ekterya.com

बच्चों को शतरंज कैसे सिखाएं

शतरंज रणनीतिक सोच और स्थिति के विश्लेषण से संबंधित बच्चों के कौशल को सिखाने के लिए एक बेहतरीन गेम है। शुरू करने के लिए, बुनियादी अवधारणाओं का चयन करें, जैसे विभिन्न टुकड़े क्या हैं और उनमें से प्रत्येक कैसे आगे बढ़ सकता है आपके बच्चे ने इस हिस्से में महारत हासिल करने के बाद, आप शतरंज के संशोधित संस्करण को खेलने के लिए आगे बढ़ सकते हैं। यह महत्वपूर्ण है कि बच्चे को अपनी गति से सीखना और प्रोत्साहित करना या धैर्य रखने से रोकना जरूरी है। उद्देश्य आपके बच्चे के लिए इस खेल के लिए प्रेम हासिल करना है और इसे मजेदार गतिविधि मानते हैं।

चरणों

विधि 1
बोर्ड और टुकड़े समझाओ

टीच चिल्ड्रेंस चेस स्टेप 1 नामक छवि
1
बोर्ड को बताएं एक शतरंज में 8 पंक्तियां और 8 कॉलम होते हैं, जिसमें कुल 64 वर्ग होते हैं, जिनमें से आधा एक हल्का रंग होता है और दूसरा आधा अंधेरा रंग होता है। एक शतरंज की अनुपस्थिति में, आप एक धोने वाला चॉकबोर्ड या चाक बोर्ड का उपयोग करके एक को आकर्षित कर सकते हैं।
  • यदि आप कक्षा में शतरंज सिखाना चाहते हैं, तो यह 1 से 8 तक क्षैतिज बक्से की संख्या के लिए उपयोगी हो सकता है और ए से एच के अक्षरों के साथ ऊर्ध्वाधर बक्से को लेबल करने के लिए उपयोगी हो सकता है ताकि आप इसे एक समन्वय प्रणाली का उपयोग करके सिखा सकें।
  • टीच चिल्ड्रन चेस स्टेप 2 नामक छवि
    2
    टुकड़ों को पढ़ना शुरू करो अपने बेटे को प्यादे, घोड़े, बिशप, टावर, राजा और महिला को समझाओ प्रत्येक टुकड़े की उपस्थिति के बीच अंतर को हाइलाइट करें और फिर उन्हें बोर्ड पर रखें ताकि आपका बच्चा उन्हें अपने सही स्थान पर देख सकें।
  • घोड़ा, जैसा कि नाम का अर्थ है, आमतौर पर घोड़े के सिर और गर्दन के साथ प्रतिनिधित्व किया जाता है।
  • बिशप एक टोपी जैसा दिखता है
  • राजा सबसे महत्वपूर्ण टुकड़ा है, चूंकि गेम का उद्देश्य आपके प्रतिद्वंद्वी के राजा को पकड़ना है
  • राजा के टुकड़े और महिला के टुकड़े के आकार में अंतर बताएं
  • टावर, जैसा कि इसका नाम इंगित करता है, में एक टावर आकार होता है।
  • Video: ChessKid सबक: शतरंज के जादू

    टीच चिल्ड्रेंस चेस स्टेप 3 नामक छवि
    3

    Video: Chess खेलना सीखे | Chess कैसे खेलते है | Chess के Rules | सही जानकारी | Sahi Tarika

    टुकड़ों की अपनी स्पष्टीकरण जारी रखें प्रत्येक टुकड़े के लिए, अपने बच्चे को बोर्ड पर अपनी गतिविधियों की व्याख्या करें और सुनिश्चित करें कि आप अगले भाग तक आगे बढ़ें, जब तक कि आपका बच्चा इसे समझ न सकें।
  • जब पहली बार स्थानांतरित हो जाते हैं, लेकिन बाद में, केवल एक स्थान ले जाया जा सकता है, तो मुर्गियां दो स्थानों पर स्थानांतरित कर सकती हैं। किसी अन्य टुकड़े पर कब्जा करने के लिए, मोहरे केवल तिरछे स्थानांतरित कर सकते हैं और पीछे हटना कभी नहीं कर सकते हैं
  • एकमात्र टुकड़ा जो दूसरों पर कूद सकता है वह घोड़ा है, क्योंकि इसका आंदोलन एल आकार का है। यह क्षैतिज दिशा में दो स्थान या ऊर्ध्वाधर दिशा में एक या दो दिशाओं में ऊर्ध्वाधर दिशा में और एक क्षैतिज दिशा में स्थानांतरित कर सकता है।
  • बिशप किसी भी संख्या में बक्से के माध्यम से तिरछे स्थानांतरित कर सकता है।
  • टॉवर किसी भी संख्या के बक्से के माध्यम से आगे, पिछड़े और क्षैतिज रूप से आगे बढ़ सकते हैं लेकिन तिरछे नहीं जा सकते।
  • महिला बोर्ड पर सबसे शक्तिशाली टुकड़ों में से एक है, क्योंकि वह किसी भी दिशा में और किसी भी संख्या में बक्से के माध्यम से जा सकती है।
  • राजा केवल एक स्थान को किसी भी दिशा में स्थानांतरित कर सकता है। दो राजा के टुकड़े कभी भी नहीं हो सकते हैं।
  • टीच चिल्ड्रेंस चेस स्टेप 4 नामक छवि
    4
    बोर्ड पर सभी टुकड़े रखें सभी टुकड़ों के साथ बोर्ड को व्यवस्थित करें इस बिंदु तक, आपके बच्चे को नाम के अनुसार प्रत्येक टुकड़े को पहचानने में सक्षम होना चाहिए। इस हिस्से को हासिल करने के बाद, उनमें से प्रत्येक के आंदोलनों पर ध्यान केंद्रित करें। यदि आप समन्वय पद्धति का उपयोग करने जा रहे हैं, तो इस तरह से आपको बोर्ड की व्यवस्था करनी चाहिए।
  • प्रत्येक खिलाड़ी के पास 8 प्याद होते हैं और इन्हें दूसरी और सातवें पंक्तियों में रखा जाता है।
  • टावरों को स्तंभ ए और एच 1 और 8 पंक्तियों में रखा गया है।
  • महिला को पंक्तियों 8 और 1 के स्तंभ डी में रखा गया है।
  • बिशप को स्तंभ सी और एफ 8 और 1 पंक्तियों में रखा गया है।
  • घोड़ों को स्तंभ बी में रखा गया है और पंक्तियों 8 और 1 के जी हैं।
  • राजा को पंक्तियों 8 और 1 के स्तंभ ई में रखा गया है।
  • विधि 2
    खेल के माध्यम से आंदोलनों को सिखाना

    टीच चिल्ड्रेंस चेस चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    केवल प्यादे का उपयोग करके खेल खेलते हैं। बोर्ड पर केवल प्यादे रखें इस मामले में, गेम का उद्देश्य सबसे अधिक प्यादे बोर्ड के दूसरी तरफ तक पहुंचने के लिए होगा। जब दो प्यादे एक दूसरे का सामना कर रहे हैं और आगे नहीं बढ़ पा रहे हैं, तो वे फंस जाएंगे, इसलिए आपको अपने बच्चे को याद दिलाया जाना चाहिए कि प्यादे केवल एक स्थान को आगे बढ़ा सकते हैं जब तक कि वे एक टुकड़े पर कब्जा नहीं कर रहे हों, जिस स्थिति में वे विकर्ण स्थान
    • वे एक ऐसा खेल भी खेल सकते हैं जिसका उद्देश्य बोर्ड के दूसरी तरफ एक मोहरे लेना है।
    • बच्चे को यह याद रखना चाहिए कि सफेद टुकड़े पहले खेलते हैं और, इस पहले आंदोलन में, दो जगहों को स्थानांतरित कर सकते हैं
    • इस तरह, आपके बच्चे को मोहरे के साथ चलने के लिए इस्तेमाल किया जाएगा
  • सिखाइए बच्चे का बच्चा चेस चरण 6

    Video: 3 डी में किड्स के लिए VIDS (एचडी) - बच्चों के लिए शतरंज, मूल बातें जानें - AApV

    2
    बिशप जोड़ें अपने बेटे मोहरे के आंदोलनों में महारत हासिल करने के बाद, वह खेल में बिशपों को शामिल करता है। इसके ऊपर उपर्युक्त एक ही उद्देश्य होगा आपको अपने बच्चे को याद दिलाना होगा कि बिशप केवल तिरछे स्थानांतरित कर सकते हैं इस खेल में, बच्चे निम्नलिखित को सीखेंगे:
  • मोहरे के माध्यम से बिशप की रक्षा
  • निर्धारित करें कि बिशप मोहरे के सामने खड़े होने के लिए अधिक सुविधाजनक क्यों है
  • अपने प्रतिद्वंद्वी के प्यादे के पीछे बिशप रखो
  • बिशप के केवल विकर्ण आंदोलन की सीमाओं को समझें
  • टीच चिल्ड्रन चेस चरण 7 नामक छवि
    3
    टावरों को जोड़ें बोर्ड पर मोहरे, बिशप और टावर रखें। उद्देश्य अभी भी बोर्ड के दूसरी तरफ तक पहुंचने के लिए मोहरा लेने के लिए होगा। आपको अपने बच्चे को याद दिलाना चाहिए कि टॉवर खड़ी या क्षैतिज रूप से किसी भी संख्या में बक्से के माध्यम से ले जा सकता है, लेकिन अन्य टुकड़ों पर नहीं जा सकता है।
  • आपको अपने बच्चे को सिखाना होगा कि खेल समाप्त होने तक टॉवर को बनाए रखना महत्वपूर्ण है।
  • इस बिंदु तक, आपके बेटे को यह भी समझना चाहिए कि एक टुकड़ा कैप्चर करना ही खेल को जीतने के समान नहीं है
  • इकलौते शीर्षक वाला बच्चा शतरंज चरण 8
    4
    घोड़ों को बोर्ड पर रखें अपने बच्चे को घोड़ों को खाली बोर्ड पर ले जाने देना सीखें, क्योंकि एल के आकार का आंदोलन काफी अनूठा है और यह आपके बच्चे को गुरु के लिए समय ले सकता है। बोर्ड पर एक जगह चुनें जहां आपके बच्चे को घोड़ा लेना चाहिए और घोड़ों को वहां जाने के लिए आवश्यक आंदोलनों की संख्या के बारे में सोचने के लिए कहें।
  • अपने बच्चे को घोड़ों पर हावी होने के बाद, बोर्ड में प्यादे जोड़ दें और एक खेल खेलते हैं जैसे अन्य टुकड़ों से पहले।
  • Video: शतरंज कैसे खेलते हैं | हिंदी में | शुरुआती के लिए

    टीच चिल्ड्रेंस चेस स्टेप 9 नामक छवि
    5



    घोड़ों, टावर, बिशप और मोहरे के साथ एक खेल खेलते हैं। बोर्ड पर इन सभी टुकड़ों को एक मोहरे दूसरे पक्ष तक पहुंचने का एक ही उद्देश्य के साथ रखें। हालांकि यह गेम अधिक जटिल हो जाएगा, क्योंकि आप निर्देश धीरे-धीरे विकसित कर रहे हैं, आपके बच्चे को इसके लिए तैयार रहना चाहिए।
  • इससे आपके बच्चे को अलग-अलग पैटर्न और उन तरीकों को पढ़ाना प्रारंभ हो जाना चाहिए जिसमें टुकड़े एक साथ काम करते हैं।
  • यदि आपके बच्चे के काम की कीमत कुछ है, तो फिर से और अधिक सरल खेल खेलते हैं, क्योंकि लक्ष्य उसके लिए प्रत्येक गति के बाद प्रत्येक चरण में जाना है।
  • टीच चिल्ड्रन चेस स्टेप 10 नामक छवि
    6
    रानी, ​​राजा, मोहरे और टावरों के साथ एक खेल खेलते हैं। इस गेम में, आप चेक और चेतना की अवधारणा को सिखा सकते हैं। जांच में, राजा खतरे में है और चेतना में, राजा अब कहीं भी स्थानांतरित नहीं कर सकता प्रत्येक खिलाड़ी के इस खेल में केवल 4 प्याज़ होंगे।
  • आपको अपने बच्चे को याद दिलाना चाहिए कि सफेद टुकड़े हमेशा एक खेल शुरू करते हैं और एक टुकड़े का आंदोलन समाप्त होता है जब खिलाड़ी उसे छूने को रोक देता है।
  • इस खेल को उस चाल पर फोकस करें जो कि राजा और रानी दोनों के द्वारा किया जा सकता है।
  • टीच चिल्ड्रेंस चेस स्टेप 11 नामक छवि
    7
    एक पूरा खेल खेलते हैं। जब आपका बच्चा प्रत्येक टुकड़े की गति के साथ सहज महसूस करता है, तो शतरंज का पूरा खेल खेलते हैं। इस खेल में, उद्देश्य अपने प्रतिद्वंद्वी के राजा को पकड़ना होगा। आपको अपने बच्चे को याद दिलाना चाहिए कि, इस गेम में, अगर वह बोर्ड के दूसरी तरफ मोहरे पाने के लिए प्रबंधन करता है, तो उसे केवल एक अतिरिक्त रानी मिल जाएगी
  • फिर, यदि आप चाहें तो अपने बच्चे को सरल गेम खेलने की अनुमति दें।
  • विधि 3
    अधिक मुश्किल आंदोलनों पर ध्यान दें

    टीच चिल्ड्रन चेस स्टेप 12 नामक छवि
    1
    समझाओ "परिवर्तन" एक मोहरे का यह तब होता है जब वह बोर्ड के दूसरी तरफ पहुंचता है और उसे एक रानी, ​​हुक या बिशप बनने की अनुमति देता है जब मोहरा बोर्ड के दूसरी तरफ पहुंचता है, तो आप उस टुकड़े को चुन सकते हैं जिसे आप चुनते हैं, हालांकि आम बात मोहरे को रानी में बदलना है।
    • बोर्ड पर एक से अधिक महिलाएं हो सकती हैं
    • आप अपने बेटे को बता सकते हैं: "यदि आपकी प्याज़ में से कोई एक बोर्ड के दूसरी तरफ पहुंचता है, तो इसे दूसरे टुकड़े में बदल दिया जा सकता है और आप चुन सकते हैं कि कौन सा एक सबसे अच्छा आमतौर पर महिला है"।
  • टीच चिल्ड्रेंस चेस स्टेप 13 नामक छवि
    2
    कदम को पकड़ने समझाओ यह तब होता है जब, मोहरे की पहली चाल के दौरान, यह दो जगहों को स्थानांतरित करता है और प्रतिद्वंद्वी के मोहरे के बगल में है इस मामले में, आपका प्रतिद्वंद्वी अपने मोहरे को अपने साथ पकड़ सकता है और ऐसा करना उसके अगले मोड़ में करना चाहिए। यदि आप नहीं करते हैं, तो आपका पैसा बोर्ड पर रह सकता है ..
  • यह संभव है कि यह आंदोलन स्वाभाविक रूप से कभी नहीं उठता है, लेकिन आप अपने बच्चे को यह कैसे काम करता है यह दिखाने के लिए बोर्ड की व्यवस्था कर सकते हैं।
  • आप एक मोहरा एक राजा में कभी नहीं बदल सकते हैं।
  • टीच चिल्ड्रेंस चेस स्टेप 14 नामक छवि
    3
    समझाओ क्या "कैसलिंग"। इसमें एक ही समय में राजा और टॉवर दोनों को शामिल करना शामिल है और जब राजा और टावर के बीच कोई टुकड़ा नहीं है और उनमें से कोई भी पहले स्थानांतरित नहीं हुआ है। इसके लिए, राजा टॉवर की दिशा में दो जगहों पर चलते हैं और यह राजा के दूसरी ओर होता है
  • महल में सक्षम होने के लिए, राजा और टॉवर दोनों ही उनके मूल स्थितियों में होना चाहिए।
  • यदि राजा चेक में है, तो आप महल नहीं कर सकते
  • विधि 4
    एक अच्छा शिक्षक बनें

    टीच चिल्ड्रन चेस स्टेप 15 नामक छवि
    1
    अपने बच्चे को जानने के लिए मज़े करें आप टुकड़ों को संदर्भित कर सकते हैं जैसे कि वे युद्ध में सैनिक थे और खेल का वर्णन करते थे जैसे कि यह युद्ध था। आप इसे भी अधिक रोमांचक बनाने के लिए लड़ाई की अपनी कहानी बना सकते हैं। अगर आपका बच्चा प्रौद्योगिकी के प्रति आकर्षित होता है, तो आप कंप्यूटर गेम, वीडियो गेम्स और एप्लिकेशन को उनके सीखने की खुराक के रूप में उपयोग कर सकते हैं।
    • इन खेलों के माध्यम से, आप रणनीति सिख सकते हैं और विभिन्न परिदृश्यों को बना सकते हैं।
  • टीच चिल्ड्रेंस चेस स्टेप 16 नामक छवि
    2
    अपने बेटे को प्रोत्साहित करें जब भी उसकी कुछ उपलब्धि होती है उसे हर बार उसकी स्तुति करो, चाहे कितना बड़ा या छोटा हो। एक उपलब्धि न केवल राजा को जांच में डालती है बल्कि बोर्ड को सही ढंग से व्यवस्थित करने में भी सक्षम है। यदि आपका बच्चा अच्छा नहीं कर रहा है, तो आपको उसे प्रोत्साहन भी देना चाहिए।
  • आप उसे बता सकते हैं: "इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपने जीता नहीं। वैसे भी आप इस खेल में अपने घोड़ों के साथ बहुत अच्छा आंदोलन बनाया"।
  • टीच चिल्ड्रेंस चेस चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    3
    उसे गलती करने दें खेलते समय, उसे नियमों को सिखाना और उसे सही करें यदि वह किसी भी आंदोलन को अनुमति नहीं देता है। अलीनेत्लो ने उसे कई आंदोलनों बनाने और उद्देश्य पर गलती करने की अनुमति दी ताकि आप कुछ गेम जीत सकें।
  • अपने बच्चे ने बुनियादी आंदोलनों में महारत हासिल करने के बाद, वह विभिन्न परिदृश्यों के साथ अभ्यास और अनुभव के साथ सीखेंगे।
  • सुनिश्चित करें कि आप जोर देते हैं कि आप अपने पूरे जीवन को सीखते हैं और गेम के साथ अपने कौशल को हमेशा सुधार सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप अपने बच्चे को फटकारते हैं, तो वह उसे हतोत्साहित कर सकता था
    • ध्यान रखें कि शतरंज बहुत जटिल है, इसलिए आपको थोड़ी सी शुरुआत करनी चाहिए और आगे बढ़ना चाहिए। आपको मार्गदर्शन करने के लिए, आप शतरंज के बारे में किताबों का इस्तेमाल कर सकते हैं और बच्चों के लिए शतरंज की किताबें पढ़ने के लिए अपने बच्चे को प्रोत्साहित कर सकते हैं।
    • आप एक समय में दो बच्चों को शतरंज पढ़ सकते हैं ताकि वे एक-दूसरे के खिलाफ खेलते हुए सुधार और सुधार कर सकें।
    • सप्ताहांत और किसी भी अन्य समय का लाभ उठाएं कि आपके बच्चे को पढ़ाने के लिए स्वतंत्र है, क्योंकि यह कम संभावना है कि एक बच्चे के कई स्कूल कार्य हैं जो उसे व्यस्त रखते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com