ekterya.com

कैसे जोर से संवाद करने के लिए

मुखरता प्रत्यक्ष और ईमानदार संचार का एक रूप है, लेकिन एक ही समय में सम्मानजनक एक मुखर व्यक्ति जानता है कि वह क्या सोचता है या चाहता है और इसे सीधे पूछने के लिए डरता नहीं है। वह नाराज़ नहीं होता है या अपनी भावनाओं पर हावी नहीं करता है। यद्यपि अगर आप अपनी आवश्यकताओं और अपेक्षाओं को व्यक्त करने का अभ्यास करते हैं, तो दोषियों की तलाश करने और अन्य लोगों का सम्मान करने के बजाय आप तथ्यों पर निर्भर रहें, तो आप इस शक्तिशाली संचार रणनीति के स्वामी के पास आ सकते हैं।

चरणों

विधि 1
मुखर संचार कौशल विकसित करना

एक मुखबिर विन्यास चरण 1 में संवाद शीर्षक छवि
1
अपनी आवश्यकताओं या अपेक्षाओं को परिभाषित और स्पष्ट रूप से व्यक्त करें निष्क्रिय संचारकों को उनकी आवश्यकताओं के अनुसार छिपाना या योग्य बनाना इसके बजाय, मुखर संचारकों का फैसला होता है कि वे क्या चाहते हैं और फिर इसके लिए पूछें या इसे सीधे बताएं। अगली बार जब अवसर स्वयं प्रस्तुत करता है, तो अपने विचारों को व्यक्त करने का प्रयास करें या कम से कम एक प्रत्यक्ष पुष्टि के माध्यम से अपनी आवश्यकताओं को व्यक्त करें।
  • जबकि आपको दूसरों की ज़रूरतों और कार्यक्रमों का सम्मान करना चाहिए, लेकिन आपको किसी और को खुश करने के लिए अपनी आवश्यकताओं या चिंताओं को प्रचारित नहीं करना चाहिए। उदाहरण के लिए, कहने के बजाय, "मैं कुछ मिनट के लिए आपसे बात करना चाहता हूं यदि यह बहुत अधिक परेशानी नहीं है," कहते हैं, "हमें हमारे लिए सौंपे गए कार्य के लिए एक योजना के बारे में चर्चा करना होगा। आपके लिए क्या समय अधिक सुविधाजनक है? "
  • अपनी आवश्यकताओं को व्यक्त करने के साथ सीमा निर्धारित करना हाथ में हाथ आता है अपनी सीमाओं को दूसरों से स्पष्ट रूप से संवाद करने की कोशिश करें उदाहरण के लिए, यदि एक कार्य सहयोगी आपको लगातार परेशान कर लेता है और अपने कार्यों में हस्तक्षेप करता है, तो कहते हैं, "मेरे लिए उन कार्यों पर ध्यान केंद्रित करना कठिन है, जब मुझे बीच में आना चाहिए। हो सकता है कि हम सब कुछ जो मुझे बताना चाहते हैं, उनके बारे में बात करने से पहले हम दोपहर के भोजन से पहले मिल सकते हैं। "
  • यदि आपके मूल्य प्रणाली और आपकी प्राथमिकताएं आपके दिमाग में क्रमशः नहीं हैं, तो उन्हें दूसरों को अच्छी तरह से व्यक्त करना मुश्किल होगा दूसरों को बताने से पहले पता करें कि आप क्या चाहते हैं, सही या सोचें।
  • एक आर्टिस्टिव मैनएयर चरण 2 में संवाद शीर्षक वाली छवि
    2

    Video: सांसद से संवाद : बेगूसराय (बिहार) के सांसद डॉ. भोला सिंह (14/10/2016)

    दूसरे व्यक्ति के बजाय पहले व्यक्ति में पुष्टि करें। मुखर होने के नाते आक्रामक बिना अपनी स्वयं की आवश्यकताओं का आकलन करना पहले व्यक्ति की पुष्टिकरणों का उपयोग करते हुए अपनी इच्छाएं या जरूरतों को व्यक्त करें दूसरे व्यक्ति में पुष्टि से बचें, क्योंकि वे गुस्से को दोषी मानते हैं और दिखाते हैं।
  • उदाहरण के लिए, "आप हमेशा मेरा काम मुश्किल बनाते हुए" कहने के बजाय, कहने की कोशिश करें कि "मुझे अपना काम ठीक से और प्रभावी ढंग से करने के लिए बेहतर संसाधनों की आवश्यकता है"
  • आप क्या चाहते हैं और इसकी आवश्यकता के बारे में सोचें और उस पर ध्यान केंद्रित करें। दूसरों को दोष देने में अपना समय बर्बाद मत करो। आक्रोश मुखर से ज्यादा आक्रामक दिखता है।
  • आर्टिस्टिव मैनएयर चरण 3 में संचार करें
    3
    सम्मान के साथ कोई कहने का अभ्यास करें। निष्क्रिय संवाददाताओं को यह कहना मुश्किल है कि "नहीं" और आक्रामक कम्युनिकेशंस उनके अस्वीकृति को व्यक्त करने में अपमानजनक हैं। इसके बजाय मुखर संचारक कहते हैं, जब वह वास्तव में कुछ नहीं कर सकता है या कृपया किसी को नहीं, लेकिन वह सम्मान के साथ करता है। ऑफ़र विकल्प या संसाधन जब आप किसी कार्य या चुनौती को स्वीकार नहीं कर सकते
  • उदाहरण के लिए, यदि कोई क्लाइंट आपको अपने काम के कार्यों और अनुभव से अधिक की एक परियोजना के बारे में पूछता है, तो "कहते हैं, इस समय मैं आपके लिए यह नहीं कर सकता, लेकिन मैं किसी अन्य विभाग में एक विशेषज्ञ को जानता हूं जो आपको मदद कर सकता है। अब मुझे आपका नंबर मिलता है। "
  • यद्यपि आपके इनकार के कारण की व्याख्या करना अच्छा है, प्रभावी रूप से प्रभावी ढंग से संवाद करने के लिए यह अनिवार्य नहीं है।
  • 4
    अधिक व्यावसायिकता के साथ बोलने का अभ्यास अपने तरीके से बोलने के तरीकों और तरीकों पर ध्यान दें और उन्हें समायोजित करें यदि वे मुखर नहीं हैं। "हो सकता है", "महान" या "हे" जैसे बोलचाल और अव्यवसायिक शब्दों से बचें शायद आप ध्यान दें कि आप बहुत तेजी से बोलते हैं या आवाज की आरोही स्वर के साथ बोलते हैं क्योंकि आपको नहीं पता कि दूसरों ने आपकी बात सुन ली है या यदि आप सही कह रहे हैं। ये आदतें जोर से असंगत हैं, क्योंकि वे अनिर्णय और असुरक्षा व्यक्त करते हैं। एक अधिक मुखर व्यक्ति बनने के लिए उन्हें बदलने का प्रयास करें
  • आर्टिस्टिव मैनएर चरण 5 में संवाद शीर्षक वाली छवि

    Video: वाद-संवाद - मिट्टी का कार्ड तो आमदनी रिकार्ड

    5
    उचित शरीर भाषा का उपयोग करें मुखर संचार न केवल मौखिक भाषा शामिल है, बल्कि शरीर की भाषा भी शामिल है यह ताकत, सुरक्षा और विश्राम दिखाने चाहिए इसमें दूसरों के साथ आँख संपर्क स्थापित करना शामिल है, जबकि एक सीधे मुद्रा की बात करते और रखरखाव करते हैं
  • नेत्र संपर्क महत्वपूर्ण है, लेकिन सावधान नहीं है। यह झपकी और अन्यत्र नज़र रखना सामान्य है। दूसरी ओर, किसी को देखकर आक्रामक या डरा देता हो सकता है
  • आसन के लिए, अपनी पीठ सीधे और अपने कंधों को थोड़ा पीछे रखें। आपको तनाव नहीं होना चाहिए, लेकिन आपको अपने शरीर और आपके संयम के बारे में पता होना चाहिए
  • बंद करने की कोशिश न करें अपनी बाहों और पैरों को अरोड़ा नहीं रखो और अपने चेहरे को फेंकने या झुर्रियों से बचाओ।
  • शरीर के पेशीय तनाव को ध्यान में रखते हैं। मांसपेशियों को आराम करने के लिए थोड़ा सा खींचें या कई गहरी साँस लें।
  • विधि 2
    मुखर बातचीत का अभ्यास करें

    आर्टिस्टिव मैनएर चरण 5 में संवाद शीर्षक वाली छवि
    1
    तथ्यात्मक दावों से अतिरंजना बदलें। हर रोज बातचीत में तथ्यों का प्रयोग करके आप ट्रैक पर बने रहें और मुखर होने पर टकराव से बचें। हाइपरबिल्स के बजाय तथ्यात्मक बयानों का उपयोग करें जो अनावश्यक दोष डाल सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप किसी ऐसे कार्य के बारे में बात करते हैं जिसे आप नहीं करना चाहते हैं, तो कहें "यह एक अनंत काल लेना होगा", "मुझे लगता है कि इसके लिए पूरे महीने तैयार करने की आवश्यकता होगी।"
  • आर्टिस्टिव मैनएयर चरण 9 में संवाद का शीर्षक
    2
    अपने जवाब सरल रखें सामान्य तौर पर, आत्मविश्वास की कमी वाले लोग खुद को समझाने की आवश्यकता महसूस करते हैं एक असुरक्षित व्यक्ति के रूप में बोलने से बचने के लिए, कम शब्दों का उपयोग करने के लिए संचार करें। सरलीकृत भाषण और मुखर भाषण अक्सर समान होते हैं।
  • उदाहरण के लिए, जब आपको काम के बाद एक पेय के लिए आमंत्रित किया जाता है, तो कुछ कहने से बचें "मैं आज रात से बाहर नहीं जा सकता। मुझे सुपरमार्केट में जाना है, अपने कुत्ते को बाहर निकालने के लिए अपनी मां के घर के माध्यम से जाना है, फिर अपने कुत्ते को पैदल चलना और घर आने पर मुझे अपने पसंदीदा शो से पहले कुछ सफाई करना पड़ता है। " इसके बजाय, कृपया निमंत्रण को अस्वीकार करें और संक्षेप में कहें "नहीं, धन्यवाद। आज रात मुझे पसंद नहीं है, लेकिन शायद एक और समय हो। "
  • यह दूसरों के लिए आपके अनुरोध स्वीकार करने के लिए भी आसान बना सकता है। अपने वाक्यों को कम, प्रत्यक्ष और प्रासंगिक रखें
  • यदि आप आमतौर पर "अच्छे", "यह" या "एह" की तरह भरने वाले शब्द (या वाक्यांश) का उपयोग करते हैं, तो अपने भाषण में छोटे से ब्रेक बनाने की कोशिश करें सामान्य तौर पर, आपके से श्रोता को एक विराम कम नजर आता है और बैसाखी के रूप में जितना भी हो उतना ही आपके भाषण को गड़बड़ नहीं करता है।
  • एक असेंटिव मैनएयर चरण 6 में संवाद शीर्षक वाली छवि
    3
    पूर्व में बताएं कि आप क्या कहना चाहते हैं यदि आप पहले से जानते हैं कि आपको किसी व्यक्ति से ज़रूरत, चिंता या राय के बारे में बात करनी चाहिए, तो आप क्या कहने जा रहे हैं। शांत रहने का अभ्यास करें, स्पष्ट रूप से बोलें और सकारात्मक पुष्टि करें जो आपकी आवश्यकताओं को व्यक्त करते हैं। कुछ लोगों को यह लिखना उपयोगी भी लगता है कि वे क्या कह रहे हैं या एक सहयोगी या मित्र के साथ बातचीत का अभ्यास कर रहे हैं।
  • यदि आप किसी व्यक्ति को आपके साथ वार्तालाप करने के लिए मिलते हैं, तो अपने मत पूछिए मैं आपको बताता हूं कि आप क्या कर रहे हैं और आप बेहतर क्या कर सकते हैं।
  • यदि आप इस समय निर्णय लेने में असुविधाजनक हैं, तो कुछ लिखित उत्तर दें, जो कई परिस्थितियों में काम करते हैं। उदाहरण के लिए, "मुझे अपने साथी से परामर्श करने की ज़रूरत है, मैं आपको सूचित करूंगा" या "उस समय मैं उपलब्ध नहीं हूं, मेरे पास पहले से ही प्रतिबद्धता है"।
  • आर्टिस्टिव मैनएयर चरण 9 में संवाद का शीर्षक
    4



    अपनी रोज़ बातचीत के बारे में सोचें दूसरों के साथ अपनी बातचीत का विश्लेषण करने के लिए दिन के अंत में एक क्षण ले लो अपने आप को उन परिस्थितियों में बधाई देना जहां आपने अच्छी तरह से किया है और उन परिस्थितियों में सुधार के 1 या 2 तरीकों के बारे में सोचो जहां आप पसंद करते हैं।
  • अपने जैसे प्रश्न पूछें: मैंने एक मुखर संचार कहाँ दिखाया है? क्या मुझे मुखर होने और उन्हें पारित करने के अवसर हैं? क्या कई बार जब मैंने मुखर होने की कोशिश की, लेकिन आक्रामक साबित हुआ?
  • विधि 3
    अपने सम्मानपूर्ण दृढ़ता बनाए रखें

    एक असेंटिव मैनएयर चरण 8 में संचारित छवि
    1
    दूसरों की भावनाओं का सम्मान करें मुखरता के साथ बोलते वक्त, ध्यान से सुनना भी आवश्यक है। इसमें उस व्यक्ति को दिखाना शामिल है जिसे आप उससे बात कर रहे हैं कि आप उनकी भावनाओं और विचारों को समझते हैं। आपको उसके साथ सहमत नहीं होना है, लेकिन उसे दिखाएं कि आप उसे सुन रहे हैं और आप उसके साथ काम करने को तैयार हैं।
    • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "मैं समझता हूं कि आप इस उत्पाद की लागत के बारे में चिंतित हैं। लेकिन, यह रिपोर्ट तैयार करने में हमें बचाए जाने वाले समय से प्रारंभिक लागत को बहुत ऑफसेट कर दिया जाएगा। "
  • आर्टिस्टिव मैनएयर चरण 10 में संवाद शीर्षक छवि
    2
    अपनी भावनाओं को नियंत्रित करें गुस्से या रोने के हमलों दूसरों को हताश हो सकता है और सुरक्षा के गुण और मुखर भाषणों के विश्राम का विरोध कर सकता है। अन्य लोगों के साथ काम करते समय अपनी भावनाओं को नियंत्रित करने के लिए प्रयास करें बुरे शब्दों या अनुचित भाषा का उपयोग करने से बचें अगर आपको लगता है कि आप गुस्सा या आँसू में विस्फोट करने वाले हैं, पेट से बहुत गहरा साँस लें, प्रत्येक साँस लेना और साँस छोड़ने के बीच में 3 की गिनती करें। जब तक आपको जारी रखने के लिए पर्याप्त शांत महसूस न करे तब तक जारी रखें
  • यदि आपके लिए शांत हो जाना मुश्किल हो, तो ब्रेक लें नम्रता से आपको माफ़ करने के लिए कहें, ताकि आप स्थिति से दूर हो जाएं और आत्म-नियंत्रण प्राप्त कर सकें।
  • 3
    परिणाम स्पष्ट रूप से व्यक्त करें जब कोई आपकी सीमाओं का सम्मान नहीं करता। यदि आपकी नकारात्मक भावनाएं उस व्यक्ति की प्रतिक्रिया के रूप में उठती हैं जो आपकी सीमाओं का उल्लंघन करती है या हर समय आपके अनुरोधों का सम्मान नहीं करती है, सम्मान के साथ संबंध खत्म करती है या जब तक आप अपनी सीमाएं, इच्छाओं और आवश्यकताओं का सम्मान नहीं करते हैं, भावनाओं का आरोप लगाए गए राय के बिना खुद को अभिव्यक्त करने की कोशिश करें
  • उदाहरण के लिए, आप कुछ कह सकते हैं "मैंने इस तथ्य का सम्मान किया है कि आपको घर 8:00 बजे तक होना चाहिए। अपने बच्चों की देखभाल करने के लिए, लेकिन कई बार आपने मेरी पत्नी के साथ सुबह बिताने की मेरी जरूरत का सम्मान नहीं किया है, यदि आप मेरी इच्छाओं का सम्मान नहीं करते हैं, तो मुझे लगता है कि हम अब और साथ नहीं बिता सकते। "
  • एक मुखबिर विनम्र चरण 11 में संवाद शीर्षक छवि
    4
    जब कोई आपके साथ संतुष्ट है, तो कृतज्ञता व्यक्त करें। अगर किसी व्यक्ति ने आपके लिए कुछ किया या किया है, तो उन्हें यह बताना चाहिए कि आप आभारी हैं। ईमानदारी से धन्यवाद, लिखित रूप में या व्यक्तिगत रूप से फिर, अपनी ज़रूरतों या चिंताओं को व्यक्त करते हुए, इसे स्पष्ट रूप से और ईमानदारी से सुनकर पक्ष को वापस करना सुनिश्चित करें
  • आप कह सकते हैं "मैं जानता हूं कि यह परियोजना समाप्त करने के लिए आपके सप्ताहांत को छोड़ देना आसान नहीं है। मैं वास्तव में आपके प्रयासों की सराहना करता हूं। हम तुम्हारे बिना समाप्त नहीं कर सके। मुझे अगली बार बताएं कि आप एक परियोजना के प्रभारी हैं और मैं आपकी मदद करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करूंगा। "
  • विधि 4
    सामान्य परिस्थितियों में जोरदारता के साथ संवाद

    Video: बर्बरीक जो एक बाण से महाभारत समाप्त कर सकता था | Barbaric Story Full Episode#140

    एक मुखबिर विनम्र चरण 14 में संवाद शीर्षक छवि
    1
    समस्या व्यवहार के लिए एक विकल्प का प्रस्ताव। चाहे आप कार्यालय में हों या दोस्तों की मीटिंग में, कभी-कभी कोई ऐसा काम करता है जो आपको असहज बनाता है मुखर संचार का प्रयोग न केवल आपको बताने के लिए कि आप असहज महसूस करते हैं, बल्कि एक वैकल्पिक सुझाव भी देते हैं।
    • उदाहरण के लिए, यदि कोई सहयोगी बिना अनुमति पूछे बिना आपकी डेस्क से सामग्री लेता है, तो उसे न सिर्फ बताइए "काश मैं अधिक कलम था, लेकिन कोई मेरी ले रहा है", जब मैं तुम्हारे करीब हूँ यह एक निष्क्रिय दृष्टिकोण है
    • इसके बजाय, उसे सामना और उसे बताओ "जब आप मेरी सामग्रियों को लेते हैं तो मुझे निराश महसूस होता है क्योंकि इस तरह से आप मुझे अपना काम ठीक से करने से रोकते हैं। मैं चाहूंगा कि आप अपने पैन को अभी से ऑर्डर करें। मैं आपको बता सकता हूं कि काम सामग्री कक्ष कहाँ है, यदि आपको नहीं पता है कि उन्हें खुद कहां प्राप्त करें"।
  • एक आर्टिस्टिवैन्चर चरण 13 में संवाद शीर्षक छवि
    2
    अपनी आवश्यकताओं को व्यक्त करें और लगातार संचारकों के साथ कार्रवाई करें। एक टेलिफोन विक्रेता या सड़क कार्यकर्ता को बचाना मुश्किल हो सकता है। मुखर संचार का उपयोग करें उन्हें बताएं कि आपको किसी स्थिति से क्या जरूरत है और फिर प्रत्यक्ष कार्यवाही के साथ आगे बढ़ें।
  • उदाहरण के लिए, यदि कोई फोन विक्रेता आपको कॉल करना बंद नहीं करता है, तो इसे अपनी बिक्री पिच तक पहुंचने से पहले रोक दें और इसे बताएं "मुझे पता है कि वह केवल उसकी नौकरी करता है, लेकिन मुझे अपने उत्पाद में कोई दिलचस्पी नहीं है। मैं चाहता हूं कि आप मुझे अपनी सूची से तुरंत हटा दें। यदि आप मुझे फिर से फोन करते हैं तो मैं और अधिक कठोर उपाय करूँगा I"।
  • फिर, उस व्यक्ति के नाम और संख्या को लिखकर प्रत्यक्ष कार्रवाई करें और कंपनी जिसने आपको बुलाया है अगर आप फिर से कॉल करते हैं, तो प्रबंधक से बात करने या कंपनी की एक पर्यवेक्षी संस्था को रिपोर्ट करने के लिए कहें।
  • सीधे कार्य करने का एक अन्य तरीका फ़ोन नंबर को अवरुद्ध करना या कॉल को अनदेखा करना है।
  • एक मुखबिर विनम्र चरण 14 में संवाद शीर्षक छवि
    3
    क्या आप चाहते हैं अनुरोध करने के लिए मुखर संचार कौशल का उपयोग करें कुछ स्थितियों में, जैसे कि अपने बॉस को बढ़ाने के लिए पूछना, आप सक्रिय संचार का उपयोग लगातार कर सकते हैं वह व्यक्ति जान ले कि आप क्या चाहते हैं और इसके कारण क्या हैं। दृढ़ रहें, लेकिन बातचीत के लिए खुला रहें
  • उदाहरण के लिए, यदि आप बढ़ाना चाहते हैं, तो अपने मालिक को बताएं "मैं आपको वेतन वृद्धि के बारे में बात करना चाहता हूं। मेरी प्रदर्शन दर लगातार 30% तक विभाग में अन्य श्रमिकों की तुलना में अधिक है और मुझे उम्मीद है कि मेरी कड़ी मेहनत मेरे चेक में दिखाई देगी। मेरा लक्ष्य 7% की वृद्धि है क्या यह संभव है?"।
  • व्यक्ति को एक सम्मानजनक वार्ता में जवाब देने और दर्ज करने का अवसर दो। पूछने की बजाय मांग करना एक आसान तरीका है जो आप चाहते हैं।
  • युक्तियाँ

    • यदि बातचीत बहुत तनावग्रस्त हो जाती है, तो ब्रेक के लिए पूछें। वार्ताकार को समझाएं कि उसके पास उसके साथ कुछ नहीं करना है, आपको केवल एक पल आराम की ज़रूरत है और बाद में आप वार्तालाप को फिर से शुरू करेंगे।
    • आकस्मिकता के साथ संवाद करने के लिए सीखना समय की आवश्यकता है। हार न दें, अपने दिन की स्थिति में दिन-समय पर अभ्यास करना जारी रखें।

    चेतावनी

    • यदि आप किसी भी प्रकार के हिंसा से पीड़ित हैं, तो तुरंत एक पेशेवर या आश्रय की मदद लें। हिंसा संचार नहीं है, लेकिन वर्चस्व
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com