ekterya.com

अपमानित या उकसाए जाने पर प्रतिक्रिया कैसे करें

सीखना कैसे एक उत्तेजना या अपमान प्राप्त करने से निपटने के लिए आप इन दुर्भाग्यपूर्ण सामाजिक स्थितियों को बेहतर ढंग से संभाल कर सकते हैं। स्थिति का मूल्यांकन करना, उचित जवाब देना, और आवश्यक होने पर सहायता प्राप्त करना आपको उकसाया या अपमानित होने के कार्य को दूर करने में मदद करेगी।

चरणों

विधि 1

स्थिति का मूल्यांकन करें
छवि का शीर्षक जब अपमानित या छेड़छाड़ चरण 1.jpg
1
समझे कि यह आपके बारे में नहीं है जो लोग दूसरों को उत्तेजित और अपमान करते हैं वे असुरक्षित हैं। उनके व्यवहार को आमतौर पर भय, आत्मरक्षा और एक स्थिति को नियंत्रित करने की आवश्यकता द्वारा निर्धारित किया जाता है। नाराज लोग उन्हें शक्तिशाली महसूस करते हैं यह मानते हुए कि यह उनके बारे में है, और आपके बारे में नहीं, स्थिति में विश्वास पाने में आपकी सहायता करेगा।
  • इन्सटिल्ड या टज़ेड चरण 2.पीएनजी में छवि का शीर्षक
    2
    अपने हमलावर की प्रेरणा को समझें यह समझने का प्रयास करते हुए कि किसी विशेष व्यक्ति को आप पर भड़काने या अपमान करने के कारण स्थिति के लिए एक प्रस्ताव तैयार करने में महत्वपूर्ण कारक है। कभी-कभी, लोग आपको खुद को बेहतर महसूस करने के लिए उत्तेजित करते हैं, जबकि दूसरी बार वे ऐसा कर सकते हैं क्योंकि वे आपको या स्थिति समझ नहीं पाते हैं, साथ ही साथ वे कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, वह सह-कार्यकर्ता जो हमेशा अपने कपड़े का अपमान करता है, वह यह महसूस कर सकता है कि आपका बॉस आपको लायक होने से अधिक योग्यता देता है।
  • दूसरे उदाहरण में, आपका हमलावर आपको भड़क सकता है क्योंकि वह यह नहीं समझता कि आपकी विकलांगता आपको किसी गतिविधि में पूरी तरह से भाग लेने से रोकती है।
  • ध्यान रखें कि कुछ प्रकार के उत्तेजना चंचल हो सकते हैं और आपकी भावनाओं को चोट पहुंचाना नहीं है। उदाहरण के लिए, कोई रिश्तेदार या करीबी दोस्त आपको कुछ के बारे में परेशान कर सकता है, जैसे कि विलक्षणता आपको मज़ेदार लगता है
  • इन्सल्टेड या टिसाइड चरण 3. पीजीएन में छवि का शीर्षक
    3
    किसी व्यक्ति या स्थिति को जितना संभव हो सके उससे बचने के लिए योजना बनाएं। अपने हमलावर से बचने से आपको अपमान या उत्तेजनाओं को कम करने में मदद मिल सकती है। हालांकि यह सच है कि यह हमेशा संभव नहीं है, वह उस समय को कम करने के तरीके तैयार करता है जब आपको आक्रामक के समक्ष खर्च करना चाहिए या उसके साथ पूरी तरह से सम्पर्क न करें।
  • यदि आप स्कूल से घर चलते समय परेशान हो जाते हैं, तो अपने माता-पिता के साथ एक सुरक्षित मार्ग के घर के इंजीनियर के साथ काम करें जो आपको उत्तेजनाओं या अपमान के लक्ष्य से बचने में मदद करेगा।
  • यदि आप ऑनलाइन उत्तेजनाएं या अपमान करते हैं, तो अपने सामाजिक नेटवर्क से आक्रामक को निकालने पर विचार करें या कुछ विशेष कार्यक्रमों में खर्च किए जाने के समय को सीमित करें।
  • छवि का शीर्षक जब अपमानित या छेड़छाड़ चरण 4.jpg पर प्रतिक्रिया दें
    4
    निर्धारित करें कि उत्तेजना कानून का उल्लंघन है। कभी-कभी, उत्तेजक या अपमान राज्य या संघीय कानून का प्रत्यक्ष उल्लंघन होता है उदाहरण के लिए, यदि आपके पास एक सह-कार्यकर्ता है जो आपको अपने कार्यस्थल में यौन उत्पीड़न करता है, तो आपके शरीर के बारे में टिप्पणी करते समय, यह कानून का उल्लंघन है और तुरंत सूचना दी जानी चाहिए
  • यदि आप एक छात्र हैं, तो आपको सुरक्षित महसूस करने का अधिकार है और सीखने के लिए पर्यावरण को विकर्षण से मुक्त रखने का अधिकार है। यदि कोई आपको ऐसे तरीके से परेशान करता है जिससे आपको असुरक्षित महसूस होता है या आपको स्कूल से विचलित कर लेता है (उदाहरण के लिए, जिससे आप उपस्थित नहीं करना चाहते), तो आपको अपने माता-पिता या शिक्षकों से बात करनी चाहिए।
  • विधि 2

    जवाब देना जब एक उत्तेजना या अपमान प्राप्त
    छवि का शीर्षक जब अपमानित या पीसने वाला कदम 5.jpg
    1
    स्थिति के लिए तैयार करें अगर आपको ऐसे व्यक्ति के साथ समय बिताना चाहिए जो आपको अपमान करता है या बार-बार परेशान करता है, तो मैं इस स्थिति से निपटने के लिए एक योजना तैयार करता हूं। उन तरीकों के बारे में सोच कर कि जिनसे आप जवाब दे सकते हैं और उन्हें पढ़ सकते हैं, स्थिति को प्रबंधित करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
    • एक दोस्त या रिश्तेदार के साथ रिहार्स करें जो आपको भरोसा है अपने सबसे अच्छे दोस्त को कहने की कोशिश करें "आना, आपका बालों बहुत बदसूरत है" आप "आपकी राय के लिए धन्यवाद" कहकर जवाब दे सकते हैं, लेकिन मुझे यह पसंद है और यही वही मायने रखता है।
    • यदि आपका मालिक किसी अप्रिय तरीके से अपमान करता है, तो वह एक योजना तैयार करता है। कहने का प्रयास करें "जोस, जो उत्तेजनाएं आप करते हैं वह अव्यवसायिक, हानिकारक हैं और मेरी उत्पादकता में बाधा डालती हैं मैं उन्हें मानव संसाधन में रिपोर्ट करूंगा अगर वे जारी रहें। "
  • छवि का शीर्षक जब अपमानित या छेड़छाड़ चरण 6.jpg पर प्रतिक्रिया दें
    2
    शांत रहो जब आप उत्तेजनाओं या अपमान के लक्ष्य हैं, तो शांत रहने के लिए महत्वपूर्ण है, भले ही यह तुम्हारी परेशानता है या परेशान या रोना जो लोग परेशान करते हैं या दूसरों का अपमान करते हैं अक्सर एक प्रतिक्रिया की तलाश करते हैं शांत रहो और स्थिर रहें
  • जब कोई आपको अपमान करता है, तो उत्तर देने से पहले कई बार गहन साँस लेने की कोशिश करें।
  • इमेज का शीर्षक जब अपमानित या छेड़छाड़ चरण 7.jpg पर प्रतिक्रिया दें
    3
    एक मुखर रूचि रखें आप पर भरोसा करें और आक्रमणकारियों के बारे में स्पष्ट करें कि उनका अपमान कैसे प्रभावित करेगा फर्म और शांत टोन का उपयोग करें और समझाएं कि आप उनके उत्तेजनाओं को क्यों स्वीकार नहीं करते हैं।
  • यह कहने की कोशिश करें कि "जब आप मुझे हमारे सहपाठियों के सामने अपमानित करते हैं, तो रोकते हैं," तो सहपाठियों ने आपको अपने जूते के बारे में परेशान किया।
  • यदि आपका सह-कार्यकर्ता आपको सेक्सिस्ट तरीके से काम पर रोकता है, तो कहें कि "आपका उत्पीड़न और यौन उत्पीड़न पर सीमा का अपमान यदि यह फिर से होता है, तो मैं तुरंत हमारे पर्यवेक्षक को रिपोर्ट करूँगा। "
  • छवि का शीर्षक जब अपमानित या छेड़छाड़ चरण 8.jpg पर प्रतिक्रिया दें
    4
    अपमान को अनदेखा करें कभी-कभी, अपमान करने के लिए सबसे अच्छा जवाब यह है कि इसे अनदेखा करना है। आप बहाना कर सकते हैं कि आपने इसे नहीं सुना है या विषय को पूरी तरह से बदल दिया है। उग्रवादी के उत्पीड़न या अपमान को अनदेखा करना, प्रतिक्रिया के बजाय, आग को गर्म होने से रोकना होगा।
  • अगर कोई आपको परेशान करता है या आपको ऑनलाइन अपमान करता है तो इसका जवाब न दें
  • अगर किसी पारिवारिक सदस्य ने आपका अपमान किया है, तो इसे अनदेखा करने और कमरे को छोड़ने का प्रयास करें
  • छवि का शीर्षक जब अपमानित या छेड़छाड़ चरण 9.jpg
    5
    हास्य के साथ प्रतिक्रिया उकसाहट या अपमान के लक्ष्य होने पर प्रतिक्रिया देने के लिए हास्य का प्रयोग करना एक प्रभावी प्रतिक्रिया है। हास्य एक तनावपूर्ण स्थिति को दूर कर सकते हैं, आक्रामक को निशाना बना सकते हैं और अपमान भी कम कर सकते हैं। इसलिए, जब कोई आपको परेशान करता है या आपको अपमान करता है तो मजाक बनाने का प्रयास करें
  • यदि आपके सहकर्मी आपको एक सम्मेलन में लाए गए पोस्टर का अपमान करते हैं, तो कहें कि "आप सही हैं यह एक बदसूरत पोस्टर है मुझे अपने पांच साल के बेटे को मेरी नौकरी करने देना नहीं चाहिए था। "
  • एक और विकल्प प्रभावित तरीके से कार्य कर सकता है और व्यक्ति को एक मजाक बना सकता है। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "ओह, स्वर्ग के लिए! तुम सही हो! मुझे प्रकाश देखने के लिए धन्यवाद! "



  • इन्सटिल्ड या टज़ेड चरण 10. पीएनजी की छवि का शीर्षक
    6
    अपने लिंग, कामुकता, धर्म या अक्षमता के अनुसार उत्तेजनाओं और अपमान की रिपोर्ट करें यह महत्वपूर्ण है कि आप तुरंत इस प्रकार के उत्पीड़न की रिपोर्ट करें इन प्रकार के प्रलोभन कानून के खिलाफ हैं। सीधे किसी प्राधिकारी के आंकड़े पर जाएं यदि कोई आपको इस तरह उत्तेजित करता है या अपमान करता है।
  • इन्सटिल्ड या टिज़ेड चरण 11
    7
    अपने हमलावर से बात करें उदाहरण के लिए, यदि आपका कोई माता-पिता या रिश्तेदार बार-बार आप का अपमान करते हैं, तो शायद उनके लिए बैठकर दुरुपयोग की बात हो। इस तरह प्रत्यक्ष रूप से रहें कि उत्तेजनाओं के कारण आप कैसे महसूस करते हैं और यह कैसे उत्पीड़न आपके जीवन को प्रभावित करता है।
  • यदि आपकी मां लगातार आपकी उपस्थिति का अपमान करती है, तो कहने का प्रयास करें "माँ, जब आप मेरे कपड़े, बाल या मेकअप के बारे में टिप्पणी करते हैं तो मुझे बुरा लगता है। यही मेरी भावनाओं को दर्द होता है अब से, इन टिप्पणियों को बंद करो। "
  • भले ही उकसाने दुर्भावनापूर्ण न हो, तो आप उस व्यक्ति के लिए कुछ कह सकते हैं यदि उनका व्यवहार आपको परेशान करता है। आप कह सकते हैं "मैं तुम्हें के साथ समय बिताने से प्यार है और यह मजेदार कभी कभी परेशान है, लेकिन वहाँ कुछ मुद्दों है कि मेरी भावनाओं को चोट लगी और मेरे कपड़े, मेरी पति या पत्नी, अपने बच्चों, आदि जैसे सीमा बंद कर रहे हैं, कर रहे हैं"।
  • विधि 3

    आपके साथ बेहतर लग रहा है
    छवि का शीर्षक जब अपमानित या पीसने वाला कदम 12
    1
    अपने आत्मसम्मान का ख्याल रखना. कम आत्मसम्मान होने से उत्तेजनाओं से निपटने में अधिक मुश्किल हो सकती है, चाहे वह दुर्भावनापूर्ण हो या न हो। आत्मसम्मान को सुधारना समय लगता है, लेकिन आप इसे सरल क्रियाकलापों का उपयोग करके कर सकते हैं, जैसे निम्नलिखित उदाहरणों में:
    • प्रशंसा दो। अपने आप को हर सुबह दर्पण में देखने की कोशिश करें और अपने स्वरूप का एक सकारात्मक पहलू का उल्लेख करें, जैसे "आपकी आँखें आज बहुत उज्ज्वल और सुंदर दिखती हैं।"
    • अपनी शक्तियों की सूची, अपनी उपलब्धियों और पहलुओं को आप अपने बारे में प्रशंसा करते हैं। प्रत्येक कॉलम में कम से कम पांच तत्वों का उल्लेख करने का प्रयास करें। सूची को रखें और इसे दैनिक पढ़ें।
  • छवि का शीर्षक जब अपमानित या पीसने वाला कदम 13
    2
    तुम्हारा ख्याल रखना खुद का ख्याल रखना महत्वपूर्ण है और उकसाहट या अपमान के लक्ष्य से निपटने के लिए एक अच्छी रणनीति है। लंबे स्नान करने की कोशिश करें, एक मूक पैदल चलना या आपके लिए कुछ अच्छा करना, जैसे पेडीक्योर प्राप्त करना ये रणनीतियों आपको अपने आत्मसम्मान का निर्माण करने में और आपके साथ बेहतर महसूस करने में सहायता करेंगे।
  • छवि का शीर्षक जब अपमानित या पीसने वाला कदम 14
    3
    वसूली के लिए अपनी क्षमता का विकास करना. पुनर्प्राप्ति की क्षमता रखने का मतलब है कि आप उत्तेजनाओं, अपमान और अन्य बाधाओं से उबरने के लिए आसान है। उत्तेजनाओं से उबरने की आपकी क्षमता में सुधार करने और आप को सहन करने की क्षमता में सुधार करने की इस क्षमता का ध्यान रखने की कोशिश करें। वसूली के लिए अपनी क्षमता को मजबूत करने के लिए आप कुछ चीजें कर सकते हैं:
  • सीखने के अवसरों के रूप में अपनी गलतियों को देखें
  • आपको याद रखें कि आपके पास अपना जवाब चुनने की शक्ति है
  • आप यथार्थवादी लक्ष्यों को ट्रेस करें
  • अपने आत्मविश्वास का निर्माण करें.
  • छवि का शीर्षक जब अपमानित या छेड़ा हुआ चरण 15.jpg
    4
    एक अधिक मुखर रवैया सीखना सीखें. अपने आप को एक मुखर तरीके से व्यक्त करने में सक्षम होने से आपको उत्तेजनाओं से निपटने में भी मदद मिल सकती है। एक मुखर व्यक्ति बनने के लिए, लोगों को "नहीं" कहने में सहज महसूस करना और स्पष्ट और प्रत्यक्ष तरीके से अपनी आवश्यकताओं को व्यक्त करना महत्वपूर्ण है।
  • कहो कि एक विशिष्ट तरीके से आपको क्या परेशान होता है। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं, "मुझे अक्सर मुझे अपने बाल के बारे में चिढ़ाते हैं, मुझे एक कुत्ता या बाल बाल कहते हैं।"
  • उत्तेजनाओं के लिए जो आपको लगता है उसे व्यक्त करें। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "जब आप उन टिप्पणियों को करते हैं तो यह मुझे परेशान करता है क्योंकि मुझे लगता है कि मेरे बाल अच्छे लगते हैं।"
  • कहें कि आप क्या चाहते हैं उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "मैं चाहता हूं कि आप अपने बालों के बारे में परेशान करना बंद कर दें। यदि आप इसे फिर से करते हैं, तो मैं छोड़ दूँगा। "
  • विधि 4

    सहायता प्राप्त करें
    छवि का शीर्षक जब अपमानित या छेड़ा हुआ चरण 16
    1
    अपने माता-पिता के साथ बात करें। अगर आप बच्चे या किशोर हैं जो उकसाहट या अपमान का लक्ष्य है, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने माता-पिता को बताएं कि क्या होता है। उन्हें स्थिति के बारे में बताएं और इसे सुलझाने में मदद के लिए उनसे पूछें।
    • "माँ या पिता को कहने की कोशिश करें, कोई मुझे स्कूल में परेशान करता है और मैंने उन्हें रोकने की कोशिश की है, लेकिन यह काम नहीं करता है।"
  • छवि का शीर्षक जब अपमानित या छेड़ा गया चरण 17.jpg
    2
    एक शिक्षक या आप जिस पर भरोसा करते हैं, उसके साथ संवाद करें। अगर कोई आपको अपमान करता है या आपको स्कूल में परेशान करता है, तो उसे अपने शिक्षक, स्कूल परामर्शदाता या स्कूल नर्स के साथ चर्चा करें। ये शैक्षिक पेशेवर स्थिति से निपटने के लिए एक रणनीति तैयार करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • कहने की कोशिश करें "कोई मुझे परेशान करता है या मुझे स्कूल में अपमान करता है और मुझे नहीं पता कि क्या करना है"
  • इमेज का शीर्षक, अपमानित या छेड़छाड़ के चरण 18.jpg
    3
    काम पर उपयुक्त चैनलों के माध्यम से चलो। यदि आप अपने कार्यस्थल में उकसाने या अपमान के लक्ष्य हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप दुरुपयोग का दस्तावेज करें और उचित चैनलों के माध्यम से जाएं। स्थिति को अपने मालिक के साथ चर्चा करें या सीधे मानव संसाधन पर जाएं और स्थिति की रिपोर्ट करें।
  • यह कहने की कोशिश करें कि "किसी सह कार्यकर्ता मुझे परेशान करता है या मुझे नियमित आधार पर अपमान करता है और इससे मुझे प्रभावित होता है मैं इस स्थिति को हल करने के लिए कुछ मदद करना चाहता हूं। "
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com