ekterya.com

एक फर्म राय के साथ किसी को अपमान करने से कैसे बचें

कुछ मुद्दों के बारे में पूरी तरह से बात करना अन्य लोगों को अनजाने में अपमानित कर सकता है दृढ़ राय रखने के लिए यह उत्कृष्ट है क्योंकि इससे पता चलता है कि आप कुछ मुद्दों पर बहुत ध्यान रखते हैं, लेकिन कभी-कभी आपको लोगों की भावनाओं और अनुभवों को अंधा कर सकते हैं। जिनके साथ आप अपनी राय साझा करते हैं, ताकि आप अपने व्यक्तित्व को व्यक्त करने के लिए अपनी उत्सुकता में लोगों को परेशान करने की संभावना को कम कर सकें। वोल्टेज संकेतों पर ध्यान दें ताकि आप उचित रूप से प्रतिक्रिया दे सकें और यदि आप चाहें तो अपनी राय साझा कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
अपने दर्शकों को जानें

शीर्षक वाला चित्र एक मजबूत राय के साथ किसी को अपमानित करना चरण 1

Video: What to Do when Someone Insults You - कोई अपमानित करे तो क्या करें - Monica Gupta

1
जिन लोगों को आप नहीं जानते उनके समूह के साथ एक हल्के वार्तालाप करें यदि आप एक अच्छी छाप बनाने की कोशिश करते हैं, तो हो सकता है कि यह उन विश्वासों का उल्लेख करने का समय न हो जो आप दृढ़ता से रखते हैं। यदि किसी व्यक्ति को अनजाने में ऐसे विचारों का सामना करना पड़ता है जो आप दृढ़ता से रखते हैं, तो आपके पास मौजूद लोगों की स्थिति जानने का फायदा नहीं है।
  • नौकरी के साक्षात्कार, एक नए सामाजिक समूह के लिए प्रस्तुतिकरण, या आपके मित्र या सहकर्मियों के परिवार के समय के अच्छे उदाहरण हैं, जब तक कि आप इन लोगों को बेहतर नहीं जानते हैं, जब तक कि आप अपने विचारों को अपने लिए फर्म नहीं बनाए रखें।
  • एक मजबूत राय के साथ किसी को दुर्व्यवहार करने से बचें शीर्षक चरण 2
    2
    समान विचारधारा वाले लोगों के समूह के भीतर सम्मानपूर्वक अपने विचार साझा करें और जिन लोगों को आप अच्छी तरह से जानते नहीं हैं समान विचारधारा वाले लोगों को एक साथ लाने के लिए डिज़ाइन किए गए समूह में शामिल होने से, आपको अपनी राय के बारे में अधिक चिंता करने की ज़रूरत नहीं है कि आपकी राय उन्हें अपमानित करेगी, लेकिन आप जिस भाषा का इस्तेमाल करते हैं, उसके बारे में सावधान रहें। आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली स्वर और भाषा आपके संदेश को प्राप्त करने के तरीके को प्रभावित कर सकती है। हालांकि यह सच है कि सभी सदस्य समान मूलभूत मान्यताओं को साझा कर सकते हैं, जिस तरह से वे उन्हें व्यक्त करने का निर्णय लेते हैं, उसमें एक बहुत भिन्नता हो सकती है।
  • आम तौर पर, आपको पहले बैठकों में अपने शब्दों की पसंद के साथ बहुत सावधान रहना होगा। उनके साथ अधिक सहज महसूस करने के बाद, आप एक प्राकृतिक संचार पैटर्न प्राप्त करेंगे
  • शीर्षक से छवि एक मजबूत राय के साथ किसी को अपमानित करने से बचें चरण 3
    3
    अपने दोस्तों को अपने विचारों को स्वतंत्र रूप से व्यक्त करें, लेकिन याद रखें कि वे आपके लिए महत्वपूर्ण हैं। वे अन्य लोगों के मुकाबले आपकी दृढ़ राय को सहन करेंगे इसके अलावा, वे आपकी राय के खिलाफ बहस की संभावना है सामान्य तौर पर, यह एक स्वस्थ विनिमय है, लेकिन हमेशा सम्मानपूर्ण होना याद रखना।
  • आपमें से कोई भी किसी भी तर्क से आश्वस्त नहीं होगा, इसलिए आप आक्रामक भाषा का उपयोग करके रिश्ते को नुकसान नहीं पहुंचाएंगे। अपने बारे में अपने आप को दूसरे व्यक्ति के बजाय खुद को व्यक्त करने पर ध्यान दें, ताकि आप एक मैत्रीपूर्ण असहमति पा सकें।
  • शीर्षक से छवि एक मजबूत राय के साथ किसी को अपमानित करने से बचें चरण 4
    4
    अपनी लड़ाई बुद्धिमानी से चुनें यदि आप उन लोगों के समूह में हैं जो आपके विचारों के विरुद्ध दृढ़ राय रखते हैं, तो आप के लिए आपकी राय का मार्गदर्शन कर सकते हैं। आपको हमेशा अपने आप को अभिव्यक्त करने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि आप सिर्फ एक प्रेक्षक बनने का निर्णय ले सकते हैं।
  • किसी समूह के सदस्य के साथ लिंक बनाने पर विचार करें यदि आपकी राय साझा करने के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है, यहां तक ​​कि इन परिस्थितियों में भी। आप के बीच एक उचित विनिमय हो सकता है इस तरह, आपको पता चल जाएगा कि कम से कम आपके साथ सहानुभूति रखने वाला होगा यदि आप बाकी समूह को बाद में संबोधित करेंगे।
  • विधि 2
    क्षणों को पहचानें जब तनाव उठता है

    एक मजबूत राय के साथ किसी को अपमानजनक से बचें शीर्षक शीर्षक छवि 5
    1
    Clenched जबड़े और gnashing दांत देखो एक आम और शुरुआती संकेत है कि किसी पर बल दिया जाता है, जबड़े को निश्चिंत रूप से दबाएं। अधिकांश लोग जब वे करते हैं, तब ध्यान नहीं देते हैं, तो यह आपके लिए एक शानदार तरीका है कि आपका मूल्यांकन कितना अच्छा है इसका मूल्यांकन करना है। यदि आप इस संकेत को देखना शुरू करते हैं, तो अपने बोलचाल को नरम करें या इसे रोकें जिससे व्यक्ति उस स्रोत से निपट सकता है जिससे तनाव आता है।
    • अपने जबड़े को शांत करें यदि आप ध्यान दें कि आप उस पर बल देते हैं। अपने आप को याद रखें कि यह सिर्फ एक वार्तालाप है और नाराज होने की कोई आवश्यकता नहीं है।
  • एक मजबूत राय के साथ किसी को अपमानजनक रहने से बचें शीर्षक चरण 6
    2
    मात्रा को देखो लोगों की मात्रा धीरे-धीरे बढ़ जाती है क्योंकि वे नाराज़ हैं। आम तौर पर, यह हताशा का एक प्रतिक्रिया है जिसे एक व्यक्ति महसूस करता है जब वह समझता है कि उसे समझ नहीं है। वास्तव में, बहुत से लोग इस भावना का वर्णन करते हैं कि उन्हें नहीं समझा गया है या सुना नहीं गया है। तनाव को कम करने के लिए वार्तालाप को एक उपयुक्त मात्रा में वापस ले लें। ऐसा करने के लिए, बोलने पर आपको अपनी मात्रा कम करना पड़ता है अन्य व्यक्ति स्वाभाविक रूप से आपकी टोन से मिलान करना शुरू कर देगा
  • यदि आप देखते हैं कि आप मात्रा बढ़ा रहे हैं, तो तुरंत कम करने का एक प्रभावी तरीका टिप्पणी कर रहा है "वाह, मैं बहुत जोर से बात कर रहा हूँ मुझे खुद को नियंत्रित करना होगा"। इससे वार्तालाप को एक उचित पिच में पुनर्स्थापित किया जाएगा और यह पहचान लें कि स्थिति थोड़ा बदल रही है।
  • एक मजबूत राय के साथ किसी को अपमानित करने से बचें शीर्षक चरण 7
    3
    आंदोलन के स्तर को मापें वृद्धि या अतिरंजित अभिव्यक्तियों को देखें। एक तरफ से दूसरी ओर चलते हुए, पैर हिलते हुए, मुट्ठी पकड़े हुए, हाथ से लंबे आंदोलन करते हुए और पैर से लात मारना आंदोलन के लक्षण होते हैं आप देखेंगे कि जिस व्यक्ति से आप बात कर रहे हैं वह आपकी राय से खुश नहीं है क्योंकि उनके व्यवहार में वृद्धि या अधिक तीव्र हो जाती है। आपको यह एक संकेत के रूप में रखना चाहिए जो आपको देना चाहिए
  • यह सुनना उचित समय है व्यक्ति को बात करने और समझने में उसकी मदद करने से तनाव दूर हो जाएगा।
  • एक मजबूत राय के साथ किसी को अपमानित करने से बचें शीर्षक चरण 8
    4



    बातचीत के स्वर को नियंत्रित करें वार्तालाप पर जोर दिया गया है कि एक और संकेत है कि इस्तेमाल की जाने वाली भाषा का प्रकार है। यह समय तोड़ने का समय हो सकता है जब आप ध्यान दें कि संचार धीरे-धीरे अधिक आक्रामक या व्यंग्यात्मक हो जाता है। इस चरण पर पहुंचने वाले एक बातचीत को नियंत्रित करना मुश्किल है, इसलिए विषय को बदलने पर विचार करें। फिर, जब आप शांत हो जाएं तो आप चर्चा के विषय को फिर से दोहरा सकते हैं।
  • उपहास और आक्रामक भाषा का उपयोग करने से बचें, क्योंकि यह केवल एक अपराध के रूप में माना जाता है।
  • विधि 3
    अन्य संभावनाओं के प्रति ग्रहणशील रहें

    एक मजबूत राय के साथ किसी को अपमानित करने से बचें शीर्षक चरण 9
    1
    आप जितना बोलते हैं उससे अधिक सुनो जब आप किसी विषय के बारे में बहुत मनोभाव से सोचते हैं, तो बातचीत को एकजुट करने का मोहक होता है। उस इच्छा को देने के बजाय सिर्फ सुनने की कोशिश करें दरअसल, आप ध्यान दें कि जब आप किसी विषय के बारे में दृढ़ राय रखते हैं, तो आप उस व्यक्ति की बात नहीं सुनते हैं, लेकिन केवल आप ही बताएंगे जैसे ही आप सांस लेने के लिए एक विराम लेते हैं। अपने दृष्टिकोण को समझने के लिए खुद को प्रतिबद्ध करें।
    • अपने दृष्टिकोण को पूरी तरह से और निष्पक्ष समझाने में सक्षम होने के इरादे से उसे सुनने का प्रयास करें यह अधिनियम आपको उन बातों पर ध्यान देने में सहायता करेगा जो आप व्यक्त करने का प्रयास कर रहे हैं।
  • शीर्षक वाला चित्र एक मजबूत राय के साथ किसी को अपमानित करना चरण 10
    2
    आदरपूर्वक कुछ चुनौतीपूर्ण प्रश्न बनाएं किसी ऐसे व्यक्ति से कुछ चुनौतीपूर्ण प्रश्न पूछने को पूरी तरह स्वीकार्य है, जिसकी खुद की राय है। हालांकि, इरादा को समझना आपकी स्थिति को बेहतर ढंग से समझना है, और कोई तर्क नहीं जीतना है। वार्तालाप का उद्देश्य कुछ विचारों और अनुभवों को साझा करना होगा, और आपको जीतने पर ध्यान केंद्रित नहीं करना चाहिए।
  • लोगों को आपसे कुछ चुनौतीपूर्ण प्रश्न पूछने के लिए प्रोत्साहित करें यह अधिनियम आपके और आपके लोगों के लिए अपने विश्वास को स्पष्ट करने में मदद करेगा
  • एक मजबूत राय के साथ किसी को अपमानजनक से बचें शीर्षक शीर्षक छवि 11
    3

    Video: किसी का अपमान करना स्वयं के लिए भी हानिकारक हो सकता है।

    पहचानें कि एक से अधिक सही उत्तर हो सकता है आपका रास्ता गलत नहीं हो सकता है, लेकिन न ही यह केवल एक ही हो सकता है अन्य संभावनाओं का पता लगाने के लिए स्वीकार करें या कम से कम संभावना है कि आप गलत हो सकते हैं
  • वास्तव में इस के अंत तक पहुंचने के लिए, आप मोड़ लेने और अपने विचार व्यक्त करने का प्रयास कर सकते हैं। यह आपको उन विश्वासों की बेहतर समझ देगा जो दोनों हैं।
  • विधि 4
    ऐसे लोगों से न बचें जिनकी दृढ़ राय है

    एक मजबूत राय के साथ किसी को अपमानित करने से बचें शीर्षक का शीर्षक चरण 12
    1
    विवादास्पद मुद्दों से बचें यदि आप जानते हैं कि किसी के बारे में एक मजबूत राय है, तो यह एक निश्चित विषय से बचने के लिए बेहतर होगा। आप इस विषय को केवल इसका उल्लेख नहीं कर सकते या विनम्रता से अपने आप को माफ़ कर सकते हैं अगर किसी ने इसका उल्लेख किया। आप बाथरूम या विदेश में कॉल का जवाब देने की आवश्यकता का उपयोग करने की अचानक इच्छा का सहारा ले सकते हैं।
    • धर्म और राजनीति से बचने पर विचार करें यदि आप एक व्यक्ति से मिले हैं, लेकिन आपको संदेह है कि इसके बारे में एक दृढ़ राय है। ये दो समस्याएं बहुत विवादास्पद हैं, इसलिए यह बहुत संभावना है कि इस व्यक्ति के दोनों के बारे में दृढ़ राय है।
  • एक मजबूत राय के साथ किसी को अपमानित करने से बचें शीर्षक 13
    2
    लोगों के विश्वासों को सुनो और उनके लिए सम्मान दिखाएं अगर किसी विषय के बारे में आपके पास बहुत दृढ़ राय है, तो आप किसी व्यक्ति की मान्यताओं से सम्मानित करते हैं, अगर आप उससे बातचीत कर रहे हैं। लोगों के विश्वासों और रायओं पर सवाल पूछने में कोई समस्या नहीं है कुछ विवादास्पद मुद्दों पर चर्चा करना वास्तव में लोगों को अधिक समान महसूस कर सकता है, जिससे उनके सोच के तरीके में छोटे परिवर्तन हो सकते हैं। हालांकि, मजबूत भाषा या कपट का उपयोग करके उन्हें बहुत अधिक ध्रुवीकरण कर सकते हैं इस बारे में कुछ प्रश्न पूछें कि उस व्यक्ति की राय क्यों है और उस राय के कुछ विकल्पों के बारे में
  • आक्रामक या आम तौर पर नकारात्मक बयान, जैसे कि बचें "यह मूर्खतापूर्ण होगा ..." या "केवल एक मूर्ख ..."। इन प्रकार के बीमा अभिव्यक्तियां उनको उकसाएगी जो स्पष्ट रूप से आपसे अलग तरीके से सोचें।
  • शीर्षक से छवि एक मजबूत राय के साथ किसी को अपमानित करने से बचें चरण 14
    3
    कम विवादास्पद विषय के बारे में बात करें। वह विनम्रता से वार्तालाप में बिगड़ता है और एक नए विषय पर ध्यान केंद्रित करता है। आप हस्तक्षेप करने के लिए एक संक्षिप्त माफी के साथ शुरू कर सकते हैं और फिर एक रैली या दूसरे विषय के बारे में प्रश्न कर सकते हैं।
  • एक तारीफ एक शानदार तरीका तीव्रता एक व्यक्ति पूरी भावना के एक विषय पर चर्चा कम करने के लिए। कहने की कोशिश करो "क्षमा करें बाधित करने के लिए है, लेकिन मैं सिर्फ देखा है कि आपके जूते शानदार रहे हैं। आप उन्हें कहाँ मिले?"।
  • युक्तियाँ

    • राय रखना जरूरी है, लेकिन उससे ज़्यादा महत्वपूर्ण है कि अच्छी तरह से सूचित किया जाना है।

    चेतावनी

    • अपनी राय साझा न करें
    • शराब से बचें, क्योंकि यह निषेध को कम करने और आप अपने कार्यों अफसोस करने के लिए हो सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com