ekterya.com

रिश्ते में एक मुखर व्यक्ति कैसे बनें

अपने रिश्तों में एक मुखर व्यक्ति होने के नाते मुश्किल हो सकता है लेकिन असंभव नहीं है आपको अपने पार्टनर, आपके मित्र या सहकर्मियों के साथ संबंधों सहित विभिन्न प्रकार के रिश्तों में समस्याएं हो सकती हैं। अपने स्वयं के विश्वासों और रायओं को निर्धारित करें, उनकी वैधता को स्वीकार करें और सभी प्रकार के रिश्तों में अधिक मुखर व्यक्ति बनने के लिए उन्हें व्यक्त करने के लिए अधिक सक्रिय व्यक्ति बनें।

चरणों

विधि 1

अपने प्रेम संबंधों में एक मुखर व्यक्ति बनें
रिश्ते में चरण 1 के लिए मुखर होना शीर्षक वाली छवि
1
शुरुआती कुछ यदि आप अपने रिश्ते में एक समय में बहुत अधिक परिवर्तन करने के बारे में चिंतित हैं तो ऐसा करें। एक दिन से दूसरे तक सब कुछ बदलने के बजाय, एक समय में थोड़ा अधिक दृढ़ रवैया रखें। ऐसा करने से परेशान हो सकता है और आपके साथी के साथ भ्रम या समस्याएं हो सकती हैं।
  • उदाहरण के लिए, अपने आप को और अधिक विशेष रूप से बताएं कि जब आप बाहर निकलते हैं तो आप क्या खाना चाहते हैं अपने साथी को हमेशा मत न दें और उसका पालन करें। इसके बजाय, एक शांत और सकारात्मक तरीके से सुझाव दें कि आप एक अलग प्रकार का खाना खाने के लिए चाहते हैं
  • रिश्ते में चरण 2 के लिए मुखर होना शीर्षक वाली छवि
    2

    Video: इस आरती को सुनने से आपको शनिदेव की कृपा प्राप्त होगी | Aarti Shri Hanuman Lalla

    रिश्ते के बारे में अपनी राय की वैधता पर विश्वास करें अपने प्रेम संबंध में, आप सक्रिय रूप से कार्य करने से बच सकते हैं क्योंकि आपको लगता है कि आपका साथी आपको छोड़ सकता है। हालांकि, यह ऐसी कोई स्थिति नहीं पैदा करनी चाहिए जहां आपको लगता है कि आपकी राय कोई फर्क नहीं पड़ता। आपके संबंध के बारे में हर भावना मान्य है, और आपके साथी को आपके साथ चर्चा करने के लिए तैयार होना चाहिए।
  • अपने आप में विश्वास को बेहतर बनाने के लिए अपने जीवन के सभी पहलुओं में विस्तार करें। अपने लिए दोहराएं कि किसी समस्या के बारे में कोई राय या स्थिति के बारे में महसूस करने के लिए यह मान्य है। खुद के लिए दोहराएं कि आपके विचार और भावनाएं आपके पास हर बार वैध हैं, चाहे आप इसे शुरुआत में व्यक्त करते हैं या नहीं कुछ बिंदु पर, आप मानेंगे कि वे मान्य हैं और आप उन्हें व्यक्त करने के लिए और अधिक आश्वस्त महसूस करेंगे।
  • जब आप चिंतित हैं या आप रिश्तों के लिए अपनी भावनाओं को अभिव्यक्त करना चाहते हैं, तो ऐसा करने से पहले खुद को प्रेरक बातचीत दें। निम्न दोहराएं: "मेरी राय मान्य है यदि मेरा साथी मुझसे प्यार करता है, तो मेरी राय उस तथ्य को नहीं बदलेगी। "
  • अगर वह रिश्ते के बारे में कोई राय या भावना महसूस नहीं कर सकती, तो गतिशीलता को फिर से मूल्यांकन करने के लिए उन दोनों को एक और स्तर के क्षेत्र में रखना आवश्यक होगा।
  • सुनिश्चित करें कि आपके पास निष्क्रिय, आक्रामक या आक्रामक निष्क्रिय व्यवहार नहीं है जब आप अपने पार्टनर के साथ अपनी भावनाओं पर चर्चा करें। आप जिस तरीके से फर्म महसूस करते हैं उसे व्यक्त करें, लेकिन यह भी सकारात्मक है और अभियोक्ता नहीं है।
  • एक रिश्ते में Beertrive शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3
    जो भी दोष छोड़ दिया है उसे छुटकारा पाएं जब आप खुद को आत्मसमर्पण करना शुरू करते हैं, तो आप कुछ अपराध महसूस कर सकते हैं यदि आप अधिकतर रिश्ते को संतुष्ट व्यक्ति मानते हैं यह इस स्थिति पर एक आम प्रतिक्रिया है और आपको कुछ परेशानी पैदा कर सकती है। हालांकि, आपको इसे दूर करना होगा और पता होना चाहिए कि खुद को व्यक्त करने के लिए दोषी महसूस करने का कोई कारण नहीं है।
  • यदि आपको पहली बार मुश्किल लगता है, तो एक गहरी सांस लेने की कोशिश करें। अपने आप को शांति, शांत और ताकत में श्वास और अपराध, शर्म की बात या चिंता को उजागर करना देखें
  • उदाहरण के लिए, पहली बार जब आप अपने साथी को बताते हैं कि आप एक सामान्य गतिविधि पसंद नहीं करते जो वे करते थे लेकिन मगर मछली पकड़ने की तरह, आप महसूस कर सकते हैं कि अवशिष्ट अपराध है हालांकि, यह पारित होगा और मामले के बारे में आपकी राय वैध है। अब जब आपने खुद को अपने साथी के साथ व्यक्त किया है, तो आप दोनों उन गतिविधियों को शुरू कर सकते हैं जिन्हें आप पसंद करते हैं, और वह अपने दोस्तों के साथ मछली पकड़ने या अपने आप ही जा सकते हैं।
  • एक रिश्ते में भूमिका निभाने वाली छवि 4 चरण
    4

    Video: चीन से बढ़ते तनाव को कैसे शांत कर सकता है भारत

    अपने अभिव्यक्तियों को सही तरीके से व्यक्त करें जब आप अपने साथी से बात करने के लिए बात करते हैं तो सही तरीके से मुखर टिप्पणियां व्यक्त करना सुनिश्चित करें। आप एक कष्टप्रद या अभियोग व्यवहार नहीं करना चाहते हैं इसके बजाय, आपको यह व्यक्त करना चाहिए कि आप कैसा महसूस करते हैं और आपको क्या लगता है।
  • उदाहरण के लिए, अपने साथी को बताने के बजाय "आप स्वार्थी और उदासीन हैं", कहते हैं "मैं वास्तव में घर या अपार्टमेंट में कुछ मदद का उपयोग कर सकता हूं और कुत्तों की देखभाल कर सकता हूं। मैंने आपको अतीत में बताने की कोशिश की है, लेकिन मुझे लगता है कि आप मुझे अलग कर देते हैं। " उत्तरार्द्ध पहले के रूप में एक ही बिंदु की पुष्टि करता है, लेकिन यह अधिक सकारात्मक और शांत है।
  • Video: शादीशुदा ज़िंदगी के जोक्स-Married life jokes-पति और पत्नी के चुटकुले-Husband and wife jokes-Chutkule

    एक रिश्ते में रहो मुखर नाम वाली छवि, चरण 5
    5
    चुप्पी बनाए रखने के लिए उचित समय निर्धारित करें। हालांकि एक मुखर दृष्टिकोण होने के नाते आपकी राय व्यक्त करने का मतलब है, इसका मतलब यह नहीं है कि आप कभी भी किसी चीज़ से छुटकारा न पाएं रिश्ते एक समझौते तक पहुंचने के बारे में हैं, इसलिए कई बार ऐसा हो सकता है जब आपको वास्तव में क्या नहीं चाहिए। इसका मतलब यह नहीं है कि आप एक मुखर व्यक्ति नहीं हैं, लेकिन आप अपने साथी की भावनाओं पर विचार करते हैं।
  • इसका मतलब यह है कि आपको सही होने या हमेशा अपने विचारों को व्यक्त करने की ज़रूरत नहीं है, खासकर यदि स्थिति किसी भी तरह से रिश्ते को नुकसान पहुंचाए या मदद नहीं करेगी।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप और आपके साथी की राजनीति या एक खेल टीम के बारे में अलग-अलग राय है, तो आपको उन्हें समान व्यक्ति या टीम से पहचानने या पहचानने की ज़रूरत नहीं है। सहमत हूं कि उनके पास अलग-अलग राय हैं और इसके बारे में परेशान नहीं करें या बहस के मुद्दे पर वाणी न करें ताकि ये आपके रिश्ते को नुकसान पहुंचाने न दें।
  • यह आप अपने साथी से क्या अपेक्षा करते हैं, इसलिए ऐसा करने के लिए उचित है
  • आप अपने पार्टनर से क्या चाहते हैं और क्या उम्मीद करते हैं इसके बारे में अधिक जानने के लिए और अधिक जोर देकर कार्य करें। इस तरीके से, आपको पता चल जाएगा कि आपको चुप रहने या एक समझौते तक पहुंचने के साथ जब आराम महसूस होता है या नहीं।
  • एक रिश्ते में मुखर होना शीर्षक चित्र 6
    6
    बहुत भावुक होने से बचें प्रेमी रिश्तों को आपकी भावनाओं से जोड़ा जाता है हालांकि, जब आप एक मुखर व्यक्ति बनना सीखते हैं तो थोड़ी देर से अपनी भावनाओं से दूर होने का प्रयास करें आप एक मुखर व्यक्ति के बजाय उन्हें अधिक आक्रामक या निष्क्रिय व्यक्ति में बदलना नहीं चाहते हैं। इसके बजाय, एक शांत मन के साथ संबंधों और स्थितियों के बारे में सोचने की कोशिश करें।
  • जब आपको लगता है कि आप बहुत भावुक हो जाते हैं, कभी-कभी एक गहरी सांस लेते हैं और अपनी भावनाओं को स्थिति से निकालने पर विचार करें। यदि यह काम नहीं करता है, तो बातचीत से एक ब्रेक लें या अपने साथी से बात करने से पहले अपनी भावनाओं को नियंत्रित न करें।
  • यह आपको उन टिप्पणियों को कहने से रोक देगा, जिन्हें आप अपने साथी की भावनाओं को कहने या चोट नहीं पहुंचना चाहते हैं।
  • विधि 2

    अपने दोस्तों के साथ दृढ़ रहें
    एक रिश्ते में निष्ठावान होना शीर्षक चित्र 7
    1
    नहीं कहने के लिए जानें आप देख सकते हैं कि आप अपने मित्रों द्वारा हर सुझाव के लिए हां कहते हैं अगर आप ऐसी स्थिति में खुद को पाते हैं, जहां आप नहीं चाहते हैं, या यदि आपका मित्र आपको कुछ ऐसे चीजों के बारे में पूछता है जो आप नहीं देना चाहते हैं, तो अच्छा न कहें। किसी सकारात्मक और शांत तरीके से नहीं कहें। मुखर व्यक्ति होने के नाते इसका मतलब यह नहीं है कि आप दयालु नहीं हैं, लेकिन आपकी राय स्थिति में मान्य और सम्मानजनक है।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपका दोस्त एक फिल्म देखना चाहता है जिसे आप वास्तव में नहीं चाहते हैं, तो उसे शांति से बताएं, "नहीं, मैं उस फिल्म को नहीं देखना चाहता हूं।" आप एक अलग विकल्प या किसी अन्य गतिविधि को भी सुझा सकते हैं इस तरह, वे एक साथ समय बिता सकते हैं, लेकिन कुछ करना जो वे चाहते हैं
  • एक रिश्ते में आभारी होना शीर्षक चित्र 8
    2
    एक सीधा दृष्टिकोण रखें सुनिश्चित करें कि आपके पास यह रवैया है जब आप अपने मित्र के साथ दृढ़ता से व्यवहार करते हैं। अप्रत्यक्ष रूप से अपनी भावनाओं का उल्लेख न करें या आप वास्तव में क्या महसूस करते हैं उससे बचें। एक मुखर व्यक्ति होने का एक हिस्सा आपकी भावनाओं और इच्छाओं में प्रत्यक्ष और स्पष्ट दृष्टिकोण है।
  • क्या आप चाहते हैं के बारे में एक बहुत गंभीर, अभियोगात्मक या अशुभ तरीके से अभिनय से बचें।
  • उदाहरण के लिए, कहने के बजाय, "क्या आप और अधिक मजेदार जगह पर जाना नहीं चाहते हैं?", अपने मित्र को बताएं कि "मैं एक बार में जाना चाहता हूं जो कि सामान्य है"
  • एक रिश्ते में भरोसेमंद होना शीर्षक छवि 9
    3



    असहमति को स्वीकार करें आपके दोस्तों और आपके पास किसी विशेष विषय के बारे में अलग-अलग राय हो सकती है। इसका मतलब यह नहीं है कि वे अब दोस्त नहीं रह सकते हैं या उनकी राय अमान्य हैं, लेकिन ये कुछ मामलों में भिन्न हैं। यह दोस्ती या किसी भी संबंध में आम है, क्योंकि कोई आपके जैसा नहीं है।
  • ये मतभेद हैं जो आपकी दोस्ती दिलचस्प और मज़ेदार बनाते हैं। उन्हें अपनी दोस्ती के रास्ते में मत देना।
  • इस स्थिति से इस विचार को समझें कि असहमत करने के लिए सहमत होने में कोई समस्या नहीं है, लेकिन आपकी राय व्यक्त करने में बहुत वैध है। आपके मित्र की राय के लिए भी यही सच है, जब तक कि दोनों ही अपनी राय शांतिपूर्वक, सकारात्मक और दृढ़तापूर्वक व्यक्त करते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप एक विशेष स्थिति में हैं जहां आपका मित्र और आप सहमत नहीं हैं, तो कहते हैं, "मैं आपकी राय का सम्मान करता हूं, भले ही यह मेरा से अलग है आइए हम अपने दिन से असहमत और जारी रखने के लिए सहमत हैं "।
  • एक रिश्ते में भूमिका निभाने वाली छवि शीर्षक 10
    4
    मूल्यांकन करें कि आप लोगों से क्या अपेक्षा करते हैं आपको पता होना चाहिए कि आप वास्तव में क्या चाहते हैं और लोगों से आपकी दोस्ती में ईमानदार रुख रखने की उम्मीद है। इसका मतलब यह है कि आपको दोस्ती में क्या जरूरत है, आप अपने दोस्तों से क्या उम्मीद करते हैं, और अपनी दोस्ती पर आप कैसे काम करना चाहते हैं इसका मूल्यांकन करना होगा।
  • उन गुणों की सूची बनाने की कोशिश करें जो आप एक संपूर्ण मित्र में देखते हैं। फिर, उनमें से प्रत्येक के बारे में सोचो और आपकी दोस्ती के भाग के रूप में उन चीजों का कितना मतलब होगा। इससे आप अपने दोस्तों की अपेक्षाओं को समझने में मदद करेंगे और अपने दोस्तों से पूछें
  • जितना अधिक आप समझते हैं कि आप किसी मित्र से क्या उम्मीद करते हैं, जितना अधिक आप एक शांत और सकारात्मक तरीके से संवाद कर सकते हैं।
  • इससे मित्रता को बेहतर बनाने में मदद मिलेगी जब आपके मित्र और आप सहमत होंगे।
  • विधि 3

    अपने श्रम संबंधों में एक्सप्रेस नियंत्रण
    एक रिश्ते में बोध मुखर शीर्षक वाली छवि 11
    1
    अपने सहकर्मियों को एक शांत और मैत्रीपूर्ण तरीके से व्यवहार करें एक मुखर व्यक्ति होने का मतलब यह नहीं है कि आप आक्रामक या क्रूर हैं एक मुखर व्यक्ति होने के मुख्य गुणों में से एक आपकी राय और विश्वासों के साथ सकारात्मक और सक्रिय होना है। हमेशा शांत और सकारात्मक तरीके से स्थितियों का इलाज करें जब आप अपने सहकर्मियों के लिए अपनी राय व्यक्त करते हैं।
    • उदाहरण के लिए, यदि किसी प्रदर्शन की समीक्षा आपको परेशान करती है, तो अपने मालिक या पर्यवेक्षक को शांत और समझदार दिमाग के साथ संपर्क करें। उस समीक्षा के बारे में समय से पहले सोचो, जो आप समीक्षा के बारे में चर्चा करना चाहते हैं और आपकी चिंताओं को एक सकारात्मक और आराम से व्यक्त करते हैं। आपका मालिक आपको गंभीरता से ले सकता है अगर आप कोई आरोप नहीं बनाते हैं या बुरा प्रतिक्रिया नहीं देते हैं। "मैं आपके साथ अपनी हाल की समीक्षा के बारे में बात करना चाहता हूं। मुझे लगता है कि कुछ विसंगतियां हैं और मैं उनका इलाज करना चाहता हूं। "
    • चिल्ला, गुस्से को दिखाने या स्थिति से बचने से बचें बहुत आक्रामक तरीके से कार्य करना आपके बॉस को गंभीरता से नहीं लेता और स्थिति से बचने के लिए काम करने के लिए न जाने पर आप केवल नकारात्मक दिखेंगे।
    • अपने मालिक या सुपरवाइजर को जब आप उससे बात करते हैं, तो अपनी बाहों को पार करने से बचें या रक्षात्मक स्थिति में अपना स्थान लें, अपना आवाज उठाएं और स्थिति के बारे में बात करते समय घबराहट से बचने से बचें।
  • एक रिश्ते में 12 भूमिका निभाने वाली छवि
    2
    अपनी क्षमताओं में विश्वास रखें जोरदार ढंग से कार्य करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक आपके विचारों और विचारों पर विश्वास रखना है। यदि आप अपने आप में विश्वास नहीं करते हैं, तो आप कभी भी अपने विचार या सुझाव व्यक्त नहीं करना चाहते हैं कार्यालय में अपने विचारों को दैनिक आधार पर या कम से कम जब एक उचित समय उठता है व्यक्त करने की कोशिश करें।
  • एक बैठक के दौरान, यदि आपके भविष्य के प्रोजेक्ट के बारे में अपने मालिक के लिए एक उत्कृष्ट विचार है, तो आप शुरू करना चाहेंगे या एक कहानी जिसे आप लिखना चाहते हैं, अपने आप को सकारात्मक और शांत तरीके से व्यक्त करें। अपने विचारों और क्षमताओं पर विश्वास करो
  • बस अपने विचारों को प्रतिबिंबित और पूरी तरह तैयार करने के लिए सुनिश्चित करें
  • एक रिश्ते में कदम होना 13 शीर्षक वाली छवि
    3
    सक्रिय रूप से सुनना अभ्यास करें एक मुखर व्यक्ति होने का एक अन्य हिस्सा सुझाव बना रहा है, निर्णय लेने और अच्छी तरह से स्थापित टिप्पणियां दे रहा है इसके लिए, आपको अपने आसपास के लोगों को सक्रिय रूप से सुनना होगा। जब कोई सहकर्मी अपनी राय या विश्वास व्यक्त करता है, तो उन्हें बाधित या अस्वीकृत नहीं करते हैं। इसके बजाय, अपने दृष्टिकोण को देखने और इसे शामिल करने की कोशिश करें
  • यह वास्तव में आपके सहकर्मियों को सुनना और उन्हें समझने की कोशिश करना है।
  • जब आप ऐसा करते हैं, तो आप स्थिति के बारे में अपनी राय के बारे में एक अच्छी तरह से स्थापित निर्णय कर सकते हैं।
  • रिश्ते में 14 वें भूमिका निभाने वाली छवि
    4
    अपने आप को पहले व्यक्ति में व्यक्त करें जब आप एक मुखर व्यक्ति बनना सीखते हैं, तो आपको उस चीज़ से जुड़ना होगा जो आप चाहते हैं, महसूस करें और ज़रूरत है यह आपकी अभिव्यक्तियों में परिलक्षित होगा इसलिए, अपने आप को पहले व्यक्ति में अभिव्यक्त करें या वाक्यांशों को अपनी रचना में शामिल करें, दोष देने या एक गलत टिप्पणी कहने के बजाय।
  • उदाहरण के लिए, एक सह कार्यकर्ता "कार्यालय आपूर्ति पर पैसे बचाने के लिए आपूर्तिकर्ताओं या वितरकों को बदलने के बारे में कैसे बताएं?" इसके बजाय, "मुझे लगता है कि हमें कार्यालय की आपूर्ति पर पैसे बचाने के लिए प्रदाताओं को बदलना चाहिए।"
  • रिश्ते में 15 वें भूमिका निभाने वाली छवि
    5
    आप में विश्वास करें जब आप अपनी राय व्यक्त करते हैं, तो इसे आत्मविश्वास से करो। यह आपको एक अधिक मुखर व्यक्ति की तरह दिखता है और जैसा कि आप वास्तव में जानते थे कि आप किस बारे में बात कर रहे हैं। सुनिश्चित करें कि आप अभिमानी काम नहीं करते हैं या किसी अभिमानी तरीके से दिखाते हैं।
  • उदाहरण के लिए, अपनी अगली मीटिंग में उत्कृष्ट विचारों के साथ जाएं जो आप शांत और शांत टोन के साथ कहते हैं, विश्वास की हवा और एक सकारात्मक या तटस्थ चेहरे की अभिव्यक्ति के साथ। आपका मालिक और आपके सहकर्मियों ने आपको गंभीरता से ले जाया
  • एक रिश्ते में भूमिका निभाने वाली छवि 16 में कदम
    6
    तनाव को प्रभावित न करें मुख्य कारणों में से एक यह है कि आप काम पर एक मुखर व्यक्ति क्यों नहीं हो सकते क्योंकि यह स्थिति आप पर जोर देती है शायद आप उस स्थिति के परिणामों पर बल देते हैं जिसमें आपको एक मुखर व्यक्ति बनने का अवसर मिलता है, जिस पर आप इसे खो देते हैं। स्थिति से बचने की कोशिश करने के लिए कम प्रयास करें
  • उदाहरण के लिए, यदि आप कुछ सहकर्मियों के साथ एक परियोजना का ध्यान रखते हैं और इसके लिए एक उत्कृष्ट विचार है, तो आपको इसे सकारात्मक और शांत तरीके से सूचित करना चाहिए। बहुत ज्यादा या तनाव नहीं लगता है
  • एक रिश्ते में मुखर होना शीर्षक छवि 17
    7

    Video: रजिया सुल्तान से जुड़े दो सवाल जिनका आज तक नहीं मिला जवाब

    खराब व्यवहार के बारे में बात करें यदि आपको लगता है कि वे काम पर आप का लाभ लेते हैं, तो आपको अपने आप को व्यक्त करना चाहिए और आपकी राय की पुष्टि करना चाहिए। कोई भी नहीं, लेकिन आप बता सकते हैं कि वे आपके साथ कैसे व्यवहार करते हैं। अपने सहकर्मी, पर्यवेक्षक या बॉस के व्यवहार को शांतिपूर्वक और तर्कसंगत ढंग से चर्चा करें यदि आपको लगता है कि वह आपको गलत तरीके से व्यवहार करता है।
  • अनुचित व्यवहार या दुरुपयोग के विशिष्ट उदाहरणों की कोशिश करें यह वास्तविक जीवन के उदाहरणों में आपके मामले को अधिक सुसंगत और स्थिर बनाएगा।
  • इन कृत्यों से पहले एक अशुभ तरीके से चिल्लाने या अभिनय से बचें, क्योंकि आप केवल बुरा दिखेंगे हमेशा एक आक्रामक व्यक्ति के रूप में परिस्थितियों का इलाज करें, एक आक्रामक के बजाय
  • युक्तियाँ

    • एक मुखर होने के लिए सीखना रातोंरात नहीं होगा। यह आपके जीवन के हर हिस्से में होने के तथ्य को शामिल करने के लिए अभ्यास और धैर्य लेगा।
    • यदि आप अपनी प्रगति का पालन करना चाहते हैं, तो एक डायरी में अपने मुखर व्यवहार लिखें। कुछ आवृत्ति के साथ, इसे उठाओ और अपनी प्रगति को देखने से पहले जो लिखा गया था उसे पढ़ें।
    और पढ़ें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com