ekterya.com

बैंजोल पेरोक्साइड के नकारात्मक प्रभावों से कैसे बचें

बेंज़ोयल पेरोक्साइड मुँहासे के लिए और बिना किसी पर्चे के कई सामयिक उपचार में सक्रिय संघटक है। यह लेख बेंज़ोयल पेरोक्साइड कैसे काम करता है, इसका सारांश देता है कि यह आपके लिए सही दवा है या नहीं, और बेंज़ोइल पेरोक्साइड वाली दवाओं का उपयोग करने के परिणामस्वरूप उत्पन्न होने वाले जलन को कम करने और उसका इलाज करने का तरीका बताता है।

चरणों

भाग 1
बेंज़ोयल पेरोक्साइड के सामान्य उपयोग और जटिलताओं को समझें

बेंज़ोयल पेरोक्साइड चरण 1 के नकारात्मक प्रभावों से बचें छवि शीर्षक
1
बेंज़ोइल पेरोक्साइड के उपयोग के बारे में जानें बेंज़ोइल पेरोक्साइड कई सामयिक मुँहासे दवाओं, जैसे बेंजाक और मुँहासे 10 जेल, में सक्रिय तत्व है। मुँहासे वाली दवाएं जिनमें बेंज़ोयल पेरोक्साइड होते हैं, वे कई अलग-अलग रूपों में आते हैं, जैसे कि जैल, बार साबुन, क्रीम और चेहरे जैल। इन दवाओं में से कुछ एक नुस्खा के बिना उपलब्ध हैं जबकि दूसरों को एक डॉक्टर के पर्चे की आवश्यकता होती है।
  • बेंज़ोइल पेरोक्साइड चरण 2 के नकारात्मक प्रभावों से बचें छवि शीर्षक
    2
    जानें कि बैंजोल पेरोक्साइड कैसे काम करता है बेंज़ोयल पेरोक्साइड एक एंटीबायोटिक की तरह कार्य करता है जो मुँहासे में योगदान करने वाले बैक्टीरिया को मारने में मदद करता है। बेंजोयल पेरोक्साइड चेहरे पर शुष्क तेल को भी मदद करता है। यह सूजन को कम करने के लिए भी काम करता है जहां इसे लागू किया जाता है।
  • बेंज़ोइल पेरोक्साइड चरण 3 के नकारात्मक प्रभावों से बचें छवि शीर्षक
    3
    एलर्जी की प्रतिक्रिया के लक्षणों को पहचानें एलर्जी की प्रतिक्रिया या बेन्ज़ोयल पेरोक्साइड के लिए एक नकारात्मक प्रतिक्रिया के लक्षण ऐसे क्षेत्र हैं जहां बेन्ज़ोयल पेरोक्साइड युक्त उत्पाद लागू किया में खुजली कर रहे हैं, सूखापन, लालिमा, छाल और संवेदनशीलता।
  • बेंज़ोयल पेरोक्साइड चरण 4 के नकारात्मक प्रभावों से बचें छवि शीर्षक
    4
    इसे केवल निर्देशित के रूप में प्रयोग करें हर बार जब आप गैर-पर्ची वाली उत्पाद का उपयोग करते हैं जिसमें बेंज़ोयल पेरोक्साइड होता है, तो आपको लेबल पर सभी निर्देशों के अनुसार उस उत्पाद का उपयोग करना चाहिए। यदि आप दवा के साथ दवा खरीदते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप एक स्वास्थ्य सेवा पेशेवर द्वारा निर्देशित उत्पाद का उपयोग करें
  • बेंज़ोइल पेरोक्साइड चरण 5 के नकारात्मक प्रभावों से बचें छवि शीर्षक
    5
    अन्य उत्पादों के लिए जोखिम सीमित करें अन्य जलन या त्वचा बेन्ज़ोयल पेरोक्साइड युक्त या अत्यधिक सूर्य के प्रकाश के उजागर क्षेत्र है जहां बेन्ज़ोयल पेरोक्साइड लागू किया गया था में त्वचा की जलन का खतरा बढ़ सकता अन्य देखभाल उत्पादों के साथ बेन्ज़ोयल पेरोक्साइड कम्बाइन। त्वचा की देखभाल बेन्ज़ोयल पेरोक्साइड के साथ अन्य उत्पादों के संयोजन के दुष्प्रभाव उन पाए जाते हैं कि आप एक वास्तविक एलर्जी की प्रतिक्रिया है जब के समान हैं। अन्य जलन को सीमा जोखिम की जाँच करें ताकि आप प्रभावी रूप से benzoyl पेरोक्साइड युक्त मुँहासे के इलाज के लिए उत्पादों के प्रभाव का मूल्यांकन कर सकते हैं।
  • भाग 2
    उत्पाद की जांच करें

    बेंज़ोइल पेरोक्साइड चरण 6 के नकारात्मक प्रभावों से बचें छवि शीर्षक
    1
    स्वच्छ त्वचा पर बेंज़ोइल पेरोक्साइड लागू करें। बेंज़ोयल पेरोक्साइड लगाने से पहले अपनी त्वचा को धो लें और सूखें, जब तक आप चेहरे का जेल नहीं इस्तेमाल करते हैं। सुनिश्चित कर लें कि आवेदन करने से पहले आपके हाथ साफ हैं और तुरंत बाद अपने हाथों को धो लें
  • बेंज़ोइल पेरोक्साइड चरण 7 के नकारात्मक प्रभावों से बचें छवि शीर्षक
    2
    छोटी मात्रा में लागू करें यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप प्रभावित क्षेत्रों पर उदारता से आवेदन करने से पहले किसी भी उत्पाद की कोशिश करें जिसमें बेंज़ोइल पेरोक्साइड की छोटी मात्रा में है। ऐसा करने के लिए, मुँहासे से पीड़ित आपकी त्वचा के क्षेत्रों पर उत्पाद की एक छोटी मात्रा में आवेदन करें
  • अपने मुंह, नाक या घायल त्वचा पर बेंज़ोयल पेरोक्साइड लागू न करने के लिए सावधान रहें। बेंज़ोयल पेरोक्साइड एक सामयिक दवा बनने के लिए डिज़ाइन किया गया है और नाक, मुंह या आंखों जैसे श्लेष्म झिल्ली के संपर्क में नहीं आना चाहिए। यदि आप अनजाने में आंखों, मुँह या घायल त्वचा को बेंज़ोयल पेरोक्साइड लागू करते हैं तो पानी के साथ प्रभावित क्षेत्र को कुल्ला।
  • बेंज़ोइल पेरोक्साइड चरण 8 के नकारात्मक प्रभावों से बचें छवि शीर्षक
    3
    बेंज़ोइल पेरोक्साइड युक्त उत्पादों के प्रभाव की निगरानी करें एक प्रभावित क्षेत्र में बेंज़ोयल पेरोक्साइड युक्त एक छोटी मात्रा में आवेदन करने के बाद, यह देखने के लिए उस क्षेत्र की निगरानी करें कि क्या एलर्जी की प्रतिक्रिया के कोई लक्षण हैं। एलर्जी की प्रतिक्रिया के लक्षण आमतौर पर उस इलाके में लालिमा, खुजली, छीलने, सूखापन और संवेदनशीलता हैं जहां उत्पाद लागू किया गया था।
  • यदि आपको किसी भी नकारात्मक दुष्प्रभाव का अनुभव नहीं है और सकारात्मक परिणाम मिलते हैं, तो बेंज़ोइल पेरोक्साइड वाले उत्पाद का उपयोग करना जारी रखें जैसा कि डॉक्टर या उत्पाद पैकेजिंग द्वारा निर्देशित किया गया है।
  • दुर्लभ मामलों में, अधिक गंभीर एलर्जी उत्पन्न हो सकती है, जैसे अत्यधिक सूजन और साँस लेने में कठिनाई। यदि यह आपके साथ होता है, तो उत्पाद के उपयोग को निलंबित कर दें और तुरंत एक चिकित्सा पेशेवर से संपर्क करें
  • बेंज़ोइल पेरोक्साइड चरण 9 के नकारात्मक प्रभावों से बचें छवि शीर्षक
    4
    उपयोग निलंबित करें यदि आप बेंज़ोयल पेरोक्साइड वाले उत्पाद को लगाने के बाद उपर्युक्त किसी भी लक्षण का सामना करना शुरू करते हैं, तो उस उत्पाद का तुरंत उपयोग करना बंद करें
  • बेंज़ोइल पेरोक्साइड चरण 10 के नकारात्मक प्रभावों से बचें छवि शीर्षक
    5
    कमरे के तापमान पर पानी के साथ उत्पाद के किसी भी अवशेष को कुल्ला। क्षेत्र को कई बार धुलाई करें जब तक आपकी त्वचा से उत्पाद गायब नहीं हो जाता। अपनी आँखें, नाक या मुंह पर पानी छिड़कने से बचें साबुन का प्रयोग न करें क्योंकि यह आपकी त्वचा को और भी ज्यादा परेशान कर सकता है। रगड़ना न करें - बदले, कुल्ला और आपकी त्वचा धीरे से रगड़ें।
  • बेंज़ोइल पेरोक्साइड चरण 11 के नकारात्मक प्रभावों से बचने वाली छवि
    6
    क्षेत्र को साफ करने के लिए पेमेलेट त्वचा को सूखने के लिए रगड़ें क्योंकि इससे अधिक जलन हो सकती है। आप एक तौलिया का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन एक साफ शर्ट की तरह एक मुलायम कपड़े आपकी त्वचा के साथ नरम हो सकता है। कपास की गेंदों से बचें, क्योंकि यह आपकी त्वचा पर तंतुओं को छोड़ सकता है।
  • बेंज़ोइल पेरोक्साइड चरण 12 के नकारात्मक प्रभावों से बचें छवि शीर्षक
    7
    कोमल, प्राकृतिक मॉइस्लाइज़र लागू करें प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र, ज्यादातर मामलों में, त्वचा को आगे जलन से बचाएगा। यह संभव है कि संवेदनशील त्वचा के लिए एक संस्करण या सुगंध के बिना सबसे अच्छा है, लेकिन चिकित्सक से परामर्श करना बुद्धिमान है यहां तक ​​कि उत्पादों को लेबल के रूप में "संवेदनशील त्वचा के लिए" या "खुशबू के बिना" उनके पास बैंजोल पेरोक्साइड के साथ नकारात्मक बातचीत करने की क्षमता है वर्जिन नारियल तेल अक्सर हल्के मॉइस्चराइज़र के रूप में प्रयोग किया जाता है
  • बेंज़ोइल पेरोक्साइड चरण 13 के नकारात्मक प्रभावों से बचें छवि शीर्षक
    8
    बेंज़ोयल पेरोक्साइड पुन: लागू न करें उन उत्पादों का उपयोग जारी न करें जिन पर बेंज़ोइल पेरोक्साइड होते हैं, जो परेशान त्वचा या त्वचा पर होते हैं, जब तक कि आप अपने चिकित्सक को नहीं देखते हैं।
  • भाग 3
    त्वचा परेशानियों के लिए जोखिम सीमित करें

    बेंज़ोइल पेरोक्साइड चरण 14 के नकारात्मक प्रभावों से बचें छवि शीर्षक
    1
    अन्य त्वचा देखभाल उत्पादों में पाए जाने वाले संभावित परेशानियों को पहचानें Benzoyl पेरोक्साइड अन्य त्वचा देखभाल उत्पादों में सक्रिय दवाओं के साथ नकारात्मक प्रतिक्रिया कर सकते हैं। इस वजह से, यह महत्वपूर्ण है कि आप यह जानना लेबल को पढ़ते हैं कि सभी त्वचा देखभाल उत्पादों में सक्रिय सामग्री क्या है।
  • बेंज़ोइल पेरोक्साइड चरण 15 के नकारात्मक प्रभावों से बचें छवि शीर्षक
    2
    अन्य सक्रिय सामग्रियों के साथ उत्पाद लागू न करें त्वचा देखभाल उत्पादों में सक्रिय सामग्री की एक विस्तृत विविधता होती है, जिनमें से कई में बैंजोल पेरोक्साइड के साथ नकारात्मक प्रतिक्रिया करने की क्षमता होती है। इस वजह से, त्वचा देखभाल उत्पादों के मिश्रण के नकारात्मक दुष्प्रभावों से बचने के लिए त्वचा के उन क्षेत्रों पर अन्य त्वचा देखभाल उत्पादों को लागू नहीं करें जो आपने बेंज़ोइल पेरोक्साइड के साथ इलाज किया है।
  • बेंज़ोइल पेरोक्साइड चरण 16 के नकारात्मक प्रभावों से बचें छवि शीर्षक



    3
    बेंज़ोइल पेरोक्साइड वाले दो बार दोगुने उत्पादों का उपयोग करने से बचें त्वचा देखभाल उत्पादों से बचने के अलावा जो सक्रिय तत्व होते हैं जो बेंज़ोयल पेरोक्साइड के विकल्प होते हैं, आपको बेंज़ोइल पेरोक्साइड वाले अन्य उत्पादों का उपयोग करना चाहिए। बेंज़ोयल पेरोक्साइड युक्त कई दवाओं का उपयोग करके आपकी त्वचा नकारात्मक रूप से प्रतिक्रिया कर सकती है क्योंकि आप किसी प्रभावित क्षेत्र में अत्यधिक बेंज़ोइल पेरोक्साइड लगाते हैं।
  • बेंज़ोइल पेरोक्साइड चरण 17 के नकारात्मक प्रभावों से बचें छवि शीर्षक
    4
    सूर्य के जोखिम को सीमित करें सनबेड और सौर लैंप से बचें। यदि आपके पास सनबर्न है, तो आपको बेंज़ोइल पेरोक्साइड का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए जब तक कि डॉक्टर आपको बताए नहीं। आप जितना संभव हो उतना सूरज में होने से बचना चाहिए। बेंजोयल पेरोक्साइड सूर्य के प्रकाश की संवेदनशीलता को बढ़ाता है और अक्सर सनस्क्रीन के साथ नकारात्मक रूप से संपर्क करता है।
  • बेंज़ोइल पेरोक्साइड चरण 18 के नकारात्मक प्रभावों से बचें छवि शीर्षक
    5
    बेंज़ोयल पेरोक्साइड को अन्य परेशानियों के साथ संयोजित करने से बचें जो आपकी त्वचा को सूखा सकती हैं इनमें एक्सफ्फ़िटिंग एजेंट, बाल, चूने, मसालों, शराब या उत्पादों को अपघर्षक माना जाता है। ये उत्पाद आपकी त्वचा को परेशान कर सकते हैं या बेंजोयल पेरोक्साइड के साथ बातचीत कर सकते हैं। अगर आप किसी भी उत्पाद के बारे में चिंतित हैं या आपके पास कोई सवाल है, जिसका उपयोग आप कर सकते हैं या नहीं कर सकते, तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें।
  • भाग 4
    एक चिकित्सा पेशेवर से परामर्श करें

    Video: हाइड्रोजन परॉक्साइड समीक्षा हिंदी में, उपयोग, फायदे, नुकसान,

    बेंज़ोइल पेरोक्साइड चरण 1 9 के नकारात्मक प्रभावों से बचने वाली छवि
    1
    अपने चिकित्सक या नर्स से बात करें कि बेंज़ोइल पेरोक्साइड आपके लिए सही है या नहीं। आपके मुँहासे का प्रकार उपचार के प्रकार को निर्धारित करेगा। बेंज़ोयल पेरोक्साइड का उपयोग करने के लाभ, जोखिम और संभावित साइड इफेक्ट्स के बारे में अपने डॉक्टर से पूछें। आपके पास वैकल्पिक उपचारों की एक सूची बनाएं और अपने डॉक्टर से मिलने के लिए इसे लेकर जाएं।
  • बेंज़ोइल पेरोक्साइड चरण 20 के नकारात्मक प्रभावों से बचें छवि शीर्षक
    2
    आप जो भी दवा ले रहे हैं उसके बारे में चर्चा करें। आप जो भी दवा ले रहे हैं, वह दवा के संपर्क का कारण बन सकती है। आपके डॉक्टर के साथ चर्चा करने के लिए अन्य चीजें शामिल हैं:
  • अन्य क्रीम (एक डॉक्टर के पर्चे के बिना या बिना) जो कि आप उपयोग कर रहे हैं जो बैंजोल पेरोक्साइड के साथ बातचीत कर सकते हैं
  • इस दवा के विभिन्न रूप (क्रीम, चेहरे जेल, आदि) और जो आपके लिए सबसे अच्छा काम कर सकते हैं
  • बेंज़ोयल पेरोक्साइड की विभिन्न सांद्रता और यदि आप सबसे कम संभव खुराक (जलन की संभावना को कम करने के लिए) से शुरू करते हैं तो आपके लिए सही है।
  • Video: संयंत्रों के लिए हाइड्रोजन पेरोक्साइड के आश्चर्य की बात उपयोग

    बेंज़ोइल पेरोक्साइड चरण 21 के नकारात्मक प्रभावों से बचें छवि शीर्षक
    3
    अपने चिकित्सक को किसी भी पूर्व-मौजूद त्वचा की समस्याएं बताएं जो आपके पास हैं इसमें एक्जिमा, जिल्द की सूजन, घायल हो या खून बह रहा त्वचा या किसी भी अन्य जलन शामिल हो सकते हैं। बेंज़ोयल पेरोक्साइड एक विशिष्ट सामयिक दवा है और किसी भी खुले घाव या चोट के घाव वाले क्षेत्र में इस दवा को आपके शरीर में प्रवेश करने की अनुमति होगी। बेंज़ोइल पेरोक्साइड भी ऐसे एक्जिमा जैसी समस्याओं को खराब कर सकता है।
  • बेंज़ोइल पेरोक्साइड चरण 22 के नकारात्मक प्रभावों से बचें छवि शीर्षक
    4
    अपने चिकित्सक को बताएं कि क्या आपको बेंज़ोइल पेरोक्साइड पर पिछले एलर्जी की प्रतिक्रिया हुई है। यदि आपके पास अतीत में बेंज़ोयल पेरोक्साइड युक्त उत्पादों के साथ एलर्जी की प्रतिक्रिया या गंभीर चिंतन हो गए हैं, तो आपको इसका उपयोग करने से बचना चाहिए। हालांकि, कई अन्य दवाएं और उपचार हैं जिनका उपयोग आप कर सकते हैं ताकि आशा खो न सकें विकल्पों के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें
  • बेंज़ोइल पेरोक्साइड चरण 23 के नकारात्मक प्रभावों से बचें छवि शीर्षक
    5
    संभव चिकित्सक के बारे में अपने डॉक्टर से पूछें बेंज़ोइल पेरोक्साइड क्रीम, श्रृंगार, चेहरे जैल, इत्र या किसी अन्य एजेंट से संपर्क कर सकते हैं जो आपकी त्वचा के संपर्क में आ सकते हैं। क्रीम या अस्थमाओं जैसे शेविंग उत्पादों जैसे उत्पादों का उपयोग करने से पहले अपने डॉक्टर से पूछें क्योंकि वे बेंज़ोइल पेरोक्साइड थेरेपी के कारण जलन को खराब कर सकते हैं।
  • बेंज़ोइल पेरोक्साइड चरण 24 के नकारात्मक प्रभावों से बचें छवि शीर्षक
    6
    अगर आप गर्भवती हैं या स्तनपान कर रहे हैं या यदि आप गर्भवती होने या स्तनपान कराने की योजना बना रहे हैं तो अपने डॉक्टर से कहिए। यह स्पष्ट नहीं है कि बेंज़ोयल पेरोक्साइड का प्रयोग गर्भावस्था या स्तनपान के दौरान असुरक्षित होगा, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने डॉक्टर से पूछें। सुनिश्चित करें कि आप अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ से भी परामर्श करें
  • बेंज़ोइल पेरोक्साइड चरण 25 के नकारात्मक प्रभावों से बचें छवि शीर्षक

    Video: Hydrogen peroxide 5 फायदे नर्सरी बगीचे और खेती में// by well done

    7
    उत्पाद का उपयोग करते हुए अपने चिकित्सक या नर्स विशेषज्ञ से संपर्क करें। यदि आपको गंभीर साइड इफेक्ट होते हैं या यदि उपचार अप्रभावी लगता है तो आपको खुराक को समायोजित करना या उत्पाद का उपयोग करना बंद करना पड़ सकता है हालांकि इस लेख में दी गई जानकारी आपको बेंज़ोइल पेरोक्साइड चिकित्सा के बारे में सूचित निर्णय लेने में मदद करने के लिए और जलन की संभावना को कम करने में मदद करने के लिए डिज़ाइन की गई है, लेकिन यह चिकित्सा सलाह का स्थान नहीं है
  • भाग 5
    वैकल्पिक उपचार की खोज करें

    बेंज़ोइल पेरोक्साइड चरण 26 के नकारात्मक प्रभावों से बचें छवि शीर्षक
    1
    ध्यान रखें कि आपके पास कौन से विकल्प हैं बेंज़ोइल पेरोक्साइड मुँहासे के लिए कई उपचारों में से एक है। बेंज़ोयल पेरोक्साइड हल्के से मध्यम मुँहासे के लिए प्रयोग किया जाता है। एक चिकित्सक (आमतौर पर एक त्वचा विशेषज्ञ) अन्य मुँहासे उपचार का सुझाव या लिख ​​सकते हैं, जिसमें शामिल हैं:
    • सैलिसिलिक एसिड, क्लैंडैमिसिन, डॉक्सिस्कीलाइन, इरिथ्रोमाइसिन और टेट्रासाइक्लिन-
    • विशिष्ट दवाएं जैसे रेटिनॉयड (जैसे रेटिन-ए) या डैप्सन-
    • सामयिक या मौखिक एंटीबायोटिक दवाओं-
    • हार्मोन नियंत्रित करने वाली दवाएं, जैसे मौखिक गर्भ निरोधकों (महिलाओं के लिए) और एंटी-एंड्रोजन (पुरुषों के लिए) -
    • आइसोटेटिनोइन (आमतौर पर मुँहासे के सबसे गंभीर मामलों के लिए)
  • बेंज़ोइल पेरोक्साइड चरण 27 के नकारात्मक प्रभावों से बचें छवि शीर्षक
    2
    वैकल्पिक चिकित्सा की जांच करें सभी मुँहासे उपचार मौखिक या सामयिक दवाओं के रूप में नहीं लेते हैं आप अन्य उपचारों की जांच करना चाह सकते हैं जो त्वचाविज्ञानियों को प्रदर्शन करते हैं। इसमें फोटैथैरेपी, रासायनिक एक्सबोलेशन, मुंह निकालना और ब्लैकहैड्स और स्टेरॉयड के इंजेक्शन शामिल हैं।
  • बेंज़ोइल पेरोक्साइड चरण 28 के नकारात्मक प्रभावों से बचें छवि शीर्षक
    3
    अपने भोजन को समायोजित करें हालांकि सामान्य बहस में आहारशास्त्र और मुँहासे के बीच के संबंध में त्वचाविदों के कुछ शोधकर्ताओं ने पाया है कि अपने आहार को संशोधित करना (विशेष रूप से, कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाला आहार अपनाना) फायदेमंद हो सकता है
  • बेंज़ोइल पेरोक्साइड चरण 29 के नकारात्मक प्रभावों से बचें छवि शीर्षक
    4
    प्राकृतिक पूरक का उपयोग करें कुछ उत्पादों, जैसे जस्ता, मुसब्बर वेरा और चाय के पेड़ के तेल, हालांकि अक्सर त्वचाविज्ञानियों द्वारा बहस की जाती हैं, पारंपरिक मुँहासे उपचार के लिए वैकल्पिक या अतिरिक्त चिकित्सा के रूप में साबित हुई हैं।
  • बेंज़ोइल पेरोक्साइड चरण 30 के नकारात्मक प्रभावों से बचें छवि शीर्षक
    5
    संयोजन उपचार की जांच करें मध्यम से गंभीर मुँहासे के लिए, ज्यादातर त्वचा विशेषज्ञ उपचार के संयोजन की सलाह देते हैं जो मौखिक दवाओं के साथ जोड़े सामयिक दवाएं
  • युक्तियाँ

    • बेंज़ोयल पेरोक्साइड बाल या रंगीन वस्त्रों के संपर्क में न आने दें, क्योंकि ये उन्हें अलग कर देंगे।
    • सुनिश्चित करें कि बेंज़ोयल पेरोक्साइड वाले उत्पादों को ठीक से संग्रहीत किया जाता है। उन्हें अपने मूल पैकेजिंग में रखें और उन्हें ठंड या चरम गर्मी में जमा न करें।
    • बच्चों या जानवरों को बेंज़ोयल पेरोक्साइड वाले उत्पादों तक पहुंच न रखने और उन्हें जिम्मेदारी से निकालने की अनुमति न दें।

    चेतावनी

    • यदि आप गर्भवती या स्तनपान कर रहे हैं तो बेंज़ोयल पेरोक्साइड वाले उत्पादों का उपयोग न करें।
    • बेंज़ोइल पेरोक्साइड युक्त अन्य उत्पादों के साथ कभी भी साझा न करें क्योंकि इन उत्पादों में एलर्जी की गंभीर प्रतिक्रिया हो सकती है।
    • ऐसे उत्पादों का उपयोग करें जिनमें बेंज़ोइल पेरोक्साइड शामिल हैं, जैसा कि पैकेज पर अनुशंसित या डॉक्टर या त्वचा विशेषज्ञ द्वारा निर्धारित किया गया है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com