ekterya.com

कैसे सही दोस्त चुनने के लिए

स्वस्थ दोस्ती बनाना आपके सामाजिक जीवन का एक महत्वपूर्ण अंग है आपके मित्र आपके विचार, भावना और व्यवहार पर बहुत प्रभाव डाल सकते हैं। आपको उन मित्रों के लिए देखना चाहिए जिनके पास अच्छे गुण हैं और नए दोस्त हैं जो सकारात्मक हैं और आप का समर्थन करते हैं। आपको बुरे दोस्तों से बचने का भी प्रयास करना चाहिए ताकि आप एक सक्रिय और स्वस्थ सामाजिक जीवन को बनाए रख सकें।

चरणों

विधि 1
अपने दोस्तों में अच्छे गुणों के लिए खोजें

चीयर अप आपकी प्रेमिका चरण 7
1
सुनिश्चित करें कि आपके मित्र आपको भावनात्मक समर्थन और मार्गदर्शन प्रदान करते हैं। अच्छे दोस्त आपके अच्छे और बुरे समय के माध्यम से निरंतर, आपकी सहायता करने के लिए तैयार होंगे। अपने मित्रों को भावनात्मक कठिनाई के किसी भी समय आपकी सहायता करने और वास्तविक और वास्तविक तरीके से आपके लिए वहां मौजूद होना चाहिए। जब आपको इसकी आवश्यकता होती है तो वे मार्गदर्शन और सलाह भी दे सकते हैं।
  • अगर आप अपने दोस्तों द्वारा समर्थित महसूस करते हैं और यदि हां, तो किन तरीकों में आपको तौलना चाहिए। शायद आपको एक ऐसे समय को याद है जहां आप एक मुश्किल प्रेम निराशा से गुजर रहे थे और आपके दोस्तों ने आपको दैनिक समर्थन दिया था। शायद आपके दोस्तों ने भी आपको मजा करने के लिए या अकेले ही समय के साथ अपने भावनाओं से विचलित करने की कोशिश की।
  • अच्छे दोस्त भी मुश्किल या भ्रामक समय के दौरान अच्छी सलाह और मार्गदर्शन प्रदान कर सकते हैं। जब आप उनसे पूछते हैं, तो आपके दोस्तों को केवल आपको सलाह प्रदान करनी चाहिए और उन्हें आपकी सहायता करने के लिए तैयार होना चाहिए, भले ही वे उस समय आपके फैसले से सहमत न हों। उदाहरण के लिए, आप स्कूल की वजह से ले जाने के अपने फैसले से सहमत नहीं हो सकते हैं, लेकिन मित्रता के रूप में आप जितना संभव हो सके, आपको समर्थन देने की कोशिश करनी चाहिए।
  • छवि शीर्षक वाले शीर्षक के साथ डील करें

    Video: Chanakya Neeti About Friends In Hindi | अपने धोखेबाज दोस्तों को ऐसे पहचाने

    2
    निर्धारित करें कि आपके पास देने और प्राप्त करने के बीच अच्छा संतुलन है अच्छी दोस्तीों को देने और प्राप्त करने के बीच एक अच्छा संतुलन भी होता है, जहां आप एक-दूसरे के समर्थन में महसूस करते हैं। आपको दोस्ती दोहन करने की कोशिश करनी चाहिए, जहां देन और प्राप्त करने के बीच संतुलन है, और जहां आपको ऐसा नहीं लगता है कि आप अन्य व्यक्ति से अधिक दे रहे हैं या प्राप्त कर रहे हैं।
  • कुछ लोग जन्म लेने वाले होते हैं, वे किसी को सहायता और समर्थन करने के लिए कुछ भी करेंगे। कुछ लोग भी पैदा होते हैं, वे किसी और की अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए समय और ऊर्जा लेते हैं। आपको उन दो दोस्तों के लिए दिखना चाहिए जो उन दोनों चरम सीमाओं के बीच संतुलन बनाए रख सकते हैं।
  • प्राथमिक विद्यालय चरण 3 में एक प्रेमी प्राप्त करें शीर्षक वाली छवि

    Video: जब मुकाबला दोस्त से हो तो कैसे जीता जाए?

    3
    तय करें कि आपके मित्र आपमें से सबसे अच्छा प्राप्त करें। अपने दोस्तों को भी अपने आप का सबसे अच्छा संभव संस्करण बनने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए। उन्हें आपको यह ध्यान देने में मदद करनी चाहिए कि आप स्वयं कैसे हो सकते हैं और अपने लक्ष्यों को प्राप्त कर सकते हैं। अपने दोस्तों को एनिमेटरों की अपनी निजी टीम के रूप में कार्य करना चाहिए, गर्व से आपको जो कुछ करना चाहते हैं उसे प्रोत्साहित करना।
  • उदाहरण के लिए, आप वैद्यकीय स्कूल जाने के लिए निर्धारित किया जा सकता है आपके मित्र आपको अपनी पढ़ाई के बारे में पूछकर और आपके अनुप्रयोग तैयार करने में मदद कर सकते हैं। वे स्कूल के आवेदनों के तनाव से छुटकारा पाने में भी आपकी मदद कर सकते हैं और आपको स्कूल में प्रवेश करते समय जश्न मनाते हैं।
  • प्राथमिक विद्यालय चरण 6 में एक प्रेमी प्राप्त करें शीर्षक वाली छवि
    4
    निर्धारित करें कि क्या आप अपने दोस्तों के साथ प्रभावी ढंग से संवाद कर सकते हैं अच्छी दोस्ती का एक अन्य महत्वपूर्ण पहलू सकारात्मक संचार है, जहां आप अपने विचारों और भावनाओं को बिना सीमा के साझा कर सकते हैं। आपको अपने दोस्तों के आस-पास होने और आपको लगता है कि आप उनके साथ अपनी राय साझा कर सकते हैं। आपको ऐसा महसूस नहीं करना चाहिए कि आपको अपने दोस्तों के चारों ओर अपने विचारों के बारे में सेंसर करने या चुप रहने की ज़रूरत है
  • हालांकि, आपको अपने दोस्तों के साथ चुनौती देने या आपको सामना करने के लिए आपको आराम महसूस करना चाहिए। मजबूत राय के साथ हठी दोस्त आपको आत्म-नियंत्रण की बेहतर समझ विकसित करने और अपनी गलतियों से बेहतर सीखने में सहायता कर सकते हैं। आपको ऐसे दोस्तों से दूर नहीं होना चाहिए, जो आपकी राय को चुनौती देते हैं या एक टिप्पणी का सामना करते हैं जो समस्याग्रस्त लगती है।
  • जब आप सही हैं और जब आप गलत हैं, तो अच्छे दोस्त आपको बताने को तैयार होंगे, क्योंकि इससे अधिक ईमानदार और स्वस्थ चर्चा हो जाएगी। आपको अपने दोस्तों के साथ ऐसा करना भी सहज होना चाहिए, क्योंकि आपको लगता है कि आप अपनी राय व्यक्त कर सकते हैं, भले ही वे आपके दोस्तों के विपरीत लग रहे हों।
  • Get-प्रेमी-इन-एक-सप्ताह कदम-1-संस्करण-2.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि एक शीर्षक प्राप्त करें, एक सप्ताह के चरण में एक प्रेमी
    5
    अगर आप अपने दोस्तों का सम्मान करते हैं और उनका भरोसा करते हैं तो विचार करें। अच्छे दोस्ती सम्मान और आपसी विश्वास पर आधारित हैं। आपको यह महसूस करना चाहिए कि आप अपने दोस्तों को निजी जानकारी देकर और भरोसा कर सकते हैं कि वे आपकी सहायता करेंगे, भले ही आप उनके करीबी न हों। अच्छे दोस्त आपकी सहायता करेंगे और अजनबियों और अन्य दोस्तों के खिलाफ आपकी रक्षा करेंगे ..
  • आपको अपने दोस्तों के लिए भी आदर करना चाहिए हालांकि वे सभी समान हितों और वरीयताओं को साझा नहीं कर सकते हैं, फिर भी आपको अपने फैसलों का सम्मान करना चाहिए और जिस तरह से वे दूसरों के प्रति व्यवहार करेंगे। आपको जरूरी एक ही चीज़ों में दिलचस्पी नहीं रखना पड़ता है, लेकिन आपको अन्य के लिए सम्मान और विचार दिखाना चाहिए।
  • विधि 2
    सकारात्मक नए दोस्तों के लिए खोजें

    अपने प्रेमी के चरण 3 से थोड़ी देर के लिए जाओ छवि शीर्षक

    Video: ब्रश और रूला से पेंट करने की सही तरीका/कलाकार राजीव रंजन

    1



    सिर्फ ऑनलाइन के बजाय, व्यक्ति में दोस्त बनाने पर ध्यान केंद्रित करें सामाजिक नेटवर्क पर मित्रों को ढूंढना एक सकारात्मक बात हो सकती है, खासकर यदि आप नए लोगों से मिलने के लिए शर्मीली और संघर्ष कर रहे हैं लेकिन, अक्सर, व्यक्ति में दोस्ती की खेती से गहरा और अधिक सार्थक कनेक्शन हो सकते हैं। आपको अन्य लोगों को व्यक्तिगत रूप से ढूंढने और सिर्फ ऑनलाइन के बजाय वास्तविक जीवन में एक साथ समय व्यतीत करके रिश्तों का निर्माण करने का प्रयास करना चाहिए।
    • यदि आप शर्मीली हैं और आपको नए दोस्त बनाने में परेशानी होती है, तो आप सोशल नेटवर्क में दूसरों के साथ संचार शुरू कर सकते हैं। आप सामाजिक नेटवर्क पर वार्तालाप प्रारंभ कर सकते हैं या कुछ उपयोगकर्ताओं को उस तरह से उनके साथ कनेक्शन बनाने के लिए अनुसरण कर सकते हैं। समय के साथ, आप उन वार्तालापों को वास्तविक जीवन और उनके साथ अकेले रहने के खर्चों को ऑनलाइन रूपांतरित करने में अधिक आरामदायक महसूस कर सकते हैं।
  • हां मज़ फन फॉर फ्रेंड्स स्टेप 1 शीर्षक वाला इमेज
    2
    एक नया वर्ग लें या एक दिलचस्प क्लब में शामिल हों आप खुद को नए और रोमांचक स्थितियों में रखकर अपने मित्रों के चक्र का विस्तार भी कर सकते हैं। हो सकता है कि आप एक शौक या गतिविधि में एक कक्षा ले सकें, जहां आप हमेशा बेहतर होना चाहते हैं या उस क्लब में शामिल होना चाहते हैं, जिस पर आप कुछ भावुक हैं। तब आप अन्य लोगों के साथ संपर्क बना सकते हैं, जो आपके समान हितों को साझा करते हैं और उनके साथ मूल्यवान संबंध बनाते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आपको वीडियो गेम्स में दिलचस्पी लेनी पड़ सकती है और उन लोगों से मिलना चाहिये जो आपकी रूचि साझा करते हैं। आप ऑनलाइन गेम के समूह में शामिल हो सकते हैं और नए लोगों के साथ खेल सकते हैं। फिर, समय बीतने के साथ, आप दोस्ती बना सकते हैं और समय निकालकर दूसरी चीजें कर सकते हैं, जैसे कि उनके साथ अकेले बाहर जाना या एक ऐसी फिल्म देखने के लिए जहां आप दोनों आनंद लेंगे।
  • छवि के शीर्षक से आपकी गर्ल फ्रेंड टू लेट टू लेटर लव 2
    3
    एक कारण के लिए एक स्वयंसेवक बनें जो आप समर्थन करते हैं। आप नए लोगों से मिल सकते हैं और किसी कारण या संगठन का समर्थन करने के लिए स्वयंसेवा द्वारा सकारात्मक दोस्ती का निर्माण कर सकते हैं। स्वयंसेवा उन लोगों से मिलना अच्छा तरीका है, जो आपके समान विश्वासों और लक्ष्यों को साझा करते हैं, जिससे एक मजबूत दोस्ती हो सकती है।
  • उदाहरण के लिए, आप अपने क्षेत्र में महिलाओं के आश्रय के लिए एक घटना में स्वयंसेवक होना चाह सकते हैं। आप उन लोगों के समूह के साथ स्वयं सेवा कर सकते हैं जो आपको बढ़ावा देने के कारणों का समर्थन करते हैं। आप कुछ लोगों के साथ भी जुड़ सकते हैं और एक कप कॉफी या अन्य पेय के लिए स्वयंसेवा होने के बाद समय बिता सकते हैं। इससे किसी ऐसे व्यक्ति के साथ दोस्ती हो सकती है जिसे आप जानते हैं कि आप समान मूल्यों और विश्वासों को साझा करते हैं।
  • शांत-नीचे करने के लिए ईर्ष्या प्रेमिका कदम-10-संस्करण-2.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    एक ईर्ष्यापूर्ण प्रेमिका चरण 10 शांत हो जाओ
    4
    किसी मित्र को परिचित बनाना आपके पास एक काम करने वाला साथी हो सकता है जिसे आप अपने साथी के साथ दोस्त या पारस्परिक परिचित बनाना चाहते हैं जिसे आप बेहतर जानना चाहते हैं एक परिचित को किसी दोस्त में परिवर्तित करना एक मौजूदा संबंध को और अधिक सार्थक रूप में बदलने का एक अच्छा तरीका हो सकता है
  • आप किसी मित्र को किसी कॉफी या रात्रिभोज में आमंत्रित करके एक मित्र को रूपांतरित करने की कोशिश कर सकते हैं, जहां वे एक-दूसरे को गहराई से जान सकते हैं। उस रात के खाने के दौरान, आपको दिलचस्प सवाल पूछना चाहिए और अपने परिचित को दिखाने के लिए एक अच्छा श्रोता बने रहना चाहिए कि आप मिलना और लटका करने के लिए एक अच्छा व्यक्ति बन सकते हैं।
  • विधि 3
    नकारात्मक मित्रों से बचें

    छवि चुनें शीर्षक के बीच चुनें चरण 8
    1
    ऐसे दोस्तों से दूर हो जाएं जो आपसे घमंडी तरीके से बात करते हैं या आपसे घृणा करते हैं आपको एक बुरा दोस्त से चेतावनी के लक्षण दिखना चाहिए ताकि आप दोस्ती न करें जो नकारात्मक और हानिकारक हो। उन मित्रों से बचें जो आपको घृणास्पद या नकारात्मक टिप्पणियों के साथ बोलने से घृणा करते हैं। उन कार्यों आपके आत्मसम्मान और आपके निजी मूल्यांकन के लिए हानिकारक हो सकती हैं, जिससे दोस्ती हो सकती है जो बेकार और विषाक्त हो सकती हैं।
    • एक अभिमानी दोस्त आपको बता कर आपको कमजोर कर सकता है कि आप "बेकार", "बेवकूफ" या "बेवकूफ" हैं। वे अक्सर आपको बता सकते हैं कि आप कुछ चीजों के बारे में गलत हैं और आप नहीं जानते कि आप किस बारे में बात कर रहे हैं।
    • आप दूसरों के सामने खुद को उपहास करने की कोशिश भी कर सकते हैं ताकि आप अपने आप को बेहतर लग सकें और जिन चीज़ों पर आप बुरी रहें, उन्हें कम महसूस करें। नकारात्मक मित्रों के साथ एक आउटिंग के बाद शायद आप उदास और कम आत्मसम्मान को समाप्त कर सकते हैं।
  • चुनिए मित्र के बीच चुनें चरण 6
    2
    ऐसे दोस्त से बचें जो केवल आप का इस्तेमाल करते हैं आपको उन मित्रों से भी दूर रहना चाहिए जो केवल आप का इस्तेमाल करते हैं और आपको किसी तरह का समर्थन या प्रोत्साहन नहीं देते हैं। जो मित्र आपको अकेले उपयोग करते हैं वे अपने व्यक्तिगत लाभ में रुचि रखते हैं। वे अपनी ज़रूरतों में रुचि नहीं दिखा सकते हैं और जब आपको उनकी आवश्यकता होती है, तब आपके साथ नहीं हो सकती है।
  • उदाहरण के लिए, शायद आप एक महान लेखन पुरस्कार जीते हैं और महसूस करते हैं कि आपका लेखन कैरियर अंत में ले रहा है। आप उस खबर को मित्र के साथ साझा करना चाह सकते हैं, यह सोचकर कि वह खुश होगी और आपकी सफलता में आपकी सहायता करेगी। इसके बजाय, वह आपकी खबरों में ईमानदारी से या उदासीन तरीके से कार्य कर सकती है और केवल अपने लक्ष्य और जरूरतों पर ध्यान केंद्रित कर सकती है। वह अपने व्यक्तिगत लाभ के लिए आपकी सफलता का उपयोग करने की भी कोशिश कर सकती है और प्रक्रिया में अपनी आवश्यकताओं को ध्यान में नहीं रख सकती।
  • Video: नौकरी या व्यापार ? कैसे चुने ? Business or Job | How to Choose your Career in Hindi | TsMadaan

    छवि जब आप एक प्रेमिका को मिलता है`re Autistic Step 10
    3
    ऐसे व्यक्तियों के साथ शामिल होने की कोशिश न करें जो केवल नकारात्मक पर ध्यान केंद्रित करते हैं। आपको उन मित्रों से भी छुटकारा मिलना चाहिए जो हमेशा स्थिति के नकारात्मक पहलुओं पर प्रकाश डाला करते हैं, क्योंकि यह आपकी ऊर्जा को कम कर सकता है। आपके पास दोस्त हो सकते हैं, जो न केवल नकारात्मक दृष्टिकोण से चीजें देखते हैं और सकारात्मक पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करने से इनकार करते हैं। यह आपको एक नकारात्मक दृष्टिकोण को अपनाने के लिए और नकारात्मकता की एक स्थायी स्थिति में भी डाल सकता है।
  • शायद आप उन मित्रों को प्रोत्साहित करने की कोशिश करते हैं जो नकारात्मक हैं, बिना किसी सफलता के। आप यह भी महसूस कर सकते हैं कि आप अपने नकारात्मक मित्रों को खुश और उत्पादक बनाने के लिए ज़िम्मेदार हैं, आपको अपने लक्ष्य और जरूरतों पर ध्यान देने के लिए थोड़े समय के साथ छोड़ दिया जाता है। नकारात्मक मित्रों से बचना आप अपने विकास में अधिक समय बिताने के लिए और किसी और की समस्याओं में अपनी सारी ऊर्जा का उपयोग न करें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com