ekterya.com

कैसे एक नया व्यक्ति बनने के लिए

नए व्यक्ति बनने से व्यक्ति के आधार पर अलग-अलग चीजों का मतलब हो सकता है नए व्यक्ति बनने के लक्ष्य की दिशा में आगे बढ़ने के लिए, आपको स्पष्ट रूप से यह परिभाषित करना होगा कि इसका अर्थ क्या है। ऐसा लगता है कि आपके पास पहले से ही कुछ विचार हैं, उदाहरण के लिए, दोस्ती से निपटने का तरीका बदल दें या दूसरों के साथ बेहतर संवाद करें या हो सकता है कि आप अपना करियर या आपकी व्यक्तिगत छवि बदलना चाहते हैं आपको अपने लक्ष्य को प्रगति और प्राप्त करने की योजना भी विकसित करने की आवश्यकता होगी। अंत में, आपको उस व्यक्ति के बनने के लिए आवश्यक कदम उठाना चाहिए जिसे आप चाहते हैं

चरणों

विधि 1
तय करें कि आप कौन से कदम उठा सकते हैं

सेट सार्थक लक्ष्य सेट चरण 6
1
अपने भविष्य की कल्पना करें अपने आप से पूछें कि आप अपना जीवन 5, 10 और 20 वर्षों में कैसे चाहते हैं। अपने भविष्य की कल्पना करने में थोड़ा समय व्यतीत करें जिस स्थिति की आप कल्पना करते हैं, आपको उस व्यक्ति का विचार देना चाहिए, जिसे आप बनना चाहते हैं
  • यह पहली बार में मुश्किल हो सकता है जब आप अपने भविष्य की कल्पना करने की कोशिश करते हैं, तो आपका मन रिक्त हो सकता है लेकिन कई बार, जब कोई व्यक्ति इस प्रश्न के बारे में सोचता है तो हमेशा एक ऐसी छवि होती है जो क्षणिक रूप से मन में आती है।
  • एक छवि पर कब्जा करने की कोशिश करें, हालांकि संक्षिप्त हो सकता है। क्या आपके पास एक संक्षिप्त तस्वीर है जो अपने पति के साथ अपने घर के कमरे में बैठे हैं? शायद आपको सूर्यास्त पर एक समुद्र तट के साथ ड्राइविंग के बारे में एक संक्षिप्त तस्वीर थी या हो सकता है कि आप खुद को आपकी कंपनी में ग्राहकों से बात कर रहे थे।
  • सेट शीर्षक लक्ष्य सेट 1
    2
    भविष्य के बारे में सोचो भविष्य की एक स्पष्ट तस्वीर देखने के बाद, जिसमें आप जीना चाहते हैं, अपने दृष्टिकोण में दिखाए गए गुणों या विशेषताओं के बारे में सोचें।
  • विशेष रूप से, उस छवि के बारे में सोचें कि आप उस छवि में किस तरह के व्यक्ति थे यही वह व्यक्ति है जिसे आप होना चाहिए
  • शायद आप अपनी कंपनी में मुखर रहे शायद आप तट के साथ सफल और लापरवाह ड्राइविंग लग रहे थे। या फिर आपने देखा कि आप अपने पति के साथ बैठे कमरे में बैठे हुए उदार, आरामदायक और स्वागत करते थे। ये गुण हैं जिन्हें आप अपनाने की कोशिश करनी चाहिए क्योंकि आप अपने आप को पुन: स्थापित कर रहे हैं।
  • लघु अवधि लक्ष्य उपलब्ध कराने वाला शीर्षक छवि 8
    3
    परिवर्तन अहंकार को कल्पना करो यदि आप अपने भावी स्व की कल्पना नहीं कर सकते, तो वर्तमान के एक बदलाव अहंकार की कल्पना करने का प्रयास करें। यदि आप डबल जीवन का नेतृत्व कर सकते हैं और किसी को भी हो, तो आप कौन होंगे? विस्तार से इस सवाल के बारे में सोचने में कुछ समय व्यतीत करें।
  • वह क्या करती है और कहती है, और वह व्यक्ति जो उसे अपने अहंकार के व्यवहार और पोशाक को बना देता है? आपका अहंकार दूसरों के साथ कैसे बातचीत करता है? क्या काम करता है?
  • उदाहरण के लिए, अपनी कंपनी के शीर्ष पर एक सफल पेशेवर कैरियर के साथ एक कार्यकारी की कल्पना करें वह विश्वविद्यालय चला गया, इंटर्नशिप मिला और हर किसी की तरह अपना कैरियर शुरू किया। वह दूसरों को एक विचारशील और पेशेवर तरीके से पेश करता है वह हमेशा कार्यालय कपड़े पहनते हैं आपका बदल अहंकार एक महिला हो सकती है जो चमड़े में कपड़े पहनती है और मोटर साइकिल चलाती है। वह एक टैटू स्टूडियो में काम करता है और एक बैंड में सप्ताहांत पर गिटार बजाता है। वह अपनी राय के बारे में संकोच नहीं करता और उन्हें हर किसी के लिए व्यक्त करता है वह दूसरों के साथ मुखर है और आम तौर पर उसके लक्ष्य को प्राप्त करती है।
  • लघु अवधि लक्ष्य उपलब्ध कराए गए छवि चरण 6
    4
    तय करें कि आपके बदले अहंकार का मतलब क्या है। आपकी काल्पनिक परिवर्तन अहंकार आपको ये बताएगा कि आपके सच्चे आत्म कौन हैं। आपके बदले अहंकार की कुछ विशेषताओं आपको उन विशेषताओं को देगी जो आप वास्तविक जीवन में प्राप्त करना चाहते हैं।
  • उदाहरण के लिए महिला अपनी पूरी जिंदगी को बदलने में सक्षम नहीं हो सकती है, लेकिन हो सकता है कि वह सप्ताहांत पर एक साहसिक फैशन भावना विकसित करना और संगीत समारोहों को रुकने के लिए जाना चाहें। शायद वह एक टैटू लेने का फैसला करती है जो उसे साहसी महसूस करती है। यदि नहीं, तो आप एक असाधारण विकास वर्ग ले सकते हैं ताकि आपकी राय साझा करते समय आपको अधिक आत्मविश्वास मिले।
  • आपको जरूरी नहीं कि वह व्यक्ति बनना पड़े, जिसे आपने देखा है, जब तक आप वास्तव में नहीं चाहते। हालांकि, आपके द्वारा देखी गई कुछ विशेषताएं आपके सच्चे स्वयं का हिस्सा हैं
  • सार्थक छवियों का शीर्षक
    5
    अपनी दृष्टि का एक बयान बनाएँ अगले चरण के लिए उस व्यक्ति के बारे में एक बयान या उद्देश्य विकसित करना है जिसे आप बनना चाहते हैं। इस दृष्टि को विकसित करने के लिए आपको एक या दोनों के पिछले अभ्यासों से प्राप्त विचारों का उपयोग करें।
  • अपने विचारों को बयानों में बदल दें, उदाहरण के लिए: "मैं एक मुखर उद्यमी बनना चाहता हूं मुझे अपने दिनों और व्यावसायिक विकल्पों पर पूरा नियंत्रण रखने का विचार पसंद आया। "
  • एक सामान्य विवरण बनाने के बाद, अपने आप को कुछ प्रश्न पूछने के लिए इसे जांचें और सुनिश्चित करें कि यह आपके लिए सही है उदाहरण के लिए:
  • क्या यह बयान आपको दिलचस्प और सार्थक है?
  • क्या आपको मिश्रित भावनाएं हैं? कथन का क्या हिस्सा उन भावनाओं को उत्पन्न करता है?
  • जब आप अन्य लोगों को अपनी योजना के बारे में बताते हैं तो क्या आप परिवर्तन की अपनी खोज को छूट देते हैं?
  • क्या आपको लगता है कि आपको इस मार्ग को लेना चाहिए क्योंकि अन्य लोगों का मानना ​​है कि आपको क्या करना चाहिए? क्या आपको लगता है कि यह आपके लिए सही बदलाव है?
  • बयान क्या आप वास्तव में क्या कर रहे हैं को प्रतिबिंबित लगता है?
  • इन सवालों के बारे में सोचने के बाद, अपने दृष्टिकोण में आवश्यक संशोधन करें।
  • Video: IMC कंपनी में नए व्यक्ति की ID केसे लगाये || How to Create New IMC ID Video By Sudhir Suthar

    विधि 2
    एक योजना तैयार करें

    लघु अवधि लक्ष्य हासिल करने वाला पहला शीर्षक चित्र 1
    1
    प्राथमिकताएं रखें जब आपके पास पहले से ही चीजों का विचार है जो आप अपने बारे में बदलना चाहते हैं, तो उन्हें अधिक या कम महत्वपूर्ण क्रम में रखें सबसे महत्वपूर्ण लोगों के साथ शुरू करने का निर्णय करें
    • याद रखें कि परिवर्तन मुश्किल है। इसका मतलब यह है कि आपको एक बार में बहुत सी चीजों को बदलने की कोशिश नहीं करनी चाहिए।
    • इसके अलावा, आप पहले बदलाव कर सकते हैं और महसूस कर सकते हैं कि यह आपके लिए पर्याप्त है। ऐसा लगता है कि जिस व्यक्ति को आप बनाना चाहते थे, वह आज से आप कौन से अलग नहीं है या फिर आपको कुछ प्रारंभिक परिवर्तन करने के बाद अपनी प्राथमिकताओं की समीक्षा करनी चाहिए। प्राथमिकताओं के अपने पहले सेट से बंधे महसूस न करें
  • सार्थक छवि सेट नामक लक्ष्य निर्धारित करें चरण 5



    2
    आवश्यकताओं को निर्धारित करें निर्णय लेने के बाद कि आप क्या बदलना चाहते हैं, अगला चरण यह निर्धारित करना है कि आपको क्या करना होगा।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप अधिक मुखर बनना चाहते हैं, तो आपको संसाधनों की तलाश करनी होगी, जैसे कक्षाएं और व्याख्यान के बारे में व्याख्यान। आप एक भागीदार से बात कर सकते हैं जो मुखर है और पूछें कि वह कुछ स्थितियों को कैसे प्रबंधित करता है आप एक समूह या मुखरता के विकास के वर्ग में भाग ले सकते हैं। अपनी यात्रा शुरू करने के लिए आपको क्या करना होगा इसकी एक सूची ले लीजिए।
  • आपके परिवर्तन उद्देश्यों को चरणों में विभाजित करना आपके लिए आसान हो सकता है इस बारे में सोचें कि आप जिस व्यक्ति को होना चाहते हैं और प्रत्येक चरण को प्राप्त करने की योजना बनाते हैं, उसके बारे में आपको क्या करना होगा।
  • जीवन के लक्ष्यों को छोटे भागों में विभाजित करना प्रक्रिया को अधिक प्रबंधनीय बना देगा। यह आपकी प्रगति को देखने में भी आसान होगा यह आपको प्रेरित रहने में सहायता कर सकता है
  • इन चरणों को प्राप्त करने के लिए समयसीमा निर्धारित करना आपको अधिक प्रेरणा और जिम्मेदारी प्रदान कर सकता है।
  • अपनी भावनाओं को नियंत्रित करने वाला शीर्षक चित्र 8

    Video: किसी भी अजनबी से बात कैसे शुरू करें? HOW TO TALK TO ANYONE YOU LIKE, SOCIAL SKILLS HINDI YEBOOK #35

    3
    बाधाओं के लिए तैयार चूंकि आप बाहरी कारकों को नियंत्रित नहीं करते हैं, इसलिए बाधाएं हो सकती हैं जो आपको उनसे होने से रोकें जो आप बनना चाहते हैं। निकटतम बाधाओं को हल करने की एक योजना बनाने से आप उन्हें समाप्त होने में सहायता करेंगे।
  • उदाहरण के लिए, कल्पना करें कि आपके पास कई उद्देश्य हैं और कुछ बिंदु पर आपकी पहली प्राथमिकता से निपटने में कठिन समय है आप दूसरे पर ध्यान केंद्रित करने की योजना बना सकते हैं और परिस्थितियों को अधिक अनुकूल होने पर पहली बार वापस लौट सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप अपने दोस्तों या परिवार द्वारा भ्रमित या निराश महसूस कर सकते हैं यदि आप अधिक मुखर बनना चाहते हैं, उदाहरण के लिए, कुछ लोग इसे एक घमंडी रवैया समझ सकते हैं और नकारात्मक रूप से प्रतिक्रिया कर सकते हैं। आप उनके लिए जो कुछ हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं, उसके विवरण के लिए आप तैयार कर सकते हैं, उदाहरण के लिए: "मैं अधिक मुखर होने की कोशिश कर रहा हूं और मेरे लिए यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण लक्ष्य है आपने शायद देखा है कि मैं अपने विचारों और जरूरतों के साथ अधिक संवाद कर रहा हूं। मैं अब भी अभ्यास कर रहा हूं कि यह समझदारी से कैसे करे, लेकिन मुझे आशा है कि आप इस पर मेरी सहायता करेंगे। "
  • शायद आपके पास समय या मौद्रिक सीमाएं हैं उदाहरण के लिए, आप एक असाधारण विकास वर्ग के लिए पैसा बचा सकते हैं, लेकिन आप इसे एक आपातकालीन स्थिति और जरूरत के लिए खर्च कर सकते हैं। आप एक रोकथाम योजना के साथ इस बाधा के लिए तैयार कर सकते हैं। एक उचित योजना आपके लक्ष्य की समाप्ति तिथि में देरी हो सकती है। जब तक आप पर्याप्त रूप से पर्याप्त रूप से सहेज नहीं कर लेते तब तक आप पुस्तकों के साथ अपने आकस्मिकता में सुधार करना जारी रख सकते हैं।
  • विधि 3
    एक बेहतर होने के लिए अंत में जाओ

    सार्थक छवि सेट शीर्षक से लक्ष्य 8
    1
    नए कौशल और आदतों का अभ्यास करें ज्यादातर मामलों में, एक नए व्यक्ति बनने में चीजों को अलग तरह से करना शामिल है कई बार, इसमें एक नया कौशल सीखना शामिल है जब आप शुरू करते हैं, तो उन कौशल या काम करने के नए तरीकों का अभ्यास करने के लिए हर मौका लें।
    • अपने दैनिक संचार में परिवर्तन शामिल करें जिस व्यक्ति को आप बनने की कोशिश कर रहे हैं, उसके साथ दूसरों के साथ बातचीत करने का प्रयास करें
    • उदाहरण के लिए, कल्पना कीजिए कि आप अधिक मुखर होने की कोशिश करने जा रहे हैं। आप परिस्थितियों को देखकर शुरू कर सकते हैं, जहां आप अपनी राय को अधिक दृढ़ता से दे सकते थे या जहां आपने अपनी आवश्यकताओं की रक्षा नहीं की थी। फिर, आप एक गैर-आक्रामक या खतरनाक तरीके से अपनी आवश्यकताओं को व्यक्त करने पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
    • कौशल अभ्यास के साथ आसान और अधिक सहज हो जाएगा। सबसे पहले यह डरावना हो सकता है, लेकिन परिवर्तन करने से आपको उस व्यक्ति के करीब लाया जाएगा, जिसे आप चाहते हैं
  • लघु अवधि लक्ष्य हासिल करने वाला शीर्षक चित्र 3
    2
    अपने लक्ष्यों के प्रति लगातार काम करें किसी भी परिवर्तन या महत्वपूर्ण उपलब्धि को एक सतत और समन्वित प्रयास की आवश्यकता होती है। हर दिन अपना नया आत्म होना प्रयास करें
  • लगातार प्रगति के लिए, हम अनुशंसा करते हैं कि आप अपना दैनिक रूटीन से समय आरक्षित करें ताकि आप अपने लक्ष्यों को समर्पित कर सकें। उदाहरण के लिए, आप स्व-सहायता पुस्तकों को पढ़ने या आकस्मिकता विकास कक्षाओं में जाने के लिए दिन में 1 घंटे बुक कर सकते हैं।
  • याद रखें कि पर्याप्त परिवर्तन करने के लिए, आपको बहुत समय और प्रयास करना चाहिए। समय की अवधि में कठिन और निरंतर कार्य वह व्यक्ति बनने की कुंजी है जिसे आप चाहते हैं।
  • 3
    प्रेरित रहें परिवर्तन कठिन हो सकते हैं और जब चीजें कठिन हो जाती हैं, तो यह पुराने आदतों पर वापस आना चाहती है। आपको प्रेरित रहने में मदद करने के लिए, हाथ पर अपनी दृष्टि रखें
  • ऐसा करने के लिए, अपने भविष्य के जीवन की मानसिक छवि को याद रखें, एक बार जब आप अपने इच्छित परिवर्तन करें विज़ुअलाइज़िंग सफलता आपकी प्रेरणा को मजबूत करने में आपकी सहायता कर सकती है।
  • आप अपनी प्रेरणा को बनाए रखने के लिए भी भौतिक अनुस्मारक का उपयोग कर सकते हैं आप लिखित पैराग्राफ या तस्वीरें जो आपको याद दिलाने के लिए पेस्ट कर सकते हैं कि आप परिवर्तन क्यों करना चाहते हैं उदाहरण के लिए, सोचें कि आपका नया स्वयं एक मुखर उद्यमी है उस भूमिका का प्रतिनिधित्व करने वाली कुछ फ़ोटो खोजें उदाहरण के लिए, आप किसी पत्रिका से किसी व्यवसाय प्रस्तुति देने वाले व्यक्ति की एक तस्वीर काट कर सकते हैं। आप कुछ फ़ोटो को भी जिस तरह से आप अपने कार्यालय को एक दिन सजाया जाना पसंद कर सकते हैं पेस्ट कर सकते हैं।
  • अपनी भावनाओं को नियंत्रित करने वाला शीर्षक चित्र 7
    4

    Video: 2 दिसंबर बड़ा रविवार शाम के समय बस 1 चीज़ जलाया करे , पैसा और सफलता भागेंगे पीछे पीछे

    Video: नए व्यक्ति से कैसे मिलें - How to sell your Product | by Sanjay Singh Rajput | Naswiz

    बदलने के लिए खुला रहें लोग लगातार बदलते हैं और लगातार विकसित होते हैं जो चाहें या अब आप जो चाहते हैं वह 5 साल पहले की तुलना में अलग हो सकता है। यह 10 साल में आपके द्वारा क्या चाहेंगे से भी अलग हो सकता है लचीला रहें और यदि आपका रुख करना बंद हो जाता है तो अपनी दृष्टि बदलने के लिए तैयार रहें।
  • पहचान लें कि व्यक्तिगत परिवर्तन करने से आपका वातावरण भी बदलेगा। उदाहरण के लिए, यदि आप अधिक मुखर होने का निर्णय लेते हैं, तो आपकी संचार शैली बदलेगी आपके आसपास के लोग नोटिस करेंगे और आप की उनकी प्रतिक्रिया को बदल सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • जब तक यह आपको एक बेहतर व्यक्ति बनाता है तब तक बदलाव करने का फैसला करें समूह में फिट होने या अनुमोदित होने के लिए बस परिवर्तन न करें।
    • पहले से ही उस व्यक्ति का बेहतर संस्करण बनने की कोशिश करें प्रत्येक व्यक्ति के पास अच्छे गुण होते हैं, जिनके लिए उन्हें बदलने की आवश्यकता नहीं होती, या वे विकसित कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • कुछ लोगों के लिए यह दुनिया को देखने और दूसरों के साथ बातचीत करने में आपके बड़े बदलावों को स्वीकार करना मुश्किल हो सकता है। संभव है कि आपके परिचितों में से कुछ आपके द्वारा बनने वाले व्यक्ति को पसंद नहीं करते। शायद आप अपने जीवन को बदलने की प्रक्रिया में कुछ दोस्तों को खो देते हैं। लेकिन चिंता मत करो, क्योंकि आप नए दोस्त भी बनेंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com