ekterya.com

कैसे एक आविष्कारक हो

बहुत से लोगों को एक जीवित बनाने के लिए उत्पादों की खोज करने का विचार पसंद है आपको अपने मालिक बनने का मौका मिलेगा और आपकी रचनात्मकता आपको लाभ देने की अनुमति देगा। हालांकि, एक आविष्कारक होना मुश्किल है, क्योंकि संभवत: आपको उत्पादों के साथ पहले से ही संतृप्त बाजार में बेचने वाली वस्तुओं को खोजने के लिए आपको बहुत अधिक लागत आएगा। इसके आधार पर, आपको अपने उत्पाद के लिए एक प्रोटोटाइप डिजाइन करना होगा और उसे संभावित निवेशकों के लिए प्रदर्शित करना होगा। आपको अपने उत्पाद को पेटेंट करना भी सुनिश्चित करना चाहिए क्योंकि लोग रुचि लेते हैं, ताकि आपके विचार बौद्धिक संपदा की चोरी के खिलाफ सुरक्षित हो। झटके स्वीकार करने और हर बार मजबूत होने के बारे में जानें

चरणों

भाग 1

एक आविष्कारक बनें (बच्चों के लिए)
एक अच्छा पुस्तक चरण 2 चुनें शीर्षक वाला छवि
1
रचनात्मक रहें यदि आप एक बच्चे हैं और आप एक आविष्कारक बनना चाहते हैं, तो अपनी रचनात्मकता को प्रोत्साहित करने के तरीके खोजें। आविष्कारक पता है कि बॉक्स के बाहर कैसे सोचें और विभिन्न प्रकार की समस्याओं के लिए नए और नए समाधानों को ढूंढें। आपको अपने रचनात्मक पक्ष को विकसित करने के तरीकों का ध्यान रखना चाहिए
  • सहज समय पर गेम खेलने के लिए समय निकालें वीडियो गेम से दूर रहें और अपने कमरे में कुछ बुनियादी खिलौनों के साथ अकेले बैठो, जैसे भरवां जानवरों और शिल्प सामग्री इस तरह, आपको गेम गेम, कंप्यूटर गेम और बोर्ड गेम जैसे संरचित मनोरंजन गतिविधियों का सहारा देने के बजाय समय बिताने के लिए रचनात्मक तरीके खोजने के लिए मजबूर किया जाएगा।
  • खुशी के लिए पढ़ें जो लोग खुशी के लिए बहुत कुछ पढ़ते हैं वे उन लोगों की तुलना में अधिक रचनात्मक होते हैं जो पढ़ नहींते हैं।
  • कलात्मक गतिविधियों को बनाएं रंग, रंग, मिट्टी से sculpts, एक कविता लिख ​​या जो कुछ भी अपनी रचनात्मक सोच को प्रोत्साहित करती है
  • एक अच्छा किताब चुनें 9 शीर्षक वाला छवि
    2
    जब आप स्कूल में होते हैं तो स्टेम के मुद्दों पर ध्यान दें सीटीआईएम विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित के लिए खड़ा है। ये सभी महत्वपूर्ण क्षेत्र हैं यदि आप एक आविष्कारक बनना चाहते हैं, क्योंकि आपको अपनी परियोजनाओं को बनाने के लिए आवश्यक अनुभव की आवश्यकता होगी। स्कूल में, मुख्य रूप से स्टेम मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करें
  • स्कूल में, उनके पास विज्ञान-संबंधित पाठ्यक्रमों की एक बड़ी संख्या है। यदि आपका स्कूल उन्नत स्तर के विज्ञान पाठ्यक्रम प्रदान करता है, तो पता लगाएं कि आप उन्हें ले जा सकते हैं या नहीं।
  • आपको तकनीक या इंजीनियरिंग पर पाठ्यक्रम भी लेना चाहिए। पता लगाएँ कि क्या आपका स्कूल कंप्यूटर प्रोग्रामिंग क्लासेस या बढ़ईगीरी कार्यशालाओं को पेश करता है
  • बहुत सारे उच्च स्तर के गणित पाठ्यक्रमों को लें। एक आविष्कारक बनने के लिए गणित का एक महान ज्ञान आवश्यक है।
  • आरंभ एक स्कूल क्लब चरण 1 शीर्षक वाली छवि
    3
    स्कूल क्लब से जुड़ें जो आपको चीजें बनाने में मदद करते हैं अन्य लोगों से सीखना एक आविष्कारक बनना महत्वपूर्ण है, और आपके स्कूल में ऐसे क्लब हो सकते हैं जो आविष्कार को प्रोत्साहित करते हैं। आप एक आविष्कारक बनने में मदद करने वाले विभिन्न प्रकार के क्लबों में शामिल हों।
  • आप वैज्ञानिक ओलंपिक जैसे क्लब में शामिल हो सकते हैं, जहां आप विज्ञान और प्रौद्योगिकी के बारे में बहुत कुछ सीखेंगे। आप शतरंज क्लब में भी शामिल हो सकते हैं, जो तार्किक सोच को प्रोत्साहित करता है। यह एक आविष्कारक बनने के लिए भी कुछ महत्वपूर्ण है
  • कुछ स्कूलों में, ऐसे क्लब होते हैं जहां छात्र एक सेजेशन में एक रचनात्मक प्रोजेक्ट पर मिलकर काम करते हैं। पता लगाएँ कि क्या आपके स्कूल में ऐसा क्लब है
  • उपयोग बेकिंग सोडा चरण 5 का शीर्षक चित्र
    4
    अपनी कल्पना विकसित करने वाले शौक का अभ्यास करें कल्पना एक आविष्कारक बनने में एक महत्वपूर्ण महत्वपूर्ण कारक है। शौक की एक श्रृंखला बनाओ जो आपकी कल्पना को प्रोत्साहित करती है और आपको एक आविष्कारक के अभिनव मन को विकसित करने की अनुमति देती है।
  • कभी-कभी, पकाने जैसे शौक को नवाचार की आवश्यकता होती है। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास दालचीनी नहीं है, तो आपको इसी तरह के मसाले का उपयोग करना चाहिए।
  • भूमिका खेल खेल समय की बर्बादी की तरह लग सकता है, लेकिन वे वास्तव में अपनी कल्पना का पोषण कर सकते हैं यदि आपके चरित्र जटिल स्थितियों में शामिल हैं, तो आपको अपने काल्पनिक दुनिया के नियमों का पालन करके समस्याओं को हल करना होगा।
  • अपनी रचनात्मकता को विकसित करने के लिए हर रोज़ स्थितियों में पहल करें बादलों में छवियां ढूंढें या दोपहर बारिश के बारे में कविता बनाएं।
  • भाग 2

    विचार उत्पन्न करें
    बेक डिप्रेशन इन्वेंटरी चरण 1 का उपयोग करें चित्र शीर्षक
    1

    Video: शून्य का आविष्कार किसने किया ? | Discovery of Zero [Hindi]

    उन बाजारों की पहचान करें जहां आपका आविष्कार आवश्यक है। शुरू करने के लिए, उन स्थानों की पहचान करें जहां नए उत्पाद की आवश्यकता होती है। एक आविष्कारक के रूप में, आपके पास एक उत्सुक मन होना चाहिए। जैसा कि आप अपने दैनिक जीवन में उपस्थित विभिन्न उत्पादों का पालन करते हैं, बाजार में अंतराल की पहचान करें ऐसे स्थान खोजें जहां सुधार या नवाचारों के लिए जगह है।
    • अपनी रुचि के बाजार के बारे में सोचो यह शुरू करने के लिए एक अच्छी जगह होगी, क्योंकि आपके पास पहले से उस क्षेत्र का कुछ व्यावहारिक ज्ञान है उदाहरण के लिए, आपको संगीत और इलेक्ट्रॉनिक्स में रुचि हो सकती है आइपॉड और एमपी 3 प्लेयर जैसे आइटमों के बारे में सोचें क्या हर कोई उन्हें करना चाहता है?
    • पता लगाएं कि उपभोक्ता किसी विशिष्ट बाज़ार में क्या चाहते हैं। क्या लोग खुद को सुधारना चाहते हैं? क्या आप मनोरंजन और आराम चाहते हैं? हर बार जब आप किसी व्यक्ति को उत्पाद या सेवा का आनंद लेते देखते हैं, तो रोकें और अपने आप से निम्नलिखित प्रश्न पूछें: "यह व्यक्ति इस सेवा का उपयोग क्यों करता है? इस उत्पाद के साथ क्या इस व्यक्ति का आनंद ले रहा है? उत्पाद के उपयोग से क्या जरूरत है? "
  • छवि का शीर्षक नियंत्रण इन्वेंटरी चरण 1
    2
    क्या जरूरत है इसके बारे में सोचें किसी भी बाजार में, वहाँ हमेशा कुछ है जो की जरूरत है। सर्वश्रेष्ठ आविष्कारक एक क्षेत्र की मूल बातें समझते हैं और उन स्थानों की तलाश करते हैं जहां यह विस्तार कर सकता है। उदाहरण के लिए, उबेर और टैक्सबीट जैसी सेवाओं का आविर्भावित लोगों ने महसूस किया कि टैक्सी सेवाएं अब पर्याप्त नहीं थीं लोगों ने एक अधिक व्यक्तिगत अनुभव की मांग की और एक फोन नंबर डायल करने के लिए या सड़क पर एक को देखने के लिए टैक्सी को बुलाए जाने की व्यापक उपलब्धता और सुविधा के लिए इंतजार किया। मौजूदा बाजार खोजें और खुद से पूछिए कि क्या जरूरत है।
  • आम शिकायतों के बारे में सोचें जो लोग हैं संगीत के उदाहरण पर वापस जा रहे हैं, आपके मित्र अपने आइपॉड के बारे में क्या शिकायत कर रहे हैं? आप क्या कार्य करना चाहते हैं लेकिन एप्पल ब्रांड वर्तमान में प्रस्तुत नहीं करता है?
  • आप अपने मित्रों से सवाल पूछ सकते हैं कि क्या जरूरत है। उदाहरण के लिए, निम्नलिखित पूछिए: यदि आप अपने आईपॉड पर एक चीज़ बदल सकते हैं, तो क्या होगा? " जवाब आपको संगीत उद्योग के लिए एक आविष्कार का एक विचार दे सकता है।
  • डो गुणात्मक शोध चरण 1 का शीर्षक चित्र
    3
    मौजूदा उत्पादों को बढ़ाता है कुछ सबसे बड़े आविष्कार केवल विस्तार या उत्पाद नवाचार हैं जो पहले से मौजूद हैं। क्या आप पहले से मौजूद एक उत्पाद या सेवा के लिए एक नए मोड़ के बारे में सोच सकते हैं? क्या आप एक पुराने और सफल आविष्कार को अधिक आरामदायक और वांछनीय बनाने का एक रास्ता खोज सकते हैं? यदि हां, तो आप को बेचने के लिए एक महान आविष्कार हो सकता है।
  • शुरू करने से पहले, बाजार की जांच करें जैसा कि आप मौजूदा उत्पादों के विस्तार के बारे में सोचना शुरू करते हैं, सुनिश्चित करें कि किसी और ने आपके विचार को आपके पहले अभ्यास में नहीं रखा है। एक अन्य आविष्कारक ने इसे परीक्षण में रखा हो सकता है और पाया कि यह विभिन्न कारणों से विफलता थी।
  • इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि आपका विचार मौजूदा विचार या उत्पाद से काफी अलग है। एक मौजूदा सेवा में मामूली बदलाव या परिवर्तन आपको कानूनी परेशानी में पड़ सकता है। यदि आपका विचार बाजार पर पहले से मौजूद कुछ चीज़ों के समान है, तो आप कॉपीराइट या पेटेंट का उल्लंघन करने में परेशानी पा सकते हैं
  • बुक करें एक टाइम्सशेयर टूर चरण 12
    4
    अपने विचार को विकसित करने के लिए कौशल सेट की पहचान करें आप एक उत्कृष्ट विचार कर सकते हैं, लेकिन क्या आपके पास यह उत्पादन करने के लिए आवश्यक कौशल हैं? यह संभव है कि आपके पास मोबाइल एप्लिकेशन बनाने के लिए एक अविश्वसनीय विचार है, लेकिन प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में बहुत कम अनुभव है। आप लंबी पैदल यात्रा के लिए एक नया जूता बनाने के लिए एक उत्कृष्ट विचार के साथ आ सकते हैं, लेकिन आपको इसके निर्माण के बारे में कोई जानकारी नहीं है। जैसे-जैसे आप अपने उत्पाद का निर्माण करने के लिए आवश्यक कौशल का आकलन करना शुरू करते हैं, आवश्यक प्रतिभाओं की एक सूची बनाओ, जो आपको इसे बनाने में मदद करती है। यदि आपके पास इन प्रतिभाओं में से कोई भी नहीं है, तो उत्पाद बनाने शुरू करने से पहले आपको उन्हें खेती करने में कुछ समय बिताना पड़ सकता है
  • छवि शीर्षक शीर्षक रिसर्च चरण 16
    5



    काम आउटसोर्स करने से डरो मत। यदि आपके पास सभी आवश्यक कौशल नहीं हैं या उन्हें विकसित करने के लिए समय लेना चाहते हैं, तो काम आउटसोर्स करने में संकोच न करें। आविष्कारक शायद ही कभी एक आविष्कार का निर्माण करने के लिए उन्हें सबकुछ कर सकते हैं। यदि आपके पास कुछ विशिष्ट कमजोरियां हैं, तो चिंता न करें, आप उन क्षेत्रों में आपकी सहायता करने के लिए अन्य लोगों का उपयोग कर सकते हैं।
  • आप कुछ कार्यों की देखभाल करने के लिए कम कीमत पर एक स्वतंत्र पेशेवर को किराए पर ले सकते हैं उदाहरण के लिए, आपके पास टेलीफोन आवेदन के लिए एक उत्कृष्ट विचार हो सकता है, लेकिन आपको कोडिंग या फोन की तकनीक के बारे में कुछ नहीं पता है। एक स्वतंत्र तकनीकी पेशेवर खोजें और पता करें कि क्या वह आपके लिए काम का हिस्सा करने के लिए तैयार होगा।
  • आप मित्रों के साथ भी बातचीत कर सकते हैं। यदि आपके पास एक मित्र है जो चीजों के निर्माण के लिए एक उपहार है, तो आप आस-पास के जूते के उत्पादन के लिए उसके साथ सहयोग कर सकते हैं। बस सुनिश्चित कर लें कि आप आविष्कार बेचे जाने के मामले में अग्रिम वित्त योजना में योजना बना रहे हैं।
  • भाग 3

    डिजाइन और अपने उत्पादों को बेचते हैं
    समाचार लिखने के लिए स्टोरी आइडियास का शीर्षक शीर्षक चित्र 7
    1
    एक प्रोटोटाइप बनाएं एक बार आपके पास एक आविष्कार के लिए कोई विचार है, तो आपको एक प्रोटोटाइप बनाना होगा। उसके बाद, आप इसे अपने उत्पाद में रुचि उत्पन्न करने के लिए संभावित ग्राहकों और खरीदारों को दिखा सकते हैं। जब आप भौतिक उत्पाद के निर्माण से शुरू करते हैं तो आप इसका उपयोग मॉडल के रूप में भी कर सकते हैं
    • वर्तमान में आपके निपटान में कई तकनीकें हैं जो आपको एक उत्पाद के लिए एक प्रोटोटाइप बनाने की अनुमति देती हैं। ऑटोडस्क आविष्कारक जैसे डिजाइन कार्यक्रम आपको अपने आविष्कार के एक डिजिटल प्रोटोटाइप बनाने में मदद कर सकते हैं।
    • जबकि डिजिटल डिज़ाइन उपयोगी हो सकते हैं, आप भौतिकी में एक छोटा प्रोटोटाइप भी बना सकते हैं। यह विशेष रूप से उपयोगी हो सकता है यदि आपका आविष्कार मूर्त कुछ है, जैसे व्यायाम उपकरण के प्रकार एक प्रोटोटाइप आपको सामग्री और प्रयोग के साथ खेलने की अनुमति देगा, जो लंबे समय तक आपको संभव के रूप में अपने आविष्कार को ठोस बनाने के लिए सामग्रियों के सही संयोजन की खोज में मदद करेगा।
  • अपनी खुद की पट्टी को खोलने से प्रभावी ढंग से चित्र शीर्षक छवि 4 चरण
    2
    अपने विचार में रुचि पैदा करें आपके उत्पाद के एक ठोस प्रोटोटाइप के बाद, इसे प्रदर्शित करना शुरू करें आपके विचार में रुचि पैदा करने के कई तरीके हैं। इसके साथ, आपका उद्देश्य निवेशकों और संभावित खरीदारों को खोजना होगा।
  • आपके विचार में रुचि उत्पन्न करने का एक तरीका व्यापार मेले में शामिल होना है जहां लोग नए और अभिनव उत्पादों को दिखाते हैं। आप इन मेलों में से किसी एक में अपनी स्थिति प्राप्त कर सकते हैं और इस प्रकार अपने उत्पाद को प्रदर्शित कर सकते हैं। आप अन्य अन्वेषकों के साथ भी संबद्ध कर सकते हैं और बाजार पर समान उत्पादों का विचार प्राप्त कर सकते हैं। आपकी प्रतिस्पर्धा पर लाभ हासिल करने के लिए आपको अपने उत्पाद को संशोधित करना पड़ सकता है
  • यदि आपके पास पर्याप्त बजट है, तो एक ऐसी फर्म से बात करें, जो मार्केट रिसर्च का आयोजन करती है। इस तरीके से, आप जिस बाज़ार में काम कर रहे हैं, साथ ही साथ सामान्य जनसांख्यिकीय आंकड़े के रुझानों का विचार प्राप्त कर सकते हैं। आप ऑनलाइन सर्वेक्षण के माध्यम से उस बाजार के प्रमुख सदस्यों तक पहुंच सकते हैं ताकि आप देख सकें कि आपके उत्पाद को हरे रंग का होने का मौका है।
  • अपनी खुद की पट्टी खुलने से पहले प्रभावी ढंग से चित्र शीर्षक चित्र 1
    3
    एक पेटेंट वकील से बात करें अगर आपको लगता है कि आपके पास एक ऐसा उत्पाद है जिसे बेचा जा सकता है, तो पेटेंट वकील के संपर्क में रहें यह सुनिश्चित करने के लिए आपको अपने उत्पाद को पेटेंट करना होगा कि आपका प्रतियोगिता डिजाइन चोरी नहीं करता है चोरी से आपके बौद्धिक संपदा की रक्षा के लिए आवश्यक है, खासकर अगर आपको लगता है कि इसके लिए एक विशिष्ट बाजार है, तो एक पेटेंट वकील से संपर्क करना सुनिश्चित करें एक वकील ऑनलाइन या येलो पेज में खोजें, और अपने उत्पाद के बारे में बात करने के लिए एक नियुक्ति करें।
  • पेटेंट कानून बहुत जटिल है, इसलिए किसी एक को अपने दम पर फाइल करने का प्रयास न करें जब तक आपके पास कोई विशाल कानूनी अनुभव न हो। यदि आपके पास कोई मित्र है जो कानूनी शाखा में काम करता है और पेटेंट कानून के बारे में जानता है, तो पता करें कि क्या वह आपको कम कीमत पर मदद कर सकता है एक पेटेंट पेश करना महंगा है और स्वयं में, इसलिए जब भी आप कर सकते हैं लागत कम करने की कोशिश करें।
  • $ 3,000 और $ 10,000 के बीच पेटेंट की लागतें पेश करते हुए यद्यपि यह बहुत अधिक लग सकता है, अगर आपने यह निर्धारित किया है कि आपके उत्पाद के लिए एक बाजार है, तो यह लागत का लायक होगा ध्यान रखें कि पेटेंट को वैध बनाने की प्रक्रिया कुछ समय लग सकती है (यह उत्पाद को पेटेंट करने के लिए 3 साल तक लग सकता है) आप इस समय अपने मार्केट रिसर्च को जारी रखने के लिए उपयोग कर सकते हैं और उपभोक्ता की जरूरतों को पूरा करने के लिए अपने उत्पाद को संशोधित करना जारी रख सकते हैं।
  • एक मार्केटिंग कंसल्टेंट बनने वाला इमेज शीर्षक 12
    4
    धन उगाहने वाले अभियान का आयोजन करने पर विचार करें यह पेटेंट के लिए महंगा हो सकता है और उत्पाद को सही जनता के लिए बाजार में लगा सकता है इस कारण से, कुछ वित्तपोषण वेबसाइटों (जैसे किकस्टार्टर या गोफंडमे) के माध्यम से एक विपणन अभियान के आयोजन की संभावना पर विचार करें। अपने उत्पाद का निर्माण शुरू करने के लिए आवश्यक धनराशि देने के अलावा, यह जनता से रुचि पैदा करने में भी मदद कर सकता है।
  • अपने लक्षित दर्शकों को मत भूलें और वहां पहुंचने का सर्वोत्तम तरीका सोचें। उदाहरण के लिए, युवा दर्शकों को फेसबुक और ट्विटर जैसी जगहों पर देखा जा सकता है, जबकि पुराने एक बड़े पैमाने पर ईमेल के लिए अधिक ग्रहणशील हो सकता है। आपको अपने दर्शकों को अपने लक्ष्यों के साथ अद्यतन रखना चाहिए और उन्हें यह जानना चाहिए कि आप उन्हें कैसे पहुंचे हैं।
  • अपने दर्शकों को अपने उत्पाद के बारे में बताएं और धन के इस्तेमाल के तरीके के बारे में ईमानदार रहें। लोग पैसे दान करने के लिए और अधिक इच्छुक होंगे अगर उन्हें पता होगा कि यह कहां जाएगा। उदाहरण के लिए, आपको पेटेंट की आवश्यकता कब होगी? आपके उत्पाद के लिए सामग्रियों को कितना खर्च करना पड़ेगा?
  • यह लोगों को आसानी से जानकारी साझा करने की अनुमति देता है अपने धन उगाहने वाले पृष्ठ पर एक साइडबार रखें जो कि लोगों को फेसबुक और ट्विटर जैसे सामाजिक नेटवर्क पर आपके पृष्ठ का विवरण जल्दी से प्रकाशित करने की अनुमति देता है
  • अपनी खुद की पट्टी को खोलने से प्रभावी ढंग से चित्र शीर्षक चित्र 15
    5
    निर्धारित करें कि क्या आप अपने विचार को बेचने की योजना बनाते हैं या इसे अपने आप ही लेते हैं। सार्वजनिक हित पैदा करने और अपने उत्पाद को पेटेंट करने के बाद, यह निर्धारित करें कि आप अपने विचार के साथ क्या करना चाहते हैं। सामान्य तौर पर, निवेशक बड़े उत्पादकों को अपने उत्पाद लाइसेंस बेचते हैं, या वे खुद को उत्पाद बनाने और बेचते हैं आपके लिए सबसे उपयुक्त विधि खोजें
  • यदि आप उत्पाद को अपने आप ही बेचना चाहते हैं, तो निर्धारित करें कि आपके पास इसे चलाने के लिए समय और संसाधन हैं या नहीं। अगर आप इसे अपने दम पर बेचने का इरादा रखते हैं, तो आपको अपना वर्तमान काम छोड़ना पड़ सकता है या अपना काम के घंटे कम करना पड़ सकता है उत्पाद का निर्माण करने के लिए आपको सामग्रियों की लागत का भी विश्लेषण करना चाहिए। क्या आपके पास आवश्यक सामग्री और कौशल है?
  • अपने लाइसेंस को बेचने का लाभ यह है कि आप रॉयल्टी के साथ पैसे कमा सकते हैं। आपको अपनी वर्तमान नौकरी छोड़नी या अपनी वर्तमान जीवन शैली में पैसा बनाने के लिए बहुत ज्यादा बदलाव नहीं करना पड़ सकता है। हालांकि, ध्यान रखें कि आप इस फैसले के साथ बहुत पैसा छोड़ सकते हैं औसतन, पेटेंट धारकों को अपने उत्पादों की खुदरा बिक्री का लगभग 2 से 7% अर्जित करते हैं। हालांकि, अगर आपका उत्पाद बहुत से बिक्री उत्पन्न करता है, तो आप अभी भी बहुत पैसा कमा सकते हैं
  • भाग 4

    असफलताओं के साथ डील करें
    बेक डिप्रेशन इन्वेंटरी चरण 8 का प्रयोग करें शीर्षक वाला छवि
    1

    Video: आखिर कैसे हुई लाइट बल्ब की खोज

    बुरे विचारों को छोड़ने के लिए सही समय निर्धारित करने के लिए जानें अच्छे निवेशकों को उनके विचारों से भी जुड़ा नहीं मिलता है आपके पास जो विचार नहीं हैं, वह उपयोगी होगा, क्योंकि कुछ बस काम नहीं करेंगे। कुछ को छोड़ने के लिए तैयार रहें यदि उनके साथ जारी रखना व्यावहारिक नहीं है।
    • अपने विचारों को छोड़ने के लिए अपनी इच्छा रखें अस्वीकृति को निजीकृत न करें, क्योंकि कुछ विचार केवल दूसरों के साथ ही काम नहीं करते हैं आपका लक्ष्य आपके लक्ष्य बाजार में ज्यादातर लोगों के सामने आकर्षक या आकर्षक नहीं हो सकता था।
    • एक आविष्कारक होने के नाते एक ऐसी गतिविधि है जो गणित पर आधारित है। जितने अधिक विचार आपके पास हैं, उतने अधिक होने की संभावना है कि आपको काम मिल सके। यदि आप एक आविष्कारक बनना चाहते हैं, तो अपना समय बर्बाद मत करना बुरा विचार के साथ।
  • बेक डिप्रेशन इन्वेंटरी चरण 6 का प्रयोग करें शीर्षक वाली छवि
    2
    अपना दैनिक काम रखो यहां तक ​​कि जब आपको लगता है कि आपके पास एक ठोस विचार है, तो अपना दैनिक काम रखें सुनिश्चित करें कि आपके पास आय का स्थिर स्रोत है जब तक कि आप अपने आविष्कार के साथ नियमित रूप से पैसा कमाने शुरू नहीं करते। आविष्कार की दुनिया में, एक बड़ा हिस्सा भाग्य पर निर्भर करता है। यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि ऐसे लोग होंगे जो आपके विचार में निवेश करेंगे, तो कई चीजें हैं जो गलत हो सकती हैं। इसे आपके आविष्कार को सफल बनाने में वर्षों लग सकते हैं, इसलिए तब तक अपना दैनिक काम रखिए।
  • डो गुणात्मक अनुसंधान चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    3

    Video: बल्ब के आविष्कारक की सच्ची कहानी | प्रेरक और प्रेरणादायक हिन्दी में रियल स्टोरी | अल्वा एडीसन

    अस्वीकृति शांति से ले लो अस्वीकृति सफलता के मार्ग के साथ उठता है यदि आप एक आविष्कारक बनना चाहते हैं, तो आपको अस्वीकृति से शांति से सीखना होगा। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो आपको इस क्षेत्र में सफलता हासिल करने में समस्याएं आ जाएंगी।
  • सभी अस्वीकृति के शिकार हैं याद रखें कि सबसे सफल लोग अपने व्यावसायिक जीवन में किसी बिंदु पर अस्वीकृति का शिकार हुए हैं।
  • आपको यह भी ध्यान में रखना चाहिए कि अस्वीकृति शायद ही कभी व्यक्तिगत है बाजार पर हजारों उत्पाद हैं और सिर्फ इसलिए कि आपका बेचा या किसी के लिए आकर्षक नहीं था इसका मतलब यह नहीं है कि यह एक बुरा विचार हो गया। यह संभव है कि मैं इतना प्रतिस्पर्धा के कारण ब्याज उत्पन्न करने में विफल रहा।
  • Video: Tricks आविष्कार और आविष्कारक( part 1)

    चेतावनी

    • सुनिश्चित करें कि आपका आविष्कार अब कॉपीराइट द्वारा सुरक्षित नहीं है मौजूदा उत्पाद के समान कुछ करने से बचें
    • देखा या ड्रिल जैसे उपकरणों को संभालने में बहुत सावधान रहें। यदि गलत तरीके से उपयोग किया जाता है, तो ये उपकरण बहुत खतरनाक हो सकते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com