ekterya.com

उन लोगों से कैसे निपटें जो आपको पसंद नहीं करते

लोगों को पसंद नहीं करना एक दर्दनाक अनुभव हो सकता है, लेकिन यह जीवन का भी हिस्सा है और हर किसी को यह पता लगाना है कि इससे कैसे निपटना है। अपने आप को बचाने के लिए सीखना ताकि ये लोग आपको दुखी न करें, गलतफहमी ठीक करें और नियंत्रण से बाहर निकलने से रोकने से आपको जीवन में लाभ मिलेगा। अगर आप इन अप्रिय परिस्थितियों में खुद का बचाव कैसे करते हैं तो अनुभव को कड़वा बनना नहीं पड़ता है

चरणों

विधि 1
अपना ख्याल रखना

इमेज शीर्षक और निकालें नकारात्मक विचार चरण 24
1
निर्णय लें कि उसे आपके लिए क्या करना चाहिए आपको उन सभी लोगों के साथ दोस्त बनने का प्रयास नहीं करना चाहिए, जो आपके पथ को पार करते हैं। वह एक सहयोगी या कोई आप शामिल नहीं कर रहे हैं पसंद नहीं है, तो यह अच्छा नहीं हो सकता है, लेकिन अगर यह आवश्यक लिंक बना सकते हैं और जीत के लिए कोशिश कर रहा लायक है कि आप तय कर सकते हैं। नहीं लायक सभी के साथ प्रयास करते हैं, खासकर अगर वे बहुत मुश्किल हो जाता है और आप उन्हें परहेज द्वारा कुछ भी नहीं खो देते हैं।
  • इमेज शीर्षक से निकालना और रोक नकारात्मक विचार चरण 14

    Video: एक आसन बदल सकता है आपकी ज़िंदगी! One Asana can change your life [Hindi Dub]

    2

    Video: Golden premiere

    Video: कड़ी मेहनत के बाद भी सफलता क्यों नहीं मिलती? Why doesn't hard work bring me success? [Hindi Dub]

    अपने आप को देखो क्या आपने कोई त्रुटि दी? क्या व्यक्ति को आपको पसंद नहीं करने का एक वैध कारण है? माफी माँगने के लिए और आपके व्यवहार को स्पष्ट करने का प्रयास करना उचित होगा अगर आपको लगता है कि आपको ऐसा कुछ न होने की वजह हो सकती है जो आप करते हैं या आपने किया है।
  • एक त्रुटि स्वीकार करने के लिए अपने आप को mortifying से अलग है हर कोई गलती करता है अपने आप को क्षमा करना महत्वपूर्ण है, भले ही कोई अन्य व्यक्ति आपको माफ़ नहीं करता है
  • छवि का उन्मूलन और रोक नकारात्मक विचार चरण 3
    3
    गुना। अपने आप को आग से डरो मत, अगर वह व्यक्ति आपको चोट पहुंचाने की कोशिश कर रहा है इन परिस्थितियों में खुद को प्राथमिकता देना और सुर्खियों से दूर होना ठीक है कभी-कभी लोग एक-दूसरे पर चिढ़ जाते हैं और बचने के अलावा कुछ भी नहीं कर सकते हैं, विशेषकर अगर स्थिति नियंत्रण से बाहर हो रही है और आपको चोट लगी है
  • कभी-कभी इसे लड़ने के लिए प्रलोभन किया जा सकता है, लेकिन वापस लेने की शक्ति स्वयं का एक रूप है। आप अपने आप को कुचल नहीं होने देंगे और आप उस व्यक्ति से कहेंगे कि आप भयभीत होने से इनकार करते हैं।
  • जब व्यक्ति इसे करने के लिए स्वीकार्य है, तो उस व्यक्ति से बचने के लिए निकाला जा सकता है, उदाहरण के लिए यदि वह सहयोगी हैं, लेकिन कुछ भी सहयोग नहीं करते हैं यह आपके सामाजिक नेटवर्क से ऐसे तरीके से समाप्त भी हो सकता है कि आप इसके साथ बातचीत करने का मोह न उठाएं।
  • छवि का नाम हटाएं और नकारात्मक विचार रोकें चरण 18
    4
    अनुमोदन की आवश्यकता के चलते हैं। इस व्यक्ति को पसंद करना कितना महत्वपूर्ण है? क्या आप अन्य लोगों को पसंद करते हैं? दोस्तों और परिवार? उस व्यक्ति के बारे में चिंता करने से बचें जिसे आपके साथ कोई समस्या है, जो आपके संबंधित किसी चीज़ की बजाय अपनी समस्याओं के बारे में हो सकता है
  • आप कुछ लोगों को पसंद नहीं करेंगे क्योंकि वे आपको ईर्ष्या करते हैं। अपनी सफलताओं के कारण लोगों को मत डरा दें
  • किसी भी तरह से होने या किसी अन्य को hypnotize करके Fall नींद शीर्षक छवि
    5
    सकारात्मक चीजों पर ध्यान दें यदि आप उदास महसूस करते हैं क्योंकि कोई आपको पसंद नहीं करता है, तो आपको बेहतर महसूस करने में मदद करने के लिए कुछ करें यदि आप व्यायाम करना चाहते हैं, तो इन चीजों को अपने दिमाग से बाहर निकालने के लिए जिम पर जाएं अगर आपके पास दोस्त हैं जो आपकी प्रशंसा करते हैं, तो आपको अपने आत्मसम्मान की याद दिलाने के लिए उनके साथ समय व्यतीत करें। यह आपको परेशान करने की ज़रूरत नहीं है अगर आप इसे अनुमति नहीं देते हैं।
  • यदि आपको पता है कि व्यक्ति आपको पसंद नहीं क्यों करता है, तो अपने आप से पूछें कि क्या उसे पसंद करना ज़रूरी है क्या मुझे वाकई कोई फर्क पड़ता है? क्या आप कई लोगों को नापसंद करते हैं? आप उस मामले में "विशेष" नहीं हो सकते।
  • आप उन्हें सकारात्मक बनाने के लिए आलोचनाओं को फिर से सुधारने का प्रयास कर सकते हैं। यदि कोई व्यक्ति कहता है कि आप हमेशा देर से रहते हैं या हमेशा लोगों को एहसान के लिए पूछते हैं, उन क्षेत्रों के बारे में सोचने की कोशिश करें जो आप उन क्षेत्रों में सुधार कर सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, अगर आपको लगता है कि व्यक्ति गलत है, तो हर बार सोचने का प्रयास करें जब आप देर से नहीं हुए और जहां आपने अन्य लोगों के लिए एहसान किया हो।
  • विधि 2
    रिश्ते की मरम्मत

    चित्र के बारे में चरण 9 के बारे में बात करें
    1
    प्रश्न पूछें यदि रिश्ते एक है जिसे आप चाहते हैं या सुधार करने की आवश्यकता है, तो उस व्यक्ति से पूछकर शुरू करें कि वह आपको पसंद नहीं क्यों करता है। सबकुछ के पीछे एक बड़ी ग़लतफहमी हो सकती है और आप मूल्यवान जानकारी प्राप्त कर सकते हैं कि व्यक्ति आपको कैसे समझता है (जो जरूरी नहीं कि आप वास्तव में कैसे हैं)।
    • ऐसे तरीके से पूछकर देखें जो आक्रामक नहीं है कहने के बजाय: "तुम्हारी समस्या क्या है?", आप कह सकते हैं: "मैंने ऐसा कुछ किया है जिसे आपको पसंद नहीं है?"।
  • तस्वीर के बारे में टॉक के बारे में जानें चीजें शीर्षक 28
    2
    रक्षात्मक से बचें यह आग के साथ आग से लड़ने के लिए चाहते हैं के लिए स्वाभाविक है, लेकिन अगर किसी ने कुछ भी कर रहे हैं के बारे में निराशा व्यक्त, रोकने के लिए उपयोगी हो सकता है और बजाय बातें बदतर बना रही लड़ाई में जाने के बदले, स्थिति शांति से करने के लिए जवाब देने का प्रयास कर सकते हैं।
  • तेजी से जवाब देने या आलोचना वापस करने से बचें आप संभवतः उन चीजों के बारे में सोच सकते हैं जिन्हें आप उस व्यक्ति के बारे में नापसंद करते हैं, लेकिन इसके साथ खराब होने से स्थिति का समाधान नहीं होगा। व्यक्ति की आलोचना करने से ही संघर्ष को और अधिक तीव्र हो जाएगा।
  • जब आप परेशान और मुठभेड़ से बचने के लिए बात कर रहे हों, तब गहरी साँस लेने का अभ्यास करें।
  • इसके अलावा, अपने आप को एक समय देना अच्छा है और जब आप शांत हो जाते हैं तो व्यक्ति से बात करें
  • चित्रा आउट नामक छवि जिसे किसी ने आपको पसंद किया है, चरण 9
    3



    व्यक्ति को सुनो यदि आप उससे बात करते हैं, तो उसे बीच में होने से पहले बोलने दो। आप आप क्या कहते हैं की तरह नहीं हो सकता है, लेकिन अगर आप संबंध ठीक करना चाहते हैं, तो आप क्या सौदा और उनके सम्मान अर्जित करने के लिए जा रहा है, तो आप जवाब देने से पहले सुनने के लिए पर्याप्त सम्मान जानना चाहते हैं। आप प्रक्रिया में मूल्यवान रचनात्मक आलोचना भी प्राप्त कर सकते हैं।
  • आप कह सकते हैं: "मैं समझता हूं कि ऐसा कुछ है जिसे आप मेरे बारे में नहीं पसंद करते हैं मैं वास्तव में यह जानना चाहता हूं कि यह क्या है और देखें कि हम इस समस्या को एक साथ कैसे दूर कर सकते हैं। "
  • स्टेप 13 के बारे में बात करो
    4

    Video: परीक्षा के डर से कैसे छुटकारा पाएँ? How to overcome exam fear?

    ब्रेक लें कभी-कभी लोग पागल हो जाते हैं क्योंकि वे एक साथ बहुत समय बिताते हैं, उदाहरण के लिए यदि वे सहयोगी हैं या दोस्तों के दोस्त हैं यदि आप उस व्यक्ति के साथ काम करते हैं, तो थोड़ी देर के लिए संपर्क सीमित करने का प्रयास करें। यदि आप एक ही व्यक्ति के पास बहुत समय बिताते हैं, तो अन्य मित्रों को देखने का प्रयास करें या फिर दूसरे व्यक्ति के आसपास नहीं होने पर उन्हें ढूंढें। अलग-अलग समय लोगों को खुद को फिर से स्थापित करने में मदद कर सकता है और जब आप फिर से मिलते हैं तो आप बेहतर पड़ सकते हैं।
  • 5
    अपनी भावनाओं को बताएं गलतफहमी को सही करने का एक अच्छा तरीका है कि दूसरे व्यक्ति को यह पता करने दें कि आपको कैसा महसूस होता है। इसे सम्मानजनक और भावनात्मक रूप से तटस्थ तरीके से करने की कोशिश करें। स्पष्ट चीजें हो सकती हैं कि स्थिति को व्यक्ति को आपके पक्ष में डाल दिया जाए, इसके बजाय आप के प्रति घृणा के साथ उबलते रहें।
  • पहले व्यक्ति के बोलने का उपयोग करना व्यक्ति को यह महसूस किए बिना संवाद करने का एक अच्छा तरीका है कि आप उन पर हमला कर रहे हैं। आप कह सकते हैं: "यह मुझे परेशान करता है कि आप मुझे पसंद नहीं करते हैं और मैं जानना चाहता हूं कि हम दोनों के बीच चीजों को सुधारने के लिए क्या कर सकते हैं"
  • विधि 3
    क्षति नियंत्रण प्रदर्शन करें

    तस्वीर 36 के बारे में बात करने के लिए खोजें चीजें शीर्षक
    1
    जिन लोगों के बारे में आप परवाह करते हैं उन्हें स्पष्टीकरण दें अगर कोई आपको पसंद नहीं करता है, तो मैं आपके बारे में आपसी मित्रों को गपशप कर सकता हूं या अन्य तरीकों से आपको चोट पहुंचाने की कोशिश कर सकता हूं। एक सहयोगी हैं, तो अपने बॉस के साथ बैठ जाओ और बताएं कि आपको व्यक्ति के साथ एक असहमति है, ताकि अपने मालिक काम पर अपनी स्थिति को तोड़फोड़ करने के प्रयास के बारे में पता है। यदि वह एक आपसी दोस्त है, तो अपनी स्थिति की व्याख्या करें और उसे अपने दृष्टिकोण से देखें। व्यक्ति के बारे में बुरी तरह से बात करने से बचें!
  • स्टेप 24 के बारे में बात करें
    2
    व्यक्ति को तर्क देने से बचें अगर आप किसी को पसंद नहीं करते हैं, तो आप स्वयं को चोट पहुंचाने के लिए अपने रहस्यों को खोजने की कोशिश कर सकते हैं सावधान रहें जो आप को किसी को कहते हैं जो आपको पसंद नहीं करता। अपने आसपास के अन्य लोगों के बारे में गपशप से बचें, क्योंकि आप उस जानकारी को आपके खिलाफ इस्तेमाल कर सकते हैं। अपने इरादों को छिपाने के द्वारा अपने आप को सुरक्षित रखें और उन्हें अपने आप को चोट करने के लिए कहते हुए कुछ का उपयोग न दें। अगर आप एक सहयोगी हैं, तो अपने आस-पास के काम में गलती करने से बचने का प्रयास करें, जो आपके खिलाफ हो सकता है।
  • अगर जिस व्यक्ति को आप पसंद नहीं करते हैं तो वह परीक्षा है, तो आप पहले से ही बहुत कुछ जान सकते हैं जो आपको चोट पहुंचाए। यदि आपको लगता है कि आप कुछ साझा करने जा रहे हैं जो आपको बुरा लग सकता है, तो आप हमेशा सूचना को पहले साझा कर सकते हैं, अगर आप इसे प्रकट करना चाहते हैं कि यह कैसे नियंत्रित करना चाहते हैं।
  • 3
    स्थिति नियंत्रण से बाहर निकलने से रोकें कभी-कभी किसी व्यक्ति के लिए माफी मांगने योग्य है जो आपको पसंद नहीं करता है, खासकर यदि आपने उसे अपमान करने के लिए कुछ किया है यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि आपने कुछ भी गलत नहीं किया है, तो स्थिति बदतर होने से रोकने के लिए माफी मांगने के लिए उपयोगी हो सकता है आप इसे अपने लिए कर सकते हैं, उस व्यक्ति के मुकाबले, हालांकि आप कभी नहीं जानते हैं कि यह आपके बारे में सकारात्मक तरीके से आपकी राय को कैसे प्रभावित कर सकता है।
  • स्टेप 25 के बारे में टॉक टू थ्रू टू टुडे
    4
    अपने दोस्तों के साथ संपर्क में जाओ अगर व्यक्ति आपको अपने आप को संदेह कर रहा है, तो अपने दोस्तों से पूछिए कि वे उस स्थिति के बारे में क्या सोचते हैं, अगर वे व्यक्ति को जानते हैं दूसरी राय प्राप्त करना, विशेष रूप से जिन लोगों पर आप भरोसा करते हैं, वे आपको दूसरे व्यक्ति के परिप्रेक्ष्य को अपनाने से रोकने और अपने आप से बहुत सख्त होने में मदद कर सकते हैं। पसंद नहीं करना लोगों को आपको आश्चर्य हो सकता है कि क्या वे आपके बारे में सही हैं, इसलिए यह जानना महत्वपूर्ण है कि इससे आपको किस प्रकार प्रभावित होता है अपने मानसिक स्वास्थ्य को इस स्थिति से पीड़ित न करें
  • स्टेप्प 22 के बारे में टॉक टू थ्रू टू टॉक्ट टू इमेज
    5
    व्यक्ति को समझाने की कोशिश करो कभी-कभी दोस्ती या रोजगार के रिश्ते को सुधारने के लिए जरूरी सभी व्यक्तियों को आपकी सद्भावना दिखाने के लिए दूसरों के लिए कुछ करने की कोशिश में कई फायदे हैं दया तनाव को कम करता है और एक लंबी और स्वस्थ जीवन को बढ़ावा देता है इसके अतिरिक्त, यदि आप व्यक्ति के प्रति अपनी प्रतिज्ञा के बावजूद दयालु हैं, तो आप उन्हें अपने मन को अपने बारे में बदलने के लिए प्रेरित कर सकते हैं।
  • हालांकि, उन लोगों के साथ सावधान रहें जो आपकी दयालुता में हेरफेर करेंगे। कुछ लोग ऐसे लोगों पर भोजन करते हैं जो खुद को आक्रामक या हस्तक्षेप करने वाले व्यवहार से बचाने के लिए तैयार नहीं हैं। यदि वे आपकी दयालुता स्वीकार करते हैं और फिर आपको स्वार्थ या अशिष्टता से इनाम देते हैं, तो उनको समझाने की कोशिश करने के बजाय उनसे बचने के लिए बेहतर होगा।
  • युक्तियाँ

    • यदि स्थिति शारीरिक हो जाती है, तो व्यक्ति से दूर होने का प्रयास करें और पुलिस को कॉल करें।
    • सही काम करो और उस व्यक्ति से दूर हो जाएं या चीजों को ठीक करने का प्रयास करें।
    • याद रखें, कुछ लोग आपको किसी त्रुटि के कारण नहीं पसंद करते हैं, इसलिए इस बारे में उनसे बात करें और उनकी पीठ के पीछे उन्हें अपमान न करें।
    • यदि ये लोग आपके साथ बुरे हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि आप भी उनके साथ बुरा होना चाहिए। ईमानदार रहें और अपने शिष्टाचार को मत भूलना

    चेतावनी

    • व्यक्ति के साथ एक कपटपूर्ण और अंतहीन भावनात्मक संघर्ष से बचें।
    • किसी भी भौतिक संघर्ष को उकसाओ मत।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com