ekterya.com

आपकी भाभी के साथ प्रतिस्पर्धा कैसे रोकें

कुछ परिवारों में बहू के बीच की प्रतियोगिता बहुत आम है, जो न केवल महिलाओं के बीच बल्कि पूरे परिवार के बीच अंतर खोल सकता है। चाहे यह आपके पति की बहन या आपके भाई की पत्नी हो, जड़ की समस्या से निपटने से परिवार के समारोहों में वातावरण में सुधार करने में मदद मिलेगी।

चरणों

अपनी बहन के साथ कदम रोकना शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
प्रतिस्पर्धा शुरू न करें क्या यह इतना महत्वपूर्ण है कि वह पतले हो या अधिक पैसा हो? कौन रिकॉर्ड रखता है: आप? अंत में, जो व्यक्ति प्रतिस्पर्धा करना चाहता है, वास्तव में, जो कम आत्मसम्मान है वह आपके साथ प्रतिस्पर्धा करने का कारण खुद के बारे में बेहतर महसूस करना है यदि आप प्रतियोगिता को प्रोफ़ाइल कम करते हैं और इसके साथ रिंग में प्रवेश करने से बचते हैं, तो आप हर समय जीतने की कड़ी मेहनत से खुद को मुक्त कर देंगे।
  • उसे मंजिल ले जाएं यह स्पष्ट है कि उसे हिट करने की जरूरत है इसलिए, बहस करने की कोशिश करने के बजाय, उसे जारी रखें उसे वह क्या चाहता है के बारे में स्वतंत्र रूप से बात करते हैं इस तरह आप बेहतर महसूस करते हैं, जबकि आप चले जाते हैं और अपना मन भटकने लगते हैं।
  • मुस्कान और मंजूरी, लेकिन परेशान मत हो। सवाल मत पूछो या वार्तालाप का विस्तार न करें। वह सिर्फ मुस्कुराता है और नोड करता है जब वह अपनी नई कार या उसकी नई लक्जरी अंगूठी के बारे में लगातार बात करना शुरू करता है समय आ जाएगा जब विषय खत्म हो जाएंगे और आप चुप हो जाएंगे।
  • "प्रतिस्पर्धी" वार्तालाप के दौरान ध्यान दें अगर यह आक्रामक या प्रतिस्पर्धात्मक हो, तो विषय को बदलना शुरू हो जाए, किसी विवाह या अन्य सकारात्मक समाचार जैसे परिवार की घटनाओं के बारे में बात करें
  • अपनी बहन के साथ कदम रोकना शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    अपने निकटतम परिवार की बात करते समय अपनी सीमाएं रखो वह आप सब कुछ कमा सकते हैं (अच्छी तरह से उसके लिए) - हालांकि, जब वह आपके पति या अपने बच्चों के बारे में बात करने लगती है, तो स्पष्ट सीमाएं डाल दीजिए और उन्हें न दें
  • अपने बच्चों के निजी जीवन को गोपनीय रखने पर विचार करें। यदि वह बच्चों के बीच तुलना करना चाहती है, तो अपने बारे में निजी कुछ भी साझा नहीं करें उसे अपने बच्चों के बारे में बताने दें, लेकिन आप उपलब्धियों या आपके संघर्षों को साझा नहीं करते हैं (यह केवल आग में ईंधन जोड़ देगा)
  • अपने पति की उपलब्धियों के बारे में बलिदान से बचें विवाद का दूसरा मुद्दा आपका पति हो सकता है संभव है कि यह उसका भाई या भाई है, क्योंकि वह अपने पति को अपने साथ तुलना करना चाहती है, इसलिए यह तुलना की संभावना को समाप्त कर देता है
  • उसे बताओ कि आप अपने बच्चों को उसके साथ तुलना करने से इनकार करते हैं, इसलिए उसे तुरंत बंद कर देना चाहिए। स्पष्ट रूप से व्यक्त करें कि आप कैसा महसूस करते हैं अगर आपको लगता है कि वह लाइन को पार करने के लिए जारी है, तो आपको उसे उसके व्यवहार पर ध्यान देना चाहिए और उसे बताएं कि आपको क्या लगता है कि उसके साथ गलत है।
  • अपनी बहन के साथ कदम रोकना शीर्षक वाली छवि चरण 3



    3
    आप अपनी सास के साथ अपने रिश्ते के साथ हस्तक्षेप कैसे कर रहे हैं इस बारे में चतुर रहें। क्या वह आपकी सास के सामने आपकी छवि को तोड़ने या आप की एक नकारात्मक छवि बनाने की कोशिश कर रहा है? यह संभव है कि आपकी सास आपकी मां है या दोनों बहू हैं किसी भी स्थिति में, सुनिश्चित करें कि आप अपनी छवि को सुधारने के लिए अपने रिश्ते को बर्बाद नहीं कर रहे हैं।
  • आपकी सास के सामने कभी अपनी बहन के बारे में बुरा मत बोलो (हालांकि आपकी भाभी ऐसा कर रही है)। आपकी सास यह देख पाएंगे कि क्या होगा अगर आपकी भाभी आपको बीमार बोलती है, तो ऐसा करने के लिए परीक्षा न करें। इसके बजाय, एक उच्च स्थिति रखें।
  • उन गलतफहमी पर ध्यान दो जो आपकी बहनोई उत्पादन कर रहे हैं। यदि आप ध्यान देते हैं कि आपकी सास आपको अलग तरह से व्यवहार करने या अजीब तरीके से काम करने लगती है, तो आपको जांच करनी पड़ सकती है कि आपकी भाभी ने अफवाह फैलाना शुरू कर दिया है या अपनी सासों से अपनी सास को पारित कर दिया है। हो सकता है कि यह परिवार में एक सहयोगी में भरोसा करने का समय है (लेकिन पता नहीं है कि आपके अंतर्निहित उद्देश्य क्या है)।
  • अपने पति से बात करें यदि आपकी भाभी आपको अपने बीच के रिश्ते को तोड़ने की कोशिश कर रहे हैं। यदि आपकी भाभी आपके पति की बहन है, तो उसे पूछने के लिए कहें कि वह आपकी पीठ के पीछे अपनी सास को गपशप कह रही है। हालांकि, यह केवल आपके पति को शामिल करता है यदि आपको लगता है कि आप अकेले स्थिति को नहीं संभाल सकते हैं या समस्याएं पहले से ही नियंत्रण से बाहर हैं तो आप स्वयं को हल नहीं कर सकते हैं
  • अपनी बहन के साथ कदम रोकना शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    अपनी भाभी के साथ अपनी बातचीत को न्यूनतम तक सीमित करें आप इसे पूरी तरह से बचने में सक्षम नहीं हो सकते (क्योंकि परिवार समारोह हैं), लेकिन इन अवसरों पर अन्य परिवार के सदस्यों के साथ ज्यादा समय व्यतीत करने की कोशिश करें।
  • उन लोगों पर अपना ध्यान केंद्रित करें जो आपके जीवन के लिए अच्छा कर रहे हैं। आपकी भाभी के खराब रवैये में फंसने के बजाय, परिवार के अन्य सदस्यों के साथ सकारात्मक संबंध बनाने पर ध्यान केंद्रित करें।
  • सौहार्दपूर्ण रहें, लेकिन अपनी भाभी के साथ अपने संबंध को अतिरंजित न करें। कभी भी उसे खुले तौर पर निराश न करें, न तो गर्म हो और न ही ईमानदारी से। विचार करें कि आपका रिश्ते व्यक्तिगत की तुलना में "पेशेवर" है
  • युक्तियाँ

    • अगर आपको पता है कि स्थिति आपको परेशान कर रही है या आपको पागल बनाता है, एक गहरी सांस लेती है, याद रखो कि क्या हो रहा है और आराम करो। आपके लिए यह खेल बहुत ही आसान है, खासकर अगर वह आपके संवेदनशील अंक को छू रही है।
    • यह समझने की कोशिश करें कि आपकी भाभी आपको धमकी दे सकती है या आपकी प्रशंसा कर सकती है और इसीलिए वह प्रतिस्पर्धा करती है नाराज होने के बजाय, सोचें कि आप असुरक्षित महसूस कर सकते हैं और आपकी स्थिति से बाहर निकलने का प्रयास कर रहे हैं।

    चेतावनी

    • ब्रेक ले लो अगर आपको लगता है कि आपकी भाभी का प्रतिस्पर्धात्मक व्यवहार आपके परिवार के रिश्तों को नुकसान पहुंचा रहा है अपने पति को एक तरफ बुलाओ और उसके साथ एक फ्रैंक बातचीत में संलग्न करें अगर आपको लगता है कि वर्णित व्यवहार हानिकारक तोड़फोड़ के लिए सरल प्रतिस्पर्धा से परे गए हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com