ekterya.com

कैसे एक पवन टरबाइन बनाने के लिए

पवन टरबाइन एक सरल यांत्रिक उपकरण है जो एक पवनचक्की के समान है। टरबाइन के ब्लेड हवा के धारा एकत्र करते हैं और एक संचरण शाफ्ट द्वारा यांत्रिक ऊर्जा को प्रसारित करने के लिए आंदोलन का उपयोग करते हैं। यह अक्ष आपके घर के लिए स्वच्छ और अक्षय ऊर्जा बनाने और बिजली के बिल को कम करने के लिए जनरेटर के घटकों को घुमाएगा। इसके अलावा, आप इसे साधारण सामग्री के साथ बना सकते हैं जो आपको हार्डवेयर स्टोर में मिल सकता है।

चरणों

भाग 1
पवन टरबाइन डिज़ाइन की योजना बनाएं

बिल्डर ए विंड टर्बाइन चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
उस जगह की औसत हवा की गति का निर्धारण करें जहां आप पवन टरबाइन बनाने की योजना बनाते हैं। बिजली का लाभ उठाने के लिए, एक कुशल पवन टरबाइन को कम से कम 10 से 15 किमी / घंटा (7 से 10 मील प्रति घंटा) करना चाहिए। अधिकांश पवन टरबाइन लगभग 20 से 30 किमी / घंटा (12 से 20 मील प्रति घंटे) की गति पर सबसे अच्छा काम करते हैं। चुने हुए क्षेत्र में औसत हवा की गति का पता लगाने के लिए, आप इंटरनेट पर हवा के नक्शे की जांच कर सकते हैं जिसमें उस जगह पर औसत गति शामिल होगी जहां आप पवन टरबाइन का निर्माण करेंगे।
  • आप हवा को मापने के लिए एक उपकरण भी खरीद सकते हैं (जिसे एनोमीटर कहते हैं) और उस जगह का उपयोग करें जहां आप पवन टरबाइन रखेंगे। एक निश्चित अवधि के लिए माप को पूरा करें
  • अगर चुने हुए क्षेत्र में हवा की गति बहुत स्थिर है, एक महीने के दौरान माप लेना पर्याप्त से अधिक होना चाहिए, हालांकि मौसमी परिवर्तन हवा की गति को काफी प्रभावित कर सकते हैं। इसलिए, औसत माप यह निर्धारित करने के लिए कि क्या उक्त स्थान में पवन टरबाइन को स्थान देना उचित है या नहीं।
  • बिल्डर ए विन्ड टर्बाइन स्टेप 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    विंड टर्बाइन से संबंधित बिल्डिंग कोड जानें। बिल्डिंग कोड एक क्षेत्र से दूसरे क्षेत्र में बदलते हैं, इसलिए आपको यह सुनिश्चित करने के लिए स्थानीय प्राधिकरणों से जांच करनी चाहिए कि आपका पवन टरबाइन कानूनों का उल्लंघन नहीं करता है कुछ कोड पवन टर्बाइनों के बीच न्यूनतम दूरी निर्धारित करते हैं, साथ ही संपत्ति से इनमें से पृथक्करण भी करते हैं। स्थानीय नियमों द्वारा लगाई गई ऊंचाई सीमाएं भी हो सकती हैं, जिन्हें आपको निर्माण के समय खाते में रखना चाहिए।
  • नियोजन और निर्माण में बहुत अधिक समय निवेश करने से पहले पवन टरबाइन बनाने के बारे में अपने पड़ोसियों से बात करना भी एक अच्छा विचार है इस तरीके से, आप इन उपकरणों के बारे में अपनी चिंताओं को दूर करने में सक्षम होंगे और आपको शोर, रेडियो हस्तक्षेप और टेलीविजन रिसेप्शन के बारे में कोई भी गलतफहमी बताएंगे।
  • छवि बनाने वाला एक पवन टरबाइन बनाएं चरण 3
    3
    उस जगह का विश्लेषण करें जहां आप पवन टरबाइन रखेंगे। हालांकि पड़ोसियों के साथ संभावित संघर्षों से बचने के लिए, उनके प्लेसमेंट के लिए बहुत ज़्यादा जगह की आवश्यकता नहीं है, इसलिए हवा के टरबाइन के मामले में आपको आम तौर पर कम से कम 0.2 हेक्टेयर (1/2 एकड़) स्थान होना चाहिए। अधिकतम शक्ति के 3 किलोवाट और एक के लिए 0.4 हेक्टेयर (1 एकड़) जो 10 किलोवाट तक उत्पन्न करता है। हवा को अवरुद्ध करने से इमारतों और पेड़ों को रोकने के लिए आपको पर्याप्त ऊँचाई बनाने के लिए पर्याप्त ऊर्ध्वाधर स्थान भी होगा।
  • छवि बनाएं शीर्षक विंड टरबाइन बनाएँ चरण 4
    4
    कुछ पूर्वनिर्मित या दस्तकारी ब्लेड का उपयोग करें आप जिस प्रकार के ब्लेड का उपयोग करते हैं और उनके विन्यास हवा टरबाइन के डिजाइन को प्रभावित कर सकते हैं पुरानी पवनचक्कियां मूल रूप से रोटेशन के एक अक्ष से जुड़ी छोटी पाल थीं, लेकिन पवन टरबाइन विशाल प्रोपेलर की तरह दिखाई देते हैं और बड़े, टिड्ड्रॉप-आकार के ब्लेड होते हैं। पवन टरबाइन के लिए इन ब्लेडों का सही आकार और अभिविन्यास होना चाहिए ताकि कुशलता से काम किया जा सके।
  • यदि आप ब्लेड बनाने का चयन करते हैं, तो आप उन्हें पीवीसी पाइपों के लकड़ी या क्रॉस सेक्शन के साथ बना सकते हैं। यदि आप "विंड टर्बाइन के लिए कारीगर ब्लेड" शब्द की तलाश करते हैं तो आप इंटरनेट पर इसके निर्माण के लिए निर्देश पा सकते हैं।
  • भले ही आप ब्लेड का निर्माण या खरीद लें, आप को पवन टरबाइन के लिए तीन की जरूरत है। यदि आप एक स्टॉप नंबर का उपयोग करते हैं, जैसे कि 2 या 4, पवन टरबाइन को मोड़ने पर कंपन की संभावना अधिक होती है। अधिक ब्लेड जोड़ने से टोक़ बढ़ जाता है, लेकिन पवन टरबाइन को धीरे-धीरे घूमने के लिए कारण हो सकता है।
  • ब्लेड को घर के उत्पादों से भी बनाया जा सकता है, जैसे संशोधित ब्लेड। यदि आप इस पद्धति के लिए विकल्प चुनते हैं, तो एक मजबूत फावड़ा चुनें और आप लकड़ी के हैंडल को और अधिक टिकाऊ बना सकते हैं, जैसे कि धातु के हैंडल
  • बिल्डर ए विंड टर्बाइन शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    जनरेटर चुनें पवन टरबाइन के लिए बिजली उत्पादन के लिए, यह जनरेटर से जुड़ा होना चाहिए। अधिकांश जनरेटर्स प्रत्यक्ष वर्तमान (डीसी) का उपयोग करते हैं, जिसका अर्थ है कि अगर आप घरेलू बिजली उत्पन्न करने के लिए एक का उपयोग करना चाहते हैं, तो आपको इसे पॉवर इनवर्टर से जोड़ना होगा जो घरेलू उपकरणों के वैकल्पिक वर्तमान (एसी) का उत्पादन करता है।
  • आप जनरेटर के रूप में एक वैकल्पिक वर्तमान मोटर का उपयोग कर सकते हैं, हालांकि एक मजबूत पर्याप्त बिजली के चैंपियन का उत्पादन करने के लिए पर्याप्त अवशिष्ट चुंबकत्व नहीं हो सकता है
  • जनरेटर बिजली पैदा करने के लिए आंदोलन (इस मामले में, ब्लेड की आवाजाही) और चुंबकीय बल पर आधारित है। एक प्रीफैब्रिकेटेड जनरेटर सबसे आसान विकल्प होगा यदि आप शुरुआत कर रहे हैं, लेकिन आप इंटरनेट पर ट्यूटोरियल पा सकते हैं ताकि आपको अपना बना सकें - बस शब्द "एक पवन टरबाइन के लिए जनरेटर बनाने" की तलाश करें
  • यदि आप डीसी जनरेटर खरीदने का निर्णय लेते हैं, तो कम रोटेशन स्पीड के अतिरिक्त उच्च वोल्टेज और वर्तमान क्षमता वाले एक को देखें (कई हज़ारों के बदले कई सौ क्रांति के साथ कई प्रति मिनट सेट करें)। आपको निरंतर अवधि के लिए कम से कम 12 फ्लिप उत्पन्न करने की आवश्यकता है।
  • जनरेटर को गहरी चक्र बैटरी के एक बैंक से जोड़ा जाना चाहिए। इसके अलावा, वोल्टेज चोटियों से उत्तरार्द्ध और बैटरी को बचाने के लिए जनरेटर और इनवर्टर के बीच एक शुल्क नियंत्रक जुड़ा होना चाहिए। इससे कम हवा की अवधि के दौरान निवेशक को बिजली मिल जाएगी।
  • जनरेटर के रूप में मोटर वाहन alternators का उपयोग करने के लिए यह सलाह नहीं दी जाती है सामान्य तौर पर, बिजली उत्पन्न करने के लिए पवन टरबाइन की तुलना में इन्हें बहुत अधिक गति से घुमाने की जरूरत होती है।
  • भाग 2
    ऊर्ध्वाधर अक्ष के साथ धुरी और पवन टरबाइन के मुखिया को इकट्ठा करें

    1
    स्पिंडल को इकट्ठा करें आपको शायद ज़रूरत है मोटा रेंड़ी प्लेट में, हालांकि हवा टर्बाइनों की विधानसभा के लिए कई किट पहले से ही इस वेल्डेड भाग के साथ आते हैं। आप भागों खरीदा है कि के साथ एक पवन टरबाइन का निर्माण कर रहे हैं या आप बचा है और टांका की जरूरत है, इस तरह के एक मुखौटा, दस्ताने, जैकेट और जूते विशेष वेल्डिंग कार्य के रूप में उचित सुरक्षा उपकरणों का उपयोग करने के लिए सुनिश्चित हो।
    • पहले स्पिंडल को इकट्ठा करके, आप एक समय में एक भाग रखकर पवन टरबाइन का टुकड़ा टुकड़ा बना सकते हैं। यदि आप इस परियोजना को अपने दम पर करने की कोशिश करते हैं, तो यह पवन टरबाइन को इकट्ठा करने का अधिक प्रभावी तरीका हो सकता है।
  • 2
    स्पिंडल पर झाड़ी को स्लाइड करें घर्षण और स्पिंडल या हब या शाफ्ट की गिरावट के एक संग्रह से बचने के लिए, आपको दोनों भागों के बीच असर रखना चाहिए। प्लेट से उभरा स्पिंडल के शंकु के अंत पर असर फ़िट करें और उसे शाफ्ट का सबसे बड़ा भाग तक पहुंचने तक उसको ऊपर खींचें। फिर, झाड़ी को जब तक यह असर में तय नहीं किया जाता है, तब तक स्लाइड करें ताकि उत्तरार्ध के पिंस का सामना हो।
  • शाफ्ट और असर के बीच लगभग 10 सेमी (4 इंच) का स्थान होना चाहिए। तेज हवाओं के मामले में, पवन टरबाइन मोड़ सकते हैं, ब्लेड को धुरी को नुकसान पहुंचाने के कारण
  • आप एक किट नहीं है, तो और खरोंच से केंद्र का निर्माण करेगा, एक केंद्र ट्रेलर का उपयोग कर इस तरह के एक दुकान स्थानीय ऑटो पार्ट्स के रूप में 4 बोल्ट, सबसे भंडार है कि ट्रेलरों के लिए सामग्री बेचने पर खरीदा जा सकता है, पर विचार ।
  • 3
    झाड़ी के निचले बीम निकला हुआ किनारा संलग्न करें। निकला हुआ किनारा flanges फैला हुआ के साथ झाड़ी बोल्ट के लिए छेद होना चाहिए जिसमें आप प्रवक्ता के प्रत्येक संलग्न होगा झुकाव बोल्ट के साथ निकला हुआ किनारा संरेखित करें और जगह में इसे सुरक्षित करने का प्रयास करें। एक बार निकला हुआ किनारा झाड़ी पर समान रूप से तय हो जाता है, तो यह पागल के साथ ठीक करें, पहले हाथ से समायोजित करें और फिर गर्तिका रिंच का उपयोग कर।
  • 4
    किरणें कनेक्ट करें प्रत्येक ब्लेड के लिए आपके पास दो सेट किरणें होनी चाहिए, जो आपको तीन धमाकेदार पवन टरबाइन के लिए कुल छह बीम देगा। यह ऊपरी हिस्से से निचली किरणों को अलग करने के लिए निचले निकला हुआ किनारा और स्पक्र्स के flanges को किरणों से कनेक्ट करने के लिए बोल्ट का उपयोग करता है उसके बाद, निम्नलिखित उपाय करें:
  • निकला हुआ किनारा के एक flanges के छेद में एक बोल्ट प्लेस, इस बोल्ट पर बोल्ट फिट, स्पेसर डाल दिया, तो बोल्ट पर दूसरे बोल्ट जगह और शीर्ष निकला हुआ किनारा के साथ सब कुछ को समाप्त होता है दोनों निचले और ऊपरी flanges एक ही आकार होना चाहिए, रेस ठीक करने के लिए lashes की एक ही राशि के साथ।
  • मैन्युअल रूप से शीर्ष निकला हुआ किनारा करने के लिए बोल्ट पेंच और फिर प्रवक्ता के पहले सेट के लिए दूसरों को समायोजित करें। अन्य सभी किरणों के लिए इसी प्रक्रिया को दोहराएं।
  • एक बार सभी प्रवक्ता निचले और ऊपरी फ्लैंगेस के बीच होते हैं, बोल्ट को कसने के लिए गर्तिका रिंच का उपयोग करें। एक बार जब वे समायोजित हो जाते हैं, तो flanges और प्रवक्ता मजबूत होना चाहिए और असर पर स्थित झाड़ी के साथ आसानी से घुमाए।
  • क्योंकि विधानसभा को हवा और अन्य पर्यावरणीय कारकों के निरंतर बल से अवगत कराया जाएगा, आपको बोल्ट को किरणों को मजबूती से ठीक करना होगा अच्छे संघ को सुनिश्चित करने के लिए, धागे का एक समूह का उपयोग करें, जिसे आप हार्डवेयर स्टोर में पा सकते हैं।
  • 5
    शीर्ष निकला हुआ किनारा पर चार बोल्ट रखें। इनमें से प्रत्येक बोल्ट में एक अखरोट और लगभग 5 सेमी (2 /8 इंच) लंबे और 0.5 सेमी (¼ इंच) मोटी। इन मापों के अनुसार आपको एक थ्रेडेड रॉड को काटने के लिए एक हैक्स का इस्तेमाल करना पड़ सकता है उसके बाद, ऊपर की चक्कर पर बोल्ट को मैन्युअल रूप से जगह दें, ताकि उनमें से प्रत्येक को धुरी के धुरी के चारों ओर समान रूप से वितरित किया जा सके।
  • निकला हुआ किनारा में बोल्ट पर्याप्त पेंच तो उनमें से प्रत्येक ईमानदार और लचीला है सभी बोल्ट उसी दूरी पर निकला हुआ किनारा से निकल जाना चाहिए
  • यदि आपके पास एक हैक है, तो आप एक थ्रेडेड मेटल रॉड काट कर सकते हैं, लेकिन ऐसा करते समय धागा को नुकसान पहुंचाने से बचें, क्योंकि आप जगहों को ठीक से ठीक करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि इन पिनों को मजबूती से तय किया गया है, जैसे आप प्रवक्ता के लिए इस्तेमाल किए थे। इसे प्राप्त करने के लिए, आपको थ्रेड्स का एक सेट रखना होगा
  • भाग 3
    ऊर्ध्वाधर अक्ष के साथ एक पवन टरबाइन के मैग्नेट को इकट्ठा करें

    1
    बोल्ट पर चुंबकीय रोटर रखें। आप सोने की प्लेटें, epoxy और 5 x 2.5 सेमी (2 x 1 इंच) की neodymium मैग्नेट के साथ ऊपरी और निचले चुंबक रोटार कर सकते हैं या खरीदने के इस मिल में बना हुआ aerogenerator या प्राप्त कारखाने के लिए एक किट में शामिल। मैग्नेट ऊपर की ओर का सामना करना पड़ के साथ, चार बोल्ट निकला हुआ किनारा आपके पास करने के लिए तय हो गई पर चुंबकीय रोटर के निचले प्लेट संलग्न है।
    • भले ही आप अपनी खुद की बनाते हैं या एक किट से चुंबकीय रोटर का उपयोग करते हैं, हमेशा व्यक्तिगत मैग्नेट या चुंबकीय रोटर प्लेटों को संभालने में सावधान रहें। जिन चुने हुए शक्तियों को वे पास रखते हैं वे बहुत मजबूत होते हैं और सावधानी के साथ संभालना न होने पर गंभीर चोट लग सकती है।
    • Neodymium मैग्नेट बहुत नाजुक हैं आपको 24 के बारे में (ऊपरी चुंबकीय रोटर के लिए 12 और निचले एक के लिए 12) की आवश्यकता होगी, लेकिन प्लेट के निर्माण के दौरान ब्रेक होने पर आपको कुछ अतिरिक्त खरीदना पड़ सकता है। आप उन्हें इंटरनेट पर खरीद सकते हैं



  • 2
    यदि आवश्यक हो, तो एक चुंबकीय रोटर का निर्माण यदि आप चुंबकीय रोटर प्लेट के साथ आने वाली एक किट का उपयोग करते हैं, तो आपको बोल्ट में पहले से वर्णित रूप में प्लेट को फिट करने की आवश्यकता होगी। यदि आप घर का बना चुंबकीय रोटर बनाना चाहते हैं, तो आपको मैग्नेट को किनारे के आस-पास समान रूप से वितरित करना होगा। चुंबक को गलत तरीके से रखने और रोटर को बर्बाद करने से बचने के लिए, कार्डबोर्ड या कागज पर एक टेम्पलेट बनाएं
  • टेम्पलेट रोटर के आधे हिस्से पर कब्जा करेगा, जहां मैग्नेट नहीं मिलेगा। टेम्पलेट के किनारों की ओर केंद्र से फैले रेखाएं उस बिंदु को इंगित करेंगे जहां रोटर पर मैग्नेट को रखा जाना चाहिए। आप टेम्प्लेट को ठीक करने के लिए चिपकने वाला टेप का उपयोग कर सकते हैं और इंटरनेट पर टेम्पलेट के मॉडल देख सकते हैं।
  • आपको उन्हें जगह देने से पहले मैग्नेट की ध्रुवीयता को चिह्नित करना होगा। इसके लिए, आप एक बुकमार्क का उपयोग कर सकते हैं अगर मैग्नेट मिश्रित होते हैं और आप ध्रुवीयता को निर्धारित नहीं कर सकते हैं, तो एक आइसक्रीम स्टिक पर एक कमजोर चुंबक को चिपकाकर एक परीक्षण उपकरण बनाएं।
  • नियोयियम चुंबक पर डिवाइस के ध्रुवीकरण "एन" पक्ष के लिए यदि आपको एक धक्का लग रहा है, तो इसका मतलब है कि चुंबक का परीक्षण आप विरोध कर रहे हैं।
  • मैग्नेट को इकट्ठा करते समय एक मटर-आकार की मात्रा का उपयोग करें। आपको उन्हें रखने से पहले प्रत्येक चुंबक के आधार पर इसे लागू करना होगा।
  • चुंबक और रोटर के बीच अपनी उंगलियों को रखने से बचें, और पहले प्लेट के कोने की ओर बढ़ो। चुंबक को प्लेट में तय किया जाना चाहिए, और फिर आप इसे टेम्पलेट की मदद से सही स्थिति पर स्लाइड कर सकते हैं।
  • 3
    बोल्ट पर spacers रखें। आप 0 के बारे में धातु ट्यूबों का उपयोग कर सकते हैं, 4 सेमी (/8 इंच) लगभग 3 सेमी की लंबाई के साथ खंडों में कटौती 1 ¼ इंच रिक्त स्थान बनाने के लिए। आपको उन्हें यथासंभव यथासंभव काट देना चाहिए। चुंबकीय रोटर से निकलने वाले बोल्टों पर स्पकार्स स्लाइड करें।
  • अगर स्पक्र्स की एक अलग लंबाई होती है, तो वे ऊपरी चुंबकीय डिस्क में झुकाव बना सकते हैं यह खतरनाक हो सकता है और पवन टरबाइन की दक्षता पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है।
  • बोल्ट spacers ऊपर एक दूरी 2.5 सेमी (1 इंच) से अधिक नहीं फेंकना चाहिए। यह हेक्सागोनल नट्स को ऊपरी चुंबकीय रोटर के साथ-साथ सभी हिस्सों के बीच में रखने की अनुमति देगा।
  • Video: $ 32 के लिए DIY घर का बना विंड टर्बाइन !!!

    4
    निचला चुंबकीय रोटर के शीर्ष पर स्थित स्टेेटर रखें। एक स्टेटर एक तार की तार की एक श्रृंखला है जो कि किसी जनरेटर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। आप इसे एक किट के हिस्से के रूप में पवन टरबाइन, निर्माता के निर्माण के लिए खरीद सकते हैं या अपना स्वयं का बना सकते हैं सेंट्रल स्पिंडल की धुरी के आसपास के बोल्ट्स को स्टेटर के केंद्र के माध्यम से फैल जाना चाहिए, जो अक्ष के संबंध में केंद्रित होना चाहिए।
  • स्टेटर को 24 गेज कॉपर वायर के साथ तीन कॉयल की आवश्यकता होगी। प्रत्येक कुंडल में 320 कॉयल कॉपर कॉयल होना चाहिए। यह समय लगता है और करना मुश्किल हो सकता है
  • यदि आप अपना खुद का स्टेटर बनाने का निर्णय लेते हैं, तो आप इस प्रक्रिया को जानने के लिए "इंटरनेट पवन टरबाइन के लिए एक स्टेटर कैसे बनायें" शब्दों के लिए इंटरनेट खोज सकते हैं।
  • 5
    होम स्टेटर्स के लिए एक स्टेटर वाइन्डर बनाएं आप लकड़ी और नाखूनों के उपयोग से खरोंच से एक स्टेटर वाइन्डर का निर्माण कर सकते हैं दो नाखून प्लाईवुड में चार नाखूनों का उपयोग करें ताकि दोनों टुकड़ों के बीच 2.5 सेमी (1 इंच) का स्थान हो। नाखून को एक आयताकार पैटर्न में रखा जाना चाहिए जो मैग्नेट के आयाम से मेल खाती है। इस तरह, आपके लिए स्टेटर के चारों ओर तांबे के तार को हवा देना आसान होगा।
  • यदि आप अपना खुद का स्टेटर बनाते हैं, तो स्टेकर कॉइल की शुरुआत और समाप्ति का रिकॉर्ड रखना सुनिश्चित करें। हर कुंडल को उसी दिशा में चलाना आवश्यक है प्रत्येक कॉयल के प्रारंभिक अंत में रंगीन इन्सुलेशन टेप का एक टुकड़ा रखने पर विचार करें।
  • कॉइल को समाप्त होने पर अनारोल करने से रोकने के लिए, आपको उन्हें इन्सुलेट टेप का उपयोग करना चाहिए और उन्हें एपॉक्सी के साथ सुरक्षित करना चाहिए। लेबल पर दर्शाए गए समय के लिए मक्खन के पेपर पर एपोनी (और स्टेटर) सूखने दें।
  • 6
    ऊपरी चुंबकीय रोटर रखें। बहुत सावधान रहें, क्योंकि यह पवन टरबाइन विनिर्माण का सबसे खतरनाक भागों में से एक है। सेंट्रल स्पिंडल के अक्ष के दोनों किनारों पर स्टेटर पर चार लकड़ी के बोर्डों को लागू करें, बेस टेबल उन ऊपर की तुलना में मोटा हो। आप शीर्ष पर 5 x 10 सेमी (2 x 4 इंच) बोर्ड का उपयोग कर सकते हैं
  • ऊपरी चुंबकीय रोटर को पकड़ो ताकि आपकी उंगलियां खड़ी मंडलियों के बीच की जगह पर स्थित हों, और ऊपरी रोटर को धीरे-धीरे कम से कम एक साथ जोड़ने के लिए कम करें बोल्ट के साथ ऊपरी रोटर को संरेखित करने की कोशिश करें, इसे कम करते हुए।
  • चुंबकीय क्षेत्र में ऊपरी डिस्क को पकड़ना चाहिए और इसे आपके द्वारा रखे गए बोर्डों के ऊपर खींचें। उसके बाद, ऊपरी चुंबकीय रोटर बोल्टों पर नीचे एक करके बोर्डों को खींच कर नीचे करें। सबसे पहले एक शीर्ष बोर्ड को हटा दें और दूसरा।
  • ऊपरी चुंबकीय रोटर को सही स्थिति में रखने के लिए निम्न प्रक्रियाओं के साथ इस प्रक्रिया को दोहराएं। एक बार जब आप इसे पूरा कर लेंगे, तो ऊपरी रोटर को स्पार्कर्स पर आराम करना चाहिए, जबकि एक छोटे से बोल्ट शीर्ष के माध्यम से फैलाएंगे।
  • आपको ऊपरी चुंबकीय रोटर से निकालने के लिए बोर्ड को एक तरफ से दूसरे स्थान पर ले जाया जा सकता है, क्योंकि मैग्नेट की शक्ति बहुत शक्तिशाली होगी
  • भाग 4
    पवन टरबाइन को इकट्ठा करना समाप्त करें

    1
    स्पिन्डल असेंबली निकालें उसके बाद, आपको टिंच से धुरी को जोड़ना होगा यह ऐसा करना बहुत कठिन हो सकता है, जबकि पवन टरबाइन स्पिंडल से जुड़ा होता है, लेकिन आपको विनिर्माण प्रक्रिया को पूरा करने के लिए झाड़न के साथ असेंबली को भी उलट करना होगा।
    • उठाने पर धुरी से विधानसभा (झाड़ी, प्रवक्ता, चुंबकीय रोटार, स्टेटर और सभी संबंधित भागों सहित) निकालें फिर, इसे कार्य क्षेत्र पर रखकर, झाड़ी के किनारे के ऊपर का सामना करना।
  • Video: मंगल सिंह – टरबाइन हीरो

    2
    वेल्ड टावर के लिए धुरी के निकला हुआ किनारा यदि आप एक किट खरीदे हैं, तो ये भाग शायद शामिल हैं, लेकिन एक मोटी और मजबूत धातु ट्यूब के शीर्ष से जुड़ी एक धातु प्लेट टॉवर के लिए पर्याप्त होनी चाहिए। सुनिश्चित करें कि ट्यूब हवा को टरबाइन पर लागू करने वाली शक्ति का सामना कर सकती है।
  • आपको एक मजबूत स्थान पर टॉवर स्थापित करना होगा। शायद आपको चाहिए ठोस डालना उस क्षेत्र में जहां आप इसे अतिरिक्त स्थिरता देने के लिए टावर को जगह देंगे।
  • 3
    स्पिंडल और स्टेटर के लिए एक समर्थन स्थापित करें। समर्थन को स्पिंडल पर फिट होना चाहिए जैसे कि वह कॉलर थे। फिर, आपको टॉवर के समर्थन को पेंच करना होगा। अगला, एक लड़ी पिरोया रॉड को लगभग 0.4 सेमी (/8 इंच का) चार टुकड़ों में और 4½ इंच पहले धागे का एक सेट और उसके बाद नट्स और वाशर को स्टैंड के बाहर तय करने के लिए उन्हें ठीक करना।
  • आपको पागल को लगभग 0.4 सेंटीमीटर थ्रेडेड रॉड (/8 इंच)। ये पागल आपको स्टेटर की स्थिति को समायोजित करने की अनुमति देता है, जबकि रॉड इसे जगह में रखता है।
  • 4
    स्पिंडल पर एक पतला रोलर असर रखें। ऐसा करने से पहले, सामान्य प्रयोजन के तेल की एक उदार राशि फैल गई। इसे छिड़कने के बाद, बस धुरी पर पतला असर स्लाइड करें ताकि यह धुरी के आधार पर आराम कर सके।
  • यदि आप अपनी उंगलियों के साथ ऐसा करते हैं तो यह असर कम करना आसान होगा छिड़कने और असर रखने के बाद अपनी अंगुलियों को साफ करने के लिए कुछ कागज़ के तौलिये या हाथ पर एक कपड़ा रखें।
  • Video: पवन चक्की

    5
    पवन टरबाइन की मुख्य सभा में रखें मुख्य विधानसभा को उतार लें ताकि झाड़ी का सामना करना पड़े और इसे धुरी पर नीचे पतला असर के साथ ठीक कर दें। स्टेटर में बढ़ते हुए छेद को 0.4 सेमी लड़ी पिरोया बोल्ट (/8 इंच) कि आप समर्थन करने के लिए तय
  • एक बार जब आप विधानसभा को रख देते हैं, तो आपको हब कैप पर एक और पतला असर रखना होगा। एक सामान्य प्रयोजन के तेल के साथ असर पीसने
  • असर के ऊपर, आपको एक सेरेनेटेड अखरोट लगाने की आवश्यकता होगी, जिसे आपको अपनी उंगलियों से समायोजित करना होगा।
  • यदि आप आसानी से नट को चालू नहीं कर सकते हैं, तब तक इसे खोलें, जब तक कि स्प्रेन्डल शाफ्ट में छेद के साथ crenellated nut संरेखण में जगह नहीं है। एक कूटर पिन को इस छेद में स्लाइड करें और पेएर का इस्तेमाल करने के लिए सीनैलेटेड अखरोट को समायोजित करने के लिए पिन को मोड़ें।
  • 6
    स्टेटर सुरक्षित करें और एक सुरक्षा कवर के साथ पवन टरबाइन को समाप्त करें। प्रत्येक रॉड के लिए हेक्स नट का उपयोग विधानसभा में स्टेटर समायोजित करने के लिए करें। फिर, दो पाइप वेनों के साथ, हेक्स पागल को कसकर इतना है कि वे स्टेेटर के दोनों किनारों पर हैं, जब तक वे सीधे चुंबकीय रोटार के बीच नहीं होते हैं।
  • स्टेटर को रखने के बाद, आपको बस टरबाइन के निर्माण को पूरा करने के लिए झाड़ी के ऊपर सुरक्षात्मक कवर जोड़ना है।
  • भाग 5
    पवन टरबाइन घटकों को स्थापित करें

    छवि बनाएँ शीर्षक से पवन टरबाइन बनाएँ चरण 15
    1
    बैटरी या सर्किट में चार्ज नियंत्रक से कनेक्ट करें वायु टरबाइन से कनेक्ट होने से पहले चार्ज नियंत्रक को बैटरी से कनेक्ट करना वोल्टेज चोटियों से बचना होगा। बदले में, यह उपकरणों में हुई क्षति को रोक देगा।
  • Video: DIY विंड टर्बाइन
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

  • © 2021 ekterya.com