ekterya.com

दावे कैसे करें और अच्छे परिणाम प्राप्त करें

सभी ने कभी भी खरीदारी करने या किसी सेवा का अनुरोध करने की निराशा से गुज़रते हुए देखा है कि कुछ बहुत ही गलत है। कभी-कभी, ऐसी घटनाएं होती हैं जिनमें गर्म होने के लायक नहीं है, लेकिन ऐसे अन्य लोग हैं जहां शिकायत सबसे सही है। यदि आप कोई दावा करने के लिए परेशानी ले रहे हैं, तो आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आपको परिणाम मिलें, चाहे वे आपको अपना पैसा वापस दें, फिर से करें, या आपको माफ़ी माँग दें अपने संयम को बनाए रखने के दौरान आपको यह जानने के बारे में अधिक जानने के लिए पढ़ना जारी रखें कि आप कैसे प्राप्त करना चाहते हैं।

चरणों

विधि 1
दावे के साथ शुरू करें

इमेज का शीर्षक और शिकायत प्राप्त करें चरण 1
1
जो रोना नहीं करता वह स्तन नहीं करता है यदि आपको लगता है कि आप घोटाले या महसूस करते हैं कि आपको एक भयानक सेवा मिली है, तो आपको स्थिति को हल करने के लिए ज़ोर से बोलना होगा। थोड़ी सी मांग और अपनी स्थिति बनाए रखने के लिए तैयार करें। अगर आप अपने आप को नहीं सुनाते हैं, तो यह संभव है कि जिस कंपनी पर आप शिकायत कर रहे हैं, वह सिर्फ आपको उपेक्षित करता है
  • इमेज का शीर्षक और शिकायत प्राप्त करें चरण 2
    2
    अपने दावे को तुरंत बनाएं ऐसा तब करें जब यह घटना अभी भी आपके दिमाग में स्पष्ट है और जिम्मेदार लोग अभी भी आपकी बारी में हैं यदि आप इसे बाद में करने के लिए प्रतीक्षा करते हैं, तो आपके मामले में आगे बढ़ना अधिक कठिन होगा। घटना हुई उसी दिन आपका दावा करने का प्रयास करें। यदि यह संभव नहीं है, तो उसी सप्ताह या उसी महीने करें: जितनी जल्दी हो, बेहतर होगा
  • शिकायत की छवि और परिणाम प्राप्त करें चरण 3
    3
    कोई है जो आपको मदद कर सकता है खोजें उस व्यक्ति को मत बनो जो उड़ान परिचारक पर चिल्लाती है क्योंकि आप परेशान हैं क्योंकि आप अपनी कनेक्शन उड़ान खो रहे हैं: वह इस बारे में कुछ नहीं कर सकती है और केवल एक चीज जो आप करते हैं वह स्थिति को बदतर बना देती है। अपने रास्ते से पहले व्यक्ति के साथ अपने रास्ते से बाहर जाने के बजाय, स्थिति के बारे में सोचने के लिए समय निकालें और पता करें कि आपकी समस्या के बारे में कौन सी मदद करे, या कम से कम उस व्यक्ति से संपर्क करें जो इसे कर सकें ।
  • कई दुकानों में जानकारी या लोगों से भरी सहायता सेवा है जो आपकी समस्याओं को सुलझाने में आपकी सहायता कर सकते हैं। स्टोर क्लर्क पर जाने से पहले, पता करें कि कोई और अधिक उपयुक्त व्यक्ति है जिसे आप जाना चाहिए।
  • आप उस व्यक्ति से शुरू कर सकते हैं जो पंजीकरण के प्रभारी हैं या जो आपकी मेज की प्रतीक्षा कर रहे हैं, लेकिन आमतौर पर ये लोग केवल छोटी कठिनाइयों के साथ आपकी सहायता कर सकते हैं। यदि जगह के साथ आपकी समस्या आपके सूप में फ्लाई ढूंढने से परे है या दोषपूर्ण रसोई उपकरण लौटने की इच्छा है, तो प्रबंधक को कॉल करने के लिए शायद यह आवश्यक है कि
  • यदि आप ग्राहक सेवा लाइन को कॉल करने जा रहे हैं, तो यह स्पष्ट करें कि आप एक दावा करना चाहते हैं और पूछें कि वे सही व्यक्ति से संवाद करते हैं।
  • शिकायत की छवि और परिणाम प्राप्त करें चरण 4
    4
    अपनी समस्या और आप चाहते हैं कि परिणाम राज्य। जब आप इस मामले पर चर्चा करने के लिए सही व्यक्ति को ढूंढते हैं, तो स्पष्ट हो जाएं कि क्या हुआ और आप इस स्थिति का समाधान कैसे करना चाहते हैं। यदि आपको अपने पैसे की ज़रूरत है, तो राशि के बारे में विशिष्ट होना चाहिए। अगर सेवा के बारे में यह एक समस्या है और आपको कुछ स्पष्टीकरण चाहिए, तो इसे दिखाएं उस व्यक्ति के लिए उस स्थिति को ठीक करना आसान होगा यदि आप सीधे क्या चाहते हैं।
  • नाम से कर्मचारी को पता लगाएं अपने आप को परिचय एक औपचारिक प्रस्तुति उन्हें रोकने और उन्हें ध्यान देने का एक शानदार तरीका है। "हैलो जेन, मैं श्रीमती श्रीमती स्मिथ हूं। आप कैसे हैं? सुनो, जेन, मुझे पता है यह तुम्हारी गलती नहीं है, लेकिन ..."।
  • उनसे बात करें जैसे कि वे आपके विश्वासपात्र थे और आप उनके लिए एक रहस्य प्रकट कर रहे थे। इस बात पर ध्यान देकर शुरू करें कि आप व्यक्तिगत रूप से समस्या या त्रुटि के लिए उन्हें दोष नहीं दे रहे हैं, लेकिन आप इसे हल करने के लिए उनकी मदद की सराहना करेंगे।
  • शिकायत और प्राप्त परिणाम शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    वह मुस्कुराता है। आपकी मुस्कान को अतिरंजित नहीं किया जाना चाहिए: आपको बहुत ज्यादा अतिरंजित नहीं होना चाहिए। हालांकि, लोग मुस्कुराहट वाले किसी व्यक्ति को अधिक अनुकूल तरीके से जवाब देंगे। जब आप इस रणनीति का उपयोग करते हैं तो आपको दयालु और सौहार्दपूर्ण प्रतिक्रिया प्राप्त करने की गारंटी है।
  • Video: आँखों की रौशनी बढ़ाने का और चश्मा हटाने का रामबाण घरेलु उपाय

    शिकायत और परिणाम प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र चरण 6
    6

    Video: जीवन में सफलता के लिए ये जरूर करे | success tips in hindi

    बहुत संवेदनशील न हो इस घटना के बारे में नॉनस्टॉप से ​​बात न करें, आपको कितना परेशान किया गया है अपनी आवाज बढ़ाएं या कष्टप्रद इशारों को न करें। इस स्थिति से आप क्या चाहते हैं, इसकी कुंजी यह है कि जिस व्यक्ति को आपकी मदद करने के लिए आपके पक्ष में हो। यदि आप एक खतरनाक तरीके से कार्य करते हैं, तो यह व्यक्ति आपसे क्या चाहती है, देना चाहती है।
  • अपने शरीर की भाषा और चेहरे के भाव को नियंत्रित करें ताकि आप शांत और जागते रहें। व्यंग्य की अभिव्यक्ति के साथ दूसरी तरफ न देखें, अपनी बाहों को पार मत करो और अन्य इशारों को न करें जिससे आप किसी भी समय अपना गुस्सा खो सकें।
  • धैर्यपूर्वक रुको। अपनी रिफंड प्राप्त करने के लिए, माफी, दूसरों के बीच में, आपको तब तक इंतजार करना पड़ सकता है जब तक कि ग्राहक सेवा एजेंट किसी वरिष्ठ की अनुमति प्राप्त नहीं कर ले। उत्साहपूर्वक अभिनय से अधिक तनाव खारिज करना behavi का एक शत्रुतापूर्ण तरीका है। इस स्थिति का समाधान हो जाने पर शांति और धैर्य से रुको।
  • शिकायत की छवि और परिणाम प्राप्त करें चरण 7
    7



    आपको अपना समय और ध्यान देने के लिए धन्यवाद। यदि आप जो चाहें प्राप्त करते हैं, तो ईमानदारी से उनका धन्यवाद करें यदि आपको अपेक्षित परिणाम न मिलें, तो आपको यह निर्धारित करना होगा कि क्या इसे अगले स्तर तक ले जाना उचित है।
  • कंपनी के प्रतिनिधियों के नामों को लिखना सुनिश्चित करें, जिनके साथ आपने दावा किया है, भले ही यह केवल इसलिए कि आप उन्हें एहसास करें कि आपका व्यवसाय मतलब है और ज़िम्मेदारी लेनी चाहिए।
  • विधि 2
    दावे को तेज करें

    शिकायत की छवि और परिणाम प्राप्त करें चरण 8
    1
    विवरण नीचे लिखें यदि आपने यह निर्धारित किया है कि यह उन लोगों को शामिल करने का समय है जो कंपनी में बेहतर स्थिति में हैं, तो सवाल में इस घटना के सभी विवरण रिकॉर्ड करके शुरू करें। तिथियों, डॉलर की मात्रा और किसी भी अन्य उचित जानकारी को लिखें किसी भी कर्मचारी या ग्राहक सेवा एजेंटों के नाम लिखें जिनके साथ आप पहले से ही संप्रेषित कर चुके हैं, और उनके बारे में चर्चा की गई है।
  • शिकायत और प्राप्त परिणाम शीर्षक चित्र 9
    2
    एक औपचारिक शिकायत पत्र लिखें कंपनी के दावों के प्रभारी व्यक्ति के ईमेल या पते का पता लगाएं एक पत्र लिखें जो सौहार्दपूर्ण है लेकिन फर्म है, जिसमें आप बताते हैं कि क्या हुआ और जिसके परिणामस्वरूप आपको प्राप्त करने की आशा है एक निश्चित अवधि (आमतौर पर, एक सप्ताह सबसे अच्छा है) में आपको क्या प्रतिक्रिया की उम्मीद है, इस बारे में स्पष्ट रहें। अपनी संपर्क जानकारी और उपलब्ध घंटे शामिल करें, जिसके दौरान आपसे संपर्क किया जा सकता है।
  • ईमेल आमतौर पर एक लिखित पत्र के संपर्क में आने का सबसे तेज़ तरीका है, लेकिन आप अपने पत्र को प्रिंट भी कर सकते हैं और इसे पारंपरिक मेल के माध्यम से भेज सकते हैं।
  • अब से, इस विषय के बारे में अपने सभी पत्राचार के रिकॉर्ड रखें।
  • यदि आप कंपनी द्वारा दिए गए प्रतिक्रिया से संतुष्ट हैं, तो धन्यवाद नोट लिखें और इस समस्या को सुलझाने के लिए लें। अगर आपको जवाब नहीं मिलता है, या यदि जवाब आपको नाराज़ करते हैं या ऐसा लगता है कि उन्होंने इसे दिल से लिखा है, तो आपको तीव्रता में वृद्धि करना होगा
  • शिकायत और प्राप्त परिणाम शीर्षक वाली छवि चरण 10
    3
    महाप्रबंधक को एक ईमेल भेजें यदि आप कर्मचारियों और प्रबंधकों के साथ कोई समाधान नहीं मिलते हैं, तो अपने दावे को मालिक को भेजने में संकोच न करें। अगर कंपनी की गलती आपको परेशान करती है और आपको चोट पहुँचाती है, तो महाप्रबंधक इसके बारे में जानना चाहता है। लगातार रहें: हर हफ्ते जब तक आपको जवाब न मिले तो महाप्रबंधक को ईमेल भेजें।
  • शिकायत और प्राप्त परिणाम शीर्षक वाली छवि चरण 11
    4
    इसे फेसबुक या ट्विटर पर प्रकाशित करें यह उन कंपनियों का ध्यान आकर्षित करने का एक तेज़ तरीका है जो मुश्किल से संपर्क कर सकते हैं। फेसबुक या ट्विटर पर एक संदेश लिखें, जिसमें आप बताते हैं कि क्या हुआ और मदद के लिए पूछें। सुनिश्चित करें कि आप इसे कंपनी के फेसबुक पेज या अपने ट्विटर से साझा करते हैं। अब जब आपका दावा सार्वजनिक स्थान पर है, तो यह संभावना है कि आपको थोड़े समय में एक प्रतिक्रिया मिल जाएगी।
  • इस प्रक्रिया का उपयोग न करें जब तक कि आप बिना किसी परिणाम के निजी तौर पर कंपनी से संपर्क करने का प्रयास कर रहे हों।
  • यदि आप सार्वजनिक रूप से कंपनी के खिलाफ भारी आलोचना नहीं शुरू करते हैं तो आपको बेहतर परिणाम मिलेंगे। आपके संदेश शांत और प्रत्यक्ष होने चाहिए एक संघर्ष बनाने की इच्छा से बचें
  • Video: बालों को घने, लंबा कैसे करें: सफल घरेलू उपाय || GHARELU UPAAYE FOR LONG HAIR

    इमेज का शीर्षक और शिकायत प्राप्त करें चरण 12
    5
    एक उपभोक्ता वकील के साथ आगे बढ़ें बेहतर व्यावसायिक ब्यूरो, ऑनलाइन संसाधन जैसे कंस्यूमरिस्ट डॉट कॉम या अपने शहर के एक टेलीविजन स्टेशन से एक पत्रकार से संपर्क करें जो एक वकील के रूप में सेवा करने के लिए उपभोक्ता सहायता प्रदान करता है। इन संस्थानों की स्थापना की जाती है ताकि उपभोक्ताओं को कम्पनियों द्वारा घोटाले नहीं मिलें। यदि आप खुद पर दावा कर रहे हैं तो कंपनी इस मामले पर कार्रवाई करने का कारण नहीं बनती है, यह संभव है कि यह आपके लिए अन्य तरीकों से मदद लेने का समय है।
  • युक्तियाँ

    • स्पष्ट रूप से और जल्दी से समस्या समझाओ
    • वह मुस्कुराता है।
    • सहयोगियों को बनाएं और दुश्मन नहीं।
    • शांत रहो
    • हर समय विनम्र रहें
    • अशिष्टता से बात मत करो

    चेतावनी

    • यह संभावना है कि जिस व्यक्ति के बारे में आप शिकायत करते हैं वह समस्या के लिए ज़िम्मेदार नहीं है। इस तरह, शांत रहें और उसे शिष्टाचार और सम्मान के साथ रखें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com