ekterya.com

कैसे अपने भाइयों को चुप्पी के लिए

कई बार जब एक भाई जो बात करना बंद नहीं करता है, वह क्षण को बर्बाद कर सकता है, यह एक फोन कॉल, विश्राम का एक क्षण या एक नियुक्ति भी हो सकती है यदि कोई भाई नॉन-स्टॉप बोलता है, तो यह बहुत भारी हो सकता है, और बहुत से लोगों के पास यह पता लगाना मुश्किल है कि इसके साथ कैसे निपटें। टकराव के पहले, बाद और बाद में कुछ सरल कदम उठाए जा सकते हैं, जो आपको किसी भी संभावित संघर्ष में मध्यस्थता करने में मदद कर सकते हैं और अपने भाई को कम बात कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
पल का सामना करें

आपकी नाराज़गी से चरण 4 की आपकी छोटी बहन को रोकें
1
उन्हें अनदेखा करें कभी-कभी, यदि कोई आपको परेशान कर लेता है, तो वे ध्यान देने के लिए ऐसा करेंगे। इसे अनदेखा करने का साधारण तथ्य संदेश भेज देगा। आप को परेशान करने या नकारात्मक व्यवहार करने के लिए नहीं रोकना चाहिए।
  • ध्यान रखें कि आप एक मूल्यवान व्यक्ति हैं यदि आपका भाई आपको अपमान करता है या आपको बुरा महसूस करने की कोशिश करता है, तो उसकी समस्या होगी और आपकी नहीं होगी
  • जब आप अपने भाई के स्तर पर खुद को झुठला सकते हैं, तो यह समस्या का समाधान नहीं करेगा। अधिक अपमान के साथ अपमान का जवाब न दें। वह सिर्फ हमलावर को नजरअंदाज कर देता है।
  • अपने भाई से ध्यान देने से रोकने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें कि उसने आपकी भावनाओं को चोट पहुंचाई है। अगर कोई आपके लिए क्रूर है, तो दुख महसूस करने के लिए पूरी तरह से उचित है - हालांकि, अगर आपका भाई आपको चोट पहुंचाने की कोशिश करता है, तो आपको परेशान होने पर वह बेहतर महसूस करेंगे। इसे अनदेखा करने का सरल तथ्य सबसे अच्छा विकल्प है
  • अपनी बहन या भाई को अनदेखा करने वाला पहला नाम 4
    2
    स्थिति छोड़ दो अपने कमरे में जाओ यदि आपका भाई आपको अनुसरण करता है, तो उसे अपने कमरे में जाने के लिए कहें यदि आपका कमरा आपकी जगह है, तो यह संभव है कि आपके माता-पिता आपकी तरफ हैं, अगर आपको अपने भाई को अपना कमरा छोड़ने के लिए सहायता की ज़रूरत है कभी-कभी स्थिति से बचने का सरल कार्य इसके साथ निपटने का सबसे प्रभावी तरीका है। आप उस घर के क्षेत्रों में भी लटका सकते हैं जहां आपके भाई की संभावना नहीं है।
  • आपकी बहन या भाई को अनदेखा करें शीर्षक वाला चित्र 6
    3
    एक विचलन खोजें अपने भाई से दूर रहने के लिए एक संदेश बनाएं यदि आपके माता-पिता आप पर भरोसा नहीं करते हैं तो आप अपने आप से बाहर निकल सकते हैं, एक दोस्त के साथ चलो हेडफोन की एक जोड़ी रखो ताकि आप इसे सुन नहीं सकें। इससे आपको ध्यान नहीं देने में मदद मिल सकती है जैसा कि संकेत है, जितना कम आप अपने भाई को जवाब देते हैं, उतना कम होने की संभावना है कि वह आपको परेशान करना जारी रखे। यदि आपको कोई व्याकुलता मिलती है जो आपको स्थिति को अनदेखा करने में मदद करती है, तो यह आपके भाई को बंद करने के लिए उपयोगी हो सकता है।
  • Video: Bhaiya Dooj Godhan Puja in Bihar

    आपकी छोटी बहन को रोकें, नाराज़ हो तुम कदम 1 से छवि

    Video: Naksha | Hindi Full Movie | Sunny Deol Full Movies | Vivek Oberoi | Latest Bollywood Movies

    4
    स्थिर रहें अगर आपके भाई की अनदेखी कर रहे या उससे बचें, तो काम नहीं कर रहा है, तो आपको फर्म को खड़ा करना पड़ सकता है। यदि आप दृढ़ हैं, जब आपका भाई आपको परेशान करता है या आपको परेशान करता है, तो उसे चुप रखने के लिए यह उपयोगी हो सकता है
  • ध्यान रखें कि आपके पास अपने घर में सम्मान करने का अधिकार है यदि आपका भाई आपको परेशान करता है, तो वह यह सही का उल्लंघन करेगा आपके लिए दृढ़ खड़े होने और खुद का बचाव करने के लिए यह उचित होगा।
  • जैसा कि संकेत दिया गया है, आपको खुद को अपने भाई के स्तर पर नहीं रखना चाहिए और अपने अपमान के बारे में अधिक अपमान के साथ जवाब देना चाहिए। हालांकि, आप अपमान के खिलाफ खुद का बचाव करने के लिए जवाब देना उचित होगा। यदि आपका भाई निर्दयी है, तो उसे दृढ़ता से बताएं कि उसने कहा कि उसने क्या कहा है। उदाहरण के लिए, यदि आपका भाई आपको एक शर्ट पहनने के लिए परेशान करता है, तो कुछ कहें "यह मेरी कमीज है और मुझे यह पसंद है। यही सब कुछ मायने रखता है मुझे मजाक बनाते हुए मैं जिस तरह से पोशाक नहीं बदलूंगा। "
  • अपनी बहन के चरण 3 के साथ मिलें
    5
    स्थिति को हटाने के लिए हास्य का उपयोग करें साथ ही, आप टीझिंग से निपटने के लिए हास्य का उपयोग कर सकते हैं। हास्य आपके व्यक्ति के साथ आराम की भावना व्यक्त करता है आपका भाई यह विचार करेगा कि यह आत्मविश्वास खतरा है।
  • अपने भाई के संदेश को एक विनोदी तरीके से पहचानें यह दिखाएगा कि आप अपनी कमियों को स्वीकार कर सकते हैं आपका भाई आपको अपनी असुरक्षा के लिए परेशान कर सकता है, और वह आपके साथ अपने आराम से आश्चर्यचकित होगा।
  • आइए हम शर्ट के उदाहरण पर वापस लौटें। यदि आपका भाई आपको बताता है कि शर्ट बदसूरत है, तो ऐसा कुछ कहें, "मुझे लगता है मुझे बदसूरत कपड़े पसंद हैं ओह, अच्छा बुरा स्वाद दुनिया में सबसे बुरी बात नहीं है! "
  • Video: अभी-अभी : कांग्रेस ने मोदी सरकार पर किया जबरदस्त हमला, "4 साल देश की जनता बेहाल"

    छिपी हुई आपकी छोटी बहन को छिपाने वाली छवि, चरण 6
    6
    जितना आप कर सकते हैं उतना सुनो। आप शायद हमेशा अपने भाई को बंद नहीं करना चाहें क्योंकि यह आपको पागलपन चलाता है आपका भाई बहुत ज्यादा बात कर सकता है यदि यह मामला है, तो जितना आप कर सकते हैं, उतना ही सुनने की कोशिश करें। जब आप इसे सुनते हैं, तो समझने की कोशिश करें कि आपका भाई किस प्रकार संवाद करने का प्रयास कर रहा है और इसका कारण क्या है। क्या वह आप पर क्रूर है या आप का मजा लेता है? मुझे ऐसा करने की आवश्यकता क्यों महसूस हुई? क्या आप कुछ ऐसा कहने की कोशिश करते हैं जो आपको लगता है, लेकिन उसे व्यक्त करने में कठिनाई है? क्या आपके लिए यह व्यक्त करना आसान बनाने के लिए आप कुछ भी कर सकते हैं?
  • विधि 2
    समस्या के बारे में बात करें

    छवि के शीर्षक से आपका छोटा भाई आपको बुगिंग को रोकना चरण 10
    1
    समस्या प्रस्तुत करें यदि आप अपने भाई के साथ लगातार संघर्ष करते हैं, तो आपको समस्या का समाधान करना पड़ सकता है स्पष्ट व्यक्त करते हुए शुरू करें - यही है, आप स्थिति और कारण के बारे में क्या परेशान करते हैं। अपने विचारों को संबोधित करना महत्वपूर्ण है और फिर अपने भाई को जवाब देने का मौका दें अपने भाई ने एक पल के लिए बात करने के बाद, "मुझे आप जिस तरह से बात कर रहे हैं वह पसंद नहीं है" या "मुझे लगता है कि आप इस वार्तालाप पर नियंत्रण कर रहे हैं।" संभव के रूप में शांत रहने की कोशिश करें यदि आप शत्रुतापूर्ण हो जाते हैं और दूसरे व्यक्ति पर चिल्लाना करने की कोशिश करते हैं, तो इससे केवल स्थिति बदतर हो जाएगी
  • छवि के शीर्षक से आपका छोटा भाई आपको बुगिंग को रोकना चरण 9
    2
    पहले व्यक्ति के वाक्यांशों का उपयोग करें जब किसी समस्या से संचार करते हैं, तो पहले व्यक्ति वाक्यांशों का उपयोग करना महत्वपूर्ण होगा। ये वाक्यांश हैं जो कि भावनाओं के संबंध में चीजों को व्यक्त करने की तलाश करते हैं, तथ्यों को नहीं। जब आप अपने भाई का सामना करते हैं, तब यह उपयोगी हो सकता है क्योंकि वह महसूस करेगा कि आप स्थिति के बारे में एक बाहरी आलोचना जारी करने की कोशिश करने के बजाय अपने व्यक्ति और अपनी भावनाओं को व्यक्त करते हैं।
  • प्रथम व्यक्ति के वाक्यांश "मुझे पसंद हैं" के साथ शुरू होते हैं। "मुझे लगता है जैसे" कहने के बाद, आप अपनी भावनाओं का वर्णन करेंगे और व्यवहार को समझाएगा जिससे आपको ऐसा लगता है। यदि आप पहले व्यक्ति के वाक्यांशों का उपयोग करते हैं, तो यह संघर्ष के लिए उपयोगी हो सकता है, क्योंकि वे कम पूर्वाग्रहित महसूस करेंगे। आप स्थिति की एक क्रूर आलोचना जारी नहीं करेंगे या किसी व्यक्ति को दोषी ठहराएंगे। इसके बजाय, आप केवल यह व्यक्त करेंगे कि स्थिति आपको कैसा महसूस करती है।
  • उदाहरण के लिए, ऐसा मत कहो कि "जब आप मुझसे ऊपर बोलते हैं, तब आप बेहोश हो जाते हैं और आप मुझे अपना गृहकार्य नहीं समाप्त करने के लिए घृणा करते हैं" पहले व्यक्ति का उपयोग करके इसे सुधारें कुछ कहें "यह मुझे परेशान करता है कि आप मुझे मेरे होमवर्क के बारे में उपदेश देते हैं क्योंकि यह मेरा तनाव स्तर बढ़ाता है।"



  • छवि नाराज़गी आप चरण 9 से अपने भाई को टाल
    3
    यदि आवश्यक हो तो बातचीत पूरी करें कभी-कभी, भले ही आप महान सम्मान के साथ बात करते हैं, तो आपका भाई बात करना बंद नहीं करेगा। स्थिति का समाधान करने के लिए आपके सर्वोत्तम प्रयासों के बावजूद वह भी शत्रुतापूर्ण हो सकता है। यदि आपका भाई तुम्हारे बारे में बात कर रहा है और आप का अपमान कर रहा है, तो सबसे अच्छी बात सिर्फ बातचीत खत्म करने के लिए होगी। कुछ कहो "मुझे नहीं लगता कि हम एक समाधान के लिए आ रहे हैं और इस समय मैं आराम से नहीं हूं।" फिर बातचीत छोड़ दें
  • विधि 3
    सबसे बड़ी समस्याएं पता करें

    छवि का शीर्षक जीवन में अपना उद्देश्य ढूंढें चरण 1
    1
    अपनी भावनाओं को लिखें अगर आपके भाई आपसे बात करते हैं और आप में अक्सर बाधित करते हैं तो बड़ी समस्या हो सकती है इस प्रकार की समस्या से निपटने का एक उचित तरीका यह है कि बैठकर अपने भाई से बात करें ऐसा करने से पहले, अपनी भावनाओं को लिखने में कुछ समय दें, ताकि आप वार्तालाप में उन्हें ठीक से व्यक्त कर सकें।
    • पिछले अवसरों की सूची जिसमें दोनों ने चर्चा की है या जिसमें आपके भाइयों ने बात करना बंद नहीं किया था एक लंबी सूची बनाएं और फिर छोटी घटनाएं पार करें
    • महत्वपूर्ण घटनाओं पर ध्यान दें, जैसे आपके भाई-बहनों ने आपको सिरदर्द बना दिया है या एक महत्वपूर्ण भाषण प्रतिबद्धता को बाधित कर दिया है।
    • साथ ही, अपने भाइयों से बात करके आप क्या हासिल करना चाहते हैं, इस पर गौर करें इस वार्तालाप के बाद आप कहां पहुंचने की उम्मीद करते हैं? इस भाषण से आपका भाई क्या सीख सकता है?
  • छवि के शीर्षक से आपका छोटा भाई आपको बगिंग रोकना चरण 8
    2
    अपने भाई के दृष्टिकोण को समझने की कोशिश करें अपने दृष्टिकोण को लिखने के अलावा, बोलने से पहले अपने भाई की राय पर विचार करने का प्रयास करें आपका भाई आपसे क्यों आक्रामक हो सकता है? क्या घटनाओं ने आपके अनुभव को आकार दिया है? क्या आप इस स्थिति में अनुचित हैं? एक संघर्ष में, यह बहुत संभावना नहीं है कि केवल एक व्यक्ति की गलती एक समस्या पैदा करती है। यह समझने की कोशिश करें कि आप अपने भाई को कभी-कभी परेशान क्यों कर सकते हैं और स्थिति को बदलने के लिए आप क्या कर सकते हैं।
  • छवि के शीर्षक से आपका छोटा भाई आपको बुगिंग को रोकना चरण 12
    3
    अपने भाइयों का सामना आरामदायक वातावरण में अपने भाइयों के साथ बैठो आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपके भाई जानते हैं कि वे जो सुनना चाहते हैं, वह कुछ गंभीर है
  • टीवी बंद करें और अपने फोन या कंप्यूटर का उपयोग न करें टेक्नोलॉजी विकर्षण बना सकते हैं और आपको क्या कहना चाहते हैं उससे आपको विचलित कर सकते हैं।
  • बेडरूम या कमरे की तरह आरामदायक जगह का उपयोग करें ये जगह उपयोगी हो सकती हैं, क्योंकि उनके पास आरामदायक सीटें हैं और टकराव को और अधिक आराम दिया जा सकता है।
  • आपको बोलने के लिए एक समय का चयन करना होगा जो दोनों के लिए उपयुक्त है। अगर आपके भाई को काम पर जाने से एक घंटे पहले ही बात करने के लिए समय का चयन न करें। किसी निर्धारित समय सीमा के बिना एक घंटे चुनें, जैसे खाने के तुरंत बाद या एक सप्ताह की रात
  • आपकी नाराज़गी से चरण 3 की अपनी छोटी बहन को रोकें
    4
    बात करना बंद करो यह महत्वपूर्ण है कि टकराव के दौरान आप सम्मानजनक रहें। अपनी भावनाओं को अभिव्यक्त करना जारी रखें जब वह बोलता है तो अपने भाई को दखल देने से बचें अगर वह आपको बीच में आता है, तो उसे "अच्छा लगाओ, लेकिन मैं अभी भी बात करना बंद नहीं" जैसी कुछ कहकर उसे अच्छी तरह से रोकूं।
  • जब आपका भाई बोलता है तो बाधा न दें सम्मान करें और इसे स्वतंत्र रूप से व्यक्त करें, भले ही वह ऐसा कुछ कहें जो आप से असहमत हैं या आपकी भावनाओं को दर्द पहुंचाते हैं।
  • उसे अपमानित न करें या उसका अपमान न करें। स्थिति को हल करने के लिए आपको सबसे बड़ा सम्मान बनाए रखना चाहिए। अपमान एक उत्पादक वार्ता को रोक सकते हैं।
  • छवि के शीर्षक से आपका छोटा भाई आपको बगिंग रोकना चरण 11
    5
    रियायतें करें इस टकराव का उद्देश्य आपके भाई और आप के बीच की समस्याओं को हल करना है आपको रियायतें बनाने और उनके दृष्टिकोण से चीजों को देखने के लिए तैयार होना चाहिए। अपने आप को व्यक्त करने के बाद, समस्या को एक साथ हल करने का प्रयास करें। पहलुओं को देखो जहां आप थोड़ा बदल सकते हैं उदाहरण के लिए, कल्पना कीजिए कि वे अक्सर लड़ते हैं क्योंकि आपकी बहन अपने कमरे में समय बिताने में नापसंद करती है। आप स्कूल के बाद और सोने से पहले अपनी जगह देने के लिए सहमत हो सकते हैं। वह सप्ताहांत या रात के खाने से पहले आपके साथ समय बिताने के लिए अधिक तैयार होने के लिए सहमत हो सकता है, और आप अपने कमरे में समय बिताने की अनुमति दे सकते हैं।
  • अपने मतभेदों का जश्न मनाएं कभी-कभी, व्यक्तिगत मतभेदों के कारण संघर्ष उत्पन्न होते हैं - इसलिए, अपने भाई की टिप्पणियों को मानना ​​सीखें कुछ मुद्दों पर असहमत स्वीकार करें। आप दूसरे विचारों के बारे में जानने के अवसर के रूप में अपने विचारों में मतभेदों पर भी विचार कर सकते हैं। अपने भाई को क्या लगता है और उसके लिए कारण के लिए एक प्रामाणिक रुचि दिखाएं
  • छवि नाराज़गी आप चरण 1 से अपने भाई को रोकें
    6
    समाप्त होने वाली परिस्थितियां जो असुविधाजनक होती हैं आपके सर्वोत्तम प्रयासों के बावजूद, भविष्य में असहज स्थितियां हो सकती हैं भाई बहनों के लिए लड़ना आम बात है, खासकर उनके विकास के दौरान और जब वे पारिवारिक रिश्तों की सीमा का परीक्षण करते हैं। कभी-कभी, शुरुआत करने से पहले बातचीत पूरी करना आसान हो सकता है अगर आपको लगता है कि आपका भाई या आप शत्रुतापूर्ण हो रहे हैं, तो उठो और कमरे को छोड़ दो।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपके भाई छोटे होते हैं, तो आवाज़ के शांत या अधिक तर्कसंगत स्वर का उपयोग करके उन्हें शांत करने का प्रयास करें।
    • अपने भाई के साथ बहस न करें, क्योंकि इससे स्थिति बढ़ सकती है और उसे और अधिक बोलना पड़ सकता है।
    • अपने कमरे के दरवाज़े के लिए एक बीमा खरीदें, इसलिए आपके भाई आप में प्रवेश और परेशान नहीं कर सकते।
    • आप स्थिति में क्या करें और यदि आप इस घटना को शुरू कर सकते हैं, उसके बारे में पूछें

    चेतावनी

    • हमेशा याद रखें कि आपका भाई जो कहता है वह धमकी दे सकता है, इसलिए सुनिश्चित करें कि कोई आपातकालीन स्थिति नहीं है
    • एक समाधान खोजना या अधिक जोखिम वाले तनाव या अधिक विचार पैदा कर सकता है।
    • यहां तक ​​कि अगर वे आपको बताते हैं कि वे आपको परेशान नहीं करेंगे, वे अभी भी ऐसा कर सकते हैं इसलिए, उन्हें याद दिलाएं कि उन्हें चुप होना चाहिए। समय के लिए योजनाबद्ध कार्यक्रमों पर चिपकाएं और जगह होगी जब आपका भाई आस-पास होगा
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com