ekterya.com

जब आपको एक पुरानी बीमारी होती है, तो बिना विषेष मित्रियों से कैसे निपटें?

एक पुरानी बीमारी के साथ रहना मुश्किल और अकेला हो सकता है बीमारी होने से निपटने के लिए सामाजिक समर्थन ढूँढना सबसे अच्छा तरीका है, लेकिन दुर्भाग्य से, कुछ दोस्तों के पास केवल आपकी बीमारी के बारे में सीखने के बाद गायब होने या कार्य करने का एक तरीका है। भले ही आपके उदासीन दोस्त आपको दुखी कर सकते हैं, आप उन्हें समझने में सहायता कर सकते हैं कि वे कैसे सामना कर सकते हैं उन लोगों के साथ संवाद करें जिन्हें आप पहले से जानते हैं, नए दोस्तों से मिलते हैं, और एक सुसंगत समर्थन नेटवर्क बनाने के लिए अपनी मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य का ख्याल रखते हैं।

चरणों

भाग 1
अपनी बीमारी के बारे में अपने प्रियजनों से बात करें

जब आपको गंभीर बीमारी है, तो असम्भवित मित्रों को संभाल लेना छवि चरण 1
1
अपनी बीमारी के बारे में अपने प्रियजनों को शिक्षित करें आपके मित्र और परिवार आपको बेहतर समर्थन दे सकते हैं यदि वे समझते हैं कि आप किस माध्यम से जा रहे हैं। अपनी बीमारी के बारे में कुछ वेब पेज, कुछ पुस्तकों या उच्च गुणवत्ता वाले अन्य जानकारी प्राप्त करें और उन्हें अपने जीवन के लोगों के साथ साझा करें।
  • अपने प्रियजनों के साथ व्यक्तिगत रूप से, छोटे समूहों में और सामाजिक नेटवर्क के माध्यम से बात करने पर विचार करें। संचार के अन्य कम औपचारिक रूपों के माध्यम से इसे आगे बढ़ने से पहले अपने दोस्तों और परिवार के साथ बात करके शुरू करें
  • वे एक साथ बैठ सकते हैं और Google पर आपकी मेडिकल स्थिति के बारे में बुनियादी खोज कर सकते हैं। अपने अनुभव के लक्षणों को बताएं, आपके द्वारा किए गए उपचार और अपनी चिकित्सा स्थिति का पूर्वानुमान बताएं।
  • उन्हें सवाल पूछने के लिए प्रोत्साहित करें आप कह सकते हैं, "जूलियो, हम लंबे समय से दोस्त हैं और मैं नहीं चाहता कि मेरे निदान के कारण चीजें असहज हो जाएं। क्या कुछ ऐसी चीज है जो मुझसे मुझसे पूछने की बीमारी है? "
  • जब आपको गंभीर बीमारी है, तो असमंजसपूर्ण मित्रों को संभाल लेना छवि चरण 2
    2
    अपने दोस्तों को अपने डॉक्टर की नियुक्तियों में आमंत्रित करें अपनी चिकित्सा स्थिति के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने से उन्हें और आपको शांति मिल सकती है। सुझाव देते हैं कि वे आपकी बीमारियों के बारे में अधिक जानने के लिए और वे कैसे मदद कर सकते हैं, अपने डॉक्टर के दौरे और विशेषज्ञ नियुक्तियों के साथ आप के साथ हैं।
  • शायद आपके प्रियजन आपकी जानकारी को प्राप्त करने में आपकी मदद कर सकते हैं क्योंकि आप परेशान महसूस कर सकते हैं क्योंकि आपको परेशान महसूस हो रहा है या यदि आप विचलित हो जाते हैं
  • चिकित्सा पेशेवरों से बात करने के अलावा, आप और आपके मित्र भी आपकी सहायता कर सकते हैं, जिनके पास आपकी चिकित्सा स्थिति है। आपकी बीमारी वाले अन्य लोगों से बात करना आपको यह जानने में सहायता कर सकती है कि क्या उम्मीद है और आप यह भी सलाह ले सकते हैं कि लोग आपकी सहायता कैसे कर सकते हैं।
  • जब आपको गंभीर बीमारी है, तो असमंजसपूर्ण मित्रों को संभाल लेते हुए छवि चरण 3
    3
    अपने दोस्तों को बताएं कि आपको उनके लिए क्या चाहिए। शायद वे आपकी सहायता करना चाहते हैं, लेकिन उन्हें नहीं पता कि कैसे। यदि आप चाहते हैं कि कोई आपको कुछ के साथ हाथ दे, तो इसके लिए पूछें। आपको अपनी ज़रूरत की मदद मिलेगी, और आपके मित्र यह जानकर बेहतर महसूस करेंगे कि आपके लिए क्या करना है।
  • मित्र को अपने लिए किराने का सामान खरीदने के लिए कहें, घर में काम करने में आपकी सहायता करें, अपने बच्चों को पार्क में ले जाएं ताकि आप आराम कर सकें या बस कुछ समय के लिए आपसे बात कर सकें। उन चीजों की एक सूची बनाएं जो आपके लिए करना मुश्किल हो। अगर कोई आपको पूछता है कि आपकी मदद के लिए वे क्या कर सकते हैं, तो उन्हें सूची में दिए गए कार्यों में से एक दें।
  • जब आपको गंभीर बीमारी है, तो असम्भवित मित्रों को संभाल लेना छवि चरण 4
    4
    पहल लो जब आपके मित्र गायब हो जाते हैं। अपने दोस्तों के साथ व्यवहार करते समय, आप वापस बैठकर अपने लिए खेद महसूस नहीं कर सकते हैं जब आपके मित्र कॉल नहीं लौटेंगे या कभी भी आपको नहीं देखेंगे शायद वे नहीं जानते कि आपको क्या कहना है या आपकी सहायता कैसे करें उनके साथ संवाद करें और बर्फ तोड़ें
  • एक दोस्त को बुलाओ जो अनुपस्थित रहा है और एक हंसमुख मजाक बना। कहो "वाह, रोजा, मुझे फ़िब्रोमाइल्जी का पता चला था, जूँ नहीं। यह संक्रामक नहीं है मुझे आपको अधिक बार देखना अच्छा लगेगा! "
  • भाग 2
    अपने मित्रों की प्रतिक्रियाओं के साथ डील करें

    जब आपको गंभीर बीमारी है, तो असमंजसपूर्ण मित्रों को संभालें शीर्षक चरण 4
    1
    समझें कि आपके दोस्तों के समर्थन की कमी व्यक्तिगत नहीं है यदि वे गायब हो जाते हैं तो आपको दर्द या असुविधा महसूस हो सकती है, लेकिन उनके व्यवहार से आप के बारे में अधिक बताते हैं। शायद वे नहीं जानते कि आपको क्या कहना है या आप को पीड़ित देखना बहुत कठिन है।
    • एक पुरानी बीमारी के साथ दोस्त को देखकर बहुत से लोगों के लिए मुश्किल होती है क्योंकि यह उन्हें याद दिलाता है कि कोई भी बीमार हो सकता है। लोग आपके जीवन से गायब हो सकते हैं क्योंकि वे स्वयं के स्वास्थ्य या मृत्यु दर के बारे में नहीं सोचना चाहते हैं
    • आपके कुछ दोस्तों को आपके साथ असहज महसूस हो सकता है क्योंकि वे अब कार्य करने के बारे में नहीं जानते हैं अगर वे कुछ गलत बोलने से डरते हैं, तो वे आपको पूरी तरह से बचने के लिए शुरू कर सकते हैं इसके अलावा, कुछ लोग गलती से मानते हैं कि आप अपने मेडिकल निदान के साथ अच्छी स्थिति में रहते हुए एक जगह चाहते हैं, खासकर यदि आप दर्द या बीमारी के कारण सामाजिक घटनाओं में कम प्रस्तुत करते हैं
  • जब आपको गंभीर बीमारी है, तो असम्भवित मित्रों को संभाल लेना छवि चरण 6
    2
    अपने आप का बचाव करें जब लोग असंवेदनशील टिप्पणियां कहते हैं अगर कोई मित्र आपको अपनी भावनाओं को दिक्कत देने वाली एक टिप्पणी बताता है, तो यह बताने में संकोच न करें कि यह आपको किस प्रकार प्रभावित करता है अविवेकी चुटकुले को तुरंत बंद करने से आपके दोस्तों को भविष्य में इसी तरह की टिप्पणी करने की संभावना कम होगी। यदि आप अपने दोस्त की परवाह करते हैं, तो वह अगली बार माफी मांगने और अधिक सावधानी से बात करेंगे।
  • अधिनियम सीधे कहो "यह मेरे लिए बहुत ही हानिकारक है मैं नहीं बल्कि आप इसके बारे में मजाक नहीं करेंगे। "
  • ध्यान रखें कि आप जानबूझकर हानिकारक नहीं हो सकते हैं हो सकता है कि वह मजाक में विफल हो क्योंकि वह नहीं जानता कि क्या कहना है।
  • जब आपको गंभीर बीमारी है, तो असमंजसपूर्ण मित्रों को संभालें शीर्षक 7
    3
    अपनी अपेक्षाओं पर पुनर्विचार करें सभी लोग आपको समान स्तर के समर्थन देने में सक्षम नहीं होंगे, लेकिन इसे आपको इसके लिए पूछने से रोक देना न दें। अगर आप कुछ काम नहीं कर सकते तो केवल एक व्यापक तरीके से कार्य करें मान लें कि उनके पास आपके लिए समय नहीं है अगर कोई मित्र हमेशा आपके निपटारे में नहीं हो सकता है, लेकिन फिर भी संपर्क में रहने और कभी-कभी आपकी मदद करने की कोशिश करता है, उसे बताएं कि आप इसकी सराहना करते हैं।
  • आप कह सकते हैं "मुझे पता है कि हम एक साथ अधिक समय बिताते हैं और मैं शारीरिक रूप से इतना अधिक जाने में सक्षम नहीं हूं मैं वास्तव में आपके साथ समय बिताने के लिए लचीलेपन की सराहना करता हूं। "
  • भाग 3
    नया कनेक्शन बनाएं

    इमेज शीर्षक, जब आपको गंभीर बीमारी है, तो असहनीय दोस्तों को संभाल चरण 8
    1



    नए लोगों के साथ संवाद आपको अपने सामाजिक चक्र का विस्तार करने के लिए जिन लोगों को आप पहले से ही जानते हैं, उनके पास नहीं देखना पड़ सकता है, जो कि उपयोगी हो सकता है यदि आप वर्तमान में मित्रों को पसंद नहीं करते हैं एक सहपाठी, पड़ोसी या सहकर्मी के साथ बातचीत शुरू करने की कोशिश करें। यदि आप अपनी कंपनी पसंद करते हैं, तो उन्हें एक गतिविधि करने के लिए आमंत्रित करें या आपके साथ कॉफी करें।
    • उसी तरह, आप अपनी बीमारी से संबंधित किसी कारण में भाग ले सकते हैं और अपने जैसी ही कठिनाइयों वाले लोगों से मिल सकते हैं।
  • छवि जब आप गंभीर बीमारी है, तो असहनीय दोस्तों को संभालना चरण 9
    2
    सहायता समूह में शामिल हों पुरानी बीमारियों वाले अन्य लोगों से बात करना, सामाजिक समर्थन ढूंढने और नए दोस्त बनाने के लिए एक अच्छा विचार हो सकता है। एक समूह का पता लगाएं जहां आप रहते हैं या इंटरनेट पर आभासी सहायता समूह। इसी तरह, आप अपने डॉक्टर से पूछ सकते हैं कि यदि आप समर्थन समूहों के बारे में जानते हैं जहां आप रहते हैं
  • छवि जब आप गंभीर बीमारी है, तो असम्भवित मित्रों को संभाल लेना चरण 10
    3
    इंटरनेट का उपयोग करें अगर आपको घर से बहुत समय बिताने में मुश्किल लगता है, लेकिन अभी भी समर्थन प्राप्त करने के लिए, इंटरनेट अन्य लोगों के साथ संचार बनाए रखने में आपकी सहायता कर सकता है कुछ विकल्पों में सामाजिक नेटवर्क का उपयोग करना, एक ब्लॉग लिखना या पुरानी बीमारियों वाले लोगों के लिए चैट रूम में भाग लेना शामिल है। इन में, आप अन्य लोगों के समर्थन प्राप्त कर सकते हैं, जो आपके जैसे ही कठिनाइयों का अनुभव कर सकते हैं।
  • Video: सब rog दरवाजा karane ke liye वीडियो ek आशा मालिश jinki पुरानी से पुरानी bimari नै हो रही thik ...

    इमेज शीर्षक जब आपको गंभीर बीमारी है, तो असहनीय दोस्तों को संभाल चरण 11
    4
    अपने पुराने मित्रों को अपने जीवन में वापस आने के लिए आमंत्रित करने के लिए स्वभाव को बनाए रखें। लोग दिखाई देते हैं और गायब हो जाते हैं, और कुछ समय के लिए अपने जीवन से गायब होने के बाद कभी-कभी पुराने दोस्त वापस लौटते हैं। अपने अतीत के लोगों के साथ पुन: कनेक्ट होने के लिए तैयार रहें ताकि मित्रों के एक सुसंगत चक्र को बनाए रख सकें।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप हाई स्कूल के मित्र को देखते हैं जो फेसबुक पर शेयर होते हैं, तो मधुमेह से निपटने में आपकी यात्रा उसके साथ संवाद कर सकती है। कहो "वाह, दूसरे दिन की आपकी पोस्ट ने मुझे बहुत कुछ ले लिया मेरे पास मधुमेह भी है मुझे वास्तव में किसी को मेरी चिकित्सा स्थिति के बारे में बात करने की आवश्यकता है। क्या आप ऐसा करना चाहते हैं? "
  • छवि जब आप गंभीर बीमारी है, तो असहनीय दोस्तों को संभालें शीर्षक 12
    5
    एक चिकित्सक के पास जाओ यह पेशेवर आपकी सहायता कर सकता है और आपको अपनी बीमारी के बारे में उदास महसूस करते हुए आपको सुनकर समझ सकता है यह एक स्वस्थ तरीके से इसके साथ निपटने और सहायता नेटवर्क को बनाए रखने के तरीके खोजने में आपकी सहायता कर सकता है। सिफारिशों के लिए पूछें, या आपके चिकित्सक के लिए एक ऑनलाइन खोज करें जहां आप रहते हैं, जो आपकी चिकित्सा स्थिति का ज्ञान रखते हैं
  • भाग 4
    तुम्हारा ख्याल रखना

    छवि जब आप गंभीर बीमारी है, तो असहनीय दोस्तों को संभालने का शीर्षक 13
    1
    अपने अनैतिक मित्रों के जाने के बारे में ध्यान रखें आप अपने दम पर बेहतर हो सकते हैं यदि कोई मित्र आपको कई बार उसे छोड़ देता है या आपको असंवेदनशील टिप्पणियां कहें। एक दोस्त को छोड़ना मुश्किल हो सकता है, लेकिन एक विचारहीन या विषाक्त व्यक्ति को लंबे समय तक अधिक नुकसान पहुंचाएगा।
    • यदि आप किसी मित्र से संबद्ध करना बंद करने का निर्णय लेते हैं, तो पहले उससे बात करें, क्योंकि वह समझ में नहीं आता कि उसका व्यवहार कितना दर्द होता है। आप कह सकते हैं "लौरा, मैंने हमेशा हमारी दोस्ती का आनंद लिया है, लेकिन अब चीजें अलग हैं कि मेरे पास एकाधिक स्केलेरोसिस है मुझे नहीं लगा कि आपने मुझे पर्याप्त समर्थन किया है ... "
  • छवि जब आप गंभीर बीमारी है, तो असहनीय दोस्तों को संभालें शीर्षक 14

    Video: बीमारी ठीक करने के चमत्कारी टोटके | Bimari Ko Bhagane Ke Totke Or Upay

    2
    अपने स्वास्थ्य की देखभाल करें अपनी शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक स्वास्थ्य की देखभाल से आपको जीवन में सकारात्मक दृष्टिकोण बनाए रखने में मदद मिलेगी। एक संतुलित आहार खाएं, कुछ कोमल अभ्यास करें, पर्याप्त नींद लें और ध्यान की तकनीकों का अभ्यास करें, जैसे ध्यान।
  • एक पौष्टिक आहार खाने से, व्यायाम करना और पर्याप्त नींद लेना और अपने आप को ख्याल रखना आपकी पुरानी बीमारी के लक्षणों को दूर करने में मदद कर सकता है और आपको तनाव प्रबंधन में मदद कर सकता है।
  • ज़्यादा से निपटने या पीने से शराब का इस्तेमाल करने से बचें शराब केंद्रीय तंत्रिका तंत्र का अवसाद है और अवसाद के लक्षण पैदा कर सकता है, जो पहले से ही पुरानी बीमारी वाले लोगों के लिए एक आम समस्या है।
  • ऑनलाइन अपने दोस्तों से कुछ ज़िम्मेदारी पाने के लिए अपने सामाजिक नेटवर्क के अपने अनुयायियों के साथ अपने स्वास्थ्य के लिए अपने लक्ष्यों को ऑनलाइन साझा करें
  • छवि जब आप गंभीर बीमारी है, तो असहनीय दोस्तों को संभालना चरण 15
    3
    अपने आप को एक शौक में समर्पित करें अपने आप को एक ऐसी गतिविधि में हारना जो आपको पसंद है, आपको कई चीजें रखने और सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ मदद कर सकता है। एक पुराने शगल को फिर से ढूंढें जिसे आप भूल चुके हैं या एक शौक है जिसे आप हमेशा कोशिश करना चाहते हैं
  • बुनाई, ड्राइंग, पेंटिंग और पठन कुछ विकल्प हैं जो शुरू करने के लिए सरल हैं और आपको बहुत टायर नहीं करेंगे। यदि आपके हाथ में दर्द होता है, तो बुनाई की सुई या पेंसिल बनाने के लिए रबर की पकड़ का उपयोग करना आसान रखें।
  • जब आपको गंभीर बीमारी है, तो असम्भवनीय मित्रों को संभालें शीर्षक 16
    4
    अपने आत्मसम्मान का ख्याल रखना। गंभीर बीमारी आपको दुखी कर सकती है, खासकर यदि आपके पास गरीब दोस्त हैं, तो ठीक होने के तरीकों की तलाश करें चुनौतियों पर गौर करें, अपने सकारात्मक गुणों के बारे में सोचें और आप क्या कर सकते हैं, इसके बजाय आप क्या कर सकते हैं, इसके बारे में ध्यान दें।
  • जब आप एक बीमारी है, तो नकारात्मक पहलुओं के बारे में obsessively सोचना आम है और सकारात्मक वालों पर ध्यान न दें। सभी सकारात्मक विशेषताओं की सूची बनाएं और इसे नियमित रूप से समीक्षा करें। आप "अच्छे श्रोता होने के नाते", "लोगों के लिए करुणा" और "रचनात्मकता" शामिल हो सकते हैं
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com