ekterya.com

रिश्ते में राजनीतिक मतभेदों से निपटने के लिए

एक संपूर्ण दुनिया में, हर कोई अन्य लोगों के राजनीतिक विश्वासों का सम्मान करेगा और सद्भाव में एक साथ रह जाएगा। हालांकि, इस दुनिया में, राजनीति मित्र, परिवार और यहां तक ​​कि जोड़ों और पत्नियों को अलग कर सकती है यदि आप और आपके साथी के राजनीतिक असहमति हैं, तो आप यह मान सकते हैं कि आपके संबंध को असफल होने के लिए बर्बाद किया गया है। सौभाग्य से, आप इस अंतर से सम्मान बनाए रख सकते हैं, इसके लाभों की मांग कर सकते हैं और स्वीकार कर सकते हैं कि आप असहमत हो सकते हैं।

चरणों

विधि 1
सम्मान रखें

छवि का शीर्षक परिपक्व चरण 15
1
अपनी आवाज़ के स्वर से सावधान रहें जब किसी असहमति के दौरान लोगों को चोट लगी है, तो आमतौर पर ऐसा इसलिए होता है क्योंकि कोई ऐसा महसूस करता है कि दूसरा उनका अपमान कर रहा है। यह आमतौर पर आपकी आवाज की टोन के कारण होता है अगर वे वार्तालाप में अपमानजनक व्यवहार नहीं दिखाते हैं, तो यह असंतोष से बच सकता है।
  • अगर आप देखते हैं कि आप खुद को बुलवा रहे हैं और आप शत्रुतापूर्ण हो सकते हैं, तो आपको बातचीत से दूर रहना चाहिए। आप कुछ कह सकते हैं "मुझे एक मिनट का ब्रेक लेने की जरूरत है मैं परेशान होना शुरू कर रहा हूं और मैं कुछ ऐसा कहना नहीं चाहता, जो मुझे वास्तव में महसूस नहीं करता था या यह एक शत्रुतापूर्ण तरीके से नहीं कहता था। "
  • यदि आप इस तरह से वार्तालाप छोड़ देते हैं, तो यह सम्मान का संकेत होगा और ऐसा होने से तीव्र लड़ाई को रोक सकता है।
  • एक सुंदर प्रेमिका चरण 4 को शीर्षक वाली छवि
    2
    केवल आपके बीच में विश्वासों के बारे में बात करें यह आवश्यक नहीं है कि वे अपने राजनीतिक बातचीत में किसी को शामिल करें। और न ही आपको अपने साथी की राजनीतिक आस्थाओं के बारे में दूसरों को, खासकर आपके बच्चों को बुरा बोलना चाहिए। दूसरों को अपने मतभेदों के बारे में बताकर ज्यादा परेशानी पैदा करने के बजाय आपको केवल इन राजनीतिक बातचीत को अपने बीच रखना चाहिए
  • आप अपने बच्चों से राजनीति के बारे में बात कर सकते हैं, आपको बस अपने स्वयं के विश्वासों और रायओं के बारे में बात करने से बचना चाहिए, खासकर यदि वे आपके साथी के अलग-अलग हैं मूल बातें करने के लिए छड़ी और केवल तथ्य प्रदान
  • यदि आपके मित्र या परिवार राजनीति के बारे में आपसे बात करना चाहते हैं, तो आप केवल यह कह सकते हैं कि "मैं दोस्तों या परिवार के साथ राजनीति के बारे में बात करना पसंद नहीं करता, तो हम दूसरे विषय के बारे में बात करते हैं।" यदि आप शांत तरीके से अपनी राय व्यक्त करते हैं, तो इससे आपको आगे बढ़ने और रिश्ते को बरकरार रखने की अनुमति मिलेगी।
  • एक सुंदर प्रेमिका चरण 6 को शीर्षक वाली छवि
    3
    नकारात्मक बात मत करो डेमोक्रेट और रिपब्लिकन को अपमान का आदान-प्रदान सुनना सामान्य है, खासकर बहस के दौरान। हालांकि, आपके साथी के साथ ऐसा करना आपके लिए अस्वीकार्य होगा। राजनीति पर एक अलग राय होने के बावजूद, उन्हें अपनी राय व्यक्त करने के लिए अपमान और कम झड़प का सामना नहीं करना चाहिए।
  • याद रखें कि राजनीति में सब कुछ काला या सफेद या अच्छा या बुरा नहीं है। यह एक स्पेक्ट्रम है, और कई मध्यवर्ती क्षेत्रों हो सकते हैं। अपने राजनीतिक प्रवृत्तियों पर पूरी तरह से आधारित अन्य व्यक्ति के विश्वासों या व्यक्तित्वों के बारे में कुछ भी मत मानो। वह हमेशा किसी भी दृष्टिकोण से सहमत नहीं होगा जो केवल एक भाग प्रस्तुत करता है। लोग और राजनीति जटिल हैं, और "सभी या कुछ भी नहीं" की धारणा हमेशा लागू नहीं होगी।
  • मधुमेह निदान के बाद अपने रिश्ते को बनाए रखें
    4
    सुनना बात करने के बजाय ज्यादातर बातचीत में, लोग ध्यान के स्तर पर ध्यान नहीं देते हैं इसके बजाय, वे बस दूसरे को बात करना बंद कर देते हैं ताकि वे इसे करना शुरू कर सकें। यदि आप अपने साथी को पूरी तरह से नहीं सुनते हैं, तो यह गलतफहमी पैदा कर सकता है और अपनी भावनाओं को चोट पहुँचा सकता है। यदि आप इसे पूरी तरह से सुनते हैं और फिर एक उत्तर तैयार करते हैं तो आप इसे से बच सकते हैं।
  • अपने पार्टनर द्वारा अपनी राय व्यक्त करने से पहले आपको अपने और अपने विश्वासों का बचाव करने के लिए थोड़ा अभ्यास और बहुत से नियंत्रण की आवश्यकता हो सकती है। हालांकि, यदि आप करते हैं, तो आप यह देख सकते हैं कि आपकी वार्तालाप अब चर्चाओं में बदल नहीं पायेगा
  • आप उसे भी ऐसा करने के लिए कह सकते हैं। आप कह सकते हैं "इससे पहले कि मैं अपनी राय के बीच आपको बाधित कर लेता हूं, मैं आपकी बातों को ध्यान से सुनना चाहता हूं। मुझे लगता है कि अगर हम दोनों इस तरह से एक-दूसरे को सुने तो हम एक-दूसरे को बेहतर समझ सकते हैं। "
  • यदि आपका साथी आपको किसी विषय के बारे में बात करता है, जिसके बारे में आप बहुत जानकारी नहीं रखते हैं, तो आपको इसके साथ ईमानदार और खुला होना होगा। आप ऐसा कुछ कह सकते हैं "मुझे इस बारे में बहुत जानकारी नहीं है, इसलिए मैं इस पर टिप्पणी नहीं कर पाऊंगा, लेकिन मैं इसके बारे में जानकारी प्राप्त करने का प्रयास करूंगा।"
  • अपने साथी के चरण 21 पर धोखा देने के लिए माफी मांगने वाला छवि
    5
    याद रखें कि आपका रिश्ता कितना महत्वपूर्ण है सबसे पहले, आपको याद रखना होगा कि आप अपने साथी के लिए क्या महसूस करते हैं। एक कारण है कि दोनों एक साथ हैं तेजी से जवाब देने के बजाय, सोचें कि आप एक-दूसरे से कितना प्यार करते हैं और यह निर्धारित करते हैं कि बातचीत के जरिए अपने रिश्ते को नुकसान पहुंचाए जाने का जोखिम क्या है।
  • यदि आप गहराई से साँस लेते हैं और बातचीत से दूर रहने के लिए चुनते हैं, तो ऐसा होने से असहमति को रोका जा सकता है जो आपकी भावनाओं को दर्द पहुंचाता है। आपको सबसे अच्छा व्यक्ति होना चाहिए और ध्यान दें कि आपका रिश्ता राजनीति में होने वाली घटनाओं से अधिक महत्वपूर्ण है।
  • विधि 2
    लाभों का मूल्यांकन करें

    छवि का शीर्षक है एक महान वार्तालाप चरण 4
    1



    ध्यान दें कि उनके पास क्या आम है। उनके पास अलग राय हो सकती है, लेकिन वे कुछ पर सहमत होने की संभावना है यहां तक ​​कि अगर यह कुछ छोटा है, तो ऐसा कुछ होगा जो आप पर भरोसा कर सकते हैं। एक सम्मानपूर्ण बातचीत करने के लिए एक आधार के रूप में इस बिंदु का उपयोग करें।
    • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "मुझे पता है कि हम इसके बारे में असहमत हैं, लेकिन हम इस दूसरे के बारे में यही सोचते हैं। चलो हमारे मतभेदों के बजाय, हम पर जो पर सहमत हैं, पर ध्यान दें। " यदि वे सकारात्मक शुरुआत करते हैं, तो यह बातचीत को अधिक उत्पादक बना देगा और उम्मीद है, कम विवादित।
  • छवि शीर्षक से मिलकर मिलनसार चरण 6
    2

    Video: Zeitgeist Addendum

    मूल्य अपने साथी अपने विचारों और विचारों को आप अपनी राय पसंद नहीं कर सकते हैं, लेकिन कम से कम आप पर्याप्त जानकारी देंगे और अपने विचार और विश्वासों को तैयार करने के लिए आश्वस्त होंगे।
  • आप संभवत: किसी ऐसे व्यक्ति के साथ नहीं बनना चाहेंगे, जो आपके पास किसी भी राय से सहमत हों और सहमत हों। वह सराहना करता है कि वह भीड़ का पालन नहीं करता है और वह अपने व्यक्तित्व के साथ खुद को अभिव्यक्त करने में सहज है, भले ही उनकी राय लोकप्रिय नहीं हो।
  • एक दोस्त या साथी जो अलग-अलग राजनीतिक राय रखते हैं, आपको यह निर्धारित करने का एक बड़ा अवसर मिलेगा कि आपका मन कैसे खुला है। बिना किसी कारण के असहमति के बजाय, आपको जानने के लिए अपने मतभेदों का उपयोग करना चाहिए। अपने साथी के पास होने वाली जानकारी का लाभ उठाएं और उसे सीखने का अवसर के रूप में उपयोग करें।
  • छवि शीर्षक बनाओ आपका पति आप से प्यार फिर से 9 कदम
    3
    "स्वस्थ" तरीके से लड़ने के लिए जानें". यदि आपका साथी आपके साथ असहमत है, तो आपके पास सम्मानजनक और स्वस्थ तरीके से चर्चा करने का सही मौका होगा। आप अपमान या तेज शब्दों का उपयोग किए बिना किसी के साथ बहस करने के तरीके की पहचान कर सकते हैं। यह अन्य स्थितियों में भी उपयोगी हो सकता है, जैसे काम पर या परिवार के अन्य सदस्यों के साथ व्यवहार करते समय
  • अपनी राय के बारे में बात करते समय अपनी आवाज का स्तर और शांत रखने की कोशिश करें। इसके अलावा, अपमानजनक शब्दों का इस्तेमाल करने से बचें और अपने साथी से जिस तरह से आप मुझसे बात करना चाहते हैं, उससे बात करने की कोशिश करें। यदि आपको लगता है कि आप अपमानित हो रहे हैं, तो आपको इसे दयालुता के साथ संकेत करना होगा, ताकि आप समझ सकें कि आपने जो कहा है या अपना व्यवहार अनुचित है। इस तरह, उम्मीद है कि वह फिर से ऐसा नहीं करेगा।
  • विधि 3
    स्वीकार करें कि वे असहमत हैं

    इमेज शीर्षक से ए जेंटलमन स्टेप 26
    1

    Video: भारत-चीन फिर सीमा विवाद में India Vs China| Rajeev Ranjan Srivastava #घूमता हुआ आईना

    इसके बारे में बात मत करो यदि आप एक बिंदु पर पहुंच गए हैं, जहां आप मजबूत लड़ाई के बिना राजनीति के बारे में बात नहीं कर सकते, तो इस विषय का उल्लेख करना बंद करने का समय होगा। थोड़ी देर के लिए पूरी तरह नीति से बचने के लिए सहमत हूं। एक उपयुक्त समय चुनें जिसमें आप इसके बारे में बात नहीं करेंगे। शायद वे इस समय के बाद उसके बारे में फिर से बात कर सकते हैं।
    • आप इस तरह से कुछ कहकर इस मुद्दे को संबोधित कर सकते हैं "मुझे लगता है कि हमें थोड़ी देर के लिए राजनीति के बारे में बात करना बंद कर देना चाहिए। ऐसा लगता है कि अब हम इस मुद्दे के लिए और अधिक लड़ते हैं, और मैं इसे अपने रिश्ते को प्रभावित करने के लिए बहुत ज्यादा प्यार करता हूं। "
    • यदि आप का उल्लेख है कि रिश्ते के लिए आपकी चिंता का मुख्य कारण यह है कि आपने फैसला क्यों किया है, तो यह आपके साथी को दिखाएगा कि आप रिश्ते की गुणवत्ता के बारे में सोचते हैं और आप इसे काम करना चाहते हैं।
  • इमेज का शीर्षक प्रेम आपकी प्रेमिका चरण 25

    Video: WSN Headlines

    2
    अपने विश्वासों को परिभाषित करने के लिए अपने पति या पत्नी का समर्थन करें वह मान सकती है कि वह एक विशेष राजनीतिक दल की है - हालांकि, वह अभी तक अपने विश्वासों को पूरी तरह से परिभाषित नहीं कर सकती है। यदि आप उसे समर्थन देते हैं और आलोचना से बचते हैं, तो इससे उसे उसके मूल्यों और राजनीति के बारे में राय विकसित करने में मदद मिल सकती है।
  • एक रिश्ते में होने के नाते आपको दूसरे व्यक्ति को जितना संभव हो उतना सुधारने में मदद करना चाहिए। यह बताएं कि आप वहां मौजूद हैं और व्यक्तिगत राय से बचें, जब तक कि वे उनके लिए पूछें।
  • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "विभिन्न राय होने के बावजूद, मैं सम्मान करता हूं कि आप अपने खुद के राजनीतिक विश्वासों को विकसित करने का प्रयास कर रहे हैं मैं आपकी सहायता करने के लिए यहां हूं और जितना मैं कर सकता हूं उतनी आपकी सहायता करता हूं। " अगर आप उसे बताते हैं कि आप चाहते हैं कि उसे बड़ा हो, अच्छी तरह सूचित करें और अपनी प्रतिबद्धताओं पर ठोस रुख करें, इससे उसे दिखाया जाएगा कि आप अपने राजनीतिक विश्वासों को अलग रख सकते हैं और एक अधिक सामान्य तस्वीर पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से ए जेंटलमन स्टेप 25
    3
    दूसरों के राजनीतिक विचारों के बारे में नकारात्मक न बोलें यदि आपके साथी और आपके पास राजनीतिक मतभेद हैं, तो यह संभावना है कि वह अन्य लोगों के बारे में आपकी राय नहीं सुनना चाहती, जिनके दृष्टिकोण का भी तुम्हारा से अलग है। न केवल आप सोच सकते हैं कि आप अपनी राय के बारे में नकारात्मक बोलते हैं, लेकिन आप भी नाराज हो सकते हैं क्योंकि ऐसा लगता है कि आप विचारों में मतभेदों का सम्मान नहीं करते हैं।
  • इसके बजाय, दूसरों की राजनीतिक राय पर टिप्पणी न करें, खासकर यदि आप जानते हैं कि यह आपके साथी के लिए एक विवादास्पद मुद्दा है।
  • आप राजनीति पर अपने विचारों की आलोचना से बचकर अपने प्रियजनों का सम्मान करने के लिए उससे भी पूछ सकते हैं। यदि आप इस प्रकार के आपसी सम्मान प्रदान करते हैं, तो यह आपके संबंधों को मजबूत बना सकता है
  • एक रिलेशनशिप में बिल्ड ट्रस्ट शीर्षक वाली छवि 13
    4
    भविष्य को देखो दिन के अंत में, यह संभावना है कि आपका रिश्ते किसी राजनीतिज्ञ के कार्यों से प्रभावित नहीं हैं। आप और आपका साथी अपने दैनिक जीवन का पालन करने में सक्षम होंगे और आपके साथ एक साथ बिताए गए समय का आनंद लेते रहेंगे। शायद अगले चुनावों तक उन्हें फिर से राजनीति के बारे में बात करने की ज़रूरत नहीं है। अगली बार एक गर्म तर्क तब होता है जब आपको याद रखना चाहिए।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com