ekterya.com

कैसे खुद को बदलने के लिए

ऐसा समय होता है जब ज्यादातर लोग अपने जीवन से या स्वयं के साथ संतुष्ट नहीं होते हैं अगर आपको लगता है कि आपको अपने व्यक्ति में बड़ा बदलाव करना है, तो आप भाग्यशाली हैं! आप बदल सकते हैं! एक बड़ा बदलाव भारी देख सकता है, लेकिन अगर आप स्पष्ट लक्ष्यों को सेट करने के लिए तैयार हैं और उन्हें छड़ी करने के लिए आप निश्चित रूप से ऐसा कर सकते हैं। असल में, आप जो बदलाव करते हैं वह सामान्य रूप से आपके जैसा अनुभव के रूप में परिवर्तन उत्पन्न कर सकता है।

चरणों

भाग 1
अपनी आवश्यकताओं का विश्लेषण करें

छवि बदलें शीर्षक खुद बदलें चरण 1
1

Video: जो खुद नाम बदलने में थे माहिर, आज उन्हें योगी से है दिक्कत ! | UP Tak

निर्धारित करें कि समस्या क्या है आपने परिवर्तन करने का फैसला किया है, लेकिन किस तरीके से और आप क्या करेंगे? इसे खोजने का एकमात्र तरीका स्पष्ट रूप से यह निर्धारित करना है कि समस्या या आपके व्यक्तित्व का पहलू क्या है जिसे आप बदलना चाहते हैं। जब आप बदलते हैं तो आप क्या हासिल करेंगे?
  • यह सकारात्मक रूप से शुरू करना सबसे अच्छा है अपने व्यक्ति की सुविधाओं की एक सूची बनाओ जिसे आप पसंद करते हैं यदि यह मुश्किल लगता है, तो अन्य लोग आपके बारे में क्या पसंद करते हैं? अगर आप अपने गुणों को जानते हैं, भविष्य में उनको उन तरीकों को दूर करने के लिए उनको दूर करना आसान होगा, जिनकी आप मिटाने की कोशिश कर रहे हैं।
  • एक वाक्य लिखें जो कि वास्तव में आप क्या चाहते हैं। सुनिश्चित करें कि आप क्या लिखते हैं आप चाहते हैं, दूसरों को नहीं सोचना चाहिए कि आपको क्या चाहिए। अगर आप वास्तव में बदलना नहीं चाहते हैं, तो बदलाव नहीं होगा।
  • अब कारणों की एक सूची लिखें कि आप यह परिवर्तन क्यों करना चाहते हैं। यदि आपके पास सभी कारण सूचीबद्ध हैं (और भविष्य में प्रश्न पूछें) तो आप ट्रैक पर रह सकते हैं
  • छवि बदलें शीर्षक खुद बदलें चरण 2
    2
    आत्म-पुष्टि करें स्व-पुष्टिएं (या अपने बारे में सकारात्मक बातें बताकर) अपने मूल मूल्यों को स्थापित करने के लिए उपयोगी हो सकते हैं और उस व्यक्ति पर केंद्रित रह सकते हैं जिसे आप बनना चाहते हैं। अवास्तविक आत्म-पुष्टिएं (जैसे "मैं अपने बारे में पूरी तरह से स्वीकार करता हूं") काम नहीं कर सकता, क्योंकि वे अपने आप के साथ संभावित विवाद उत्पन्न कर सकते हैं। दूसरी ओर, सकारात्मक और यथार्थवादी वाक्यांश जैसे "मैं एक मूल्यवान व्यक्ति हूं और मैं कड़ी मेहनत करता हूं" सकारात्मक और लगातार समस्याओं को हल करने के लिए उपयोगी हो सकता है। आप निम्न कार्य कर प्रभावी आत्म-पुष्टि कर सकते हैं:
  • "मैं हूं" के साथ वाक्यांशों का उपयोग करें
  • उदाहरण के लिए, "मैं एक अच्छा व्यक्ति हूँ", "मैं एक व्यक्ति हूं जो कठिन काम करता है" या "मैं रचनात्मक हूं"
  • "I can" के साथ वाक्यांशों का उपयोग करें
  • उदाहरण के लिए, "मैं अपनी अधिकतम क्षमता तक पहुंच सकता हूं", "मैं व्यक्ति बनना चाहता हूं" या "मैं अपने लक्ष्यों को प्राप्त कर सकता हूं"
  • "मैं प्राप्त करेगा" के साथ वाक्यांशों का उपयोग करें।
  • उदाहरण के लिए, "मैं उस व्यक्ति बनने में सक्षम हो जाऊँगा जिसे मैं चाहता हूं", "मैं बाधाओं को दूर करने के लिए प्रबंधन करेगा" या "मैं खुद को साबित कर सकूं कि मैं अपना जीवन सुधार सकता हूं"
  • छवि बदलें शीर्षक खुद बदलें चरण 3
    3
    एक अलग भविष्य की कल्पना करें विज़ुअलाइज़ेशन एक प्रकार का मानसिक रिहर्सल है जो एक अलग स्थिति की कल्पना करने के लिए उपयोगी हो सकता है। आप एक सार दृश्य (यदि सब कुछ आपके दिमाग में है) या आपके विज़ुअलाइजेशन की अधिक वास्तविक अभिव्यक्ति का अनुभव कर सकते हैं, छवियों के एक सेट के रूप में जो आपको प्राप्त करना चाहते हैं। प्रभावी दृश्य क्या आप प्राप्त करना चाहते हैं, इसके विशिष्ट पहलुओं को निर्धारित करने के लिए उपयोगी है, और अपने लक्ष्यों को पॉलिश करने में आपकी सहायता कर सकता है। इसके अलावा, किसी स्थिति या आपके जीवन पर नियंत्रण की भावना विकसित करने के लिए विज़ुअलाइज़ेशन उपयोगी हो सकता है। किसी भिन्न भविष्य की कल्पना करने के लिए, निम्न करें:
  • अपनी आँखें बंद करो
  • कल्पना करें कि आदर्श व्यक्ति आप भविष्य में होंगे। आप कहां हैं? तुम क्या कर रहे हो? आपकी स्थिति कैसे बदल गई है? आप कैसे देखते हैं? विशिष्ट पहलुओं क्या हैं जो आप जीवन में खुश हैं कि आपने बदल दिया है?
  • अपने आदर्श जीवन के विशिष्ट विवरणों की कल्पना करो और पता करें। यह कैसे दिखता है? विशिष्ट स्थानों, ध्वनियों, गंध या स्वाद के बारे में सोचने की कोशिश करें सटीक विवरण आपके विज़ुअलाइज़ेशन को अधिक वास्तविक बना देगा।
  • अपने जीवन के इस दृष्टिकोण को प्राप्त करने के लिए लक्ष्य निर्धारित करने के लिए इस सकारात्मक दृश्य का उपयोग करें
  • छवि बदलें शीर्षक खुद बदलें चरण 4
    4
    ध्यान रखें कि गड़बड़ी होगी चीजें जीवन में होती हैं जो हम कभी आशा नहीं कर सकते। परिवर्तन को प्राप्त करने के लिए अपनी यात्रा में आप कई बाधाओं और लोगों में भाग लेंगे जो आपको कठिनाइयों का कारण बनने की कोशिश करेंगे। सफलता हासिल करने के लिए, आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि आप जिन बाधाओं से मुठभेड़ करते हैं उनमें मामूली दुर्घटनाएं हैं और आप उन पर काबू पा सकते हैं।
  • यथार्थवादी होने के नाते सभी भारी मुद्दों से निपटने का सबसे अच्छा तरीका है। यदि आप अपने लक्ष्य तक नहीं पहुंच सकते, तो दूसरों को दोष न दें या अपने आप को। दुर्घटनाएं आम हैं और घटित होंगी।
  • छवि बदलें शीर्षक खुद बदलें चरण 5
    5
    स्पष्ट विफलताओं से जानें आप उन परिस्थितियों के माध्यम से जा सकते हैं जिन्हें आप विफलता मानते हैं यह एक लक्ष्य या उद्देश्य तक पहुंचने के बारे में नहीं है, अंत में, आपके लक्ष्य की ओर सीधी रेखा कई घटता के साथ एक सड़क बन जाएगी या आप अपनी यात्रा में पूरी तरह से अलग-अलग उद्देश्यों को अपनाना होगा। हालांकि, ध्यान रखें कि असफलताओं विफल नहीं हैं, वे अवसर हैं आप stumbles से मूल्यवान सबक प्राप्त कर सकते हैं, और आप पा सकते हैं कि यदि आप अपने दीर्घकालिक लक्ष्यों में थोड़ा सा लचीला हैं, तो आप एक खुशहाल जीवन प्राप्त कर सकते हैं।
  • छवि बदलें शीर्षक खुद बदलें चरण 6
    6
    धैर्य रखें यदि आप रात भर बदल सकते हैं, तो इसके लायक नहीं होगा यह संभव है कि आप तत्काल उस प्रत्याशा के साथ परिणाम प्राप्त नहीं करेंगे जो आपने पहले किया था। कभी-कभी, आपके व्यक्ति के रूप में जल्दी या आसानी से परिवर्तनों या परिणामों की पहचान करना मुश्किल है क्योंकि किसी और को आप हर दिन थोड़ा बदल देंगे और आपको अपने स्वयं के परिवर्तन को समझने या नियंत्रित करने में कठिनाई हो सकती है, लेकिन यह निश्चित रूप से हो रहा है।
  • छोटे लक्ष्यों या उद्देश्यों में बड़े लक्ष्य को बांटने के लिए यह निर्धारित करना उपयोगी हो सकता है कि क्या आप ट्रैक पर हैं। इन लक्ष्यों को हासिल करने के लिए आप को पुरस्कृत करने से आपको आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया जा सकता है!
  • भाग 2
    सही लक्ष्य निर्धारित करें

    छवि शीर्षक शीर्षक खुद बदलें चरण 7
    1
    निर्धारित समय सीमा (स्मार्ट) के साथ विशिष्ट, औसत दर्जे, प्राप्त, प्रासंगिक लक्ष्यों को निर्धारित करें लक्ष्यों को निर्धारित करना एक कला की तरह है और यह ठीक से करने से यह सुनिश्चित करने में बहुत मददगार हो सकता है कि आप वास्तव में इसे प्राप्त कर सकें। अंग्रेजी में एक बहुत ही उपयोगी परिवर्णी शब्द है जो आप अपने लक्ष्यों की प्रभावशीलता निर्धारित करने के लिए उपयोग कर सकते हैं। सत्यापित करें कि आपके लक्ष्यों में एक्सचेंज एसएमएआरटी द्वारा इंगित विशेषताएँ हैं:
    • विशिष्ट (या महत्वपूर्ण)
    • मापनीय (या महत्वपूर्ण)
    • प्राप्त करने योग्य (या क्रियाओं पर केंद्रित)
    • प्रासंगिक (या परिणामों पर केंद्रित)
    • एक समय सीमा के साथ (या उनका पीछा किया जा सकता है)
  • छवि बदलें शीर्षक खुद बदलें चरण 8
    2
    विशिष्ट लक्ष्यों को निर्धारित करें यह सीमांकित और विस्तृत लक्ष्यों वाले होते हैं यदि आपके पास बहुत लंबे लक्ष्य हैं, तो यह आपके लिए अपने लक्ष्य तक पहुंचने के लिए एक कार्य योजना लागू करना मुश्किल हो सकता है। यदि आपकी योजना विशिष्ट है, तो यह सफल होने की अधिक संभावना होगी।
  • उदाहरण के लिए, "सफल रहा" बहुत अस्पष्ट है सफलता एक विशिष्ट विशेषता नहीं है और प्रत्येक व्यक्ति इसे अलग-अलग तरीकों से परिभाषित कर सकता है।
  • एक अधिक विशिष्ट लक्ष्य "राज्य विश्वविद्यालय में सामाजिक कार्य में मास्टर की डिग्री के साथ स्नातक" हो सकता है। यह लक्ष्य अधिक विशिष्ट है।
  • छवि बदलें शीर्षक खुद बदलें चरण 9
    3
    सुनिश्चित करें कि आपके लक्ष्यों को मापा जा सकता है। आपको यह निर्धारित करने में सक्षम होना चाहिए कि आप कब लक्ष्य तक पहुंच गए हैं। यदि आप ऐसा नहीं कर सकते हैं, तो आपका लक्ष्य मापा नहीं जा सका।
  • उदाहरण के लिए, "सफल होने के" लक्ष्य को मापा नहीं जा सकता। आप उस सटीक पल का निर्धारण नहीं कर पाएंगे, जिसमें आप "सफल" हो गए हैं, और यह धारणा है कि आपका अर्थ हर दिन बदल सकता है (या हर घंटे भी)।
  • इसके बजाय, "राज्य विश्वविद्यालय में सामाजिक कार्य में स्नातकोत्तर उपाधि के साथ स्नातक" को मापा जा सकता है - आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि जब आप स्नातक समारोह में भाग लेते हैं या जब आप मेल में अपना डिप्लोमा प्राप्त करते हैं
  • बदले-खुद कदम-10-संस्करण-2.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">

    Video: Motivation: जीवन बदलने के लिए इन 2 लोगों को जरूर फॉलो करें | Dr. Vivek Bindra and Sandeep Maheshwari

    छवि बदलें शीर्षक खुद बदलें 10
    4
    सुनिश्चित करें कि आपके लक्ष्यों को प्राप्त किया जा सकता है। प्रत्येक व्यक्ति के लिए एक लक्ष्य प्राप्त किया जा सकता है। कई कारक हैं जो निर्धारित करते हैं कि लक्ष्य प्राप्त करना है, उनमें से कुछ आपके नियंत्रण से बाहर हैं एक लक्ष्य प्राप्त करने का एक तरीका है कि लक्ष्य प्राप्त करना है, अपने आप से पूछना है कि क्या आपके पास आवश्यक ज्ञान, कौशल और क्षमताओं हैं यह भी संभावना है कि आपको विश्लेषण करना होगा कि लक्ष्य संभव है या नहीं।
  • उदाहरण के लिए, संभव है कि एक लक्ष्य आपको दुनिया में सबसे बुद्धिमान, धनी और शक्तिशाली व्यक्ति बनने के लिए नहीं मिले।
  • प्राप्त करने का एक आसान लक्ष्य विश्वविद्यालय की डिग्री प्राप्त करना होगा कुछ लोगों के लिए, एक सामान्य शिक्षा डिप्लोमा या हाईस्कूल प्रमाणपत्र प्राप्त करने के लिए एक आसान लक्ष्य हासिल करना होगा।
  • छवि शीर्षक शीर्षक खुद बदलें चरण 11
    5
    अपने लक्ष्यों की प्रासंगिकता का विश्लेषण करें यह अल्पकालिक लक्ष्यों के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जो दीर्घकालिक लक्ष्य हासिल करने में सहायता करेगा। आपके लक्ष्यों को प्रासंगिक होना चाहिए, क्योंकि उन्हें अपने जीवन के व्यापक संदर्भ में फिट होना चाहिए। यदि आपके पास एक ऐसा लक्ष्य है जो आपके शेष जीवन से संबंधित नहीं है, तो आपको सफल होने की संभावना कम होगी
  • उदाहरण के लिए, यदि आप एक सामाजिक कार्यकर्ता बनना चाहते हैं (या यदि आप संबंधित क्षेत्र में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं) "एक राज्य विश्वविद्यालय में सामाजिक कार्य में मास्टर की डिग्री के साथ स्नातक" लक्ष्य निर्धारित करने पर आपके जीवन में प्रासंगिकता ही होगी। यदि आपके जीवन का लक्ष्य एक पायलट बनना है, तो यह संभव नहीं है कि सामाजिक कार्य में एक डिग्री इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए उपयोगी होगी।



  • इमेज का शीर्षक, खुद बदलें चरण 12
    6

    Video: फोटो में चेहरा बदलने का आसान तरीका How To Change Face In Photo Using Mobile Hindi Urdu , 2018

    अपने लक्ष्यों के लिए एक समयसीमा लागू करें प्रभावी लक्ष्यों में एक समयसीमा होनी चाहिए - अन्यथा, आप उन तक पहुंचने के लिए हर वक्त अपने आप को समर्पित कर सकते हैं और इसे कभी भी नहीं प्राप्त कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, "अगले 5 वर्षों में किसी राज्य विश्वविद्यालय में सामाजिक कार्य में स्नातकोत्तर उपाधि के साथ स्नातक" का लक्ष्य निर्धारित समय सीमा है। आप आवश्यक समय के रूप में अपने लक्ष्य तक पहुंचने के लिए आवश्यक समय की पुनः आवशयकृत कर सकते हैं - हालांकि, इसमें एक समय सीमा होगी जो आपको इसे प्राप्त करने के लिए प्रेरित करती है, इसे "किसी दिन हो सकता है" की एक अमिट और अस्पष्ट छवि के रूप में मानने के बजाय, ।
  • भाग 3
    अपने लक्ष्यों को पूरा करें

    इमेज नामक शीर्षक खुद बदलें चरण 13
    1
    अब शुरू करें यदि आप कहते हैं कि आप "कल" ​​शुरू करेंगे, तो ऐसा ही होगा जैसा कि कभी नहीं शुरू हो रहा है यह दिन कभी नहीं आता है यदि आप बदलना चाहते हैं, तो आपको चीजों को स्थगित नहीं करना चाहिए, या आप कुछ भी हासिल नहीं करेंगे।
  • छवि बदलें शीर्षक खुद बदलें चरण 14
    2
    अपने लक्ष्यों को छोटे लक्ष्यों में विभाजित करें जब आपके पास एक मुख्य लक्ष्य होता है, तो उसे छोटे उद्देश्य में विभाजित करें (कुछ उन्हें "मैक्रोमेटास" और "माइक्रॉमेटा" कहते हैं) ये आपको थोड़ी अधिक आसानी से अपना बड़ा लक्ष्य आत्मसात कर पाएंगे और आप अपने छोटे लक्ष्यों तक पहुंचने के अवसरों को मनाने के अवसर देंगे।
  • यदि आप निश्चित रूप से अपने लक्ष्य तक पहुंचने का प्रयास नहीं करना चाहते हैं क्योंकि आपका अंतिम लक्ष्य आपको डूबता है, इसके बारे में मत सोचो और अपने पहले लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करें।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप 2 वर्षों में 20 किलोग्राम (45 एलबी) खोना चाहते हैं, तो कुल वजन के बारे में मत सोचो। अपने पहले लक्ष्य से शुरु करें, जो कि 2 किग्रा (5 पौंड) कम हो सकता है।
  • रिवर्स ऑर्डर में तिथियों के साथ एक कैलेंडर बनाएं। यदि आप अंतिम लक्ष्य (एक समय सीमा के साथ) से शुरू करते हैं, तो आप वर्तमान दिन तक "लक्ष्यों" या छोटे लक्ष्यों को ठीक करने, पूर्वव्यापी क्रम में जा सकते हैं। यह संभावना है कि आपको कुछ समय के लिए अपने कैलेंडर को कुछ समय से जांचना होगा ताकि आखिरी समय सीमा के साथ सहमति हो सके (या फिर आपको अपने अंतिम लक्ष्य की अंतिम तिथि का पुनः मूल्यांकन करना पड़ सकता है)
  • रिवर्स ऑर्डर में तारीखों वाला एक कैलेंडर आपको एक विशिष्ट शुरुआती बिंदु देगा और पहले कदम उठाने में मददगार हो सकता है, जो आमतौर पर सबसे जटिल है।
  • छवि बदलें शीर्षक खुद बदलें चरण 15
    3
    अपने आप को पुरस्कृत करें सकारात्मक प्रगति के साथ अपनी प्रगति को स्वीकार करना और छोटे पुरस्कारों के साथ आप लंबे समय से प्रेरित रहेंगे। अपने हाथों को उठाने का जश्न मनाएं, 30 मिनटों के लिए टेलीविजन देखिए या महंगी डिनर में लिप्त हो।
  • उन पुरस्कारों का उपयोग न करें जो आपकी प्रगति के विपरीत हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो अपने आप को एक नया सूट या छोटी छुट्टी के साथ इनाम दें, आइसक्रीम की तीसरी सेवा के साथ नहीं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक खुद बदलें चरण 16
    4
    अपनी भावनाओं का उपयोग करें जब आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए प्रयास करते हैं, तो आपको कई तरह की भावनाओं को महसूस होने की संभावना है, जो आपके जीवन का एक सामान्य हिस्सा है। यदि आप अपने लक्ष्यों तक पहुंचने या परिवर्तन प्राप्त करने पर उत्पन्न होने वाली भावनाओं का अनुभव करते हैं, तो उन्हें अपने पक्ष में उपयोग करें:
  • अगर आपने लक्ष्य प्राप्त किया है या "माइक्रोआमेटा", तो आनंद लें और उस भावना का उपयोग अपने आप को प्रेरित करें और अपने अगले लक्ष्य तक पहुंचें।
  • यदि आप अपने रास्ते में बाधाओं में चले जाते हैं, तो हताशा करने के लिए आप अपने लक्ष्यों पर अपना ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देते हैं।
  • अगर आप अपने लक्ष्य तक पहुंचने वाले हैं, लेकिन आखिरी मिनट में कुछ ने आपको अपना रास्ता खो दिया है, रोषों की भावनाओं का उपयोग करें, जिससे आप अपने लक्ष्य तक पहुंचने के लिए प्रतिबद्ध प्रतिबद्धता को पुनर्जागरित कर सकते हैं, बावजूद आपको मुठभेड़ के बावजूद।
  • छवि शीर्षक शीर्षक खुद बदलें 17
    5
    अपना आराम छोड़ दो ज्यादातर लोग जीवन में अपनी गतिविधियों को सहज महसूस करते हैं हालांकि, यदि आप एक बड़ा बदलाव करना चाहते हैं, तो आपको अपना आराम छोड़ना होगा। लेकिन चिंता मत करो, असुविधा की ये भावना आपको नई चीजों को विकसित करने और अनुभव करने में सहायता कर सकती है।
  • यह एक और बिंदु है जहां "माइक्रोमेटा", या छोटे लक्ष्यों, आपको फायदा हो सकता है यदि आप अपना वर्तमान स्थिति छोड़ना चाहते हैं और अपने अंतिम लक्ष्य तक पहुंचने की कोशिश करना चाहते हैं, तो यह संभव है कि यह परिवर्तन महत्वपूर्ण और भयभीत हो। हालांकि, यदि आप अपना वर्तमान स्थिति छोड़ना चाहते हैं और अपना पहला लक्ष्य प्राप्त करना चाहते हैं, तो यह एक कम परेशान संभावना हो सकती है।
  • उदाहरण के लिए, कल्पना कीजिए कि आपके पास एक कार्यालय की नौकरी है जो आपको दुखी महसूस करती है और आप निम्न लक्ष्य निर्धारित करते हैं: "3 साल के भीतर एक आपातकालीन कक्ष में काम करने वाली प्रमाणित नर्स बनने के लिए"। सीधे उस वातावरण में प्रवेश करने से आपको डर लगता है हालांकि, अपने पहले लक्ष्य तक पहुंचने के लिए या नर्सिंग स्कूल पर आवेदन करने का प्रयास आपको अपने आराम क्षेत्र से दूर नहीं ले जाएगा।
  • अपने लक्ष्य को प्रत्येक चरण या नए स्तर के माध्यम से प्रगति के रूप में अपने आप को थोड़ा असहज महसूस करने दें, और यह महसूस करने में आपकी सहायता करें। आप अपने आप को आश्चर्यचकित कर सकते हैं और सकारात्मक भावनाओं को महसूस कर सकते हैं जैसे आप अपने जीवन में नए अनुभव प्राप्त करते हैं और अपने लक्ष्य के करीब जाते हैं।
  • भाग 4
    अपनी प्रगति की जांच करें

    इमेज शीर्षक से खुद बदलें चरण 18
    1
    प्रेरित रहें इस परियोजना के दौरान अपने व्यक्ति को बदलने के उद्देश्य से, आप गिर जाएगा भुगतना होगा जिसमें आप ट्रैक पर जारी रखने के लिए कठिनाइयों होगा। इन क्षणों को ध्यान में रखें और उन्हें उचित रूप से लागू करें।
    • जिम्मेदारी ले लो अपने परिवार या दोस्तों को अपनी प्रगति दिखाएं, या इंटरनेट पर फ़ोरम दर्ज करें।
    • अपने आप को निकालना न करें पहले दिन, आपको लगता है कि आप 16 किमी (10 मील) चलने में सक्षम हैं, लेकिन अगले दिन, आप आगे बढ़ने के लिए बहुत थक महसूस करेंगे। धीरे-धीरे अपने लक्ष्यों तक पहुंचें
    • देखो कि आप अपने बारे में कैसे बात करते हैं यदि यह ऋणात्मक है, तो बंद करो! एक सकारात्मक एक के लिए सभी नकारात्मक सोच विकल्प चुनें वाक्य के मध्य में विचार छोड़ दें
    • ऐसे लोगों को ढूंढें जो आपके जैसा सोचते हैं एक ठोस सहायता समूह हर संभव प्रयास करता है
  • छवि बदलें शीर्षक खुद बदलें चरण 1 9
    2
    आप क्या महसूस करते हैं उसे मॉनिटर करें अपने व्यवहार की निगरानी करना और पैटर्न ढूंढना आपके लक्ष्य तक पहुंचने का सबसे प्रभावी तरीका खोजने के लिए उपयोगी होगा।
  • यदि आप अपनी पुरानी आदतों का सामना करते हैं, तो लिखिए, कब और किस तरह यह हुआ संभव कारणों का मूल्यांकन करें शायद आपको काम पर अपने दिन से भूख, थका हुआ या निराश महसूस हुआ।
  • अपनी प्रगति का ध्यान रखें! यदि आपके पास एक अच्छा दिन था, तो इसे लिखो! आपकी प्रगति की समीक्षा करने में सक्षम होने से आप प्रगति को बनाए रखने के लिए प्रेरित करेंगे।
  • छवि बदलें शीर्षक खुद बदलें चरण 20
    3
    अपने स्वास्थ्य की देखभाल करें अगर आपके पास अच्छा स्वास्थ्य है तो इससे निपटना आसान है सामान्य रूप से आपके स्वास्थ्य और जीवन की गुणवत्ता के लिए कई लाभों के अलावा, अपने स्वास्थ्य की देखभाल से आप एक सकारात्मक दृष्टिकोण को आसानी से बनाए रख सकते हैं।
  • स्वस्थ आहार खाने, रात में पर्याप्त नींद लेना और सक्रिय रहना सामान्य रूप से अच्छा दिन शुरू करने के अच्छे तरीके हैं। लक्ष्यों को निर्धारित करना जो आपको हताशा और प्राप्त करना मुश्किल है, बहुत जटिल है - इसलिए आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपके पास सबसे अच्छे अवसर हैं एक बड़ी समस्या का सामना करने से पहले अपने मन और शरीर का ख्याल रखना।
  • यदि आप लगभग हर दिन बुरा महसूस करते हैं, तो आपको सबसे पहले एक बड़ी समस्या का ख्याल रखना होगा। मानसिक स्वास्थ्य खेलने, सकारात्मक सोच और लक्ष्य निर्धारित करने से आपके स्वास्थ्य और खुशी अधिक महत्वपूर्ण हैं।
  • इमेज शीर्षक से खुद बदलें चरण 21

    Video: How to courage for change your life || अपने जीवन को बदलने के लिए साहस कैसे करें

    4
    अपना लक्ष्य संशोधित करें जैसा कि आप प्रगति करते हैं, आप अपने लक्ष्यों को बदलना चाह सकते हैं। अपनी प्रगति की पहचान करें और उपज या कार्रवाई करें, जो आपके साधनों के भीतर है।
  • यदि आप बहुत प्रगति कर रहे हैं, यह शानदार है! अपने आप को चुनौती और नए लक्ष्य निर्धारित करें जो कि अधिक कठिन हैं
  • यदि आपको शुरुआत में निर्धारित किया गया है, तो आप दोषी नहीं मानें अपनी स्थिति का पुनः विश्लेषण करें और प्राप्त करने के लिए कुछ खोजें। आपको निराशा और आत्मसमर्पण से बचना चाहिए।
  • छवि बदलें शीर्षक खुद बदलें चरण 22
    5
    अच्छा काम रखो जब आपने उस परिणाम को हासिल किया है जिसे आप ढूंढ रहे थे, तो बंद न करें। आदत विकसित करने में समय लगता है, अपने आप को अपना नया दिनचर्या के अनुकूल होने के लिए कुछ समय दें।
  • यह आपके पूरे जीवन के लिए एक परिवर्तन होना चाहिए शुरूआत में आपको कार्बोहाइड्रेट से दूर जाने, बातचीत शुरू करने और पैसे बचाने के लिए एक जानबूझकर प्रयास की आवश्यकता होगी - हालांकि, यह आपके मस्तिष्क में थोड़े समय में पड़ेगा, और यह स्वचालित हो जाएगा
  • युक्तियाँ

    • इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि दूसरे लोग क्या सोचते हैं आप इसे अपने लिए करेंगे, उनके लिए नहीं।
    • परिवर्तन चेतना के साथ मुख्य रूप से शुरू होता है अगर आप नहीं जानते कि आप क्या कर रहे हैं, तो आप अपना व्यवहार नहीं बदल सकते।
    • आप जितनी बार चाहें बदल सकते हैं। कुछ भी स्थायी या अपरिवर्तनीय नहीं है
    • वह मुस्कुराता है। यह आपके दिन के लिए स्वचालित रूप से सकारात्मक स्पर्श देगा।
    • संकोच न करें या हार न दें अपना रास्ता चला और कभी भी बंद न करें।
    • अन्य लोगों के लिए बदलाव अच्छे परिणाम नहीं देंगे, खासकर यदि वह व्यक्ति आपके जीवन का हिस्सा बनने को रोकता है यदि आप बदलना चुनते हैं, तो अपने लिए यह सबसे अच्छा है।
    • कहीं अपने विचारों को साफ करने के लिए यात्रा करें आप नई चीजें या नए विचारों की खोज कर सकते हैं जो आपकी सोच को बदल सकती हैं, जो आपकी नई पहचान का हिस्सा हो सकता है
    • ध्यान रखें कि जिस व्यक्ति को आप बनना चाहिए वह आपको खुश होना चाहिए। यदि आप किसी अन्य व्यक्ति के लिए बदलना चाहते हैं, तो यह काम नहीं करेगा
    • अपनी उपस्थिति को संशोधित करना आपके आंतरिक में बदलाव को प्रोत्साहित करने का एक तरीका है (अधिक पेशेवर शैली वाले वस्त्र आपको अधिक पेशेवर, आदि के लिए प्रोत्साहित करेंगे), लेकिन आपको इसे वास्तविक परिवर्तन के साथ भ्रमित नहीं करना चाहिए।
    • अपने आप को रहें और न सोचें कि कुछ लोग आपसे बेहतर करते हैं, क्योंकि हमारे पास कमियों हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com