ekterya.com

एक लड़के से बात कैसे करें

पुरुष और महिला अलग-अलग समझते हैं और संवाद करते हैं यह एक कारण हो सकता है कि उन्हें अक्सर अपनी भावनाओं को व्यक्त करना मुश्किल हो या एक-दूसरे की जरूरत पड़ती है कम, केंद्रित और सकारात्मक होने के लिए आपकी संचार विधियों को बदलना गलत बातचीत रोक सकता है। एक लड़के के साथ बातचीत करते समय आप अलग-अलग तरीकों का इस्तेमाल करेंगे, आप किसी रिश्ते में, अपने परिवार या नौकरी में, किसी व्यक्ति के साथ मिले थे। सक्रिय संचार की तरह सरल संचार तकनीकों का अभ्यास करके, आप विपरीत सेक्स के साथ अपने संचार कौशल में सुधार कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
अजनबी से बात करें

टॉक टू अ गाय चरण 1
1
अपने परिवेश से अवगत रहें यह हमेशा यह सुनिश्चित करने की सलाह है कि जब आप किसी अजनबी के संपर्क में हों, तो लिंग की परवाह किए बिना आप सुरक्षित महसूस करते हैं। सुनिश्चित करें कि आप अपने सभी संकायों के नियंत्रण में हैं और किसी स्थिति से बाहर निकलना है। जब आपके पास विकलांगता हो तो अजनबियों से बात करने से बचें हमेशा यह सुनिश्चित करने का प्रयास करें कि आप को पता है कि किसी को पता है कि आप एक अजनबी से संपर्क करेंगे
  • टॉक टू अ गाय चरण 2
    2
    अपने आप को परिचय एक व्यक्ति के साथ बातचीत करने का पहला तरीका अपने आप को शुरू करना है एक प्रस्तुति दिखाती है कि आप उसके साथ जानने या बातचीत करने में रुचि रखते हैं। आंखों के संपर्क को दिखाने के लिए दिखाएं कि आप प्रत्यक्ष हैं
  • अपना नाम कहो और तुम्हारा दोहराएं। किसी के नाम को दोहराते हुए न केवल यह याद रखना, बल्कि यह भी पता चलता है कि आप इसे जानने में रुचि रखते हैं।
  • एक मजबूत आवाज के साथ स्पष्ट रूप से बोलो यह एक अच्छा प्रभाव देने के लिए सलाह दी जाती है और आपका श्रोता समझता है कि आपको क्या कहना है।
  • टॉक टू अ गाय चरण 3
    3
    प्रश्न पूछें किसी नए से मिलने के लिए, सवाल पूछें एक तटस्थ विषय जैसे शौक या पालतू जानवरों के बारे में प्रश्न पूछें राजनीति या धर्म जैसे उत्तेजक प्रश्नों से बचने की कोशिश करें
  • टॉक टू अ गाय चरण 4
    4
    सक्रिय सुनना अभ्यास करें मूल रूप से, यह सलाह दी जाती है कि एक आदमी के साथ वार्तालाप शुरू करें और न केवल हर समय बात करें। ऐसा करने के लिए, सक्रिय सुनना कौशल का अभ्यास करें। अपने उत्तरों के बारे में प्रश्न पूछें या उन्हें यह बताए कि आप सुन रहे हैं, विषय को स्पष्ट करने के लिए पूछें। यह बोलने की सलाह नहीं दी जाती है कि बातचीत में केवल एक ही बात है जो बोलती है। यहां कुछ तरीके हैं जिनसे आप सक्रिय रूप से सुन सकते हैं:
  • "आह, मुझे पता चला कि आपको फुटबॉल पसंद है हॉकी के लिए मेरे पास हमेशा कमजोरी थी।"
  • "यह बहुत प्रभावशाली है कि आप थाई खाना पसंद करते हैं मैं केंद्र में एक अच्छा रेस्टोरेंट जानता हूँ! "
  • "क्या आप चढ़ाई करना चाहते हैं? मुझे इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है, क्या आप ये बता सकते हैं कि यह कैसे किया जाता है? "
  • टॉक टू अ गाय चरण 5
    5
    शौक की तुलना करें एक आदमी से मिलने का एक अच्छा तरीका शौक की तुलना करना है एक बार जब आप पाते हैं कि उनके पास कुछ समान है, तो आप उन चीज़ों की तुलना कर सकते हैं जो आप जानते हैं कि वे क्या जानते हैं। यह रणनीति स्वाभाविक रूप से और आसानी से बातचीत प्रवाह कर सकती है।
  • विधि 2
    अपने प्रेमी या पति से बात करें

    टॉक टू अ गाय चरण 6
    1
    प्रत्यक्ष संचार का अभ्यास करें अवसरों के बावजूद, पति और प्रेमी के पास मन को पढ़ने की क्षमता नहीं है। सुनिश्चित करें कि आप उसे प्रत्यक्ष रूप से कहकर प्रत्यक्ष संचार करते हैं कि आप क्या कह रहे हैं या आपके दिमाग में क्या है उसे अनुमान लगाने की कोशिश न करें आप अलग-अलग तरीकों से प्रत्यक्ष संचार का अभ्यास कर सकते हैं
    • बात करने के लिए सही समय खोजें यह सुनिश्चित करना उचित है कि आप किसी उपयुक्त समय पर बातचीत शुरू करें। अपने आस-पास के बारे में जागरूक रहें और समय और स्थान चुनें, जो दोनों के लिए उपयुक्त है।
    • सोचो और हमला नहीं करें सुनिश्चित करें कि आप अपने प्रियजन के साथ विनम्र हैं यदि आप नाराज या निराश हैं तो मौखिक रूप से हमला नहीं करें बोलने से पहले आप क्या कहना चाहते हैं, इसके बारे में सोचें इससे पहले अभ्यास करें अगर आपको लगता है कि यह एक भावनात्मक बातचीत होगी।
  • टॉक टू अ गाय चरण 7
    2
    भावनाओं को दबाने न दें अपनी भावनाओं को अक्सर ज़्यादा निराश होने से बचने के लिए व्यक्त करें याद रखें कि आपका प्रिय एक आपके लिए है और आपकी सहायता करना चाहता है उसके साथ ईमानदारी से रहें और अपनी भावनाओं को ऐसे तरीके से साझा करें कि आप एक संयुक्त टीम के रूप में बातचीत कर सकें।
  • टॉक टू ए गाय चरण 8
    3
    यह दिखाने के लिए सवाल पूछें कि आप सुन रहे हैं जब मैं आपसे बात करता हूँ या आपको अपने दिन के बारे में कुछ बताता हूं, तो आप किसी को ढूंढने या आराम करने के लिए देख रहे हैं। उसे बताइए कि आप सुन रहे हैं और सक्रिय प्रश्न पूछकर या उसने जो कुछ कहा है, उसे दोहराने के द्वारा आप अपनी आवश्यकताओं के प्रति सहानुभूति महसूस करते हैं। बस इसे सुनने की बजाय बातचीत में शामिल हो जाओ
  • टॉक टू अ गाय चरण 9
    4
    उन सवालों के जवाब दें जिनसे पूछा गया है। "आप रात के खाने के लिए क्या चाहते हैं?" निश्चित रूप से एक सवाल है जो लड़ाई शुरू कर सकता है जब मैं आपको सवाल पूछता हूं, तो ईमानदारी से उत्तर दें। यदि आप सुझाव देते हैं, तो अस्पष्ट जवाब न दें। उसे बताओ कि वास्तव में आपके दिमाग में क्या है या उसे बताओ कि आप क्या चाहते हैं या सोचने के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं आप कुछ ही तरीके से अपने मन में क्या कह सकते हैं निम्न में से कुछ का उपयोग करने की कोशिश करें:
  • "मैं आज रात के खाने के लिए पिज्जा का सुझाव देने की सराहना करता हूं, लेकिन मुझे यकीन नहीं है कि आज रात को खाने के लिए मुझे क्या करना है क्या हम कुछ विकल्पों का उल्लेख कर सकते हैं और क्या मैं आपको बता सकता हूं कि कौन सा अच्छा लगता है? "
  • "नहीं, मुझे खेद है, मुझे आज रात में सामाजिक होना पसंद नहीं है। मुझे पसंद है कि आप पार्टी में जाना चाहते हैं, लेकिन क्या हम घर पर रह सकते हैं और आराम कर सकते हैं? "
  • "मुझे क्षमा करें। कल रात जब आप काम से देर हो गई थी, तो आप वास्तव में मेरी भावनाओं को चोट पहुंचाई। मैं सचमुच आपकी प्रशंसा करता हूं कि अगली बार जब आप देर हो जाएं तो मुझे फोन करके या संदेश भेजना मुझे चिंता नहीं है। "
  • "कमरे में रंग के रंग के बारे में मुझे कोई राय नहीं है मुझे लगता है कि आपने जो रंग चुना है वह बहुत अच्छा लगेगा! "



  • टॉक टू अ गाय चरण 10
    5
    ईमानदारी से रहें हमेशा उसके साथ ईमानदार रहें संचार बहुत आसान है जब आपको झूठ और आधा सत्य के बीच चयन करने की ज़रूरत नहीं है। यदि आप उसके साथ क्या सोचते हैं, तो आप साझा कर सकते हैं तो आपका रिश्ता अधिक मजबूत होगा।
  • विधि 3
    अपने भाई या पिता से बात करें

    टॉक टू अ गाय चरण 11
    1
    अपनी ज़रूरतों को स्पष्ट करना प्रभावी रूप से संवाद करने के लिए, आपको सीधे कहने की जरूरत है कि आपको क्या चाहिए आपके परिवार के सदस्य इन जरूरतों का उत्तर अधिक आसानी से कर सकते हैं यदि वह वास्तव में आप के लिए क्या पूछ रहे हैं
  • टॉक टू अ गाय चरण 12
    2
    शारीरिक भाषा और गैर-मौखिक संकेतों का उपयोग करें भाषण पर संचार अधिक निर्भर करता है आप मौखिक और गैर मौखिक संचार कौशल का उपयोग कर अपने परिवार के पुरुषों के साथ प्रभावी ढंग से संवाद कर सकते हैं।
  • मौखिक संचार में भाषण के माध्यम से प्रत्यक्ष संचार शामिल होता है। आप इसे प्रश्न के साथ कर सकते हैं या अपनी राय व्यक्त कर सकते हैं
  • गैर-मौखिक संचार शरीर की भाषा का उपयोग होता है ध्यान दें कि आप कैसे खड़े हैं या कहां बोल रहे हैं उदाहरण के लिए, यदि आप अपने हथियारों के साथ खड़े हैं, तो आप शत्रुतापूर्ण या नाराज हो सकते हैं
  • टॉक टू अ गाय चरण 13
    3
    यह आम शब्दावली पर निर्भर करता है यह संभावना है कि आपने अपने परिवार के सदस्य के साथ बहुत समय बिताया है उनके पास शायद एक आम शब्दावली या यादें हैं बात करते समय उन्हें अपने पक्ष में उपयोग करें कभी-कभी, वे इशारों या शरीर की भाषा जैसे गैरवर्तनीय संकेत भी साझा कर सकते हैं। अपने संवादात्मक प्रथाओं में अनौपचारिक होने के नाते परिवार के संचार को मजबूत बनाएं
  • टॉक टू अ गाय चरण 14
    4
    संपर्क में रहें जीवन कभी-कभी व्यस्त हो सकता है और समय का ट्रैक खोना आसान है। यह संचार करना आसान है, विशेष रूप से हमारे प्रियजनों के साथ, रास्ते में चले जाते हैं। अपने परिवार के सदस्यों से बात करने के लिए समय निकालें एक माध्यम खोजें जो दोनों के लिए काम करता है संदेश, पत्र या ईमेल भेजने का प्रयास करें
  • विधि 4
    अपने बॉस या सहकर्मी से बात करें

    टॉक टू अ गाय चरण 15
    1
    सम्मान करो आपको सलाहकार और मूल्यवान कार्यकर्ता के रूप में दिखाने के लिए सलाह दी जाती है जब आप उन लोगों के साथ बात करते हैं जिनके साथ आप काम करते हैं, तो यह सम्मानजनक होना उचित है। "एक्सेल" या अपनी उपलब्धियों को दिखाने का प्रयास न करें आपको इसके बारे में चुप रहने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन उन लोगों के प्रति सम्मान दिखाने के लिए नम्र भाषा का अभ्यास करें जिनके साथ आप काम करते हैं।
  • टॉक टू अ गाय चरण 16
    2
    अस्पष्ट भाषण से बचें आपका समय मूल्यवान है। सहकर्मियों और मालिकों के साथ बात करते समय, इस बिंदु पर जल्दी से आने की कोशिश करें यदि आवश्यक नहीं है तो विवरण के साथ समय बर्बाद करना उचित नहीं है। यदि यह एक महत्वपूर्ण परियोजना या विषय है, तो आप आवश्यकतानुसार विवरण पूरा कर सकते हैं या अनुरोध कर सकते हैं। इससे आप समय के निपटने और दूसरों के समय के साथ सम्मान में उत्कृष्ट दिखेंगे।
  • उदाहरण के लिए, ऐसा कुछ कहने के बजाय: "मैं आपसे संपर्क करूंगा," विशिष्ट होने का प्रयास करें "मुझे यकीन नहीं है कि जब मैं आपसे संपर्क कर पाऊंगा, लेकिन मुझे पता है कि शुक्रवार तक आपको एक ईमेल भेजूंगा।"
  • टॉक टू अ गाय चरण 17
    3
    कहने के लिए "नहीं!"। संयुक्त राज्य में महिलाओं के पारंपरिक रूप से उनके पुरुष समकक्षों की तुलना में कम नेतृत्व की स्थिति है। इसके परिणामस्वरूप आप अधिक परियोजनाओं या विचारों को स्वीकार कर सकते हैं, इससे आपको सहज महसूस हो रहा है। अपने पुरुष सहयोगियों को सीधे और सम्मानजनक तरीके से नहीं कहना सीखें। कुछ कहने की कोशिश करते हुए इन युक्तियों में से कुछ का प्रयास करें:
  • "अवसर के लिए बहुत बहुत धन्यवाद, लेकिन मेरे पास इस सप्ताह तीन मामलों हैं हो सकता है कि यदि मेरा समय खाली हो, तो मैं अतिरिक्त काम का ध्यान रख सकता हूं। "
  • "मैं आज रात देर रात रहना चाहता हूं, लेकिन वास्तव में मैंने इस हफ्ते देर रात काम किया है। क्या हम इन नोटों की समीक्षा करने के लिए कल बैठक कर सकते हैं? "
  • "इस नए न्यूज़लेटर के लिए आपके विचार बहुत अच्छे हैं, लेकिन मेरे पास इन सभी परिवर्तनों को लागू करने के लिए समय नहीं है क्या आपने डिजाइन और विज्ञापन टीम से बात की है? शायद वे मदद कर सकते हैं। "
  • Video: किसी लड़की से फोन पर कैसे बात करें कि वो इम्प्रेस हो जाए

    टॉक टू अ गाय चरण 18

    Video: लड़की से फोन पे बात karne ke tarike || फोन पे ऐसे पटाये लड़कियाँ || प्यार रत्न

    4
    तथ्यों के लिए छड़ी कार्यस्थल व्यवसाय का स्थान है आपके संचार में अधिक प्रभावी होने के लिए, तथ्यों पर ध्यान दें आप परियोजनाओं को पूरा करने और एक सक्षम कार्यकर्ता या नेता के रूप में खुद को दिखाने के लिए सक्षम होना चाहते हैं। तथ्यों पर चिपका दूसरों को दिखाता है कि आप हाथ पर कार्य पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। एक स्थायी प्रभाव देने के लिए अपने ज्ञान और आंकड़ों का उपयोग करें:
  • "मेरी रिपोर्ट के मुताबिक पिछले साल बिक्री में 45% की वृद्धि हुई।"
  • "हमने हमारी प्रत्यक्ष टेलीफोन सेवा को नष्ट कर पिछले साल $ 25,000 बचा लिया।"
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com