ekterya.com

कैसे एक व्यक्ति को अपनी लत को हराया

एक नशे की लत संबंध स्पष्ट रूप से नकारात्मक परिणामों के बावजूद आपके पक्ष द्वारा संबंधित या "उस व्यक्ति को" रखना जारी रखने की आवश्यकता के कारण होता है। यह दोनों प्रेम संबंधों और दोस्ती में हो सकता है। इन रिश्तों में, आप महसूस कर सकते हैं कि जब आप बदले में बहुत कम प्राप्त करते हैं तो आप उस व्यक्ति को स्वयं को स्वयं दे देते हैं यदि आप एक हानिकारक लिंक से काम कर रहे हैं, तो आप रिश्ते में क्या होता है इसका विश्लेषण करके शुरू कर सकते हैं और फिर उस जुनूनी लिंक को तोड़ने के लिए कुछ कदम उठा सकते हैं।

चरणों

भाग 1

एक नशे की लत संबंध का विश्लेषण करें
एक व्यक्ति को अपनी लत तोड़ने वाला इमेज शीर्षक 1.jpeg
1
एक सूची बनाएं रिश्ते में नकारात्मक चीजों को इंगित करने के लिए आप रिश्ते से निकलने वाली सकारात्मक चीजें और एक अन्य स्तंभ का एक स्तंभ लिखें। अपने जीवन में गहन खोज करें कि यदि कनेक्शन सामाजिक रूप से, मानसिक रूप से, भावनात्मक रूप से या पेशेवर रूप से स्वस्थ हो। यहाँ स्वस्थ संबंधों के कुछ पहलू हैं जिन पर आपको विचार करना चाहिए:
  • खुला और ईमानदार संचार दोनों ही अपनी भावनाओं और राय को नुकसान पहुंचाने या कमजोर होने के डर के बिना व्यक्त कर सकते हैं। दोनों अपनी भावनाओं को अभिव्यक्त करने के लिए दयालु और स्नेही भाषा का उपयोग करते हैं और किसी भाषा का उपयोग न करें जो आरोप या शर्मिंदा करना चाहते हैं। वे अपने कार्यों के लिए बहाने नहीं बनाते दोनों दूसरे की भावनाओं की वैधता को पहचानते हैं
  • न्याय और बातचीत। दोनों स्वस्थ समाधान खोजने के लिए बातचीत करने और रियायतें देने के लिए तैयार हैं। कोई भी आत्मसमर्पण या इस्तीफा नहीं देता। दोनों ही दूसरे के नजरिए से स्थिति को देखने की कोशिश करते हैं। दूसरे के खर्च पर जीतने के लिए रिश्ते में कोई भी शामिल नहीं है
  • साझा जिम्मेदारी और प्राधिकरण कोई भी सभी निर्णय नहीं लेता है आम तौर पर अगर कोई व्यक्ति निर्णय लेता है तो इसका कारण यह है कि दोनों लोग इस के साथ आराम से हैं।
  • सम्मान। दोनों होने के अपने अनूठे तरीके के लिए मूल्यवान महसूस करते हैं। दोनों एक-दूसरे के लिए सराहना करते हैं यहां तक ​​कि अगर वे परेशान या घायल हो गए हैं, तो वे दोनों को सम्मान देते हैं और हिंसक या हानिकारक भाषा या क्रियाओं का उपयोग नहीं करते हैं
  • ट्रस्ट और समर्थन दोनों एक-दूसरे का समर्थन करते हैं और एक दूसरे के लिए सर्वश्रेष्ठ चाहते हैं दोनों महसूस करते हैं कि वे दूसरे पर भरोसा कर सकते हैं दोनों को अपनी भावनाओं, इच्छाओं और आवश्यकताओं को साझा किए जाने के डर के बिना सुरक्षित रूप से साझा करना लगता है।
  • गोपनीयता। यह शारीरिक स्नेह का उल्लेख कर सकता है यह अन्य की सीमा या गोपनीयता का सम्मान भी कर सकता है। अंतरंग रिश्ते किसी व्यक्ति के व्यवहार को नियंत्रित या मॉनिटर करने का प्रयास नहीं करते हैं।
  • व्यक्तिगत अखंडता दोनों अपने रिश्ते से स्वयं का एक अलग अर्थ है दोनों ही स्वतंत्रता की भावना रखते हैं और अपने स्वयं के मूल्यों, स्वाद और विश्वासों को बनाए रखते हैं। दोनों अपने शब्दों और कार्यों के लिए जिम्मेदारी मानते हैं।
  • एक व्यक्ति के चरण 2.jpeg को अपनी लत तोड़ने वाला चित्र
    2
    पिछले संबंधों का विश्लेषण करें बहुत से लोग जो दूसरों के आदी हो गए हैं वे अपर्याप्त पारिवारिक रिश्तों से पीड़ित हैं। कई बार ये रिश्तेदार भरोसेमंद नहीं थे या उन्होंने बुनियादी जरूरतों जैसे कि भोजन, आश्रय या भावनात्मक समर्थन प्रदान नहीं किया।
  • अगर जिस व्यक्ति को आप रिश्तेदार या अन्य रिश्ते की याद दिलाने के लिए आदी हो गए हैं, तो आप इस नए रिश्ते के माध्यम से पिछले असफल संबंधों की भरपाई करने के लिए देख सकते हैं। आगे बढ़ने के लिए आपको इन भावनाओं को अलग करना होगा
  • एक codependent व्यक्ति का एक लक्षण लक्षण यह है कि वह उन लोगों को आकर्षित करना चाहता है जो अस्थिर हैं। शायद आप हमेशा मित्र बनाते हैं या उन लोगों के साथ रिश्ते शुरू करते हैं जो भावनात्मक रूप से दुर्गम होते हैं। यह देखने के लिए कि क्या यह आपके मामले पर लागू होता है, आपके पिछले रिश्तों की जांच करें।
  • एक व्यक्ति को चरण 3.jpeg के लिए अपनी लत तोड़ने वाला चित्र
    3
    रिश्तों का रिकॉर्ड रखें इस संबंध में नियमित रूप से लिखें कि रिश्ते के बारे में आपको क्या लगता है और आपके पास कौन से व्यवहार, अपेक्षाएं और कल्पनाएं हैं रोज़ाना एक रिश्ते के बारे में लिखना आपको बुरे पलों को खारिज करने और नाटक करने से बचने में मदद करेगा कि रिश्ते हमेशा अच्छे होते हैं।
  • 4
    अपने संचार और इंटरैक्शन शैलियों का ध्यान रखें। नशे की लत संबंधों में, द्यूत आम तौर पर महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा करने में सक्षम नहीं है और अक्सर कुछ मुद्दों को आधे-सत्य के साथ छुपाता है। यदि आपको पता है कि आपके और आपके साथी में शायद ही कभी आपके भय या निजी सपनों से संबंधित अंतरंग बातचीत हो, तो आप एक नशे की लत संबंध में हो सकते हैं।
  • स्वस्थ संबंधों में अंतरंगता शामिल होती है, जहां बातचीत उन क्षेत्रों में गहराई होती है, जो आप आमतौर पर दूसरों के साथ साझा नहीं करते हैं इस अनुलग्नक में दोनों पक्षों के साथ-साथ नस्ल के आपसी लाभ देने और लेने भी शामिल हैं।
  • सामान्यतः, हानिकारक और संवेदी संबंधों में उथले और बहुत पुरस्कृत बातचीत नहीं होती है। शायद आप हमेशा उस व्यक्ति के चारों ओर एक अच्छे मूड में होने का नाटक कर रहे हैं, लेकिन अंदर आप दुखी या भ्रमित महसूस करते हैं। आप डरते हैं कि क्या होगा अगर आप अपने प्रेमी या मित्र को बताएं कि आपको वास्तव में कैसा महसूस होता है।
  • एक व्यक्ति के कदम 5.jpeg करने के लिए अपनी लत तोड़ छवि शीर्षक
    5
    स्वीकार करते हैं कि यदि आप जुनून, प्रभुत्व या दुर्व्यवहार के लक्षण देखते हैं, तो एक रिश्ता स्वस्थ नहीं है। अगर किसी अन्य व्यक्ति के साथ आपका संबंध आपको अपनी पहचान खो देता है, तो अन्य रिश्तों को खोना और लगता है कि आप बिना किसी व्यक्ति के नशे की लत के कुछ भी कर सकते हैं। इससे पहले कि स्थिति खराब हो जाए, आपको इस रिश्ते को समाप्त करना होगा।
  • जुनूनी संबंधों के संकेतों में ऐसी भ्रामक प्रवृत्ति शामिल हो सकती है, जिसमें आपके साथी या दोस्त दूसरों के साथ आपकी कोई भी बातचीत को बढ़ाता है। यह व्यक्ति सोच सकता है कि किसी अजनबी पर मुस्कुराहट का मतलब कुछ और है आप यह सुनिश्चित करने के लिए अपना फोन या ई-मेल देख सकते हैं कि आपका संबंध एक प्राथमिकता है।
  • एक नियंत्रक साथी आपको महसूस कर सकता है जैसे आपने अपना व्यक्तित्व खो दिया हो यह व्यक्ति आप उस समय के लिए दोषी महसूस कर सकता है जब आप उस समय से उस स्थान पर बिताते हैं कि आप अपने आप को ऐसी स्थिति में ढूंढते हैं जहां आप अपने परिवार या अन्य मित्रों के साथ समय नहीं बिताते हैं
  • ज्यादातर लोग सोचते हैं कि एक आक्रामक संबंध भौतिक हिंसा के बराबर है। वास्तव में, जुनूनी और प्रभावशाली व्यवहार भावनात्मक दुरुपयोग पैदा कर सकते हैं। यदि आपका साथी या मित्र आपको दूसरों से अलग कर लेता है, तो आप पर ज़ोरदार काम करता है, आपको यह बताने की कोशिश करता है कि आपको क्या करना है या आप पर अधिकार की स्थिति बनाए रखने के लिए अपमानित, आप भावनात्मक दुरुपयोग के रिश्ते में हो सकते हैं।
  • भाग 2

    एक हानिकारक लिंक तोड़ें

    Video: "बिज़नेस बड़ा करना हो तो ये कार्य तुरंत करें।" | Ujjwal Patni Official | Best video on Business

    इमेज का शीर्षक एक व्यक्ति के लिए आपका व्यसन तोड़ें चरण 6
    1
    आपके नशे की लत संबंधों के कौन से भाग फंतासी हैं और जो वास्तविकता हैं इन रिश्तों में आम बात यह है कि अपने साथी को आदर्श व्यक्ति के रूप में देखें। हम कल्पना के बारे में सोचते हैं कि एक व्यक्ति आशा के साथ कैसे है कि एक दिन यह सच हो जाएगा। हम उन रिश्तों के बारे में कल्पित कथाएं भी बना सकते हैं जो हम अन्य लोगों को बताते हैं।
    • अपने साथी के बारे में वास्तविकता को स्वीकार करें कहने के बजाय "यह इतना बुरा नहीं है, मैंने अपने जन्मदिन के लिए एक हार खरीदी", अपने साथी के बारे में सच्चाई बताओ: "वह अन्य लोगों से जलन होने का दिखावा करती है और अंत में मैं उसके साथ अकेले जा रहा हूं" या "ए यह अक्सर मुझे अपने परिवार से दूर रखता है। " अगर रिश्ते, चाहे प्लेटोनिक या रोमांटिक, आपको असहाय या नियंत्रित महसूस कर लेते हैं, तो आपको इसे स्वयं को स्वीकार करना होगा ढोंग मत करो कि संघ को बनाए रखने के लिए सब कुछ ठीक है
    • आवर्धन (अनुपात से बाहर चीजों को निकालना) और कम से कम (जिन चीज़ों की तुलना में वास्तव में वे महत्वपूर्ण हैं) वे सामान्य संज्ञानात्मक विरूपण, सोच के हानिकारक स्वरूप हैं जिसमें हम इसे महसूस किए बिना गिर सकते हैं यदि आप अपने आप को लगातार बहाने या "इतनी बुरी तरह" जैसी क्वालिफाइंग चीजों की तलाश में नहीं देखते हैं, तो आप रिश्ते में जारी रखने के लिए इन विकृतियों का उपयोग कर सकते हैं।
  • एक व्यक्ति को चरण 7। जेपीईजी को अपनी लत तोड़ने वाला इमेज
    2
    उस व्यक्ति के साथ आपके पास मौजूद भौतिक कनेक्शन को तोड़ दें कनेक्शन में वित्त, आवास या कार्य परियोजनाओं जैसी चीजें शामिल हो सकती हैं समझें कि इन कनेक्शनों को तोड़ने के लिए आपको अतिरिक्त समय की आवश्यकता होगी। अपने आप से पूछें कि रिश्ते की आपकी लत उस व्यक्ति के साथ रहने से आपको आराम की सुविधा पर आधारित है।
  • अपने बैंक खाते को बदलें और यदि आप इस व्यक्ति के साथ धनराशि साझा कर रहे हैं, तो एक नए खाते में अपना वेतन प्राप्त करना शुरू करें।
  • अगर हानिकारक लिंक रूममेट है तो किराए पर या अस्थायी रूप से रहने के लिए एक नया स्थान खोजें
  • अपने जीवन में अल्कोहल, ड्रग्स, भोजन, सेक्स या किसी अन्य ट्रिगर को हटा दें, जो आपको एक नशे की लत स्थिति में रहने के लिए मोहक हो सकता है।
  • एक व्यक्ति के कदम 8.jpeg को अपनी लत तोड़ने वाला इमेज
    3

    Video: तंबाकू से कैंसर क्यों होता है ? तंबाकू खाने से होने वाली बीमारियां ! Tobacco kills!

    अपने जीवन के सकारात्मक लोगों के साथ योजना की योजना बनाएं। ऊर्जा और नकारात्मक टिप्पणियों का सामना करने के लिए जो आप एक नशे की लत संबंध में प्राप्त कर रहे हैं, आपको उन्हें अन्य स्रोतों से सकारात्मक टिप्पणियों के साथ प्रतिस्थापित करना होगा। आज कनेक्शनों को नवीनीकृत करें और शक्तिशाली लोगों के साथ अपने आप को चारों ओर से रखें, जो आपको देना चाहिए।
  • एक व्यक्ति के कदम 9.jpeg को अपनी लत तोड़ने वाला चित्र
    4



    व्यक्तिगत लक्ष्यों को सेट करें यदि आप व्यक्तिगत व्यसन की वजह से अपने आप को अनदेखा कर रहे हैं, तो एक शौक ढूंढने का प्रयास करें, एक स्पोर्टिंग इवेंट के लिए प्रशिक्षण शुरू करें या काम पर पदोन्नति की तलाश करें। यदि आप अपने आप पर काम करना शुरू करते हैं, तो आप स्पष्ट रूप से देख सकते हैं कि आपने एक नशे की लत संबंध में कितनी दूर खुद को अलग किया था।
  • एक व्यक्ति के कदम 10.jpeg को अपनी लत तोड़ने वाला चित्र
    5
    अपनी स्वतंत्र इच्छाओं की सूची बनाएं "मैं चाहता हूं ..." या "मैं चाहूंगा ..." के साथ प्रत्येक बिंदु को प्रारंभ करें ताकि आप रिश्ते की इच्छा से अपनी व्यक्तिगत इच्छाओं को अलग कर शुरू कर सकें। ये इच्छाएं इटली से मिलने के लिए एक नया बाल कटवाने या रंग डालना चाहते हैं। केवल अपने आप पर फोकस के रूप में आप एक प्यार की लत से दूर स्थानांतरित
  • भाग 3

    अपनी आजादी को स्वीकार करें
    इमेज का शीर्षक एक व्यक्ति के लिए आपका व्यसन तोड़िए चरण 11
    1
    निर्णय लें कि आप भविष्य में उससे संपर्क कैसे करेंगे, तो आप उस व्यक्ति से कैसे सामना करेंगे। अगर आप उस व्यक्ति से मिले तो एक योजना के बारे में सोचें या एक स्क्रिप्ट का विकास करें कि आप कैसे जवाब देंगे याद रखें कि आपको संपर्क करना चाहिए, अगर यह व्यक्ति आपके आत्मसम्मान को कम कर देता है या आपको कमजोर या अप्रिय महसूस करता है।
    • उदाहरण के लिए, यदि व्यक्ति फोन पर आपके साथ बात करना चाहता है, तो एक तिथि और समय का सुझाव दें। फिर, एक सहानुभूति वाले दोस्त के घर जाएं जहां आप उस कॉल को प्राप्त कर सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक एक व्यक्ति के लिए आपका व्यसन तोड़ 12

    Video: बस एक चुटकी मिट्टी | सब लड़ाई-झगड़े ख़त्म और बनें मधुर सम्बन्ध | How to make amicable relations |

    2
    वापसी के लक्षणों के लिए तैयार करें उत्साह, भावना और जुनून के बजाय, आप नशे की लत और संवेदी संबंध समाप्त होने के बाद डर, अविश्वास, अकेलापन और आतंक का अनुभव कर सकते हैं। शारीरिक लक्षण दवाओं की खपत से संबंधित हैं, जैसे कि सोने या खाने, ऐंठन, ठंड लगना और मतली यह एक बंधन को तोड़ने का हिस्सा है जो आपको सकारात्मक भावनाओं को दे दिया। लक्षण समय के साथ गायब हो जाएगा।
  • एक व्यक्ति के कदम 15.jpeg को अपनी लत तोड़ने वाला चित्र
    3
    अकेलापन या अवसाद की भावनाओं का सामना करना यदि आप अचानक उदास महसूस करते हैं, तो एक पेशेवर चिकित्सक की सेवाओं की तलाश करें एक नशे की लत संबंध समाप्त करने से आपको अंदर खाली महसूस हो सकता है और आपको विश्वास है कि आपको किसी और को प्यार नहीं मिलेगा। एक चिकित्सक आपको काम करने के महत्व को समझने में मदद करेगा और सुनिश्चित करेगा कि आप स्वस्थ और अच्छे हैं।
  • ध्यान रखें कि रिश्तों में बेकार की भावना गायब नहीं है आपको इन भावनाओं को हल करना होगा ताकि आप अपने आप को और दूसरे व्यक्ति को पूरी तरह से प्यार कर सकें। इन आत्मसम्मान समस्याओं का अब, इससे पहले कि आप किसी को फिर से डेटिंग शुरू करने से पहले का इलाज करें
  • एक व्यक्ति के कदम 16.jpeg को अपनी लत तोड़ने वाला चित्र
    4

    Video: "ये काम करेंगें, तो जीवन मे कभी अफसोस नहीं होगा" | Ujjwal Patni Official | Best Inspirational Video

    प्रेम व्यसनों या कोडपेंडेंस के आधार पर एक सहायता समूह में शामिल हों आप दूसरों की सफलता की कहानियों को सुनकर आगे बढ़ने की ताकत पा सकते हैं जिन्होंने नशे की लत संबंधों के उन संबंधों को तोड़ दिया है। व्यक्तिगत चिकित्सा के लिए एक चिकित्सक को देखने के अलावा, आप जैसे अन्य लोगों के साथ बैठक में भाग लेने से नशे की लत संबंधों के बारे में अधिक जानने और भविष्य में इस तरह के हानिकारक रिश्तों की पहचान करने में मदद मिलेगी।
  • 5
    ध्यान रखना जब आप किसी ऐसे व्यक्ति के साथ संबंध समाप्त करने के बारे में बुरा महसूस करते हैं, तो अपने आप को उपेक्षा करना आसान हो सकता है। नियमित रूप से खाने और व्यायाम करने के लिए अतिरिक्त समय लें, अच्छी तरह से सोएं, और आदी हो जाओ। हर हफ्ते पर्सनल केयर गतिविधियों को करने से आपको अपने बारे में बेहतर महसूस करने में मदद मिलेगी और आपकी नई स्वतंत्रता में कुछ संरचना लाएगी। एक बुलबुला स्नान लेकर आराम करें, अपने बालों को काट लें और नज़र में बदलाव करें या एक मसाज पाने के लिए स्पा पर जाएं। बुरा लगने के लिए अपने स्वरूप की उपेक्षा मत करो।
  • एक व्यक्ति के कदम 17.jpeg को अपनी लत तोड़ने वाला छवि
    6
    जानें कि रिश्तों और दोस्ती में उचित सीमाएं कैसे स्थापित करें। एक स्वस्थ और स्थिर जीवन जीने के लिए सीमाएं महत्वपूर्ण हैं बहुत से लोग गलती से मानते हैं कि जब वे पहली बार मिलते हैं तो एक आदर्श साथी बनने का संकेत नहीं है। ध्यान रखें कि आपके पास अपने साथी से परे जीवन होना चाहिए।
  • अगली बार जब आप किसी से मिलते हैं, तो अपनी आवश्यकताओं के बारे में और किसी भी सीमा को स्थापित करना चाहें। स्वस्थ संबंधों में दोनों को अपनी राय देना चाहिए कि कैसे चीजें काम करती हैं दूसरे कोडपेंडेंट रिलेशनशिप में अपना सही मत छोड़ें
  • हमेशा मन में रिश्तों या पिछले दोस्ती जो अस्थिर था रखने से जारी रखें। अपने जीवन में प्रवेश करने वाले लोगों के साथ धीरे-धीरे बातें करें अपनी आवश्यकताओं को ध्यान में रखें और व्यक्तिगत देखभाल का अभ्यास करें
  • अंत में, अपने चिकित्सक या स्थानीय सहायता समूह से बाहरी सहायता प्राप्त करना जारी रखने के लिए शिक्षा और प्रोत्साहन प्राप्त करते हैं क्योंकि आप नए स्वस्थ संबंध बनाते हैं।
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • दैनिक

    चेतावनी

    • यदि आप एक हिंसक रिश्ते में हैं, तो आपको छोड़कर अपने आप को बचाने के लिए कदम उठाना चाहिए। आपको अपने साथी को छोड़ने के समय अपनी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए पुलिस एस्कॉर्ट या रिबूटिंग ऑर्डर का अनुरोध करने की आवश्यकता हो सकती है
    • यदि आप एक रिश्ते या कोडपाथ मित्रता समाप्त करने के बाद पूरी तरह अकेले महसूस करते हैं, तो अपने परिवार या दोस्तों के पास जाओ और उन मुश्किलों के दौरान आपकी मदद करने के लिए तैयार लोगों के लिए सहायता प्रणाली विकसित करें।
    और दिखाएँ ... (21)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com