ekterya.com

निर्भर होने के नाते कैसे रोकें

क्या आपको कभी आश्रित के रूप में वर्णित किया गया है? क्या आप रिश्तों या नई दोस्ती के बारे में इतने उत्साहित हैं कि आप दूसरे व्यक्ति को ध्यान में रखते हैं, केवल यह समझने के लिए कि वह व्यक्ति दूर हो जाता है? अगर आपको लगता है कि आप उस व्यक्ति को आप से अधिक कॉल या लिखना चाहते हैं, तो आप पहले से ही महसूस कर चुके हैं कि अधिकांश लोगों के लिए ध्यान देने की जरूरत स्वत: विकर्षक है अपनी निर्भरता के स्रोत को कैसे प्राप्त करें और इसे कम करने में सक्षम होने के लिए आत्मविश्वास को पुनः प्राप्त करने के लिए चरण 1 पढ़ें।

चरणों

विधि 1
संतुलन खोजें

स्टॉप असेंडी स्टेप 1 नामक छवि का शीर्षक
1
ब्रेक पर रखो हर रिश्ते अपनी गति से विकसित होते हैं, इसलिए "अपनी आत्मा दोस्त" या "सबसे अच्छे दोस्त हमेशा के लिए" बनने के लिए जल्दी मत करो, सिर्फ इसलिए कि चीजें महान हो रही हैं नवीनता और कुछ नया होने की खुशी का आनंद लें, क्योंकि यह फिर से कभी नहीं होगा यह जानना मुश्किल नहीं हो सकता कि एक विशेष संबंध कैसे विकसित हो रहा है, लेकिन यह रोमांचक भी होगा। धीरज और उस खुशी का स्वाद सीखना रिश्ते को उस स्तर तक ले जाने की कोशिश न करें जो अनुरूप नहीं है, क्योंकि न केवल आप मस्ती को याद करेंगे, लेकिन आप तनाव भी लेंगे।
  • यदि आपके पास शुक्रवार की रात में बहुत अच्छा समय था, तो आप जितना जल्दी हो सके उस अनुभव को पुनः प्राप्त करने के लिए उत्सुक हैं। हालांकि, अपने दोस्त को शनिवार को पहली बार कॉल करने के बजाय और अधिक यात्राएं करने की बजाय, कुछ दिनों तक चलें। आपके पास मजेदार क्षणों का आनंद लें और अपने दोस्त को उनको आनंद लेने का अवसर भी दें। जब यह दोबारा छोड़ने का समय है, तो आप दोनों को एक-दूसरे को फिर से देखने के लिए उत्सुक होने का मौका मिलेगा, जिससे आपकी अगली बैठक अधिक विशेष हो जाएगी।
  • रुक जा रहा है Needy चरण 2 शीर्षक वाला छवि
    2
    सब कुछ गुलाबी में न देखें। कारणों का एक बड़ा हिस्सा हमें असुविधाजनक रूप से उत्तेजित करता है क्योंकि कभी-कभी हम रिश्ते की शुरुआत में दूसरे व्यक्ति को आदर्श बनाना चाहते हैं। जब आप किसी ऐसे व्यक्ति से मिलते हैं जिनके पास आपका एक विशेष संबंध है, तो यह सोचने में आसान है कि दोस्ती या संबंध कैसे हो सकते हैं। हालांकि, इन फंतासी महान उम्मीदें पैदा करते हैं, जो कई मामलों में यथार्थवादी नहीं हैं। ऐसा होने की संभावना है कि आप अब मानते हैं कि आप उस व्यक्ति के साथ अपना पूरा जीवन व्यतीत करना चाहते हैं, लेकिन इस तरह आप केवल भविष्य की निराशा के लिए खुद को तैयार करेंगे।
  • अपने आप को याद दिलाएं कि यह व्यक्ति एक इंसान है और इसलिए यह सही नहीं है यह गलती करेगा और आपको इसे दूर करने के लिए तैयार रहना होगा माफ कर दो आश्चर्यचकित होने के बजाय उन्होंने कुछ अपूर्ण होने की हिम्मत की है।
  • स्टॉप असेंडी स्टेप 3 नामक छवि
    3
    अभ्यास करें quid-pro-quo (लैटिन अर्थ में "यह अन्य के लिए") कल्पना कीजिए कि उस व्यक्ति के साथ आपका संबंध टेनिस या वॉलीबॉल खेल जैसा है। हर बार जब आप उसके साथ संपर्क में आते हैं, तो आप गेंद को अदालत के पास भेजते हैं, फिर आपको उसे वापस भेजने के लिए इंतजार करना पड़ता है जवाब देने से पहले गेंदों का एक पूरा बैग न भेजें, बस यह जांचने के लिए कि वह अभी भी दिलचस्पी है जब ऐसा होता है, एक गहरी साँस लें. यदि आप पहले से ही किसी से संपर्क कर चुके हैं (उन्हें एक ईमेल, एक पाठ संदेश भेजा या उन्हें बुलाया और एक आवाज संदेश छोड़ दिया), फिर से ऐसा करने की कोई ज़रूरत नहीं है जब भी आपको उस व्यक्ति से बात करने की आवश्यकता महसूस होती है, तो याद रखें कि केवल कुछ संभावनाएं हैं:
  • आपको अभी तक संदेश प्राप्त नहीं हुआ है
  • वह बहुत व्यस्त है या आपको जवाब देने के लिए चिंतित हैं। यदि आप उस व्यक्ति पर भरोसा करते हैं, तो आपको उसे संदेह का लाभ देना होगा और मान लें कि वह मामला है।
  • वह फिलहाल छोड़ने में दिलचस्पी नहीं है।
  • Video: स्वप्नदोष को जड़ से खत्म करने वाला स्वप्नदोष चूर्ण Home Remedy for Nightfall in Hindi

    स्टॉप असेंडी चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    उसे दबाना मत। आपके पास उस व्यक्ति के साथ जो भी स्तर का निकटता है, पास करें उसके साथ हर समय भारी हो जाएगा यहां तक ​​कि अगर वह तुम्हें प्यार करता है, तो वह आपके साथ दिन के हर पल नहीं होना चाहता (और शायद रात में) यदि आपके पास कुछ मिनट के लिए उस व्यक्ति से दूर रहने का कठिन समय है, तो आप लगभग निश्चित रूप से एक ऐसी स्थिति का निर्माण कर रहे होंगे जो अंततः असुरक्षित हो जाएगी। हालांकि मुश्किल यह हो सकता है, अपने आप को एक कदम वापस लेने के लिए मजबूर करते हैं और इसे अपना स्थान देते हैं। कुछ रातों की गतिविधियों को दूर करने के लिए खर्च करें आप उन्हें पसंद करते हैं और उन्हें फोन नहीं करते हैं या सभी को संदेश भेजते हैं। आपके रिश्ते में निश्चित रूप से सुधार होगा, क्योंकि एक पुरानी कहावत के अनुसार: "अनुपस्थिति दिल को ज्यादा प्यार करता है"
  • स्टॉप असीडी चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    ऐसे संकेतों को पहचानें जो दर्शाते हैं कि दूसरे व्यक्ति की अब रुचि नहीं है कभी-कभी यह कई कारणों से होता है, लेकिन कुछ निश्चित है: अधिक ध्यान देने वाले व्यक्ति को डूबने के लिए यह आपकी राय कभी नहीं बदलेगा दृढ़ता समाधान नहीं है! शायद उनका दूर-दूर होना आपको एक टकराव का सामना करने के बिना छोड़ने का उनका तरीका है। आपकी ओर से कोई भी आग्रह आपके विचारों को बदल नहीं सकता है और आप इसे बहुत कम जानते हैं। अगर किसी के पास आपको जवाब देने के लिए शालीनता नहीं है, तो इसके लायक नहीं है: आप किसी और के पास श्रेष्ठ हैं
  • देखें कि दूसरे व्यक्ति बहुत चंचल है या नहीं। कुछ लोग दोस्ती या संबंध बनाए रखने में अच्छा नहीं हैं, कभी-कभी वे आलसी या भुलक्कड़ होते हैं यद्यपि बहुत बार, अगर कोई आपको जवाब नहीं देता है, तो ऐसा इसलिए नहीं है क्योंकि वह कॉल वापस करना भूल गया, ऐसा इसलिए है क्योंकि उसने ऐसा करने का फैसला नहीं किया।
  • यह भी हो सकता है कि दूसरे व्यक्ति को थोड़ी देर के लिए अन्य बातों पर ध्यान देने के लिए कुछ समय चाहिए। इसका अनिवार्य अर्थ यह नहीं होगा कि रिश्ते का अंत होगा।
  • स्टॉप असीडी चरण 6
    6
    दूसरे व्यक्ति की इच्छाओं का सम्मान करें ऊब होने या ठंडा होना अस्वीकृति और आंशिक रूप से समान हो सकता है ऐसा लगता है, जो बहुत दर्द होता है लेकिन जब दूसरे व्यक्ति यह फैसला करता है कि वह अपनी जिंदगी को जारी रखना चाहता है, तो इसे रोकने के लिए आप कुछ नहीं कर सकते। इसे दूर करने और आग्रह करने की आवश्यकता का विरोध करने का प्रयास करें। दूसरे व्यक्ति को चोट पहुंचाने या कोशिश करने के लिए केवल उन्हे बहुत अधिक दूर हो जाएंगे।
  • स्टॉप असीडी चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    देखें कि क्या यह आपकी आवश्यकताओं को पूरा करता है यदि आप मानते हैं कि दूसरे व्यक्ति ने आपको सीधे अस्वीकार नहीं किया है, लेकिन एक चंचल व्यवहार को दर्शाता है और आपकी राय में आपको झूठी आशा देती है, तो प्रतिबिंबित करें यदि आप वास्तव में अपने जीवन में उस व्यक्ति को चाहते हैं सिर्फ इसलिए कि आप अपने मित्र या साथी के साथ अपना समय बिताना चाहते हैं, आपको "आश्रित" नहीं बनाते हैं हर रिश्ते की मांग कुछ समय और प्रयास इसे जीवित रखने के लिए यदि व्यक्ति आपको महसूस करता है कि आप बहुत मांग कर रहे हैं, लेकिन आप जानते हैं कि आप अत्यधिक निर्भर नहीं हैं, तो शायद दूसरे व्यक्ति को एक समस्या है
  • तय करें कि आप कितने समय और ध्यान को रिश्ते में योगदान देना चाहते हैं और आपके द्वारा अपेक्षित अपेक्षाओं की गणना करें। यदि आपकी अपेक्षाएं उचित हैं, लेकिन आप हमेशा निराश या छोड़ दिए जाते हैं, तो यह एक नया दोस्त या साथी ढूंढने का समय हो सकता है जो आपको मूल्यवान और महत्वपूर्ण महसूस करता है
  • संबंधों में संतुलन हासिल करना आसान नहीं है, अक्सर ऐसा लगता है कि एक हिस्सा दूसरे की तुलना में अधिक प्रयास खर्च करता है। यह सामान्य है कि ऐसे चरण होते हैं जहां व्यक्ति बहुत व्यस्त है और दूसरा फोन और अधिक लिख रहा है। हालांकि, यदि यह पैटर्न आपके संबंधों में निरंतर होता है और आप मानते हैं कि यह बदलाव नहीं करेगा, तो इससे पहले कि आप अपने आत्मसम्मान को नुकसान पहुंचाएंगे, उससे दूर रहें।
  • विधि 2
    अपने आत्मविश्वास बढ़ाएं

    स्टॉप असीडी चरण 8 शीर्षक वाली छवि



    1
    अन्य बातों में व्यस्त रहें व्यस्त लोगों पर निर्भर होने का समय नहीं है, क्योंकि वे हमेशा अन्य चीजों में व्यस्त रहते हैं। इसके अलावा, इन अन्य चीजों को उन्हें अधिक रोचक मित्रों और अधिक रोमांटिक जोड़े बनाते हैं। अगर आपके पास किसी को कॉल करने या जवाब देने के लिए प्रतीक्षा करने के अलावा बेहतर कुछ नहीं है, तो आप शायद ऊब हो गए (और आप जानते हैं कि वे क्या कहते हैं: "यदि आप ऊब गए हैं, तो आप ऊब गए हैं") आप किसके लिए इंतज़ार कर रहे हैं?
    • काम की तरह स्वैच्छिक, जानने के लिएनृत्य, बाहर जानारन, जानने के लिएतेल में पेंट करें, एक क्लब में शामिल हो, आदि। बाहर जाओ, अपने आप को दिखाएं और मज़े करो! आपकी सारी चिंताओं को समाप्त हो जाएगा और अगर वह व्यक्ति आपके संपर्क में आता है, यह एक सुखद आश्चर्य होगा, नहीं एक असाध्य राहत!
  • स्टॉप असींग नरीड चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    2
    दूसरों को समय-समय पर कॉल करें एक व्यक्ति के चारों ओर अपने जीवन को केंद्रित करना आपके मानसिक स्वास्थ्य या आत्मसम्मान के लिए फायदेमंद नहीं होगा। अपनी सभी शक्तियों को एक व्यक्ति में डालने के बजाय अपने दोस्तों के समूह से दूसरों को कॉल करें सिनेमा या रात्रिभोज पर जाने के लिए एक बैठक का आयोजन करें और अपने सभी समय को चिंता न करें, इसके बारे में चिंता करें उसे या उसके सभी लोगों का आनंद लें जो आपके जीवन का हिस्सा हैं। कई दोस्तों के लिए जगह है, न सिर्फ एक
  • स्टेप बनने की जरूरत है 10 कदम
    3
    ध्यान रखें कि एकल होने के नाते कोई बुरी बात नहीं है कई एकल अभी भी पूरी तरह से जीवन का आनंद लेते हैं उनके पास स्वतंत्रता और मज़ेदार है, और कई मामलों में वे ऐसे ही हर्षित होते हैं, जिनके संबंध हैं सच्चाई यह है कि रिश्ते होने की इच्छा, इच्छा की आवश्यकता नहीं है समस्या तब होती है जब आप इसे ज़रूरत में बदल देते हैं और आपको लगता है कि आप अकेले नहीं बच पाएंगे
  • निम्नलिखित व्यायाम की कोशिश करें: जब किसी की अपनी सोच को ध्यान में आता है, एक मंत्र को दोहराएं कहो: "मैं मजबूत हूँ" या "मेरे पास सब कुछ है जो मुझे चाहिए।" अपने दिमाग में कुछ दोहराएँ जो आपको एक पूर्ण व्यक्ति की तरह महसूस करने में मदद करता है जो नहीं करता उसे जीवित रहने के लिए कोई नहीं चाहिए
  • संगीत सुनना और स्वतंत्रता और ताकत के बारे में फिल्में देखना बहुत उपयोगी हो सकता है
  • स्टेप असैरी चरण 11
    4
    अपने आत्मसम्मान में सुधार करें यदि आपके पास निर्भरता समस्याएं हैं, तो आपके पास शायद थोड़ी कमी है आत्मसम्मान. आप किसी के लिए तलाश कर रहे हैं ताकि आप वास्तव में अपने आप के बारे में बेहतर महसूस कर सकें आप केवल एक ही व्यक्ति जो इसे कर सकते हैं किसी दूसरे व्यक्ति पर अपनी खुशी का आधार न रखें। बेशक, यह अच्छा है कि कोई आपको खुश करता है, लेकिन यह नहीं कि यह आपका है केवल खुशी का स्रोत जब आप आस-पास नहीं होते हैं, तो आप उदास या बुरे मूड में होंगे, जो दूसरे व्यक्ति के लिए ज़्यादा ज़िम्मेदारी हो सकती है यह उसे दोषी महसूस कर देगा, जबरदस्ती किया जाएगा और अंत में वह आपको परेशान करेगा।
  • निर्भर रहने को रोकने का एक तरीका है खुद को साबित करना है कि आपको अकेले काम करने वाले किसी की ज़रूरत नहीं है, जब तक कि आप लंबे समय तक अकेले न हों सुरक्षित महसूस करें. जैसे रहें आप एक दोस्त या एक साथी चाहते हैं, लेकिन जैसा कि नहीं आपको आवश्यकता होगी
  • जब तक आपको यकीन न हो कि आप अतीत के समान पैटर्न पर वापस नहीं आएंगे तब तक एक नए रिश्ते की तलाश न करें।
  • स्टॉप असीडी स्टेप 12 शीर्षक वाला इमेज
    5
    विश्वास करने के लिए जानें एक बार जब आप जानते हैं कि आपके अंदर क्या होता है, तो आप अन्य लोगों से संबंधित समस्याओं का सामना करना शुरू कर सकते हैं। निर्भरता आत्मविश्वास की कमी और परित्याग के डर से जुड़ी हुई है। जब आप किसी के लिए अपनी भावनाओं या उनकी वफादारी पर संदेह करते हैं, तो अपने आप से पूछिए कि आप उस व्यक्ति पर भरोसा क्यों नहीं करते हैं क्या ऐसा इसलिए है क्योंकि उसने कुछ संदिग्ध किया है? या यह इसलिए है क्योंकि किसी ने आपको अतीत में चोट लगी है और अब आपको लगता है कि वह आपसे भी यही करेंगे?
  • यदि यह दूसरा है, तो याद रखें कि एक व्यक्ति को दूसरे के कार्यों के लिए न्याय करना उचित नहीं है, है ना?
  • यदि आप वास्तव में उस व्यक्ति की परवाह करते हैं और अपना विश्वास अर्जित करते हैं, तो आप उस पर भरोसा करना चाहते हैं।
  • स्टॉप असीडी 13 कदम
    6

    Video: सावधान इंडिया। नए वक़्त का, नया सावधान इंडिया

    आजादी के फायदे काटा एक आश्वस्त और स्वतंत्र व्यक्ति होने के नाते आपको और अधिक आकर्षक बनाना होगा यह एक चाल की तरह है: अधिक सुरक्षित और स्वतंत्र आप वास्तव में हैं, अधिक आकर्षक हो जाएगा। जब आप वास्तव में स्वतंत्र होते हैं, तो आपको पता चल जाएगा रिश्तों से निपटने के लिए आपके पास पर्याप्त सुरक्षा होगी, बिना दूसरे व्यक्ति के बारे में चिंता करने के लिए। आप अपने समय का एकमात्र अनुभव करेंगे, साथ ही आपके द्वारा उस व्यक्ति के साथ बिताने का समय जिसे आप पसंद करेंगे।
  • स्टेप अप टू एरीमीस स्कूल इन स्कूल चरण 4
    7
    ध्यान रखें कि मानव मन स्वाभाविक रूप से निर्भर है। हमारा मन, बहुत अति सक्रिय है के रूप में हम हमेशा करते हैं या कुछ खरीदने के लिए चाहते हैं, और जब कि ऐसा नहीं होता है, तो आप, निर्भर ऊब या कुंठित महसूस करते हैं। इसलिए, एक व्यावहारिक अभ्यास है कि निर्भरता या सक्रियता को चैनल पर ऐसी बातें new- अपने जुनून, रिश्ते का पालन आदि निर्भरता के साथ मदद सौदा बनाने,, लेकिन अस्थायी रूप से के रूप में गतिविधियों का आनंद है। जो लोग आश्रित नहीं लगते हैं वे अपने दिमाग की गतिविधि को एक रचनात्मक या रचनात्मक तरीके से पहुंचते हैं जिससे उनके जीवन के अन्य क्षेत्रों में अग्रणी हो जाते हैं। यह भी संभव है कि वे किसी अन्य व्यक्ति के माध्यम से अपनी इच्छाओं या जरूरतों को पूरा करते हैं। इसलिए, जब आप उन्हें देखेंगे, तो वे स्वतंत्र और आकर्षक दिखाई देंगे।
  • उदाहरण के लिए: जिन लोगों के अच्छे दोस्त हैं, उन्हें निर्भर नहीं लगता है, विशेषकर जब नई दोस्ती बनाते हैं, क्योंकि वे पहले ही संतुष्ट हैं कि "वांछित" पहलू एक और उदाहरण होगा कि जो लोग अपनी नौकरी का आनंद स्वतंत्र हैं, विशेष रूप से जब वे काम कर रहे हैं, तो वे इस के माध्यम से उनके दिमाग की सक्रियता funneled। इसी तरह, अगर एक आदमी एक अच्छा रिश्ता में है, तो आप अन्य लड़कियों पर निर्भर नहीं लगेगा क्योंकि आप पहले से ही अपने किसी अन्य व्यक्ति की "इच्छाओं" पूरा किया है। इसलिए, वह बहुत स्वतंत्र लगता है, यही वजह है कि दूसरों को उनके प्रति आकर्षित हैं। यह साबित होता है कि जो बच्चे संबंध में हैं वे अन्य लोगों के लिए अधिक आकर्षक हैं।
  • इन सभी उल्लेखनीय मामलों के बीच आम बात क्या है? सभी छोटे बाहरी कारक हैं इसका मतलब यह है कि, यदि इन बाह्य कारकों का सफाया हो गया है, तो मन फिर से निर्भर हो जाएगा, कम से कम उस पहलू में। उदाहरण के लिए, अपने दोस्तों से दूसरे शहर में जाने, अपना काम खोना, अपने साथी के साथ समाप्त करना आदि।
  • इसका मतलब यह नहीं है कि आपको गतिविधियों की तलाश नहीं करनी चाहिए, दोस्तों के साथ बाहर जाना, कोई संबंध होना चाहिए, आदि। वास्तव में, इन सक्रियता या मन की निर्भरता को चैनल पर व्यावहारिक तरीके हैं, और इस प्रक्रिया में किसी को स्वतंत्र बनने के लिए का एक हिस्सा हो सकता है। हालांकि, अंत में, प्रत्येक व्यक्ति की अपनी प्रक्रिया है
  • सही आजादी तब होती है जब आप बाह्य रूप से संतोष की तलाश करना बंद कर देते हैं, क्योंकि आपको लगता है कि छोटे बाहरी कारकों में से कोई भी आपको संतुष्ट नहीं कर सकता है। आप अपनी भावनाओं का पालन कर सकते हैं, अपने दोस्तों के साथ समय व्यतीत कर सकते हैं, अपने रिश्ते रख सकते हैं आदि। साधारण तथ्य के लिए कि आप इसका आनंद लेते हैं, लेकिन यह व्यक्तिगत संतुष्टि नहीं पैदा करेगा। आप बस एक सागर बन जाएंगे "सभी धाराएं समुद्र की तरफ बहती हैं क्योंकि वे कम हैं, नम्रता यह अपनी शक्ति देता है", ताओ ते चिंग।
  • यदि आप असुरक्षा, बधाई महसूस करते हैं
  • युक्तियाँ

    • अन्य को अपना स्थान दें और अपनी सीमा का सम्मान करें।
    • थोड़ी देर तक चले जाओ और अपने आप से कुछ करना शुरू करें व्यस्त रखें
    • बहुत आश्रित होने पर खारिज होने वाला पहला कदम होगा, जो आपके आत्मसम्मान को कम करेगा, इस प्रकार एक गहरी अकेलापन पैदा करेगा।
    • सब कुछ करो जो आपको खुशी देता है और आपको खुश करता है। अकेले बहुत लंबे समय से बचें घर से निकल जाओ, रात में अपने दोस्तों के साथ बाहर निकलते रहो, आपके पास जितने अधिक शौक और शौक हों, उतना ही आकर्षक हो!
    • अगर आप उस व्यक्ति से प्यार करते हैं, जो इसे अच्छी तरह से दिखाएं, लेकिन उसे परेशान मत करें, लेकिन वह आपसे दूर हो सकती है
    • मूल्य खुद!
    • पहले अकेले अकेले महसूस कर रहा है। तो आपका समय अधिक मूल्यवान होगा और आप अधिक निष्पक्षता के साथ संबंध का मूल्यांकन कर सकते हैं।
    • शुरुआत में बहुत तीव्र होने के नाते एक स्वचालित विकर्षक है अपना समय लेने के लिए जानें और हमेशा छोटे चरणों देखें।
    • अपने आप को प्यार करो
    • एक निर्भर होने के नाते आप मूल्यवान समय बर्बाद कर रहे होंगे। खुद को नियंत्रित करने के लिए जानें आप यह कर सकते हैं!

    चेतावनी

    • निर्भरता एक दुष्चक्र बन सकती है आप ध्यान की ओर देखते हैं, व्यक्ति तंग आकर दूर चले जाते हैं, फिर आप बुरा महसूस करते हैं और आप और भी अधिक निर्भर होते हैं पहचानो और बदलें।
    • यदि आपके पास धैर्य नहीं है, तो आप उन चीजों के बारे में सोचना शुरू करेंगे जो सत्य नहीं हैं। शांत रहें और आप क्या पसंद करते हैं पर ध्यान केंद्रित।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com