ekterya.com

बॉर्डरलाइन व्यक्तित्व विकार वाले लोगों के साथ सीमा निर्धारित करने के तरीके

सीमा रेखा व्यक्तित्व विकार कई चुनौतियां पेश कर सकता है, जो इसके साथ रहने वाले लोगों के लिए और आसपास के लोगों के लिए हैं। यदि आपके पास बीपीडी के साथ एक पारिवारिक सदस्य, पति या मित्र है, तो अपने अशांत भावनाओं के बीच होने से बचने में असंभव लग सकता है। जिन लोगों के पास बीपीडी हैं, उनके साथ अनुकंपा होना महत्वपूर्ण है, लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि आपको अपनी भावनात्मक स्वास्थ्य और भलाई को अनदेखा करना चाहिए। बीपीडी वाले व्यक्ति के साथ सकारात्मक संबंध बनाए रखने के लिए, आप जो भी बर्दाश्त करने के लिए तैयार हैं, उसके अनुसार स्वस्थ सीमाएं स्थापित करना आवश्यक है। अपनी सीमाओं को परिभाषित करने, अपनी प्रेमियों की नई सीमाओं को समझाते हुए और अपनी वचनबद्धता को जारी रखने के लिए निर्धारित सीमाओं को बनाए और बनाए रखें।

चरणों

भाग 1
अपनी सीमाएं चुनें

सीमा रेखा व्यक्तित्व विकार चरण 1 के साथ लोगों के साथ सेट सीमाएं शीर्षक छवि
1
अपने स्वयं के कल्याण की प्राथमिकता बनाएं बहुत से लोग निजी सीमाएं नहीं सेट कर सकते हैं क्योंकि वे इसके बारे में दोषी महसूस करते हैं या क्योंकि उनका मानना ​​है कि उनकी ज़रूरतें महत्वपूर्ण नहीं हैं हालांकि, आपकी आवश्यकताओं को किसी अन्य व्यक्ति के रूप में महत्वपूर्ण हैं और आपको दूसरों की सहायता करने और अपनी जिम्मेदारियां पूरी करने में सक्षम होने के लिए अच्छे मानसिक और भावनात्मक स्वास्थ्य होना चाहिए। ऐसी सीमाएं निर्धारित करना जो आप के साथ सहज महसूस करते हैं स्वार्थी नहीं हैं, यह आपकी सही है
  • लंबे समय में, स्वस्थ सीमाओं न केवल आपको लाभ, को भी लाभ अपने TLP रिश्ते में संरचना और पूर्वानुमान का एक स्पष्ट समझ बनाने के साथ एक प्यार करता था।
  • सीमा रेखा व्यक्तित्व विकार चरण 2 वाले लोगों के साथ सेट सीमाएं शीर्षक वाली छवि
    2
    अपनी सीमा निर्धारित करें पहले से निर्धारित करें कि आप अपने प्रियजन के साथ क्या स्थापित करेंगे और क्यों अपनी सीमाओं को परिभाषित करने का एक अच्छा तरीका है अपने मूल्यों के बारे में सोचना सीमा चीजें हैं जो आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण की रक्षा के लिए और सुनिश्चित करें कि आप गतिविधियों या स्थितियों कि जिस तरह से आप जीना चाहते हैं के खिलाफ जाना में किया जा रहा करने के लिए दबाव डाला नहीं लग रहा है एक अच्छा तरीका है।
  • उदाहरण के लिए यदि एक दोस्त हर रात आप के साथ फोन पर बात करते है, लेकिन समय आप अपने परिवार के साथ बिताने के मूल्य के लिए करना चाहता है, तो आप 5 बजे के बाद अपने दोस्त के फोन का जवाब करने के लिए चुन सकते हैं।
  • सीमा रेखा व्यक्तित्व विकार चरण 3 वाले लोगों के साथ सेट सीमाएं शीर्षक वाली छवि

    Video: सेटिंग सीमाएँ

    3
    कुछ परिणामों पर निर्णय लें यह सोचने के लिए महत्वपूर्ण है कि आप उन्हें कैसे लागू करेंगे यदि आपका प्रिय आपकी सीमाओं का सम्मान नहीं करता है। यदि आप परिणामों को निर्दिष्ट नहीं करते हैं या उन्हें पूरा नहीं करते हैं, तो संभवतः आपके प्रियजन आपकी सीमा को गंभीरता से नहीं लेंगे एक अच्छा परिणाम कुछ ऐसा होना चाहिए जो अन्य व्यक्ति के कार्यों से स्वाभाविक रूप से प्राप्त होता है।
  • उदाहरण के लिए, आप यह तय कर सकते हैं कि, अगर आपका पार्टनर आपको फिर से चिल्लाता है, तो आप कुछ घंटों तक घर छोड़ देंगे जब तक कि यह शांत नहीं हो जाता।
  • सीमा रेखा व्यक्तित्व विकार चरण 4 वाले लोगों के साथ सेट सीमाएं शीर्षक वाली छवि
    4
    अपनी सीमाओं के लिए आपके प्रियजनों की प्रतिक्रियाओं के लिए तैयार करें दूसरे व्यक्ति गुस्सा, चोट या शर्मिंदा हो सकता है जब आप उन्हें बता सकते हैं कि आप उन्हें अलग तरीके से व्यवहार करना चाहते हैं। आप व्यक्तिगत रूप से परिवर्तन ले सकते हैं, अपने आप को दोषी नहीं कह सकते हैं या सीमाओं के खिलाफ प्रतिक्रिया नहीं दे सकते हैं। इसके बारे में सोचें कि आप अपने अलग-अलग प्रतिक्रियाओं को कैसे संभाल लेंगे, ताकि वे जब आप हो तब आपको आश्चर्यचकित न करें।
  • भाग 2
    बातचीत करें

    सीमा रेखा व्यक्तित्व विकार चरण 5 वाले लोगों के साथ सेट सीमाएं शीर्षक वाली छवि
    1
    एक समय चुनें जब आप और आपके प्रिय एक शांत हो सीमाओं के बारे में बात करना एक संवेदनशील मुद्दा हो सकता है। एक समय में दूसरे व्यक्ति से बातचीत करके बातचीत को थोड़ा आसान बनाओ, जब दोनों भावनात्मक रूप से स्थिर हो लड़ाई के दौरान या तुरंत बाद सीमा के मुद्दे को शुरू करने से बचें यदि अन्य व्यक्ति रक्षात्मक या गुस्सा हो जाता है, तो बातचीत उत्पादक नहीं होगी।
    • कुछ कह रही विषय के बारे में बात करना शुरू करें "क्या आपके पास थोड़ा समय है? कुछ ऐसा है जो मैं आपको बताना चाहता हूं। "
  • सीमा रेखा व्यक्तित्व विकार चरण 6 वाले लोगों के साथ सेट सीमाएं शीर्षक वाली छवि
    2
    अपनी सीमा स्पष्ट रूप से स्पष्ट रूप से और दृढ़तापूर्वक व्यक्त करें जब आप अपने प्रिय लोगों से आपकी नई सीमाओं के बारे में बात करते हैं, तो सीधे रहें अच्छा हो, लेकिन माफी या वापस मत करो। स्पष्ट रूप से समझाएं कि आपको किसी अन्य अस्पष्टता के बिना दूसरे व्यक्ति से क्या चाहिए।
  • दूसरे व्यक्ति के नाराज होने के जोखिम को कम करने के लिए एक शांत और गैर-विरोधी स्वर का उपयोग करें।
  • सीमा रेखा व्यक्तित्व विकार चरण 7 वाले लोगों के साथ सेट सीमाएं शीर्षक वाली छवि



    3
    समझाएं कि आप इन सीमाओं को क्यों सेट करते हैं आपके प्रियजन के लिए, रिश्ते पर लगाई गई नई सीमाओं को सुनना दर्दनाक हो सकता है। हालांकि, यह महत्वपूर्ण है कि आप समझते हैं कि आप ऐसा क्यों कर रहे हैं। अपने कारणों के बारे में अच्छा, लेकिन ईमानदार रहें
  • अन्य व्यक्ति क्या गलत कर रहा है की बजाय अपनी आवश्यकताओं पर ध्यान केंद्रित करके एक गैर-अभिक्रियात्मक तरीके से अपनी स्पष्टीकरण तैयार करें
  • उदाहरण के लिए, अगर आपको लगता है कि यह अपने पति या पत्नी के मिजाज से निपटने के लिए थकाऊ, आप कह सकते हैं "वास्तव में मुझे लगता है कि करने के लिए कैसे आप एक दिन से दूसरे में लग रहा है की कोशिश समाप्त हो। मुझे अधिक भावनात्मक स्थिरता की आवश्यकता है। "
  • सीमा रेखा व्यक्तित्व विकार चरण 8 वाले लोगों के साथ सेट सीमाएं शीर्षक वाली छवि
    4
    पुष्टि करें कि आप अपने प्रियजन को महत्व देते हैं बीपीडी वाला व्यक्ति अपमानित महसूस कर सकता है जब अन्य लोग इसके साथ सीमा स्थापित करते हैं। फिर से यह सुनिश्चित करना सुनिश्चित करें कि आप उसे एक व्यक्ति के रूप में अस्वीकार नहीं कर रहे हैं और यह कि आपके साथ उनका संबंध अभी भी आपके लिए महत्वपूर्ण है
  • उन तरीकों पर ज़ोर देना चाहिए जिनमें आपकी सीमाओं से आपको लाभ होगा। यह उपाय आपके प्रियजन को यह समझने में सहायता करेगा कि आप उसे दूर करने की कोशिश करने के लिए सीमा निर्धारित नहीं कर रहे हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप एक मित्र को बता सकते हैं "मुझे लगता है कि लंबे समय तक अकेले ही अधिक समय बिताना अच्छा होगा। जब मैं अकेले पर्याप्त समय व्यतीत करता हूं और मुझे लगता है कि जब हम एक साथ होते हैं, तो हमें अधिक मजा करने में मदद मिलेगी। "
  • सीमा रेखा व्यक्तित्व विकार चरण 9 के साथ लोगों के साथ सेट सीमाएं शीर्षक छवि
    5

    Video: बॉर्डर लाइन सीमाएँ

    दूसरे व्यक्ति को आपको दोषी मानने न दें। आपका प्रियजन आपको सीमा निर्धारित करने के बारे में बुरा महसूस करने का प्रयास कर सकता है उसे अपने भावनात्मक हेरफेर के साथ आपको समझा न दें। आपको अपने स्वयं के कल्याण की रक्षा करने का अधिकार है
  • भाग 3
    पालन ​​करना

    सीमा रेखा व्यक्तित्व विकार चरण 10 वाले लोगों के साथ सेट सीमाएं शीर्षक वाली छवि
    1
    आपके द्वारा स्थापित किए गए किसी भी परिणाम का पालन करें यदि अन्य व्यक्ति आपकी सीमा का सम्मान नहीं करता है, तदनुसार परिणामों का अनुपालन करें। हर बार अनुपालन करना महत्वपूर्ण है अन्यथा, यह व्यक्ति समझ जाएगा कि आप अपनी सीमाओं के बारे में गंभीर नहीं हैं।
    • जब आपके प्रियजन को यह पता चलता है कि आप सीमाओं और परिणामों के बारे में गंभीर हैं, तो वह उन्हें स्वीकार कर सकते हैं और कोशिश करना बंद कर सकते हैं
  • सीमा रेखा व्यक्तित्व विकार चरण 11 के साथ लोगों के साथ सेट सीमाएं शीर्षक छवि
    2
    जब तक आप इसका मतलब यह नहीं है, एक अल्टीमेटम देने से बचें जब आप अपने प्रियजन के व्यवहार से निराश हो जाते हैं, तो यह आपके साथ सहयोग करने की कोशिश करने के लिए एक अल्टीमेटम देने के लिए मोहक हो सकता है हालांकि, यदि आप उन्हें पूरा करने का इरादा नहीं करते हैं, तो अंतिमतमतम अपनी शक्ति खो देते हैं। जब तक आप इसे बिना सोचा और जब तक इसे पूरा करने के लिए पूरी तरह से तैयार नहीं कर रहे हैं, तब तक अल्टीमेटम देने से बचें।
  • सीमा रेखा व्यक्तित्व विकार चरण 12 वाले लोगों के साथ सेट सीमाएं शीर्षक वाली छवि
    3
    लचीला रहें सीमाओं की स्थापना और बनाए रखना एक प्रक्रिया है, एक बार की घटना नहीं। यदि आपको लगता है कि कुछ अच्छी तरह से काम नहीं कर रहा है तो सीमाओं को बदलने में संकोच न करें। सीमाओं में परिवर्तन के बारे में अन्य व्यक्ति से बात करें ताकि वे उसी पृष्ठ पर बने रहें, जो दोनों रिश्ते से अपेक्षा करते हैं।
  • सीमा रेखा व्यक्तित्व विकार चरण 13 के साथ लोगों के साथ सेट सीमाएं शीर्षक छवि
    4
    यदि आपको अपने आप को दूर करने की आवश्यकता है, तो इसे करें कभी-कभी स्वस्थ सीमाओं को स्थापित करने के लिए भी सबसे अच्छा प्रयास बीपीडी के साथ किसी व्यक्ति के साथ रिश्ते में सुधार नहीं करते हैं। यदि व्यक्ति आपके साथ सहानुभूति या अनुचित व्यवहार करने से इनकार करता है, तो संभवतः रिश्ते को खत्म करना बेहतर होगा।
  • अपनी सुरक्षा और अपनी विवेक पहले रखो। आपको उस व्यक्ति के साथ एक रिश्ते या दोस्ती को बनाए रखने की ज़रूरत नहीं है जो आपको या आपकी ज़रूरतों का सम्मान नहीं करता।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com