ekterya.com

खोपड़ी पर pimples के इलाज के लिए कैसे

खोपड़ी पर मुंह तो दर्द होता है और चेहरे या पीठ पर उन के समान डंकने लगता है, लेकिन उन्हें इलाज के लिए अधिक जटिल है क्योंकि वे बालों में आते हैं। इन प्रकार के अनाजों का एकमात्र फायदा यह है कि वे बालों से बहुत अच्छी तरह छिपे हुए हैं, लेकिन इस या सिर के प्राकृतिक तेल स्थिति को खराब कर सकते हैं या अधिक की उपस्थिति का कारण बन सकते हैं। खोपड़ी पर मुँहासे का इलाज करने और निवारक उपाय करने के बारे में जानने से इस क्षेत्र में इतनी बार पैदा होने से द्रोही को रोकना होगा

चरणों

भाग 1

सामयिक उत्पादों को लागू करें
इमेज का शीर्षक, सिरदर्द के झड़ने का इलाज, चरण 1
1
यह बैंजोल पेरोक्साइड का उपयोग करता है यह मुँहासे के खिलाफ cleansers और लोशन में एक आम घटक है इसका कार्य बैक्टीरिया को मारना है जो कि छिद्रों को रोक सकता है और अधिक अनाज बना सकता है। इससे प्रभावित क्षेत्र में अतिरिक्त वसा और मृत त्वचा कोशिकाओं को दूर करने में भी मदद मिलती है। सामान्य तौर पर, बैन्जॉयल पेरोक्साइड, अति-काउंटर उत्पादों में 2.5 से 10% तक की सांद्रता में पाए जाते हैं।
  • बेंज़ोइल पेरोक्साइड के संभावित साइड इफेक्ट्स बाल और कपड़ों के एक सफेद रंग के होते हैं, यदि इस घटक को अधिक से ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। अपने बालों या खोपड़ी को लागू करते समय आपको सावधान रहना चाहिए।
  • अन्य दुष्प्रभाव त्वचा, लालिमा, जलन और त्वचा के संभावित छीलने के सुखाने हैं।
  • इमेज का शीर्षक तिरछा झड़प के चरण 2
    2
    सैलिसिलिक एसिड लागू करें यह मुँहासे का इलाज करने के लिए सबसे अधिक उपयोग किया जाने वाला सामयिक तत्व है, और यह चेहरे की शुद्धता और औषधीय पोंछे में पाया जाता है। यह छिछोड़ को रोकने से बचने में मदद करता है और जो पहले से भरा हुआ है, उन सभी को साफ भी कर सकता है जो शरीर के खोपड़ी या अन्य क्षेत्रों पर मौजूद मुंह को कम करता है। यह आमतौर पर सबसे सामयिक ओवर-द-काउंटर उत्पादों के 0.5 और 5% के बीच सांद्रता में पाया जाता है।
  • इसकी संभावित दुष्प्रभावों में त्वचा की जलन और एक हल्की खुजली अनुभूति होती है।
  • इमेज का शीर्षक शीर्षक सिरप पंप्स चरण 3
    3
    यह एक अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड का उपयोग करता है अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड के दो प्रकार होते हैं: ग्लाइकोलिक एसिड और लैक्टिक एसिड अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड के दोनों रूप आम तौर पर ओवर-द-काउंटर मुँहासे उपचार में उपयोग किए जाते हैं, क्योंकि वे मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने और सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं। कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड नए और चिकनी त्वचा के विकास को बढ़ावा दे सकती है।
  • इमेज शीर्षक से दायरे सिरप के मोहरे चरण 4
    4
    यह सल्फर का उपयोग करता है मुँहासे से ग्रस्त कुछ लोग मानते हैं कि सल्फर एक उपयोगी उपचार है, क्योंकि यह मृत त्वचा कोशिकाओं और अतिरिक्त शरीर के तेलों को खत्म करने में मदद करता है। यह आम तौर पर अन्य ओवर-द-काउंटर सामयिक तत्वों के साथ मिलाया जाता है जब यह किसी चेहरे का शुद्धिकारक या औषधीकृत सामयिक उत्पाद में पाया जाता है
  • ध्यान रखें कि सल्फर वाले कुछ उत्पादों में एक अप्रिय गंध भी हो सकता है।
  • भाग 2

    नुस्खा मजबूत खुराक उत्पादों का उपयोग करें
    छवि शीर्षक सिरप पंप्स उपचार चरण 5

    Video: पिंपल,फोड़े,फुंसी हमेशा के लिए दूर करने का ऐसा जानदार नुसखा किसी ने नही बताया होगा

    1
    रेटिनॉयड्स लागू करें रेटिनॉयड एक प्रकार की सामयिक दवा है जो विटामिन ए से प्राप्त होती है। इसका कार्य मुँहासे की उपस्थिति को कम करने के लिए बालों के रोम के अवरोध को रोकने के लिए है।
    • रात में खोपड़ी पर रेटिनॉयड के साथ उत्पादों को लागू करें उन्हें हफ्ते में 3 बार आवेदन करने से प्रारंभ करें और तब तक धीरे-धीरे बढ़ रहा है जब तक कि आप रोजाना आवेदन नहीं लेते क्योंकि त्वचा दवा के आदी हो जाती है।
  • इमेज का शीर्षक शिशु के सिर के नीचे की ओर झुकाव चरण 6
    2
    डैप्सन को आज़माएं डैपसोन (एसिज़ोन) एक सामयिक जैल है जो बैक्टीरिया को मारकर मुंह के इलाज में मदद करता है और पियर्स को साफ और बिना अवरुद्ध रखता है। यह आम तौर पर दोनों दवाइयों की प्रभावशीलता को अधिकतम करने के लिए सामयिक रेटिनिड के साथ मिलाया जाता है संभव दुष्प्रभाव त्वचा के साथ-साथ लालिमा और जलन के सूख रहे हैं।
  • इमेज शीर्षक से ट्रीटमेंट स्कैल्प पिंपल्स स्टेप 7
    3
    सामयिक एंटीबायोटिक दवाओं का उपयोग करता है अधिक गंभीर मुँहासे के मामले में, मौजूदा प्रकोपों ​​का इलाज करने और भविष्य के लोगों को रोकने के लिए एंटीबायोटिक दवाओं का उपयोग करना आवश्यक हो सकता है। आम तौर पर, आपकी त्वचा में प्रतिरोधी बैक्टीरिया को विकसित करने की संभावना को कम करने के लिए एंजाबाइटिक्स का उपयोग बेंजोयल पेरोक्साइड के साथ संयोजन में किया जाता है और अधिकतम प्रभावशीलता प्राप्त करने के लिए रेटिनॉयड के साथ जोड़ा जा सकता है।
  • आम एंटीबायोटिक दवाओं मुँहासे के इलाज के लिए निर्धारित के संयोजन बेन्ज़ोयल पेरोक्साइड (BenzaClin, Duac) और इरिथ्रोमाइसिन बेन्ज़ोयल पेरोक्साइड (Benzamycin) के साथ Clindamycin कर रहे हैं।
  • इमेज शीर्षक से ट्रीटमेंट स्कैल्प पिंपल्स चरण 8
    4



    मौखिक एंटीबायोटिक दवाएं लें मौखिक एंटीबायोटिक दवाओं को मुँहासे के अधिक से मध्यम से गंभीर मामलों के इलाज के लिए निर्धारित किया जा सकता है ताकि शरीर में बैक्टीरिया की मौजूदगी को कम किया जा सके जिससे फैलने का कारण हो सकता है। एंटीबायोटिक्स मुँहासे के कारण होने वाली सूजन को कम करने में भी मदद कर सकते हैं टेट्रासाइक्लिन (मिनेसोकलाइन और डॉक्सिस्किलाइन) मुँहासे का इलाज करने के लिए सबसे ज्यादा निर्धारित हैं।
  • इमेज शीर्षक से दायरे के पीछे की ओर झुकाव चरण 9
    5
    संयुक्त मौखिक गर्भनिरोधक लें आवर्ती मुँहासे के प्रकोप के साथ कुछ महिलाएं और किशोर लड़कियां मानते हैं कि संयुक्त मौखिक गर्भनिरोधक मुँहासे के उपचार में मदद करते हैं। इन दवाओं को एस्ट्रोजेन और प्रोजेस्टिन गठबंधन और मुँहासे के खिलाफ दोनों सुरक्षा प्रदान करने के लिए गठबंधन।
  • उदाहरण के लिए, संयुक्त राज्य अमेरिका में, आमतौर पर उपलब्ध तीन मौखिक मौखिक गर्भ निरोधकों में ओर्थो ट्रि-साइक्लेन, एस्ट्रोस्टेप और याज़ हैं।
  • हालांकि कुछ लोगों को इस तरह के खून के थक्के का खतरा बढ़ के रूप में और अधिक गंभीर प्रभाव भुगतना आम दुष्प्रभाव, सिर दर्द, स्तन कोमलता, मिचली, वजन और बार-बार होने से खून बह रहा है। यह निर्धारित करने के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श करें कि संयुक्त मौखिक गर्भनिरोधक आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प है या नहीं।
  • इमेज शीर्षक जिसका नाम तिरछी पंप है 10
    6
    एंनाग्रैजान एजेंटों पर परामर्श स्पिरोनोलैक्टोन (एल्डैक्टोन) जैसे एंन्द्ररोड़गोन, महिलाओं और किशोर लड़कियों के लिए निर्धारित किया जा सकता है, जिनके पास मौखिक एंटीबायोटिक दवाओं के साथ अच्छे परिणाम नहीं थे। इस प्रकार की दवा त्वचा के वसामय ग्रंथियों को प्रभावित करने से एण्ड्रोजन हार्मोन को रोकने के लिए जिम्मेदार है।
  • आम साइड इफेक्ट्स में स्तन कोमलता, दर्दनाक मासिक धर्म और संभावित पोटेशियम अवधारण शामिल हैं।
  • भाग 3

    खोपड़ी पर pimples के उपस्थिति से बचें
    इमेज का शीर्षक, सिरदर्द की ओर इशारा करता है
    1
    दैनिक शैम्पू का उपयोग करें कुछ लोग केवल कुछ दिनों तक अपने बालों को धोते हैं, लेकिन यदि आप खोपड़ी पर अक्सर pimples के ब्रेकआउट से ग्रस्त हैं, तो यह आवृत्ति पर्याप्त नहीं हो सकती है। इसके बजाय, अपने सामान्य शैम्पू के साथ दैनिक अपने बाल धोने की कोशिश करें इससे आपके बालों में तेल की मात्रा कम हो सकती है, जो बदले में खोपड़ी पर दिखाई देने वाले अधिक मुंह की संभावना कम हो सकती है।
    • यह निर्धारित करने के लिए कंडीशनर का उपयोग करने से बचें कि क्या आपके सिर की स्थिति में सुधार होता है। कंडीशनर बालों को मॉइवरेट करने में मदद करते हैं, जिससे सिर पर तेल या तेल के अत्यधिक संचय हो सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से दायरा सिरप की खाल 12
    2
    अज्ञात परेशानियों से बचें यदि आप अक्सर अपने सिर पर pimples मिलता है और अपने बाल दैनिक धो, समस्या आप अपने सिर पर लागू कुछ में झूठ सकता है स्टाइलिंग उत्पादों का उपयोग करने से बचें और यह निर्धारित करें कि क्या आपके खोपड़ी साफ हो जाए कारण की पहचान करने के बाद, आप विभिन्न प्रकार के स्टाइलिंग उत्पादों के साथ प्रयोग कर सकते हैं यह देखने के लिए कि क्या वे शामिल सामग्री आपकी त्वचा के साथ संगत हैं।
  • का प्रयोग करें पानी आधारित उत्पादों या उन है कि, के रूप में गैर comedogenic लेबल रहे हैं यानी वे कम pores अवरुद्ध और मुँहासे प्रकोप कारण होने की संभावना हैं।
  • हेयरलाइन के करीब बाल उत्पादों को लागू करने से बचें उदाहरण के लिए, आप सामान्य रूप से एक जेल या बाल मरहम का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन उन्हें सिर की नली पर ही लागू करने की कोशिश करें, बिना उन्हें खोपड़ी या हेयरलाइन के संपर्क में आने के लिए अनुमति दें।
  • इमेज शीर्षक से ट्रीटमेंट स्कैल्प पिंपल्स स्टेप 13
    3
    अपने सिर को साँस लें लोग बेसबॉल टोपियां और खेल उपकरण (जैसे हेलमेट) गर्मी, घर्षण या दबाव है, जो कभी-कभी "में जाना जाता है के द्वारा मुँहासे के एक उच्च घटना है पहने सिर पर फुंसियां ​​होने की संभावना से कुछ यांत्रिक मुँहासे। " यदि आपको लगता है कि एक टोपी या हेलमेट पहनने से आपकी खोपड़ी पर मुँहासे का कारण हो सकता है, तो सिर को अधिक बार श्वास दें। इसके अलावा, अगर आपको अपने सिर पर सुरक्षात्मक उपकरण पहनना चाहिए, तो अपने हेलमेट के नीचे एक शोषक बैंड या बाल को कवर करना सुनिश्चित करें।
  • अपनी टोपी या हेलमेट निकालने के बाद तुरंत स्नान करें और खोपड़ी पर दिखाई देने वाले मुंह की संभावना कम करने के लिए एक शैम्पू का उपयोग करें।
  • Video: ये कील मुहांसे (Pimples,Acne) को दूर करने का उपाय / Pimples kaise hataye / Pimples removal

    इमेज का शीर्षक शीर्षक सिरप पंप्स चरण 14
    4

    Video: बार-बार पिम्पले होते हैं तो इस नुस्खे को इस्तेमाल करें | بار بار پمپلس ہوتے ہیں تو یہ ہدایت استعمال

    अपने बालों को दैनिक ब्रश करें बाल ब्रश करने से मृत त्वचा कोशिकाओं को हटा दिया जाएगा और खोपड़ी के प्राकृतिक तेलों की वजह से जुड़ने वाले किस्से को अलग करना चाहिए। यह त्वचा कोशिकाओं अपने pores भरा हुआ हो सकता है कि और बालों के किस्में है कि आपके सिर में तेल को बनाए रखने सकता है अलग निकाल कर मुँहासे की घटना को रोकने में मदद कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक तिरछी झड़पों का शीर्षक चरण 15
    5
    अपने बाल काटने पर विचार करें यदि आपके खोपड़ी पर मुंह होने की संभावना है, तो आपके बालों को फैलाने के लिए अधिक प्रबंधनीय लंबाई और मात्रा में कटौती करने में सहायक हो सकता है। छोटे बालों और कम मात्रा में होने से आपके छिद्रों में मौजूद तेल, गंदगी और बैक्टीरिया की मात्रा कम हो सकती है।
  • चेतावनी

    • सैलिसिलिक एसिड न लें, क्योंकि इसका आवेदन केवल सामयिक है यह भी बहुत महत्वपूर्ण है कि आप इसे बच्चों से दूर रखें। सैलिसिलिक एसिड का इस्तेमाल बच्चों में ठंडा लक्षणों से सख्ती से मना किया जाता है क्योंकि यह रेज़ सिंड्रोम पैदा कर सकता है, जो उनके लिए घातक हो सकता है।
    और पढ़ें ... (25)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com