ekterya.com

कैसे जानती है कि कोई झूठ बोल रहा है

जब कोई व्यक्ति झूठ बोलता है तो यह जानना बहुत मुश्किल होता है, खासकर यदि वह उस पर बहुत अच्छा होता है हालांकि, कुछ लक्षण हैं जो आपको इसे खोजने में मदद कर सकते हैं। आपके शरीर की भाषा, शब्दों और कुछ स्थितियों में प्रतिक्रियाओं पर ध्यान देने से यह जानना बहुत उपयोगी हो सकता है कि क्या आप झूठ बोल रहे हैं। इस अनुच्छेद में, हम आपको दिखाते हैं कि यह कैसे करना है।

चरणों

विधि 1

आपके शरीर की भाषा का विश्लेषण करें
पता है कि किसी को झूठ बोलना है चरण 1
1
देखें कि क्या आप कुछ तय कर रहे हैं। कई झूठे अपने बाल की तरह कुछ ठीक करना चाहते हैं, एक पेन या एक कुर्सी की व्यवस्था कर रहे हैं। ये प्रतिक्रियाएं आपको बता सकती हैं कि वह व्यक्ति झूठ बोल रहा है।
  • पता है कि कोई व्यक्ति झूठ बोल रहा है
    2
    देखें कि क्या आप अपने गले या निगल को साफ करते हैं एक व्यक्ति जो झूठ बोलता है एक सवाल का उत्तर देने से पहले अपने गले को अक्सर या निगल जाता है।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि कोई व्यक्ति 3 चरण वाला है
    3
    देखो कि क्या आप अपने हाथों को अपने हाथों से स्पर्श करते हैं हालांकि कुछ लोग घबराए नहीं हैं, वे अक्सर अपने हाथ पकड़ सकते हैं एक कहानी बनाने के तनाव के कारण, यह व्यक्ति निश्चित स्तर की चिंता का अनुभव करता है। इससे रक्त को आपके हाथों और कानों में जाने का कारण बनता है कभी-कभी, यह गुदगुदी या किसी अन्य सनसनी का कारण बनता है और व्यक्ति को अपने कानों को छूने के लिए हाथ बढ़ाए जाने चाहिए।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि कोई व्यक्ति पागल है 4
    4
    यदि आप अपने होंठ कसकर निचोड़ते हैं तो देखें आमतौर पर, ये लोग अपने होंठ कसते हैं क्योंकि वे सत्य नहीं बता रहे हैं। कभी-कभी, यह एकाग्रता को इंगित करता है, एक कहानी का आविष्कार करने के लिए आवश्यक कुछ।
  • पता है कि किसी ने झूठ बोलना है चरण 5
    5
    यदि आप बहुत कुछ झपकी नहीं करते हैं तो देखें। अपनी मानसिक ऊर्जा का प्रयोग करते समय झूठ बोलने के लिए संज्ञानात्मक ऊर्जा की आवश्यकता होती है। जब कोई व्यक्ति अपनी संज्ञानात्मक ऊर्जा का उपयोग करता है तो वह कम झपकी लेता है। इसलिए, यदि आपको लगता है कि कोई व्यक्ति आपके साथ झूठ बोल रहा है, तो देखें कि क्या आप बहुत कुछ ब्लिंक नहीं करते हैं।
  • वही को बेचैन होने के बारे में कहा जा सकता है सामान्य तौर पर, जब लोग झूठ बोलते हैं, तो उनके संज्ञानात्मक कार्य में वृद्धि होने पर लोगों को बेचैन होना पड़ता है।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि किसी ने झूठ बोल रही है 6

    Video: किसी का झूठ पकड़ने के 7 आसान तरीके | black corrent |

    6
    अपने शरीर के आंदोलनों को देखें इनमें से बहुत से लोग बहुत सीधा बैठते हैं। कुछ लोग मानते हैं कि ऐसा इसलिए है क्योंकि यह एक खतरनाक स्थिति के लिए शरीर की प्रतिक्रिया है। सीधे शरीर सीधे और लड़ने के लिए तैयार है, जैसा कि एक लड़ाई या उड़ान प्रतिक्रिया है
  • विधि 2

    अपने शब्दों पर ध्यान दें
    छवि शीर्षक से पता चलता है कि किसी ने झूठ बोल रही है 7
    1
    अपने शब्दों पर ध्यान दें आम तौर पर, जब किसी आविष्कृत कहानी को बताते हुए, लोग अधिक अवैयक्तिक भाषा का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं। यह व्यक्ति पहले व्यक्ति का अधिक उपयोग नहीं कर सकता है, जैसे "मी," "मी," और "मेरा।" संभवतः, नामों का उपयोग करने से बचें और लोगों को "वह" या "उसे" के रूप में और अधिक बार देखें
  • पता है कि कोई व्यक्ति झूठ 8 पायदान पर है I
    2
    यदि आप इस विषय को हटाने की कोशिश करते हैं तो देखें। जब आप सवाल पूछते हैं, तो आप विषय बदलने के लिए अपने प्रश्नों को हटाने की कोशिश करेंगे। संभवतः विषय को पूरी तरह से बदलने का प्रयास करें या किसी अन्य प्रश्न के साथ अपने प्रश्नों के उत्तर दें।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि कोई व्यक्ति झूठ बोल रहा है 9

    Video: 10 सरल तरीके कोई तुम्हारे झूठ बोल रहा है तो कहो




    3
    दोहराए शब्दों या वाक्यांशों पर ध्यान दें। इनमें से कुछ लोग शब्द या वाक्यांश दोहराते हैं। ऐसा लगता है जैसे वह खुद से इस झूठ के बारे में बात करने की कोशिश कर रहे थे। इसके अलावा, यह भी संभव है कि इन शब्दों या वाक्यांशों को एक अभ्यासित झूठ का हिस्सा हैं।
  • संभवतः, वह व्यक्ति भी एक प्रश्न को दोहराता है जिसे आप उससे पूछते हैं या पर्याप्त प्रतिक्रिया देने के लिए समय हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं।
  • पता है कि किसी ने झूठ बोल रही है, शीर्षक से चित्र 10
    4
    अपनी प्रार्थनाओं के टुकड़े सुनें आमतौर पर, जो लोग झूठ बोलते हैं एक सवाल का जवाब देंगे और फिर बंद होगा वे फिर से शुरू करेंगे या वे एक वाक्य खत्म नहीं करेंगे। यह संकेत दे सकता है कि उन्हें अपने इतिहास में कुछ अंतराल मिलती है और किसी भी गलती को बनाने की कोशिश करती है।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि कोई व्यक्ति झूठ बोल रहा है 11
    5
    ध्यान दें जब आप सही कहें तो क्या करें। स्वस्थ सुधार तब होते हैं जब कोई व्यक्ति एक कहने के दौरान एक कहानी बनाने और संपादित करने की कोशिश करता है यदि आप ध्यान देते हैं, तो शायद आप उस कहानी की खोज कर रहे हैं
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि कोई व्यक्ति 12 चरण वाला है
    6
    देखें कि आपकी कहानी में कुछ विवरण गायब हैं या नहीं। ये लोग छोटे विवरण नहीं बताते हैं जो अन्य करते हैं छोटे विवरण याद रखना कठिन है - इसलिए, आप उन्हें छोड़ना पसंद करते हैं।
  • जो कोई सच्चाई कहता है, वह कह सकता है कि एक निश्चित समय पर कौन से गाना खुलता है, जबकि जो व्यक्ति झूठ बोल रहा है वह केवल उसे छोड़ देता है। एक कहानी बहुत अस्पष्ट हो सकती है, क्योंकि उसे विवरण चाहिए कि वह चाहिए।
  • इसी तरह, ऐसे व्यक्ति के विरोधाभासी विवरण होंगे - इसलिए, उनके इतिहास के विवरण पर ध्यान दें।
  • विधि 3

    अपनी प्रतिक्रियाओं का विश्लेषण करें
    छवि शीर्षक से पता चलता है कि कोई व्यक्ति झूठ बोल रहा है 13
    1
    देखें कि आपका चेहरा किसी भी भावना को दिखाता है। जब कोई व्यक्ति भावनाओं को बना देता है, तो उसका चेहरा इसे दूर देता है क्योंकि वह केवल चेहरे के ऊपरी या निचले हिस्से में भावना दिखा सकता है। उदाहरण के लिए, यदि कोई मुस्कुराता है, तो देखें कि यह भावना उनकी आंखों में भी दिखाई दे रही है। इसी प्रकार, यदि कोई रोता है, तो यह अभिव्यक्ति चेहरे के निचले आधे पर अभिव्यक्ति के अनुरूप है।
  • पता है कि किसी को झूठ बोलना है शीर्षक चरण 14
    2
    उसे एक अप्रत्याशित प्रश्न पूछें बहुत से लोग अपनी कहानियों को उन सवालों के साथ तैयार करते हैं जिनसे आप अपेक्षा करते हैं। जब आप किसी अप्रत्याशित प्रश्न पूछकर उन्हें आश्चर्यचकित करते हैं, तो संभवतः उनके पास पर्याप्त जवाब नहीं है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप आपको बताते हैं कि आप किसी विशेष रेस्तरां में गए थे, तो आप अनुमान लगा सकते हैं कि आप भोजन, वेटर या भोजन की कीमत के बारे में पूछेंगे। हालांकि, वह पूछने के लिए इंतजार नहीं करेगा कि बाथरूम कहाँ था।
  • पता है कि कोई व्यक्ति झूठ बोल रहा है तो शीर्षक चरण 15
    3
    अपने छोटे भाव का विश्लेषण करें ये चेहरे में छोटे आंदोलन हैं जो एक व्यक्ति की सच्ची भावनाओं को पकड़ लेते हैं। ये भावनाएं क्षणभंगुर हैं और कभी-कभी एक दूसरे का हज़ारवां हिस्सा भी खत्म हो जाता है।
  • ये छोटे भाव भावनाओं को दर्शाते हैं, लेकिन वे आपको कोई सुराग नहीं देते हैं कि व्यक्ति को यह भावना क्यों महसूस होती है। उदाहरण के लिए, वह व्यक्ति अपने चेहरे पर एक छोटी सी अभिव्यक्ति में डर दिखा सकता है क्योंकि उन्हें डर लगता है की खोज की जा रही है। हालांकि, एक ईमानदार व्यक्ति डर दिखा सकता है क्योंकि उन्हें डर है कि वे उसे विश्वास नहीं करते।
  • पता है कि कोई व्यक्ति झूठ बोल रहा है तो शीर्षक 16 छवि
    4
    मौखिक या गैर-मौखिक डिस्कनेक्शन देखें कभी-कभी कोई व्यक्ति एक बात कहता है और उसका शरीर दूसरे को अनिच्छा से कहता है उदाहरण के लिए, आप एक प्रश्न के उत्तर में जवाब दे सकते हैं, लेकिन आपका सिर एक तरफ से दूसरे तक ले जाता है, इसमें कोई जवाब नहीं दर्शाता है।
  • ध्यान रखें कि प्रत्येक व्यक्ति के आधार पर गैर-मौखिक सुराग बहुत भिन्न हो सकते हैं सुराग जिसे आप एक में पहचान सकते हैं, दूसरे व्यक्ति में समान नहीं हो सकता है।
  • Video: झूठ पकड़ने के कारगर तरीके | 10 Effective Ways to Catch a Liar Red Handed

    युक्तियाँ

    • यह जानना मुश्किल है कि जब कोई पाठ संदेश या ईमेल लिखता है, तब कोई झूठ बोल रहा है। एक ऐसा अध्ययन है जो दर्शाता है कि जब कोई व्यक्ति झूठ लेता है, तो जवाब देने में अधिक समय लगता है, आंशिक रूप से क्योंकि उन्हें संदेश के स्वर को और अधिक संपादन और परिशोधित करना पड़ता है
    और पढ़ें ... (18)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com