ekterya.com

बेहतर कैसे हो

मानव सुधार के लिए स्वयं सुधार सार्वभौमिक है - सभी लोगों को कुछ चीजें हैं जिन्हें वे बदलना चाहते हैं। शायद आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, एक निश्चित क्षेत्र में अपने कौशल में सुधार करना, सामाजिक रूप से अधिक सहज महसूस करना, अधिक या अधिक उत्पादक होना चाहिए। जो भी निश्चित सुधार आप करना चाहते हैं, इसे प्राप्त करने के लिए, यह आपके विशिष्ट लक्ष्यों को पहचानने, परिवर्तन को अपनाने और असफलताओं का सामना करने के लिए उपयोगी हो सकता है।

चरणों

विधि 1

लक्ष्यों को पहचानें
इमेज टाइम्स इम्प्रूव यूज़रएयर चरण 1
1
कल्पना कीजिए कि भविष्य कैसे हो सकता है भविष्य की सकारात्मक और नकारात्मक संभावनाओं के बारे में सोचने से प्रेरणा, सफलतापूर्वक लक्ष्यों को पूरा करने की अपेक्षा और बेहतर होने की प्रतिबद्धता बढ़ जाती है। एक सकारात्मक भविष्य के बारे में सोचकर आपको एक वास्तविकता की कल्पना करने में मदद मिलेगी जिसमें आप सबसे अच्छे हो सकते हैं, जबकि एक नकारात्मक वास्तविकता की कल्पना करते हुए आप सोच सकते हैं कि क्या हो सकता है अगर आप बेहतर होने के अपने लक्ष्य तक नहीं पहुंच पाते।
  • कल्पना कीजिए कि एक चमत्कार रात के दौरान हुआ था और सुबह उठने पर आप वास्तव में वही हो जो आप बनना चाहते हैं। जो कुछ भी आप अपने आप में सुधार करना चाहते थे, रात भर किसी तरह से हुआ। आप अलग कैसे हैं? आपको कैसा महसूस होता है? आपके आसपास कौन है? तुम क्या कर रहे हो? कल्पना कीजिए कि यह अपने आप के इस पूरी तरह से बेहतर संस्करण के साथ जीने के लिए कैसा होगा। आप जो कल्पना करते हैं उसके आधार पर, आप अपने लक्ष्यों को विकसित करना शुरू कर सकते हैं हो सकता है कि आपने खुद को एक आत्मिक व्यक्ति के रूप में एक अच्छी शारीरिक स्थिति के साथ कल्पना की। आपको ऐसा करने के लिए क्या करना चाहिए था?
  • छवि का शीर्षक
    2
    निर्धारित करें कि आपको क्या सुधार करने की आवश्यकता है और क्या नहीं। यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने लक्ष्यों के साथ विशिष्ट हों और आपको पता है कि कौन-सी लक्ष्य आपकी प्राथमिकता हैं
  • अपनी संपत्ति (ईमानदार, मेहनती, स्नेही, आदि) और अपनी देनदारियों (गुस्सा, अधिक वजन, आदि) की पहचान करें। यह उन क्षेत्रों की पहचान करने में आपकी सहायता कर सकता है जहां आप अधिक सुधार करना चाहते हैं।
  • अपनी लक्ष्यों की सूची को प्राथमिकता दें 1 से 10 तक प्रत्येक लक्ष्य को रेट करें, साथ ही 10 आपके लिए सर्वोच्च प्राथमिकता है पहले इस लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करें
  • इम्प्रूव यूज़रएयर स्टेप 3 नामक इमेज
    3
    कुछ टिप्पणियों के लिए पूछें सुधार की आवश्यकता के बारे में कुछ टिप्पणियां प्राप्त करने से लोगों को कार्य करने और लक्ष्यों के अनुपालन में सुधार करने में मदद मिलती है। इसलिए, अन्य लोगों से पूछना है कि आप जिस तरीके से सुधार कर सकते हैं, वह आपको विशिष्ट लक्ष्य विकसित करने और आपकी यात्रा पर प्रेरित करने में सहायता करेगा।
  • अपने साथी या परिवार के सदस्यों को कुछ तरीके से पूछकर शुरू करें कि आप बेहतर बना सकते हैं। केवल उन लोगों से पूछें जो आप पर भरोसा करते हैं और जो आपकी भावनाओं को ध्यान में रखते हैं (आपको बेबदल या आप की आलोचना करने के बजाय)। आप उनके उत्तर से आश्चर्यचकित हो सकते हैं
  • एक विश्वसनीय विश्वासपात्र से बात करें, जैसे कि चिकित्सक, एक धार्मिक नेता या 12-कदम समूह का "प्रायोजक" भी। तीसरी पार्टी का समर्थन करने से आपको आत्म-धोखे और इनकार को कम करने में मदद मिलेगी। कभी-कभी लोगों को स्वयं पर बहुत मुश्किल या बहुत नरम होने की समस्या होती है, लेकिन अगर आप बेहतर बनाना चाहते हैं, तो अन्य लोगों से बात करने से आपको स्वयं का सटीक विचार प्राप्त करने में सहायता मिल सकती है।
  • चुनें कि आप कौन-से सुझाव अपने आप पर लागू कर सकते हैं और उनका अभ्यास कर सकते हैं। अगर कुछ काम नहीं करते हैं, तो दूसरों की कोशिश करें! सब कुछ हर किसी के लिए काम करता है आपको पता लगाना है कि आपके लिए क्या काम है!
  • इम्प्रोवेर खुद चरण 4 के शीर्षक वाला इमेज
    4
    लक्ष्यों को बनाने के लिए बुद्धिमान बनें लक्ष्यों को बनाने के लिए बुद्धिमान बनाने के लिए उन्हें महत्वपूर्ण, प्राप्त करने योग्य, काफी मापदंड, अचूक और समय समय पर बनाना है। उदाहरण के लिए, आपका लक्ष्य 3 महीने (समय में अघुलनशील और समय पर) में 20 पाउंड (महत्वपूर्ण, प्राप्त करने योग्य, पर्याप्त मापदंड) खोना हो सकता है।
  • लक्ष्य बनाने के लिए बुद्धिमान होने के लिए इस ऑनलाइन संसाधन को अंग्रेजी में उपलब्ध कराएं: GetSelfHelp.Co.UK
  • प्रत्येक लक्ष्य को छोटे लक्ष्यों में विभाजित करें। उदाहरण के लिए, यदि आपका लक्ष्य 20 पाउंड खोना है, तो आपको उस योजना को विकसित करना होगा जिसमें छोटे लक्ष्यों को शामिल किया गया है, जैसे: दैनिक कैलोरी का सेवन कम करना, सप्ताह में 3 से 5 बार व्यायाम करना, और आपके शर्करा का सेवन सीमित करना।
  • बड़े लक्ष्यों को बनाने के बजाय, छोटे लक्ष्यों को स्थापित करने से शुरू करें जो आपको बड़े लक्ष्य तक पहुंचने में मदद करते हैं। उदाहरण के लिए, 50 पाउंड खोने के लिए एक भारी काम की तरह लग सकता है, लेकिन "एक सप्ताह के लिए चॉकलेट नहीं खाना" जैसे कुछ अधिक व्यवहार्य हो सकते हैं
  • इम्प्रोवेर खुद चरण 5 के शीर्षक वाला इमेज
    5
    उस परिवर्तन को आगे बढ़ाने के तरीके के बारे में जानकारी देखें आप किताबों, लेखों, मित्रों, परिवार और पेशेवरों के साथ जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। यह आश्चर्यजनक है कि जब आप तैयार हों तब आप कितनी जानकारी पा सकते हैं!
  • ऐसे कुछ तरीकों के बारे में सोचें, जिनसे आपने अतीत में समान सकारात्मक बदलाव किए हैं। यदि आपने उन्हें नहीं किया है, तो सोचें कि अन्य लोगों ने क्या हासिल किया है। उन लोगों से बात करें जो आपकी स्थिति में हैं और मदद के लिए पूछें। उदाहरण के लिए: यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो आप वजन घटाने कार्यक्रम के लिए साइन अप कर सकते हैं, जैसे वेट पहरेदार, और केंद्र में समूह की बैठकों में भाग लेते हैं।
  • विधि 2

    परिवर्तन को अपनाना
    इंप्रुर प्रोडेल्वर स्टेप 6 इमेज का शीर्षक
    1
    सुनिश्चित करें कि आप बदलने के लिए तैयार हैं व्यवहार परिवर्तन के ट्रांस-सैद्धांतिक मॉडल के अनुसार, परिवर्तन के 4 चरण हैं। आप किस चरण में हैं, यह पहचानने में आपकी यह निर्धारित करने में मदद मिल सकती है कि आप परिवर्तन करने के लिए तैयार हैं या आपको अधिक प्रेरणा की आवश्यकता है या नहीं।
    • पूर्व-चिंतन अवस्था: यह अवस्था तब होती है जब कोई समस्या होती है, लेकिन आप इसकी जानकारी नहीं देते हैं या इसे अस्वीकार करते हैं।
    • विचार: आप जानते हैं कि एक समस्या है और आप इसे बदलने के बारे में सोच रहे हैं। कुछ लोगों को इस चरण में एक लंबे समय तक जब तक वे आगे बढ़ने में फंस सकते हैं। आप इस स्तर पर हो सकते हैं यदि आप अभी भी तय कर रहे हैं कि अपने बारे में क्या बदलाव करना है
    • तैयारी: आप को बदलने के लिए प्रतिबद्ध है और आप एक कार्य योजना बना रहे हैं। यदि आप अपने लक्ष्यों पर काम कर रहे हैं तो आप इस स्तर पर हो सकते हैं
    • क्रिया: परिवर्तन करें। आप इस स्तर पर हैं यदि आप हर दिन योजना पर काम करते हैं। आपके पास एक योजना है और आप वर्तमान में लक्ष्य की ओर बढ़ रहे हैं
    • रखरखाव: आप लक्ष्य तक पहुंच गए हैं और आप अपनी प्रगति को बनाए रख रहे हैं।
  • इंप्रुर प्रोडेल्वर स्टेप 7 इमेज का शीर्षक



    2
    अपना स्वयं का कोच बनाओ खुद को प्रशिक्षित करें या हर दिन अपने जीवन पर प्रतिबिंबित करें व्यक्तिगत सुधार से संबंधित है, खासकर नेतृत्व गुणों के संदर्भ में दैनिक प्रतिबिंब आपके वर्तमान प्रदर्शन और लक्ष्यों तक पहुंचने की आपकी क्षमता के बारे में जागरूकता की सुविधा प्रदान करेगा।
  • अपने जैसे प्रश्न पूछें: "क्या मैंने अपना लक्ष्य हासिल करने के लिए आज ध्यान दिया या काम किया? आज मुझे एक सकारात्मक दृष्टिकोण था? आज मैं खुद पर दया था? आज मैंने अपनी चुनौतियों का स्वीकार किया? क्या मैंने आज कुछ सुधार किया? "
  • इम्प्रोवेस खुद चरण 8
    3
    बाह्य सहायता पर विचार करें अगर आपको लगता है कि प्रशिक्षण खुद को आपकी मदद नहीं कर रहा है और आपको किसी प्रकार के बाहरी समर्थन की आवश्यकता है, तो जीवन प्रशिक्षण सकारात्मक बदलावों और लक्ष्यों को प्राप्त करने से संबंधित है। इसके अलावा, चिकित्सकों और मनोवैज्ञानिक अक्सर अपने व्यक्तिगत लक्ष्यों को हासिल करने में आपकी सहायता करने के लिए हस्तक्षेप पर प्रशिक्षण प्राप्त करते हैं, जैसे समाधानों पर केंद्रित संक्षिप्त उपचार।
  • इम्प्रोवेर खुद चरण 9
    4
    अभ्यास करें, अभ्यास करें और अभ्यास करें! परिवर्तन धीरे-धीरे आ सकता है, खासकर अगर यह एक महान व्यक्तिगत सुधार है अपने लक्ष्य तक चलते रहें, यह आपकी नई वास्तविकता है (अपने आप में पहले से बदला हुआ संस्करण है)।
  • अपने विशिष्ट लक्ष्यों को हर दिन याद दिलाएं
  • विधि 3

    असफलताओं का सामना करें

    Video: HOW to increase our car mileage [कैसे बेहतर माइलेज लें अपनी कार से]

    इम्प्रोवेर खुदईज चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    1
    पहचानें कि असफलता सामान्य हैं यदि परिवर्तन की स्थापना एक स्थापित पैटर्न थी, तो व्यक्तिगत सुधार करना आसान होगा। सच्चाई यह है कि परिवर्तन एक अलग पथ का पालन नहीं करता है और रास्ते में अवरोधों को अवरुद्ध कर सकता है।
    • उदाहरण के लिए, वजन घटाने के साथ, हर दिन वजन कम करने के लिए यह आम नहीं है। यह संभव है कि कुछ दिन आप अपना वजन कम नहीं करते हैं और कुछ दिन आप थोड़ा ऊपर जा सकते हैं। कुंजी ये नहीं है कि ये अपरिहार्य उतार-चढ़ाव आपको अपना लक्ष्य छोड़ने के लिए कारण दें। महत्वपूर्ण बात यह है कि सामान्य तौर पर, समय के साथ वजन कम होता है। आपको याद रखना चाहिए कि आप कुछ भी कर सकते हैं जिससे आप अपना ध्यान और प्रयास समर्पित कर सकते हैं (जो निश्चित रूप से उचित है)!
    • जिस तरह से हो सकता है, उस तरह की असफलताओं की सूची बनाएं जिससे आप बेहतर बन सकें प्रत्येक असफलता का सामना करने के कुछ तरीके पहचानें
  • इमेज प्रोटेक्शन नामक इमेज का शीर्षक चरण 11
    2
    भविष्य में ध्यान दें कि आप भविष्य में क्या करेंगे। आपने जो गलत काम किया था उसमें फंसी रहना आपके लक्ष्यों को हासिल करने में आपकी मदद नहीं करेगा हालांकि, आप अब और भविष्य में क्या कर सकते हैं पर ध्यान केंद्रित करना उपयोगी होगा। बाधा को रोकने के बजाय आप आगे बढ़ने पर ध्यान दें और भविष्य में बाधाओं को बेहतर ढंग से सामना करने के लिए सीखें। आप बाधाओं से आगे बढ़ सकते हैं या उनके ऊपर कूद सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए: यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं और सप्ताहांत में एक पाउंड की बढ़ोतरी को खत्म करना चाहते हैं, तो नकारात्मक सोचने और अपना लक्ष्य छोड़ने के बजाय, ऐसा कुछ सोचना चाहिए, "वजन में थोड़ी सी उतार-चढ़ाव होना ठीक है स्वस्थ भोजन के साथ मेरे शरीर को खाना जारी रखने के लिए! "
  • इमेज प्रोटेक्शन नामक इमेज का शीर्षक चरण 12
    3
    स्वीकार करें और अपने आप को स्वीकार करें कुछ शोध से पता चलता है कि जो लोग अपनी चुनौतियों को स्वीकार करते हैं, वास्तव में सकारात्मक परिवर्तन करने के लिए प्रेरित होते हैं। इसके अलावा, जो लोग पहचाने या मूल्यवान हैं वे आमतौर पर बेहतर तरीके से सोचते हैं और उनकी चुनौतियों को समझ सकते हैं।
  • अपनी ताकत और अपनी चुनौतियों को पहचानें, भले ही आपको हर किसी की सूची बनाना पड़े।
  • अपने आप को ले जाओ जैसे कि आप बाहरी पर्यवेक्षक थे. अपने आप को निष्पक्ष देखने की कोशिश करें- अपने व्यवहार को देखकर इसे करें: जब आप अन्य लोगों के साथ हैं, तो अभिनय, बोलने और सोचने का तरीका
  • युक्तियाँ

    Video: नींद का कोटा कम और नींद की क्वॉलिटी बेहतर कैसे करें? How to reduce Sleep Quota? Sadhguru Hindi

    • सुनिश्चित करें कि जब आप अपने बिस्तर पर बैठ जाएं, आपको लगता है कि आपने उस दिन कुछ हासिल किया है। यह जरूरी नहीं है कि यह अपने आप में जीवन का परिवर्तन हो, लेकिन थोड़ा सा दयालु होने या हर दिन एक किताब के कुछ और पन्नों को पढ़ने का प्रयास करने से उन चीजों की तुलना में अधिक प्रभाव पड़ेगा जो आप केवल समय-समय पर करते हैं।
    • अपने आप के साथ धैर्य रखें अपने "जीत" के लिए पीठ पर खुद को पेंट करें और अगर आप गिर जाते हैं तो ब्रेक लेना। "रोम एक दिन में नहीं बनाया गया था!" बस आप आगे बढ़ सकते हैं शुभकामनाएँ और आप सफल हो!
    • इस प्रक्रिया पर विश्वास करें और हमेशा अपने आप में विश्वास करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com