ekterya.com

कैसे अतीत से दोस्तों को भूल जाओ

दोस्ती का अंत सामना करना भावनात्मक और मनोवैज्ञानिक रूप से बहुत कठिन हो सकता है। मैत्री तब समाप्त हो सकती है जब विश्वास को धोखा दिया जाता है या सिर्फ इसलिए कि किसी दूसरे स्थान पर दो व्यक्तियों में से एक, शारीरिक या मानसिक रूप से, दोस्ती के अंत से दूर होने के लिए आवश्यक समय भिन्न हो सकता है, जो उस समय पर निर्भर करेगा, जिसके दौरान वे मित्र थे, वे कितने करीब थे और दोस्ती के अंत में क्या हुआ। यदि आप अपनी दोस्ती के नुकसान का शोक करने के लिए समय लेते हैं, तो यह आपके मित्र को एक स्वस्थ और सकारात्मक तरीके से भूलने के लिए उपयोगी हो सकता है।

चरणों

भाग 1
नुकसान के साथ डील करें

इमेजिसली इंडीपेंडेंट स्टेप 2 नामक इमेज

Video: how to Overcome depression

1
रो अगर आप ऐसा करने की तरह महसूस करते हैं यह स्वीकार करने के बाद कि आपकी दोस्ती समाप्त हो गई है, आप अपने दोस्त को बहुत दुखी महसूस कर सकते हैं। ध्यान रखें कि यदि आप उदास महसूस करते हैं तो आप रो सकते हैं। रोना व्यक्त करने और अपने दुख को छोड़ने का एक स्वस्थ तरीका है। यदि आप रोने की तरह महसूस नहीं करते हैं, तो आपको ऐसा करने के लिए बाध्य नहीं होना चाहिए। भले ही आप रोते हैं या नहीं, यह महत्वपूर्ण है कि आप सभी भावनाओं को मानते हैं और स्वीकार करते हैं जो आप महसूस करते हैं।
  • बीक कैम स्टेप 18 नामक छवि
    2
    चलने के लिए जाएं या शारीरिक व्यायाम करें आपके शरीर का प्रयोग करके, यह एंडोर्फिन जारी करेगा जो आपको जीवन के साथ खुश और अधिक सकारात्मक महसूस करने में मदद करेंगे। टहलने के लिए ताजा हवा और धूप प्राप्त करने का अतिरिक्त लाभ प्रदान करता है, जो आपके मूड को सुधारने के लिए भी उपयोगी हो सकता है।
  • इमेज शीर्षक से भावनात्मक खुफिया कदम 11 विकसित करें
    3
    अपनी भावनाओं के बारे में किसी विश्वसनीय दोस्त या परामर्शदाता से बात करें। यदि आप किसी पर भरोसा करते हैं, तो यह आपकी भावनाओं को समझना और आपकी स्थिति का एक बाहरी दृष्टिकोण प्रदान करने के लिए उपयोगी हो सकता है। एक मित्र या परामर्शदाता आपको अलग-अलग आँखों के साथ चीजों को देखने में मदद कर सकता है और दोस्ती खोने के बारे में इतना बुरा नहीं लगता है।
  • यदि आपकी परीक्षा में शहर छोड़ दिया गया है, तो एक आपसी दोस्त से संपर्क करें जो आपको याद भी कर सकता है। यदि वे अपनी परीक्षा के बारे में बात करते हैं, तो यह दोनों के लिए उनके दुख को दूर करने के लिए उपयोगी हो सकता है। आप "हाय मैरी" की तरह कुछ कह सकते हैं, जोन ने शहर छोड़कर मुझे बहुत दुखी महसूस किया। मुझे उनके चुटकुले पर बहुत हँसते हैं। क्या आप भी उसे याद करते हैं? "
  • यदि आप अपनी परीक्षा से लड़ते हैं, तो आपसे किसी से बात करें जो आपको क्रोध या विश्वासघात की अपनी भावनाओं पर भरोसा करता है। उसे बताओ कि आपकी लड़ाई में क्या हुआ और उसके बारे में अपने उद्देश्य की राय के लिए पूछें। उदाहरण के लिए, आप ऐसा कुछ कह सकते हैं जैसे "पिछले हफ्ते मुकदमा के साथ मेरे पास एक भयानक लड़ाई थी मैंने उनसे 20 डॉलर की बोली लगाई थी, और उसने मुझ पर चिल्लाया और मुझसे कहा कि मेरा मतलब था। क्या आपको लगता है कि मुझे उससे भुगतान करने के लिए कहने का मतलब क्या था? क्या आपको लगता है कि उन्होंने एक अतिशयोक्तिपूर्ण तरीके से प्रतिक्रिया व्यक्त की? "
  • प्रत्येक व्यक्ति के साथ मित्र बनें I
    4
    अन्य दोस्तों के साथ समय व्यतीत करें यदि आप अन्य लोगों के साथ मज़ेदार हैं जो अभी भी आपके दोस्त हैं, तो आपके मित्र को खोने पर आपको जो दर्द महसूस हुआ है उसे कम करने के लिए यह उपयोगी हो सकता है। यदि आप अपने मित्र के विचार में दुखी महसूस करते हैं, तो आप एक दूसरे मित्र को फोन कर और उससे पूछें कि वह आपके साथ समय बिताने के लिए है। आप उसे फिल्म देखने, खाने या पीने, संगीत सुनना या गेम खेलना आमंत्रित कर सकते हैं। चाहे जो भी आप उसे करने के लिए आमंत्रित करते हैं, सुनिश्चित करें कि ऐसा कुछ है जो दोनों बहुत आनंद लेते हैं
  • हर जगह के साथ मित्र बनें I
    5
    अन्य लोगों से मिलो यदि आप एक मित्र को खो चुके हैं जो किसी अन्य स्थान पर चले गए हैं, तो यह बहुत महत्वपूर्ण होगा कि आप नए दोस्तों की तलाश करें। यदि आप किसी दूसरे स्थान पर जाते हैं, तो आप देख सकते हैं कि आपके पास कोई करीबी दोस्त नहीं है। एक ऐसी जगह पर जाएं जहां आप समृद्ध हो और अन्य लोगों से मिल सकें।
  • इंटरनेट पर सामुदायिक बैठकें देखें कई शहरों में ऐसे बैठकों के समूह होते हैं जो एक सामान्य रुचि साझा करते हैं, जैसे कि बोर्ड गेम खेलना, संगीत सिलाई या खेलना अपने क्षेत्र की घटनाओं के बारे में जानने के लिए मीटिंग के बारे में सोशल मीडिया पेजों और संदेश बोर्डों की जांच करें।
  • स्वयंसेवक काम करो उन सामुदायिक सेवा समूहों के साथ स्वयंसेवक के अवसरों की तलाश करें, जो आपके लिए रुचि के क्षेत्र में काम करते हैं। न केवल आप अन्य लोगों से मिल सकते हैं, आप कुछ भी सीख सकते हैं और इसे मज़े कर सकते हैं।
  • समुदाय में एक स्पोर्ट्स टीम में शामिल हों अक्सर, पार्क और जिम सामुदायिक खेल गतिविधियों का आयोजन करते हैं जो आप आसानी से जुड़ सकते हैं यदि आपके क्षेत्र में खेल टीम नहीं आयोजित की जाती है, बास्केटबॉल कोर्ट या सामुदायिक सॉकर फ़ील्ड देखने के लिए जहां लोग स्वैच्छिक मैचों का प्रदर्शन करते हैं जो लोग इन खेलों में भाग लेते हैं वे आमतौर पर मैत्रीपूर्ण होते हैं और नए लोगों को अपनी टीमों में शामिल होने के लिए आमंत्रित करते हैं।
  • आनंद शीर्षक स्टेज 2 का शीर्षक चित्र
    6
    ऐसी चीजें करें जो आपको खुश महसूस करती हैं शौक, खेल और अन्य गतिविधियों में भाग लें जो आप करना चाहते हैं। अगर आप यह सुनिश्चित करने के लिए नहीं जानते कि आप क्या करना चाहते हैं, तो शिल्प परियोजनाओं जैसे नए शौकों की कोशिश करें, खेल गतिविधियों जैसे बाइकिंग या नौकायन, संगीत वाद्य यंत्र सीखना सीखना या एवियरी बनाना
  • भाग 2
    अनुस्मारक के साथ डील करें

    Video: OSHO: Vartaman Mein Jeena

    आनंद शीर्षक स्कूल चरण 7 का शीर्षक चित्र
    1
    उनकी दोस्ती की यादें लौटें, उनमें से छुटकारा दें या उन्हें बचाएं ऐसी वस्तुओं को जमा करना सामान्य है, जो आपको अपनी परीक्षा की याद दिलाती हैं इन वस्तुओं में आपके द्वारा प्राप्त हुए उपहार, उन वस्तुओं को शामिल किया जा सकता है जिन्हें आपने एक साथ खरीदा है, या ऐसी चीजें जो आपको उन अनुभवों को याद करती हैं जिन्हें आपने एक साथ मिला है। यदि हर बार जब आप वस्तु देखते हैं, तो आपको अपनी परीक्षा याद रखती है और यह आपको दुखी या गुस्सा दिलाता है, यह आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए बेहतर होगा कि आप थोड़ी देर के लिए, या स्थायी रूप से दूर जाने के बजाय बेहतर होगा
    • यदि वस्तु कुछ मूल्यवान है, जैसे परिवार की विरासत, एक गहना या इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, तो आप इसे अपने परीक्षा में वापस कर सकते हैं। संभवत: आपके पास मूल्यवान वस्तुओं को रखने का अधिकार नहीं है क्योंकि उनकी दोस्ती खत्म हो गई है। आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि क्या आप इसे अपने आप से पूछकर वापस कर सकते हैं यदि आप चाहते हैं कि वह आपके लिए एक बहुमूल्य वस्तु वापस करे, अगर आपने उसे एक दिया था।
    • आप अन्य कम मूल्यवान वस्तुओं को त्याग सकते हैं या दान कर सकते हैं, जैसे टिकट स्टब या कपड़े।
    • नष्ट होने या अपूरणीय वस्तुओं से छुटकारा पाने से पहले दो बार सोचो, जैसे फोटो या कला का काम अपने दोस्त को खोने के दर्द से उबरने के बाद, आप इन वस्तुओं का निपटान करने के बाद अफसोस कर सकते हैं। अगर आपको लगता है कि भविष्य में विचार हो सकता है कि कि किसी दिए गए वस्तु खास है, एक बॉक्स में संग्रहीत है और यह एक कोठरी या अटारी में छिपा है, या आप के लिए सहेजने की किसी और से पूछने।
  • छवि शीर्षक वाला हैडल साइबर बुलिंग चरण 4
    2
    अपनी परीक्षा से संपर्क जानकारी निकालें अपनी संपर्क सूचियों से अपना फोन नंबर, आपका ईमेल पता और अपना पता हटाएं, ताकि आप कमजोरी या क्रोध के एक पल में उसके साथ संवाद करने का मोह न करें। यदि आप इस जानकारी को हटा देते हैं, तो यह आपको गुस्सा या नाराज़ महसूस करने से भी रोका जायेगा, जब आप अपने संपर्क सूचियों में इस व्यक्ति का नाम गलती से देख लेंगे।
  • अपनी परीक्षा से संपर्क जानकारी को न हटाएं, अगर वे अब मित्र नहीं हैं क्योंकि वह या आपने स्थानांतरित किया है आप अपने पुराने दोस्त को फोन कर सकते हैं या ईमेल कर सकते हैं, भले ही उन्होंने कुछ महीनों या सालों में बात न की हो। किसी दिन आप उस छुट्टी पर जा सकते हैं जहां आपका मित्र चले गए हैं, और आप उससे मिलने के लिए उससे संपर्क कर सकते हैं।
  • स्टेप साइबर बुलिंगिंग चरण 2 शीर्षक वाली छवि



    3
    सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर उनके से डिस्कनेक्ट करें फेसबुक, ट्विटर और स्नैपचैट जैसी सामाजिक नेटवर्किंग प्लेटफार्मों पर आपकी परीक्षा के प्रकाशन और अपडेट देखने के बाद आपकी दोस्ती समाप्त होने के लिए दर्द और रोष को पुनर्जीवित किया जा सकता है। अपनी भावनाओं को पुनर्जन्म न करें और अपने जीवन के साथ आगे बढ़ने के लिए अपनी परीक्षा को समाप्त करें या इसके बाद रोकें।
  • यहां तक ​​कि अगर आपकी परीक्षा आपको खुश करने के लिए जारी रहती है, तो यह संभावना है कि आपको इसे सामाजिक नेटवर्क पर तब तक रोकना पड़ेगा जब तक आप इसे दर्द न होने की बार-बार देख रहे हों। यदि आप अपनी परीक्षा के साथ लगातार संपर्क में रहते हैं, तो यह आपके लिए अपने जीवन के साथ आगे बढ़ना और अन्य लोगों से मिलना मुश्किल हो सकता है
  • छवि का पता लगाएं शीर्षक से पता लगाएं अगर एक लड़की आप पर पागल है चरण 1
    4
    उन जगहों से बचें जो आपको याद करते हैं, यदि संभव हो कुछ जगहें होंगी जो आपको लंबे समय तक अपनी परीक्षा याद कर देगी, जैसे एक रेस्तरां जो दोनों एक साथ अक्सर इस्तेमाल होता था या खेल केंद्र जिसमें वे एक ही टीम में खेला करते थे। यदि संभव हो तो इन जगहों से बचें, जब तक कि आपकी गहन भावनाएं गायब न हों। ऐसा लगता है कि आप कुछ जगहों से बच नहीं सकते, जैसे स्कूल, कार्यस्थल या यहां तक ​​कि आपके घर यदि कुछ जगहों से बचने के लिए असंभव है, तो अपने साथ आने के लिए किसी दूसरे मित्र को आमंत्रित करें और उन स्थानों पर नई सकारात्मक भावनाओं को जोड़ने के लिए नई यादें बनाने का प्रयास करें।
  • एक नए स्कूल में मित्र बनाओ शीर्षक वाले चित्र चरण 7
    5
    अपनी परीक्षा से बचें, अगर आप उसे सार्वजनिक रूप से मिलें और अगर आप उससे बात करते हैं तो अच्छा हो। यदि आप और आप अभी भी उसी क्षेत्र में रहते हैं, तो यह संभावना है कि आप इसे किसी बिंदु पर पाएंगे। ऐसा होने की संभावना है कि यह अनुभव आपको ऐसा कुछ समय पहले असुविधाजनक बनाता है, खासकर अगर उनकी लड़ाई में उनकी दोस्ती समाप्त हो जाती है। इस स्थिति में अपनी परीक्षा की अनदेखी न करें, क्योंकि यह केवल चीजों को अधिक असुविधाजनक और अजीब बना सकता है। इसके बजाय, वह दृश्य उपस्थिति में शामिल होने और "हैलो" कह कर या उपस्थिति द्वारा अपनी उपस्थिति को स्वीकार करता है।
  • अगर आप चाहें तो उससे बात करें यदि आपकी बातचीत एक बातचीत शुरू करने के लिए आपके पास आती है, तो कृपया उन्हें बताएं कि आप बात नहीं करना चाहते हैं उदाहरण के लिए, आप ऐसा कुछ कह सकते हैं: "आपको देखना अच्छा लगता है, लेकिन मैं इस समय आपके साथ बात करने के लिए तैयार नहीं हूं।" आप उसे यह भी बता सकते हैं कि आप बात करने में व्यस्त हैं, और फिर एक दोस्ताना तरीके से चले जाओ।
  • भाग 3
    निर्धारित करें कि ब्रेक स्थायी है

    अपनी संपूर्ण व्यक्तित्व चरण 1 को बदलकर चित्र दिखाएं
    1
    लिखो कि आपकी दोस्ती समाप्त हो गई है। यदि आप समझते हैं कि आपकी मित्रता के टूटने का कारण क्या है, तो यह निर्धारित करने के लिए यह उपयोगी हो सकता है कि इस पर काबू पाने का सबसे प्रभावी तरीका क्या है। यदि आप अपने विचारों और भावनाओं को लिखते हैं, तो यह गुस्सा, विश्वासघात और दुःख की भावनाओं को अधिक तीव्रता से सामना करने और दूर करने के लिए उपयोगी हो सकता है।
  • इमेज नामक निजी इंटिग्रिटी चरण 9 विकसित करें
    2
    अपनी परीक्षा में एक विदाई पत्र लिखें, लेकिन उसे उसे न भेजें एक पत्र लिखें जो आपकी दोस्ती के अंत की वजह से सभी रोष, हताशा और पीड़ा को व्यक्त करता है। जब आप इस मित्र को अपने जीवन का हिस्सा नहीं बनाते हैं, तो आपको याद रखें। यदि आप इन सभी विचारों को लिखते हैं जैसे कि आप उन्हें अपनी परीक्षा में बता रहे हैं, तो यह आपको उद्देश्य की भावना देगा। जब आप पत्र लिखना समाप्त करते हैं, इसे किसी सुरक्षित जगह पर रखें, उसे फेंक दें या उसे जला दें, लेकिन उसे भेजना न दें। यदि आप इसे भेजते हैं, तो यह संचार फिर से प्रवेश करके और दुखद चीजों को कह कर बातें बढ़ सकती है।
  • Video: REACTING TO MY MOST POPULAR VIDEOS

    आनंद लें स्कूल स्टेप 13 आनंद लें
    3
    अपनी दोस्ती के दौरान आपकी दोस्ती कैसे हुई है इसका विवरण नीचे लिखें प्रतिबिंबित करें अगर आपकी दोस्ती स्वस्थ और पारस्परिक सम्मान का आनंद लेती है, या यदि यह विषाक्त और हानिकारक था। जहरीले दोस्त वे हैं जो आप का अपमान करके, आप की आलोचना करते हैं या बहुत अधिक समय और ऊर्जा की मांग करते हुए बुरे व्यवहार करते हैं।
  • यदि आप देखते हैं कि आपकी दोस्ती हमेशा आपके लिए हानिकारक रही है, तो आपको यह जानकर खुश होना चाहिए कि आपने पहले से ही इसे पार कर लिया है।
  • यदि आप देखते हैं कि आपकी दोस्ती बहुत ही ठोस है, तो यह निर्धारित करें कि क्या आप वास्तव में इस व्यक्ति को अपने जीवन से समाप्त करना चाहते हैं आप उसके साथ संपर्क में रह सकते हैं और अपनी दोस्ती में सुधार के तरीकों की तलाश कर सकते हैं। यहां तक ​​कि अगर एक दोस्त दूर चले गए हैं, तो आप अभी भी उनके साथ दोस्त हो सकते हैं यदि वे एक दूसरे को लिखते हैं और इंटरनेट पर या फ़ोन पर बात करते हैं
  • इकलौते शीर्षक वाला बच्चा स्कूल में कदम 3
    4
    आम में अपने दोस्तों के साथ क्या हुआ, इस बारे में बात करें यदि आप अन्य लोगों के साथ बातचीत करते हैं जो आपकी परीक्षा और आप के बारे में जानते हैं, तो ये आपको उनकी दोस्ती की अवधि पर कुछ परिप्रेक्ष्य देने के लिए उपयोगी हो सकता है। इसके अलावा, वे आपको यह निर्धारित करने के लिए कुछ परिप्रेक्ष्य दे सकते हैं कि उनकी दोस्ती स्वस्थ थी या नहीं।
  • छवि शीर्षक आईआरएस चरण 17 से संपर्क करें
    5
    अपने दोस्त के साथ संकल्प करें अगर आप यह निर्धारित करते हैं कि आपकी दोस्ती अच्छी थी और आप इस व्यक्ति को मित्र के रूप में नहीं खोना चाहते हैं, तो उससे संपर्क करें और उससे पूछें कि क्या वे फिर से मिल सकते हैं यदि आपने ऐसा कुछ किया है जिसने उसे चोट पहुंचाई है, तो माफी मांगें अगर उसने कुछ किया है जिसने आपको दर्द किया है, समझाएं कि उसने क्या किया है और उसने आपको क्यों चोट पहुंचाई है उसे बताएं कि आप उसे माफ़ करते हैं और उसकी दोस्ती आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है।
  • युक्तियाँ

    • एक पत्रिका में अपने विचारों और भावनाओं को रिकॉर्ड करें क्योंकि आप अपनी दोस्ती के अंत से सामना करते हैं।
    • अगर आप अभी भी परेशान हैं और आप चीखना चाहते हैं, तो अपनी परीक्षा के साथ संवाद न करें। यदि आप उसके साथ संवाद करते हैं, तो एक विशिष्ट परिणाम के बारे में सोचें, जिसे आप अपनी बातचीत से प्राप्त करना चाहते हैं, जैसे कि उसे एक व्यक्तिगत आइटम वापस करने या उसे सुलझाने के लिए कहने के लिए।

    चेतावनी

    • अपनी भावनाओं से बचें या ड्रग्स या अल्कोहल का उपयोग करके उन्हें बाधा न दें। आपकी भावनाओं से आपको असुविधा हो सकती है - हालांकि, अगर आप उनसे सामना करते हैं, तो आप केवल दर्द और क्रोध को दूर कर सकते हैं। यदि आप उनसे बचते हैं, विशेषकर ड्रग्स या अल्कोहल का उपयोग करते हुए, यह आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक हो सकता है
    • यदि आपको कई हफ्तों या महीनों के बाद भी बहुत परेशान या उदास महसूस हो रहा है, तो आपको एक परामर्शदाता या मानसिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ से पेशेवर सहायता प्राप्त करनी पड़ सकती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com