ekterya.com

दोस्ती बनाए रखने के लिए, अगर आप द्विध्रुवी अवसाद से ग्रस्त हैं

द्विध्रुवी अवसाद आपको रिश्तों को बनाने में समस्याएं पैदा कर सकता है। मनोदशा और चरणों जिसमें आप लोगों के साथ समय बिताने के लिए नहीं चाहते हैं, उन्हें रिश्ते बनाए रखना मुश्किल हो सकता है। हालांकि, दोस्त बनाने के लिए आप सहानुभूति वाले मित्र चुन सकते हैं जो आपकी स्थिति जानते हैं, अपने द्विध्रुवीकरण के बावजूद अच्छे दोस्त बनने का प्रयास करें और अपने आप का ख्याल रखें जब आप द्विध्रुवी अवसाद होते हैं, तो मैत्रीपूर्ण संबंध बनाए रखने के बारे में जानें ताकि आप दूसरों के साथ संतोषजनक कनेक्शन बना सकें।

चरणों

विधि 1
नए दोस्त बनाएं

छवि द्विपक्षीय अवसाद चरण 1 से पीड़ित होने पर प्रेरणा मित्रता का शीर्षक
1
अपने आप को परिचय नए लोगों से मिलना बहुत मुश्किल हो सकता है, खासकर यदि आपके पास द्विध्रुवी अवसाद है हालांकि, पहले कदम उठाओ अपने आप को परिचय यह महत्वपूर्ण है यदि आप किसी पार्टी या किसी सामाजिक गतिविधि में हैं, तो बस उस व्यक्ति के पास जाएं, उन्हें नमस्कार करें और उन्हें अपना नाम बताएं।
  • उदाहरण के लिए, आप किसी मित्र की पार्टी या सामाजिक सभा में हो सकते हैं। यह देखने के लिए भीड़ पर एक त्वरित नज़र डालें कि क्या आपको दिलचस्प दिखने वाला कोई व्यक्ति मिल सकता है। उस व्यक्ति के पास आओ और "नमस्ते, मेरा नाम _____ है तुम्हारा है ...? "
  • छवि द्विपक्षीय अवसाद चरण 2 से पीड़ित होने पर प्रेरणा मैत्री का शीर्षक
    2
    वार्तालाप शुरू करने के लिए एक विषय खोजें। कभी-कभी, किसी के पास आने और अपने आप को शुरू करने का सरल कार्य असुविधाजनक हो सकता है इसके बजाय, आपके लिए किसी के साथ बातचीत शुरू करना आसान हो सकता है ऐसी स्थिति या स्थान का उपयोग करें जहां बातचीत के लिए आपको एक अच्छा प्रारंभिक बिंदु हो।
  • यदि आप कक्षा में हैं, किसी व्यक्ति के साथ कार्य या सामग्री का अध्ययन कर रहे हैं जो वे पढ़ रहे हैं। यदि आप एक सामाजिक बोर्ड गेम में हैं, तो आप जिस बोर्ड गेम को खेल रहे हैं उसके बारे में किसी से बात करना शुरू करें। यदि आप किसी दोस्त की पार्टी में हैं, तो भोजन या संगीत के बारे में टिप्पणी करें
  • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "क्या खेल खेल रहे हो? यह मजेदार लग रहा है, लेकिन मैंने इसे पहले कभी नहीं देखा है, "" आप कक्षा में पढ़ते हुए पुस्तक के बारे में क्या सोचते हैं? "या" मुझे नहीं पता था कि वे बर्रिटो बाहर जाने वाले थे मैं बर्रतोस प्यार करता हूँ, और यह जगह सर्वश्रेष्ठ में से एक है। "
  • छवि द्विपक्षीय अवसाद चरण 3 से पीड़ित होने पर प्रेरणा मित्रता का शीर्षक
    3
    चुनें कि आपकी स्थिति सावधानी से कब प्रकट करें क्योंकि आपके पास द्विध्रुवी अवसाद है, एक समय आ जाएगा जब आप अपने दोस्तों के साथ अपनी स्थिति साझा करना चाहते हैं। इस बारे में सोचें कि आप उन्हें कैसे बताना चाहते हैं और क्यों सुनिश्चित करें कि आप तब तक इंतजार करें जब तक कि आप अपनी स्थिति को उसके साथ साझा करने के लिए निर्णय लेने से पहले उस व्यक्ति को जानते और भरोसा न करें
  • उस कारण के बारे में सोचो, जिसे आप इस व्यक्ति को बताना चाहते हैं। क्या यह व्यापक होगा? क्या वह धीरज और उपयोगी होगा?
  • जब आप अंततः व्यक्ति को बताएं, उसे जितना उन्हें जानना चाहिए उतना बताएं उदाहरण के लिए, "मेरे पास द्विध्रुवी अवसाद है इसका मतलब है कि कभी-कभी मेरे मनोदशा के साथ समस्याएं होती हैं और अवसाद के चरणों के माध्यम से जाना जाता है इसका मतलब यह नहीं है कि हम दोस्त नहीं हो सकते। मैं सिर्फ तुम्हें जानना चाहता था। "
  • छवि द्विपक्षीय अवसाद चरण 4 से ग्रस्त पीर्सयू मैत्री का शीर्षक
    4
    आवृत्ति को सीमित करें जिसके साथ आप अपने द्विध्रुवी विकार के बारे में बात करते हैं यदि आप उस बिंदु पर हैं जहां आप लोगों को अपनी स्थिति के बारे में बताना चाहते हैं, तो आपको समस्या के बारे में बात करने की आवृत्ति के बारे में सावधान रहना चाहिए। अगर आपको अपने लक्षणों में समस्याएं आ रही हैं या आप खराब समय से गुजर रहे हैं, तो इसके बारे में बात करना अच्छा है या अपने दोस्तों को बताएँ हालांकि, हर बार जब आप लोगों से मिलते हैं तो अपनी द्विप्रतिता के बारे में बात न करें।
  • जब भी आप अन्य लोगों के साथ होते हैं, तब अपनी स्वास्थ्य समस्याएं या अपनी द्विध्रुवीयता के साथ कठिनाइयों का विवरण न दें। जब आप लगातार इसके साथ काम कर सकते हैं, आप अपनी बातचीत और सामाजिक संबंधों का केंद्र नहीं बनना चाहते हैं।
  • विधि 2
    अपने द्विध्रुवी लक्षण और दोस्ती प्रबंधित करें

    छवि द्विपक्षीय अवसाद चरण 5 से ग्रस्त पीर्सयू मैत्री का शीर्षक
    1

    Video: Stress, Portrait of a Killer - Full Documentary (2008)

    अपने आप को इलाज के लिए प्रतिबद्ध दोस्ती ढूंढने और बनाए रखने का एक तरीका आपके उपचार के लिए प्रतिबद्ध है। जब आप अपनी दवाएं लेते हैं और जीवन शैली में बदलाव करते हैं, जिसे आपके डॉक्टर ने पूछा है, तो आप अपने द्विध्रुवी अवसाद को संभालने में सक्षम होंगे। अपनी दवाओं को छोड़ना या आपके उपचार की अनदेखी करना अस्थिर मूड पैदा कर सकता है, जो आपकी दोस्ती को नुकसान पहुंचा सकती है।
    • अपने चिकित्सक के निर्धारित उपचार के बाद आप अपने जीवन की गुणवत्ता बनाए रखने और अन्य लोगों के साथ सकारात्मक संबंध रखने की अनुमति देंगे।
  • छवि द्विपक्षीय अवसाद चरण 6 से ग्रस्त पीर्सयू मैत्री का शीर्षक
    2
    छोटे समूहों में बातचीत करें कभी-कभी, बड़े समूह भारी हो सकते हैं और आपके मूड को अस्थिर होने का कारण बन सकते हैं। यह विशेष रूप से सच है अगर आप उन लोगों के समूह के साथ हैं जिन्हें आप नहीं जानते हैं। आपके लिए यह आसान बनाने के लिए, छोटे समूहों में सहभागिता करें।
  • एक ही समय में कुछ दोस्तों से मिलो या छोटी संख्या वाले लोगों, जैसे कॉफी की दुकानें या मूवी थियेटर के साथ जाने के लिए चुनना
  • छवि का शीर्षक Pursue मित्रता यदि आप द्विध्रुवी अवसाद चरण 7 से पीड़ित हैं
    3



    दूसरों को सुनो जब आप पहली बार लोगों से मिलते हैं या जब आप कुछ समय के लिए उन लोगों से बात करते हैं, तो आप उनसे ज्यादा बात करनी चाहिए। द्विध्रुवी विकार कभी-कभी आप पर ही ध्यान केंद्रित कर सकते हैं, इसलिए दूसरे व्यक्ति पर ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करें।
  • उदाहरण के लिए, आप सवाल पूछ सकते हैं जैसे "आप एक शिक्षक बनने का चुनाव क्यों किया?" या "आप बुनाई कैसे शुरू किया?"
  • छवि का शीर्षक Pursue Friendship अगर आप द्विध्रुवी अवसाद चरण 8 से पीड़ित हैं
    4
    अपने दोस्तों के साथ सीमा निर्धारित करें आपके द्विध्रुवी विकार के कारण, आप पाएंगे कि आप निश्चित तरीकों से प्रतिक्रिया करते हैं आप एक दोस्त पर गुस्सा और चिल्लाना हो सकते हैं, उसे दूर करने की कोशिश करें या उसके साथ संचार करना बंद करो। आपको अपनी दोस्ती पर सीमा निर्धारित करनी चाहिए ताकि आप दोनों को सहज महसूस हो।
  • उदाहरण के लिए, आप अपने दोस्त को बता सकते हैं "अगर मैं आपको रद्द कर देता हूं, तो अगले सप्ताह के दौरान मुझे फोन करने का प्रयास करें मैं फोन का जवाब देने के लिए या कुछ दिनों में अपना कॉल वापस करने के लिए अपना हिस्सा करूंगा। अगर मैं कॉल नहीं करता, तो मैं स्वीकार करता हूं कि यह मेरी गलती है और आपकी नहीं है अगर मैं आपकी अनदेखी करना जारी रखता हूं, तो मैं समझता हूं कि आप मेरे दोस्त बने रहना नहीं चाहते हैं। "
  • यदि आपके मन में मनोदशा बदलती है, तो आप अपने दोस्तों को बता सकते हैं "मैं समझता हूं कि मेरी मानसिक बीमारी आपके साथ बदला लेने का कोई कारण नहीं है। यदि मुझे गुस्सा आता है, तो मैं परेशान हो जाता हूं या मुझे संवेदनशील हो जाता है, यह सबसे अच्छा है कि वे छोड़ दें हम कुछ दिनों बाद जब मेरा मनोदशा सामान्य हो गया है, तब बात करने की कोशिश कर सकते हैं।
  • छवि द्विपक्षीय अवसाद चरण 9 से ग्रस्त पीर्सयू मैत्री का शीर्षक
    5
    अपने मित्रों को अंतरिक्ष दें चाहे आपने किसी के साथ दोस्ती का निर्माण किया हो या आप लंबे समय से मित्र रहे हों, आपको जरूरतमंद होने से बचना चाहिए और इसके बजाय, उन्हें जगह दें आपका द्विध्रुवी अवसाद आपको छोड़ दिया महसूस कर सकता है या आपको यह महसूस कर सकता है कि आपको हर समय अपने दोस्त के पास रहने की जरूरत है, ताकि वह आपको पसंद करे। याद रखें कि आपके मित्र का जीवन और अन्य मित्र भी हैं इसका मतलब यह नहीं है कि वह आपको पसंद नहीं करता। उसे वह स्थान दें जो उसे हकदार है।
  • उसे कई बार कॉल करने से बचें या जब आपको जरूरी लगे तो उसे ईमेल करें जो बातें आप कहते हैं या करते हैं वह आपकी द्विध्रुवीता से आ सकती हैं, न कि आप से।
  • याद रखें कि आपके मित्र आपके जैसे हैं, लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि आपको हर समय आपके साथ रहना होगा।
  • छवि का शीर्षक Pursue Friendship अगर आप द्विध्रुवी अवसाद चरण 10 से पीड़ित हैं
    6
    व्यक्तिगत रूप से सब कुछ लेने से बचें यदि आपका मित्र आपको कोई योजना नहीं मांगता या रद्द कर सकता है, तो उसे ट्रिगर न दें मन की स्थिति दर्ज करने की कोशिश न करें जिसमें आपको लगता है कि कोई भी आपको पसंद नहीं करता है और आपके पास मित्र नहीं हैं। इसके बजाय, शांत और तर्कसंगत रूप से सोचें
  • याद रखें कि कभी-कभी आपको एक योजना रद्द भी करनी होगी लोगों को ऐसी चीजें हैं जो बस उत्पन्न होती हैं। यदि आपका मित्र मानसिक बीमारी से निपट रहा है, जैसे कि द्विध्रुवी अवसाद या चिंता विकार, तो आप अपनी स्थिति के कारण बाहर निकल सकते हैं।
  • एक गहरी साँस लें और स्थिति का शांतिपूर्वक विश्लेषण करें एहसास है कि अन्य चीजें कभी-कभी उठती हैं इसका मतलब यह नहीं है कि आप लोगों को पसंद नहीं करते हैं
  • विधि 3
    अपनी आवश्यकताओं का ध्यान रखें

    छवि का शीर्षक Pursue Friendship अगर आप द्विध्रुवी अवसाद से छुटकारा चरण 11
    1
    ईमानदारी से रहें आपके द्वैधिक अवसाद होने पर दोस्ती का विकास करने का एक तरीका ईमानदार होना चाहिए जिस तरह से आपकी द्विध्रुवी रिश्तों को प्रभावित करती है। अपने दोस्तों को बताएं कि ऐसे समय आएंगे जब आप मानसिक रूप से नहीं जा सकते, तो आप अचानक योजना रद्द कर सकते हैं। उन्हें आश्वस्त करें कि उनके साथ कुछ नहीं करना है।
    • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "मेरे पास द्विध्रुवी अवसाद है I इसका मतलब यह है कि कभी-कभी मैं अपना घर छोड़ने के लिए बहुत निराश हो जाऊंगा। कभी-कभी यह अचानक मेरे साथ होता है कृपया समझ लें कि ऐसा क्यों होता है, क्योंकि इसका आपके साथ कुछ नहीं करना है। "
  • छवि का शीर्षक Pursue मित्रता यदि आप द्विध्रुवी अवसाद चरण 12 से पीड़ित हैं
    2
    अपने दोस्तों को बताएं कि आपको क्या चाहिए जब आप द्विध्रुवीय होते हैं, तो दोस्ती बढ़ाने में आपकी मदद करने के लिए एक और चीज यह है कि उन्हें बताएं कि आपको क्या चाहिए। उनसे बात करना जिससे कि उन्हें समझने और रोगी होने की ज़रूरत बहुत महत्वपूर्ण है। आपको उन तरीकों को भी समझा जाना चाहिए जिसमें वे आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • अपने दोस्तों को यह बताएं कि वे आपके लिए क्या कर सकते हैं, उन्हें यह महसूस करने में मदद कर सकते हैं कि आपके पास एक एपिसोड होने पर वे अच्छे दोस्त हैं। इसके अलावा, यह सुनिश्चित करने में भी आपकी सहायता करता है कि आप अपने दोस्तों से सहायता प्राप्त करें।
  • आप कह सकते हैं "अगर मैं कोई योजना रद्द कर देता हूं, तो कृपया परेशान मत करो। इसके बजाय, मुझे एक पाठ संदेश भेजने के लिए पूछें कि मैं कैसे हूं मुझे एक या दो दिनों में बुलाएं, क्योंकि मुझे मेरे अवसाद पर काबू पाने में कुछ दिन लगते हैं। "
  • छवि का शीर्षक Pursue मित्रता यदि आप द्विध्रुवी अवसाद चरण 13 से पीड़ित हैं
    3
    दोस्त चुनें जो सहायक हैं सुनिश्चित करें कि आप दोस्त चुनते हैं जो सहायक और समझदार होंगे। हर कोई धैर्यवान नहीं होगा, आपकी स्थिति को समझें या आपकी ज़रूरतों के बारे में सोचें। कुछ लोग केवल नकारात्मक हो सकते हैं और आप में नकारात्मक व्यवहार को प्रोत्साहित करते हैं। उन लोगों को ढूंढें जिन पर आप की ज़रूरत हो सकती है।
  • अपने जीवन में नकारात्मक लोगों को दूर करें। आपके द्विध्रुवी अवसाद से निपटने के लिए आपके पास पर्याप्त तनाव है दोस्ती मज़ेदार और पुरस्कृत होने वाली होती है, इसलिए उन नज़रिए को ढूंढना सुनिश्चित करें जो विनाशकारी और नकारात्मक की बजाय उस तरह के हैं
  • छवि द्विपक्षीय अवसाद चरण 14 से पीड़ित होने पर प्रेरणा मैत्री का शीर्षक
    4
    ब्रेक लें जैसा कि आप लोगों के साथ दोस्ती चाहते हैं, अगर आप कोई गलती करते हैं, किसी योजना को रद्द कर देते हैं या चिल्लाना करते हैं तो अपने आप को दोष मत डालें अपने व्यवहार को पहचानें और सोचें कि अगली बार आप एक अलग या अधिक सकारात्मक तरीके से कैसे प्रतिक्रिया कर सकते हैं। सबसे ऊपर, अपने आप को जब आप गलत हैं कृपया अपने आप का इलाज यह आपकी मानसिक बीमारी से संबंधित लक्षणों का अनुभव करने के लिए आपको एक बुरे दोस्त नहीं बनाती है
  • द्विध्रुवी अवसाद का प्रबंध करना कठिन है मित्रों को बनाने और दोस्ती बनाए रखने के लिए आपको विशेष रूप से शुरुआत में, बहुत कुछ आवश्यक हो सकता है बाहर निकलना और सामूहीकरण करने की कोशिश करते रहना याद रखें, लेकिन सबसे ऊपर, खुद का ख्याल रखना
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com