ekterya.com

आपकी सहायता प्रणाली आपको आपकी ज़रूरत की मदद देने के लिए कैसे प्राप्त करें

भावनात्मक स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए एक अच्छा सामाजिक सहायता प्रणाली रखना महत्वपूर्ण है जिन लोगों के परिवार और दोस्तों के साथ घनिष्ठ संबंध हैं, वे खुश हैं, कम तनाव में हैं और दूसरों की तुलना में भी स्वस्थ हैं हालांकि, अगर आपके पास उत्कृष्ट रिश्ते हों, तो अपने प्रियजनों के लिए कठिन समय में आपकी मदद करना मुश्किल होगा यदि उन्हें नहीं पता कि आपको क्या चाहिए। यदि आप अपने परिवार और दोस्तों के साथ मजबूत संबंध स्थापित करते हैं, अपनी आवश्यकताओं को स्पष्ट रूप से संवाद करते हैं और दूसरों को भी मदद की ज़रूरत होती है तो उन्हें वापस लाने के लिए आप अपना समर्थन प्रणाली प्राप्त कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
दूसरों को बताएं कि आपको क्या चाहिए

आपकी सहायता प्रणाली का समर्थन शीर्षक वाला चित्र आप चरण 1
1

Video: Kill your boring job, become a pilot. Live Stream

स्वीकार करें कि आपको सहायता चाहिए कभी-कभी, जब आप परेशान होते हैं या थोड़ी सहायता की आवश्यकता होती है, तब पहचानना बहुत मुश्किल होता है। शायद आपने सुपर हीरो की भूमिका ग्रहण करने और हर किसी के लिए सब कुछ करने की कोशिश की है हालांकि, यह मानसिकता आपको निकाला जा सकता है या दीर्घकालिक असंतोष का कारण बन सकता है।
  • आपको यह स्वीकार करने के लिए तैयार होना चाहिए कि आप एक कठिन समय से गुजर रहे हैं और अपने प्रियजनों को आपकी सहायता करने का अवसर दे सकते हैं। अपने दैनिक जीवन पर एक नज़र डालें आपको किन क्षेत्रों में समस्याएं हैं? इसके बाद, नफरत के बिना आपकी मदद करने के लिए आप किस पर भरोसा कर सकते हैं, इसके बारे में सोचें। वे आपके मित्र, रिश्तेदारों, पड़ोसियों या ऐसे लोग हो सकते हैं जो आप ही उसी चर्च में शामिल हो सकते हैं। उन सभी लोगों की एक सूची बनाएं जिन पर आप भरोसा करते हैं और फ्रिज में इसे आसानी से खोजने के लिए जब आपको इसकी आवश्यकता होती है।
  • इस चरण में, आपको कोई कार्रवाई नहीं करना चाहिए आपको बस उन सभी क्षेत्रों का विश्लेषण करना है, जहां आपको कठिनाइयां मिल रही हैं और कुछ लोगों की पहचान करने में आपकी सहायता करने के लिए तैयार हो सकते हैं।
  • आपकी सहायता प्रणाली का समर्थन शीर्षक वाला चित्र आपको चरण 2 का समर्थन करता है
    2
    ऐसे क्षेत्रों की पहचान करें जहां आपको अधिक सहायता चाहिए यह मूल्यांकन करें कि अकेले क्या करना आपके लिए मुश्किल है। अपने जीवन के क्षेत्रों के बारे में स्वयं के साथ ईमानदार रहें, जहां आपको अधिक भावनात्मक या व्यावहारिक सहायता चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप एक गोलमाल के माध्यम से बस गए, तो आपको कंपनी की आवश्यकता हो सकती है और किसी की समझ हो सकती है
  • हो सकता है कि आप थोड़ी देर के लिए किसी बीमार से प्यार करते रहें और काम करने और साफ करने में थोड़ी मदद की ज़रूरत हो।
  • यह भी संभव है कि आपको किसी नुकसान का सामना करना पड़ता है, जैसे किसी किसी प्रिय, मित्तिक या पालतू जानवर की मृत्यु, और इस बात के लिए सराहना करते हैं कि कोई व्यक्ति इस समय आपके भोजन तैयार करता है।
  • आपकी सहायता प्रणाली का समर्थन शीर्षक वाला चित्र आप चरण 3
    3
    आपके समर्थन प्रणाली को संचारित करें, जिसे आपको चाहिए। एक दोस्ताना लेकिन प्रत्यक्ष तरीके से मदद के लिए पूछें इसके बारे में अनुरोध करने के बारे में बुरा मत मानो हम सामाजिक जीवों के रूप में, जीव विज्ञान, भावनात्मक और मनोहर रूप से तैयार किए गए हैं। यह सामान्य है कि आपको कभी-कभी मदद की ज़रूरत है याद रखें कि ये लोग आपके बारे में ध्यान रखते हैं और खुशी के साथ आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप अवसाद से पीड़ित हैं, तो आप एक मित्र से कह सकते हैं, "जब मैं बाहर जाता हूं, तो मुझे अच्छा लगता है, लेकिन मुझे अकेले ऐसा करने के लिए प्रेरित करना मुश्किल लगता है। क्या आप रात में मेरे साथ चलना चाहते हैं? "
  • आपकी सहायता प्रणाली सहायता चरण 4 में आपकी छवि का शीर्षक
    4
    अपने समर्थन प्रणाली के साथ अपनी संकट योजना साझा करें अगर आपके पास एक मानसिक या शारीरिक संकट से पीड़ित है, तो आपको क्या करना चाहिए, इसके बारे में एक लिखित योजना है, अपने समर्थन प्रणाली के सभी सदस्यों को एक प्रति देना सुनिश्चित करें। इसमें कुछ विवरण शामिल हैं जैसे चिकित्सक या चिकित्सक, जो आपके साथ व्यवहार करता है, जो दवाएं आपको लेनी चाहिए, और जो कुछ भी आपको विकलांग होने पर सहायता की आवश्यकता हो सकती है, की संपर्क जानकारी।
  • उदाहरण के लिए, संकट योजना में आपके पालतू जानवरों की देखभाल के बारे में जानकारी शामिल होनी चाहिए।
  • आपकी सहायता प्रणाली का समर्थन शीर्षक वाला चित्र आपको चरण 5
    5
    कृतज्ञता के साथ मदद स्वीकार करें जब कोई आपकी मदद करने की कोशिश करता है, तो इसे स्वीकार करें। सामान्य तौर पर, लोग किसी मित्र या परिवार के सदस्य के लिए कुछ करने में सक्षम होना पसंद करते हैं। दोषी या असुविधाजनक महसूस न करें और व्यक्ति को यह बताने दें कि आप इशारा की कितनी सराहना करते हैं
  • यदि आप दूसरों के लिए सब कुछ करते हैं, तो सहायता प्राप्त करने में कुछ समय लग सकता है। इस बारे में सोचें कि आप कैसे महसूस करते हैं जब आप सहायता करते हैं और पहचानते हैं कि आपके समर्थन नेटवर्क के सदस्य भी उस तरह महसूस करते हैं।
  • विधि 2
    एक मजबूत समर्थन प्रणाली को बनाए रखें

    आपकी सहायता प्रणाली का समर्थन शीर्षक वाला चित्र आप चरण 6

    Video: "IS THIS LIVE...?" - YLYL #0032

    1



    अपने समर्थन नेटवर्क के सदस्यों को पहचानें चिकित्सकों की तरह, अपने रिश्तेदारों, मित्रों, सहकर्मियों और अन्य लोगों के बारे में सोचें जो आपके जीवन का हिस्सा हैं। अपने आप से पूछें जो आप पर विश्वास करते हैं और आप सबसे अधिक पर निर्भर करते हैं। ये लोग आपके समर्थन नेटवर्क की मूल बनाते हैं।
    • उन लोगों को ध्यान में रखिए जिन्होंने अतीत में आपकी सहायता की है, जो हमेशा आपको अच्छी सलाह देते हैं और आप को तत्काल तब फोन करना चाहते हैं जब आपके जीवन में कुछ महत्वपूर्ण होता है
  • आपकी सहायता प्रणाली का समर्थन शीर्षक वाला छवि आपको चरण 7
    2
    अपने समर्थन नेटवर्क में लोगों से संपर्क करें मजबूत संबंध बनाने के लिए संपर्क बनाए रखने की पहल करें किसी मित्र को आमंत्रित करें जिसे आपने लंबे समय तक एक फिल्म देखने के लिए नहीं देखा है या किसी रिश्तेदार को एक अजीब कार्ड भेजकर दूर रहें। जब आप दूसरों को दिखाते हैं कि आप एक रिश्ते को बनाए रखने में रूचि रखते हैं, तो वे आपके लिए ऐसा करने की संभावना रखते हैं।
  • यह मानने से बचें कि अगर कोई आपके साथ समय बिताना चाहता है तो कोई व्यक्ति आपसे संपर्क करेगा - शायद वह व्यक्ति आपके बारे में यही सोचता है।
  • आपकी सहायता प्रणाली का समर्थन शीर्षक वाला चित्र आपको चरण 8
    3
    नए लोगों से मिलो अपने समर्थन प्रणाली को विकसित करने के लिए अपने समुदाय में शामिल हो जाओ यदि आप एक क्लब में शामिल हों, जो आपके हितों से संबंधित है, आपके पास एक समस्या के लिए सहायता समूह में भाग लेना या किसी अच्छे कारण के लिए स्वयंसेवक हैं, तो आप अपने समान विचारों से मित्र बना सकते हैं।
  • ध्यान रखें कि रिश्ते अभी भी विकसित हो रहे हैं, जबकि अपने नए दोस्तों से ज्यादा नहीं पूछना बेहतर है। व्यक्तिगत या बहुत मजबूत मुद्दों के बारे में बात करने से बचें जब तक आप व्यक्ति को बेहतर नहीं जानते।
  • छवि शीर्षक शीर्षक सहायता आपकी सहायता प्रणाली आपको चरण 9
    4
    केवल एक या दो लोगों की बहुत अधिक मांगने से बचें यदि आप बहुत ज्यादा पूछते हैं तो आपके मित्र और परिवार समाप्त हो जाएंगे यदि आपको एक या दो लोगों की तुलना में अधिक सहायता की आवश्यकता है, तो आपको उचित तरीके से दे सकते हैं, अपने समर्थन प्रणाली के कई लोगों के बीच में पूछें।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप एक पैर को खंडित कर देते हैं और जो आपको नियमित कार्यों और परिश्रम करने से रोकता है, तो एक एकल दोस्त से सब कुछ कवर करने के लिए मत पूछो। इसके बजाय, कुछ दोस्तों से पूछें कि वे घर के काम के साथ आपकी सहायता करें और अपने परिवार के किसी सदस्य, पड़ोसी या दोस्त से पूछें कि वे आपके लिए काम कर सकते हैं।
  • विधि 3
    एहसान लौटें

    आपकी सहायता प्रणाली का समर्थन शीर्षक वाली छवि आपको चरण 10

    Video: Taurus November 2018 * Horoscope * Tarot Reading * The Big Shift Is Here! Subtítulos En Español

    1
    अपने दोस्तों और परिवार से पूछें कि सहायता वापस करने के लिए आप क्या कर सकते हैं। अपने समर्थन प्रणाली को बताएं कि जब आप इसकी आवश्यकता होगी, तो आप वहां होंगे। उनसे पूछें कि उनके साथ अधिक सहायता की आवश्यकता है और यदि वे इसके लिए पूछें।
    • कभी-कभी लोग मदद के लिए पूछने से बचते हैं क्योंकि वे किसी को परेशान नहीं करना चाहते हैं यदि आपके प्रियजनों आपको बताते हैं कि उन्हें कुछ भी ज़रूरत नहीं है, उन्हें समय-समय पर उन्हें बताने के लिए कहें कि आपका प्रस्ताव वास्तविक है
  • आपकी सहायता प्रणाली का समर्थन शीर्षक वाला छवि आपको चरण 11
    2
    जिन लोगों को कठिनाइयां हैं उनके लिए ऋण का ध्यान अक्सर, अपने समर्थन प्रणाली के लिए समय समर्पित करें और अपनी संवेदनशीलता दिखाएं कि उनके साथ क्या होता है अगर आपको लगता है कि किसी प्रियजन को घर पर गले या थोड़ी मदद की ज़रूरत है, तो पूछने के लिए इंतजार न करें, लेकिन उनसे संपर्क करें और अपने समर्थन की पेशकश करें।
  • उदाहरण के लिए, यदि एक मित्र हाल ही में दुखी हो गया है, तो आप उसे एक कॉफी में आमंत्रित कर सकते हैं और उससे पूछ सकते हैं कि क्या सब कुछ अच्छी तरह से चल रहा है
  • आपकी सहायता प्रणाली का समर्थन शीर्षक वाला छवि आपको चरण 12
    3
    अपनी सीमाओं को संचारित करें और दूसरों को ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित करें अपने रिश्ते को स्वस्थ रखने के लिए, अपने मित्रों और परिवार से आपकी मदद के बारे में बात करें और उन्हें आराम से देने और प्राप्त करने का अवसर मिलता है। अगर अपेक्षाओं और जरूरतों की स्थापना हो, तो बाद में गलतफहमी से बचा जायेगा और हर कोई सम्मानित महसूस करेगा।
  • उदाहरण के लिए, आप अपने रिश्तेदारों से पैसे उधार लेने से इंकार कर सकते हैं ताकि रिश्ते जटिल हो सकें। आप अपने प्रियजन को यह कह सकते हैं कि "मुझे परिवार से पैसा नहीं लेने का नियम है। मैं वास्तव में भाव की सराहना करता हूं, लेकिन मैं इसे स्वीकार नहीं कर सकता हूं। "
  • यदि आप संवाद करते हैं और आप अपनी सीमाओं में स्थिर रहते हैं, तो आप अपने प्रियजनों को एक उदाहरण देंगे ताकि वे अपना स्वयं का बना सकें
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com