ekterya.com

भरोसा कैसे बनाएं

सफल संबंध बनाने के लिए ट्रस्ट सबसे महत्वपूर्ण कारक हो सकता है एक व्यक्ति जिस पर विश्वास करने के लिए कोई व्यक्ति भरोसा करता है, उसे आश्वासन दिया जा सकता है कि सब कुछ ठीक हो जाएगा। यदि आप प्रयास करने के लिए तैयार हैं, तो आप अपने संबंधों में भरोसा बना सकते हैं इस प्रक्रिया में एक प्रतिबद्धता बनाने और एक विश्वसनीय व्यवहार होने की आवश्यकता है

चरणों

विधि 1
एक विश्वसनीय व्यक्ति बनें

बिल्ड ट्रस्ट चरण 1 के शीर्षक वाला छवि
1
अपना शब्द रखने के लिए जानें. भरोसा का एक ठोस आधार बनाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण कदमों में से एक यह है कि आप अपना शब्द रखें। यहां तक ​​कि अगर यह कुछ मामूली है आप जो वादा करते हैं उसे पूरा करने या रद्द नहीं करना आपकी विश्वसनीयता में छोटे भंग का कारण होगा।
  • यद्यपि ऐसा लगता है कि समय-समय पर कोई वचनबद्धता अनुपलब्ध है, महत्वपूर्ण नहीं है, बार-बार असफल हो सकता है अगर आपके पास यह है समय के साथ, लोग आपको ऐसे व्यक्ति के रूप में मान सकते हैं जो अपने विश्वास के योग्य नहीं हैं।
  • बिल्ड ट्रस्ट चरण 2 को शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने वादे रखें विश्वास है कि लोग लंबे समय तक आपके पर भरोसा करते हैं। इसलिए, जब आप किसी को कुछ वादा करते हैं, तो आपको इसे पूरा करना होगा।
  • अगर आप कोई वादा नहीं रख सकते हैं, तो उस व्यक्ति से व्यक्तिगत रूप से बात करें और समझाएं कि आपने जो वादा किया है वह आप नहीं कर सकते।
  • यदि आपका वादा एक बहुत महत्वपूर्ण बात के बारे में था, तो स्पष्टीकरण पर्याप्त नहीं हो सकता है। उस व्यक्ति की क्षतिपूर्ति करने के लिए आपको एक नया वादा करने की आवश्यकता हो सकती है सुनिश्चित करें कि आप यह नया वादा करते रहें, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि क्या होता है
  • मूल वादा को कम से कम मत करो हालांकि एक वादा छोटा या तुच्छ लग सकता है, ध्यान रखें कि दूसरे व्यक्ति के लिए इसका मतलब बहुत कुछ हो सकता है। यदि आप वादा तोड़ते हैं, तो आप उसे गंभीरता से निराश कर सकते हैं।
  • निर्मित छवि ट्रस्ट चरण 3 शीर्षक
    3

    Video: रिश्‍ते को मजबूत कैसे बनाएं - Onlymyhealth.com

    Video: ललित ने भरोसा दिया था फंदे पर कोई नहीं मरेगा! जानिए कैसे बनाया ललित ने सामूहिक फांसी का प्लान?

    स्थिर रहें आपकी विश्वसनीयता को मजबूत करने के लिए एक महत्वपूर्ण विवरण एक लंबे समय से आपके शब्द को कई बार पूरा करना है परिभाषा के अनुसार, एक विश्वसनीय व्यक्ति एक है जिसके साथ आप लगभग हमेशा गिन सकते हैं
  • ध्यान रखें कि आप अपने रिश्तों में विश्वास की ठोस नींव बनाने के लिए अपने शब्द को एक से अधिक बार पूरा करना होगा।
  • विधि 2
    ईमानदार रहें

    बिल्ड ट्रस्ट चरण 4 में शीर्षक वाली छवि
    1
    सच्चाई बताओ जब भी आप कर सकते हैं कुछ ऐसी स्थितियां हैं जिनमें पूरे सच्चाई को बताते हुए सबसे नैतिक विकल्प नहीं हो सकता है यह आपके संबंधों में भरोसा बनाने की सर्वश्रेष्ठ रणनीति भी नहीं हो सकती है। अब, ज्यादातर मामलों में, ईमानदारी वास्तव में सबसे अच्छी नीति है
    • शायद सबसे महत्वपूर्ण क्षण यह बताना है कि जब आपको झूठ से लाभ होगा यदि आप अपने जोखिम पर सच्चाई बता सकते हैं, तो आप बताते हैं कि आप वास्तव में दूसरे व्यक्ति के साथ अपने रिश्ते की परवाह करते हैं। इसके अलावा, यह आपको दिखाता है कि आप अपने कल्याण के बारे में अपने से अधिक देखभाल करते हैं।
    • उदाहरण के लिए, कल्पना कीजिए कि एक दोस्त आपको एक किताब देता है और आप पर कॉफी फैलता है। आप कह सकते हैं कि यह खो गया था या आप एक और प्रति प्राप्त कर सकते हैं और कुछ भी नहीं हुआ का नाटक कर सकते हैं। लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने दोस्त को बताएं कि वास्तव में क्या हुआ। एक क्षतिग्रस्त किताब एक बड़ी समस्या नहीं हो सकती है, लेकिन सच्चाई का खतरा सामने आ रहा है (या आपके दोस्त को पता है कि आप उसे झूठ बोल रहे हैं) विश्वास को तोड़ने के लिए कारण होगा।
  • बिल्ड ट्रस्ट चरण 5 शीर्षक वाली छवि

    Video: सोनू तुझा माझ्यावर भरोसा नाही कायT

    2
    यदि आप झूठ बोलते हैं, तो इसे स्वीकार करें. कभी-कभी झूठ बोलना अनिवार्य है इसके बारे में सोचने के बिना अन्य बार ऐसा होता है यदि आप किसी व्यक्ति से झूठ बोलते हैं, तो जितनी जल्दी हो सके झूठ को स्वीकार करना सबसे अच्छा होगा। फिर, अपने इरादों की व्याख्या करें और अपने पश्चाताप को ईमानदार बनाएं।
  • यदि वे आपको खोजते हैं, तो इनकार न करें, क्योंकि यदि आप ऐसा करते हैं, तो यह एक और झूठ कहने की तरह होगा और आप विश्वास को और भी कम कर देंगे।
  • छवि शीर्षक बिल्ड ट्रस्ट चरण 6
    3
    दिल से बोलो जब आपको लगता है कि आपने किसी से झूठ बोला है, तो पीड़ित से बचने के लिए या किसी प्रतिकूल प्रतिक्रिया से खुद को त्यागने के लिए, एक एंकर बिंदु पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं उस व्यक्ति के पास कुछ पुण्य चुनें और उस पर जोर दें जब आप संवाद करें।
  • आपको बुरी खबरों को अतिरंजित करने के बजाय उदारता के लंगर को प्रोत्साहित करना चाहिए
  • सुनिश्चित करें कि आप अपनी सुनने की इच्छा देते हैं आपके वाक्य को निम्नलिखित तरीके से शुरू करना उपयोगी हो सकता है: "यह मुझे लगता है कि" या "मुझे लगता है कि", यह स्पष्ट कर रही है कि यह आपकी सच्चाई की धारणा है इसके साथ आप यह दिखाते हैं कि आप अन्य बिंदुओं के लिए खुले हैं और रिश्ते में विश्वास को संरक्षित करने में मदद कर सकते हैं।
  • यहाँ एक उदाहरण है यदि आपको एक दोस्त को यह बताने की जरूरत है कि आपने गलती की है, तो बताएं कि तटस्थ भाषा का इस्तेमाल करते हुए और पूर्वाग्रह के बिना क्या गलत हो गया। अपनी ताकत पर ध्यान केंद्रित करें, अपनी दोस्ती का मूल्य और, यदि संभव हो, तो जिस तरह से आप स्थिति को भुना सकते हैं। फिर, घटनाओं के अपने संस्करण के लिए पूछें और ध्यान से सुनो, लेकिन उसे मत बताना कि सब कुछ ठीक है अगर यह सच नहीं है।
  • वार्तालाप निम्नानुसार विकसित किया जा सकता है: "बेरिल, मुझे लगता है कि आपने हमारी पिछली रिपोर्ट में एक महत्वपूर्ण गलती की है। मैं समझता हूं कि आप इस नई परियोजना के साथ बहुत दबाव में हैं और मुझे पता है कि यह त्रुटि आपकी प्रतिभा या आपकी क्षमताओं को अस्पष्ट नहीं करती है। हालांकि, मुझे लगता है कि हमें तुरंत ग्राहक को सूचित करना चाहिए और उसे एक नई रिपोर्ट पेश करनी चाहिए"।
  • बिल्ड ट्रस्ट चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपनी भावनाओं को व्यक्त करें जो लोग केवल ठोस तथ्यों को प्रेषित करते हैं वे ठंड और दूर के होने की छाप देते हैं। इस प्रकार का रवैया आत्मविश्वास को उत्तेजित नहीं करता है।
  • आप शायद सोचते हैं कि तथ्यों को यंत्रवत् रूप से दोहराना आसान है, जैसा कि आपके परिप्रेक्ष्य के अनुसार हुआ था। हालांकि, अगर आप अपने शब्दों को थोड़ा सहानुभूति और समझ नहीं पाते हैं, तो लोग सोच सकते हैं कि आप दूसरों की पीड़ा में आनन्दित हैं
  • विधि 3
    खुला होना

    बिल्ड ट्रस्ट चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    1
    प्रस्ताव सूचना जब भ्रम का एक पल उठता है, तो विचार करें कि क्या अधिक जानकारी प्रदान करने के लिए आवश्यक होगा। यह अक्सर एक अच्छा विचार है कि यह दिखाने के लिए अधिक डेटा प्रदान करें कि आप जानकारी रोक नहीं रहे हैं। यहां एक उदाहरण है:
    • कल्पना कीजिए कि एक दंपति ने अभी तक उनके रिश्ते शुरू कर दिए हैं अगर एक व्यक्ति दूसरे को पूछता है "आपका दिन कैसा था?" और जवाब है "अच्छी तरह से" सूखने के लिए, यह ट्रस्ट बनाने में मदद नहीं करता है क्योंकि कोई महत्वपूर्ण जानकारी साझा नहीं की गई है।
    • अब, उसी प्रश्न का एक और जवाब की कल्पना करें: "खैर, आज मुझे डॉक्टर के पास एक नियुक्ति हुई थी। मैंने सोचा था कि सब कुछ हमेशा ठीक होगा, लेकिन चिकित्सक को संदेह है कि मेरे दिल में बड़बड़ाहट हो सकती है उसने मुझे बताया कि वह अभी तक 100% पुष्टि नहीं कर पाई है लेकिन वह अगले सप्ताह कुछ परीक्षाएं करना चाहता है। मुझे नहीं पता कि मुझे इतना चिंता क्यों करनी चाहिए"। यह प्रतिक्रिया एक खोलने का सुझाव देती है और मजबूत करने में मदद करती है
    • इस मामले में, दंपति डॉक्टर की खबरों के बारे में चिंतित होंगे, भले ही उनके अंतिम परिणाम अभी तक न हों। इस रिश्ते में बेमतलब संचार होता है एक व्यक्ति अपने सप्ताह के दौरान उनके विश्लेषण के परिणामों के बारे में चिंतित हो सकता है और उनके पार्टनर समझ नहीं पाएंगे कि वे इतनी तनाव क्यों कर रहे हैं सबसे अधिक संभावना है, आपका पार्टनर आपकी सहायता प्रदान करना चाहेगा
  • छवि शीर्षक बनाएँ विश्वास ट्रस्ट चरण 9



    2
    महत्वपूर्ण विवरण न छोड़ें उसी तरह, महत्वपूर्ण कारणों को छोड़ने का मुख्य कारण यह है कि चूक की एक श्रृंखला को बनाए रखने में कठिनाई होती है। लोग आपके संस्करण में विरोधाभास खोजना शुरू कर देंगे और आप विश्वसनीयता खो देंगे (भले ही आप कुछ चीजें छोड़ दें)
  • यदि आप वास्तव में विश्वास बनाना चाहते हैं, तो लोगों को बताएं कि आपको क्या चाहिए या क्या जानना चाहते हैं।
  • बिल्ड ट्रस्ट चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    3
    यदि आप रहस्य रखते हैं, तो मान लें कि आपके पास है। भरोसेमंद होने के लिए आपको अपनी गहरी और गुप्त भावनाओं को छोड़ देना नहीं है। प्रत्येक व्यक्ति को अपनी व्यक्तिगत जानकारी को नियंत्रित करने का अधिकार है आपकी गोपनीयता बनाए रखने के दौरान भरोसेमंद होने की कुंजी स्पष्ट सीमाएं निर्धारित करना है
  • उदाहरण के लिए, आप किसी को निम्नलिखित बता सकते हैं: "मैं इस समय इस मामले के बारे में अपनी भावनाओं को साझा करने के लिए तैयार नहीं हूं, लेकिन आप आसानी से आराम कर सकते हैं क्योंकि आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है"। यह अन्य व्यक्ति को अपनी समझ और धैर्य दिखाने का एक अच्छा अवसर है - इसके अलावा, यह संबंध को सुरक्षा की भावना देता है (जो सबसे महत्वपूर्ण है)। प्रकाश के आने से निजी को रोकने के लिए बेईमान या अस्पष्ट होने के बजाय इसके लिए विकल्प चुनना बेहतर होता है
  • विधि 4
    अपनी अखंडता दिखाएं

    छवि शीर्षक बिल्ड ट्रस्ट चरण 11
    1
    उन रहस्यों को रखें जो आपको सौंपेंगे. किसी अन्य व्यक्ति की कहानी को कभी नहीं बताएं, अगर वह नहीं जानना चाहती है यदि आप करते हैं, तो आप उनके विश्वास को धोखा देंगे।
    • कभी-कभी जब हम दबाव में होते हैं, थका हुआ होते हैं या हम स्पष्ट रूप से नहीं सोच रहे हैं तो शब्द बाहर आते हैं। यदि यह आपके साथ होता है, तो आपको तुरंत अपना चेहरा दिखाना चाहिए और माफी मांगना चाहिए। इस तरह, अन्य व्यक्ति उन तृतीय पक्षों के माध्यम से नहीं खोज पाएंगे जो आप अपनी निजी चीज़ों के बारे में बात कर रहे हैं। इसके अलावा, आप किसी भी क्षति को कम करने के लिए लाभ ले सकते हैं जो आपके कारण हो सकते हैं।
  • छवि शीर्षक बिल्ड ट्रस्ट चरण 12
    2
    अपनी निष्ठा दिखाएं वफादारी आपके लिए दूसरों की रक्षा करने और उनकी रक्षा करने की क्षमता को दर्शाती है। आपको उस व्यक्ति की अनुपस्थिति में, उपस्थिति में वफादार होना चाहिए और, सबसे ऊपर होना चाहिए।
  • आत्मविश्वास ठोस होता है जब कोई व्यक्ति जानता है कि आप वफादार हैं इसके अलावा, आप उस व्यक्ति के कल्याण से पहले अपनी पसंद को पसंद करके विश्वास पैदा कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप एक प्रोजेक्ट में आपकी सहायता करने के लिए प्रस्थान समय के बाद रहकर अपने सह-कार्यकर्ता का विश्वास अर्जित कर सकते हैं, भले ही आपके द्वारा किए गए कार्य के लिए क्रेडिट प्राप्त न हो।
  • बिल्ड ट्रस्ट चरण 13 के शीर्षक वाली छवि
    3
    अपनी भावनाओं को नियंत्रण में रखें आप अपनी भावनाओं को नियंत्रित करने के लिए सीखकर दूसरों के सम्मान और प्रशंसा अर्जित कर सकते हैं किसी पर विश्वास करना मुश्किल है, जिनकी भावनाएं अप्रत्याशित या अस्थिर हैं।
  • फॉर्च्यून पत्रिका के एक अध्ययन से पता चलता है कि जो लोग अपनी भावनाओं को विनियमित और व्यक्त करते हैं, वे उन लोगों की तुलना में दूसरों के विश्वास को जीतने की अधिक संभावना रखते हैं जो नहीं करते हैं।
  • उदाहरण के लिए, गुस्से जाने की कोशिश न करें जब लोग छोटी सी गलती करते हैं, क्योंकि यदि आप करते हैं, तो यह आपके अंदर दिए गए विश्वास को कम कर देगा।
  • अगर आपको भावनात्मक रूप से अभिभूत लगता है, तो अपने द्वारा भेजे गए संकेतों को ध्यान में रखें और उन्हें आराम करने का प्रयास करें। मुट्ठी को ढोना, जबड़ा आराम करो और अपनी मांसपेशियों के तनाव को छोड़ दें।
  • अपनी भावनाओं को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने के लिए अपनी श्वास पर ध्यान केंद्रित करें साँस लेने के दौरान आपके अनुभव की सनसनी पर ध्यान दें। आपको अपने श्वास के बारे में सोचने की आवश्यकता नहीं है या इसे बदलने की कोशिश करें। बस भावना का अनुभव यदि आपको पता चलता है कि आप ध्यान भंगते हैं, तो थोड़ा सा अपने विचारों से थोड़ा सा लौटें और आपकी सांस लेने पर फिर से ध्यान केंद्रित करें।
  • यदि आप अपनी भावनाओं को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने के लिए इन तकनीकों का उपयोग करना सीखते हैं, तो लोग आपकी प्रतिक्रियाओं का अनुमान लगाने में सक्षम होंगे। इसके साथ आप दिखाएंगे कि आप भावनात्मक रूप से विश्वसनीय हैं और आत्मविश्वास को मजबूत करने में सहायता करते हैं।
  • बिल्ड ट्रस्ट चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपमानजनक व्यवहार से बचें कुछ व्यवहार गंभीर रूप से विश्वास को मिटा देते हैं और इसे टाला जाना चाहिए। निम्नलिखित क्रियाएं दु: खद हैं और आपके भाग पर एक महान प्रयास की आवश्यकता है ताकि आप विश्वास को बहाल कर सकें:
  • अपने साथी को अपमानित या नीचा दिखाएं
  • अपने आप को दूसरों से अलग करें
  • किसी को ख़याल करना या दूसरों को शारीरिक रूप से चोट पहुंचाना
  • आपको इस तरह के व्यवहार से बिल्कुल भी बचना चाहिए। यदि आप किसी भी तरह से किसी के साथ दुर्व्यवहार करने की गलती करते हैं, तो तत्काल क्षमायाचना करें उसे सुधारने का वादा करें और सुनिश्चित करें कि आप इसे समय बीतने के साथ रखें
  • बिल्ड ट्रस्ट चरण 15 के शीर्षक वाला छवि
    5
    मुखर संचार का उपयोग करें अपमानजनक या आक्रामक व्यवहार में शामिल होने के बजाय, एक मुखर संचार शैली अपनाने की कोशिश करें इसका मतलब है कि आपको अपनी आवश्यकताओं को सीधे और महान सम्मान के साथ व्यक्त करना चाहिए और साथ ही दूसरों की आवश्यकताओं और विचारों को पूरा करना चाहिए।
  • मुखर संचार मतलब कहता है "नहीं" जब आप कुछ करना नहीं चाहते हैं और अपनी भावनाओं को नियंत्रित करना सीखें
  • इसका अर्थ है आपकी भावनाओं और विचारों को खुले तौर पर साझा करना, लेकिन दूसरों को बेमतलब या डरा देने के बिना
  • उदाहरण के लिए, कल्पना करें कि आपका पड़ोसी पूरी मात्रा में संगीत सुन रहा है। एक आक्रामक दृष्टिकोण घर जाना और चिल्लाना होगा: "उस गड़गड़ाहट की मात्रा कम करें या पुलिस को बुलाओ! बेवकूफ!"। एक मुखर दृष्टिकोण दरवाजे पर दस्तक और शांति से कहेंगे: "हैलो, यह थोड़ा देर हो चुकी है और मुझे बिस्तर पर जाना होगा। क्या आप संगीत की मात्रा कम कर सकते हैं, कृपया?"। इसके साथ आप अपने पड़ोसी को यह बताएंगे कि आप उसे अपमानित या धमकी देने के बिना किसी समस्या का कारण बना रहे हैं।
  • बिल्ड ट्रस्ट चरण 16 को शीर्षक वाली छवि
    6
    वादा करो यदि आप किसी व्यक्ति को धोखा देते हैं और आपको किसी तरह से पता चलता है या निराश करता है, तो उसे भविष्य में अपने व्यवहार को बदलने का वादा करें। इसके अलावा, आपको इस आश्वासन का लगातार पालन करना चाहिए क्योंकि आपका विश्वास फिर से हासिल करने के लिए समय हो जाता है।
  • यदि आप एक वादा करते हैं, तो ट्रस्ट अल्पावधि में बहाल हो जाएगा।
  • यदि आप केवल माफी मांगते हैं, तो आपको दीर्घकालिक विश्वास पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा।
  • युक्तियाँ

    • स्वयं-धोखे से सावधान रहें ऐसा होने की संभावना है कि आपने खुद को आश्वस्त किया है कि आपने जो कुछ किया या कहा वह ईमानदार था। हालांकि, यदि कोई अन्य व्यक्ति निष्पक्ष स्थिति को देखता है, तो वह अन्यथा महसूस कर सकता है। अगर आप वास्तविकता देख रहे हैं तो आप इसे पसंद करेंगे, तो आप कुछ व्यवहार या शब्दों के संबंध में दूसरों के परिप्रेक्ष्य को समझने में सक्षम नहीं होंगे। यदि दूसरों को आपके शब्दों या कार्यों को अविश्वसनीय माना जाता है, तो विश्वास टूट जाएगा।

    चेतावनी

    • भ्रामक कृत्य विश्वास को नष्ट करता है यदि आप किसी कारण के लिए अविश्वसनीय हो रहे हैं, तो अपने आप से पूछें कि आप इस तरह से अभिनय करने के लिए क्या हासिल करेंगे। दूसरी तरफ, अपने आप से सवाल करें कि क्या आप वास्तव में उस तरह व्यवहार करना पसंद करते हैं (सबसे अधिक संभावना है कि आपका जवाब नकारात्मक है)। यदि आप स्वयं को आश्वस्त करते हैं कि यह दूसरों से संबंधित होने का एकमात्र तरीका है, तो संभवतः आपके सामाजिक कौशल को ताज़ा करने का समय हो।
    • कुछ मामलों में, जो लोग अक्सर दूसरों के विश्वास को धोखा देते हैं, वे कुछ मानसिक विकार, अनियंत्रित क्रोध या अन्य संबंधित समस्याओं से पीड़ित हो सकते हैं। यदि यह आपका मामला है, तो आपको चिकित्सक को सही मदद देने की आवश्यकता हो सकती है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com