ekterya.com

प्रतिस्पर्धी होने के नाते कैसे रोकें

प्रतियोगी होने के नाते यह एक अच्छी बात हो सकती है अगर यह आपको प्रयास करने के लिए प्रेरित करती है हालांकि, अगर आप अतिरंजित हो जाते हैं, तो यह एक समस्या बन सकती है। यह आपको हर किसी के साथ बाधाओं में डाल देगा और कम आत्मसम्मान का परिणाम हो सकता है इतने प्रतिस्पर्धी होने से रोकने के लिए, उन भावनाओं से निपटने की कोशिश करें जो आपको प्रतियोगी बनने के लिए प्रेरित करते हैं। इसके अलावा, आप अपने आत्मसम्मान में सुधार कर सकते हैं और अपनी खुद की और दूसरों की सफलताओं को मनाने के लिए सीख सकते हैं।

चरणों

विधि 1
भावनाओं के साथ डील करें

छवि प्रभावी रूप से संवाद 25 से प्रभावी शीर्षक
1
प्रतिस्पर्धा की वजह से कारकों की खोज करें यह महत्वपूर्ण है कि आपको पता चलता है कि किस कारणों से प्रतिस्पर्धा और ईर्ष्या हो सकती है। आप काम पर ईर्ष्यापूर्ण महसूस कर सकते हैं जब कोई आपके से बेहतर चीजें करता है या आप बोर्ड गेम में हारने से प्रभावित होते हैं कोई फर्क नहीं पड़ता कि कारक जो इसे ट्रिगर करते हैं, उन्हें पहचानने के लिए शुरू करने से आपको ऐसे परिस्थितियों को नियंत्रित करने में मदद मिलेगी जिसमें आप बहुत प्रतिस्पर्धी हैं।
  • जब आप गुस्सा या चिड़चिड़े महसूस करते हैं, तो अपने आप से पूछें: "क्या ये ईर्ष्या है?"।
  • इमेज शीर्षक टाइप करें एक जर्नल चरण 3
    2
    पता लगाएं कि आपको प्रतिस्पर्धी क्यों बनाता है यह महत्वपूर्ण है कि आप इसके बाद के कारणों की पहचान करें कि ये चीजें आप में प्रतिस्पर्धा क्यों पैदा करती हैं हो सकता है कि आप काम पर प्रतिस्पर्धा कर रहे हों क्योंकि आपने स्कूल में बहुत अच्छा नहीं किया और आप क्षतिपूर्ति करने का प्रयास करें। आप बोर्ड गेम में प्रतिस्पर्धी हो सकते हैं क्योंकि आप हमेशा अपने भाईयों से कमजोर महसूस करते थे।
  • यह पता लगाने के लिए कि ये चीजें आपको प्रतिस्पर्धी क्यों बनाती हैं, समय लेने के लिए एक पत्रिका में लिखें या इसके बारे में किसी विश्वसनीय दोस्त से बात करें। रूट को खोजने के लिए अधिक से अधिक गहरा।
  • क्रिएटिकल थिंकिंग स्किल्स विकसित करें शीर्षक शीर्षक छवि 27
    3
    इस समय प्रतिस्पर्धा पर प्रतिबिंबित करें जब आप महसूस करते हैं कि प्रतिस्पर्धा में आप पर हमला है, एक पल के लिए रुको और प्रतिबिंबित करें। ईर्ष्या के कारण आपकी प्रतिस्पर्धा क्या है? ईर्ष्या उचित है? याद करने की कोशिश करें कि ईर्ष्या कहाँ से आती है आमतौर पर, वे वर्तमान स्थिति के कारण नहीं हैं, इसलिए याद रखें कि ईर्ष्या के जानवर को आश्वस्त करने के लिए।
  • क्रिएटिकल थिंकिंग स्किल्स डेवलप करें जिसका नाम शीर्षक चित्र 12 है
    4
    अपने आप की तुलना करना बंद करो जब आप देखते हैं कि दूसरों को अच्छी तरह से कर रहे हैं, तो आप के साथ अपनी ज़िंदगी की तुलना करना आसान हो सकता है। जब आप तुलना करते हैं, तो आप दोनों जानकारियों की ध्यान से जांच करते हैं और खातों को जानते हैं कि कौन बेहतर है। दूसरी ओर, तुलनात्मक बनाने के बिना प्रतिस्पर्धी होने से आप आगे बढ़ने के लिए प्रेरित कर सकते हैं, जब तक आप प्रतिस्पर्धा पर अपने सभी मूल्य का आधार नहीं करते हैं।
  • इसके बजाय, ध्यान रखें कि हर कोई एक ही गति से सफल नहीं होता है आप सही हैं जहां आपको इस क्षण में होना चाहिए और वह पर्याप्त है
  • क्रिएटिकल थिंकिंग स्किल्स का विकास शीर्षक शीर्षक चित्र 18
    5
    अपने चरमपंथी विचारों को देखें अक्सर, प्रतिस्पर्धी या ईर्ष्यालु लोग भी पूर्ण रूप से सोचते हैं दूसरे शब्दों में, आप सोच सकते हैं कि अगर कोई अन्य व्यक्ति काम पर प्रशंसा प्राप्त करता है, तो इसका मतलब है कि आपका काम बहुत खराब है। दरअसल, तथ्य यह है कि कोई अन्य चीजें अच्छी तरह से करता है इसका यह अर्थ नहीं है कि आप नहीं करते हैं, और न ही आपके अच्छे प्रदर्शन से इनकार करते हैं।
  • Video: Zeitgeist Addendum

    छवि को बताओ आपका बॉस आप`ve Made a Major Mistake Step 2
    6
    सोचने से रोकें कि प्रेम सीमित है कभी-कभी, ईर्ष्या के कारण प्रतिस्पर्धा की वजह से अन्य लोगों को आप से ज्यादा ध्यान या प्रशंसा मिलती है। दूसरे शब्दों में, यदि आपका बॉस दूसरे व्यक्ति के काम की प्रशंसा करता है, तो आप ईर्ष्या और प्रतिस्पर्धा को महसूस करना शुरू करते हैं क्योंकि आपको लगता है कि आपका बॉस आपके काम का महत्व नहीं देता है हालांकि, प्रेम और स्तुति सीमित संसाधन नहीं हैं आपका बॉस या प्रिय कोई अन्य व्यक्ति की प्रशंसा कर सकता है और फिर भी आप क्या कर सकता है, भले ही आप इसे एक ही समय में नहीं कहें।
  • Video: What is The Nature of Reality - and Ancient History

    विधि 2
    अपने आत्मसम्मान बढ़ाएं

    बीक कैम स्टेप 18 नामक छवि
    1



    अपने लिए दया करो सभी लोग गलती करते हैं या कुछ समय में बुरा महसूस करते हैं। महत्वपूर्ण बात यह है कि आप अपने आप को करुणा से व्यवहार करते हैं, जैसा कि आप एक अच्छे दोस्त के साथ करेंगे। हर छोटी गलती के लिए मत बनो मत करो। इसके बजाय, सीखने और आगे बढ़ने का मौका लें।
    • उदाहरण के लिए, आप सोच सकते हैं: "हां, मैंने एक गलती की है, लेकिन यह दुनिया में सबसे खराब नहीं है मैं अगली बार बेहतर करूँगा"।
    • सामान्य में आत्मसम्मान बढ़ाने से आपको कम प्रतिस्पर्धी बनने में सहायता मिलेगी। अक्सर, यदि आप एक बहुत प्रतिस्पर्धी व्यक्ति हैं, तो आपका आत्मसम्मान यह निर्भर करता है कि आप कितनी अच्छी तरह काम करते हैं। यदि आप कुछ पर असफल हो जाते हैं, तो आपका आत्मसम्मान नीचे चला जाता है यदि आप अपने आत्मसम्मान को बनाए रखने के लिए सीखते हैं, तो भी आप कम और कम प्रतिस्पर्धी होंगे।
  • जानबूझकर चरण 15 का शीर्षक चित्र
    2
    एक अलग तरीके से स्थितियों की व्याख्या करने का प्रयास करें। अक्सर, जिन लोगों के पास आत्मसम्मान कम होता है, वे उन तरीकों में परिस्थितियों का विश्लेषण करते हैं जो उनके आत्मसम्मान को दबा देते हैं। वे नकारात्मक दृष्टिकोण लेते हैं, जब वास्तविकता में, उनके आसपास के लोग अलग-अलग तरीके से स्थिति को देखते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप चीजों को अतिरंजित कर सकते हैं - यदि आप कोई गलती करते हैं, तो आप सोचते हैं कि हर कोई आपको विफलता के रूप में देखता है इसके बजाय, चीजों को उनके महत्व का महत्व देने का प्रयास करें क्या वास्तव में यह त्रुटि बड़ी थी? क्या वास्तव में किसी ने कहा था कि आप एक असफलता हैं या आप नौकरी करने में सक्षम नहीं हैं?
  • दूसरी बार, यह संभव है कि आप अपनी सफलता ले लें और उन्हें विफलताओं में बदल दें। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "मेरे मालिक ने उस रिपोर्ट की प्रशंसा की, लेकिन यह सिर्फ ठीक था क्योंकि मैंने लेखांकन संख्याओं का इस्तेमाल किया"। इसके बजाय, यह महत्वपूर्ण है कि जब आप सफल होते हैं तब आप जश्न मनाते हैं
  • शायद आप यह भी सोचते हैं कि आपको क्या लगता है एक तथ्य है। यदि आप मूर्ख की तरह महसूस करते हैं, तो आप सोच सकते हैं कि दूसरों को आप भी इस तरह से देखते हैं, जब वास्तविकता में, आप सभी का सम्मान करते हैं।
  • एक और तरीका है कि आप परिस्थितियों की व्याख्या नकारात्मक रूप से कर सकते हैं, छोटे, अप्रासंगिक संकेतकों को सबूत के रूप में लेना है कि कुछ गलत है। उदाहरण के लिए, यदि आप किसी को एक पाठ संदेश भेजते हैं और आप कई दिनों के लिए जवाब नहीं देते हैं, तो आप सोच सकते हैं: "इस समय मेरे दोस्त को मुझसे नफरत करना चाहिए", जब वास्तव में, कई कारण हैं कि आपने क्यों जवाब नहीं दिया, भले ही आपने संदेश नहीं देखा हो।
  • छवि एकल और खुश चरण 11 रहें
    3
    याद रखें कि कोई भी सही नहीं है। हर गलती के साथ आप स्वयं को सज़ा देना चाह सकते हैं। हालांकि, याद रखें कि कोई भी पूर्णता हासिल नहीं कर सकता। आपको यह महसूस करना होगा कि सभी लोग गलतियां करते हैं। जब आपको पता है कि, आपको स्वीकार करना आसान होगा क्योंकि आपको पता चल जाएगा कि पूर्णता असंभव है
  • अपने आप को अपनी दृष्टि समायोजित करने के लिए मत भूलना जैसा कि आप बदलते हैं और समय के साथ बढ़ते हैं, आपके कौशल भी ऐसा करते हैं। इसका मतलब है कि आप स्वयं के पिछले संस्करण के आधार पर स्वयं का न्याय नहीं कर सकते। उदाहरण के लिए, शायद आप एक बार विज्ञान के लिए उत्कृष्ट थे, लेकिन आपने उन कौशल को दूसरों के पक्ष में रखा है यह ठीक है, बस ध्यान रखें कि आप एक बार वैज्ञानिक नहीं थे, लेकिन अब आप एक स्वादिष्ट फ्रांसीसी अंडाकार तैयार कर सकते हैं या एक अद्भुत लेख लिख सकते हैं।
  • छवि एकल और खुश चरण 12 रहो शीर्षक
    4
    सकारात्मक पर ध्यान दें यदि आपके पास कम आत्मसम्मान है, तो आप शायद प्रत्येक स्थिति के खराब को ध्यान रखेंगे या आप बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं। हालांकि, आपको अपने लिए बधाई देना चाहिए जो आपने किया था अच्छी तरह से। यदि आप उस पर ध्यान केंद्रित करते हैं जो आपने अच्छी तरह से किया था, तो आप अपनी सुरक्षा में सुधार कर सकते हैं और याद रख सकते हैं कि आप कितनी दूर आए हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपने एक क्लास के लिए एक दस्तावेज लिखा है, तो आप उन सभी गलतियों पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं जिन्हें आपने किया था। इसके बजाय, सोचें कि आप कितनी दूर आए हैं एक दस्तावेज पढ़ें जिसे आपने एक साल पहले किया था और आप देखेंगे कि आपने कितना सुधार किया है।
  • विधि 3
    प्रतिस्पर्धा के बजाए जश्न मनाने के लिए जानें

    मजेदार बिना मजाक कहने वाली छवि चरण 8
    1
    ईर्ष्या के बजाय प्रशंसा महसूस करो यदि आप कुछ गुण या सफलताओं को देखते हैं जो आप किसी अन्य व्यक्ति के बारे में पसंद करते हैं तो उनके लिए ईर्ष्या होने के बजाय व्यक्ति की प्रशंसा करने का प्रयास करें। दूसरे शब्दों में, अपनी सफलता का उपयोग अपने लिए एक लक्ष्य निर्धारित करने के लिए, इसे ईर्ष्या में बदलने की बजाय।
    • जब आप ईर्ष्या महसूस करना शुरू करते हैं, जो प्रतिस्पर्धा पैदा कर सकता है, तो उस व्यक्ति के बारे में सोचें, जहां वह हो वहां मिलें। वह अपनी कड़ी मेहनत और दृढ़ संकल्प की प्रशंसा करता है। आप यह भी पूछ सकते हैं कि उसने जो कुछ किया उससे उसने क्या किया।
    • उदाहरण के लिए, शायद आपके एक मित्र ने एक किताब प्रकाशित की, जो कि आपके पास लंबे समय तक एक सपना था। आप ईर्ष्या महसूस कर सकते हैं और उन्हें प्रतिस्पर्धा में बदल सकते हैं या आप इसे प्रशंसा करने का फैसला कर सकते हैं। आपके दोस्त ने कुछ आश्चर्यजनक हासिल किया है और आप इसे अपना खुद का उपन्यास खत्म करने के लिए प्रेरणा के रूप में उपयोग कर सकते हैं।
  • छवि विशेष शीर्षक 4 का शीर्षक
    2
    ईमानदारी के साथ दूसरों की प्रशंसा करें यदि आप प्रतिस्पर्धी हैं, तो आपको दूसरों की सफलता का मजा लेना मुश्किल हो सकता है प्रतियोगी होने से रोकने के लिए, आपको उन सफलताओं को अपने दोस्तों, परिवार और सहकर्मियों के साथ मनाने के लिए सीखना चाहिए। यदि आप किसी को उत्कृष्ट कर रहे हैं, तो उन्हें बधाई दीजिए। आप हमेशा महसूस नहीं कर सकते हैं, लेकिन इसे व्यक्त करने का सरल कार्य आपको यथासंभव समर्थन देना शुरू कर सकता है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप देख रहे हैं कि किसी सहकर्मी ने एक परियोजना पर उत्कृष्ट काम किया है, तो आप कह सकते हैं: "यह सब तैयार करने के लिए धन्यवाद, जूलियो। आप वास्तव में आयोजित करने में उत्कृष्ट हैं!"।
  • अपने आप को उन लोगों के साथ करने के लिए सीमित मत करो जिन्हें आप जानते हैं यदि आप ऑनलाइन लेख पढ़ते हैं जो आपको पसंद है, तो लेखक को बताएं। अगर आप देखते हैं कि किसी ने स्टोर में अच्छा काम किया है, तो उन्हें बताएं यह किसी और के दिन को बेहतर बनाने के लिए हानिकारक नहीं होगा।
  • Video: Excuses For Work? Are Excuses Holding You Back?

    छवि का परिपक्व चरण 16 होना शीर्षक
    3
    याद रखें कि हम सभी जुड़े हैं। जब आप हर समय दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करना चाहते हैं, तो आप उन्हें अपने अनुभव से बाहर देख सकते हैं। हो सकता है कि आप उन कठिनाइयों को ध्यान में न दें जिनके पास वे हैं जहां वे हैं, जिससे आप महसूस कर सकते हैं कि आप असफल रहे हैं। इसलिए, अपने खुद के दर्द को पहचानने में कुछ के रूप में पहचानने से आप दूसरों के प्रयासों को देख सकते हैं। आप अपने अनुभवों में अकेले नहीं हैं, इसलिए आपके पास कई लोग हैं जिनके साथ यात्रा साझा करने के लिए और न केवल उनके खिलाफ प्रतिस्पर्धा करते हैं
  • छवि का शीर्षक नियंत्रण अपने सपने चरण 3
    4
    कृतज्ञता का अभ्यास प्रतियोगीता आमतौर पर उत्पन्न होती है क्योंकि आप दूसरों के आशीर्वाद को अपने से ज्यादा देखते हैं नतीजतन, आप ईर्ष्या महसूस करते हैं और लीड लेना चाहते हैं। इसके बजाय, अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में कृतज्ञता को शामिल करने के लिए जो आपके पास है उसके लिए आभारी महसूस करना सीखें।
  • सुबह में बिस्तर से बाहर निकलने से पहले आप जिस चीज की सराहना करते हैं, उसके बारे में सोचने की कोशिश करें।
  • आप एक आभार पत्रिका भी बना सकते हैं। 5 चीजें जो आप सराहना करते हैं लिखने के लिए हर दिन एक समय व्यतीत करें आप इसे एक निजी अखबार में कर सकते हैं या आप हर दिन सोशल मीडिया पर पोस्ट कर सकते हैं जिनके लिए आप कृतज्ञ हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com