ekterya.com

कैसे शरीर गंध से छुटकारा पाने के लिए स्वाभाविक रूप से

अप्रिय शरीर की गंध कुछ शर्मनाक है जो विभिन्न सामाजिक, सांस्कृतिक और व्यावसायिक समस्याओं का नेतृत्व कर सकती है। हालांकि बाजार में कई दुर्गन्ध दूरसंचार उत्पाद हैं, जिनमें से कई रसायन होते हैं जिनके दीर्घकालिक उपयोग की अनुशंसा नहीं की जाती है। इसलिए, कई लोग शरीर की गंध को खत्म करने के लिए अधिक प्राकृतिक विकल्प तलाशते हैं

चरणों

विधि 1
अपनी व्यक्तिगत स्वच्छता में सुधार करें

शरीर का गंध रुकने वाला स्वाभाविक रूप से चरण 1 छवि का चित्र
1
स्नान या अक्सर बौछार जैसे कि apocrine ग्रंथियों द्वारा उत्पादित पसीने से बैक्टीरिया की प्रतिक्रिया शरीर की गंध का कारण बनती है, पहला कदम स्नान करना या बार बार स्नान करना होता है पौधे के तेल और साबुन पर आधारित हल्के साबुन का प्रयोग करें। अधिक फोम जो आप उपयोग करते हैं और जितना अधिक समय लेंगे, उतना अधिक होने की संभावना है कि आप अपनी त्वचा से बैक्टीरिया को समाप्त कर लें।
  • सभी साबुन जीवाणुरोधी नहीं हैं, न ही आपको एक का उपयोग करना पड़ता है जब आप स्नान करते हैं तो टकसाल साबुन का उपयोग करें पेपरमिंट ऑयल थोड़ा एंटीसेप्टिक है और शरीर की गंध से लड़ सकता है
  • शारीरिक गंध को छूने वाली छवि स्वाभाविक रूप से चरण 2
    2
    सुनिश्चित करें कि आप पूरी तरह सूखा यह उन क्षेत्रों में बेहद महत्वपूर्ण है जो शरीर की गंध के कारण होते हैं: कमर, बगल और निपल्स के आसपास। यह भी सुनिश्चित करें कि त्वचा के किसी भी हिस्से (छाती के नीचे, गले में और पेट पर) पूरी तरह से शुष्क हो।
  • मकई स्टार्च का उपयोग तालक पाउडर के रूप में न करें। कई डॉक्टर मानते हैं कि मकई का स्टार्च एक ऐसे उत्पाद के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है जो मशरूम को खिलाती है। इसके बजाय, एक तालक का उपयोग सुगंध के बिना
  • शरीर का गंध रुकने वाला स्वाभाविक रूप से चरण 3 छवि का शीर्षक
    3
    बैक्टीरिया प्रजनन के क्षेत्रों को समाप्त करता है। उदाहरण के लिए, अपने बगल को शेविंग करना शरीर की गंध को कम करने के लिए उपयोगी हो सकता है। इसके अलावा, अपने जूते के अंदर अक्सर साफ करें, क्योंकि यह बैक्टीरिया प्रजनन के लिए एक अच्छा क्षेत्र हो सकता है।
  • शरीर का गंध रुकने वाला स्वाभाविक रूप से चरण 4 चित्र
    4
    शांत सूती कपड़े पहनें कपास, रेशम या ऊन जैसे प्राकृतिक फाइबर से बने कपड़े का उपयोग करें यदि आप व्यायाम करते हैं और पसीना करते हैं, तो यह सिंथेटिक सामग्री का उपयोग करने में उपयोगी हो सकती है जो नमी को अवशोषित करती है, लेकिन पसीने के बाद स्नान करने और रगड़ने के बाद प्राकृतिक फाइबर कपड़ों को बदलकर रखती है
  • कपास कपड़े त्वचा को सांस लेने की अनुमति देता है, पसीने की मात्रा कम कर देता है इसलिए, सूती कपड़े पहने हुए त्वचा को स्वस्थ, सूखी और गंध मुक्त रखता है।
  • शरीर के गंध को छूने वाली छवि स्वाभाविक रूप से चरण 5
    5
    लंबे समय तक मोज़े के साथ बंद जूते पहनना न करें। यदि आप बहुत ज्यादा पसीना करते हैं तो बंद जूते आपके पैरों पर एक अप्रिय गंध का कारण होता है, क्योंकि वेंटिलेशन अच्छा नहीं है। आपको सैंडल, फ्लिप फ्लॉप या जूते पहनना चाहिए जो जितना संभव हो उतना साँस लेना चाहिए।
  • विधि 2
    अपनी जीवन शैली में सुधार करें

    शारीरिक गंध को छूने वाली छवि स्वाभाविक रूप से चरण 6
    1
    धूम्रपान और चबाओ तम्बाकू बंद करो मुक्त कणों के उत्पादन में धूम्रपान और चबाओ तंबाकू के परिणाम हैं जो शरीर को नुकसान पहुंचाते हैं। वे त्वचा पर बैक्टीरिया का गठन भी करते हैं, जो एक खराब गंध का उत्सर्जन करती हैं।
  • शरीर का गंध रुकने वाला स्वाभाविक रूप से चरण 7 चित्र
    2
    बहुत पानी पीना जल एक उत्कृष्ट विलायक है जो शरीर से सभी जहरीले पदार्थों को निकालता है। जल सबसे तटस्थ पदार्थ है और आंतों में बैक्टीरिया के गठन को कम करता है। 8 से 10 गिलास पानी पीने से त्वचा को स्वस्थ, हाइड्रेटेड और गंध-मुक्त रखने में मदद मिलेगी।
  • शरीर का गंध रुकने का स्वाभाविक रूप से चरण 8 चित्र
    3
    प्रोबायोटिक्स वाले खाद्य उत्पादों को खाएं प्रोबायोटिक्स उन आंतों के लिए प्राकृतिक और अच्छे बैक्टीरिया हैं जो उस जगह के अन्य विषैले बैक्टीरिया के विकास को नियंत्रित करने में सहायता करते हैं। प्रोबायोटिक्स जीवाणु लैक्टोबैसिली बिफिडस की वृद्धि को बढ़ावा देते हैं, जो पाचन में सुधार और आंतों में विषाक्त पदार्थों को कम करता है। दही और छाछ जैसे पदार्थ प्रोबायोटिक्स होते हैं।
  • प्रत्येक दिन एक प्रोबायोटिक पदार्थ का कप लेने से बहुत उपयोगी होता है और इसे 6 महीने की अवधि के लिए जारी रखा जाना चाहिए। यह आपके समग्र स्वास्थ्य में सुधार करेगा, क्योंकि शरीर की गंध अक्सर एक पाचन समस्या है!
  • शारीरिक गंध का खतरा शीर्षक से चित्र स्वाभाविक रूप से चरण 9
    4
    उन खाद्य पदार्थों को हटा दें जो आपके आहार से खराब गंध का उत्पादन करते हैं। कई पदार्थ हैं जो आपके शरीर की गंध को बदल सकते हैं वसायुक्त खाद्य पदार्थों (वसायुक्त मांस, अंडा त्वचा, पकौड़े) और कुछ मसाले (करी, लहसुन, प्याज) अपने शरीर की गंध बदल सकते हैं। कम से कम 2 से 4 सप्ताह के लिए इन खाद्य पदार्थों को हटा दें और देखें कि क्या कोई फर्क पड़ता है।
  • कॉफी और कैफीनयुक्त पेय कुछ लोगों में शरीर की गंध पैदा कर सकते हैं।
  • शराब, शतावरी, जीरा और लाल मांस के कारण अन्य पदार्थों और पेय पदार्थों में शरीर की गंध पैदा हो सकती है।
  • शरीर के गंध को छूने वाली छवि स्वाभाविक रूप से चरण 10
    5
    पर्याप्त हरी सब्जियां खाएं पर्याप्त हरी सब्जियां नहीं खाने से शरीर की गंध हो सकती है हरित सब्जियों में क्लोरोफिलिन होता है, एक स्वाभाविक पदार्थ है जो गंध को अवशोषित करता है।
  • विधि 3
    प्राकृतिक प्रतिपिंडों का प्रयोग करें

    शारीरिक गंध का खतरा शीर्षक से छवि स्वाभाविक रूप से चरण 11



    1
    एक वाणिज्यिक प्राकृतिक एंटीपिरिशेंट का उपयोग करें यदि आपको एंटीपर्सिफायर या डिओडोरेंट का उपयोग रसायनों से भरा हुआ असहज महसूस होता है, तो इसके बजाय एक प्राकृतिक उत्पाद की तलाश करें। मैने टॉम और मिस फेस जैसे कई लोकप्रिय उत्पाद हैं, जो व्यापक रूप से उपलब्ध हैं।
  • शारीरिक गंध का खतरा शीर्षक से छवि स्वाभाविक रूप से चरण 12
    2
    अपने स्वयं के प्रतिपक्षी तैयार करें आप ऑनलाइन कई व्यंजनों पा सकते हैं, लेकिन यह एक है जिसे आप प्रदर्शन कर सकते हैं। मिक्स ¾ कप अरारोनूट पाउडर और 4 चम्मच एल्यूमीनियम के बिना पाउडर पकाना। 6 tablespoons जैविक कोको या आम के मक्खन पिगलो और 2 tablespoons बेर-मैरी के लिए एक बर्तन में नारियल के तेल अनजान। पिघला हुआ अवयव निकालें, उन्हें सूखा दें और फिर मिश्रण में सिट्रोनेला जरूरी तेल का आधा चम्मच जोड़ें।
  • ढक्कन के साथ एक ग्लास जार में मिश्रण को स्टोर करें। यह आवश्यक नहीं है कि आप इसे सर्द कर लें
  • शारीरिक गंध को छूने वाली छवि स्वाभाविक रूप से चरण 13

    Video: What Scent Keeps Bed Bugs Away?

    3
    एक जीवाणुरोधी समाधान के रूप में हाइड्रोजन पेरोक्साइड समाधान के साथ इस समस्या का इलाज करें। 1 चम्मच 3% हाइड्रोजन पेरोक्साइड लें और इसे 1 कप पानी से मिलाएं। हाइड्रोजन पेरोक्साइड और पानी के समाधान में एक कपास तौलिया भिगोएँ, अतिरिक्त निचोड़ लें, और इसे अपने बगल, गले और पैरों के माध्यम से पास करें।
  • शारीरिक गंध का खतरा शीर्षक से छवि स्वाभाविक रूप से चरण 14
    4

    Video: Natural Methods महिलाओं में शारीरिक / पसीना गंध का इलाज करने के लिए प्राकृतिक तरीके

    आपकी त्वचा पर सेब साइडर सिरका का उपयोग करें आप बैक्टीरिया को मारने के लिए सेब साइडर सिरका का उपयोग कर सकते हैं जो बुरी गंध का कारण रखता है। अपने पैरों को 1 भाग के सेब साइडर सिरका और 3 भागों के पानी के समाधान में दैनिक सोखें। एक स्प्रे बोतल में समाधान डालो और इसे अपने बगल में उपयोग करें
  • सेब साइडर सिरका बहुत मजबूत है और संवेदनशील त्वचा वाले लोग दुष्प्रभावों का अनुभव कर सकते हैं, जैसे जलते या डंकना इसलिए, यह अनुशंसा की जाती है कि आप इस उत्पाद का उपयोग करने से पहले त्वचा के एक छोटे हिस्से की जांच करें और सुनिश्चित करें कि आपने अपने बगलों को सिर्फ मुंह नहीं निकाला है
  • शरीर के गंध को छूने वाली छवि स्वाभाविक रूप से चरण 15
    5
    चाय के पेड़ के तेल के साथ त्वचा का इलाज करें चावल के पेड़ के तेल के 8 से 10 बूंदों को 1 कप चुड़ैल हेज़ेल में जोड़ें। स्प्रे बोतल में इस समाधान को डालें और इसे एक प्राकृतिक दुर्गन्ध के रूप में प्रयोग करें, खासकर व्यायाम करने के बाद। चुड़ैल हेज़ल एक कसैले के रूप में कार्य करता है और पसीने को कम करता है चाय का पेड़ तेल एक जीवाणुरोधी एजेंट के रूप में कार्य करता है।
  • चाय पेड़ के तेल इसकी एंटीसेप्टिक गुणों के लिए जाना जाता है, साथ ही इसकी मजबूत लेकिन सुखद गंध
  • जब बाहरी रूप से इस्तेमाल किया जाता है, तो यह त्वचा में मौजूद बैक्टीरिया को मारता है और इसलिए, विषाक्त पदार्थों के गठन को कम करता है।
  • विधि 4
    शरीर की गंध को समझें

    शारीरिक गंध को छूने वाली छवि स्वाभाविक रूप से चरण 16
    1
    पता लगाएँ कि शरीर की गंध क्यों दिखती है शारीरिक गंध, जिसे सख्त शब्दों में ब्रोमोहाइडोसिस के रूप में जाना जाता है, या बस बीओ, त्वचा बैक्टीरिया द्वारा त्वचा प्रोटीन के टूटने के कारण होता है विशिष्ट गंध त्वचा बैक्टीरिया के प्रकार, प्रोटीन्स जो टूट गए हैं, एसिड का उत्पादन, आपके द्वारा खाए गए भोजन, पसीने की मात्रा और सामान्य रूप से आपके स्वास्थ्य की स्थिति पर एक निश्चित स्तर पर निर्भर करता है।
    • उदाहरण के लिए, मधुमेह और हाइपरहाइड्रोसीस (बहुत अधिक पसीना) वाले लोग, जो विशिष्ट दवाएं लेते हैं या मोटापे से ग्रस्त हैं, उन्हें शरीर की गंध पैदा करने का जोखिम अधिक होता है।
    • एक पसीना, त्वचा बैक्टीरिया एसिड के दो प्रकार में पसीने और त्वचा प्रोटीन विघटित जब वे एसिड होता है जो शरीर की गंध का कारण बन रहे हैं। दो मुख्य एसिड दो प्रकार के जीवाणुओं द्वारा उत्पादित होते हैं: प्रोपोनिक एसिड और आइसोवेरलिक एसिड। Propionic एसिड propionibacteria द्वारा उत्पादित है प्रोपोनिक एसिड आमतौर पर सिरका की तरह खुशबू आ रही है Isovaleric एसिड staphylococcus epidermidis द्वारा उत्पादित है ईसोलायरिक एसिड आमतौर पर पनीर की तरह खुशबू आती है, शायद क्योंकि एक ही जीवाणु कुछ प्रकार के पनीर का उत्पादन करने के लिए उपयोग किया जाता है
  • शरीर के गंध को छूने वाली छवि स्वाभाविक रूप से चरण 17

    Video: Isto é o que acontece quando você usa limão os resultados deixarão você surpreso

    2
    पता लगाएँ कि शरीर की गंध कहाँ दिखने की संभावना है शरीर की गंध आमतौर पर त्वचा की परतों में या शरीर के उन क्षेत्रों के क्षेत्रों में प्रकट होती है जो आच्छादित होते हैं या पसीना आना अधिक होता है: पैरों, जांघों, बगल, जननांगों, जघन बाल और अन्य क्षेत्रों में बाल, नाभि, गुदा और कान के पीछे अन्य क्षेत्रों में बहुत अधिक पसीना और शरीर की गंध पैदा कर सकती है, लेकिन आमतौर पर कम डिग्री तक।
  • शरीर का गंध रुकने का स्वाभाविक रूप से कदम 18 चित्र
    3
    तुम्हें पता होना चाहिए कि एक पसीना क्यों और क्यों पसीने के दो प्रकार के पसीने वाले ग्रंथियों, एसेराइन ग्रंथियों और एपोक्रिन ग्रंथियों द्वारा उत्पन्न होता है एक्साइन ग्रंथियां मूल पसीने वाली ग्रंथियां हैं जो शरीर तापमान को नियंत्रित करने के लिए उपयोग करती हैं। Apocrine ग्रंथियों odoriferous ग्रंथियों है कि pheromones उत्पादन।
  • सभी स्तनपायी (मनुष्यों सहित) फेरोमोन का प्रयोग आनुवंशिक रूप से आकर्षक यौन भागीदारों को आकर्षित करने और मन की स्थिति को दर्शाने के लिए करते हैं।
  • एक्रोलाइन ग्रंथियों को कमर, बगल और निपल्स के आसपास पाए जाते हैं।
  • शरीर का गंध रुकने वाला स्वाभाविक रूप से चरण 19 चित्र

    Video: Get rid of oily face naturally - तेल का चेहरा से छुटकारा

    4
    आपको पता होना चाहिए कि पैरों की गंध अन्य प्रकार के शरीर की गंध से अलग है पैरों की गंध कुछ अलग हो सकता है पैर में एसेरन पसीना ग्रंथियां होती हैं, लेकिन चूंकि ज्यादातर लोग मोज़े और जूते पहनते हैं (जिनमें से अधिकांश सिंथेटिक सामग्री से बने होते हैं) ज्यादातर समय, पसीने इतनी आसानी से वाष्प नहीं करता है
  • सिंथेटिक सामग्री (कपास या शरीर के विपरीत) आमतौर पर पसीने को बरकरार रखती है और इसे वाष्पीकरण से रोकती है, जब तक कि उन्हें विशेष रूप से वाष्पीकरण की अनुमति नहीं दी जाती।
  • पसीना जो आमतौर पर सुखा नहीं करता है वह कवक के लिए एक अच्छा वातावरण प्रदान करता है, और कई प्रकार के कवक अप्रिय गंध पैदा करते हैं।
  • शरीर का गंध रुकने वाला स्वाभाविक रूप से चरण 20 छवि का चित्र
    5
    शरीर की गंध को प्रभावित करने वाले अन्य कारकों के बारे में पता करें उदाहरण के लिए, आयु का उत्पादन शरीर की गंध के प्रकार में अंतर कर सकता है यौवन से पहले ज्यादातर बच्चे शरीर की गंध का उत्पादन नहीं करते हैं एण्ड्रोजन जो यौवन के दौरान होते हैं वह अप्रिय शरीर की गंध के उत्पादन से संबंधित हैं।
  • शारीरिक गंध को छूने वाली छवि स्वाभाविक रूप से चरण 21
    6
    यदि आपके शरीर की गंध के कारण डॉक्टर को देखना चाहिए तो मूल्यांकन करें अधिकांश शरीर की गंध को घरेलू उपचार के साथ इलाज किया जा सकता है, लेकिन ऐसे समय होते हैं जब शरीर की गंध इंगित करता है कि आपको डॉक्टर देखना चाहिए। कुछ मामलों में, डॉक्टर आपको त्वचा विशेषज्ञ (त्वचा विशेषज्ञ) के लिए सुझा सकते हैं। निम्नलिखित मामलों में एक नियुक्ति के लिए डॉक्टर से बात करें:
  • आपने समस्या से निपटने की कोशिश की है, लेकिन सभी उपचार 2 या 3 सप्ताह में शरीर की गंध को कम या समाप्त नहीं करते हैं।
  • आप सामान्य से अधिक या कम पसीना शुरू करते हैं
  • पसीना आपके दैनिक जीवन में समस्याओं का कारण बनती है
  • आप रात में पसीना शुरू करते हैं
  • आपके शरीर की गंध मौलिक रूप से बदलती है
  • युक्तियाँ

    • कुछ प्रकार की मछलियों, जैसे ट्यूना या स्वोर्डफ़िश, में बड़ी मात्रा में पारा होता है, एक विष है जो अप्रिय शरीर की गंध पैदा कर सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com