ekterya.com

शोर पड़ोसी से कैसे निपटें

शोर पड़ोसी समय पर बहुत परेशान हो सकते हैं, अपनी नींद और नियमित गतिविधियों को परेशान कर सकते हैं। उन्हें यह भी पता नहीं हो सकता कि वे एक उपद्रव हैं, इसलिए उनके साथ विनम्र होना शुरू करना सबसे अच्छा है। अगर वह कुछ प्रयासों के बाद काम नहीं करता है, तो आपको मजबूत कदम उठाने होंगे। आपका पड़ोसी आपको धन्यवाद देंगे!

चरणों

विधि 1
पड़ोसियों के साथ सीधे समस्याओं का समाधान करें

डील विद ए नॉइसी नेइबर स्टेप 1
1
शोर की समस्या के बारे में अपने पड़ोसी से बात करें। आपकी शिकायत को व्यक्त करने के लिए शांत और विनम्र तरीके से दृष्टिकोण। इस समस्या को सुलझाने के लिए उनकी मदद के साथ इतनी ज्यादा शोर नहीं करने और एक योजना को विस्तृत करने के लिए उससे पूछें।
  • समस्या पर चर्चा करने के लिए शांत तरीके से अपने पड़ोसी से संपर्क करें। यदि आप कभी भी व्यक्ति या बोली में नहीं मिले हैं, तो अपने आप को परिचय दें आप निम्न कह सकते हैं: "हाय, मैं मारियो हूँ मैं आस-पास के घर में रहता हूं और हम दीवार को साझा करते हैं। "
  • शोर के मुद्दे को दूर करें, जो आपको परेशान करता है, लेकिन अपने पड़ोसी पर हमला करने से बचने के लिए सबसे अधिक सम्मानजनक तरीके से ऐसा करें कुछ कहो "मुझे यकीन नहीं है अगर आप जानते हैं, लेकिन दीवारें बहुत पतली हैं, तो आप बहुत कुछ सुन सकते हैं वह मुझे रात में सो नहीं देता। "
  • डील विद ए नॉइस नेईबर स्टेप 2
    2
    अपने पड़ोसी को बताइए कि आप कितना शोर करते हैं वह आपको प्रभावित करता है आप एक छात्र हो सकते हैं, घर पर छोटे बच्चे या बुजुर्ग रिश्तेदार हैं जो अत्यधिक शोर नहीं खड़ा कर सकते हैं। उसे समझने में सहायता करें कि उसे कम शोर क्यों होना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप एक कॉलेज के छात्र हैं, तो अपने पड़ोसी को बताएं कि आपको रात में देर से अध्ययन करने के लिए शांति और शांति की आवश्यकता है। ईमानदार रहें और कुछ कहें, "मैं रात को बर्बाद नहीं करना चाहता, लेकिन यदि आप 10 पीएम के बीच कम शोर कर सकें तो यह अद्भुत होगा। मीटर। और 3 ए मीटर। ये वे घंटे हैं जो मैं आमतौर पर अध्ययन करता हूं। "
  • अपने पड़ोसियों से उत्पन्न होने वाले शोर से निपटने का एक और तरीका यह है कि आप प्रभावित परिवारों के सदस्यों का उल्लेख करें। ईमानदार रहें और कहें कि "मेरे पास एक बच्चा है और जब भी मैं रॉक से प्यार करता हूं, तो मेरे बेटे को उस शोर के साथ सोते समय मुश्किल हो जाता है। क्या कृपया कृपया कृपया मात्रा कम कर दें, कृपया? मेरी विवेक आपको धन्यवाद देंगे। "
  • डील विद ए नॉइसी नेइबर स्टेप 3
    3
    बातचीत शुरू करने का एक तरीका के रूप में टकराव का उपयोग करने से बचें दोष या दोष मत करो और निश्चित रूप से अपने पड़ोसी को धमकी नहीं देते यदि आप आक्रामक रूप से कार्य करते हैं, तो यह संभावना है कि यह आपके साथ भी काम करता है। याद रखें कि आपका लक्ष्य समाधान ढूंढना है, शत्रुतापूर्ण टकराव नहीं।
  • एक दोषी भाषा का प्रयोग करने से बचें जैसे कि "आप" या "आपकी ज़रूरत है" पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय आप क्या महसूस करते हैं और आप इसे अपने पड़ोसी को कैसे प्रसारित करते हैं हालांकि, यह शोर घटना खत्म होने के बाद करें - इसके बीच में कोई तर्कसंगत बातचीत करने की कोशिश न करें।
  • किसी नाराज या निराश रवैये के साथ अपने पड़ोसी से न जाएं। यदि आपको लगता है कि आप उत्पादक और परिपक्व बातचीत करने के लिए बहुत परेशान हैं, तो अधिक शांत होने पर किसी अन्य समय के लिए बातचीत को स्थगित करें।
  • डील विद ए नॉइसी नेइबर स्टेप 4
    4
    किसी समझौते पर पहुंचने का सुझाव क्या आपके पड़ोसी दिन के कुछ घंटों या इससे पहले मात्रा कम रख सकते हैं? क्या आप या आपके पड़ोसी शोर को कम करने के लिए सुनवाई एड्स का उपयोग कर सकते हैं? शोर शिकायतों से संबंधित प्रक्रियाओं पर चिपकाएं, जो आपकी इमारत की स्थापना समझौते के कार्यान्वयन के मार्गदर्शन के लिए की गई है।
  • अपार्टमेंट कॉम्प्लेक्स या आवासीय क्षेत्र के नियमों की जांच करें जिसमें आप रहते हैं। अपने पड़ोसियों को स्थापित घंटे का सम्मान करने के लिए कहें।
  • अगर आप यह सुनिश्चित करने के लिए नहीं जानते कि कैसे अपने पड़ोसी के साथ एक समझौता कैसे पहुंचे, तो समस्या का समाधान करने के लिए एक गाइड के रूप में विकास के नियमों का उपयोग करें।
  • डील विद ए नॉइसी नेबरर चरण 5
    5
    एक पत्र लिखें अगर समस्या जारी रहती है, तो अपने पड़ोसी को एक पत्र लिखें। हालांकि यह कुछ औपचारिक लग सकता है, यह संभवतः कम से कम आक्रामक तरीके से आपकी शिकायत को संवाद करने का एक स्पष्ट और प्रभावी तरीका हो सकता है।
  • पत्र लिखने के लिए कुछ समय निकालें। अपने प्रारंभिक संपर्क की तरह, विनम्र और उद्देश्य बनें उस परिणाम को इंगित करें जिसे आप अपनी शिकायत को प्रस्तुत करने के लिए खोज रहे हैं।
  • इस समस्या को सुलझाने के लिए आपके द्वारा किए गए कार्यों के लिखित अभिलेख के हिस्से के रूप में पत्र की एक प्रति रखें।
  • डील विद ए नॉइसी नेबरर चरण 6
    6
    आपके पास होने वाले सभी इंटरैक्शनों का ध्यान रखें। जितने भी तथ्यों और विवरणों को आप याद कर सकते हैं, वैसे ही वार्तालाप के परिणाम को रिकॉर्ड करें, और तुरंत इसे करें इस तरह, आप यह दिखा सकते हैं कि आपने समस्या को अपने दम पर हल करने की कोशिश की है।
  • आपके कार्यों की विस्तृत नोटियां आपकी मदद कर सकती हैं यदि समस्या पुनरावर्तक है या बाद में आपको औपचारिक शिकायत दर्ज करनी होगी। यह तिथियां और समय लिखने के साथ-साथ बातचीत की ठोस प्रतियां (पाठ संदेश, ईमेल या पत्र) लिखने में भी उपयोगी होगी।
  • विधि 2
    अधिकारियों की सहायता से शोर की समस्या का हल ढूंढें

    डील विद ए नॉइस नेइबोर चरण 7
    1
    एक मध्यस्थ की मदद का अनुरोध करें यदि आप समझते हैं कि आप इस समस्या को अपने दम पर हल नहीं कर सकते, तो तीसरे व्यक्ति की सहायता लें इस अवसर पर, निदेशक मंडल या बिल्डिंग व्यवस्थापक का सदस्य बातचीत की सुविधा प्रदान कर सकता है और आप और आपके पड़ोसी के बीच संघर्ष को बढ़ने से रोक सकता है।
    • अगर इमारत में मध्यस्थता प्रक्रिया नहीं होती है, तो स्वामी से इस समस्या के बारे में बात करें।
    • मालिक मध्यस्थ के रूप में कार्य करेगा और पड़ोसियों को आपकी शिकायत की सूचना देगा, लेकिन एक अज्ञात तरीके से, कभी-कभी आधिकारिक शिकायत के साथ।
  • डील विद ए नॉइसी नेइबर स्टेप 8



    2
    यदि उपरोक्त विधियों ने काम नहीं किया है, तो स्थानीय अधिकारियों से संपर्क करें। कुछ जगहों पर पुलिस को उन मामलों में कॉल करने का कोई विकल्प नहीं है जो आपातकालीन स्थिति का प्रतिनिधित्व नहीं करते हैं। इन मामलों में, आप शायद इंटरनेट पर गैर-आपातकालीन मामलों के लिए एक स्थानीय टेलीफोन नंबर पा सकते हैं।
  • उस नंबर पर कॉल करने पर, ऑपरेटर को अपना सटीक पता बताएं यदि आप एक अपार्टमेंट परिसर में रहते हैं, तो विभाग का नंबर सहित पूरा पता दे दो। अगर आपका समुदाय घूमता है, तो एक्सेस कोड के बारे में जानकारी प्रदान करने के लिए तैयार रहें।
  • तथ्यों का एक संक्षिप्त विवरण दें ऑपरेटर को बताओ कि अब क्या हो रहा है। आप निम्न कह सकते हैं: "मैं अपने पड़ोसियों में से एक के साथ शोर शिकायत दर्ज करना चाहता हूं, जिनके पास हमारे समुदाय के नियमों का सम्मान किए बिना एक पार्टी है।"
  • यदि आप अपने आप को किसी भी संभावित प्रतिशोध से बचाने के लिए गुमनाम रहना चाहते हैं, ऑपरेटर को बताएं कि आप उन पुलिस अधिकारियों से नहीं चाहते हैं जो आपके संपर्क में आते हैं। वे शिकायत के कारण पड़ोसी से संपर्क करेंगे, लेकिन वे आपको समस्या से बाहर निकलेंगे और आपकी पहचान को प्रकट नहीं करेंगे।
  • डील विद ए नॉइसी नेइबर स्टेप 9
    3
    शोर पड़ोसियों के साथ अपनी समस्याओं में पुलिस को शामिल करें। यदि आप, आपके पड़ोसियों और संपत्ति के मालिक ने शोर की समस्या का समाधान किया है, तो पुलिस की मदद के लिए मत पूछो। हालांकि, अगर आपको नहीं लगता कि आंतरिक समस्या से निपटने में आपको बहुत सफलता मिली है, तो पुलिस अधिकारियों से संपर्क करें।
  • आपातकालीन संख्याएं उस समय के लिए हैं, आपातकालीन स्थितियां, कुछ हिट के साथ लड़ाई के लिए नहीं। अगर कोई जोरदार पार्टी या एक बैंड है जो रात्रि के सभी घंटों में खेलता है तो पुलिस अधिकारियों को बुलाओ।
  • यह जरूरी है कि आप केवल पुलिस को ऐसे परिस्थितियों में बुलाएं जहां आपके आने पर कठोर हो जाएंगे अन्यथा, ऐसी परिस्थितियों के लिए लाइन से संपर्क करें जो आपातकालीन स्थिति का प्रतिनिधित्व नहीं करते हैं।
  • डील विद ए नॉइसी नेइबर स्टेप 10
    4
    कानूनी उपायों को अपनाना सफलता के बिना समाधान तक पहुंचने के सभी संभावित तरीकों की कोशिश करने के बाद कानूनी उपाय आपके अंतिम उपाय होना चाहिए। छोटे पड़ोसी अदालतों के सामने आपके नागरिक मामले को समर्थन देने वाले दस्तावेजों के लिए अपने पड़ोसियों के साथ पिछले अतीत के दौरान आपके द्वारा किए गए नोटों का उपयोग करें।
  • मौद्रिक क्षति के लिए अदालत में पड़ोसी पर मुकदमा करें या शोर बनाने के लिए न्यायालय आदेश दर्ज करें।
  • शोर का दावा दर्ज करना मुश्किल हो सकता है क्योंकि इस प्रकार के नुकसान का निर्धारण बहुत ही व्यक्तिपरक है यदि आप अभी भी छोटे दावों के अदालत में कोशिश करना चाहते हैं, तो उस रिकॉर्ड का उपयोग करें जिसे आपने पहले चरण से लिया होगा। इससे पता चलता है कि पड़ोसी द्वारा उत्पादित कई अवसरों पर एक अत्यधिक और परेशान करने वाला शोर होता है, जिसे वह मांग करता है।
  • दिखाओ कि आपने सफलता के बिना कई अवसरों पर अपने कार्यों को रोकने के लिए कहा है। समस्या के प्रभावी समाधान को प्राप्त किए बिना पुलिस की भागीदारी के साथ-साथ आपके पड़ोसी के साथ आपकी बातचीत का वर्तमान प्रमाण।
  • विधि 3
    शोर पड़ोसियों से बचें

    डील विद ए नॉइसी नेइबर स्टेप 11
    1
    इमारत के उच्चतम मंजिल पर स्थित एक विभाग में रहते हैं। सामान्यतया, कीमत अधिक होगी, लेकिन शोर पड़ोसी से बचने का सबसे प्रभावी तरीका हो सकता है। ध्वनि ऊपरी मंजिल पर स्थित अपार्टमेंटों को उसी तरह प्रभावित नहीं करता है जैसा कि जमीन तल पर स्थित उन लोगों के साथ होता है एक विभाग की तलाश करते समय उस संभावना पर विचार करें।
  • डील विद ए नॉइसी नेइबर स्टेप 12
    2
    पड़ोस की जांच करें जहां आप किराए पर या घर खरीदने की योजना बनाते हैं। एक घर खरीदने से पहले जहां आप जीने की योजना बना रहे हैं, उस पर एक नज़र डालना आपको अनुभव होगा कि शोर के स्तर का एक विचार प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका है। अपने परिवेश की ओर ध्यान दें
  • सड़क पर जहां आप रहते हैं, यह देखने के लिए जांच करें कि क्या एक बास्केटबॉल घेरा, स्केटबोर्ड रैंप या अन्य उपकरण हैं जो बहुत शोर पैदा करते हैं या बच्चों को इस क्षेत्र में गड़बड़ तरीके से इकट्ठा करने का कारण बनता है।
  • सड़कों से बचें जहां बस स्टॉप, स्टॉप साइंस, एक क्लब, रिक्त स्थान या फिर से पुनर्वास घर के साथ चौराहें हैं। दूसरे शब्दों में, भारी यातायात वाले भीड़ वाले स्थानों से बचें।
  • डील विद ए नॉइसी नेइबर स्टेप 13
    3
    पहले से मालिक को बताएं कि शांति आपके लिए एक महत्वपूर्ण कारक है जब रहते रहने के लिए एक जगह की तलाश में, मालिक को बताएं कि अपेक्षाकृत शांत भवन में रहने के लिए आपके लिए यह महत्वपूर्ण है
  • अपने व्यक्तिगत वरीयता को पूरा करने के लिए स्वामी के स्वभाव का वजन। यदि आप अपने आप को एक शांत स्थान देने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं, तो यह एक महान संकेतक है कि आप यह सुनिश्चित करने के लिए तैयार हैं कि आपको सहज महसूस हो रहा है
  • यदि आप विशिष्ट वाक्यांशों जैसे "यह युवा लोगों के लिए एक इमारत है" सुनते हैं, तो कुछ विश्वविद्यालय दलों द्वारा घिरा होने के लिए तैयार रहें। अगर वह आपको निराश करता है और आप उस जगह पर रहने के इच्छुक नहीं हैं जहां बहुत अधिक शोर हो सकता है, तो दूसरे घर की तलाश करना बेहतर होगा।
  • डील विद ए नॉइसी नेइबर स्टेप 14
    4

    Video: Conflict Resolution Mediator Yasmin Davar Says Millennials Will Save The World!

    शोर स्तर को कम करने के लिए अन्य तरीकों की तलाश करें। यहां तक ​​कि अगर आप जोर से आवाज़ या शोर पड़ोसी से बचने के लिए एक महान प्रयास करते हैं, तो इसे प्राप्त करने के बाद भी किसी भी समय मुश्किल और परेशान हो सकता है। एक निर्माण एक पल से दूसरे या पड़ोसी के लिए किया जा सकता है 9 एक पर लॉन घास काटने पर जोर दे सकता है। मीटर। एक शनिवार
  • शोर रद्द करने वाला हेडफ़ोन या सफेद शोर मशीन की एक जोड़ी शोर स्तर को कम करने के लिए खरीदें, आपका घर अवशोषित कर सकता है।
  • ध्वनि को अवशोषित करने और इसके प्रभाव को कम करने का एक अन्य तरीका दीवारों में आवाज़ को अवशोषित करने के लिए बास जाल या अन्य सामग्रियों की स्थापना के साथ है।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप और आपके पड़ोसी किरायेदारों हैं, तो पत्राचार की प्रतियां और कोई शिकायत मकान मालिक या संपत्ति प्रबंधक को भेजें। विशेष रूप से अनुपयुक्त समय पर शोर, पट्टों और बिल्डिंग कोडों के खिलाफ जा सकते हैं जैसे शहरों में उत्पादित, और यह ध्यान देने के लिए उपयोगी हो सकता है।
    • शांत रहें और उचित रहें इस तरह, आपको स्थिति शांत करने और संघर्ष से बचने के लिए अधिक अवसर होंगे।
    • एक नायक बनने की कोशिश न करें 3 नं। में अपने नशे में पड़ने वाले पड़ोसी से बात करने की कोशिश करें मीटर। यह कभी एक अच्छा विचार नहीं है, क्योंकि यह इसे कम करने के बजाय समस्या को बढ़ा सकता है
    • एक समस्या होने से पहले अपने पड़ोसियों (शोर या नहीं) से मिलने की कोशिश करें यह समस्या के साथ मामले में संवाद करने में आपकी मदद करेगी।
    • अन्य पड़ोसियों के समर्थन के लिए पूछें सबसे अधिक संभावना है, आप केवल एक ही नहीं हैं जो शोर से परेशान है। यदि आप औपचारिक शिकायत करने की बात करते हैं, तो अपने दावे के अधिक वजन देने के लिए अपने पड़ोसियों के समर्थन की तलाश करें।
    • यदि अत्यधिक शोर 10 पी से अधिक होता है मी, आप कानूनी उपाय अपनाने कर सकते हैं।
    • पालन ​​करने के लिए उपयुक्त उपाय निर्धारित करने के लिए तर्क का उपयोग करें यदि विनम्रता से आपके लिए शोर कम करने की मांग की जाती है, समय-समय पर आपके लिए एक तरह का अनुस्मारक हो सकता है। अगर आपको लगता है कि आपको धमकी दी गई है या आपके पड़ोसी आक्रामक हो गए हैं, तो यह अधिकारियों से सीधे संपर्क करने के लिए बेहतर हो सकता है

    चेतावनी

    • औपचारिक शिकायत करते समय उन्हें अपनी निनामी बनाए रखने के लिए कहें। यहां तक ​​कि उचित लोग अधिकारियों द्वारा मुकाबले में बदला लेने का प्रयास कर सकते हैं।
    • जैसा कि मोहक लगता है जैसे बदला लेने लग सकता है, संभवतः लंबे समय तक इसमें अच्छे परिणाम नहीं होते हैं। अपने संगीत को चालू करना या किसी और की संपत्ति को नुकसान पहुँचाए जाने से आप केवल समस्या का हिस्सा बन सकते हैं।
    • यदि आपको संदेह है कि शोर घरेलू हिंसा के साथ हो सकता है या कोई परेशानी में है, तो तुरंत पुलिस से संपर्क करें और अपनी चिंता स्पष्ट करें। रास्ते से बाहर रहकर विनम्र बनने की कोशिश न करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com