ekterya.com

गैर-विनाशकारी तरीके से प्रतिस्पर्धा कैसे करें

हमारे अकादमिक, काम और व्यक्तिगत जीवन में प्रतिस्पर्धी होने के नाते सफलता प्राप्त करने और महिमा और आकर्षण के स्तर तक पहुंचने के लिए अच्छा हो सकता है। प्रतियोगी दृष्टिकोण आपको सक्रिय महसूस कर सकते हैं, किसी भी चुनौती को स्वीकार करने में सक्षम हैं और जीवन में बहुत सी चीज़ें पूरी करने के लिए तैयार हैं। हालांकि, आपके कल्याण या संतुलन को ध्यान में रखते हुए प्रतिस्पर्धी व्यवहार होने पर हानिकारक हो सकता है, आत्म-विनाश हो सकता है और संभवत: उन लोगों को उल्टा कर देना जो आपके लिए ज़रुरी है। एक सम्मानित तरीके से प्रतिस्पर्धी होने के नाते जो दूसरों की आवश्यकताओं की पूर्ति करता है, जो कि आपकी अपनी भलाई को समझता है और नियंत्रित महत्वाकांक्षा को दर्शाता है, इससे आपको अधिक संतोषजनक और स्वस्थ सफलता सुनिश्चित करने में सहायता मिलेगी।

चरणों

Video: General Agreement on Tariffs and Trade (GATT) and North American Free Trade Agreement (NAFTA)

छवि शीर्षक से विकास स्वयं नियंत्रण चरण 12
1
अपनी प्रतिस्पर्धा के पीछे असली प्रेरणा की खोज करें ज्यादातर समय, हम गलत कारणों से दूसरों के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करते हैं। दिन हम बच्चों के रूप में सामाजिक स्थितियों का हिस्सा हैं, हम प्रतिस्पर्धी व्यवहार के संपर्क में हैं और हम में से कई इस तरह के व्यवहार का अनुकरण करने के रखने के लिए (या हास्यास्पद लग) प्रोत्साहित किया जाता है। बस प्रतिस्पर्धी व्यवहार की सीमाओं के बारे प्रतिबिंबित करने के लिए नहीं सामाजिक रूप से स्वीकार्य रहने के लिए एक प्रतिस्पर्धी पद्धति को अपनाया है, इसलिए बहुत से लोग सिर्फ यह अत्यंत प्रतिस्पर्धी होना कभी कभी अपने आप को या दूसरों को नुकसान पहुँचाने की बात ठीक है मान लेते हैं। प्रतिस्पर्धी व्यवहार के लिए कुछ अन्य कारणों में शामिल हैं:
  • एक इच्छा है जो दूसरे व्यक्ति की है और ईर्ष्या दिखाएं।
  • भाइयों के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए इस्तेमाल करें और बचपन में सीमा स्थापित करने के लिए नहीं सीखें। यह भाइयों के बीच एक भयंकर शत्रुता का मामला हो सकता है (जो कई चीजों से उत्पन्न होता है) जो कि जीवन में सभी संबंधों में फैल गया है।
  • अन्य लोगों के जीने के नियमों और जीवन के अनुरूप होने के लिए एक दबाव की आवश्यकता यह अक्सर सामाजिक रूप से स्वीकृत मानकों का पीछा करने के लिए कम चुनौतीपूर्ण है और अक्सर ऐसा करने से प्रतिद्वंद्वी को त्वरित बढ़त मिलती है
  • "प्रतिस्पर्धी होने के नाते मेरी प्रकृति में है" जैसी बातें कह रही है सिर्फ एक बहाना है कोई भी पूरी तरह से एक सुविधा और प्रतिस्पर्धा के द्वारा नियंत्रित नहीं है, केवल एक विशेषता है, जो कि अतिरंजित रूप से बढ़ी है। अपने आप को इस तरह से वंचित मत करो!
  • इमेज शीर्षक से स्वयं नियंत्रण चरण 2 विकसित करें
    2

    Video: Teachers, Editors, Businessmen, Publishers, Politicians, Governors, Theologians (1950s Interviews)




    अंदर देखने के लिए कि वास्तव में आप क्या ड्राइव करते हैं और आपको अपने जीवन में एक उद्देश्य रखने की भावना देता है। क्या आप चीजें करते हैं क्योंकि आप चाहते हैं या आप दूसरों को खुश करने के लिए और उम्मीदों को पूरा करना चाहते हैं कि आप पर गिरने लगते हैं? सफलता प्राप्त करने की भारी ज़रूरत से हमें आसानी से लेना आसान होता है, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि हम क्या इस्तेमाल करना चाहते हैं, "फिट" करने की इच्छा पर ढीले रहने और दूसरों को मात देना।
  • आज के समाज में मीडिया के लिए चिंता की कमी का एक कुख्यात उदाहरण काम की लत का है। कई कार्यवाहक तर्क के तहत अपने प्रतियोगी डिब्बों को औचित्य देते हैं कि वे जो कुछ करते हैं, वे प्रतिभाशाली हैं, अपरिहार्य हैं और किसी तरह से अपने व्यक्तिगत प्रयासों के माध्यम से बेहतर दुनिया को हासिल करने में। इसी समय, इन लोगों को अक्सर उनके करीबी रिश्तेदार या प्रियजनों के लिए समय, प्रेम और ध्यान जैसी चीजों प्रदान करते हैं और जिस तरह से वे जब देर रात काम कर रहा है, और अधिक की मांग की उनके सहयोगियों के लिए एक बुरा उदाहरण दे के परिप्रेक्ष्य खोना नहीं है, काफी नतीजे, आदि बनाने के बजाय शॉर्टकट लेना। इस प्रकार की प्रतिस्पर्धा उन्हें वास्तविकता से अलग कर देती है और अवास्तविक उम्मीदों को खिलाती है कि काम के वातावरण में जीवित रहने के लिए सभी को "सुपर इंसान" होना चाहिए। यह अत्यधिक प्रतिस्पर्धी लोगों को ऐसे अन्य लोगों को अवमानना ​​देने का कारण बन सकता है जो कार्यशील जीवन के लिए इस उन्मत्त दृष्टिकोण में विश्वास नहीं करते हैं।
  • इमेज शीर्षक से आप स्वयं की तरह चरण 28
    3

    Video: The Essence of Austrian Economics | Jesús Huerta de Soto

    भावनाओं और दूसरों के अधिकारों के प्रति संवेदनशील रहें जब कॉर्पोरेट सीढ़ी पर चढ़ने पर, दूसरों के अधिकारों, सम्मान और गुणों पर रौंदने का प्रस्ताव न करें। नैतिक व्यवहार और व्यक्तिगत जिम्मेदारी के आधार पर एक ईमानदार खेल खेलते हैं। अपनी सफलता को अपनी क्षमता और प्रामाणिक सार पर आधारित रखें, चाहे वह कार्यकर्ता, प्रशासक, प्रेमी, पिता, भाई, मित्र आदि के रूप में हो। जितना अधिक आप चढ़ते हैं, उतना अधिक व्यक्तिगत जिम्मेदारी मान लीजिए और दूसरों के सुझावों के लिए खुला रहने की आपकी इच्छा होनी चाहिए, अन्य बातों को सुनने के लिए तैयार रहना और उन चीजों के लिए दोष लेने के लिए तैयार होने के अलावा दूसरों के विचारों को शामिल करना बाकी पर इसे फेंकने के बजाय काम करना अगर जिन लोगों के साथ आप काम करते हैं और जानते हैं कि आप उन्हें हमेशा खाते में लेते हैं और उनकी इच्छाएं करते हैं, तो वे आपको समझेंगे यदि आप कोई गलती करते हैं इस प्रक्रिया में, आपकी अच्छी प्रतिष्ठा और गरिमा बरकरार रहेगी
  • प्रतियोगी से अधिक सहकारी रहें परियोजनाओं, कार्यों, गतिविधियों, कार्यों, घटनाओं आदि पर सहयोग करने के तरीके सुझाता है। कि आप अपने दोस्तों, परिवार और सहकर्मियों के साथ समान हैं सहकारी दृष्टिकोण राय के मतभेद, सोच के तरीके में परिवर्तन, प्रतिबद्धताओं और किसी के खर्च पर प्रत्येक व्यक्ति की सर्वोत्तम प्रतिभा दिखाने का एक तरीका प्रदान करते हैं।
  • इमेज शीर्षक से स्व-नियंत्रण विकास करें चरण 8
    4

    Video:
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

  • © 2021 ekterya.com