ekterya.com

क्लाइंट के साथ रिश्ते कैसे विकसित करें

किसी ग्राहक के साथ एक मजबूत रिश्ते बनाना और उनका पालन करना कंपनी के विकास में सफलता की कुंजी है। एक मजबूत संबंध न केवल यह दर्शाता है कि क्लाइंट शायद एक दीर्घ अवधि के लिए सप्लायर के साथ व्यापार करना जारी रखेगा, लेकिन यह भी संभावना बढ़ेगा कि कोई ग्राहक कंपनी और उसके उत्पादों की सिफारिश करेगा।

चरणों

एक-रिश्ता-साथ विकास करना-एक ग्राहक कदम-1-संस्करण-2.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
एक ग्राहक के साथ रिश्ते विकसित करना शीर्षक चित्र छवि 1
1
ग्राहक की जांच करें उस उद्योग के बारे में जानें, जिसमें ग्राहक भाग लेता है और उस उद्योग में उनकी भूमिका के बारे में। ग्राहक के इतिहास, व्यापार संचालन के वर्तमान आकार और कंपनी में प्रमुख अधिकारियों और अन्य संपर्कों के नाम की जांच करें।
  • एक-रिश्ता-साथ विकास करना-एक ग्राहक कदम-2-संस्करण-2.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    एक ग्राहक के साथ रिश्ते विकसित करना शीर्षक चित्र 2
    2
    ग्राहकों की आवश्यकताओं और इच्छाओं की पहचान करें पृष्ठभूमि अनुसंधान का उपयोग करते समय क्लाइंट के साथ बातचीत करने की दोहरी प्रक्रिया को नियोजित करके इसे प्राप्त किया जा सकता है दोनों तरीकों का उपयोग करना, भविष्य की आवश्यकताओं की आशंका के दौरान जरूरतों की पहचान करना और कहीं और देखकर ग्राहक को एक समाधान प्रदान करना संभव बनाता है।
  • Video: Akashic Records Reader - Akashic Record Reading & Soul Reading With Katherine Kelly PhD, MSPH

    एक-रिश्ता-साथ विकास करना-एक ग्राहक कदम-3-संस्करण-2.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    एक ग्राहक के साथ रिश्ते विकसित करना शीर्षक वाला चित्र 3
    3
    ग्राहक के लिए उपलब्ध संचार की कई पंक्तियां रखें फोन कॉल, विज़िट्स और डाक मेल जैसे पारंपरिक संचार उपकरणों के अलावा, यह ईमेल, इंस्टेंट मैसेजिंग, ग्राहक मंच और उत्पाद उपयोग और बिलिंग जानकारी के बारे में जानकारी तक ऑनलाइन पहुंच प्रदान करता है। कई विकल्प होने का मतलब है कि जिन ग्राहकों को कॉल करना और ईमेल द्वारा संवाद करना पसंद नहीं है, वे स्वयं की शर्तों के तहत चल रही बातचीत में भाग ले सकते हैं।
  • एक-रिश्ता-साथ विकास करना-एक ग्राहक कदम-4-संस्करण-2.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    एक ग्राहक के साथ रिश्ते विकसित करना शीर्षक चित्र 4
    4
    क्लाइंट के साथ बातचीत करते समय पूर्ण विवरण प्रदान करें। इसका अर्थ है ग्राहक प्रश्नों और संदेहों के लिए पूर्ण उत्तर प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित करना। इन संचारों में ईमानदारी से रहें और अपने ग्राहकों को जवाब देने के लिए तर्कसंगत अपेक्षाएं स्थापित करें यदि आपको ऐसा करने से पहले कुछ की जांच करना है इसके साथ, आप इस धारणा को छोड़ दें कि क्लाइंट क्या सोचता है कि वह बहुत कुछ है और वास्तव में, ग्राहक आपकी प्राथमिकता है



  • एक-रिश्ता-साथ विकास करना-एक ग्राहक कदम-5-संस्करण-2.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    ग्राहक के साथ रिश्ते विकसित करना शीर्षक वाला चित्र 5
    5
    सक्रिय रूप से ग्राहक फ़ीडबैक की खोज करें इसमें ग्राहकों को रुचि के नए फीचरों या उत्पादों पर सुझाव देने, साथ ही साथ उत्पाद की समीक्षा और वर्तमान सुविधाएं शामिल हैं। हमेशा ध्यान से सुनो और एक तरह से प्रतिक्रिया दें जिससे ग्राहक को यह जान सकें कि आपने दिए गए सुझावों या आलोचनाओं को समझ लिया है। ग्राहक का धन्यवाद, भले ही टिप्पणी नकारात्मक हो।
  • Video: Remote Work Interview with Designer, Ran Segall

    एक-रिश्ता-साथ विकास करना-एक ग्राहक कदम-6-संस्करण-2.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    एक ग्राहक के साथ रिश्ते विकसित करना शीर्षक वाला चित्र 6
    6
    एक ग्राहक के साथ चर्चा करने से बचें अगर ग्राहक गलत धारणा या अपूर्ण जानकारी के तहत काम कर रहा है, तो वह ग्राहक की धारणाओं को पहचानता है और पुष्टि करता है कि आप समझते हैं कि वह आपसे क्या कह रहा है। महत्वपूर्ण बिंदुओं को दोहराएं और पूछें कि क्या आपने डेटा ठीक से समझा है। फिर, एक उत्तर देने के लिए एक तिथि और समय निर्धारित करें। इससे ग्राहक के लिए यह महसूस करना संभव हो जाता है कि उन्हें सुनाई गई है और समाधान लेने के लिए तर्कसंगत अपेक्षाओं को स्थापित करने में सहायता मिलती है।
  • Video: Avoiding Complacency In The Workplace – Complacency At Work With Paula Black

    एक-रिश्ता-साथ विकास करना-एक ग्राहक-चरणीय-7-संस्करण-2.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    एक ग्राहक के साथ रिश्ते विकसित करना शीर्षक वाला चित्र 7
    7
    सभी प्रकार के संचार में ग्राहक का नाम प्रयोग करें। ग्रीटिंग हमेशा ग्राहक की वरीयताओं को प्रतिबिंबित करना चाहिए इसका मतलब यह है कि यदि ग्राहक उसे एक शीर्षक और उपनाम का उपयोग करके संबोधित किया जाना पसंद करता है, तो यही आपको करना चाहिए। केवल अपने पहले नाम का उपयोग करें यदि ग्राहक ने आपको ऐसा करने की अनुमति दी है।
  • एक-रिश्ता-साथ विकास करना-एक ग्राहक-चरणीय-8-संस्करण-2.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    एक ग्राहक के साथ रिश्ते विकसित करना शीर्षक वाला चित्र 8
    8

    Video: Week 9, continued

    ग्राहक के साथ हमेशा ईमानदार रहें क्लाइंट के विश्वास को जीतने की कोशिश कर रही है जो आप नहीं रख सकते हैं, केवल उसके साथ अपने संबंध को नुकसान पहुंचाएगा। जब ग्राहक आपकी ईमानदारी और ईमानदारी पर भरोसा करना सीखता है, तो रिश्तों को वर्षों में गहरा होगा और इसमें सभी को शामिल किया जाएगा।
  • युक्तियाँ

    • उपभोक्ता के साथ एक मजबूत संबंध कुछ प्रकार की सेवा की विफलता पर काबू पाने और अंततः नकारात्मक बाधाओं को दूर करने के लिए आसान हो सकता है जैसे कि एक आदेश दिया गया है जो देर से दिया गया हो या उस आदेश का सही ढंग से इलाज न किया गया हो संचार की एक खुली लाइन से संबंधों को मजबूत रखने और समस्या के स्रोत की पहचान करने और एक समाधान पर पहुंचने में मदद मिलेगी जो ग्राहक उचित मानता है।
    • क्लाइंट के साथ एक क्षतिग्रस्त रिश्ते की मरम्मत एक मुश्किल काम हो सकती है, लेकिन इसे पूरा किया जा सकता है। यह खोया आत्मविश्वास हासिल करने के लिए काम करता है और एक बड़ी संभावना होगी कि क्लाइंट आपको खुद को रिडीम करने के लिए कम से कम एक और अवसर देगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com