ekterya.com

कैसे अपने आप को फिर से पुष्टि करने के लिए

क्या आपको कुछ दोस्तों के साथ समस्याएं हैं जो आप का लाभ लेते हैं? क्या आपके माता-पिता आपको दोषी महसूस करते हैं? क्या आपको लगातार पैसे की ज़रूरत है क्योंकि आप अपने सारे पैसे दूसरों को दे देते हैं? यदि आपका उत्तर इन प्रश्नों में से "हां" है, तो आपको अपने आप को फिर से पुष्टि करने के लिए सहायता की आवश्यकता हो सकती है अधिक मुखर होने के नाते एक पूरी तरह से प्रक्रिया हो सकती है, लेकिन लंबे समय में, इस कौशल को सीखने से आपको अधिक प्रभावी कम्युनिकेटर बनने में मदद मिलेगी।

चरणों

भाग 1

बेहतर संचार का अभ्यास करें
प्रतिबिंबित छवि का शीर्षक चरण 01
1

Video: कुंजी संयोजन दबाकर HP कंप्यूटरों पर BIOS को पुनर्स्थापित करना | HP Computers | HP

प्रथम-व्यक्ति वाक्यों के प्रयोग का अभ्यास करें पहले व्यक्ति के संदेश आपको दूसरों पर हमला या आक्रमण के बिना संचार में आपकी भावनाओं और विचारों की जिम्मेदारी लेने की इजाजत देते हैं। ये मुखर वाक्य दिए गए विषय के बारे में आपके अद्वितीय अनुभव पर आधारित हैं। वे दूसरे व्यक्ति के अनुभव पर आधारित नहीं हैं। जब आप पहले व्यक्ति में संदेश जारी करते हैं, तो आप श्रोता को बताते हैं: "यह मैं जिस तरह से स्थिति देख रहा हूं।" पहले-व्यक्ति वाक्यों के कुछ उदाहरणों में शामिल हैं:
  • "मुझे डर लगता है और जब चिल्लाती है या बुरा शब्द चर्चा के दौरान दिखाई देते हैं, तो मुझे परेशान होता है", कहने के बजाय: "तुम्हारा चिल्लाहट और आपके बुरे शब्द मुझे डराते हैं, आपको इसे रोकना होगा"।
  • "मुझे चिंता है कि मेरे कौशल का उपयोग मेरी वर्तमान स्थिति में नहीं किया जा रहा है," कहने के बजाय, "आप सभी ने मुझे ऐसी स्थिति में डाल दिया है जो मेरे विकास में योगदान नहीं देता है।"
  • इमेज शीर्षक से स्वयं को दोहराएं चरण 02
    2
    "नहीं" कहकर आरामदायक महसूस करें कुछ परियोजनाओं या दोस्तों के साथ बाहर कुछ रातों को अस्वीकार करते हुए बहुत दोस्ताना लेकिन कभी-कभी ऐसा नहीं लगता सकता है, कहते हैं कि "नहीं" आप अन्य घटनाओं और कार्यों कि आप अपने आप को विकसित करने की अनुमति के लिए कहने के लिए "हाँ" की अनुमति देता है। ज्यादातर मामलों में, आपको अपने समय का उपयोग करने का अधिकार है जैसा कि आपको फिट दिखता है। दृढ़ता का अर्थ उन स्थितियों के लिए "नहीं" कहने का मतलब है जो आपके हितों के अनुरूप नहीं हैं
  • "नहीं" कहने में पहले मुश्किल हो सकती है, लेकिन अभ्यास के साथ, आपको पता चल जाएगा कि इस अधिकार का प्रयोग करने से आपको प्रगति मिल जाएगी। ऐसा करने से, आपको दूसरों पर सीमाएं लगाने और अपने आप को पुनः पुष्टि करने का अनुभव मिलेगा, जो आपके व्यक्तिगत और व्यावसायिक विकास के लिए सबसे महत्वपूर्ण कौशल हैं।
  • प्रतिबिंबित छवि को अपने आप को चरण 03 देखें
    3

    Video: 25 Things Poor People Do That Rich People Don’t

    फैसले को कम करें बहुत से लोग खुद को सामाजिक स्थितियों में पुष्ट करने से बचते हैं क्योंकि वे महत्वपूर्ण होने के साथ दृढ़ता से तुलना करते हैं। परिभाषा के अनुसार, मुखरता अपने आप को बचाने का तात्पर्य करती है, लेकिन आप दूसरों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए और सम्मान के साथ प्रतिबद्धता के साथ करते हैं। आपको न्याय नहीं करना चाहिए
  • इमेज शीर्षक से स्वयं का पता लगाएं चरण 04
    4
    अपनी भावनाओं को मास्टर करें. माना जाता है कि मुखर लोग विशेषज्ञ संचारक हैं यह निष्कर्ष निकाला है कि ये संचार स्वामी अपनी भावनाओं को नियंत्रित करने की अनुमति नहीं दे सकते। इन लोगों को अपनी भावनाओं को नियंत्रित करना चाहिए, क्योंकि आपकी भावनाओं से प्रभावी ढंग से निपटने में सक्षम नहीं होने के कारण, घातक परिणाम हो सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि कोई ऐसा कुछ कहता है जिसे आप सहमत नहीं हैं, तो क्रोध में व्यक्ति पर हमला करने के लिए यह प्रभावी नहीं होगा। यह प्रतिक्रिया आपको रिश्ते को नुकसान पहुंचा सकती है क्योंकि आप भावनाओं से प्रेरित हैं और निष्पक्षता से नहीं।
  • भावनाओं को मास्टर करने के लिए पहला कदम उन लोगों से अवगत होना चाहिए। कई दिनों तक आपकी भावनाओं को नियंत्रित करना शुरू करें उन घंटों और स्थितियों को लिखें, जो मजबूत भावनाओं को भड़काने लगें। भावनाओं की एक तालिका का पता लगाएं और आपको क्या महसूस करने की पहचान करें।
  • फिर, पता चलता है क्या उन भावनाओं को उत्तेजित करता है दूसरे शब्दों में, आप ऐसा क्यों करते हैं? फिर, तय करें कि क्या भावना उस तरीके का एक अच्छा प्रतिनिधित्व है जिसे आप लोगों के साथ व्यवहार और बातचीत करना चाहते हैं। यदि ऐसा नहीं है, तो आपको नकारात्मक या बेकार विचारों को सही करके अपने दृष्टिकोण को बदलने का फैसला करना होगा।
  • प्रतिबिंबित छवि का शीर्षक स्वयं 05 कदम
    5
    कैवैट्स को छोड़ दें संचार में, एक योग्यता कुछ ऐसी है जो अभिव्यक्ति की शुरुआत में अपनी ताकत कम करने के लिए जोड़ा गया है। तर्क लिखने के लिए, अनिश्चितता को समायोजित करने के लिए अच्छा अभ्यास है - इसलिए, इस संबंध में चेतावनियां उपयोगी हैं। हालांकि, मुखरता के संदर्भ में, आपको अपने विचारों को स्पष्ट रूप से व्यक्त करना चाहिए, जो कि बयान हैं जो आप 100% का समर्थन करते हैं। स्पष्ट बयान संदेह के लिए कोई जगह नहीं छोड़ते हैं और इस तरह, वे मुखर हो जाते हैं।
  • एक चेतावनी कुछ ऐसा हो सकती है: "यह मेरी राय है, लेकिन ..." या "इसे ध्यान में नहीं लेना चाहिए अगर आप नहीं चाहते हैं, लेकिन ..."
  • एक मजबूत, स्पष्ट और मुखर वक्तव्य यह हो सकता है: "मेरी राय में ..." ("लेकिन" या अस्वीकार किए बिना) या "मुझे लगता है कि सर्वोत्तम उपाय है ..."
  • इमेज शीर्षक जिसका शीर्षक है स्वयं का चरण 06
    6
    आपके शरीर की भाषा का विश्लेषण करें आपके कहने वाले शब्दों की तुलना में गैरवर्मल संचार के उतना ही प्रभाव (यदि अधिक नहीं) है। मुखर संवाददाताओं को उनकी शारीरिक भाषा के बारे में पता होना चाहिए ताकि धमकी, उदासीन, आदि प्रकट न हो।
  • मुखर संचारक दूसरे व्यक्ति की निजी जगह का सम्मान करते हैं, दोनों पक्षों के बीच 1 मीटर (4 फीट) तक की दूरी छोड़ते हैं वे एक संतुलित मात्रा (बहुत नरम या बहुत ज़ोर से नहीं) और स्थिति और जगह के लिए एक मॉडिटल टोन के साथ बोलते हुए, प्रत्यक्ष और गैर-इनवेसिव नज़र से संपर्क बनाए रखते हैं।
  • आप खड़े हो सकते हैं या एक सीधी लेकिन आराम आसन (खुली बाहों और व्यक्ति बोल की ओर पैरों के साथ) के साथ बैठते हैं और कुछ इशारों कि एक विचार को वर्णन करने की धमकी दे रहा नहीं कर रहे हैं का उपयोग करें।
  • इमेज शीर्षक से स्वयं का पता लगाएं चरण 07
    7



    अपनी लड़ाई चुनने के लिए जानें हमेशा अच्छा व्यक्ति जो शांति रखता है, वह जीवन के कई क्षेत्रों में कुछ भी अच्छा नहीं वादा कर सकता है। हालांकि, किसी को बुरी तरह गलती के लिए किसी को कठोर मानना, आप के कई अनुयायी नहीं होंगे। एक तटस्थ, फर्म और लचीली राय होने के नाते मुखर अर्थ होने के नाते
  • अपनी लड़ाई चुनें सभी समस्याओं का एक पूर्ण बहस या प्रवचन नहीं है तय करें कि किन समस्याओं से आपके मूल्यों का मिलान होता है और उन मामलों में आपकी राय व्यक्त करना सुनिश्चित करें
  • भाग 2

    आत्मसम्मान विकसित करना
    छवि शीर्षक शीर्षक 8

    Video: 90%बीमारियों की जड़ है मोटापा 100% स्लिम Body और ना कोई नुकसान 100%गारंटी

    1
    समझें कि आप क्या चाहते हैं मुखरता आपके आत्मसम्मान को बढ़ावा देने में आपकी मदद कर सकता है, लेकिन सामाजिक स्थितियों में खुद को फिर से पुष्टि करने के लिए आपको आत्मसम्मान की आवश्यकता होगी। मुखरता और आत्मसम्मान आप क्या चाहते हैं यह जानने के आधार पर हैं। आप दूसरों को आपसे कैसे व्यवहार करना चाहते हैं? आप अपने बारे में कैसा महसूस करना चाहते हैं? क्या आप के बारे में भावुक हैं? आप किस तरह के लोग अपने साथ चारों ओर घूमना चाहते हैं? आप अपने और दूसरों के बारे में क्या मानते हैं? ये सभी प्रश्न आपको एक विचार दे सकते हैं कि आप क्या चाहते हैं।
    • शुरू करने के लिए, कागज की एक शीट ले लो और उन मूल्यों की एक सूची बनाएं, जो आप अपने और अन्य लोगों में पसंद करते हैं। इसमें महत्वाकांक्षा, क्षमा, करुणा, ईमानदारी, दया, आदि जैसी विशेषताएं शामिल हो सकती हैं। महत्व के क्रम में सॉर्ट करें, जिन मूल्यों को आप सबसे महत्वपूर्ण मानते हैं आपको सौंपी गई वर्गीकरण आपको अन्य कई सवालों के जवाब देने के लिए मार्गदर्शन करेगा।
  • इमेज शीर्षक से स्वयं का पता लगाएँ चरण 9
    2
    अपनी उम्मीदों के साथ, अपने साथ और दूसरों के साथ स्पष्ट रहें जब आप समझते हैं कि आप जीवन में क्या चाहते हैं, तो उन चीजों को होने दें। स्वीकार करना बंद करो कि दूसरों ने आपके साथ ऐसा व्यवहार किया जो आपके मानकों को प्रतिबिंबित न करें जब उन बुनियादी इच्छाओं को पूरा नहीं किया जाता है, तो स्वयं का बचाव करके अपनी इच्छाओं को व्यक्त करें।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप अपने साथी में स्थित है और है कि एक खुली और ईमानदार रिश्ता है करने के लिए अपने बुनियादी इच्छा के खिलाफ जाता है, तो आप (यानी, आपकी राय की रक्षा) मजबूती अपने साथी के साथ करने के लिए है और इन इच्छाओं पर चर्चा। यदि व्यक्ति आपके अधिकारों का सम्मान करने का निर्णय नहीं करता है, तो आप इस बात पर विचार कर सकते हैं कि आप रिश्ते को जारी रखना चाहते हैं या नहीं।
  • रोडियोओ से बचें और दूसरों को आपकी ज़रूरतों की कल्पना करने की उम्मीद न करें। अपनी आवश्यकताओं और इच्छाओं को प्रत्यक्ष और स्वस्थ तरीके से व्यक्त करें जो दूसरों को दर्शाता है कि इन महत्वपूर्ण मानकों और मूल्यों पर विचार-विमर्श करने योग्य नहीं हैं। "मुझे विश्वास है कि मैं एक भागीदार हूं" या "मैं चाहता हूं कि आप हमेशा मेरे साथ ईमानदार रहें।"
  • इमेज शीर्षक जिसका शीर्षक है आपरेशन स्टेप 10
    3
    आप को ध्यान में रखना चाहिए कि आपके पक्ष में क्या है आत्मसम्मान को विकसित करने के लिए एक महत्वपूर्ण पहलू यह है कि आप अपनी शक्तियों से अवगत रहें। दो सूचियां बनाएं: अपनी उपलब्धियों में से एक और अपने बारे में आप की प्रशंसा करते हैं। किसी करीबी दोस्त या परिवार के सदस्य से आपकी सहायता करने के लिए कहें, अगर आपको कुछ विशेषताओं की पहचान करने में कठिनाई हो रही है जो आपको एक महान व्यक्ति बनाते हैं
  • छवि शीर्षक शीर्षक 11
    4
    विचारों का एक सुधारक बनें बहुत कम लोग समझते हैं कि भावनाओं और व्यवहारों को नियंत्रित करने के लिए सबसे शक्तिशाली टूल में से एक ही मन में है आप जो कहते हैं वह हर दिन निर्धारित कर सकता है कि क्या आपको अपने बारे में बहुत अच्छा या बहुत बुरा लगता है। अपनी आंतरिक बातचीत को नियंत्रित करने के बारे में जानें, नकारात्मक या बेकार टिप्पणियों पर ध्यान दें जो आप अपने आप से बताते हैं। इन नकारात्मक विचारों को समर्थन या अस्वीकार करने के लिए, सकारात्मक लोगों के लिए अपने नकारात्मक विचारों को ठीक करें, साक्ष्यों की तलाश करें या उन की कमी।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपको लगता है कि आपको लगता है कि: "वे मुझे कभी भी वृद्धि नहीं देंगे, कोई भी मेरे प्रदर्शन का एहसास नहीं करता"। क्या आप वास्तव में भविष्य की भविष्यवाणी कर सकते हैं (यानी, वे आपको कभी कोई वृद्धि नहीं देंगे)? आप कैसे जानते हैं कि कोई भी आपके प्रदर्शन से अवगत नहीं है?
  • आपको कुछ प्रश्न पूछकर, आप यह साबित कर सकते हैं कि यह विचार पूरी तरह से तर्कहीन है, क्योंकि कोई भी भविष्य की भविष्यवाणी नहीं कर सकता है। नकारात्मक विचारों से अवगत होने से, आप आंतरिक आलोचना को कम कर सकते हैं जो आपके आत्मसम्मान को कम करती है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक 12
    5
    दूसरों के प्रति सम्मान दिखाएं यह समझना महत्वपूर्ण है कि शब्द "मुखर" शब्द "आक्रामक" से बहुत अलग अर्थ है। आक्रामक शब्द एक सकारात्मक विशेषता: आक्रामक विपणन, आक्रामक बिक्री, आदि के रूप में व्यापारिक दुनिया में फिर से बार-बार कही जाती है। कई पहलुओं में यह उत्कृष्ट हो सकता है हालांकि, एक आक्रामक कम्युनिकेटर हमले, दूसरों के अधिकारों का उल्लंघन, अपमान और उल्लंघन करता है।
  • दूसरों के विचारों, समय और प्रयासों के लिए सम्मानजनक परिणाम होने के नाते अपने आप को उसी समय बचाव करें जब आप सकारात्मक सोच के साथ हर किसी के साथ व्यवहार करें। दूसरों के लिए आदर दिखाने के द्वारा, आप स्वाभाविक रूप से एक अधिक सम्मानजनक व्यक्ति बन जाते हैं
  • युक्तियाँ

    • याद रखें कि मुखरता चर का मिश्रण है, जिसमें आप बोलते हैं, महसूस करते हैं और खुद को दूसरों के साथ पेश करते हैं आपको प्रभावी संचारक होने के लिए इन सभी चर का अभ्यास करना और लागू करना होगा।

    चेतावनी

    • आकस्मिकता अक्सर आक्रमण के साथ उलझन में है। जैसा ऊपर वर्णित है, दोनों काफी भिन्न इंटरैक्शन शैली हैं दृढ़ता का मतलब उचित और उचित तरीके से अपने आप का बचाव करना और दूसरों के लिए खतरा नहीं है।
    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com