ekterya.com

जब किसी व्यक्ति ने आपकी प्रतिबद्धता का अपमान किया है तो कैसे प्रतिक्रिया दें

जब किसी व्यक्ति ने एक गैरकानूनी टिप्पणी की है जो आपके विश्वासों, मूल्यों या विश्वासों का अपमान करता है, तब अंतर करना मुश्किल हो सकता है। यह और भी मुश्किल है जब व्यक्ति ने अनजाने में यह नहीं किया है, लेकिन अपमान करने का प्रयास किया है। सौभाग्य से, यह मामला शायद ही कभी दिया जाता है, ज्यादातर मामलों में इस प्रकार के अपमान अज्ञानता का नतीजा है। उचित तरीके से प्रतिक्रिया करने के बारे में जानने से एक संभावित संघर्ष के प्रबंधन या लौ को प्रकाश में अंतर हो सकता है इस लेख में हम प्रभावी ढंग से प्रतिक्रिया करने के लिए आपको उपकरण प्रदान करते हैं

चरणों

रिस्पॉन्ड शीर्षक वाली छवि, जब कोई आपका निर्वाचन निष्कर्ष निकालता है चरण 1
1
तुरंत प्रतिक्रिया न करें सोचने के लिए एक क्षण ले लो कि आप क्या कहने जा रहे हैं, खासकर यदि आपके पास बुरे स्वभाव हैं
  • रिस्पॉन्ड शीर्षक वाली छवि, जब कोई आपका निंदा करता है तो चरण 2
    2
    अपनी प्रतिबद्धताओं का बचाव करें, लेकिन शांति से। आपको अपने आप को एक अनजान के स्तर तक कम करने की ज़रूरत नहीं है, यद्यपि अगर आप टिप्पणी पास नहीं करना चाहते हैं, तो अपने उत्तर को कट्टरपंथी नहीं लगने का प्रयास करें।
  • Video: The Great Gildersleeve: Bronco's Aunt Victoria / New Secretary / Gildy the Pianist

    इमेज का शीर्षक, जवाब दें जब किसी व्यक्ति ने आपका निर्वाचन निष्कर्ष निकाला 3
    3
    कुछ चीज़ों को व्यक्तिगत रूप में न लें, और दूसरों को संदेह का लाभ दे। हो सकता है कि दूसरे व्यक्ति को नहीं पता कि मैं आपको अपमान कर सकता हूं
  • छवि का जवाब देना जब कोई आपका अपमान करता है तो चरण 4

    Video: Dragnet: Big Cab / Big Slip / Big Try / Big Little Mother

    4
    बयान बनाने के बजाय सवाल पूछें पता लगाएं कि व्यक्ति उस तरह से ऐसा क्यों सोचता है हो सकता है कि उसके पास कुछ व्यक्तिगत कारण हो। यदि यह मामला है, तो आप कर सकते हैं: यदि ऐसा मामला है, तो आप बहुत कम कर सकते हैं:
  • रिस्पॉन्स शीर्षक वाली छवि, जब कोई आपका निर्वाचन निष्कर्ष निकालता है चरण 5



    5
    शैतान के वकील के रूप में कार्य करें। यह एक राजनयिक रणनीति मानता है, एक सामान्य और गैर-निजी नींद की बात कर रहा है।
  • छवि का जवाब देना जब कोई आपका अपमान करता है तो चरण 6
    6
    संभवतः राजनयिक के रूप में होने की कोशिश करें यदि आपको अपनी स्थिति की पुष्टि करना पड़े।
  • Video: How Money Controls Politics: Thomas Ferguson Interview

    छवि का जवाब देना जब किसी ने आपका निर्वाचन निष्कर्ष निकालता है चरण 7

    Video: The Great Gildersleeve: Labor Trouble / New Secretary / An Evening with a Good Book

    7
    उस अन्य व्यक्ति को बताएं जिसे आप अपमानित महसूस करते हैं। यदि आपने अभी तक आपकी राय नहीं समझा है, तो अन्य व्यक्ति को सूचित करें कि हालांकि उस राय को पाने का अधिकार है, तो आप भी। उन्हें ये बताएं कि ये टिप्पणियां दर्दनाक हैं और उनसे स्वर की देखभाल करने के लिए कहेंगी, बस किसी दूसरे व्यक्ति के साथ सौजन्य से, या मानवीय तरीके से। अहिंसक रूप से संवाद करने के लिए जानें
  • इमेज का शीर्षक, जवाब दें जब कोई आपका निंदा करेगा, तो चरण 8
    8
    सही काम करो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि क्या जवाब है अगर उस व्यक्ति ने आप को आपके साथ ले लिया है, तो आपको शांत रहना होगा। अंत में, आप विनम्र और दयालु हो रहे हैं, इसलिए यह दूसरा व्यक्ति है जो बाकी के लोगों के लिए बुरा लगता है। कोई भी बात नहीं है कि आप किस तरह के व्यक्ति से बात कर रहे हैं, केवल एक चीज जिसे आपको चिंता करने की ज़रूरत है वह आप किस तरह के व्यक्ति हैं
  • युक्तियाँ

    • कुछ बहुत आसान करना अच्छा व्यवहार हो सकता है और खुद को दूसरे व्यक्ति के स्तर पर नहीं डाल सकता है इसके बजाय, अपने विश्वासों और राय के अंतर को चुनने के लिए अपनी स्वतंत्रता की मुस्कान और पुनः पुष्टि करें। यहां तक ​​कि अगर वे आपको अपमान करने की कोशिश करते हैं, तो दूसरों को पता चलेगा कि आप एक अच्छे इंसान हैं और इस निष्कर्ष पर आ जाएंगे कि जिस व्यक्ति ने आप का अपमान किया है वह नहीं है।
    • कुछ लो। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि क्या यदि आप एक पेय पकड़ रहे हैं, तो आपके पास अपने हाथों पर कब्जा करने के लिए कुछ होगा, और यह आपके पास आने और अपने व्यक्तिगत स्थान की धारणा के विस्तार से दूसरे व्यक्ति को रोकने के लिए है।
    • अगर आप शराब पीते हैं, तो आप भावनात्मक हो जाते हैं या बहस करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास एक गैर-शराबी पेय है।
    • यदि आप अपने आप का बचाव करते हैं, तो यह संभावना है कि जो लोग आपके जैसा सोचते हैं वे शामिल होंगे। यह फायदेमंद है क्योंकि आपको अपनी स्थिति के लिए और अधिक समर्थन मिलेगा, लेकिन सिर्फ अगर ये लोग शांत रहेंगे यदि यह गर्मी करना शुरू हो जाता है, तो यह वातावरण को शांत कर देता है। आप किसी अन्य समय में चर्चा को समाप्त करने का सुझाव दे सकते हैं, या उस व्यक्ति से मिलने के लिए योजना बना सकते हैं जिसे आप किसी दूसरे समय से आमने-सामने बात करने के लिए सहमत नहीं हो सकते
    • उन परिस्थितियों में अच्छा और आकर्षक होना बेहतर है, भले ही वह व्यक्ति उद्देश्य पर अपमानजनक टिप्पणी कर रहा हो। सभी गवाह आपको अपने शत्रु की तुलना में अधिक विनम्र और सम्मान देखेंगे, जो आपके लिए अनुकूल होगा।
    • एक खुला मन व्यायाम करें यदि दूसरे व्यक्ति तर्कसंगत तर्क को आगे बढ़ाते हैं, तो उनके पास उस मामले के बारे में जानकारी हो सकती है जिसे आप इसके बारे में नहीं जानते हैं अगर आप गलत हैं, तो सुनने के लिए तैयार रहें और कारण दें।
    • आत्म-निर्भरता की मुस्कान के साथ असहमति से बचें दूसरे व्यक्ति को पता चले कि उनके कुछ तर्क सही थे और उनके साथ बहस करना दिलचस्प है।
    • संचार में हमेशा छेद होते हैं उन चीजों का एहसास करने की कोशिश करें जो दूसरे व्यक्ति समझाना चाहता है
    • एक पल लो यदि आप धर्म के बारे में किसी अन्य व्यक्ति की टिप्पणियों से नाराज महसूस करते हैं, तो यह भावना एक शिक्षा का उत्पाद हो सकती है जिसमें विश्वास के अपने सिद्धांतों के बारे में संदेह को आक्रामक माना जाता है। ये भावनाएं, असली होने के बावजूद, व्यक्तिपरक हैं, और उन लोगों के लिए हमेशा स्पष्ट नहीं होती हैं जो अधिक बौद्धिक रूप से खुले वातावरण में उठाए गए थे। अगर जिस व्यक्ति को आप सुन रहे हैं, जिस पर विचार किया जा रहा है, तो अपने आप को समझाओ, अपने विश्वास की स्थिति का बचाव न करें। प्रश्न पूछें, और उनके दर्शन के बारे में जानने के लिए अवसर ले लो। यह चर्चा संघर्ष के बजाय, अधिक पारस्परिक सम्मान में समाप्त हो सकती है।

    चेतावनी

    • चलो एक चिल्लाने वाली प्रतियोगिता या एक लड़ाई में मत चलो। यदि आप एक समझौते तक नहीं पहुंच सकते, तो बस आत्मसमर्पण और छोड़ दें।
    • कभी-कभी हम लोगों के बारे में बहुत संवेदनशील होते हैं, लेकिन दूसरों को अपनी भावनाओं को साझा करने की ज़रूरत नहीं होती।
    • आपको सीमाएं निर्धारित करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि आप कर सकते हैं - आपको पता चल जाएगा कि मैत्रीपूर्ण और विचारशील होने के लिए आपके लिए बहुत फायदे हैं।
    • यदि आपको अपनी शर्तों का बचाव करना है या किसी व्यक्ति का अपमान करने पर "प्रतिक्रिया" की आवश्यकता महसूस होती है, तो संभवतः आपकी प्रतिबद्धता इतनी मजबूत नहीं होती है। क्यों जवाब है, और क्यों यह मानते हैं कि जब कोई आपके साथ सहमत नहीं है, क्योंकि वह अज्ञानी है, और आप सही हैं?
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com