ekterya.com

कैसे एक जोड़े रिश्ते में मेले से लड़ने के लिए

आप जिस किसी के बारे में परवाह करते हैं उसके साथ लड़ाई में कैसे आ सकते हैं और रिश्ते को बर्बाद नहीं कर सकते? कभी-कभी झगड़े अनिवार्य होते हैं और ऐसा होना चाहिए ताकि आप और दूसरे व्यक्ति एक-दूसरे को समझ सकें यदि आप मेले से लड़ने के लिए कुछ मदद की ज़रूरत है, तो दूसरे व्यक्ति का सम्मान करने पर ध्यान दें। स्पष्ट करें कि एक बार में आप किस विषय पर परेशान हैं और एक विषय पर ध्यान केंद्रित करें। जितनी जल्दी हो सके संघर्ष को हल करने का प्रयास करें।

चरणों

विधि 1
चीजें साफ रहें और शांत रहें

रिश्ते में लड़ो मेला शीर्षक शीर्षक छवि चरण 1
1
शांत रहो एक लड़ाई के दौरान भावनाएं बढ़ सकती हैं और नियंत्रण से बाहर निकल सकती हैं। उन चीजों को छोड़ने से बचें जिन्हें आप बाद में एक शांत रवैये से लड़ने के लिए पछताते हैं। आप अतिशयोक्ति के बिना अधिक उचित तरीके से सोच और जवाब दे सकते हैं। इसके अलावा, अगर आप खुद को रक्षात्मक पर नहीं रखते हैं और आपकी आवश्यकताओं, विचारों और भावनाओं को व्यक्त करते हुए शांत रहें, तो दूसरों को आपकी दृष्टि से विचार करने की अधिक संभावना है।
  • यदि आपको शांत करने के लिए एक क्षण की आवश्यकता है, तो डायाफ्राम से एक गहरी श्वास लें आपको कहना चाहिए कि "मुझे जारी रखने से पहले रोकना होगा"
  • रिश्ते में लड़ो मेला शीर्षक वाली छवि चरण 2

    Video: Watch: Truck driver saves 3 lives | ट्रक ड्राइवर ने बचाई 3 ज़िंदगियां

    2
    अपनी शिकायतों को स्पष्ट रूप से बताएं अशुभ आरोपों या सामान्यीकरण मत बनो अगर उस व्यक्ति के खिलाफ आपकी शिकायत है, तो इसका स्पष्ट रूप से उल्लेख करें यदि संभव हो, तो अपनी शिकायत के समर्थन के लिए एक या अधिक उदाहरण प्रदान करें
  • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "जब मैं बात कर रहा हूँ, तब आप मुझे बीच में दबाने पर यह परेशान करता है। तुमने मुझे बाधित किया और मुझे लगता है कि तुम मेरी बात नहीं सुनते। कृपया, मुझे बात करना खत्म कर दें। "
  • रिश्ते में लड़ो मेला शीर्षक शीर्षक छवि चरण 3
    3
    एक समय में एक समस्या पर ध्यान केंद्रित करें। शायद आप अपने सभी शिकायतों को एक बार में दिलाना चाहते हैं। यदि आप अन्य बातों का उल्लेख करना शुरू कर देते हैं जो आपको वर्तमान विषय पर रहने के बजाय परेशान करते हैं, तो लड़ता नियंत्रण से बाहर निकल सकते हैं। यदि आप ध्यान दें कि शाखाएं शाखाओं के माध्यम से चल रही हैं, तो इसे मूल विषय पर वापस ले लें।
  • "मैं जानता हूँ कि यह आपको परेशान करता है, लेकिन मैं एक दूसरे के साथ जारी रखने से पहले इस विषय के बारे में बात करना चाहता हूँ।"
  • रिश्ते में पिछली गलतियों का उल्लेख करने से बचें या अपनी स्थिति बेहतर बनाने के लिए लड़ाई की दिशा बदलने से बचें।
  • विधि 2
    दूसरे व्यक्ति का सम्मान करें

    रिश्ते में लड़ो मेला शीर्षक शीर्षक छवि चरण 4



    1
    अपने परिप्रेक्ष्य को समझें लड़ाई उचित नहीं है यदि आप एकमात्र व्यक्ति हैं जो बोलते हैं। सुनिश्चित करें कि आप यह कहने के लिए समय लेते हैं कि आपको क्या कहना है, भले ही आप उस व्यक्ति से असहमत हों। उसे बाधित मत करो, उसे बोलो। क्या आपको लगता है कि अन्यथा साबित करने की कोशिश किए बिना आपको समझने के लिए हर संभव प्रयास करें
    • उन चीजों के बारे में प्रश्न पूछें जो आपके लिए स्पष्ट नहीं हैं या जिन्हें आप समझ नहीं पाते हैं
    • आपको कहना चाहिए "मुझे पता है कि हम सहमत नहीं हैं, लेकिन मैं आपकी दृष्टि को समझना चाहता हूं। मुझे बताओ कि आपके परिप्रेक्ष्य के अनुसार क्या होता है। "
  • रिश्ते में लड़ो मेला शीर्षक शीर्षक छवि चरण 5
    2
    उसे दोष देने से बचें जब आप दूसरे व्यक्ति को दोषी ठहराते हैं, तो झगड़े जल्दी बदतर हो सकते हैं। लड़ाई के लिए किसी को दोषी ठहराया जा सकता है या जब आप परेशान महसूस करते हैं। हालांकि, यह केवल तनाव और संघर्ष को बिगड़ता है
  • ध्रुवीकृत वाक्यांशों से दूर रहें जैसे "आप हमेशा अपने फ़ोन को भूल जाते हैं" या "कभी साफ नहीं"
  • दूसरे व्यक्ति को दोष देने के बिना खुद को व्यक्त करने के लिए, पहले व्यक्ति वाक्यों का उपयोग करें दूसरे व्यक्ति ने क्या किया है या नहीं किया पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय आप कैसे महसूस करते हैं पर ध्यान लगाओ। उदाहरण के लिए, "मुझे जब आप पर आरोप लगाया मुझे चोट लग गई क्योंकि मुझे पता है कि मैंने ऐसा नहीं किया"
  • रिश्ते में लड़ो मेला शीर्षक शीर्षक छवि चरण 6

    Video: जब एक लड़के को सच्चा प्यार होता है तो ऐसा होता है

    Video: Saddam Hussein की कब्र में उसका कंकाल नहीं है | The Lallantop

    3
    उद्देश्य से दूसरे व्यक्ति को चोट पहुंचाने से बचें। उसके चरित्र पर हमला न करें या उन चीजों को न करें जो आपको पता है कि उसे चोट लगी होगी। लड़ाई के दौरान अपमान, शपथ ग्रहण या आक्रामक टिप्पणियां स्वागत नहीं हैं ये रणनीति हानिकारक हैं और संघर्ष को हल करने के लिए कुछ नहीं करते हैं।
  • इसमें शारीरिक आक्रमण भी शामिल है। हिट, पुश या चीजें फेंक न दें
  • यदि आप उसे बहुत अच्छी तरह जानते हैं, तो उसे चोट लाना आसान हो सकता है अपने व्यक्तित्व के बारे में बात करते वक्त, उसे घाव या गहरा करने से बचें।
  • रिश्ते में लड़ो मेला शीर्षक शीर्षक छवि 7 कदम
    4
    पहचानें कि आपकी आवश्यकता मान्य है एक व्यक्ति की ज़रूरत किसी अन्य की तुलना में अधिक महत्वपूर्ण या अधिक मान्य नहीं है। आप उसके बारे में कुछ के साथ असहमत हो सकते हैं, लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि उसकी आवश्यकता वैध नहीं है। यदि आप एक समझौते तक नहीं पहुंच सकते हैं, तो उनकी जरूरतों को पहचान सकते हैं और उन्हें संबोधित कर सकते हैं।
  • अपनी आवश्यकताओं और लड़ाई के दौरान अन्य व्यक्तियों को स्पष्ट करें। उसे बताओ "आपको सुनने की मेरी क्या ज़रूरत है?" या "आपको क्या लगता है कि इस में सबसे महत्वपूर्ण है?"।
  • विधि 3
    अपनी भावनाओं को नियंत्रित करें

    Video: NINJA RESPECTS ALL WOMANS
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2021 ekterya.com