ekterya.com

शतरंज में लगभग हमेशा कैसे जीतें

मास्टरीज़ शतरंज एक लंबी प्रक्रिया है और कई सालों तक ले जाएगा, लेकिन आपको गेम के मर्किक्स को समझने के लिए लगभग हमेशा शतरंज जीतने के लिए एक मास्टर होना जरूरी नहीं है। कुछ आंदोलनों का पता लगाने और अपने प्रतिद्वंद्वी को पढ़ने के लिए सीखकर, आप अपने राजा को प्रभावी रूप से संरक्षित करना सीख सकते हैं, अपने प्रतिद्वंद्वी के राजा पर हमला कर सकते हैं और लगभग हमेशा विजयी हो सकते हैं।

यह गाइड मानता है कि आप पहले से ही शतरंज खेलने की मूल बातें जानते हैं। यदि आप अभी शुरू कर रहे हैं, अपने पहले खेलों के लिए एक गाइड पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

चरणों

भाग 1
शुरुआत के रूप में जीतें

विन शतरंज लगभग सभी समय चरण 1 छवि का शीर्षक
1
प्रत्येक टुकड़े के मूल्य को समझें और इसके अनुसार इसे सुरक्षित रखें। जाहिर है, राजा बोर्ड पर सबसे महत्वपूर्ण टुकड़ा है, क्योंकि अगर आप को कब्जा कर लिया तो हार जाते हैं। हालांकि, आपके बाकी हिस्सों में तोप चारा नहीं है, जिसे आप आसानी से बांट सकते हैं। गणित और शतरंज के ज्यामिति के आधार पर, कुछ टुकड़े हमेशा दूसरों की तुलना में अधिक मूल्यवान होते हैं। टुकड़ों को कैप्चर करते समय ये वर्गीकरण याद रखें उदाहरण के लिए, आपको अपने प्रतिद्वंद्वी के घोड़े पर कब्जा करने के लिए खतरे में महान मूल्य का टॉवर नहीं लगाया जाना चाहिए।
  • प्याज़ = 1
  • घोड़ा = 3
  • बिशप = 3
  • टॉवर = 5
  • रानी = 9
  • कभी-कभी यह शतरंज के टुकड़े जैसे कि "सामग्री"। प्रत्येक खेल को जीतने के लिए आपको बहुत अच्छी गुणवत्ता वाली सामग्री की आवश्यकता है
  • विन शतरंज लगभग हर बार चरण 2 शीर्षक वाला छवि
    2
    एक अच्छा उद्घाटन आंदोलन के उद्देश्यों को समझें शतरंज का उद्घाटन खेल के पहले दो कदम हैं और पूरे गेम के लिए अपनी रणनीति और सामान्य स्थिति निर्धारित करते हैं। आपका लक्ष्य जब उद्घाटन संभव है, तो जितनी संभव हो उतने मजबूत टुकड़े विकसित करने, या प्रारंभिक बक्से से बाहर निकलना है। एक अच्छी शुरुआत में कई महत्वपूर्ण विचार हैं:
  • अपने प्यादे को बोर्ड के केंद्र में ले जाएं, जबकि अपने सबसे मजबूत टुकड़े खोलें, ताकि आपके लिए स्थानांतरित करना आसान हो।
  • आपके शुरुआती आंदोलनों पर भी निर्भर करेगा कि क्या आपके टुकड़े काले या सफेद हैं। चूंकि लक्ष्य सबसे पहले चलता है, इसलिए आप को हमले में ले जाना होगा और गेम को नियंत्रित करने का प्रयास करना चाहिए। ब्लैक को वापस पकड़ना और थोड़ी देर इंतजार करना होगा, लक्ष्य पर हमला करने से पहले लक्ष्य को एक त्रुटि के रूप में उजागर करना चाहिए।
  • जब तक आप मुसीबत में नहीं आते हैं और कब्जा कर लिया जा सकता है, तब तक दो बार एक ही टुकड़ा नहीं ले जाएँ अधिक टुकड़े चले गए, आपके प्रतिद्वंद्वी को आपको अधिक प्रतिक्रिया देना होगा।
  • इन सिद्धांतों को ध्यान में रखते हुए, आधुनिक टूर्नामेंट में महान स्वामी द्वारा उपयोग की जाने वाली चाल की सूची पर एक नज़र डालें.
  • विन शतरंज लगभग हर बार चरण 3 शीर्षक वाला छवि
    3
    4 या 5 के पहले कदमों को सोचें, जटिल हमलों को माउंट करने के लिए हर एक का उपयोग कर। शतरंज में जीतने के लिए, आपको लगातार कुछ चालें पहले से सोचने होंगे, अपने प्रतिद्वंद्वी को चकमा देने के लिए अब और अधिक जटिल हमलों को तैयार करना होगा। आपका पहला कदम बाकी खेल को व्यवस्थित करने के बारे में है, जो कि आपके पहले हमले की ओर जाता है या बोर्ड के कुछ हिस्सों को नियंत्रित करता है। शुरुआती जानने के लिए सबसे अच्छा तरीका कुछ आम खोलने के संयोजन का अभ्यास करना है:
  • रुय लोपेज़ बिशपों को बाहर निकालने और उन्हें हमले में डाल देने के लिए यह क्लासिक खोलना है। राजा के मोहरे को दो जगहों पर चलो, फिर घोड़े को एफ 3 (यदि आप सफेद हो तो)। राजा के बिशप को ले जाने तक समाप्त करें, जब तक कि आपके प्रतिद्वंद्वी के मोहरे के सामने एक जगह न हो।
  • अंग्रेजी खोलने यह एक धीमा और अनुकूलनीय उद्घाटन है सी 2 में पैन को एक अंतरिक्ष में ले जाएं, फिर राजा के बिशप को मुक्त करने के लिए जी 2 में मोहरे (यदि काले रंग की ओर बढ़ता है) या रानी का घोड़ा (यदि पक्षों पर काले रंग की चालें हों) का पालन करें।
  • साहसिक की कोशिश करो राजा की जुबान. यह उद्घाटन बॉबी फिशर के महान स्वामी द्वारा उपयोग किया जाता है और शुरुआती को खेल के शुरुआती चरण में असंतुलित कर सकता है। उद्घाटन आंदोलन में दो जगहों को सीधे स्थानांतरित करें (ई 2 और एफ 2)। ब्लैक अक्सर प्रारंभिक चरण पर हमला करता है, क्योंकि उन्हें लगता है कि उसके प्रतिद्वंद्वी का पर्दाफाश है, लेकिन मोहरे की आपकी दीवार जल्दी से समस्याओं का कारण बन सकती है
  • कोशिश करो क्वीन जेम्बिट बोर्ड के केंद्र को नियंत्रित करने के लिए रानी के मोहरे को डी 4 पर ले जाएं, काले रंग के मोहरे को डी 5 पर ले जाएं। राजा के मोहरे को C4 तक ले जाकर आमतौर पर सफेद उलट होते हैं। यह पैंतरेबाज़ी खेल को केंद्र में लेता है और अपनी रानी और बिशप के लिए मार्गों को खोलता है।
  • क्वीन जेम्बिट के खिलाफ एक अच्छा बचाव है फ्रांसीसी रक्षा. यदि आप काला हो, तो राजा के मोहरे को ई 6 पर ले जाकर शुरू करें। लक्ष्य सामान्य रूप से रानी के मोहरे को डी 4 पर ले जाएगा, जिससे आप अपनी रानी के मोहरे से डी 5 तक पलट कर सकते हैं। अब आप अपने बिशप पर हमला करने के लिए एक रास्ता खोल दिया है। अगर लक्ष्य ई 6 पर आपकी रानी के प्यादे को पकड़ लेता है, तो वह अपने राजा को उजागर कर देता है, इसलिए उसे अपने घोड़े को सी 3 पर ले जाने के लिए संभव है। अब आप अपने बिशप को बी 4 में स्थानांतरित कर सकते हैं, नाइट का नामकरण कर सकते हैं।
  • विन शतरंज लगभग हर समय चरण 4 शीर्षक छवि
    4
    कोशिश करो "चरवाहा का दोस्त" 4 चाल की लगभग तुरंत खेल जीतने के लिए यह चाल केवल खिलाड़ी प्रति एक बार काम करती है, क्योंकि एक विशेषज्ञ शतरंज खिलाड़ी आंदोलन का पता लगाएगा और रास्ते से बाहर निकल जाएगा। उसने कहा, पादरी के दोस्त आश्चर्यजनक रूप से एक स्टार्टर प्रतिद्वंद्वी लेने और खेल को जल्दी से ले जाने का एक शानदार तरीका है।
  • यदि आप सफेद हैं: राजा के मोहरे को एक स्थान ऊपर (ई 7 से ई 6), राजा के बिशप को सी 5 और रानी को एफ 6 और फिर एफ 2 तक ले जाएं।
  • यदि आप काला हैं: राजा के मोहरे को एक जगह ऊपर ले जाएं (ई 2 से ई 3), राजा के बिशप को सी 4, रानी को एफ 3 और फिर एफ 7 तक।
  • पादरी के साथी का प्रतिवादी: अपने घोड़ों को रुकावटों के रूप में ले जाएं यदि आप देखते हैं कि चरवाहा का एक साथी किया जा रहा है। यह बहुत संभावना है कि आपका प्रतिद्वंद्वी अपनी रानी को बलिदान नहीं करता है, बस अपने घोड़े पर कब्जा करने के लिए। दूसरा विकल्प लगभग समान आंदोलन का उपयोग करना है, लेकिन अपनी रानी को स्थानांतरित करने के बजाय, आप उसे अपने राजा के सामने ई 7 में छोड़ देते हैं।
  • विन शतरंज लगभग हर बार चरण 5 शीर्षक छवि
    5
    खेल नियंत्रित करने के लिए केंद्रीय बॉक्स नियंत्रित करें। शतरंज खेलने के दौरान आपकी सबसे बड़ी चिंता केंद्रीय वर्गों को नियंत्रित करना है, विशेष रूप से एक ही केंद्र में चार। ऐसा इसलिए है क्योंकि आप बोर्ड के केंद्र से कहीं भी हमला कर सकते हैं, जिससे आप खेल की गति और दिशा को नियंत्रित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, घोड़े के बोर्ड के केंद्र में 8 संभावित चालें होती हैं लेकिन किनारों पर केवल 1 या 2 होती हैं। ऐसा करने के दो सामान्य तरीके हैं:
  • केंद्र समर्थित जब आप धीरे-धीरे कई टुकड़ों के साथ बोर्ड के केंद्र की ओर बढ़ते हैं घोड़े और बिशप किनारों से पीछे हटते हैं, यदि वे आप पर हमला करते हैं तो उन्हें आगे बढ़ाने और कब्जा करने में सक्षम। सामान्य तौर पर, यह धीमी विकास अधिक आम है।
  • किनारों का उपयोग करें यह खेल का एक बहुत ही आधुनिक शैली है जो बाहरी इलाके से केंद्र को नियंत्रित करता है। आपके टावर, आपकी रानी और आपके घोड़े बोर्ड के दोनों किनारों पर चलते हैं, जो आपके प्रतिद्वंद्वी को कब्जा किए बिना केंद्र की ओर बढ़ना असंभव बनाता है।
  • विन शतरंज लगभग सभी समय चरण 6 शीर्षक छवि
    6
    अपने टुकड़े एक समय में विकसित करें एक बार जब आप खोलने की चालें कर लेते हैं, तो समय आ गया है कि हमले की स्थिति विकसित हो सके। आपको अपने प्रत्येक टुकड़े को सबसे अच्छा संभव बॉक्स को स्थानांतरित करना होगा, उन्हें प्रारंभिक बक्से से निकाल देना चाहिए।
  • जब तक आप को अन्यथा नहीं करने के लिए मजबूर किया जाता है, सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप अपने टुकड़ों को एक समय में ले जाएं। दो बार एक ही टुकड़ा मत लेना जब तक आप इसे किसी अप्रत्याशित हमले से बचाव या मौलिक हमले नहीं करना चाहिए।
  • हालांकि, आपको प्रत्येक टुकड़े को स्थानांतरित करने की ज़रूरत नहीं है। अपने सभी प्यादे के आगे बढ़ने से आप जीत नहीं पाएंगे, क्योंकि इससे आपके राजा की रक्षा के लिए सुरक्षा की एक महत्वपूर्ण रेखा टूट जाएगी।
  • विन शतरंज लगभग हर बार चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7

    Video: कैसे हमेशा शतरंज में विन

    महल को जानें महल के लिए जब आप राजा को टॉवर पर कूदते हैं, तो वास्तविकता में इसका इस्तेमाल करके हमले के खिलाफ एक दीवार बनाने के लिए, मोहरे के साथ आप की रक्षा करने के साथ भी। यह विशेष रूप से शुरुआती लोगों के लिए, एक अविश्वसनीय रूप से प्रभावी रणनीति है। ऐसा करने के लिए:
  • बिशप और घोड़े (और संभवतः रानी) को स्थानांतरित करके अपने राजा और अपने टॉवर के बीच का रास्ता साफ करें। जितने मोहरे आप अपने स्थान पर कर सकते हैं, उतने ही रखने की कोशिश करें। आप इसे किसी भी ओर कर सकते हैं।
  • उसी बारी में, एक ही समय में टॉवर और राजा को स्थानांतरित करें और, जहां वे हैं, उनकी स्थिति का आदान-प्रदान करें इसलिए, यदि आप राजा के पक्ष में डालें, तो आप राजा के साथ जी 1 और एफ 1 में टावर के साथ समाप्त हो जाते हैं।
  • ध्यान दें कि राजा और टॉवर कैसलिंग से पहले एक बार चले गए हैं। यदि वे करते हैं, तो इस आंदोलन की अनुमति नहीं दी जाती है।
  • जो आपको शतरंज में जीतने में मदद करता है उसका हिस्सा वह आपके प्रतिद्वंद्वी को पढ़ने के बिना उसे पढ़ने की क्षमता रखता है। एक आंदोलन शुरू न करें जब तक कि आप सुनिश्चित न हों कि यह सही है
  • आपको हर समय पहले से कई कदमों को लगता है। इसका अर्थ यह जानना है कि किसी भी स्थिति में आपके प्रत्येक टुकड़े कैसे आगे बढ़ सकते हैं और यह भविष्यवाणी करने में सक्षम है कि आपकी प्रतिद्वंदी आपकी गतिविधियों पर क्या प्रतिक्रिया देगी। यह कौशल हमेशा प्राप्त करना आसान नहीं होता है और अभ्यास लेता है।
  • भाग 2
    एक मध्यवर्ती खिलाड़ी के रूप में जीतें

    विन शतरंज लगभग हर समय चरण 8 शीर्षक छवि
    1
    अपने प्रतिद्वंदी के आंदोलनों को ध्यान से देखें आप किस टुकड़े का विकास करते हैं और बोर्ड के किन पक्षों को आप पसंद करते हैं? अगर आप उसे थे, तो किस तरह की लंबी अवधि की रणनीति तैयार होगी? एक बार जब आप अपने खुद के खेल की बुनियादी बातों में महारत हासिल कर लेते हैं, तो आपको लगातार अपने प्रतिद्वंद्वी को अनुकूल बनाना होगा अगर आप वापस आ रहे हैं, तो हमलों के लिए अपने पक्ष के करीब अपने टुकड़ों को व्यवस्थित कर रहे हैं, अपने आप से पूछें कि आपका अंतिम लक्ष्य क्या है। क्या ऐसे तरीके हैं जिनसे आप अपनी योजना को बाधित या निलंबित कर सकते हैं? क्या आपके पास लाभ है और आपको सामग्री की गंभीर हानि से बचने के लिए कुछ यूनिटों को जमीन देनी चाहिए और बचाव करना चाहिए या आप उस पर कुछ दबाव डाल सकते हैं?
  • विन शतरंज लगभग सभी समय चरण 9 शीर्षक छवि
    2
    टुकड़ों को बदलने के बारे में पता करें ट्रोकार टुकड़े स्पष्ट हैं जब आप सामग्री के लाभ के साथ खत्म हो जाएंगे, जैसे कि आपके प्रतिद्वंद्वी की रानी पाने के लिए एक घोड़े की उपज देना, लेकिन जब आप समान टुकड़े का व्यापार करते हैं, तो यह बहुत जटिल होता है। सामान्य तौर पर, नहीं आपको निम्न परिस्थितियों में भागों का आदान-प्रदान करना चाहिए:
  • जब आपके पास स्थिति में लाभ होता है, केंद्र और विकास का नियंत्रण। कुल मिलाकर बोर्ड पर कम टुकड़े हैं, आपके पास कम लाभ है और आपके प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ आपकी रक्षा करने के लिए आसान होगा।
  • जब आपके विरोधी एक कोने में तंग या फंसे हुए हैं जब आप इसे बंद कर लेते हैं, तो उसके लिए बहुत से टुकड़ों को स्थानांतरित करना या पैंतरे करना अधिक मुश्किल होता है, लेकिन एक छोटी संख्या में जाम को निकालकर इसे फिर से रिलीज कर सकते हैं
  • जब आपके विरोधियों की तुलना में कम टुकड़े हैं यदि आपके पास अधिक टुकड़े हैं और फायदे अन्यथा समान हैं, तो टुकड़ों को कैप्चर करना शुरू करें। यह अधिक हमले के रास्ते खोल देगा।
  • जब आप अपने मोहरे डुप्लिकेट करेंगे एक दोगुनी मोहरा होता है जब आपके पास एक मोहरे दूसरे के सामने होते हैं यह दोनों बहुत कम उपयोगी बनाता है और बोर्ड के अपने पक्ष को बाधित करता है। हालांकि, यदि आप अपने प्रतिद्वंद्वी को दोहरे पैन को किसी भी वस्तु विनिमय के पक्ष प्रभाव के रूप में बना सकते हैं, तो यह एक उपयोगी कदम हो सकता है।
  • विन शतरंज लगभग सभी समय चरण 10 शीर्षक छवि
    3
    हर बार 5 से 6 कदम अग्रिम रूप से विकसित करें यह काम से ज्यादा आसान है, लेकिन आपको नियमित शतरंज के खेल जीतने के लिए दीर्घकालिक विचार करना होगा। प्रत्येक टुकड़े को ध्यान में तीन सामान्य लक्ष्यों के साथ जाना चाहिए। यदि आप इन बिंदुओं को ध्यान में रखते हैं, तो आप पाएंगे कि आप खेल जीतने के लिए कई आंदोलन योजनाओं को आसानी से सुधारना शुरू कर सकते हैं।
  • प्रारंभिक चरण में कई टुकड़े (टॉवर, घोड़े, बिशप, रानी) का विकास और अक्सर अपने विकल्पों को खोलने के लिए उन्हें अपने शुरुआती रिक्त स्थान से निकालें
  • केंद्र को नियंत्रित करें बोर्ड का केंद्र है जहां कार्रवाई की जाती है।
  • राजा की रक्षा करें आप दुनिया में सबसे अच्छा अपराध कर सकते हैं, लेकिन अपने राजा को असुरक्षित छोड़ना अंतिम क्षण में खोने का एक अचूक तरीका है।
  • विन शतरंज लगभग सभी समय चरण 11 शीर्षक छवि
    4
    अपने लाभ को तब तक न रखें जब तक कि आप जल्दी से आगे बढ़ने के बजाय इसे बाहर निकाल सकते हैं। शतरंज आवेग से संबंधित है और, यदि आपके पास है, तो आपको इसे रखना होगा यदि आपका प्रतिद्वंद्वी केवल आप पर प्रतिक्रिया कर रहा है, तो जिस तरह से अक्सर टुकड़े निकलता है और किसी भी हमले को माउंट करने में सक्षम नहीं है, अपना समय निकालना और उन्हें समाप्त करें। याद रखें: आप एक लड़ाई जीत सकते हैं और वैसे भी खेल खो सकते हैं। अग्रिम न करें यदि आप एक मुकाबला करने के लिए कमजोर होने जा रहे हैं। इसके बजाय, अपने बचाव टुकड़े एक करके एक करके, बोर्ड के केंद्र पर पूर्ण नियंत्रण रखें और अपने प्रतिद्वंद्वी को मारने तक प्रतीक्षा करें, जब तक कि यह वास्तव में दर्द न हो।
  • विन शतरंज लगभग हर बार चरण 12 शीर्षक वाला छवि



    5
    टुकड़े टुकड़े करना सीखें नौकायन तब होता है जब आप किसी टुकड़े को पकड़ते हैं या बंधक बनाते हैं, अपने विरोधी को टुकड़े को खोए बिना इसे इस्तेमाल करने से रोकते हैं। युद्ध का यह निष्क्रिय वर्ग खेल को नियंत्रित करने का एक शानदार तरीका है और आप अपने विरोधी को हावी करने में मदद करेंगे। ऐसा करने के लिए, निरीक्षण करें कि एक टुकड़ा कहाँ जा सकता है आम तौर पर, सीमित विकल्प वाले टुकड़े आपका सर्वोत्तम विकल्प होते हैं फिर, हमला करने के बजाय, अपने टुकड़े की स्थिति बनाएं जिससे कि वह दूसरे टुकड़े पर कब्जा कर सके, भले ही वह कहाँ ले जाए, जिसके कारण समय के लिए टुकड़ा बेकार हो जाए
  • बंधकों को लेना तब होता है जब आप अपने प्रतिद्वंद्वी को अपने टुकड़े पर कब्जा करने का अवसर देते हैं। केवल चाल जानने के लिए कि आप तुरंत अपना टुकड़ा कैप्चर कर सकते हैं आपका विरोधी आपके टुकड़े को कैद कर सकता है या नहीं - महत्वपूर्ण बात यह है कि आप नियंत्रण में हैं।
  • विन शतरंज लगभग हर बार चरण 13 शीर्षक चित्र
    6
    प्रत्येक आंदोलन निष्पक्ष मूल्यांकन आपके पास हर संभव कदम का मूल्यांकन करने के लिए, आपको पूरे बोर्ड का निरीक्षण करना होगा। सिर्फ इसलिए कदम नहीं उठाए क्योंकि आपको यह करना है। इसके बजाय, हर बारी में सबसे अच्छा संभव आंदोलन देखने के लिए समय ले लो। क्या एक आंदोलन अच्छा बनाता है संदर्भ पर कड़ाई से निर्भर करता है, लेकिन कुछ प्रश्न हैं जो आप प्रत्येक आंदोलन से पहले पूछ सकते हैं कि क्या यह सही है:
  • क्या मैं पहले की तुलना में अधिक यकीन है?
  • क्या मैं इस टुकड़े, राजा या किसी अन्य महत्वपूर्ण टुकड़े को प्रदर्शित करेगा?
  • दुश्मन मेरे टुकड़े को खतरे में डाल सकते हैं, मुझे वापस जाने के लिए और "खोना" एक मोड़?
  • क्या इस आंदोलन ने मुझ पर प्रतिक्रिया देने के लिए दुश्मन को दबाव डाला?
  • विन शतरंज लगभग हर बार चरण 14 शीर्षक छवि
    7
    एक इकाई के रूप में अपने विरोधी के टुकड़े कैप्चर करें आपको केंद्र का नियंत्रण बनाए रखना होगा लेकिन आपको एक इकाई के रूप में भी हमला करना होगा। आपके टुकड़े ऑर्केस्ट्रा के हिस्सों की तरह होते हैं: प्रत्येक एक ही कार्य करता है लेकिन एक साथ बेहतर काम करता है। अपने प्रतिद्वंद्वी के टुकड़े को नष्ट करने के द्वारा, आपको अपने राजा को छिपाने के पीछे एक टुकड़े के बिना जांच करने के लिए और दो से तीन इकाइयों के बैकअप के साथ ऐसा करने का एक बड़ा मौका है, आप सामग्री के संदर्भ में लाभ सुनिश्चित करते हैं।
  • Video: शतरंज खुलने ट्रिक्स जीत के लिए अधिक खेल: Tennison गैम्बिट: गुप्त जाल, चाल, रणनीति और विचार

    विन शतरंज लगभग हर बार चरण 15 शीर्षक छवि
    8
    बिशप या एक टावर के साथ हर समय अपनी रानी को सुरक्षित रखें रानी कुछ के लिए बोर्ड पर सबसे शक्तिशाली टुकड़ा है और शायद ही कभी एक प्रतिद्वंद्वी के टुकड़े के लिए उसे व्यापार करने के लिए पर्याप्त समय है, यहां तक ​​कि उसकी रानी के लिए भी। रानी तुम्हारा सबसे बहुमुखी हमलावर है और इस तरह के रूप में इस्तेमाल किया जाना चाहिए। हमेशा रानी की रक्षा करें और समर्थन करें, क्योंकि ज्यादातर खिलाड़ियों ने इसे कब्जा करने के लिए लगभग किसी भी टुकड़े (अपनी खुद की रानी के अलावा) को त्याग दिया है।
  • क्वींस केवल समर्थन के साथ अपनी पूर्ण क्षमता तक पहुंचता है अधिकांश खिलाड़ी अपने विरोधियों की रानियों को सहज रूप से देखते हैं, इसलिए अपने टावरों, बिशप और घोड़ों की रेखा के टुकड़ों को मजबूर करने के लिए अपना उपयोग करें।
  • विन शतरंज लगभग हर समय चरण 16 शीर्षक वाला छवि
    9
    अपने पंजे के साथ अपने बिशपों को चारों ओर मत चलो। बिशप एक लंबी दूरी से हमला करते हैं और बोर्ड के नियंत्रण के लिए दोनों का उपयोग करना आवश्यक है, खासकर गेम के प्रारंभिक दौर में। कई खुली रणनीतियों हैं जो आप सीख सकते हैं, लेकिन कुल मिलाकर लक्ष्य को अपने सबसे मूल्यवान टुकड़ों के लिए आसानी से स्थानांतरित करना है ताकि आसानी से स्थानांतरित हो सकें।
  • अपने मोहरे को डी 4 या डी 5 या ई 4 या ई5 में ले जाने के लिए आपके बिशपों को स्थानांतरित करने के लिए एक स्थान खोलता है और आपको केंद्रीय वर्गों को लेने में मदद करता है। बिशप को जल्दी से बाहर ले जाओ और अपने पक्ष में अपनी लंबी दूरी का उपयोग करें जब आप टॉवर और रानी को विकसित करते हैं
  • भाग 3
    एक उन्नत खिलाड़ी के रूप में जीतें

    विन शतरंज लगभग सभी समय चरण 17 शीर्षक छवि
    1

    Video: सबसे तेज़ तरीका शतरंज में जीत के लिए (सेकंड में एक खेल को जीतने !!!)

    शुरुआती चाल से पूरे गेम के बारे में सोचें यह आमतौर पर माना जाता है कि शतरंज के मैच में तीन चरणों होते हैं, जो सभी गहराई से जुड़े हुए हैं। सर्वश्रेष्ठ शतरंज खिलाड़ी हमेशा अपने दिमाग में 10 से 12 कदम आगे बढ़ते हैं, साथ ही साथ उनके प्रतिद्वंद्वी के आंदोलनों के आधार पर 3 से 4 रणनीतियों का विकास करते हैं। वे जानते हैं कि शुरुआती चरणों में जो बदलाव और टुकड़े बदले गए हैं, वह खेल के अंत को बहुत ही प्रभावित करेगा और तदनुसार योजना बनाई जाएगी।
    • उद्घाटन: यह वह जगह है जहां आप गेम का टोन सेट करते हैं आपकी पहली 4 से 5 की चालें बहुत सी टुकड़ों का विकास करती हैं और बोर्ड के केंद्र में लड़ाई शुरू करती हैं। आप अपने प्रतिद्वंद्वी या रक्षात्मक पर लड़ाई को लेकर आक्रामक हो सकते हैं, वापस पकड़ कर अपने प्रतिद्वंद्वी को पहला कदम उठाने के लिए इंतजार कर सकते हैं।
    • मानसिक खेल: यह सिर्फ खेल के अपने अंत की स्थापना के लिए मौजूद है। ट्रोकस टुकड़े, आप बोर्ड के केंद्र का नियंत्रण लेते हैं और 1 से 2 लाइनें हमला करते हैं जो आप किसी भी समय शुरू कर सकते हैं। बलिदान फायदेमंद हो सकता है, लेकिन आपको पता होना चाहिए कि एक टुकड़ा कैसे खोना खेल के अंत में जीतने की संभावनाओं को प्रभावित करता है।
    • खेल का अंत: वहाँ केवल कुछ टुकड़े छोड़ दिया है और वे सभी अविश्वसनीय मूल्यवान हैं खेल का अंत सबसे नाटकीय चरण लगता है लेकिन वास्तविकता में अधिकांश काम पहले से ही किया जा चुका है। खिलाड़ी जो "वोन" मानसिक खेल और बेहतरीन सामग्री के साथ समाप्त एक चेतना के साथ समाप्त करना चाहिए
  • विन शतरंज लगभग हर समय चरण 18 शीर्षक छवि
    2
    खेल के अंत में घोड़ों के बजाय बिशप चुनें। सबसे पहले, बिशप और शूरवीरों को लगभग ताकत में समकक्ष किया जाता है। हालांकि, खेल के अंत में, बिशप पूरे बोर्ड के माध्यम से तेज़ी से आगे बढ़ सकते हैं, जो इस बिंदु से बहुत खाली है, जबकि घोड़े अभी भी धीमे हैं। याद रखें जब ट्रोकार टुकड़े बिशप अल्पावधि में इतना उपयोगी नहीं हो सकता है, लेकिन यह अंत में एक लाभ होगा।
  • विन शतरंज लगभग सभी समय चरण 1 9 शीर्षक छवि
    3
    एक खाली बोर्ड पर अपने प्यादे की संख्या पर बल का उपयोग करें मोहरे बेकार लग सकते हैं लेकिन ये महत्वपूर्ण टुकड़े हैं क्योंकि गेम समाप्त होता है। वे मजबूत टुकड़े वापस कर सकते हैं, बोर्ड बनाने के लिए दबाव बनाने के लिए और अपने राजा के लिए एक अद्भुत ढाल हैं हालांकि, यह लाभ खो जाता है यदि आप उन्हें शुरुआती चरण में डुप्लिकेट बनाना शुरू करते हैं (एक ही ऊर्ध्वाधर रेखा पर दो प्यादे रखें)। अपने प्यासे को एक साथ रखें और उन्हें एक दूसरे को क्षैतिज तौर पर समर्थन दें। जहां बोर्ड पर बहुत कम टुकड़े बचे हैं, एक रानी पर हमला करने के लिए धक्का देना आपको खेल को जीत सकता है।
  • विन शतरंज लगभग सभी समय चरण 20 शीर्षक वाला छवि
    4
    पता है कि कब दबाएं ताकि गेम तालिकाओं में हो। यदि आपके पास बहुत कम सामग्री है और आप जानते हैं कि आपके पास जो कुछ बचा है उसके साथ एक चेचक प्राप्त करने का मौका नहीं है, यह प्रेस करने का समय है ताकि खेल टेबल में हो। प्रतिस्पर्धी शतरंज में, आपको यह समझना होगा कि जब आप जीतने का मौका गंवा चुके हैं (यदि आपके पास केवल एक राजा, एक मोहरा और शायद 1 या 2 टुकड़े हैं, यदि आपका प्रतिद्वंद्वी उड़ान में है, आदि) और आपकी जगह, आपको खेल में तालिकाओं में होना चाहिए आपके घाटे को कम करने और टेबल पर खेल पाने के कई तरीके हैं, भले ही चीजें असंभव लगती हों।
  • शाश्वत जांच ऐसा तब होता है जब आप अपने प्रतिद्वंदी को ऐसी स्थिति में मजबूर करते हैं जहां वह जांच दर्ज करने से बच नहीं सकता। नोट: वास्तविकता में आप इसे चेल्मैट में नहीं रखते हैं, लेकिन आप इसे केवल उस स्थिति में रखते हैं जहां यह जांच में नहीं है, लेकिन ऐसे तरीके से आगे नहीं बढ़ सकता है जो उसे चेक में नहीं डालता। यह अक्सर राजा पर हमला करने के एक आखिरी प्रयास के साथ मिलकर किया जाता है, जिससे हमला और बचाव के बीच पकड़ा गया विरोधी को छोड़ दिया जाता है।
  • डूब गया: जब कोई राजा चेक में नहीं होता है, लेकिन जांच में बिना बिना स्थानांतरित कर सकता है चूंकि एक खिलाड़ी स्वेच्छा से जांच नहीं सकता है, खेल टेबल में रहता है।
  • दोहराव या बेकार आंदोलनों: यदि 50 चालें किसी एक टुकड़े पर कब्जा किए बिना या चेक में एक खिलाड़ी के बिना हुई हैं, तो आप अनुरोध कर सकते हैं कि खेल ड्रॉ में हो। यदि दोनों खिलाड़ी केवल एक ही आंदोलन को एक बार में 3 बार करते हैं (क्योंकि उन्हें एक तरफ से दूसरे स्थान पर ले जाने के लिए मजबूर किया जाता है), तो गेम को तालिकाओं में भी माना जाता है।
  • सामग्री का अभाव: कुछ परिदृश्य हैं जहां विजयी शारीरिक रूप से असंभव है:
  • बोर्ड पर केवल दो राजा हैं
  • राजा के खिलाफ एक राजा और एक बिशप है
  • एक राजा और राजा के खिलाफ एक घोड़ा है
  • राजा के खिलाफ राजा और दो घोड़े हैं
  • विन शतरंज लगभग हर बार चरण 21 शीर्षक छवि
    5
    अपने खाली समय में कुछ शतरंज समस्याओं का अभ्यास करें आप अपने प्रतिद्वंद्वी का सामना करने के बिना भी अपने शतरंज कौशल को बहुत बढ़ा सकते हैं। शतरंज समस्याओं केवल 1 या 2 आंदोलनों के साथ एक शह और मात प्रदर्शन करने के लिए आप पूछ नमूना बोर्ड हैं। तुम्हें पता है, समय के साथ किताबें और ऑनलाइन में उनमें से सैकड़ों अभ्यास कर सकते हैं और, अप्रत्याशित रूप से गुढ़ हमले मोड भागों के लिए बहुत अच्छा दशा और जानने के लिए शुरू करते हैं। हालांकि यह अधिक बोर्ड पर उन सटीक स्थितियों को देखने कभी नहीं होने की संभावना है, शतरंज समस्याओं का दौरा और सबसे अच्छा तरीका है अपने टुकड़े को व्यवस्थित करने के सभी संभावित कोण देखने के लिए अपनी क्षमता का विकास।
  • खोजें लाइन की समस्याओं या, रणनीति शतरंज पुस्तकालय की एक किताब को निर्धारित करता है, क्योंकि वे सभी समस्याओं का अभ्यास करेंगे।
  • युक्तियाँ

    • अपने राजा को खतरे में कभी न डालें - वह बोर्ड पर सबसे मूल्यवान टुकड़ा है
    • विश्वास है कि आप जीतेंगे के साथ खेलते हैं।
    • बस अभ्यास करते रहो और चुपके आंदोलनों के साथ टुकड़े न दें।
    • समूहों में आगे बढ़ो यदि आप पर हमला करने के लिए जाना चाहिए, तो फिर से संगठित करने की एक योजना है।
    • आप कुछ ऑनलाइन गेम खेल सकते हैं जो आपको स्थानांतरित करने के बारे में सुराग देगा। इन सुरागों पर ध्यान दें, क्योंकि वे प्रतिस्पर्धात्मक रूप से खेलते हुए मूल्यवान होंगे।
    • जब आप तैयार हों, तो टूर्नामेंट में खेलते हों या शतरंज क्लब में। यह आपको एक आधिकारिक शतरंज रेटिंग देते हुए अपने कौशल को बढ़ावा दे सकता है।
    • प्रत्येक टुकड़े की योग्यता को जानते हुए और आपकी मदद करने के लिए उनका उपयोग करें। उदाहरण के लिए, एक टावर 5 अंक के लायक है, जबकि लायक एक बिशप का त्याग 3. यह अपने बिशप अपने प्रतिद्वंद्वी के टावर प्राप्त करने के लिए के लिए फायदेमंद हो सकता है।
    • एक टुकड़ा चलने से पहले आपको ठीक से योजना बनानी चाहिए।

    चेतावनी

    • चार-स्ट्रोक चेकमेट की तरह कम चालें न करें। यदि आपके प्रतिद्वंद्वी इन चाल के बारे में जानता है, तो आपके पास खोने का एक बड़ा मौका है।
    • अगर आप जीत न सकें तो ठीक है! यह एक बहुत कुछ लेता है, एक पेशेवर बनने के लिए बहुत सारे अभ्यास!
    • भागों को कैप्चर करने से पहले चेक करें "मुक्त"। आपका प्रतिद्वंद्वी उस टुकड़े का त्याग कर सकता है ताकि वह फिर से एक अधिक शक्तिशाली टुकड़ा प्राप्त कर सकें या आगे बढ़ने के लिए एक व्याकुलता पैदा कर सके।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • किसके खिलाफ खेलने के लिए या कंप्यूटर प्रोग्राम वाले लोग
    • बोर्ड और शतरंज के टुकड़े
    • व्यक्ति में एक शिक्षक या ऑनलाइन करने के लिए आपको अपने कौशल को सुधारने में मदद (वैकल्पिक)
    • एक ऑनलाइन, डाउनलोड करने योग्य या पूर्व निर्धारित शतरंज कार्यक्रम (वैकल्पिक)
    • एक क्षेत्रीय या अंतरराष्ट्रीय शतरंज सदस्यता (वैकल्पिक)
    • एक शतरंज क्लब जहां आप अभ्यास कर सकते हैं (वैकल्पिक)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com