ekterya.com

सैन्य तैनाती के दौरान ठोस संबंध बनाए रखने के लिए

सशस्त्र बलों का कर्तव्य है कि वे अपने देश की सेवा करें और किसी भी समय तैनात करने के लिए तैयार हों। यह मुश्किल हो सकता है यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति के साथ संबंध में हैं जो सेना से संबंधित है ये रिमोट महीने रिश्ते की ताकत का परीक्षण करेंगे। यह निश्चित रूप से आसान नहीं होगा, लेकिन आप विभिन्न तरीकों से स्थिति को संभाल सकते हैं। अपनी अपेक्षाएं निर्धारित करके तैनाती के क्षण के लिए खुद को पहले से तैयार करें जब तक संभव हो आपके साथी के साथ संपर्क करें अपने भाग के लिए, व्यस्त रहें और अपने साथी की अनुपस्थिति को भावनात्मक रूप से नियंत्रित करने के तरीकों की तलाश करें।

चरणों

विधि 1
एक योजना तैयार करें

एक सैन्य परिनियोजन चरण 1 के दौरान एक मजबूत संबंध है
1
तैनाती के समय के लिए अपनी योजना के बारे में अपने साथी से बात करना शुरू करें। तैनाती शुरू होने से पहले, आप और आपके साथी दोनों को एक योजना के साथ आने चाहिए। उन्हें इस बात के बारे में बताना चाहिए कि वे अपने समय का प्रबंधन कैसे करेंगे, सेना की तैनाती की अवधि के लिए स्थिति और स्थिति का समर्थन करेंगे।
  • दोनों को स्थिति को संभालने के लिए हर योजना के विकास में मदद करनी चाहिए। जो व्यक्ति तैनाती के लिए जाता है वह मिशन पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए, सैनिकों या अन्य सैन्य अधिकारियों से समर्थन प्राप्त करना, साथ ही साथ किसी दूसरे देश में रहने के तनाव का प्रबंधन करना चाहिए। दूसरी ओर, घर पर रहने वाला व्यक्ति को घर पर सहायता लेनी चाहिए, व्यस्त रहना और संचार या सीमित होने पर कई बार तनाव या चिंता का सामना करना पड़ता है।
  • यथासंभव ईमानदार और खुले रूप में वार्तालाप करने की कोशिश करें। दोनों को अपनी भावनाओं को अभिव्यक्त करने के लिए बेझिझक महसूस करना चाहिए, चाहे अच्छा या बुरा हो, आसन्न जुदाई के संबंध में। ईर्ष्या और असुरक्षाएं एक लंबी जुदाई में सामान्य हैं।
  • कुछ समय अकेले खर्च करें और बात करें घर पर कुछ समय अकेले खर्च करें और संवाद करें। अगर उनके पास बच्चे हैं, तो एक दाई का किराया करें ताकि वे समस्याओं के बिना बात कर सकें।
  • एक सैन्य परिनियोजन चरण 2 के दौरान एक मजबूत रिश्ते शीर्षक वाला चित्र

    Video: Point Sublime: Refused Blood Transfusion / Thief Has Change of Heart / New Year's Eve Show

    2
    आपातकाल के लिए एक योजना बनाएं एक आपात स्थिति के मामले में, आपके पास एक कार्य योजना होना चाहिए वे कैसे संपर्क में आएंगे? घर में, आपातकाल के मामले में कौन सा सहायता के लिए उपलब्ध होना चाहिए? ये सवाल हैं जो दोनों को सैन्य तैनाती से पहले जवाब देना चाहिए।
  • यदि आप यह है कि आप घर पर रहेंगे, तो अपने साथी के साथ संवाद करने का सबसे तेज़ तरीका निर्धारित करें। आपके पास किसी को भी उपलब्ध होना चाहिए, जैसे मित्र या रिश्तेदार, जो आपकी पार्टनर दूर हो जाने के दौरान आपातकाल के मामले में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • यदि आप तैनाती के लिए जाते हैं, तो ध्यान रखें कि जिस तरह से आपके साथ कुछ घटित होता है, वैसे ही वे आपके साथी से संपर्क कर सकते हैं। उसके बारे में उससे बात करें कि आप घर में आपातकाल की स्थिति में दूरी से उससे कैसे समर्थन करेंगे।
  • एक सैन्य परिनियोजन चरण 3 के दौरान एक मजबूत संबंध है
    3
    समय और आवृत्ति के बारे में बात करें, जिसके साथ वे संवाद करेंगे। तैनाती के दौरान संचार के आधार को स्थापित करना महत्वपूर्ण है दोनों आप और आपके साथी को उस तरीके और आवृत्ति के बारे में कार्रवाई करने की एक योजना को ध्यान में रखना चाहिए जिसमें वे संवाद करेंगे।
  • सैन्य तैनाती के दौरान संचार के लिए कई विकल्प हैं। एक फोन हमेशा उपलब्ध नहीं होता, लेकिन ईमेल, इंस्टेंट मैसेजिंग, वीडियो कॉलिंग या पारंपरिक मेल जैसे चीजें अच्छे विकल्प हैं I
  • यदि संभव हो तो, फोन पर या वीडियो कॉल के माध्यम से बात करने के लिए सप्ताह का एक दिन बुकिंग करना उपयोगी हो सकता है। यदि तैनाती एक नियमित घटना है, तो आपको पता होगा कि आपको कंप्यूटर या टेलीफोन तक पहुंच का क्या अवसर होगा। आप उन दिनों के दौरान किसी विशिष्ट समय में फोन या वीडियो कॉल पर कॉल करने का वादा कर सकते हैं।
  • आपको यह भी बात करना चाहिए कि जब आप अपने साथी के साथ संवाद करना मुश्किल हो जाएंगे तो आप क्या करेंगे। तैनाती के दौरान, कई बार हो सकता है जब आपके पास फ़ोन और कंप्यूटर तक सीमित पहुंच होती है अपने साथी से बात करें कि इन दिनों के दौरान क्या किया जाना चाहिए। उदाहरण के लिए, वे सहमत हो सकते हैं कि यदि आवश्यक हो तो वे आम मेल का सहारा लेंगे
  • एक सैन्य परिनियोजन चरण 4 के दौरान एक मजबूत संबंध है
    4
    दोनों के लिए एक समर्थन प्रणाली का विकास करना आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि तैनाती के दौरान आपके और आपके साथी दोनों को भावुक समर्थन मिले। यह अनुशंसा की जाती है कि तैनाती के शुरू होने से पहले वे एक-दूसरे को सहायता नेटवर्क स्थापित करने में सहायता करें।
  • अगर आप एक हैं जो तैनाती में जाएंगे, तो आप अन्य सैनिकों या मिलिशिया के सदस्यों के समर्थन की तलाश कर सकते हैं। आप अन्य लोगों को भी शामिल कर सकते हैं जिनके साथ आप लंबी दूरी की बातचीत कर सकते हैं। अपने साथी के साथ संचार बनाए रखने के अलावा, आपके पास शायद दोस्त और परिवार हैं जिनके पास आपके पास एक करीबी लिंक है। सैन्य परिनियोजन के दौरान, आपके पास समर्थन के लिए इन लोगों की ओर जाने की क्षमता होनी चाहिए।
  • अगर आप एक हैं जो घर जायेंगे, तो आप और आपके साथी दोनों को यह तय करना होगा कि वे किससे बारी करेंगे। अपने साथी के दूर होने के दौरान परिवार और दोस्तों के बारे में बात करें। आप पा सकते हैं कि आपके साथी के मित्र और परिवार भी तैनाती अवधि के दौरान सहायता प्रदान कर सकते हैं।
  • विधि 2
    तैनाती के दौरान संचार बनाए रखें

    एक सैन्य परिनियोजन चरण 5 के दौरान एक मजबूत संबंध है
    1
    अपने साथी के प्रेम की भाषा का पता लगाएं दूर से सहायता प्रदान करना मुश्किल हो सकता है अपने साथी की प्रेम भाषा को ढूंढने से आपको सुरक्षित महसूस करने में मदद करने का सबसे अच्छा तरीका निर्धारित करने में मदद मिल सकती है। किसी व्यक्ति के प्रेम की भाषा वह जिस तरह से सबसे अच्छा समर्थन और ध्यान महसूस करती है। लोग विभिन्न प्रकार के समर्थन और आराम से बेहतर प्रतिक्रिया देते हैं
    • कुछ लोग प्यार को महसूस करने के लिए प्रतिज्ञान के शब्दों को पसंद करते हैं जैसे वाक्यांश "मैं आपको याद करता हूँ" और "मैं आपको प्यार करता हूँ" उपयोगी होते हैं यदि आपका साथी शब्दों पर निर्भर करता है, तो पत्रों और व्यापक ईमेल लिखने की कोशिश करें जहां आप अपने सभी प्रेम को व्यक्त करते हैं।
    • कुछ लोगों के लिए, शब्दों से क्रियाएं अधिक महत्वपूर्ण हैं जब लोग अपने सहयोगियों को मित्रतापूर्ण इशारों या उपहारों के माध्यम से अपने स्नेह दिखाते हैं तो लोगों का समर्थन हो सकता है। यदि आपका पार्टनर कार्यों को पसंद करता है, तो आप वीडियो पर संदेश तैयार कर सकते हैं या उपहार भेज सकते हैं, उदाहरण के लिए।
    • दुर्भाग्य से, कुछ प्यार भाषा दूरी से संतुष्ट करने के लिए अधिक कठिन हैं। सुरक्षित महसूस करने के लिए कुछ लोग शारीरिक संपर्क और गुणवत्ता के समय को पसंद करते हैं सैन्य तैनाती के दौरान यह एक चुनौती है हालांकि, आप अपने साथी को बता सकते हैं कि उसे छूने के बारे में आप कितना पसंद करते हैं और आप उसे बरसात के दौरान एक साथ टीवी देखने के लिए चाहते हैं।
  • एक सैन्य परिनियोजन चरण 6 के दौरान एक मजबूत संबंध है
    2
    यदि संभव हो, तो उसे उपहार भेजें यदि आप उस स्थान पर उपहार भेज सकते हैं जहां आपका साथी है, तो इसे करें यह एक बेहतरीन इशारा है जो आपको सुरक्षित महसूस करने में मदद कर सकता है।
  • फ़ोटो, आश्चर्य और छोटे भावुक वस्तुओं शामिल हैं अपनी रचनात्मकता का उपयोग करें और, अगर आपके साथी को हास्य की भावना है, तो एक अजीब कार्ड या नोट शामिल करें
  • आपके द्वारा वापस आने के समय तक आपको "कूपन" भेजने के लिए भी अच्छा हो सकता है एक अच्छी पीठ की मालिश या एक सुरुचिपूर्ण रात्रिभोज के लिए एक निःशुल्क पास के लिए एक निःशुल्क पास जैसी कुछ चीज़ अपने पार्टनर को जब वह रिटर्न देता है, उसके लिए तरस देते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आप इस प्रकार के उपहार भेजने से पहले सैन्य नियमों की जांच करें। सैन्य तैनाती के दौरान, कुछ वस्तुएं हो सकती हैं जो निषिद्ध हैं
  • एक सैन्य परिनियोजन चरण 7 के दौरान एक मजबूत संबंध है
    3
    लिखित मीडिया के माध्यम से खराब संचार से बचें तैनाती के दौरान, आप और आपका साझेदार ईमेल और टेक्स्ट संदेशों द्वारा बार-बार संवाद कर सकते थे। मौखिक संकेतों के बिना किसी व्यक्ति को भावनाओं का विश्लेषण करने में मदद करता है, खराब संचार एक समस्या हो सकती है। एक पाठ को गलत व्याख्या करना और शब्दों को क्रोध के सौम्य शब्दों पर विचार करना आसान है। यह सुनिश्चित करने के तरीकों का पता लगाने की कोशिश करें कि जब आपके चेहरे पर एक संचार चेहरा बनाए रखना संभव न हो, तो आपका साथी आपको समझ सकता है
  • ईमेल या टेक्स्ट संदेश भेजने से पहले रोकें अपने शब्दों को पढ़ें और किसी भी तरह से सोचें कि उन्हें गलत समझा जा सकता है। क्या आप इस संदेश में क्रोध, हताशा या ईर्ष्या महसूस कर सकते हैं? यदि हां, तो यह तय करें कि क्या इसका संक्षिप्त विवरण या इमोटिकॉन जोड़ने का कोई तरीका है जो यह स्पष्ट करता है कि यह एक प्रकार का संदेश है उदाहरण के लिए: "मैं कल रात तुम्हारे बिना सो नहीं सका" को असंतोष की अभिव्यक्ति के रूप में व्याख्या की जा सकती है, जैसे कि "मुझे निराश है कि आप यहां नहीं हैं" इसके बजाय, आप निम्न लिख सकते हैं: "मुझे आपकी याद आती है और मैं आपको इतना प्यार करता हूं कि मैं कल रात तुम्हारे बिना सो नहीं सकता। <3 "
  • इसके अलावा, याद रखें कि इरादों को लिखित संचार के माध्यम से पूरी तरह से व्यक्त नहीं किया जा सकता है। अगर आपका पार्टनर आपको कुछ ऐसा दिखाता है जो गुस्सा भरा लगता है, तो याद रखें कि इन परिस्थितियों में चीजों को गलत समझना कितना आम है। शांत करने के लिए कुछ समय लें और पूछो, विनम्र तरीके से, एक स्पष्टीकरण के मामले में यदि आप इसे आवश्यक समझते हैं उदाहरण के लिए: "मुझे आपके साथ सो रहा है I चीजों को स्पष्ट करने के लिए, क्योंकि मुझे पता है कि ईमेल को गलत व्याख्या करना आसान है, आप परेशान नहीं हैं, क्या आप हैं? मैं बस सुनिश्चित करना चाहता हूं :)
  • एक सैन्य परिनियोजन चरण 8 के दौरान एक मजबूत संबंध है

    Video: Will the Afghanistan War Ever End? U.S. Withdrawal: Obama-Karzai Press Conference

    4
    हर रोज की घटनाओं के बारे में सूचित रहें अपने साथी के दैनिक जीवन को जानने से उन्हें एक दूसरे के करीब महसूस करने में मदद मिलेगी दैनिक अवसरों को साझा करें जब भी आपको अवसर मिलता है, यहां तक ​​कि ऐसी चीजें जो धीमे या तुच्छ दिखती हैं सुपरमार्केट की आपकी यात्रा या जिम में मिलने वाले व्यक्ति के बारे में बात करें यह आपके साथी को आपके पक्ष में महसूस करेगा।
  • एक सैन्य परिनियोजन के दौरान चरण 9 में एक मजबूत रिश्ते शीर्षक वाला चित्र



    5
    लंबी दूरी की सहायता प्रदान करने के लिए रचनात्मक तरीके देखें संपर्क में रखने के लिए ईमेल, फोन कॉल और टेक्स्ट संदेश का उपयोग करना एक अच्छा तरीका है। हालांकि, यह आपकी रचनात्मकता को थोड़ी देर तक जागृत करने की कोशिश करता है। यदि तैनाती के दौरान आप मजेदार और अपरंपरागत तरीके से संवाद करने के बारे में सोचते हैं, तो आपका साथी मूल्यवान महसूस करेगा।
  • अपने साथी के पल के लिए एक स्क्रैपबुक बनाएं, जहां उसकी अनुपस्थिति में हुई घटनाओं का ब्यौरा। एल्बम से छवियों को स्कैन करें और उन्हें भेजें।
  • ई-मेल गाने या मूवी क्लिप के टुकड़े जो दोनों के लिए भावुक अर्थ हैं।
  • एक स्मारिका के रूप में गंध का उपयोग करें गंध को दृढ़ता से स्मृति से जुड़ा हुआ है, इसलिए अपने साथी को आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले शैम्पू के एक छोटे से कंटेनर भेजकर आपको अपने बारे में थोड़ा याद दिलाया जा सकता है
  • एक ही किताब को एक दूरी से एक साथ पढ़ें इससे उन्हें अपने करीबी रिटर्न के बारे में बात करने के लिए कुछ और बात करने में मदद मिलेगी।
  • विधि 3
    व्यस्त रखें

    एक सैन्य परिनियोजन चरण 10 के दौरान एक मजबूत रिश्ते शीर्षक वाला चित्र
    1
    एक डायरी लिखें जब आपका पार्टनर दूर हो जाए तो यह आपके विचारों को संसाधित करने का एक शानदार तरीका हो सकता है। यदि आप सैन्य तैनाती में हैं तो आप एक डायरी भी लिख सकते हैं। इसे सप्ताह में कुछ बार लिखें, और अपने विचारों और भावनाओं को अपने साथी की अनुपस्थिति से संबंधित करें। जब आप दोनों मिलते हैं, तो अपनी डायरी के सबसे अधिक चलने वाले कुछ हिस्सों को साझा करें।
  • एक सैन्य परिनियोजन चरण 11 के दौरान एक मजबूत संबंध है
    2
    अपने स्वयं के रुचियों का अन्वेषण करें हालांकि दूरी मुश्किल है, यह कभी-कभी आत्म-अन्वेषण और व्यक्तिगत विकास के लिए अवसर प्रदान कर सकती है। जबकि आपका साथी दूर है, इस मौके को अपनी खुद की रूचियों और भावनाओं का पता लगाने के लिए करें। एक बुक क्लब में शामिल हों, एक खाना पकाने के लिए साइन अप करें, एक नया शौक शुरू करें (जैसे, भागो या सीवे)। अधिकतर समय का लाभ उठाने की कोशिश करें, जब आप अकेले ही आपको बेहतर और खुद के हितों को जान सकें
  • यदि आप परिनियोजन में हैं, तो आपके लिए व्यस्त रहने के लिए शायद मुश्किल न हो। एक विशेष रूप से सक्रिय तैनाती को अपना मन कब्जा रखना चाहिए। हालांकि, कुछ अन्य की तुलना में कम व्यस्त हैं उदाहरण के लिए, एक सैन्य तैनाती के दौरान खाना पकाने वर्ग के लिए साइन अप करने के लिए, जब यह जटिल हो सकता है, आप अन्य एकल गतिविधियों के लिए देख सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप पढ़ने और लिखना शुरू कर सकते हैं अपने खाली समय के दौरान उनसे संबंधित पुस्तकों को पढ़कर रुचि के विषय तलाशने का प्रयास करें
  • एक सैन्य परिनियोजन चरण 12 के दौरान एक मजबूत संबंध है
    3
    सहायता नेटवर्क खोजें जुदाई के दौरान, आपको और आपके साथी को स्वस्थ समर्थन नेटवर्क तक पहुंच प्राप्त होनी चाहिए। लोग स्वभाव से सामाजिक प्राणी हैं और, भले ही आपका साथी बहुत दूर है, आपके पास अन्य लोगों के पास होना चाहिए जिनके साथ आप चालू कर सकते हैं।
  • यदि आप तैनाती के लिए जाते हैं, तो अपने साथियों से हथियारों से संपर्क करने में संकोच न करें। अपनी समस्याओं और दबावों के बारे में उन्हें ईमानदारी से बताएं, और अपने दीर्घ-दूरी संबंधों को कैसे संभाल लेंगे इसके बारे में बात करें।
  • अगर आप एक हैं जो घर पर रहता है, तो अपने मित्रों और परिवार को मुड़ें आपको अपने साथी के मित्रों और परिवार को भी बदलना चाहिए। अपने साथी के करीबी लोगों के साथ समय बिताने से दूरी के बावजूद आप अपने साथी के करीब महसूस कर सकते हैं।
  • एक सैन्य परिनियोजन चरण 13 के दौरान एक मजबूत रिश्ते शीर्षक वाला चित्र
    4
    परिप्रेक्ष्य में चीजें रखें जब आपका साथी दूर है, तो परिप्रेक्ष्य में चीजों को रखने के लिए महत्वपूर्ण है। जब आप अपने साथी की अनुपस्थिति के दौरान निराशा और भय महसूस करते हैं तो अपने दोस्तों और परिवार से बात करें। अगर आप किसी अन्य व्यक्ति को जानते हैं जिसका साझीदार सैन्य में भी है, तो यह आपको परिप्रेक्ष्य में चीजों को रखने में मदद कर सकता है। हालांकि यह एक कठिन समय है, ध्यान रखें कि यह एक जीवनकाल नहीं चलेगा यह ध्यान रखने की कोशिश करें कि चीजें अस्थायी हैं और आपके साथी के रिटर्न के बाद आपके रिश्ते अधिक ठोस हो सकते हैं।
  • यदि आप उस व्यक्ति हैं जो सेना परिनियोजन के लिए जाते हैं, तो आपके कुछ सहयोगियों के हाथों में शायद उनके घर में जोड़े के लिए इंतजार कर रहे हैं। अपनी भावनाओं के बारे में उनसे बात करें और उन्हें तंत्र पर काबू पाने की सलाह दें। संभव है कि कुछ सैनिकों को कई बार तैनात किया गया है और आपके लिए सलाह हो सकती है कि आप चीजों को परिप्रेक्ष्य में कैसे रख सकते हैं।
  • विधि 4
    भावनात्मक रूप से अपने साथी की अनुपस्थिति को प्रबंधित करें

    एक सैन्य परिनियोजन चरण 14 के दौरान एक मजबूत संबंध है
    1
    अपनी समस्याओं का समाधान करें दूरी रिश्ते में बहुत असुरक्षा उत्पन्न कर सकती है। यदि आपके पास असुरक्षा या विश्वास से जुड़ी समस्याएं हैं, तो दूरी इन भावनाओं को तेज कर सकती है। अपनी असुरक्षाओं को हल करने के तरीके ढूंढें
    • अपनी असुरक्षा के बारे में अपने साथी और अन्य लोगों से बात करें। जब आपके साथी के साथ बात करते समय आपको एक अभियोग्य स्वर नहीं होना चाहिए, तो अपनी असुरक्षाओं को व्यक्त करना सामान्य है। थोड़ा सा आराम बहुत अच्छे परिणाम दे सकता है
    • विश्वास और असुरक्षा से संबंधित अपनी समस्याओं का मूल्यांकन करें। ये समस्या पिछले संबंधों से उत्पन्न हो सकती है यह समझने की कोशिश करें कि जब दंपति दूर हो जाने पर चिंता महसूस करना सामान्य है, तो एक बड़ी असुरक्षा निराधार हो सकती है।
  • एक सैन्य तैनाती के चरण 15 के दौरान एक मजबूत रिश्ते शीर्षक वाला चित्र
    2
    इस तथ्य को स्वीकार करें कि इस विभेद के दौरान दोनों निजी स्तर पर बढ़ेंगे। जब आप और आपके साथी मिलते हैं, तो दोनों एक अलग अलग होंगे। एक बड़ी मात्रा है जो दोनों ने साझा नहीं किया है और, इस समय के दौरान, वे अधिक स्वतंत्र हो सकते हैं इस तथ्य को स्वीकार करने की कोशिश करें कि, जब आपका पार्टनर रिटर्न करता है, तो आपका रिश्ते पहले की तुलना में अलग हो सकता है। यह जरूरी एक बुरी बात नहीं हो सकती है हालांकि दोनों बदल गए हैं, यह कुछ बेहतर के लिए हो सकता है जुदाई का सामना करने के बाद, दोनों रिश्ते में और अधिक सुरक्षित महसूस कर सकते हैं।
  • एक सैन्य तैनाती चरण 16 के दौरान एक मजबूत संबंध है
    3
    संचार के बारे में यथार्थवादी अपेक्षाएं कभी-कभी, संचार मुश्किल होगा, इसलिए इस तथ्य को समझने की कोशिश करें। कुछ समय हो सकता है जब आपको कुछ सालों तक अपने साथी के बारे में कुछ नहीं पता। इन दिनों के दौरान, उन अन्य लोगों को मुड़ें जो आपकी सहायता कर सकते हैं और आपके बारे में देखभाल कर सकते हैं।
  • एक सैन्य तैनाती चरण 17 के दौरान एक मजबूत संबंध है
    4
    यदि आवश्यक हो, तो व्यावसायिक सहायता प्राप्त करें लंबी दूरी से संबंध में बहुत तनाव हो सकता है यह असुरक्षित महसूस करना सामान्य है, लेकिन अगर आपको लगता है कि तनाव बहुत भारी है, तो एक चिकित्सक की मदद लें। एक योग्य चिकित्सक आपकी असुरक्षा को हल करने और दूरी से निपटने के लिए बेहतर तरीके ढूंढने में आपकी सहायता कर सकता है। एक चिकित्सक को ढूंढने के लिए, अपने जीपी से आपको एक से सलाह लें या अपने बीमाकर्ता से परामर्श करें। यदि आप एक शैक्षणिक संस्थान में हैं, तो आप विश्वविद्यालय के माध्यम से मुफ्त परामर्श प्राप्त करने का हकदार हो सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com