ekterya.com

पहचान संकट को कैसे हल करें

एक पहचान संकट किसी भी उम्र में और किसी भी स्थिति में हो सकती है, और अक्सर जब आप अपने समुदाय या प्रियजनों से अलग हो जाते हैं कोई भी बात नहीं है कि हालात क्या हैं, यह उतना ही चिंताजनक है। हमारी पहचान की भावना हमारी खुशी के लिए महत्वपूर्ण है और, जब यह भावना खराब हो जाती है, तो यह विनाशकारी हो सकता है। खुद को समझने के लिए सीखना एक पहचान संकट से उबरने और खुशी प्राप्त करने में आपकी मदद कर सकता है।

चरणों

भाग 1

पता लगाएं कि आप कौन हैं
एक पहचान क्रांति चरण 1 का संकल्पित छवि
1
अपनी पहचान का अन्वेषण करें किशोरावस्था के दौरान पहचान की अन्वेषण अधिक आम है कई किशोर अलग-अलग व्यक्तित्वों की कोशिश करते हैं और उनसे स्थापित विभिन्न मूल्यों के साथ प्रयोग करते हैं जिन्होंने उन्हें उठाया था यह बढ़ने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है इसके अलावा, इस अन्वेषण के बिना, एक वयस्क एक निर्विवाद रूप से चुनी पहचान के बिना खुद को खोजने का जोखिम चलाता है। अगर आपने कभी अपनी जिंदगी में कुछ बिंदु पर अपनी पहचान का पता नहीं लगाया है, तो ऐसा करना अब पहचान संकट को हल करने में एक महत्वपूर्ण कदम होगा।
  • उन गुणों और विशेषताओं के बारे में सोचो जो आपको आज के व्यक्ति के रूप में परिभाषित करते हैं।
  • अपने मूल्यों की जांच करें आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण क्या है? क्या सिद्धांत आपके जीवन के तरीके को परिभाषित करते हैं? वे कैसे बन गए और आपने उन मूल्यों को अपनाने के लिए किसने प्रभावित किया?
  • अगर उन गुणों और मूल्यों को आपके जीवन में बदल दिया गया है या निरंतर किया गया है, तो उनका मूल्यांकन करें यदि वे बदल गए हैं या नहीं, तो जांचें कि यह मामला क्यों आ गया है।
  • एक पहचान क्रांति चरण 2 का संकल्पित छवि
    2

    Video: हर समस्या हल करेगी काली हल्दी! || Black turmeric will solve every problem! | काली हल्दी के टोटके

    निर्धारित करें कि आपको क्या प्रेरणा मिलती है हर कोई समय समय पर बहती महसूस करता है जब यह आपके साथ होता है, तो पता लगाना महत्वपूर्ण है कि आप अपने रोज़मर्रा के जीवन में क्या कार्य करने के लिए प्रेरित करते हैं। कई लोगों के लिए, सबसे प्रेरणादायक चीजें अन्य लोगों के साथ संबंध हैं दोस्तों, रिश्तेदारों, सहकर्मियों और रोमांटिक रिश्ते उन रिश्तों के नेटवर्क के निर्माण करते हैं, जिसके साथ हम अपने आप को चारों ओर चुनते हैं।
  • आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण संबंधों के बारे में सोचें इन रिश्तों पर आप कैसे प्रभावित हुए हैं? अच्छे के लिए या बुरा के लिए?
  • इस बारे में सोचें कि ये संबंध आपके लिए महत्वपूर्ण क्यों हैं आप उन लोगों के साथ अपने आप को चारों ओर क्यों घेरे हैं जिनके साथ आप चुनते हैं?
  • अगर संबंध आपको प्रेरित नहीं करते हैं, तो ऐसा क्यों होता है, इस बारे में सोचें। क्या आप कोई है जो अन्य लोगों के साथ अंतरंगता की तलाश नहीं करता? क्या ऐसा कुछ है जो आप अपने बारे में पसंद करते हैं या आप बदलना चाहते हैं?
  • अपने आप से ईमानदारी से पूछें कि क्या आप अपने जीवन के संबंधों के बिना एक ही व्यक्ति रहेंगे
  • छवि का संकल्प नामित एक संकट के चरण 3
    3
    अपनी रुचियों की जांच करें संबंधों के अतिरिक्त, निजी हित हैं जो अक्सर लोगों को अपने पैरों को जमीन पर रखने में मदद करते हैं। चाहे आप जागरूक हों या न हों, आपके संबंध और रुचियां शायद काम या विद्यालय से आपके सबसे अधिक खाली समय लेते हैं आपने उन्हें अपने व्यक्तित्व और पहचान के कारण चुना हो सकता है, या शायद आपके हितों और शौकों द्वारा आपकी पहचान की भावना का आकार आ गया है। किसी भी तरह से, यह समझने में महत्वपूर्ण है कि आप वास्तव में कौन हैं।
  • इस बारे में सोचें कि आप अपने खाली समय कैसे व्यतीत करते हैं आप किस हित या शौक में अधिक समय या ऊर्जा का उपयोग करते हैं?
  • अब विचार करें कि उन हितों को आपके लिए महत्वपूर्ण क्यों है क्या आपने हमेशा उन हितों की है? क्या आप परिभाषित हैं क्योंकि आप युवा थे या आपने हाल ही में? इन हितों को पहली जगह में क्यों दिखाई दिया?
  • अपने आप से ईमानदारी से पूछें कि आप इन हितों के बिना एक ही व्यक्ति रहेंगे।
  • छवि का संकल्प शीर्षक पहचान का संकट चरण 4
    4
    भविष्य में अपने आप का सबसे अच्छा संस्करण कल्पना। आपकी पहचान की भावना के बारे में और अधिक आत्मविश्वास महसूस करने का एक तरीका और भविष्य में अपने आप का सबसे अच्छा संस्करण देखने के लिए अभ्यास करना है। यह अभ्यास आपको अपनी वर्तमान पहचान की जांच करने के लिए मजबूर करता है, फिर अपने आप का सबसे अच्छा संस्करण के बारे में कल्पना और लिखना है जिसमें आप भविष्य के लिए वास्तविक काम कर सकते हैं।
  • विज़ुअलाइज़ेशन व्यायाम करने के लिए 20 मिनट की अनुमति दें
  • अपने जीवन के विशिष्ट पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करके निकट भविष्य में अपनी ज़िंदगी की कल्पना करें जितनी संभव हो सके आसानी से।
  • आप अपने लिए क्या कल्पना की गई जानकारी का विवरण लिखें
  • अपने आप को स्वयं का दर्शन करने के तरीकों के बारे में सोचें भविष्य में याद रखें कि हर बार जब आप फंस गए हैं या जीवन में हार गए हैं, और ध्यान केंद्रित करने के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं।
  • भाग 2

    नुकसान या परिवर्तन से पुनर्प्राप्त करें
    छवि का संकल्प नामित एक संकल्प का संकल्प चरण 5
    1
    अपने जीवन का पुनर्मूल्यांकन करें हानि और परिवर्तन विनाशकारी हो सकता है, लेकिन वे हमें यह आकलन करने के अवसर भी प्रदान करते हैं कि हम कौन हैं और हम क्या कर रहे हैं। यह संभावना है कि आपके लक्ष्यों और सपने अब पांच या दस साल पहले की तुलना में अलग हैं। हालांकि, संभवत: आपने आदत और परिस्थितियों के कारण बदलाव नहीं देखा है।
    • हर बार जब आप नुकसान या अचानक परिवर्तन भुगतना पड़ता है, तो अपने जीवन का पुनर्मूल्यांकन करने का अवसर के रूप में इसे प्रयोग करें। उदाहरण के लिए, कई लोग किसी प्रियजन की मौत को अलग-अलग चीज़ों को करने के लिए या दीर्घकालिक लक्ष्यों को रोकना बंद करने के लिए जागृत कॉल के रूप में देखते हैं नौकरी का नुकसान भी एक नौकरी खोजने के लिए एक जागृत कॉल हो सकता है जो आपको अधिक खुशी और संतुष्टि प्रदान करता है।
    • अपने आप से ईमानदारी से पूछें कि यदि आपके वर्तमान लक्ष्य और व्यक्तिगत मूल्य समान हैं जैसे वे करते थे यदि वे नहीं हैं, तो अपने जीवन में अपने नए लक्ष्यों और मूल्यों को शामिल करने के तरीके ढूंढें।
  • Video: इन 12 पापों को कभी क्षमा नहीं करते भगवान शिव, kabhi na kare ye kaam

    छवि का संकल्प नामांकित संकट का चरण 6
    2
    खुद को बदलने के लिए खोलें बहुत से लोग डरते हैं, विशेष रूप से जो बड़े होते हैं और जो हमारे जीवन को बदलते हैं। हालांकि, परिवर्तन हमेशा एक बुरी चीज नहीं है - वास्तव में, हमारी परिस्थितियों में बदलना सामान्य और स्वस्थ होता है। इसके अलावा, कुछ विशेषज्ञ यह सलाह देते हैं कि जो कोई परिवर्तन के माध्यम से चला जाता है, वह अपरिहार्य परिवर्तन का विरोध करने के बजाय अपनी पहचान को संशोधित और संशोधित करेगा।
  • अपने आप से पूछें कि, दस या बीस वर्षों में, आपको कुछ नया करने की कोशिश करने या अलग चीजें करने का मौका नहीं मिला।
  • अपने आप को अनुमति दें आत्म-खोज की प्रक्रिया के माध्यम से जाना. पता करें कि आप सबसे ज़्यादा ज़िंदगी में क्या चाहते हैं और अपनी वर्तमान पहचान के साथ उस लक्ष्य को पूरा करने का तरीका ढूंढें।
  • जब आप उस व्यक्ति की कल्पना करते हैं जिसे आप भविष्य में करेंगे, तो यह मत भूलो कि वह अभी भी आप है एक अलग व्यक्ति होने की उम्मीद मत करो इसके बजाय, आशा करते हैं कि अनुभव आपको समझदार बना देगा और अपने आंतरिक सार से खुद को दूर किए बिना अब आपको अधिक जानकारी देगा।
  • एक पहचान क्रांति का संकल्प शीर्षक चित्र 7
    3
    अपने विकल्पों का अन्वेषण करें कुछ लोग जो निकाल दिए गए हैं, या जो अन्यथा अपनी नौकरी या स्थिति खो चुके हैं, उन्हें एक पहचान संकट का अनुभव हो सकता है, यह नहीं जानते कि क्या करना है या टुकड़ों को कैसे उठाएं। कुछ विशेषज्ञ सलाह देते हैं कि आपके द्वारा पसंद की गई नौकरी को खोने के बाद सबसे अच्छी चीजों में से एक यह है कि आप अन्य विकल्पों का पता लगाने और एक अलग वातावरण में एक ही काम करने के तरीके तलाशें।
  • आपके द्वारा चुने गए क्षेत्र में स्वतंत्र रूप से काम करने पर विचार करें। यह आपकी आदर्श स्थिति नहीं हो सकती है, लेकिन यह आपको उस क्षेत्र में काम करना जारी रखेगी जो आप का आनंद लेते हैं, जो आपकी उद्देश्य की भावना को नवीनीकृत करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • एक संपर्क नेटवर्क स्थापित करने का प्रयास करें कुछ नौकरियां केवल आंतरिक रूप से अन्य कर्मचारियों को विज्ञापित की जाती हैं यही कारण है कि आपके क्षेत्र में अन्य पेशेवरों के साथ एक दूसरे का संबंध बहुत फायदेमंद हो सकता है क्योंकि यह नए अवसरों के लिए दरवाजे खुलता है, अन्यथा आप को याद नहीं होता। यह आपके समान क्षेत्र में पेशेवरों के एक बड़े समुदाय का हिस्सा बनने में आपकी सहायता कर सकता है।
  • नई आदतें विकसित करें, जिनकी मदद से आप वहां पहुंच सकते हैं जहां आप बनना चाहते हैं। वही काम करना जो आप वर्षों से कर रहे हैं, शायद आपको बहुत दूर नहीं मिलेगा, इसलिए आवश्यक परिवर्तन करने के लिए कड़ी मेहनत करें।
  • भाग 3

    उद्देश्य की अपनी भावना का पता लगाएं


    एक छवि का संकल्प नामित संकल्प चरण 8
    1
    अपने मूल्यों को जीना आपके पास मान एक व्यक्ति के रूप में खुद को परिभाषित करने के लिए केंद्रीय हैं। ये आपको अपनी पहचान को कई तरह से आकार देने में सहायता करते हैं। जीवन के उद्देश्य में अर्थ को खोजने के लिए सबसे आसान तरीकों में से एक यह है कि हमेशा आपके द्वारा की जाने वाली मूल्यों का प्रतिनिधित्व करना चाहिए।
    • यदि दयालु और करुणामय होना आपके मूल्यों का हिस्सा है, तो हर दिन दयालुता और करुणा का अभ्यास करने के तरीके ढूंढें।
    • यदि धर्म आपके मूल्यों में से एक है, तो अपने धर्म को नियमित रूप से अभ्यास करें।
    • यदि समुदाय की भावना को बढ़ावा देना आपके मूल्यों में से एक है, तो अपने पड़ोसियों को जानें और मासिक मीटिंग को व्यवस्थित करने का प्रयास करें।
  • छवि का संकल्प नामित पहचान का संकट चरण 9
    2
    कुछ ऐसा करें जो आप के बारे में भावुक हो। यदि आप अपने काम के बारे में भावुक हैं, तो आप जीवन में बहुत खुश होंगे। यदि आप भावुक नहीं हैं, तो यह ठीक है। आपको केवल उन चीज़ों को खोजने की आवश्यकता है जो आप काम से बाहर के बारे में भावुक हैं जिस चीज के बारे में आप कुछ भावुक हैं, इससे आपको अधिक संतुष्ट महसूस करने और आपको उद्देश्य का बेहतर ज्ञान प्राप्त करने में मदद मिल सकती है।
  • जो आप प्यार करते हैं और जो आपको खुश करता है, (जो भी आपको खुश करता है वह सुरक्षित और कानूनी है) के द्वारा शुरू करें। उन चीजों को रोकना कोई कारण नहीं है जो आप के बारे में भावुक हैं। यहां तक ​​कि बहुत से लोग अपने जुनून को आत्मनिर्भर कार्य में परिवर्तित करने के तरीकों को खोजते हैं। यह काम लेता है, लेकिन यह आपको खुश करने के लिए समय खोजने से शुरू होता है।
  • अगर आपके पास कुछ भी नहीं है जो आप के बारे में भावुक है, तो कुछ खोजें। मूल्यों के अपने सेट में आपको उन चीजों में प्रेरणा दिलाने के लिए जो आपको आनंद ले सकते हैं या एक नया शौक शुरू कर सकते हैं। किसी उपकरण को खेलना, निर्देश कक्षा लेना या एक शौक की दुकान पर जाना और एक अच्छा काम करने वाले शिल्प के सुझाव देने के लिए एक कार्यकर्ता से पूछें।
  • एक पहचान क्रांति के चरण 10 का शीर्षक चित्र
    3
    अपने घर से निकल जाओ कुछ लोगों को लगता है कि बाहर के समय में व्यतीत करने का समय उन्हें उद्देश्य और पूर्ति की भावना देता है। यहां तक ​​कि चिकित्सीय उपचार भी हैं जो बाहरी गतिविधियों का उपयोग करते हैं, जैसे कि लंबी पैदल यात्रा या शिविर, लोगों को मनोवैज्ञानिक समस्याएं और व्यसनों को दूर करने में मदद करने के लिए।
  • अपने घर के पास पार्क और लंबी पैदल यात्रा ट्रेल्स के लिए इंटरनेट खोजें बस सुनिश्चित करें कि आप सभी आवश्यक सुरक्षा सावधानी बरतें, और अगर आप क्षेत्र या गतिविधि के लिए नया हो
  • एक पहचान क्रांति का संकल्प शीर्षक छवि 11
    4

    Video: नींबू-लौंग के ये टोटके 24 घंटों में दूर करेंगे आपकी हर समस्या || ACHUK TOTKE | अचूक टोटके

    अपनी आध्यात्मिकता का अन्वेषण करें धर्म हर किसी के लिए नहीं है और जरूरी हर किसी को उद्देश्य की भावना नहीं देता है। हालांकि, कुछ लोगों का मानना ​​है कि विश्वास और एक धार्मिक समुदाय उन्हें स्वयं से परे कुछ से जुड़ा हुआ महसूस करने में मदद करता है। यहां तक ​​कि धर्मनिरपेक्ष प्रथाएं आध्यात्मिकता पर आधारित हैं, जैसे कि ध्यान और चेतना, एक व्यक्ति के मनोवैज्ञानिक कल्याण पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है दिखाया गया है
  • अधिक ध्यान केंद्रित करने के लिए ध्यान का प्रयोग करने का प्रयास करें किसी इरादे को ध्यान में रखें, जैसे किसी उद्देश्य या खुद को समझने पर ध्यान केंद्रित करना। फिर, अपने सिर पर पहुंचने वाले किसी बाहरी विचार को अनदेखा करने पर अपनी सांस लेने पर ध्यान केंद्रित करें। अपनी नाक के माध्यम से साँसें और सांस लेने में और बाहर की सनसनी पर ध्यान दें। जब तक आप आराम से महसूस करते हैं और जब भी आप इसे अभ्यास करते हैं, तब तक ध्यान में रखें।
  • इंटरनेट पर खोजें और दुनिया भर के विभिन्न धर्मों के बारे में पढ़ें। प्रत्येक विश्वास के अपने मूल्य और विश्वास हैं, जिनमें से कुछ अपने स्वयं के मूल्यों के साथ मेल खा सकते हैं।
  • अपने दोस्तों या रिश्तेदारों से बात करें जो आध्यात्मिक हैं यदि आप रुचि रखते हैं तो उनके पास कुछ ज्ञान हो सकते हैं, और विभिन्न धर्मों के प्रथाओं और विश्वासों का पता लगाने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • भाग 4

    अपनी पहचान की भावना को मजबूत बनाएं
    छवि का संकल्प शीर्षक पहचान का संकट चरण 12
    1
    अपने रिश्ते पर काम करें आपके जीवन में मित्र, परिवार और महत्वपूर्ण लोग कई लोगों के लिए स्थिरता के स्रोत हैं। अपने परिवार और दोस्तों के साथ एक मजबूत संबंध होने से आपको पहचान के संदर्भ में और अधिक स्थिर महसूस करने में आपकी मदद मिल सकती है।
    • कॉल या अपने दोस्तों या परिवार को एक ईमेल भेजें जिन लोगों को आप अक्सर देखते हैं, साथ ही साथ लोगों को केवल आप ही कभी-कभी देखें
    • अपने मित्रों और परिवार को पता है कि आप उनके बारे में परवाह करते हैं, और उन्हें बताएं कि आप उन्हें अधिक समय बिताने के लिए चाहते हैं।
    • कॉफी बनाने की योजना बनाएं, खाने के लिए बाहर जाएं, फिल्म देखना, ड्रिंक के लिए बाहर जाएं या साहसिक की खोज में एक साथ जाएं मजबूत संबंध बनाने के लिए समय और प्रयास को समर्पित करना आपकी पहचान की भावना में आपको और अधिक सुरक्षित महसूस करने में मदद करेगा।
  • छवि का संकल्प नामित एक संकल्प क्रांति चरण 13
    2
    व्यक्तिगत रूप से बढ़ने के तरीके ढूंढें चाहे आप धर्म, एथलेटिक्स, दर्शन, कला, यात्रा या किसी अन्य जुनून में संतुष्टि और व्यक्तिगत विकास पाते हैं, आपके लिए महत्वपूर्ण चीजें हैं। अपने जुनूनों को आप मोल्ड करने और आपको कमजोर बनाकर बदलाव करें। पहचानें कि जो चीजें आप आनंद लेते हैं, वे आनंद ले रहे हैं और रोजाना या साप्ताहिक आधार पर उन चीजों के साथ अपने आप को चारों ओर से घेरने के तरीके खोजते हैं।
  • Video: ओल्ड सत्संग संत रामपाल जी महाराज के सुप्रसिद्ध मंगल प्रवचन भाग 1

    छवि का संकल्प शीर्षक पहचान पहचान चरण 14
    3
    आप जो चाहें हासिल करने का प्रयास करें उद्देश्य का एक मजबूत अर्थ रखने का एक शानदार तरीका है अपने कैरियर में प्रशंसा और उपलब्धियां अर्जित करना। कोई बात नहीं जो आप करते हैं, अगर आप इसे ठीक करने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं, तो फायदे होंगे। हालांकि यह सच है कि सिर्फ काम करने की तुलना में जीवन में बहुत कुछ है, काम हमें अपने आप को मान्य करने और हमें महसूस करने में मदद करता है कि हमारे पास एक उद्देश्य है।
  • यदि आप अपने वर्तमान कैरियर से संतुष्ट नहीं महसूस करते हैं, तो कुछ अलग करने के तरीके खोजें कुछ करियर को अतिरिक्त शिक्षा या प्रशिक्षण की आवश्यकता हो सकती है, जबकि अन्य आपकी शिक्षा और वर्तमान कार्य अनुभव से पहुंच सकते हैं। आपको खुश करने वाले क्षेत्र में काम करने का एक तरीका खोजना, आपको उद्देश्य और व्यक्तिगत संतुष्टि का अधिक ज्ञान मिलेगा।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com