ekterya.com

कैसे पुरुष अहंकार को समझने के लिए

"पुरुष अहंकार" शब्द का प्रयोग पारंपरिक बातचीत में अक्सर किया जाता है, बिना किसी स्पष्ट परिभाषा के अक्सर यह समझने के लिए कि पुरुष अहंकार पुरुषों के विचारों और व्यवहारों को कैसे आकार देता है, यह उन तरीकों पर ध्यान आकर्षित करना महत्वपूर्ण है जहां सामाजिक रूप से संरचित किया गया है। की "पुरुष अहंकार" के रूप में दूसरे शब्दों में, हम क्या सोचते हैं के अधिकांश हिस्सों में मान्यताओं और मर्दानगी और पौरूष के बारे में वर्ष लकीर के फकीर है कि सामाजिक अर्थ नहीं है और है कि अधिकांश पुरुषों भली भाँति है, काफी हद तक अनजाने पर आधारित है।

चरणों

भाग 1
व्यक्ति और समाज के बीच संबंधों को समझें

इज़ेक्ट शीर्षक द मेन अहो चरण 1
1
"पुरुष अहंकार" की अवधारणा को समझें यह शब्द 1 9वीं शताब्दी के अंत में मनोवैज्ञानिकों और मनोचिकित्सकों के काम से उठता है और 20 वीं सदी की शुरुआत में, और "आई" के रूप में और अधिक बुनियादी तरीके से परिभाषित किया जा सकता है। सब के बाद, "अहंकार" का अर्थ है "मैं" लैटिन में। अहंकार मन का एक हिस्सा है जो ब्रह्मचर्य और अपरिग्रहों (हमारी चेतना और हमारे आदर्श व्यक्ति) और हमारे आईडी (हमारे मूलभूत आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए जिम्मेदार हिस्सा) के बीच "मध्यस्थ" के रूप में कार्य करता है। अहंकार वास्तविकता में काम करता है और हमारी अपनी ज़रूरतों के बीच मध्यस्थता और हमारे वातावरण में उन्हें कैसे संतुष्ट करने के लिए जिम्मेदार है। अहंकार दूसरों के साथ संबंधों को बनाए रखता है, आईडी के आवेगों और बाहरी दुनिया के साथ superego के साथ मेल खाती है। कई मनोवैज्ञानिक सिग्मंड फ्रायड के स्पष्टीकरण के आधार पर अपने स्वयं के अहंकार सिद्धांतों का वर्णन करते हैं।
  • दूसरे शब्दों में, पुरुष अहंकार न केवल व्यक्तिगत स्व का प्रतिबिंब है, बल्कि मर्दानगी की सांस्कृतिक परिभाषाओं और लोगों के विचारों और कार्य के बारे में विचारों का भी। इसलिए, सामाजिक प्रभाव मनुष्यों की पहचान को आकार देने वाले हैं। आखिरकार, इंसान सामाजिक हैं!
  • इज़ेंट शीर्षक द मेन अहो चरण 2
    2
    समझता है कि लिंग भूमिकाएं सामाजिक रूप से संरचित हैं पुरुष अहंकार को समझने के लिए, यह समझना आवश्यक है कि समाज में लिंग भूमिकाएं कैसे विकसित होती हैं और कार्य करती हैं लिंग की भूमिका लोगों के विचार और व्यवहार के तरीके को आकार देती है वे विश्वासों और कार्यों के सेट हैं जो विशिष्ट सांस्कृतिक संदर्भों के भीतर विकसित किए जाते हैं और जो किसी विशेष जैविक लिंग (पुरुष या महिला) से संबंधित हैं। भूमिकाएं लिंगों के बीच भेद करने में मदद करती हैं, जिससे कि पुरुषों को एक ही तरीके से देखा जाता है और दूसरी महिलाओं में देखा जाता है। इन विशिष्ट लिंग भूमिकाओं पर कब्जा करने से, कुछ लोग अपने विशेष सामाजिक संदर्भ के भीतर बेहतर कार्य करते हैं जबकि दूसरों को ऐसा करने में कठिनाई हो सकती है
  • पुरुष अहंकार को समझने के लिए, आपको समझने की जरूरत है कि समाज में जो उम्मीदें आ रही हैं, उनमें पुरुषों की क्या अपेक्षाएं हैं। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि कई लोगों ने इन सामाजिक मांगों से निपटने के लिए तरीकों का विकास किया है। कई मामलों में, पुरुष यह भी नहीं जानते कि समाज उन्हें कैसे प्रभावित करता है। उदाहरण के लिए, ज्यादातर पुरुष सचमुच नहीं जानते कि वे खेल के प्रशंसकों के रूप में कैसे खेलते हैं या ये सोचते हैं कि नीले, हरे और भूरे रंग के लड़के के रंग होते हैं जबकि गुलाबी और बैंगनी लड़कियों के लिए रंग हैं।
  • इमेज का शीर्षक `माइल अहो चरण 3` को समझना
    3
    सामाजिक रूप से संरचित पुरुष अहंकार की बुनियादी विशेषताओं को जानें। क्या पुरुष अहंकार की मान्यता, ध्यान और क्रिया है यह माना जाता है कि पुरुष अधिक सक्रिय प्राणी हैं जो महत्वपूर्ण काम करते हैं (जैसे राजनीतिक नेताओं, सैनिकों, वैज्ञानिकों, आदि) और वे दूसरों का ध्यान प्राप्त करने के योग्य हैं। पुरुष अहंकार के इस दृश्य में, पुरुष अपनी शारीरिक शक्ति, यौन इच्छा और विकासवादी जीव विज्ञान से प्रेरित हैं प्रतियोगियों के क्रम में प्रतिस्पर्धी होना महिला ध्यान आकर्षित करने के लिए के रूप में महानता और शक्ति के लिए प्रयास करते हैं, और अपनी भावनाओं को दिखाने से बचने या कमजोरियों।
  • उदाहरण के लिए, ज्यादातर अमेरिकी समुदायों में, पुरुष लिंग भूमिका को आमतौर पर निष्क्रिय शब्दों के बजाय सक्रिय शब्दों में समझा और वर्णित किया जाता है। पुरुष बहादुर, मजबूत, प्रतिस्पर्धी, स्वतंत्र और स्थिर हैं (इसके विपरीत, महिलाओं निष्क्रिय, भावनात्मक, कमजोर और सामाजिक के प्रति अधिक उन्मुख) हैं। एक और उदाहरण देने के लिए, कई पश्चिमी समुदायों में पुरुषों से उनकी भावनाओं को दिखाने से बचना होगा। क्या आपको पुरानी कहावत याद है "बच्चे रोते नहीं हैं"? इसके बजाय, व्यक्तिगत चुनौतियों का सामना करते समय पुरुषों को मर्दाना और मजबूत होना चाहिए, जैसे कि हानि, दर्द और उदासी।
  • इमेज का शीर्षक `माइल अहो चरण 4` को समझें
    4
    ध्यान रखें कि सभी पुरुषों को इन मानक लिंग मानदंडों का पालन करने में सहज महसूस नहीं होती है। कई पुरुष संघर्षों का सामना करते हैं क्योंकि उन्हें एक निश्चित प्रकार के आदमी की तरह व्यवहार करना पड़ता है। उदाहरण के लिए, उन पुरुषों के बारे में क्या जो महिलाओं के लिए आकर्षित नहीं होते हैं, हालांकि आजकल समाज में हेरोर्सेक्जुएलिटी को आदर्श माना जाता है? या उन लोगों के बारे में जो पेडीक्योर और फेशियल लेना पसंद करते हैं, चीजों को "लड़कियों के विशिष्ट" माना जाता है?
  • यह निर्धारित करना महत्वपूर्ण है कि कैसे प्रत्येक व्यक्ति इन सामाजिक अपेक्षाओं को कैसे महसूस करता है और उनका जवाब देता है कि कैसे वे पुरुषों होना चाहिए क्योंकि प्रत्येक मामले अलग होंगे
  • भाग 2
    मनुष्य का अहं प्रबंधन

    इमेज शीर्षक से माले अहो चरण 5 को समझें
    1
    जिस तरह से सामाजिक उम्मीदें पुरुषों की भावनाओं के प्रबंधन को आकार में देखें। सभी पुरुषों और महिलाओं की भावनाएं हैं, भले ही वे उन्हें अलग-अलग तरीकों से दिखाए। यद्यपि ऐसे लोग जो कई भावनाओं को नहीं दिखाते हैं, फिर भी वे हैं, लेकिन सामाजिक कंडीशनिंग के कारण उन्हें बहुत ज्यादा या नहीं बिल्कुल प्रदर्शित करना सीखना है।
    • इसका मतलब यह हो सकता है कि किसी व्यक्ति की मौत के चेहरे पर एक आदमी उसके लिए महत्वपूर्ण हो सकता है।
    • क्योंकि क्रोध पुरुषों के लिए दिखाने के लिए एक अधिक स्वीकार्य भावना है, ऐसी स्थितियों में जहां वे उदास महसूस कर सकते हैं, वे गुस्से में महसूस करेंगे।
    • अगर कोई व्यक्ति जिस तरह से प्रतिक्रिया करता है कि आपको भ्रमित करता है, इस सामाजिक कंडीशनिंग को ध्यान में रखते हुए आपको उसकी प्रतिक्रिया को समझने में मदद मिलेगी। उसके पास भावनाएं हैं, लेकिन उन्होंने उन्हें नहीं दिखाया है क्योंकि उसे कमजोरी का संकेत माना जाता है।
  • इज़ेंट शीर्षक द मेन अहो चरण 6
    2

    Video: आचार्य प्रशांत: असली प्रेमी हो, तो प्रेमिका का अहंकार काटो

    भावनाओं के दमन को पहचानना सीखें पुरुषों को अक्सर अपनी भावनाओं को दबाने के लिए सिखाया जाता है, जो उनसे निपटने का हमेशा सबसे अधिक उत्पादक तरीका नहीं है, ऐसा करने से भावनाओं और विचारों के बीच डिस्कनेक्ट उत्पन्न हो सकता है। इसका मतलब यह है कि पुरुषों को यह भी नहीं पता कि वे क्या महसूस करते हैं। यह महत्वपूर्ण है कि वे अपनी भावनाओं को व्यक्त करने का प्रयास करते हैं, क्योंकि उन्हें दमन करने से नकारात्मक शारीरिक और मानसिक प्रभाव उत्पन्न हो सकते हैं।
  • क्योंकि वह अपनी भावनाओं को दमन करता है, एक आदमी अपनी भावनाओं के बारे में बात नहीं कर सकता है। यदि आप इस पर आपके साथ मिलकर काम करने को तैयार हैं, तो ध्यान रखें कि इसमें समय और अभ्यास होगा।
  • ध्यान रखें कि भावनाओं का दमन न केवल एक मर्दाना गुण है महिलाओं को उसी तरह से करते हैं और उन्हें अपनी भावनाओं को एक उत्पादक तरीके से व्यक्त करने का प्रयास करना पड़ता है। सिर्फ इसलिए कि महिलाओं को अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए सीखा है, इसका बेहतर अर्थ यह नहीं है कि वे हमेशा ऐसा करेंगे। लोगों को अपनी भावनाओं को सार्थक और प्रभावी तरीके से व्यक्त करने के बारे में पता नहीं है। यह एक कौशल है जो दोनों पुरुषों और महिलाओं को सीखना चाहिए
  • इमेज शीर्षक से माले अहं चरण 7 को समझें

    Video: चाणक्य नीति--लालची,मूर्ख,अहंकारी अाैर ज्ञानी को अपने वश मे कैसे करे?

    3
    पुरुषों और मर्दानगी के बारे में पुराने रूढ़िवादी चुनौती। पुरानी कहावत के मुताबिक, पुरुष मंगल या महिला से नहीं हैं, शुक्र से। बहुत से लोग मानते हैं कि पुरुष और महिला बहुत अधिक हैं। वास्तव में, आज कई वैज्ञानिक सरल विकल्प के बीच सख्त भेद के बजाय संभावनाओं के व्यापक सातत्य के मामले में लिंग के अंतर के बारे में बात करना पसंद करते हैं।
  • यह महत्वपूर्ण है कि पुरुषों के बारे में धारणाएं न करें या आशा करें कि उनका व्यवहार लिंग भूमिकाओं के अनुरूप होगा और जो भाव आप सामान्य रूप से अपेक्षा करते हैं उदाहरण के लिए, मान लें कि आप खेल या बीयर पसंद करते हैं और आप "लड़कियों के लिए फिल्मों" से नफरत करते हैं, जो उनके बारे में सामान्य रूढ़िवादी हैं। इसके बजाए, आप को अपने जीवन में उस व्यक्ति को जानना चाहिए जो अपने आप को अपने आप को आधार देने के बजाए एक व्यक्तिगत स्तर पर लेता है जो आप सामान्य में पुरुषों के बारे में जानते हैं। सब के बाद, वह सिर्फ तुम्हारे जैसे इंसान हैं और अपने विचारों, भावनाओं और विश्वासों के बारे में है।
  • इज़ेक्ट इमेज शीर्षक द मेन अहो चरण 8
    4



    अपनी सहानुभूति विकसित करें उन कारणों को समझने की कोशिश करें जो आपके जीवन में किसी विशेष व्यक्ति को ड्राइव करते हैं, जब वह कुछ करता है जो आपको आश्चर्य या परेशान करता है। सामान्य तौर पर, महिलाओं को भी उनके व्यवहार और उनकी स्त्रीत्व के संबंध में आदर्श भूमिकाओं का पालन करने के लिए दबाव महसूस होता है। खो जाने के लिए इसे देने के बजाय, आप थोड़ा सहानुभूति और समझ दिखा सकते हैं। कुछ मामलों में, पुरुष भी पुरुष अहंकार से सहमत होने की कोशिश नहीं करते, लेकिन यह केवल इसलिए होता है क्योंकि उन्हें सामाजिक रूप से इस तरह से कार्य करने के लिए वातानुकूलित किया गया है।
  • उदाहरण के लिए, यदि कोई व्यक्ति कहने के लिए वार्तालाप में हस्तक्षेप करता है तो उनका मानना ​​है कि पेशेवर महिलाओं के खेल समय की बर्बादी हैं, खुद को पुरुष अहंकार पर टिप्पणी को दोष देने के लिए सीमित नहीं करें। यह समझने की कोशिश करें कि वह एक ऐसी दुनिया में रहती है जहां महिलाएं खेलों की तरह पुरुषों के खेल के रूप में मूल्यवान नहीं हैं। कई तरह से, यह रवैया आश्चर्य की बात नहीं है, क्योंकि समाज ने पुरुषों और महिलाओं को बताया है कि पेशेवर पुरुष खेल महिला खेलों से ज्यादा महत्वपूर्ण हैं। समस्या यह विशेष व्यक्ति नहीं हो सकती है, लेकिन आम तौर पर समाज और जिस तरह से वह पुरुष, महिला और लिंग भूमिकाओं के बारे में बात करता है
  • सहानुभूति परिवर्तन के लिए सड़क पर एक महत्वपूर्ण कदम हो सकता है एक बार जब आप उम्मीदों और सामाजिक मानदंडों से अपने व्यवहार को प्रभावित करते हैं, तो आप उस प्रक्रिया को चुनौती देने के लिए वार्तालाप खोलना शुरू कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, शायद आप इस मुद्दे का उल्लेख कर सकते हैं कि हम प्रमुख खेलों में पुरुष एथलीटों के रूप में जितना पुरुष एथलीटों का महत्व नहीं देते किस तरह के सामाजिक संकेतों ने हमें यह सोचने के लिए प्रेरित किया है कि समाचार कवरेज, वेतन आदि के मामले में महिलाओं के खेल इतने महत्वपूर्ण नहीं हैं?
  • यह सहानुभूति भी जब अपने प्रेमी, पिता, दोस्त या परिवार के सदस्य पुरुष रूढ़िवादिता का पालन नहीं करता क्षणों के लिए अपने स्वयं के तत्काल प्रतिक्रियाओं की समीक्षा करने के मौजूद हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप का उल्लेख आप वास्तव में बैले, अपनी वृत्ति पारंपरिक लिंग मानदंडों कि रवैया के रूप में "स्त्री" और बहुत मर्दाना नहीं माना जा सकता है के आधार पर करने के लिए जा पसंद। इसके बजाय, उन प्रतिक्रियाओं का विश्लेषण करें और याद रखें कि आप भी पुरुष अहंकार को मान्य करके समस्या का हिस्सा हो सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से माले अहं चरण 9 को समझें
    5
    हास्य की अपनी भावना जानने की कोशिश करो अध्ययनों से पता चला है कि दोनों पुरुषों और महिलाओं के लिए एक रास्ता उनके लिंग पहचान जटिल और उन दोनों के बीच की सीमाओं के साथ प्रयोग करने के रूप में हास्य का उपयोग करें। हालांकि, दिलचस्प बात यह है समाज में काम करता है में लिंग के अपने विशेष भूमिकाओं बनाए रखने के लिए पुरुषों और संबंध में महिलाओं के लिए कैसे हास्य है। कुछ लोग ऐसे उन है कि उन्हें करने के लिए अवर प्राणियों के रूप में महिलाओं को जगह के रूप में मजाक है कि उनके परंपरागत रूढ़िवादिता को सुदृढ़, पसंद करते हैं सकता है, दूसरों के साथ वैसा पुरुषों को पारंपरिक रूप से खुद को विचार किया मजाक द्वारा इन लकीर के फकीर को चुनौती सकता है वरिष्ठों के रूप में जिस तरह से एक आदमी मर्दानगी और पारंपरिक छवि के बारे में उनकी विचार का मजाक उड़ाता है कि अपनी संस्कृति में दोनों लिंगों पर लागू आप अपने व्यक्तित्व और इच्छा के बारे में बहुत बता उन लकीर के फकीर, जिनमें से कई के रूप में पुराने हो गए हैं पूरा करने के लिए कर सकते हैं हाल ही में वैज्ञानिक जांच
  • यदि आप कई सेक्सिस्ट चुटकुले करते हैं जो महिलाओं को बदनाम करते हैं और पुरुषों के रूप में वरिष्ठ व्यक्तियों को चित्रित करते हैं, तो आपको पुरुष अहंभाव को तोड़ने में अधिक कठिनाई होगी। पहला कदम उन चुटकुले के कृतघ्न प्रकृति के बारे में वास्तविक बात करना है और उनसे कहता है कि वह उन्हें क्यों करता है। आशा है कि उन्हें पता है कि वे चुटकुले अजीब नहीं हैं और वह केवल उन्हें कहता है क्योंकि हर कोई भी करता है। पुरुषों उनके व्यवहार का एहसास करते हैं और बातें वे करते हैं और लगभग बेहोश मंशा को प्रतिबिंबित करने के लिए उनके ध्यान आकर्षित करने में मदद कर सकते हैं उन्हें वे क्या कहते के प्रति अधिक जागरूक हो जाते हैं और करते हैं।
  • इज़ेंट शीर्षक द मेन अहो चरण 10
    6
    करीब और अधिक अंतरंग स्तर पर जाएं जितना करीब आप एक आदमी को मिलते हैं, उतना ही आप अपने सच्चे आत्म को उन पर सोशल उम्मीदों से अलग कर सकते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि यह कुछ समय ले सकता है, क्योंकि अधिकांश पुरुष तुरंत खुलने के लिए तैयार नहीं होंगे लगभग सभी रिश्तों के साथ, अंतरंगता के विकास में समय लगता है, या तो साथी या मित्र के साथ। लेकिन, जैसा कि अपने रिश्ते प्रगति होती है और आप अपने हितों और अपने दृष्टिकोण को दुनिया पर के बारे में गहरी मुद्दों का समाधान करने के लिए शुरू, वह एक तरफ इन रूढ़िवादिता से कुछ डाल करने के लिए सक्षम हो सकता है।
  • बात करो और एक-दूसरे को जानें अपने अतीत के बारे में निजी जानकारी साझा करें, कहानियां जो आप हैं, आप जिस तरह से बड़े हुए और किस तरह की चीजें हैं जो आज आप हैं, उससे ऐसा करने के लिए कहें - आप उसकी ईमानदारी से आश्चर्यचकित हो सकते हैं और कैसे, समय के साथ, पुरुष अहंकार की परत उसकी असली पहचान प्रकट करने के लिए गायब हो जाती है। हो सकता है कि वह कबूल करे कि वह फिल्म को देखकर रोया था एक जुनून की डायरी या जो सभी टीम के खेल को घृणा करता है, ऐसी चीजें जो आमतौर पर मर्दानगी से संबंधित नहीं होतीं
  • दूसरे शब्दों में, के रूप में आप और अधिक आत्मविश्वास और आप के साथ खुला लग रहा है, यह तरीकों से यह लिंग भूमिका के कुछ पहलुओं कि प्रतिनिधित्व करने के लिए माना जाता है के बारे में उभयभावी है में से कुछ के बारे में अधिक स्पष्ट हो सकता है। यह एक और तरीका है एक अधिक घनिष्ठ संचार प्राप्त करने के लिए के रूप में कार्य करेगा।
  • भाग 3
    खुद को एक आदमी के रूप में समझें

    Video: शिशुपाल वध लीला | Shishupal Vadh Leela | जय का अहंकार | क्यों भगवान श्री कृष्ण ने शिशुपाल का वध किया

    इज़ेंट शीर्षक द मेन अहो चरण 11
    1
    लिंग भूमिका के लिए दबाव की अवधारणा को समझें यह एक लिंग भूमिका से संबंधित तनाव और चिंता के बारे में है, जब इसे पर्याप्त रूप से या पर्याप्त रूप से पूरा नहीं किया जा सकता है। तीन मुख्य प्रकार के दबाव हैं:
    • विसंगति: तब होता है जब कोई व्यक्ति पारंपरिक लिंग मानकों का पालन करने में विफल रहता है। उदाहरण के लिए, शायद कोई व्यक्ति अवसाद से ग्रस्त है और मदद लेने का फैसला करता है यह विचार के साथ एक विसंगति है कि "पुरुषों को मजबूत होना चाहिए"
    • आघात: तब होता है जब किसी व्यक्ति को उचित लिंग के भीतर समाजीकरण की प्रक्रिया के दौरान अपने जीवन में एक दर्दनाक घटना का अनुभव होता है। उदाहरण के लिए, शायद एक व्यक्ति अपने पिता की "मर्दानगी" के कारण आंशिक रूप से अवसाद का अनुभव करता है जो बहुत कठिन था और उसे सिखाया कि "बच्चे रोते नहीं हैं"।
    • रोग: तब होता है जब कोई व्यक्ति किसी लिंग की भूमिका को पूरा करता है जो खतरनाक हो या क्षति का कारण बनता है उदाहरण के लिए, यदि कोई व्यक्ति इस अवधारणा के आधार पर अपने अवसाद के इलाज की तलाश नहीं करता है, तो लोगों को मदद की ज़रूरत नहीं है, तो यह समस्या बनी रहती है और खराब हो सकती है।
  • इज़ेंट शीर्षक द मेन अहो चरण 12

    Video: हनुमान और परशुराम का महाप्रलयंकारी युद्ध.....

    2
    ध्यान रखें कि लिंग की भूमिका के लिए दबाव पुरुषों के जीवन पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। एक आदमी के रूप में, आप मर्दानगी के आदर्शों को पूरा करने के लिए महान दबाव महसूस कर सकते हैं। सिनेमा, टेलीविजन, पत्रिकाएं और आपके चारों ओर के लोग भी आपको संकेत देते हैं कि आपको कैसे कार्य करना चाहिए और एक आदमी को कैसा होना चाहिए। हालांकि, क्या होता है जब आपकी खुद की स्वयं की भावना उन अपेक्षाओं से मेल नहीं करती? यह कैसे अनुकूलित करने में असमर्थता स्वयं की अपनी भावना को प्रभावित करता है? एक मनुष्य बनने की सामाजिक अपेक्षाएं हानिकारक हो सकती हैं और आपको कम आत्मसम्मान और स्वयं-छवि छोड़ सकती है कुछ मामलों में, प्रभाव और भी अशुभ हो सकता है कुछ पुरुष अस्वास्थ्यकर आदतों, जैसे कि पदार्थ का दुरुपयोग, पलायनवाद और हिंसा में शामिल होकर इस तनाव से निपटने की कोशिश करते हैं
  • उदाहरण के लिए, फिट, एथलेटिक और टोंड निकायों होने के सामाजिक दबावों के कारण खाने-पीने के विकार पुरुषों में लगातार अधिक हो गए हैं। जो पुरुष इस प्रकार के "परिपूर्ण" शरीर को प्राप्त नहीं करते हैं वे आत्मसम्मान को कम महसूस करते हैं और बदले में, पूर्णता प्राप्त नहीं करने के लिए अपने शरीर को सज़ा देते हैं।
  • ध्यान रखें कि क्योंकि आत्मनिर्भरता पुरुष अहंकार का एक पारंपरिक हिस्सा है, पुरुष आमतौर पर उनकी मदद की तलाश नहीं करते हैं
  • इमेज शीर्षक से नर अहं चरण 13 को समझें
    3
    सामाजिक अपेक्षाओं के साथ डील करें क्योंकि पुरुषों की सामाजिक अपेक्षाएं इतनी ऊंची हैं, उन्हें दबाव से निपटने का एक रास्ता मिलना चाहिए। अधिकांश पुरुष सामाजिक उम्मीदों और तीन तरीकों से लिंग भूमिका के दबाव के साथ काम करते हैं:
  • वे सामाजिक अपेक्षाओं को पूरा करने के लिए बदलते हैं। किसी की पहचान बदलना आसान नहीं है और कई मामलों में पुरुष सामाजिक अपेक्षाओं को पूरा करने के लाभ प्राप्त करने के लिए करते हैं। उनके मामले में, ये लाभ कई हैं, जिनमें से अन्य लोगों की स्वीकृति, आत्मसम्मान और सामाजिक स्थिति में वृद्धि, दूसरों के बीच में।
  • वे सामाजिक उम्मीदों को अस्वीकार करते हैं इस मामले में, पुरुषों के लिए जो सामाजिक दबाव के अनुरूप नहीं है इस तरह के अन्य लोगों की अस्वीकृति, कम सामाजिक स्थिति और कम सामाजिक और रोमांटिक संभावनाओं परिणाम के रूप में नकारात्मक लग सकते हैं,। यही कारण है कि अधिकांश पुरुषों (एक स्वस्थ तरीके से नहीं हमेशा) इस विकल्प को चुनते है और यह आसान पारंपरिक लिंग मानदंडों में फिट और फिर विसंगति से निपटने के प्रयास करने के लिए नहीं मिलता है।
  • वे सामाजिक उम्मीदों को संशोधित करते हैं हालांकि यह आदर्श विकल्प है जो हमारे समाज में सकारात्मक बदलाव कर सकता है, यह भी मुश्किल है लिंग के नियम हमारे समाज में गहराई से निहित हैं और उन्हें बदलने की कोशिश करना आसान नहीं है। हालांकि, कुछ ऐसे लोग हैं जिन्होंने अतीत में यह हासिल किया है, क्योंकि समलैंगिकता और ट्रांसजेंडर लोगों की बढ़ती स्वीकृति यह इंगित करती है।
  • इमेज का शीर्षक `माइल अहो चरण 14` को समझें
    4
    ताकत में बास्क सामान्य तौर पर, पुरुषों के पास लिंग का अभिव्यक्ति से संबंधित कुछ विकल्प हैं वास्तव में वे कबूतर हैं और उपरोक्त संभावित विकल्प उनमें से बहुत से उत्साहित नहीं हैं। हालांकि, कोई ऐसा व्यक्ति जो सामाजिक उम्मीदों से निपटने के लिए कर सकता है, उस लिंग सामूहीकरण की कुछ शक्तियों पर निर्माण करना है पुरुष अहंकार के कुछ गुण जो पुरुषों के लिए कठिनाइयों का कारण बन सकते हैं, संसाधनों और ताकत भी हो सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, किसी संकट या आपातकालीन स्थिति में और कुछ प्रकार के काम में, "शांत रहें" और "शांत रहें" की क्षमता का बहुत अच्छा मूल्य है ये कौशल कुछ व्यवसायों में उपयोगी हैं, एक आपातकालीन कमरे में नर्स के रूप में काम करने से बड़ी कंपनी के अध्यक्ष होने के लिए वहाँ भी मूल्यवान जीवन कौशल है जो हमें माता-पिता, दोस्तों और सामुदायिक सदस्यों के काम जैसे दूसरों की देखभाल और मदद करने की अनुमति देती है।
  • इस मामले में मुख्य चुनौती है कुछ ज्ञान और कौशल का मूल्यांकन करना, जो कार्य करने का एकमात्र तरीका बनने के बिना पुरुष अहंकार का अभिन्न अंग है। उदाहरण के लिए, हालांकि कुछ मामलों में यह उपयोगी है कि पुरुषों शांत रहने और न दें अपनी भावनाओं को उन्हें नियंत्रित, अन्य स्थितियों में यह दिखाने के और भावना से निपटने के लिए महत्वपूर्ण है हो सकता है। इसलिए, उत्साह से या बिना आलोचना के उन लोगों के साथ सहमत होने के बिना पुरुष लिंग भूमिका की ताकत से कुछ स्वीकार करने के लिए प्रयास करें।
  • इमेज शीर्षक से माले अहं चरण 15 को समझें
    5
    अपनी खुद की मर्दाना पहचान को परिभाषित करें याद रखें कि आपकी लिंग पहचान क्या हो सकती है जिसे आप चाहते हैं आपके पास चुनने की क्षमता है आप सामाजिक रूप से संरचित मर्दानगी का विचार के कुछ पहलुओं को लेने के लिए और कहीं और अस्वीकार करने के लिए चाहते हो सकता है, शायद आप अभी भी खेल और पैंट पहने और शॉर्ट्स (लेकिन तैयार नहीं) से प्यार है, लेकिन आप यह भी एक घरेलू पिता की स्थिति (सिद्धांत में एक स्थिति है जो सामान्य रूप ले सकता है रिश्ते में महिला को गोद लेती है)
  • आप बड़े हो चुके हैं और समाज में अपने आप में विसर्जित करते हैं जिसमें आप रहते हैं। यहां तक ​​कि अगर आप देखते हैं कि आप सामाजिक प्रभावों पर कितना निर्भर हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको शुरू करना चाहिए। वास्तव में, यह मूल रूप से असंभव है, क्योंकि लिंग भूमिकाओं के विचार हमारे समाज के सभी पहलुओं में प्रचलित हैं!
  • हालांकि, लिंग के बारे में और अधिक जागरूक होना एक सामाजिक संरचना है, जिससे आप अपने खुद के विचारों और व्यवहारों के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। आप नर अहंकार के पहलुओं को शामिल कर सकते हैं कि आप सुधार महसूस करते हैं (जैसे कि एक नेता या लक्ष्य उन्मुख व्यक्ति) और उन लोगों को अस्वीकार कर देते हैं जो अपने या दूसरों की भलाई को नुकसान पहुंचाते हैं, जैसे भावनाओं को हावी या देखना एक कमजोरी के रूप में
  • इमेज शीर्षक से माले अहं चरण 16 को समझें
    6
    मार्गदर्शन खोजें यदि आपको कभी ऐसा महसूस हुआ है कि समाज आपके बीच क्या दबाव डालता है और आप वास्तव में असहनीय हो जाते हैं और आपकी मानसिक कल्याण को नकारात्मक रूप से प्रभावित करने से शुरू होता है, तो एक सलाहकार के पास जाने की संभावना पर विचार करें। वह आपको परेशान करने वाली समस्याओं का समाधान करने में मदद कर सकता है, जिससे आप एक खुशहाल जीवन जी सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com