ekterya.com

कैसे एक सप्ताह में मुँहासे से छुटकारा पाने के लिए

एक प्रमुख घटना से पहले मुँहासे का प्रकोप विनाशकारी हो सकता है। मुँहासे आमतौर पर ठीक करने के लिए समय लगता है और पारंपरिक तरीकों से इसे खत्म करने की संभावना नहीं है अगर आप जल्दी ठीक करने की तलाश कर रहे हैं आप एक सप्ताह में गायब करना चाहते हैं, तो आप जीवन शैली बदलने के लिए और ओटीसी दवाओं का उपयोग करने के विभिन्न तरीकों की कोशिश करने के लिए तैयार होना चाहिए। अपने सबसे अच्छे प्रयासों के बावजूद, कभी कभी यह बस संभव नहीं सिर्फ एक सप्ताह में लगातार मुँहासे के एक पूरे प्रकरण के इलाज के लिए है। हालांकि, कई तरीकों का उपयोग करना कुछ लक्षणों को कम कर सकता है और मुँहासे सामान्य से अधिक का इलाज कर सकता है।

चरणों

भाग 1
अपनी जीवन शैली का मूल्यांकन करें

एक हफ्ते में मुँहासे से छुटकारा पाने वाली छवि 1 चरण में चरण 1
1
अपने आहार को संशोधित करें कुछ खाद्य पदार्थ मुँहासे के प्रकोपों ​​को चालू कर सकते हैं या मौजूदा वाले खराब कर सकते हैं यदि आप जल्दी से मुँहासे को खत्म करना चाहते हैं, तो आपको एक प्रतिबद्धता बनाने की आवश्यकता है। इसमें आपके जीवन के सभी पहलुओं को बदलना शामिल है, जिसमें आपका आहार शामिल है
  • डेयरी उत्पादों और कार्बोहाइड्रेट (विशेष रूप से खाली कार्बोहाइड्रेट और शर्करा और संसाधित आटा) मुँहासे को गति प्रदान कर सकते हैं। इन खाद्य विकल्पों को खत्म करने के लिए प्रकोपों ​​को रोकने का प्रयास करें और साबुत अनाज, फलों और सब्जियों के लिए बेहतर विकल्प चुनें।
  • अक्सर, चॉकलेट मुँहासे का एक संभावित कारण के रूप में प्रकट होता है, लेकिन रिश्ते को अच्छी तरह से स्थापित नहीं किया गया है। हालांकि कुछ अध्ययनों से संकेत मिलता है कि चॉकलेट मुंह का कारण बना सकता है या मौजूदा फैलाव को बढ़ा सकता है, और अधिक अध्ययन आवश्यक हैं। हालांकि, यदि आप जल्दी से मुँहासे का इलाज करने की उम्मीद करते हैं, तो इसे सुरक्षित रखने और चॉकलेट से बचने के लिए सबसे अच्छा हो सकता है
  • एक चिकना खाद्य पदार्थ वे भी मुँहासे के लिए जिम्मेदार बना रहे हैं, लेकिन इस छोटे से वैज्ञानिक आधार नहीं है। क्योंकि तेल त्वचा और रोकना बाल कूप का पालन करता है हालांकि, एक चिकना माहौल में काम करने (जैसे एक रसोई फास्ट फूड के रूप में) मुँहासे पैदा कर सकता है।
  • एक हफ्ते में मुँहासे से छुटकारा पाने वाला छवि, एक सप्ताह में चरण 2
    2
    समस्या को बिगड़ने से बचें अक्सर, आप ऐसे व्यवहारों में शामिल होते हैं जो बिना मुँहासे के कारण या खराब हो जाते हैं। यदि आप मुँहासे जल्दी से गायब करना चाहते हैं, तो आपको कुछ व्यवहारों से बचने की आवश्यकता है
  • अपने मुँहासे को छूने न दें, यह केवल इससे खराब कर देगा और अधिक संक्रमण और निशान पैदा करेगा। यह भी घावों redder और सूजन होगा।
  • कई बार, लोग मानते हैं कि खराब स्वच्छता उनके मुँहासे का कारण है और आक्रामक धोने के साथ प्रतिक्रिया करता है। यह त्वचा को परेशान करता है, जो मौजूदा मुँहासे को और अधिक स्पष्ट बनाता है और संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। मुँहासे के लिए एक हल्के साबुन या चेहरे का शुद्ध करने वाला दिन में दो बार मुलायम धोने का विकल्प चुनें।
  • मुँहासे आप आसानी से बढ़ा सकती हैं द्वारा पर बल दिया। तनाव एक स्थापित कारण मुँहासे नहीं है, हार्मोन है कि तनाव के एक प्रकरण के दौरान जारी कर रहे हैं बिगड़ती लक्षणों के साथ जुड़े रहे हैं।
  • एक हफ्ते में मुँहासे से छुटकारा पाने वाला इमेज शीर्षक
    3
    बिना तेल के उत्पादों के लिए ऑप्ट मुँहासे तब होता है जब बालों के रोम को तेल और मृत त्वचा से ढक दिया जाता है तेलों (जैसे कुछ श्रृंगार और बाल उत्पादों) के साथ लोड किए गए उत्पादों का उपयोग मुँहासे के विकास की संभावना बढ़ सकता है। अलमारियाँ जांचें और उन पदार्थों की पहचान करें जो इसे पैदा कर सकें।
  • यदि आप श्रृंगार का उपयोग करते हैं, तो बिना तेल के उत्पादों का चयन करें मेकअप अक्सर मुँहासे का एक कारण के रूप में पहचान है, लेकिन इस, मेकअप से नहीं प्रभावित किया जाना चाहिए जब तक कि अपने उत्पादों कम या कोई तेल होता है। इसके बजाय, उन उत्पादों की खोज करें जो पानी या खनिज आधारित हैं।
  • कभी-कभी, सनस्क्रीन भी बड़ी मात्रा में तेल का उपयोग करते हैं तेल के बिना अधिक प्राकृतिक ब्रांडों की तलाश करें लेबल पर शब्द "गैर-कॉमेडोजेनिक" खोजें। न्यूट्रोजेना ब्रांड के उत्कृष्ट सनस्क्रीन हैं जो मुँहासे के प्रकोपों ​​का कारण नहीं बनते हैं
  • विशेष रूप से, बालों के उत्पादों में बहुत ही तेल होता है। प्राकृतिक ब्रांड शैम्पू और कंडीशनर के लिए देखें सामान्य तौर पर, डिपार्टमेंटल स्टोर्स में कंडीशनर की तुलना में ब्यूटी सैलून प्रोडक्ट बेहतर बनाती हैं। यदि आप मुँहासे को खत्म करने की कोशिश कर रहे हैं, तो यह अतिरिक्त व्यय के लायक हो सकता है।
  • Video: बार-बार पिम्पले होते हैं तो इस नुस्खे को इस्तेमाल करें | بار بار پمپلس ہوتے ہیں تو یہ ہدایت استعمال

    भाग 2
    ओवर-द-काउंटर दवाएं लें

    एक हफ्ते में मुँहासे से छुटकारा पाने वाला इमेज शीर्षक 4
    1
    अपने आप को महत्वपूर्ण सामग्रियों से परिचित कराएं ओवर-द-काउंटर मुँहासे दवाएं केवल तभी काम करती हैं यदि वे कुछ विशेष सामग्री होते हैं जो मुँहासे से लड़ते हैं सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि आप किस अवयवों के लिए दिखना चाहिए, ताकि आप एक ओवर-द-काउंटर क्रीम या लोशन खरीदना बंद न करें जो कि प्रकोप से मुकाबला करने पर बहुत कम प्रभाव डालता है।
    • बेंज़ोइल पेरोक्साइड मुंह से पैदा होने वाले जीवाणुओं को मारता है, जबकि मृत कोशिकाओं को नष्ट करते हुए छिपते हैं।
    • Salicylic एसिड मुख्यतः एक निवारक एजेंट के रूप में कार्य करता है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि छिद्रें भंग न हों। हालांकि यह लंबी अवधि के रोकथाम के लिए एक उत्कृष्ट उत्पाद है, यह सबसे अच्छा घटक नहीं हो सकता है जब यह समय की एक छोटी अवधि में एक प्रकोप समाप्त करने के लिए आता है।
    • एसिड और लैक्टिक एसिड (कभी कभी AHAs कहा जाता है) मृत कोशिकाओं को हटाने और सूजन को कम। यदि आप जल्दी से ठीक करना चाहते हैं तो इन सामग्रियों में शामिल उत्पादों को देखें
    • सल्फर भी मृत कोशिकाओं को निकालता है जो मुँहासे पैदा करते हैं और एक त्वरित इलाज के लिए एक अच्छा घटक है।
  • एक हफ्ते में मुँहासे से छुटकारा पाने वाली छवि चरण 5
    2
    बैंजोल पेरोक्साइड से शुरु करें यह त्वरित इलाज के लिए सबसे अच्छा एजेंट है जब आप उत्पादों की तलाश शुरू करते हैं, तो पहले पेरोक्साइड का उपयोग करें, क्योंकि इसमें बड़ी संख्या में लोगों के लिए उच्च सफलता दर है।
  • बेंजोयल पेरोक्साइड क्रीम विभिन्न प्रकार के सांद्रण में आते हैं, 2.5% से 10% तक। सर्वोच्च एकाग्रता हमेशा सबसे अच्छा नहीं होता है और बहुत से लोग 2.5% की एकाग्रता के साथ क्रीम से बेहतर प्रतिक्रिया देते हैं।
  • सामान्य तौर पर, परिणाम देखने के लिए आपको कुछ दिन इंतजार करना चाहिए। आप खरीदते क्रीम के निर्देशों का पालन करें और संकेत से अधिक लागू नहीं करें, क्योंकि यह त्वचा को परेशान कर सकता है। धैर्य रखें नतीजों की उम्मीद मत करो, लेकिन 3 से 5 दिनों के बाद सुधार सुगम हो जाएंगे।
  • एक हफ्ते में मुँहासे का छुटकारा पाने वाला छवि, चरण 6
    3
    छोटी मात्रा से शुरू करें जब आप मुँहासे उत्पादों का उपयोग करते हैं, तो लालिमा और सूखी त्वचा जैसे दुष्प्रभाव उत्पन्न हो सकते हैं। जब तक आपको पता नहीं चले कि त्वचा कैसे प्रतिक्रिया करेगी, तब तक खुराक कम रखना बेहतर है।
  • त्वचा को थोड़ी कम उपचार के लिए अनुकूल होना चाहिए यदि आपने कभी भी ओवर-द-काउंटर दवाएं नहीं की हैं, तो आपकी त्वचा को संक्रमण के लिए आसान बनाते हैं। सबसे कम मात्रा के साथ शुरू करें
  • हालांकि आप जल्दी से मुँहासे का इलाज करने के लिए एक उच्च खुराक की कोशिश करना चाहते हो सकता है, यह उल्टा हो सकता है त्वचा चिढ़ हो जाता है या यदि आप एक प्रतिक्रिया राज्य, मुँहासे खराब हो सकता है और इस तरह के दाने के रूप में अन्य त्वचा की समस्याओं दिखाई देते हैं। कम खुराक के साथ उत्पादों का ठीक से उपयोग करना बेहतर होता है और एक त्वरित इलाज के लिए दुष्प्रभावों के जोखिम की अपेक्षा करते हैं।
  • एक हफ्ते में मुँहासे से छुटकारा पाने वाली छवि 7 में कदम



    4
    विभिन्न उत्पादों का उपयोग करें यदि आप थोड़ी देर तक मुँहासे से छुटकारा पाने की कोशिश करते हैं, तो उत्पादों के संयोजन का उपयोग करें
  • विभिन्न उत्पादों मुँहासे के विभिन्न कारणों से लड़ते हैं मुँहासे का इलाज करने के लिए कई तरीकों का इस्तेमाल फल ला सकता है, खासकर यदि प्रकोप विशेष रूप से तीव्र हो।
  • बहुत से लोग मानते हैं कि सार्सिलिलिक एसिड के साथ बेंज़ोइल पेरोक्साइड के संयोजन में भविष्य के प्रकोपों ​​को रोकने के दौरान मौजूदा फैलाव का इलाज किया जा सकता है। आप सैल्लिसिस्क एसिड का एक मुखौटा और बेंज़ोइल पेरोक्साइड के साथ एक क्रीम का उपयोग कर सकते हैं।
  • हालांकि, आपको सावधान रहना होगा। थोड़ा सा मौका है कि सैल्लिसिस्क एसिड के साथ बैंजोल पेरोक्साइड पहले कुछ हफ्तों में मुँहासे बढ़ सकता है।
  • भाग 3
    प्राकृतिक उपचार की कोशिश करो

    एक हफ्ते में मुँहासे से छुटकारा पाने वाली छवि चरण 8
    1
    क्रीम की तलाश करें जिसमें बोवाइन उपास्थि होते हैं गोजातीय उपास्थि एक गाय के शरीर में मौजूद पदार्थ है जो हड्डियों को संरचनात्मक समर्थन प्रदान करता है। निकाले जाने पर, यह मुँहासे के लिए एक त्वरित और शक्तिशाली इलाज हो सकता है
    • 5% गोजातीय उपास्थि युक्त क्रीम देखें आप उन्हें देश भर में डिपार्टमेंट स्टोर या स्वास्थ्य स्टोर में पा सकते हैं।
    • इष्टतम परिणामों के लिए दिन में दो बार क्रीम लागू करें
  • छवि एक सप्ताह में मुँहासे के छुटकारा शीर्षक 9
    2
    हरी चाय निकालने की कोशिश करो कई लोशन में हरी चाय निकालने होते हैं, हरी चाय की पत्तियों के एक हर्बल व्युत्पन्न। मुँहासे के प्रकोप से मुकाबला करने के लिए यह प्रभावी हो सकता है
  • लोशन के लिए देखो जिसमें कम से कम 2% हरी चाय निकालने होते हैं। आप उन्हें फार्मेसियों, डिपार्टमेंटल स्टोर और स्वास्थ्य खाद्य भंडारों में पा सकते हैं।
  • यह विधि किशोरों और हल्के मुँहासे से पीड़ित लोगों के साथ अधिक प्रभावी है यदि आप बड़े हैं और आपके मुँहासे गंभीर हैं, तो किसी अन्य विकल्प का प्रयास करें।
  • एक हफ्ते में मुँहासे से छुटकारा पाने वाला छवि शीर्षक 10
    3
    मुसब्बर वेरा का प्रयोग करें मुसब्बर वेरा एक पौधा है जिसका उपयोग कई जैल और क्रीम में छोटी मात्रा में किया जाता है। यह मुँहासे लड़ने की बात आती है जब यह बहुत प्रभावी है
  • 50% मुसब्बर वेरा जेल खोजें और इसे एक पारंपरिक मुँहासे दवा के साथ मिलाएं। अध्ययनों से पता चला है कि अन्य दवाओं के साथ मुसब्बर वेरा और अकेले अन्य तरीकों के इस्तेमाल से ज्यादा बेहतर काम करता है।
  • ओवर-द-काउंटर फेस क्रीम का उपयोग करते समय मुसब्बर वेरा लगाने की कोशिश करें। बोतल पर दिखाई देने वाली अनुशंसित राशि का उपयोग करें जरूरी से अधिक उपयोग न करें क्योंकि त्वचा चिढ़ हो सकती है
  • मुसब्बर वेरा जल्दी से कार्य कर सकते हैं, लेकिन यह हमेशा मामला नहीं है। कभी-कभी कार्य करने में 8 सप्ताह लग जाते हैं
  • छवि एक सप्ताह में मुँहासे के छुटकारा शीर्षक चरण 11
    4
    एक त्वरित इलाज के लिए चाय के पेड़ के तेल से बचें। लंबे समय से यह माना जाता है कि चाय के पेड़ का तेल त्वचा के लिए अच्छा है। हालांकि यह मुँहासे का इलाज करने के लिए प्रभावी है, लेकिन आपको कार्य करने के लिए और अधिक समय की आवश्यकता है और इसलिए, यदि आप त्वरित इलाज की तलाश में हैं, तो आपको इसका सहारा नहीं लेना चाहिए।
  • चाय पेड़ के तेल का मुख्य लाभ यह क्रीम बेन्ज़ोयल पेरोक्साइड की तुलना में कम साइड इफेक्ट है और अधिक प्रभावी ढंग से मुँहासे को खत्म करने जाता है। हालांकि, प्रभावी होने में अधिक समय लगता है। हालांकि यह दीर्घकालिक इलाज के लिए उत्कृष्ट हो सकता है, लेकिन यह एक तेज़-अभिनय उपचार के रूप में सबसे अच्छा विकल्प नहीं है।
  • यदि आप एलर्जी हो, चाय के पेड़ के तेल संपर्क जिल्द की सूजन पैदा कर सकता है। यदि आप लक्षणों को खराब देखते हैं, तो इसका उपयोग करना बंद करो
  • आपको चाय के पेड़ के तेल को मौखिक रूप से कभी नहीं लेना चाहिए - इसके अलावा, आपके मौखिक सेवन बच्चों के लिए बहुत हानिकारक हो सकता है। यदि आप इसका इस्तेमाल करने का निर्णय लेते हैं तो इसे हमेशा जैतून का तेल या बादाम के तेल के रूप में किसी अन्य तेल से पतला करें
  • एक सप्ताह के चरण 12 में मुँहासे से छुटकारा पाने वाला इमेज
    5
    अन्य आवश्यक तेलों की कोशिश करें कुछ तेलों में जीवाणुरोधी और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो मुँहासे को जल्दी से खत्म करने में योगदान करते हैं। यदि आप एक त्वरित इलाज की तलाश कर रहे हैं, तो उन्हें कोशिश करने के लायक है हालांकि, याद रखें कि आपको आवश्यक तेलों को कभी नहीं निगलना चाहिए केवल उन्हें शीर्ष पर लागू करें
  • आप 1 लीटर पानी (चौथाई गेलन) में पुदीना या पुदीना पतला और चेहरे पर लागू कर सकते हैं। इन पदार्थों के मेन्थॉल में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं।
  • लैवेंडर, थाइम और कैलेंडुला में जीवाणुरोधी गुण हैं जो चेहरे को साफ कर सकते हैं और निशान को जल्दी से खत्म कर सकते हैं।
  • रोज़मिरी और अजवायन की पत्ती जीवाणुरोधी और विरोधी भड़काऊ गुण है वे आवश्यक तेलों के रूप में ढूंढना कठिन हैं। पानी में सूखे जड़ी-बूटियों के 1/2 चम्मच को कम करके रसोई के मसालों का बेहतर उपयोग करें।
  • युक्तियाँ

    • त्वचा को न छूएं, क्योंकि यह मुँहासे खराब कर सकती है और निशान छोड़ सकती है।
    • अपने त्वचा विशेषज्ञ जाएं यदि आपके मुँहासे दूर जाना नहीं करता है या आप इसे नियंत्रित नहीं कर सकते। एक त्वचा विशेषज्ञ आप अपने मुँहासे लंबी अवधि को नियंत्रित करने में मदद मिलेगी, लेकिन यह भी कुछ त्वरित सुधार के साथ आप कर सकते हैं। विकल्प है कि आप तुरंत परिणाम की अनुमति मुँहासे, लेजर, रासायनिक peels या microdermabrasion के प्रमुख प्रकोप में स्टेरॉयड इंजेक्शन के उपयोग के साथ ही पारंपरिक दवाओं में शामिल हैं। आमतौर पर, मौखिक एंटीबायोटिक दवाइयां जल्दी से मुँहासे के प्रकोपों ​​को कम करने में मदद करती हैं

    चेतावनी

    Video: पिंपल,फोड़े,फुंसी हमेशा के लिए दूर करने का ऐसा जानदार नुसखा किसी ने नही बताया होगा

    • सभी दवाओं के दुष्प्रभावों का खतरा होता है। क्रीम और लोशन में सूचीबद्ध दुष्प्रभाव से परिचित है, और बंद हो जाता है, तो उपयोग कुछ प्रतिक्रिया दिखाते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com