ekterya.com

ब्लैकहैड्स कैसे निकालें

काले धब्बे तब दिखते हैं जब पियर्स वसा और मृत त्वचा से भरा हो जाता है। रंग काला गंदगी नहीं है जब वसा और मृत त्वचा को हवा में उजागर किया जाता है, तो वे ऑक्सीकरण करते हैं, जो काले रंग का उत्पादन करते हैं। ब्लैक स्पॉट को खत्म करने के कई तरीके हैं, घरेलू उपचार से लेकर चिकित्सा उपचार तक। यदि आप उसे अच्छी तरह से व्यवहार नहीं करते हैं, तो समस्या अधिक खराब हो सकती है, इसलिए सावधान रहें और निराश न करें। प्रत्येक समय में काले डॉट्स होते हैं और प्रत्येक व्यक्ति की त्वचा अलग होती है, लेकिन आप एक ऐसी विधि पा सकते हैं जो आपके लिए काम करती है।

चरणों

विधि 1
किसी पर्चे के बिना उत्पाद का उपयोग करें

सही दाढ़ी चरण 5 प्राप्त छवि का शीर्षक
1
पता लगाएं कि आपकी त्वचा का प्रकार क्या है यदि आपके पास तेल, सामान्य, सूखी या संवेदनशील त्वचा है, तो यह जानने में मदद मिलेगी कि आपको स्टोर में या आपके स्थानीय फ़ार्मेसी में सफाई उत्पाद खरीदने के दौरान किस उत्पाद का पता लगाना चाहिए। उपचार के दो मुख्य प्रकार होते हैं, जिनमें बेंज़ोइल पेरोक्साइड होते हैं और जो कि सैलिसिलिक एसिड होते हैं
  • जिन उत्पादों में ये सक्रिय तत्व होते हैं, वे एलर्जी प्रतिक्रियाओं का कारण बन सकते हैं। यदि आपकी त्वचा की खराब प्रतिक्रिया है, तो उत्पाद का उपयोग करना बंद करें
  • आपके पास वास्तव में एक से अधिक प्रकार की त्वचा हो सकती है, वह है, एक है "संयोग"। उदाहरण के लिए, आपके पास चिकना नाक और माथे हो सकते हैं, लेकिन शुष्क गाल
  • लगभग हमेशा, मुँहासे प्रवण त्वचा वास्तव में है "संवेदनशील", क्योंकि मुँहासे उत्पादों पर प्रतिक्रिया करने की आदत होती है, जैसे कि मजबूत साबुन, श्रृंगार या सुगंध यदि संदेह में है, संवेदनशील त्वचा के लिए डिज़ाइन किए गए उत्पादों को चुनें।
  • रोकथाम ब्लैकहैड्स चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    2
    सबसे संवेदनशील त्वचा के लिए, एक उत्पाद चुनें जिसमें सैलिसिलिक एसिड होता है। यदि आपके पास संवेदनशील त्वचा होती है जो सूख जाती है और चिड़चिड़ा हो जाती है, तो सैलिसिलिक एसिड के साथ उत्पाद चुनना बेहतर होता है। सिर्फ दुकान में लपेटो की सामग्री की जांच करने के लिए पता करें कि कौन सा है सैलिसिसिक एसिड त्वचा के लिए नरम है, शायद ही कभी लालिमा और छीलने का कारण बनता है और मजबूत विकल्पों से धीरे धीरे काम करता है।
  • विशेष रूप से उन उत्पादों के लिए देखो जो ग्लाइकोलिक एसिड युक्त सैलिसिलिक एसिड को जोड़ते हैं।
  • ब्लैकहैड्स के गेट रइड शीर्षक वाली छवि चरण 10
    3

    Video: Blackheads और Whiteheads जड़ से निकालने का सही तरीका | कील मुहासे कैसे हटाये

    बेंज़ोइल पेरोक्साइड का उपयोग करें यदि आपके पास विशेष रूप से संवेदनशील त्वचा नहीं होती है और सूखे नहीं होती है, तो उन उत्पादों को देखें जो बेंज़ोइल पेरोक्साइड होते हैं। इस मुख्य संघटक ने मोमी अवरोध को घुलित किया है, इसलिए यह ताकना और छेद छोड़ देता है। यह एक ऐसा विकल्प है जो तेजी से काम करता है और आप स्टोर में खरीद सकते हैं, लेकिन यह त्वचा के लिए थोड़ा आक्रामक हो सकता है।
  • आमतौर पर, बेंजोयल पेरोक्साइड की ताकत 2.5 से 10% तक होती है। जब आप त्वचा पर उत्पाद छोड़ते हैं, तो यह कुछ जलन पैदा कर सकता है। यदि आपके पास संवेदनशील त्वचा है, तो आप सबसे कम प्रतिशत पर एक उत्पाद की कोशिश कर सकते हैं और इसे लंबे समय तक त्वचा पर नहीं छोड़ सकते।
  • बेंज़ोयल पेरोक्साइड त्वचा पर बहुत आक्रामक हो सकता है, लेकिन यह सैलिसिलिक एसिड से भी अधिक प्रभावी है।
  • Video: Blackheads को दूर कैसे स्थायी रूप से - आसान और परेशानी-विधि

    ब्लैकहैड्स के गेट रइड शीर्षक वाली छवि चरण 11
    4
    आप अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड के साथ एक उत्पाद का उपयोग कर सकते हैं अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड (एएचए) में ग्लाइकोलिक एसिड शामिल है और त्वचा को निकालने में बहुत प्रभावी हो सकता है। आप दैनिक स्क्रब में ग्लाइकलिक एसिड, साथ ही साथ चेहरे के रासायनिक एक्सफ्लेयंट्स भी पा सकते हैं। यह मृत त्वचा कोशिकाओं को घुलन और रिलीज करता है, जो ब्लैकहाइड को खत्म करने का एक शानदार तरीका है।
  • बेंज़ोइल पेरोक्साइड या सैलिसिलिक एसिड के साथ एक उत्पाद के रूप में इसका इस्तेमाल करें, और हमेशा निर्देश पढ़ें।
  • अहा सूरज की संवेदनशीलता बढ़ा सकती है, इसलिए सावधान रहें यदि आप इस उपचार का उपयोग करने के बाद खुद को सूरज की रोशनी में प्रकट करते हैं।
  • ब्लैकहैड्स के गेट रिड का शीर्षक चित्र 12
    5
    निर्णय लें कि क्या आप एक सामयिक क्रीम या चेहरे का धोने का उपयोग करना चाहते हैं त्वचा उत्पाद अक्सर चेहरा धोया या सामयिक क्रीम के रूप में बेचा जाता है। एक सामयिक क्रीम आमतौर पर लंबे समय तक बचा रहता है, जिसका अर्थ है कि यह कार्य करने के लिए अधिक समय है, लेकिन यह त्वचा को परेशान करने की अधिक संभावना है। विशिष्ट उत्पाद के दिशानिर्देशों का पालन करें और सावधानी बरतें कि आपके पास संवेदनशील त्वचा है।
  • विधि 2
    प्राकृतिक अवयवों से बना घर के उपचार का उपयोग करें

    गेट रड ऑफ ब्लैकहेड्स स्टेप 1 नामक छवि
    1
    घरेलू उपचार की सीमाओं और जोखिमों को समझता है। अधिकांश घरेलू उपचारों के लिए बहुत कम या कोई वैज्ञानिक समर्थन नहीं है - उपाख्यानों या व्यक्तिगत राय अक्सर इन विधियों का आधार होते हैं। ये उपचार काम नहीं कर सकते हैं या आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं। किसी भी घरेलू उपचार की कोशिश करने से पहले अपने चिकित्सक से संपर्क करें।
    • यदि आपके पास बहुत संवेदनशील त्वचा है, तो सावधान रहें और इन समाधानों के अधिक पतला संस्करणों का उपयोग करें।
    • यदि इन उपचारों में से कोई भी आपकी त्वचा को परेशान करता है, तो इसका उपयोग करना बंद करो
  • ब्लैकहैड्स के गेट रइड शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    अंडा सफेद मुखौटा की कोशिश करो ऐसा माना जाता है कि अंडों में पाया जाने वाला प्रोटीन बैक्टीरिया को समाप्त कर सकता है जो मुँहासे का कारण बनता है। एक चेहरे का मुखौटा बनाने के लिए, अंडा सफेद को अलग करता है जर्दी का और आपके चेहरे को थोड़ा छूने से सूखने के बाद, त्वचा पर अंडा सफेद लागू करें आप इसे करने के लिए एक कपड़ा का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन अगर आप अपनी उंगलियों का उपयोग करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप उन्हें साफ और सूखने के पहले अंडा की पहली परत सूख गई है, एक और एक को लागू करें। इसे 3 से 5 गुना दोहराएं, हमेशा प्रत्येक परत को सूखने से पहले दें। फिर, मुखौटा कुल्ला और पॅट सूखा।
  • आप अंडा के प्रत्येक स्तर के बीच ऊतकों की एक परत जोड़ सकते हैं अंत में अपना चेहरा धोने से पहले प्रत्येक परत पील करें।
  • कच्ची अंडे का सफेद साल्मोनेला हो सकता है सुनिश्चित करें कि आप कच्चे अंडा सफेद नहीं खाते हैं
  • गेट रिड ऑफ़ ब्लैकहेड्स स्टेप 4 नामक छवि
    3
    गर्म शहद का उपयोग करें शहद में एंटीसेप्टिक और जीवाणुरोधी गुण हैं, और घावों और त्वचा के संक्रमण को ठीक करने में मदद कर सकते हैं। हालांकि, इसमें कोई सबूत नहीं है कि इससे ब्लैकहैड्स या मुँहासे पर कोई प्रभाव पड़ता है। ऐसा माना जाता है कि इसकी चिपचिपा सुसंगतता इसका कारण काले धब्बे का पालन करती है और उन्हें समाप्त करती है।
  • एक पैन में थोड़ा सा शहद गरम करें या गर्म पानी में शहद की जार रखें। जब शहद को स्पर्श करने के लिए गर्म लगता है, लेकिन आप अपने आप को जलाने के खतरे में नहीं हैं, तो इसे काले धब्बों पर थोड़ा छूकर लागू करें और इसे लगभग दस मिनट के लिए सूखा दें।
  • एक नम कपड़े के साथ अपना चेहरा साफ करें।
  • आप इस उपचार को पूरी रात आराम कर सकते हैं, लेकिन सुनिश्चित करें कि यह सूख गया है - अन्यथा, आप अपने चेहरे से तकिया तक जा सकते हैं!
  • विधि 3
    कृत्रिम सामग्रियों से बने घर उपचार का उपयोग करें

    एक तेज चरण के दौरान व्यायाम शीर्षक शीर्षक छवि 1
    1
    आगे बढ़ने से पहले डॉक्टर से परामर्श करें। प्राकृतिक अवयवों से बना घरेलू उपचार के साथ, मुँहासे और ब्लैकहैड्स के खिलाफ घरेलू उपचार की प्रभावकारीता और यहां तक ​​कि सुरक्षा के समर्थन में बहुत कम वैज्ञानिक प्रमाण हैं। घर के उपचार की कोशिश करने से पहले आपको डॉक्टर या त्वचा विशेषज्ञ से बात करनी चाहिए क्योंकि यह आपकी त्वचा को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचा सकती है, जिससे कुछ काले धब्बों की तुलना में समस्याएं बहुत खराब हो सकती हैं।
  • गेट रिड ऑफ ब्लैकहेड्स स्टेप 5 नामक छवि



    2
    बोरिक एसिड पाउडर के साथ एक समाधान बनाएँ एक अनुशंसित उपचार पानी में पतला बोरिक एसिड का उपयोग होता है। बोरीक एसिड एक हल्के एसिड है जिसे आप फार्मेसी में खरीद सकते हैं। बोरिक एसिड पाउडर के 1/2 चम्मच के साथ 1 1/2 कप गर्म पानी मिलाएं। समाधान में एक चेहरे का कपड़ा डुबकी और हल्के त्वचा पर लागू होते हैं। आप उसे 15 से 20 मिनट के लिए कार्य कर सकते हैं।
  • मुँहासे का मुकाबला करने के लिए बोरिक एसिड के उपयोग का समर्थन करने वाले कोई भी अध्ययन नहीं है। कुछ परीक्षण हैं जो दावा करते हैं कि इसमें जीवाणुरोधी और एंटीवायरल गुण हैं - हालांकि, मुँहासे के खिलाफ यह प्रभावी नहीं दिखाया गया है।
  • यद्यपि यह ज्ञात है कि पतला फ़ार्मुलों को कटाव के लिए सुरक्षित है और योनि जीवाणु रोगों का इलाज करने के लिए, यदि बोरिक एसिड उचित तरीके से पतला नहीं है तो यह त्वचा और आँखों से गंभीर चिढ़ पैदा कर सकता है।
  • इसके अलावा, ऐसे मरीजों की कुछ केस रिपोर्टें हैं जो एक मरहम का इस्तेमाल करते हैं जिसमें बोरिक एसिड होता है और मुँहासे का प्रकोप होता है।
  • ध्यान रखें कि बोरिक एसिड एक कीटनाशक है और यह बच्चों को जहरीला हो सकता है यदि यह श्वास या निगल लिया हो।
  • छवि का शीर्षक ब्लैकहेड्स के चरण 6 में मिलता है
    3
    आयोडीन और एप्सम लवण का उपयोग करें। यह विधि वसा और मृत त्वचा की दबाना खींचने के लिए माना जाता है, और इसे ताकना से बाहर खींच लिया जाता है एप्सोम लवण एक अच्छा exfoliant हो सकता है 1/2 कप गर्म पानी में आयोडीन के 4 बूंदों के साथ 1 चम्मच एप्सम लवण को मिलाएं। जब तक सभी लवण भंग न हो जाएं, तब तक मिक्स करें और तापमान थोड़ा कम हो गया है। जब समाधान में एक सुरक्षित तापमान होता है, तो इसे कपास के दाने के साथ चेहरे पर लागू करें और इसे सूखा दें। फिर, अपना चेहरा धो लें और इसे थोड़ा छूकर सूखा।
  • फिर, यह दिखाने के लिए कोई सबूत नहीं है कि यह विधि वास्तव में काले बिंदुओं को समाप्त करती है यदि आप इसे लंबे समय तक त्वचा पर छोड़ देते हैं या बहुत बार इसका इस्तेमाल करते हैं, आयोडीन गंभीर त्वचा प्रतिक्रियाओं का कारण बन सकता है या यह आपको हाइपरथायरायडिज्म के खतरे में डाल सकता है।
  • विधि 4
    भाप और अन्य विधियों को लागू करें

    ब्लैकहैड्स के गेट रिड का शीर्षक चित्र 13
    1
    छिद्रों को खोलने के लिए भाप को लागू करें ब्लैक डॉट्स को कसने या उन्हें खींचने के बारे में सोचने से पहले, आपको पियर्स को ढीला करना चाहिए। ब्लैकहैड्स बहुत चिपचिपा होते हैं और आसानी से नहीं आते हैं, लेकिन छिद्रों को ढकने के द्वारा, आप सफल होने की अधिक संभावना होगी। ऐसा करने का एक शानदार तरीका है कि चेहरे को ध्यान से 10 से पन्द्रह मिनट के लिए उबलते पानी के कटोरे से कम से कम 30 सेमी (1 फुट) से पकड़कर रखें। यदि आप करीब आते हैं, तो आपको जलता है।
    • अपने सिर पर तौलिया रखो ताकि भाप से बच न जाए।
    • आपको महसूस होगा कि आपके छिद्र को ढकने के लिए भाप शुरू होता है।
    • आप गर्म पानी के साथ कपड़े भी भिगो सकते हैं और इसे अपने चेहरे पर रख सकते हैं।
  • रोकथाम ब्लैकहैड्स चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    2

    Video: ब्लैकहैड्स कैसे निकालें ||how to remove blackheads naturally ||

    एक का उपयोग करें दाना चिमटा. ब्लमहैड को खत्म करने के लिए ड्रीमटाइजिस्ट्स और प्रमाणित एस्टीशियंस द्वारा उपयोग किए जाने वाला एक दाना चिमटा है, लेकिन आप इसे घर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसका उपयोग करना आसान है और यदि आप अपनी अंगुलियों से काले डॉट्स को कसने की कोशिश करते हैं तो आप त्वचा को हानि करने का बहुत कम जोखिम चलाते हैं।
  • त्वचा को साफ करने के बाद, अंगूठी को काले बिंदु पर रखें, उसे धीरे से दबाएं और उपकरण को कम करें। काला डॉट ताकना से बाहर आना चाहिए
  • मुश्किल मत दबाएं यदि काली जगह कोमल दबाव से बाहर नहीं आती है, तो इसे सामयिक क्रीम के साथ रखें। बहुत मुश्किल दबाने से, आप आपकी त्वचा को चोट पहुंचा सकते हैं
  • बैक्टीरिया के फैलाव को रोकने के लिए त्वचा का उपयोग करने के बाद त्वचा और उपकरण को साफ करने के लिए सुनिश्चित करें और अन्य छिद्रों को दबाने की संभावना।
  • गेट रिड ऑफ़ ब्लैकहेड्स स्टेप 14 नामक छवि
    3
    उन्हें काले बिंदुओं के लिए विशेष स्ट्रिप्स के साथ बाहर ले जाओ आप उनको हटाने के लिए ब्लैक पॉइंट के लिए विशेष स्ट्रिप्स का उपयोग कर सकते हैं। इस तकनीक के साथ, आपकी त्वचा को परेशान होने की संभावना कम है। यह केवल एक अस्थायी समाधान है, लेकिन आप एक आपात स्थिति में ठीक उसी तरह की आवश्यकता हो सकती है यह सफाई और छूटने के अच्छे शासन के साथ स्ट्रिप्स के सामयिक उपयोग को जोड़ती है।
  • सर्वोत्तम परिणामों के लिए, काले स्पॉट के लिए एक पट्टी का उपयोग करने से पहले छिलकों को ढकने के लिए एक पंक्ति में कुछ रातों के लिए उपचार क्रीम का उपयोग करने के लिए सलाह दी जाती है
  • शीर्षक से कम से कम 15 मिनट के चरण 10 में परफेक्ट और भव्य त्वचा है
    4
    उन्हें कसने से बचें काले धब्बों को निचोड़ या निचोड़ न करें। उन्हें कसने से, सूजन और संक्रमण हो सकता है और निश्चित रूप से लौटने से काले धब्बे को नहीं रोकेंगे।
  • विधि 5
    चिकित्सा उपचार का उपयोग करें

    गेट रड ऑफ ब्लैकहेड्स स्टेप 16 नामक छवि
    1
    यदि वे जारी रहती हैं, तो डॉक्टर से मिलने जाएं। यदि आपके पास त्वचा और काले धब्बों के साथ कई कठिनाइयां हैं, तो सलाह प्राप्त करने के लिए चिकित्सक या त्वचा विशेषज्ञ के पास यात्रा करें। यह व्यक्ति आपकी त्वचा के प्रकार की बारीकी से जांच कर पाएगा और आपको आपके लिए सबसे अच्छा इलाज दे सकता है, यह स्टोर से हो, फ़ार्मेसी या यहां तक ​​कि एक प्राकृतिक उपाय भी हो सकता है।
  • गेट रइड ऑफ ब्लैकहेड्स स्टेप 17 नामक छवि
    2
    नुस्खा उत्पादों को ध्यान में रखें। कुछ ऐसे उत्पाद हैं जो त्वचा विशेषज्ञ लिख सकते हैं यदि आपके पास मुँहासे का एक प्रकार है जो ओवर-द-काउंटर उत्पादों के साथ सुधार नहीं करता है ये उन लोगों के लिए नहीं हैं जिनके पास समय-समय पर केवल नाक पर कुछ काला धब्बे हैं
  • डॉक्टर बेंज़ोइल पेरोक्साइड लिख सकते हैं यह कॉमेडोलिटिक (अनछुएं छिद्र), विरोधी भड़काऊ है और यह भी बैक्टीरिया को कम करने के लिए दिखाया गया है जो मुँहासे में शामिल होना माना जाता है।
  • गेट रिड ऑफ ब्लैकहेड्स स्टेप 18 नामक छवि
    3
    मौखिक एंटीबायोटिक दवाएं लेने और सामयिक उपचार लागू करने के लिए तैयार हो जाओ यह संभव है कि त्वचा विशेषज्ञ, मौखिक रूप से लेने के लिए, एक सामयिक उपचार के साथ एंटीबायोटिक उपचार लिखेंगे, यदि आपके पास ब्लैकहैड्स के साथ भड़काऊ मुँहासे के घाव हैं। यह केवल सबसे गंभीर मामलों में होगा।
  • युक्तियाँ

    • एक समय में केवल एक विधि का परीक्षण करें और त्वचा को धीरे से उपचार करें अत्यधिक छूटना, आक्रामक रासायनिक उपचार और अतिरिक्त धोने वास्तव में कर सकते हैं "बदतर हो जाओ" काले अंक अपनी त्वचा धीरे से इलाज!
    • हमेशा एक गैर चिकनाई मॉइस्चराइज़र का उपयोग करें, क्योंकि आप अधिक से अधिक छिद्र को नहीं रोकना चाहते हैं।
    • अपने बालों को साफ रखें यदि आपके पास है साफ चेहरा, बाल तेल धीरे-धीरे चेहरे के नीचे गिर सकते हैं और पोंछते हैं।
    • दिन में कम से कम एक बार अपना चेहरा धोएं, लेकिन यदि संभव हो तो दिन में दो बार ऐसा करने की कोशिश करें, सुबह और रात में
    • हल्के साबुन या क्लीनर के साथ हर दिन अपना चेहरा धो लें
    • पिशाच को बदलने से अक्सर भविष्य के प्रकोप को रोकने में मदद मिलती है।
    • जब आप करते हैं तब ब्लैक डॉट्स को बहुत मुश्किल से दबाएं। इसे धीरे से करें और सुनिश्चित करें कि आपके हाथ साफ हैं
    • अपने चेहरों से तेल को स्थानांतरित करने से बचने के लिए अपना चेहरा छूने की कोशिश न करें।
    • अपने नाखूनों को साफ रखें इससे गंदगी और बैक्टीरिया को आपके हाथ से आपके चेहरे पर स्थानांतरित करने से रोका जा सकेगा, खासकर अगर आप मुंह या ब्लैकहैड्स निचोड़ते हैं
    • एक अच्छे चेहरे का साफ़ करें। यदि आपके पास संवेदनशील त्वचा है, तो एक्सफ्वाइंट्स का उपयोग करने से बचें या हफ्ते में कम से कम एक या दो बार नरम हो जाने वाले किसी भी रगडें का उपयोग करें। त्वचा की अत्यधिक छूटना चेहरे की वसा को समाप्त करती है जो स्वाभाविक रूप से चेहरे को मोहित करती है और इसे काले धब्बों, मुँहासे, मुंह या लाल रंग के मुंह से बचाती है।

    चेतावनी

    • आक्रामक उपचार उन्हें सुधारने के बजाय काली स्पॉट खराब कर सकते हैं। आप लाल, सूखे और कच्चे अनाज के साथ समाप्त हो सकते हैं, जब आपके पास केवल एक काला डॉट था जो कि कोई भी नहीं देखा था!
    • यदि आप किसी भी उत्पाद के लिए किसी भी जलन से पीड़ित हैं, तो किसी भी हेल्पलाइन से संपर्क करें जो उससे संबंधित हो सकता है (जो आप आमतौर पर उत्पादों के पीछे मिलते हैं) और तुरंत उत्पाद का उपयोग करना बंद करें
    • एएएचए युक्त उत्पाद का उपयोग करते समय, चेतावनी लेबल को पढ़ना सुनिश्चित करें
    • आँखों में या आसपास के किसी पदार्थ के संपर्क से बचें, लेकिन अगर ऐसा होता है, तो तुरंत अपनी आँखें पानी से धो लें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com