतें, संघर्ष और गलतफहमी समय और पैसा बर्बाद करते हैं, ग्राहकों के साथ एक अच्छा संबंध यह गारंटी देता है कि वे किसी भी समस्या या संघर्ष का त्वरित और शांतिपूर्ण समाधान प्राप्त करेंगे। समय पैसा है और कोई भी समय बर्बाद नहीं करना पसंद करता है
  • छवि एक ग्राहक रखें चरण 3
    3
    ग्राहकों के साथ बहुपक्षीय संबंधों के लिए एक अद्वितीय दृष्टिकोण को अपनाना। अगर कोई कंपनी समय के लिए एक व्यक्तिगत ग्राहक के साथ काम करती है तो कई विक्रेताओं या कर्मचारियों को रखता है, यह स्पष्ट करना महत्वपूर्ण है कि उस ग्राहक के साथ संबंध बनाए रखने के लिए मुख्य दायित्व कौन है उनके कार्यप्रणाली कार्यों के ऊपर और नीचे के अन्य कर्मचारियों के प्रवेश को स्पष्ट, सरल और समय पर और सावधानी से अवश्य होना चाहिए ताकि पहले से ही जो समझा जा रहा हो उसका विरोध न करें। बड़े ग्राहक संगठनों के साथ संबंधों को प्रबंधित करने के लिए ग्राहक चिंताओं के लिए एक अनूठा दृष्टिकोण आवश्यक है। यह आवश्यक है कि विक्रेताओं या कर्मचारी संगठन की संरचना की जटिलता, संगठन के भीतर ग्राहक संपर्कों के स्वभाव और प्रक्रियाओं को अपनाए जाने वाले संगठन के निर्णय को पहचानते हैं। ग्राहक के साथ नियमित रूप से संपर्क बनाए रखने के लिए यह आवश्यक है कि एक अच्छा काम करने वाले संबंध में दोनों पार्टियों के लाभ
  • एक ग्राहक चरण 4 रखें शीर्षक वाला चित्र
    4
    प्रारंभिक कार्य तैयार करें कंपनी और क्लाइंट के बीच प्रारंभिक काम की तैयारी में पहला कदम है ग्राहक और उसके व्यवसाय प्रथाओं को जानने के लिए समय निकालना। हालांकि नीतियां भिन्न हो सकती हैं, प्रारंभिक चरण में टेलीफोन कॉल शामिल हो सकते हैं, ग्राहक के साथ बैठकें या कंपनी के भीतर अन्य महत्वपूर्ण व्यक्तियों और महत्वपूर्ण पृष्ठभूमि की जानकारी के लिए कोई भी खोज यह स्पष्ट करना आवश्यक है कि आपकी कंपनी के साथ संबंध से आपकी कंपनी को कैसे फायदा होगा, साथ ही साथ इसे प्राप्त करने का प्रस्तावित तरीका भी। दृष्टि, उद्देश्यों और जोखिमों के सफल संचार संबंध बनाने के लिए एक मौलिक हिस्सा है।
  • एक ग्राहक चरण 5 रखें शीर्षक वाला चित्र
    5



    मूल्यों के साथ अधिनियम संक्षेप में, सभी समय पर व्यावसायिकता, दक्षता और अखंडता के साथ कार्य करें। दस्तावेज़ सब कुछ विवरण में विस्तार से बताते हुए एक दस्तावेज में दो कंपनियों के बीच की प्रक्रियाओं और अपेक्षाओं से गलतफहमी कम हो जाएगी। आम तौर पर, एक अनुमोदन पत्र वह पहला दस्तावेज होता है जो ग्राहक को दिखाया जाता है जो विक्रेता या कर्मचारियों को आगे बढ़ने की अनुमति देता है यह दलों के बीच एक बाध्यकारी समझौता है जो हस्ताक्षर करके शुरू होता है। आदर्श रूप से, पार्टियों को तब एक आधिकारिक अनुबंध के साथ आगे बढ़ना चाहिए, जो काम के पहलुओं की पुष्टि करता है, साथ ही शुल्क और शुल्क का शुल्क लिया जाएगा। संविदात्मक दस्तावेज एक महत्वपूर्ण कार्य को पूरा करते हैं क्योंकि वे ग्राहक के साथ अच्छे संबंध स्थापित और बनाए रखते हैं। विशिष्टता की डिग्री विचलन की संभावना पर निर्भर करती है, लेकिन उन महत्वपूर्ण क्षेत्रों पर विचार किया जाना चाहिए जो कि दायरे, शुल्क और जिम्मेदारी विक्रेता या कंपनी द्वारा ग्रहण किया जाता है। आमतौर पर अनुबंध के दस्तावेजों में शामिल क्षेत्रों में से दो पार्टियों की आवश्यकताओं की डिग्री है और मूल समझौते में परिवर्तन कैसे संभाला जाएगा। इसमें दायरे, दर या अवधि में बदलाव शामिल हैं।
  • एक ग्राहक का चरण 6 रखें

    Video: स्टॉक मार्केट में ट्रेडिंग की शुरुआत कैसे करें? How to Enter the Stock Market and Start Trading?

    6
    धाराप्रवाह संचार रखें सभी रिश्तों को पाला होना चाहिए। किसी रिश्ते के पहनने और आंसू के सबसे सामान्य कारणों में से एक यह तदनुसार मूल्यांकन नहीं करना है। एक क्लाइंट हो सकता है सबसे खराब इंप्रेशन नगण्य लग रहा है या भूल गया है। विक्रेता या स्टाफ क्लाइंट के साथ किसी भी संबंध के कल्याण के लिए जिम्मेदार है और आरंभ में किए गए प्रारंभिक कार्य के लिए रिश्ते की अवधि के लिए उसी तरह जारी रहना चाहिए।
  • एक ग्राहक चरण 7 को रखें शीर्षक वाला चित्र
    7
    संचार के माध्यम से रिश्ते को विकसित करना व्यापक, सरल और नियमित संचार एक ग्राहक के साथ संबंध बनाने की सबसे प्रभावी तरीका है प्रगति रिपोर्ट, फोन कॉल या ईमेल के माध्यम से नियमित अपडेट बहुत फायदेमंद हैं, वर्तमान संचार का रिकॉर्डिंग और मॉनिटरिंग उस रिश्ते की स्थिति पर चेक और शेष के लिए उपयोगी है। नियमित रूप से सामाजिक संपर्क इस संबंध की भलाई को बढ़ावा देता है जब ग्राहक "सावधान" का अनुभव करता है और संचार में तथाकथित "टूट" को कम करता है इसी तरह, यदि ग्राहक को बुरी खबर दी जाती है, तो इसका असर कम हो जाता है अगर संचार निरंतर होता है "बुरी खबर तेजी से आती है "मजबूत रिश्तों पर लागू नहीं होता है संचार की कमी केवल दूरी को बढ़ाती है और पार्टियों के बीच के लिंक को कमजोर करती है। एक ऐसे ग्राहक की निराशा को दूर करना मुश्किल होगा, जिसके साथ विक्रेता को कमजोर रिश्ते हैं यदि एक मजबूत संबंध है, ग्राहक कम से कम उंगली को इंगित करने और आवश्यक समाधान हासिल करने के लिए विक्रेता या कर्मचारियों के साथ आशावादी काम करने की संभावना कम है।
  • एक ग्राहक चरण 8 को रखें शीर्षक वाला चित्र
    8
    कभी भी कोई ग्राहक जाने न दें आदर्श रूप से, पार्टियों के बीच विश्वास और पारस्परिक समर्थन का एक संबंध है। हालांकि, विक्रेता के प्रयासों के बावजूद जटिल परिस्थितियां उत्पन्न हो सकती हैं कभी-कभी, ग्राहकों को विक्रेता की अवास्तविक, अप्रिय और अपर्याप्त अपेक्षाएं होती हैं। इन परिस्थितियों में, पहला कदम मूल रिवाज़न या फिर एक अन्य दस्तावेज़ से रिश्तों को पुनर्प्राप्त करने का प्रयास करना है जो ग्राहक की ओर से बनाए गए अखंडता और प्रयासों का समर्थन करता है। यदि यह प्रयास बेकार है, तो एक तीसरी पार्टी "कारण की आवाज़" के रूप में भाग ले सकती है और स्थिति पर सामंजस्य कर सकती है, यह व्यक्ति आपकी कंपनी के भीतर एक अन्य विक्रेता या अन्य तटस्थ व्यक्ति हो सकता है। यह व्यक्ति मूल विक्रेता और ग्राहक के बीच तनाव को कम कर सकता है और सामान्य तौर पर, उनके बीच के रिश्ते को पुनर्प्राप्त किया जा सकता है। हालांकि, यदि सभी प्रयास समाप्त हो गए हैं, तो विक्रेता का कोई विकल्प नहीं हो सकता है, लेकिन स्थिति के तथ्यों को लिखे जाने के बारे में बताएं, जो दर्शाता है कि ग्राहक ने अनुबंध की शर्तों का काफी हद तक उल्लंघन किया है या कंपनी की प्रक्रियाओं के साथ जारी है अनुबंध के उल्लंघन के संबंध में इस बिंदु पर, एक "आराम की अवधि" की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन एक मनोवैज्ञानिक पूर्व-प्रेमी के रूप में, "किसी ग्राहक को जाने न दें।" एक ग्राहक हमेशा होता है और समय के घावों को भर देता है समय के बाद ग्राहक का दौरा करें।
  • Video: wow charcoal scrub,face wash, mist spray कैसे जड से खत्म करें Acne और pimples की problem ( Hindi )

    एक ग्राहक का चरण 9 रखें

    Video: कैसे पाये दो मुहे बालों से छुटकारा || how to get rid of split ends ( Hindi )

    9
    यह एक अच्छी तरह से खत्म होता है। अच्छा तरीके से पूरा करने का मतलब है कि सभी दस्तावेज़ ठीक से पूरा करना और ग्राहक संतुष्टि का मूल्यांकन करना। रिश्ते की स्थिति का आकलन करने के लिए ग्राहक फ़ीडबैक एक शानदार तरीका है। एक खुश ग्राहक विक्रेता और कंपनी का प्रमोटर होगा, जो संभावित रूप से अन्य ग्राहकों को सुझाएगा और अन्यथा मुक्त विज्ञापन का स्रोत होगा।
  • एक ग्राहक का चरण 10 रखें
    10
    ग्राहक के संपर्क में रहें संक्षेप में: एक कंपनी के लिए आवश्यक है कि उसके ग्राहक हमेशा सेवाओं का अनुरोध करें अपने खातों में ग्राहकों के साथ संपर्क में रखते हुए, अधिक खातों को प्रदान करने का अवसर बढ़ेगा और यह आपकी कंपनी का विज्ञापन करने का सबसे सुविधाजनक तरीका है। निरंतर कार्य के लिए सबसे बड़ी क्षमता वाले ग्राहकों को वर्गीकृत करें और उनके साथ नियमित संपर्क में रहने के लिए एक कार्यक्रम की सदस्यता लें। ग्राहक प्रबंधन समय-सारिणी या अनुसूचियां का उपयोग करें ताकि आपको एक ग्राहक को फोन करने या ईमेल भेजने और संचार बनाए रखने की याद दिला दी जा सके। अन्य रणनीतियां शामिल हैं: ईमेल द्वारा न्यूज़लेटर्स भेजने, इंटरनेट प्रारूप (यानी प्रेस विज्ञप्ति, वेबसाइट, आदि) के माध्यम से ग्राहक की उपलब्धियों को हाइलाइट करना या सामाजिक संपर्क के लिए अवसर प्रदान करना (यानी, आपसी संगठनों में मिलना) , व्यापारिक सम्मेलनों, नेटवर्किंग मीटिंग आदि)।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com