ekterya.com

शिकायत को रोकने के लिए कैसे करें

एक शिकायत रखने के लिए एक अधिनियम या गलतफहमी के आधार पर किसी अन्य व्यक्ति के प्रति क्रोध या घृणा की भावना को पकड़ने का कार्य है। एक उपभोक्ता एक कंपनी से चिंतित हो सकता है जो दोषपूर्ण उत्पादों की पेशकश करता है और उनको बुरे और बहिष्कार कर सकता है। विश्वास की कमी के कारण विवाह एक शिकायत रख सकता है। कुछ धार्मिक तत्वों ने अन्यायपूर्ण परिस्थितियों को क्षमा करने के महत्व पर ज़ोर दिया। वैज्ञानिक साहित्य से पता चलता है कि शिकायत रखने से हमारे कार्डियोवास्कुलर और मनोवैज्ञानिक स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है। शिकायत को रोकने के लिए यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं

चरणों

स्टॉप होल्डिंग ग्रजेज स्टेप 1 नामक छवि
1
दर्द या असंतोष को ध्यान में रखें नाराजगी को रोकने के लिए समस्या से इनकार नहीं करना है या भूलना क्या हुआ। उन भावनाओं को नाम दें जिन्हें आप महसूस कर रहे हैं
  • एक डायरी लिखें घटना का ब्योरा लिखकर और अपनी भावनाओं को व्यक्त करें और उस घटना के पहलुओं को चोट या परेशान किया है
  • अपने विश्वास के साथ अपनी भावनाओं को साझा करें एक empathic व्यक्ति से बात कर रहे हैं, चाहे एक अच्छा दोस्त या एक सलाहकार, आप शांत हो और परिप्रेक्ष्य के साथ पालन कर सकते हैं।
  • स्टॉप होल्डिंग ग्रजेज स्टेप 2 नामक छवि
    2
    उस व्यक्ति से बात करें जिसने आपको नाराज़ किया है यदि संभव हो, तो उस कंपनी के लिए ज़िम्मेदार व्यक्ति से बात करें, जिसके साथ आप चिंतित हैं। कुछ मामलों में, यह संभव नहीं है यदि यह उपलब्ध नहीं है।
  • आक्रामक कार्य या घटना के बारे में अपनी भावनाओं को समझाओ उदाहरण के लिए, एक रेस्तरां मैनेजर से बात करने के बारे में अधिक चर्चा या गलत तरीके से होने के कारण भविष्य में ग्राहकों के इलाज में माफी या सुधार हो सकता है।
  • Video: कमर दर्द को 5 मिनट में दूर भगाने के लिए आजमाएं ये घरेलू नुस्खे - Home Remedies For Back Pain

    स्टॉप होल्डिंग ग्रजेज स्टेप 3 नामक छवि
    3



    लोग और संगठन अपूर्ण हैं गुस्सा जाने पर आपका तनाव स्तर कम हो जाएगा यह आपको विकल्प खोजने पर ध्यान केंद्रित करने की सुविधा भी देता है जो कि आपको क्या जरूरत है।
  • स्टॉप होल्डिंग ग्रजेज स्टेप 4 नामक छवि
    4
    अनुचित स्थितियों से बचें यदि संभव हो तो लोगों या संगठनों के साथ बातचीत करने से बचें जो शाश्वत हैं।
  • आप क्या अनदेखी कर सकते हैं और क्या अनुचित है के बीच अंतर। उदाहरण के लिए, एक पति या पत्नी के साथ सहिष्णुता का अभ्यास करें जो कचरे को बाहर निकालना भूल गया है। एक पति को शारीरिक और भावनात्मक रूप से अपमानजनक छोड़ने पर विचार करें। सभी मामलों में, दूसरों की गलतियों को क्षमा करने का कार्य करने से आपकी भलाई होगी 
  • Video: नरेगा शिकायत ऑनलाइन ऐसे दर्ज कराये nrega job card application form

    स्टॉप होल्डिंग ग्रजेज स्टेप 5 नामक छवि
    5
    व्यक्ति या संगठन को क्षमा करने पर ध्यान केंद्रित करें यहां तक ​​कि अगर उन्होंने अपनी त्रुटि के लिए माफी नहीं ली है या मुआवजा नहीं किया है, तो वे माफ करने और शिकायत रोकने के लिए एक ठोस निर्णय लेते हैं।
  • स्टॉप होल्डिंग ग्रुजेस चरण 6 नामक छवि
    6
    शांतिपूर्ण और उत्पादक विचारों को चुनें हर बार जब आपका क्रोध उत्पन्न होता है या नकारात्मक विचार जारी रहता है, तो आपका ध्यान रचनात्मक तरीके से बना।
  • यह कानूनी लोगों में अधिक ऊर्जा का उपयोग करता है उन लोगों के साथ अधिक समय व्यतीत करें जो कानूनी हो, उनके लिए देखभाल करें और उन्हें ध्यान दें
  • उस व्यक्ति के सकारात्मक गुणों पर ध्यान केंद्रित करें जिसने आपको नाराज़ किया है। उदाहरण के लिए, यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति के साथ संबंध में हैं, जिसने आपके विश्वास को धोखा दिया है, तो उस व्यक्ति के अच्छे गुणों की सोच से असंतोष का भावनात्मक बोझ कम करें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com