ekterya.com

कैसे एक उत्पाद को विकसित करने के लिए

उत्पाद के विकास में सफल उत्पादों और बुरे आविष्कारों के बीच का अंतर उठता है। कई अन्वेषकों के पास अच्छे विचार हैं, लेकिन क्या उनके पास उन शानदार विचारों को विपणन योग्य उत्पादों में बदलने की क्षमता है? यह नवाचार है आप अपने उत्पाद को डिज़ाइन करना सीख सकते हैं ताकि वह अच्छी तरह से बेच सके, आपको व्यवसाय में रखने और एक सफल कंपनी विकसित करने के लिए परीक्षणों का आयोजन कर सके।

चरणों

भाग 1

एक उत्पाद डिज़ाइन करें
एक उत्पाद विकसित करना शीर्षक छवि जो चरण 1

Video: Plan YOUR Forex Trading Success Journey in 2018! ft. Navin Prithyani

1
उपभोक्ता की आवश्यकता को पहचानें उन उत्पादों के बीच का अंतर जो असफल हो जाता है और जो बिक्री की सफलता रखते हैं, उनकी ज़रूरत है एक महत्वाकांक्षी उद्यमी और प्रर्वतक के रूप में, आपका लक्ष्य ऐसी चीज़ बनाना है जो लोगों को यह भी पता नहीं है कि उन्हें ज़रूरत है। बाजार में क्या गायब है? लोग क्या चाहते हैं?
  • इस सवाल का उत्तर देने का कोई आसान तरीका नहीं है या हम सभी करोड़पति होंगे। हाथों में विचारों की नोटबुक रखें और क्षणों को रिकॉर्ड करने का प्रयास करें जब आप कुछ छोटी और प्रेरणा से निराश महसूस करते हैं। क्या आप सूरज में अपनी पीठ पर झूठ बोल रहे हैं और आपकी किताब को लेकर समस्या है? क्या सरल उत्पाद इस आवश्यकता को पूरा कर सकता है?
  • हालांकि यह एक प्रभावी त्वरित विधि लगता है, उपभोक्ताओं को वे विशिष्ट उत्पादों के बारे में सर्वेक्षण करना, जो वे अक्सर सफल नहीं होते हैं दोबारा, अगर लोग उन महान उत्पादों को जानते हैं जो वे चाहते हैं, तो हम सभी करोड़पति होंगे
  • एक उत्पाद विकसित करें जिसका नाम शीर्षक चरण 2 है
    2
    डिजाइनरों के साथ कार्य करें हवाई जहाज की अवधारणा का विकास महान है, लेकिन आपको वस्तु को भी डिजाइन करना होगा। अपने इंजीनियरिंग कौशल के आधार पर, यह संभव है कि आपको अपने विचार के लिए एक प्रोटोटाइप विकसित करने के लिए इंजीनियरों और डिजाइनरों के साथ काम करना होगा, जिसके साथ आप काम कर सकते हैं
  • उत्पाद के लिए जिस तरह से आप इसे गर्भ धारण करने के लिए अपनी दृष्टि को लिखें, लेकिन जब आप व्यावहारिक पहलुओं का मूल्यांकन करते हैं तब भी तैयार रहें। शायद इस बिंदु पर एयरशिप की तकनीक थोड़ी जटिल होती है, लेकिन आपको ऐसे व्यक्ति मिलते हैं, जिनके पास वीडियो गेम्स के लिए इमर्सिव टेक्नोलॉजी डिजाइन करने का अनुभव है। अब आपके पास 3 डी एयरशिप है!
  • यह अपने आप ही उत्पादों को डिजाइन करने का प्रयास करता है रेवलाईट के डिज़ाइनर, एक अभिनव साइकिल प्रकाश व्यवस्था, ने अपने गैरेज में प्रोटोटाइप को खुद बनाया और इंटरनेट पर बहुत पैसा बनाया। उन कौशलों को जानें, जो आपके पास नहीं हैं और इसे स्वयं की कोशिश करें।
  • एक उत्पाद विकसित करना शीर्षक छवि जो चरण 3
    3
    कई विकल्प विकसित करें एक अच्छा प्रर्वतक उपभोक्ता की जरूरत को पूरा करने के लिए एक महान उत्पाद विकसित करता है एक महान प्रर्वतक पांच विकसित करता है इस समस्या का आकलन करने की कोशिश करें कि आप कई अलग-अलग दृष्टिकोणों से हल करने की कोशिश कर रहे हैं, समस्या का समाधान करने के लिए अन्य सभी संभावित तरीकों के बारे में सोचें। जिस मॉडल के साथ काम करना है, उसके लिए व्यवस्थित न करें, अधिक विकसित करने का प्रयास करें, अगर मॉडल विफल हो जाता है।
  • फिर, आवश्यकता के संबंध में उत्पाद का विचार करें यदि आपकी किताब को सूरज में पढ़ने में कोई समस्या है, तो आप अपनी पुस्तक के लिए अपनी छाती पर एक छोटे से समर्थन के बारे में सोच सकते हैं, लेकिन क्या होगा अगर आप पढ़ने के लिए डिज़ाइन किए गए चश्मा पहनते हैं? और अगर आप डिजिटल विकल्प का उपयोग करते हैं? यदि आप रेत से संरक्षित पृष्ठ रखते हैं तो क्या होगा?
  • एक उत्पाद विकसित करना शीर्षक छवि जो चरण 4
    4
    एक प्रोटोटाइप विकसित करने के लिए आवश्यक वित्त पोषण प्राप्त करें। महंगे उत्पादों के प्रोटोटाइप बनाने और निवेशकों को पेश करने या सामूहिक वित्तपोषण के माध्यम से वित्तपोषण सुनिश्चित करने के लिए अपने आप में एक बड़े पैमाने पर उत्पादन करने के लिए वित्तपोषण को सुरक्षित करने का एक शानदार तरीका है। किकस्टार्टर, गोफंडमे और अन्य सामूहिक वित्तपोषण वेबसाइट आपको अपने उत्पाद को लॉन्च करने और लॉन्च करने के लिए आवश्यक धन प्राप्त करने के लिए बेहतरीन तरीके हो सकते हैं।
  • यदि आपके पास विकसित उत्पादों का अच्छा इतिहास है, तो आप अपने उत्पाद डिजाइन को उद्यम पूंजीपतियों के पास ले जा सकते हैं और कुछ पैसे अपने प्रक्षेपवक्र में दिखा सकते हैं।
  • एक उत्पाद विकसित करना शीर्षक छवि जो चरण 5
    5
    एक प्रोटोटाइप बनाएं कुछ अच्छे विचारों को विकसित करने और डिजाइनर या डिजाइनरों की आपकी छोटी टीम के साथ डिजाइनों पर काम करने के बाद, एक कार्यात्मक प्रोटोटाइप बनाएं और इसका परीक्षण करना शुरू करें। उत्पाद की प्रकृति के आधार पर, इसमें कुछ समय लग सकता है या आप इसे अपेक्षाकृत जल्दी से बना सकते हैं। जब आप करते हैं, तो आप इसे विकसित करने और परीक्षण करने के लिए तैयार होंगे।
  • भाग 2

    अपने उत्पाद की जांच करें
    एक उत्पाद विकसित करें शीर्षक शीर्षक
    1
    अपने आप को उत्पाद का उपयोग करें यह आप थे जिन्होंने उत्पाद का विचार विकसित किया - इस कारण से, आप इसे साबित करने वाले पहले होंगे। अपना उत्पाद अपने आप से जांचें और समीक्षा करें कि यह कैसे काम करता है। छोटे कुंठाओं और उत्पाद तत्वों का रिकॉर्ड रखें, जिन्हें परिवर्तन की आवश्यकता होती है, और उस उत्पाद का उपयोग करके अच्छा समय व्यतीत करते हैं जिसे आप परीक्षण कर रहे हैं और उस पर प्रतिबिंबित कर रहे हैं।
    • उत्पाद का उपयोग करते समय, डायरेयर या वॉयस रिकॉर्डर का उपयोग उत्पाद के साथ अपने अनुभव को ट्रैक करने के लिए करते हैं। भविष्य के क्षण में आपको सभी बुरे या सभी अच्छे याद रखने की संभावना है।
    • सिर्फ उत्पाद का उपयोग न करें, इसे खरोंच करें यदि आप इसे उत्पादन में लेने के बारे में सोच रहे हैं, तो आपको अपने उत्पाद का प्रतिरोध निर्धारित करना होगा और अगर लोग इसे फेंक देंगे, इसे छोड़ दें और जब इसे अन्य दुर्घटनाओं के अधीन किया जाता है जो अपने मालिकों के साथ वास्तविक जीवन में पीड़ित हो सकता है। क्या यह बहुत नाजुक है? क्या कुछ सुदृढीकरण सामग्री की आवश्यकता हो सकती है?
  • एक उत्पाद विकसित करें जिसका शीर्षक शीर्षक 7 उत्पाद है
    2
    एक दर्शक के लिए खोजें. यह उत्पाद के विकास के सबसे महत्वपूर्ण भागों में से एक है। आप किस चीज को बेचेंगे? कौन, आपके जैसा, शायद उसी हताशा या इच्छा का अनुभव हो सकता है कि यह उत्पाद संतुष्ट होगा? आप इस दर्शकों तक कैसे पहुंचेंगे? आपकी प्रक्रिया का अगला कदम अन्य लोगों को आपके उत्पाद का उपयोग करने और टिप्पणी करने के लिए होगा, इसलिए आपको अपने दर्शकों को इन अलग-अलग मानदंडों के संबंध में यथासंभव विशेष रूप से परिभाषित करना चाहिए:
  • आयु सीमा
  • सामाजिक आर्थिक स्थिति
  • शैक्षिक स्तर
  • शौक और रुचियां
  • पूर्वाग्रह और राय
  • एक उत्पाद विकसित करें शीर्षक शीर्षक छवि 8
    3



    परीक्षणों की एक श्रृंखला करें अपने उत्पाद को लोगों के समूह में ले जाएं, उन्हें यह प्रयास करें और उन्हें आपको प्रतिक्रिया देने का मौका दें। यह आपके मित्रों और परिवार को अपने घर के बियर को लाने और इसके बारे में अपनी राय सुनाने के रूप में अनौपचारिक हो सकता है - या यह विभिन्न परीक्षण समूहों की एक श्रृंखला के साथ एक गंभीर फोकस समूह सत्र आयोजित करने के लिए औपचारिक रूप से हो सकता है।
  • यदि आप एक अनौपचारिक टिप्पणी सत्र बनाना चाहते हैं, तो उत्पाद परीक्षण के रूप में एक ही गंभीरता के साथ करें। यह संभव है कि आपके माता-पिता और आपके मित्र आपको बताएंगे कि आपका नया बियर "स्वादिष्ट" है, बस अच्छा होगा, लेकिन यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका उत्पाद अच्छा है, कुछ भारी बीयर पीने वालों के लिए भी इसे पेश करें।
  • अगर प्रत्यक्ष औपचारिक फोकस समूह, लोगों के विभिन्न समूहों के साथ कई प्रयास करें आपके दर्शकों को शुरुआत में आपकी अपेक्षा की तुलना में थोड़ा अलग हो सकता है सुनो और टिप्पणियाँ इकट्ठा
  • एक उत्पाद विकसित करना शीर्षक छवि जो चरण 9
    4

    Video: सबसे आसान तरीका है एक मोबाइल एप्लिकेशन बनाने के लिए AppMakr

    आलोचनाएं एकत्र करें जब आप अपने उत्पाद की पेशकश करते हैं और इसे अज्ञात उपयोगकर्ताओं को प्रस्तुत करते हैं, तो सीधे टिप्पणियां इकट्ठा करना शुरू करें सर्वेक्षण तैयार करें, साक्षात्कार करें और आपको प्राप्त टिप्पणियों को ध्यान से सुनो। सामान्य तौर पर, उत्पाद जो लोकप्रिय हो जाते हैं और जो मार्ग से निकलते हैं, के बीच के अंतर है, उत्पाद की विकास में टिप्पणियों को शामिल करने की अन्वेषकों की क्षमता है।
  • कुछ मामलों में, किसी और व्यक्ति को अपने उत्पाद के बारे में ऐसी टिप्पणियों को इकट्ठा करने की अनुमति देने के लिए अधिक प्रभावी लग सकता है, जिन्होंने इसने कोशिश की थी। यह संभावना है कि आप आलोचना से अपने उत्पाद का बचाव करने के लिए इच्छुक होंगे, जबकि एक अधिक निष्पक्ष अन्वेषक इन टिप्पणियों को इकट्ठा करने में अधिक आसानी से सक्षम होंगे।
  • एक उत्पाद का शीर्षक शीर्षक छवि 10
    5
    उत्पाद की जांच करें स्टीव जॉब्स एक मान्यता प्राप्त आविष्कारक नहीं था, वह संशोधनों का एक प्रतिभा था। सबसे अच्छा उत्पाद आम तौर पर महान अग्रिमों का नतीजा नहीं होता है, लेकिन छोटे बदलावों से जो एक अच्छा नवाचार या अवधारणा को एक महान उत्पाद में बेच सकते हैं जिसे आप बेच सकते हैं। उन टिप्पणियों को शामिल करें जिन्हें आप अपने उत्पाद के बारे में संशोधनों और संशोधनों के लिए प्राप्त करते हैं जो इसे अच्छे से शानदार रूप से बदल देंगे
  • यह संभावना है कि आपके द्वारा एकत्र की गई टिप्पणियां आपको उत्पाद को बदलने के बारे में महान विचार नहीं देगी, लेकिन आप इन शिकायतों को हल करने के तरीकों पर अपने खुद के विचारों को उठने और विकसित करने वाली आलोचनाओं को सुन सकते हैं। तो लोगों ने सोचा कि आपकी पुस्तक का समर्थन थोड़ा-बहुत जटिल था? आप इसका उपयोग कैसे कर सकते हैं?
  • भाग 3

    अपने उत्पाद का विकास करें
    एक उत्पाद का विकास शीर्षक शीर्षक छवि 11
    1
    एक ऑपरेटिंग बजट की स्थापना करें अपने व्यवसाय को बढ़ाने के लिए वित्तपोषण हासिल करने से पहले, आपको अपने उत्पाद को पहले से ही एक ऑपरेटिंग बजट स्थापित करने की आवश्यकता होगी। आपको अपना व्यवसाय बढ़ाने और संचालन शुरू करने की क्या आवश्यकता होगी? कंपनी को चलाने के लिए आपको क्या करना होगा? आपको निम्न कारकों पर विचार करना पड़ सकता है:
    • संचालन की लागत
    • सामान्य खर्च
    • बाहरी खर्च
    • कर्मचारी वेतन
  • एक उत्पाद विकसित करें जिसका नाम शीर्षक चरण 12 है
    2
    अपने उत्पाद के लिए एक विपणन योजना बनाएं. जब आपके पास पहले से ही अपना उत्पाद है, तो आपको निवेशकों के बीच उस उत्पाद को बढ़ावा देने और उसके बाद खरीदारों के बीच एक रणनीति निर्धारित करने की आवश्यकता होगी। आपका विक्रय बिंदु क्या है? आपका "लाभ" क्या है?
  • एजेंसी जाने से पहले अपनी विपणन रणनीति के बारे में जितनी संभव हो उतना पहलुओं को तय करना बेहतर होगा। सबसे अच्छा उत्पाद उनकी उपयोगिता और अखंडता के लिए धन्यवाद दिया जाता है। अच्छे उत्पाद स्वयं द्वारा बेचा जाता है
  • एक उत्पाद विकसित करना शीर्षक छवि जो चरण 13
    3
    अपने उत्पाद को निवेशकों को पेश करें शुरूआत के लिए स्टार्ट-अप के लिए कुछ पैसे की आवश्यकता होगी। इस पैसे को सुरक्षित करने का तरीका उन निवेशकों को अपना नया उत्पाद पेश करना है जो आपको अपने उत्पाद का समर्थन करने के लिए पैसा देंगे और आगे बढ़ेंगे। जितना करीब आप एक पूर्ण और पूरी तरह से परिभाषित विचार और एक कार्यात्मक मॉडल बना रहे हैं, उतना करीब आप इस पूंजी को हासिल करने और अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए होंगे।
  • एक उत्पाद विकसित करना शीर्षक छवि
    4
    गुणवत्ता नियंत्रण के लिए मानदंड का विकास. पूंजी को हासिल करने और अपने दम पर व्यवसाय शुरू करने के बाद, आपके पास ऐसे कई विनिर्माण प्रश्न होंगे जिनसे आपको निपटाना होगा, जो उत्पाद आप बेचने का प्रयास कर रहे हैं। एक उत्पाद के विकास के दृष्टिकोण से, गुणवत्ता नियंत्रण ही एकमात्र कारक है जिसे आपको आशा करनी चाहिए। इस उत्पाद की गुणवत्ता के लिए आपके पास क्या मानक हैं? लागतों को बचाने के लिए आप क्या करने के लिए तैयार हैं?
  • एक बनाएं सरनामा उत्पादों की गुणवत्ता को मापने के लिए जब आप उनका निर्माण करते हैं। आप हमेशा उनको जांचने के लिए नहीं होंगे - इसलिए, जांचने के लिए पहलुओं की एक सूची बनाएं जिससे कि कोई दूसरा व्यक्ति गुणवत्ता के विशेषज्ञ के रूप में आपकी जगह ले सकता है।
  • एक उत्पाद विकसित करें शीर्षक शीर्षक छवि 15
    5
    अपने उत्पाद का मूल्यांकन और नवाचार रखें। जब आप अपना व्यवसाय शुरू करते हैं, तो भविष्य को ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है। यह सुनिश्चित करने के लिए बाद में क्या करना होगा कि आपका उत्पाद अपने बाजार हिस्सेदारी को बनाए रखता है? नेतृत्व को बनाए रखने के लिए आप को कैसे नवीन करना चाहिए? बाज़ार में क्या बदलाव हो सकता है जो आपके व्यवसाय को संचालित करने के तरीके को प्रभावित कर सकता है? जितना अधिक आप इन परिवर्तनों की आशा कर रहे हैं, उतना अधिक ताकत है कि आपका उत्पाद बनाए रखता है।
  • चेतावनी

    • मशीन को कभी भी संचालित न करें जब तक आपको दिखाया नहीं गया कि यह कैसे करना है!
    • एक शक्तिशाली मशीन का उपयोग करते समय सावधान रहें, हमेशा सुरक्षात्मक चश्मा पहनें और अपनी उंगलियों को तेज कटर या कटर के पास न रखें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com