ekterya.com

नकली दोस्तों से कैसे निपटें

झूठी दोस्त हैं जो आमतौर पर छेड़छाड़ और धोखाधड़ी में बहुत अच्छे हैं, क्योंकि गलत पहचान का पता लगाना मुश्किल हो सकता है। जिन मैत्री में आपको लगता है कि वे आपकी सहायता नहीं करते हैं या जो आपकी आवश्यकताओं को नहीं पहचानते हैं वे आमतौर पर गलत हैं। कुछ स्थितियों में, आपको किसी झूठे मित्र से निपटना पड़ सकता है इस प्रकार, यह वह व्यक्ति हो सकता है जिसके साथ आप काम करते हैं या आपके सामाजिक समूह से कोई व्यक्ति। इन लोगों से ऐसे तरीके से बातचीत करने का प्रयास करें जो आपको भावनात्मक रूप से नहीं निकाला। समस्याग्रस्त व्यवहार की पहचान करने और दूर होने के लिए प्रयास करें। यदि दोस्ती बहुत गलत हो रही है, तो लालित्य के साथ संबंधों को खत्म करने का एक तरीका खोजने का प्रयास करें

चरणों

भाग 1
नकली दोस्तों के साथ बातचीत करें

डील विद फ़ैक्स फ्रेंड्स स्टेप 1
1
यह भावनात्मक समय और स्थान के संबंध में सीमाएं स्थापित करता है हमेशा एक झूठे मित्र को पर्याप्त समय और ऊर्जा देने के लिए यथार्थवादी नहीं है पता है कि आप उस व्यक्ति को कब तक बर्दाश्त कर सकते हैं और अपने समय को बारीकी से प्रबंधित कर सकते हैं।
  • अपने संबंधों में सावधानी बरतें अगर आप लगातार अपनी सीमाओं का उल्लंघन करते हैं, आपको नजरअंदाज कर देते हैं या सम्मान का अभाव रखते हैं तो आपको किसी को पर्याप्त समय या विचार नहीं देना चाहिए। गलत दोस्त अक्सर इन व्यवहारों को दिखाते हैं।
  • यह जरूरी नहीं है कि आप किसी ऐसे व्यक्ति का सम्मान करते हैं जो आपका सम्मान नहीं करता। यदि योजना बनाना या नकली दोस्त के साथ समय व्यतीत करना मुश्किल है, तो दूर रहना ठीक है। आप अभी भी उस व्यक्ति के पास हो सकता है, खासकर अगर वे फिर भी समूह- साझा करने के लिए है, यह आप एक व्यक्तिगत स्तर से संपर्क करें या नाटक अपने दोस्त बनाता है के साथ बातचीत नहीं करते हैं यह बताने के लिए ठीक है। आपको सच्चे दोस्तों पर अपनी भावनात्मक ऊर्जा पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए।
  • छवि शीर्षक वाले डील विद फ़ैक्स फ्रेंड्स स्टेप 2
    2
    किसी झूठे मित्र के व्यवहार के बारे में अपेक्षाएं करें यह संभव नहीं है कि नकली दोस्त अपने व्यवहार को बदल देंगे, और कुछ मामलों में, अंततः पूर्ण धमाकेदार हो जाते हैं। इसलिए, झूठे मित्र के साथ बातचीत करते समय सावधानी से अपनी उम्मीदों को संभालना। ध्यान रखें कि यह बातचीत नकारात्मक होने की बहुत संभावना है। बुरे व्यवहार के लिए तैयार होने से आपको कम चोट लग सकती है या ऐसा होने पर भ्रम हो सकता है।
  • अपने दोस्त पैटी करता है आप लगातार प्रशंसा व्यंग भरी आप belittles या आसानी से, तो यह की जब नशे में एक बहुत अधिक की उम्मीद है। दोहराएँ "पैटी बस की तरह है।"
  • उस व्यक्ति को बहुत प्यार करने की कोशिश न करें यदि आप किसी रिश्ते पर बहुत अधिक शर्त लगाते हैं और यह गलत साबित हो, तो यह एक बड़ी निराशा हो सकती है। हालांकि, यह महत्वपूर्ण है कि आप स्वीकार करते हैं कि आप अपनी भलाई या भावनात्मक संतुष्टि पर भरोसा नहीं कर सकते।
  • छवि शीर्षक वाले डील विद फ़ैक्स फ्रेंड्स स्टेप 3
    3
    समय के साथ दोस्ती की प्रकृति को नियंत्रित करें कभी-कभी झूठी दोस्ती एक भयानक मोड़ ले सकते हैं और लंबी अवधि में प्रबंधन करना मुश्किल हो सकता है। किसी झूठे मित्र के व्यवहार के नमूने पर निरंतर ध्यान रखें। ऐसे लक्षणों की जांच करें जो बताते हैं कि ऐसा व्यवहार बदमाशी के साथ सीमित करने के बिंदु से भी बदतर हो रहा है।
  • आपको समय-समय पर गलत दोस्त के व्यवहार का नमूना लेना चाहिए। अपने आप से पूछें कि क्या आपके व्यवहार ने आपको हाल ही में असुविधाजनक या तनाव महसूस किया है। इस दोस्त के साथ काम करना तेजी से मुश्किल हो गया है? क्या वह व्यक्ति आपके दूसरे दोस्तों के लिए और आपके लिए नाटक बना रहा है?
  • समय के साथ दोस्ती बदल जाती है एक झूठी दोस्त को लंबे समय से बदलना संभव है। इस प्रकार, झूठे दोस्त समय के साथ सच्चे दोस्त बन सकते हैं। अपने रिश्ते में कुछ बदलाव के नमूने लेना महत्वपूर्ण है अगर आपको लगता है कि कोई सबसे अच्छा दोस्त बन जाता है, तो आप इसे अपने जीवन में रख सकते हैं
  • डील विद फ़ैक्स फ्रेंड्स स्टेप 4 नामक छवि
    4
    अपनी भावनात्मक जरूरतों के बारे में चिंता करना सुनिश्चित करें जब आप नकली दोस्तों के साथ काम करते हैं, तो आपकी आवश्यकताओं को करना आसान होता है और विराम पर चाहता है। आपको यह महसूस हो सकता है कि आप जो किसी को संतुष्ट करना चाहते हैं, उसे समायोजित करने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं। यदि आप किसी व्यक्ति के साथ अच्छे से भी खराब समय बिताते हैं, तो पहले अपने भावनात्मक जरूरतों को पूरा करना सुनिश्चित करें। यह अस्थायी रूप से सभी से दूर हो जाना ठीक है या इसे थोड़ा कम समय और ऊर्जा दें अगर रिश्ता आपके लिए बहुत थका हुआ हो।
  • भाग 2
    समस्याग्रस्त व्यवहार को जानें

    छवि शीर्षक वाले डील विद फ़ैक्स फ्रेंड्स चरण 5
    1
    यह पहचानें कि आपके लिए कौन-से व्यवहार अस्वीकार्य हैं। आपको ऐसे लोगों से बात नहीं करना चाहिए, जो आपके साथ ऐसे तरीके से व्यवहार करते हैं जो आप व्यक्तिगत रूप से अस्वीकार्य मानते हैं। जब नकली दोस्तों के साथ व्यवहार करते हैं, तो यह पता लगाने की कोशिश करें कि आप कौन से व्यवहार बर्दाश्त नहीं करेंगे। यदि आपके नकली दोस्त इन व्यवहारों को दिखाते हैं, तो तुरंत दूर चले जाएं। आप जिस तरह से आपको महसूस करते हैं, उसके द्वारा आप अस्वीकार्य व्यवहार की पहचान कर सकते हैं।
    • यदि आप लगातार उस व्यक्ति के साथ बहस करते हैं और आप समस्या का समाधान नहीं करते हैं, तो संभव है कि वह आपकी सीमाओं का गंभीर रूप से उल्लंघन कर रहा है। एक झूठा दोस्त आपको जिस इलाज के बारे में महसूस करता है उसे खंडन कर सकता है और जोर दे सकता है कि आप बहुत संवेदनशील हैं।
    • न तो आपको किसी भी व्यवहार को बर्दाश्त करना चाहिए जिससे आपको तनाव, चिंतित या असहज महसूस होता है। ऐसे व्यवहार जो आपके आत्मसम्मान या व्यक्तिगत मूल्य की भावना को चोट पहुंचाते हैं, वे स्वीकार्य नहीं हैं।
  • छवि जिसका शीर्षक डील विद फ़ैक्स फ्रेंड्स चरण 6
    2
    धमकी के संकेतों को देखें गलत दोस्त कभी-कभी दुश्मन मित्रों या प्रतिस्पर्धी मित्रों की पूरी लाइन को पार कर सकते हैं, ताकि पूर्ण लूली हो सके। यदि कोई संबंध प्रकृति से भयभीत हो गया है, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप इसे समाप्त करने पर गंभीरता से विचार करें। दोस्ती में बदमाशी के लक्षणों को जानें और देखें
  • बुलियों में आमतौर पर बहुत कम आत्मसम्मान होता है। इसलिए, वे उन लोगों की तलाश करते हैं जिनसे उनकी असुरक्षाएं और कुंठितियां चालू होती हैं। अगर कोई दोस्त ग़ुलाम बन रहा है, तो वह आपको और भी अधिक आलोचना कर सकता है। आप भी अधिक मनभावन हो सकते हैं और अपनी भावनाओं को चोट पहुँचाते हुए लगातार कहें या काम कर सकते हैं।
  • जब किसी ने धमकाने की दिशा में रेखा पार कर ली है, तो यह तय करना मुश्किल हो सकता है - हालांकि, जागरूक होना ज़रूरी है समय के साथ धमाकेदार आत्मसम्मान को बहुत नुकसान पहुंचा सकते हैं। जिस तरह से कोई आपको व्यवहार करता है, उस पर ध्यान दें यदि आप अपनी सीमाओं का बार-बार उल्लंघन करते हैं और माफी नहीं देते हैं, तो यह संभावना है कि वह व्यक्ति आपको डरा रहा है इन प्रकार के रिश्ते आमतौर पर अधिक तीव्र होते हैं
  • छवि शीर्षक वाले डील विद फ़ैक्स फ्रेंड्स चरण 7

    Video: उल्टी रोकने के घरेलू तरीके | Home Remedies to Stop Vomiting in Hindi

    3



    जिस तरह से एक सच्ची दोस्त आपको बर्ताव करता है, उस पर ध्यान दें आपको सच्चे मित्र पहचानने होंगे ताकि आप झूठे दोस्तों के खराब व्यवहार पैटर्न की पहचान कर सकें। सच्चे दोस्त एक प्रामाणिक तरीके से आपकी देखभाल और समर्थन करते हैं। वे आपको इलाज के योग्य होने के तरीके की पहचान करने में मदद कर सकते हैं।
  • एक दोस्त को आपको लगातार खुश महसूस करना चाहिए मित्रों को घनिष्ठ होने के लिए उत्साहित होना चाहिए और हमेशा आपकी मित्रता के साथ-साथ आपकी सीमाओं का सम्मान करना चाहिए। नकली मित्रों के विपरीत, सच्चे लोग आपको जिस तरह से करते हैं, उसके लिए आप ही मानते हैं। वे आपको ऐसे नहीं होने की उम्मीद करते हैं जो आप नहीं हैं।
  • एक मित्र आपको समय-समय पर रचनात्मक राय दे सकता है या आपको अपने व्यवहार के बारे में परेशान या चिंतित महसूस करते समय चेतावनी देता है। हालांकि, नकली दोस्तों के विपरीत, जो आपके दोस्त हैं, सक्रिय रूप से आप को बुरा महसूस नहीं करना चाहते हैं। वे केवल चाहते हैं कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या है और हमेशा अपने कल्याण के लिए एक प्रामाणिक चिंता व्यक्त करें
  • छवि शीर्षक वाले डील विद फ़ैक्स फ्रेंड्स स्टेप 8
    4
    देखो अगर वहाँ codependence है गलत दोस्त अक्सर कोडक वाले होते हैं और भावनात्मक रूप से जोड़ तोड़ सकते हैं वे स्थिरता की अपनी भावना के लिए दोस्ती चाहते हैं और समझ में नहीं आता कि वास्तव में दूसरों को कैसे महत्व देना चाहिए। आप देखते हैं कि नहीं हो सकता है किसी को codependency के रूप में एक झूठी दोस्त अक्सर प्यार या चिंता का विषय है और शायद ही कभी आक्रामक रूप धारण कर लेते हैं है। आप एक codependent दोस्ती और थोड़ा गलत है, तो आप समस्या को ठीक करने के लिए कदम उठाने चाहिए।
  • एक कोडेपेंडेंट मित्र शायद ही कभी सीधे मुखर हो जाएगा। वास्तव में, आप जो भी करना चाहते हैं, आप अक्सर करने के लिए सहमत हो सकते हैं हालांकि, बाद में ऐसा करने के लिए परिणाम होंगे। इसलिए, बाद में आप किसी व्यक्ति के साथ आपने जो किया उसके बारे में नहीं शिकायत कर सकते हैं और आप सामाजिक घटनाओं के दौरान तेजी से तर्कहीन मांगों को शुरू करना शुरू कर सकते हैं।
  • एक कोडर मित्र को उनके कार्यों के लिए जिम्मेदारी स्वीकार करने में कठिनाई होगी। मैं आप पर दबाव डाल सकता हूं या अपराध को अस्वीकार कर सकता हूं यदि आप जिस तरीके से आपको परेशान करते हैं, उसके बारे में आप ध्यान देते हैं
  • यदि आप एक कोडपाठ संबंध में हैं, तो आपको गंभीरता से विचार करना चाहिए कि यह इसके लायक है। कोडिपेंडेंट रिश्तों को थकाऊ और, लंबे समय तक, हानिकारक हो सकते हैं।
  • छवि शीर्षक वाले डील विद फ़ैक्स फ्रेंड्स चरण 9
    5
    अपने आप को भावनात्मक ब्लैकमेल से बचाओ गलत दोस्त अक्सर भावनात्मक ब्लैकमेल के रूप में जाना जाता व्यवहार का प्रदर्शन करते हैं यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप इस प्रकार के व्यवहार से दूर रहें और आप अपने स्वयं की खुशी और सुरक्षा की भावना पर ध्यान केंद्रित करें। भावनात्मक ब्लैकमेल हेरफेर का एक रूप है जिसमें कोई व्यक्ति क्रोध, क्रोध या शर्म का उपयोग करता है ताकि आप जिस तरह से आप चाहते हैं, उसके अनुसार व्यवहार करें।
  • गलत दोस्त भावनात्मक ब्लैकमेल में विशेष रूप से कुशल हो सकते हैं क्योंकि वे प्रशंसा की आड़ में नकारात्मक टिप्पणी छिपा सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप कुछ ऐसा कर सकते हैं जो आपके मित्र को पसंद नहीं है और वह कह सकता है "मैंने वास्तव में सोचा था कि आप उस से बेहतर हैं। मैं विश्वास नहीं कर सकता कि सभी लोग उस तरह के व्यवहार को दिखाते हैं। "
  • भावनात्मक ब्लैकमेलर्स आपको अपमान या चेतावनियों के साथ धमकी दे सकते हैं यदि आप जिस तरह से आप चाहते हैं, उसके अनुसार व्यवहार नहीं करते हैं। उदाहरण के लिए, आपका मित्र आपको कुछ बता सकता है जैसे "मुझे नहीं पता कि मैं क्या करूंगा अगर आप इस पार्टी में मेरे साथ नहीं आते हैं आपकी अस्वीकृति मुझे इतनी हानि पहुँचा सकती है कि मैं बहुत ज्यादा पीने वाला हूं। " भावनात्मक ब्लैकमेलर्स आपको दिखाने के व्यवहार के लिए जिम्मेदार होने का प्रयास करते हैं।
  • अगर कोई आपको भावनात्मक रूप से ब्लैकमेल करता है, तो इसमें शामिल न करें। अंत की बातचीत जो प्रकृति में छेड़छाड़ की जाती है और पाठ संदेश या ईमेल को वापस करने के लिए अस्वीकार करती हैं जो आपको ब्लैकमेल करना चाहते हैं
  • भाग 3
    आवश्यक समय सीमा निर्धारित करें

    छवि शीर्षक वाला शीर्षक डैल विद फैक्स फ्रेंड्स स्टेप 10
    1
    अपने और आपकी ज़रूरतों से अवगत रहें स्वस्थ सीमाएं स्थापित करने के लिए पहला कदम एक रिश्ते में अपनी जरूरतों को जानना है प्रत्येक व्यक्ति को किसी रिश्ते या दोस्ती में कुछ अधिकार हैं। पहचानें कि आपके अधिकार क्या हैं ताकि आप यह तय कर सकें कि क्या किसी झूठे मित्र के साथ समय बिताने के लिए इसके लायक है।
    • क्या आप एक रिश्ते में सहज महसूस करते हैं? जब आप एक दोस्त की तलाश में हैं तो आपके मन में क्या है? क्या आप करुणा, दया या साझा रुचियों पर विचार करते हैं? क्या यह व्यक्ति उन गुणों को पूरा करता है?
    • क्या यह व्यक्ति आपकी सीमा का उल्लंघन करता है? क्या आप अपने और अपने भावुक भलाई के बारे में परवाह नहीं करते हैं? आपको अपने जीवन में किसी व्यक्ति की आवश्यकता हो सकती है जो किसी झूठे दोस्त की तुलना में अधिक करुणा करने में सक्षम है।
  • Video: नवजात को कटोरी से दूध कैसे पिलायें - Onlymyhealth.com

    छवि शीर्षक डैल विद फैक्स फ्रेंड्स स्टेप 11
    2
    तय करें कि दोस्ती लायक रखने के लिए है। यह हमेशा एक झूठी दोस्ती बनाए रखने के लिए उपयुक्त नहीं है अगर किसी का व्यवहार आपके लिए अधिक से अधिक समस्याग्रस्त हो जाता है तो दूर चलना ठीक है।
  • इस संबंध के बारे में सोचें कि इस रिश्ते को आपके आत्मसम्मान पर क्या पड़ा है। क्या आप उस व्यक्ति के करीब हैं जब आप अपने बारे में बुरा महसूस करते हैं? क्या आपने अपने बारे में अपनी कुछ आलोचनाओं और शिकायतों को आतंकित किया है?
  • क्या आप वास्तव में इस व्यक्ति को एक बार और देखना चाहते हैं? आप दायित्व की भावना के कारण लटका सकते हैं उस व्यक्ति के साथ बैठकों में जाने पर आप भी तनाव महसूस कर सकते हैं यदि यह मामला है, तो यह एक गलत दोस्ती हो सकती है।
  • छवि शीर्षक वाले डील विद फ़ैक्स फ्रेंड्स स्टेप 12
    3
    एक जहरीली दोस्ती को समाप्त करने के लिए एक शानदार तरीका निर्धारित करें। यदि आप यह निर्धारित करते हैं कि यह दोस्ती लायक नहीं है, तो इसे खत्म करने का एक शानदार तरीका खोजें। आपको उस व्यक्ति को सीधे बता देना चाहिए कि आप इसे अपने जीवन में नहीं चाहते हैं।
  • हालांकि यह ठंडा लग सकता है, यह एक पाठ संदेश या ईमेल भेजने के लिए आसान हो सकता है यह विशेष रूप से उपयोगी हो सकता है यदि प्रश्न में व्यक्ति किसी को तनावपूर्ण हो सकता है आपको शिकायतों की सूची हिरासत में नहीं लेनी पड़ती है। एक साधारण ईमेल पर्याप्त होना चाहिए कुछ कहने की कोशिश करें जैसे "मुझे खेद है, लेकिन मुझे नहीं लगता कि यह दोस्ती वास्तव में हम दोनों के लिए काम करती है"।
  • अपनी भावनाओं को नियंत्रण में रखें यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि आपको बुरी तरह से इलाज किया गया है, तो आपको दोषी ठहराया जा सकता है। आपको रिश्ते से बाहर निकलना होगा, शुद्ध रूप से संभव में एक ब्रेक लेना होगा और अनावश्यक नाटक और शत्रुता से बचने के लिए होगा।
  • छवि शीर्षक डैल विद फैक्स फ्रेंड्स स्टेप 13
    4
    रिश्ते को समाप्त किए बिना झूठे दोस्तों के साथ संपर्क कम करें हो सकता है कि आपको हर झूठी दोस्ती को समाप्त न करें। यदि ऐसा कोई है जिसे आपको समय-समय पर देखना है, तो लिंक काटने यथार्थवादी नहीं हो सकता है उदाहरण के लिए, वे आम में दोस्त हो सकते हैं या वे एक साथ काम कर सकते हैं। बस स्वीकार करें कि यह वह व्यक्ति है जिसे आप व्यक्तिगत आधार पर अक्सर नहीं देखेंगे। उसे आमंत्रित न करें कि आप अकेले अकेले रहें या छोटी बैठकों में भाग जाएं। इसे अपने जीवन से बाहर रखें
  • युक्तियाँ

    • नकारात्मक लोगों को आपको निराश न करें। यदि आप किसी झूठे मित्र के साथ समय बिताने के बाद उदास, चिंतित या निराश महसूस करते हैं, तो व्यक्तिगत देखभाल का चयन करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com