ekterya.com

लोगों की व्याख्या कैसे करें

अन्य लोगों की भावनाओं और विचारों के प्रति संवेदनशील होने के नाते एक बहुत महत्वपूर्ण कौशल है जो आपको पारस्परिक संबंधों में प्रवेश करने में मदद करेगी। हालांकि सभी इंसान अलग हैं, हम एक निश्चित तरीके से, एक ही तरीके से इकट्ठे हुए हैं। इस तरह से आप सूक्ष्म संकेतों का सबसे अधिक क्षणभंगुर पहचानने के लिए शुरू कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
एक संदर्भ बिंदु स्थापित करें

छवि शीर्षक शीर्षक पढ़ें लोग चरण 1
1
व्यक्ति से मिलो वास्तव में किसी को व्याख्या करने में सक्षम होने के लिए, आपको उसे अच्छी तरह से जानना होगा। व्यक्तिगत रूप से किसी को जानने के द्वारा, आपको क्या पसंद है या पसंद नहीं की एक बेहतर विचार होगा, आपकी सामान्य आदतें क्या हैं, और क्या आवश्यक है या नहीं "जन्मजात विशेषता"।
  • उदाहरण के लिए: मान लें कि आपका एक दोस्त है जो आमतौर पर बहुत बेचैन है। हालांकि, आपकी चिंता यह नहीं हो सकती कि आप झूठ बोल रहे हैं या आप परेशान हैं यदि आप उसे सड़क पर खोजते हैं, तो आपका सामान्य ज्ञान उन्हें घबराहट या चिंतित करेगा। अच्छा, नहीं वह सिर्फ उत्साहित हैं
  • दूसरों की आदतों पर ध्यान दें क्या वे हर समय आँख से संपर्क बनाए रखते हैं? क्या वे अपनी आवाज बदलते हैं जब वे परेशान होते हैं? जब वे चिंतित हैं, तो वे इसे कैसे प्रसारित करते हैं? इससे आपको एक दिशानिर्देश दिया जाएगा कि किसी को खेलने की कोशिश करते समय क्या देखना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक पढ़ें लोग चरण 2
    2
    प्रश्न पूछें जब आप किसी को खेल रहे हैं, तो आप देख रहे होंगे और सुनेंगे। आप जो नहीं करेंगे, सींग से बातचीत लेते हैं और आप की ओर निर्देशित करते हैं। तो, पूछें और अदृश्य हो बैठो, आराम करो और शो का आनंद लें।
  • आप बेहतर बिंदु पर आने वाले छोटे प्रश्न पूछेंगे। यदि आप कहते हैं: "आपका परिवार कैसा है?", जवाब तरीके से जा सकते हैं और आप जिस जानकारी की तलाश कर रहे हैं वह अच्छी तरह से मूल्यांकन करने में आपकी सहायता नहीं करेंगे। दूसरी तरफ, यदि आप पूछते हैं: "आप इस समय क्या किताब पढ़ रहे हैं?", आप अधिक व्यक्तिगत जानकारी प्राप्त कर सकते हैं
  • चित्र शीर्षक पढ़ें लोग चरण 3
    3
    संदर्भ बिंदु में विसंगतियों के लिए देखो एक व्यक्ति जो सामान्य रूप से स्नेही है, लेकिन शारीरिक रूप से उपस्थित होने के लिए प्रकट नहीं होता है और किसी भी परिस्थिति में किसी को भी दृष्टिकोण चाहते प्रतीत नहीं होता है, something- कोई है जो आमतौर पर एकांतप्रिय है, जरूरी एक ही बात का मतलब यह नहीं है। एक बार जब आप समझ गए कि वह व्यक्ति दैनिक जीवन में कैसे काम करता है, तो उस चीज़ के लिए सतर्क रहें जो कि फिट नहीं है।
  • यदि ऐसा कुछ है जो तार्किक नहीं लगता है, आपको पूछना होगा कि कम से कम पहले क्यों वह व्यक्ति आसानी से समाप्त हो सकता है, अपने साथी के साथ तर्क कर सकता है, उनके बॉस ने उन पर चिल्लाया हो सकता है या उनके पास व्यक्तिगत समस्या है जो उन्हें पीड़ा दे रही है। यह मत मानो कि सभी व्यक्तियों को जानने से पहले, उस व्यक्ति के साथ अपने संबंधों के कारण है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक पढ़ें लोग चरण 4
    4
    समूहों में कार्य करें एक सिग्नल निष्कर्ष तक पहुंचने का कोई कारण नहीं है। सब के बाद, कोई आप से दूर हो सकता है, बस क्योंकि जहां आप बैठे कुर्सी आप अपने आप को समायोजित करने की अनुमति नहीं देते यदि आप असहनीय संकेतों पर पूरी तरह से भरोसा करने जा रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास ग्रहण करने से पहले तीन या चार संकेत हैं
  • अपने शब्दों से संकेत लेने की कोशिश करें, एक आवाज के स्वर से, आपके शरीर से एक और आपके चेहरे से। एक बार आपके पास एक हो और आप देखते हैं कि वे सभी एक साथ फिट हैं, तो आप सुरक्षित रूप से आगे बढ़ सकते हैं लेकिन, ज़ाहिर है, यह जांचने का एक अच्छा तरीका है कि आप सही हैं और सीधे पूछकर पूछ रहे हैं।
  • छवि पढ़ें शीर्षक वाले लोगों के चरण 5
    5
    अपनी कमजोरियों को जानें जैसा कि आप बस एक नश्वर इंसान हैं, आप पोप की तरह ही गलती कर सकते हैं। जब आप कुछ अच्छा देखते हैं, तो यह बहुत संभावना है कि आपको यह पसंद है। यदि आप एक पतले अनुरूप इतालवी सूट पहने हुए हैं, तो आप शायद उस पर विश्वास करने जा रहे हैं क्या आपको यह करना चाहिए? जरूरी नहीं है
  • सामान्य तौर पर, मनुष्य का यह विचार होता है कि खतरनाक लोग गंदे डूब जाते हैं जो एक चाकू से सड़कों पर चलते हैं। दरअसल, अधिकांश मनोचिकित्सा आकर्षक और संगठित हैं। हालांकि यह लगभग असंभव है वास्तव में नियंत्रित करने के लिए, जैसा कि आप जानते अपने अवचेतन, आप दूर दिखावे के द्वारा किया जाता करने के लिए कह रहा है, तो जब यह जरूरी सबसे अच्छा या सही नहीं है होना चाहिए।
  • Video: संदर्भ।प्रसंग।व्याख्या ।काव्य-सौन्दर्य कैसे लिखें। Kavyansh prasang।vyaakhya

    विधि 2
    शरीर की भाषा पर ध्यान दें

    छवि शीर्षक शीर्षक पढ़ें लोग चरण 6
    1
    यह व्यक्ति की उपस्थिति को कैप्चर करता है शरीर की भाषा किसी व्यक्ति की भावनाओं के बारे में बहुत कुछ बता सकती है, विशेषकर जब ये आती है कि उन्हें कैसा महसूस होता है। यह प्रश्न में समस्या के कारण हो सकता है या यह कुछ पारस्परिक समस्या हो सकती है। ये कुछ सामान्य दिशानिर्देश हैं जो सुविधा के स्तर को इंगित करते हैं।
    • सकारात्मक संकेत या संकेत शरीर आराम से संकेत:
    • झुकाव आगे
    • पक्षों पर आराम से सुझाव
    • नेत्र संपर्क
    • उस मुस्कुराहट को मजबूर नहीं किया गया है या कड़े हुए दांतों के साथ
  • नकारात्मक या नकारात्मक शरीर के संकेत:
  • जहां आप हैं, उसके विपरीत दिशा में झुकाएं
  • पैर या हथियार पार
  • बेचैन अंग (उदाहरण के लिए: उंगलियों या पैरों की घबराहट आंदोलनों)
  • बोलने पर खो गया
  • चित्र शीर्षक पढ़ें लोग चरण 7
    2
    उसका चेहरा देखो आपको चेहरे के भावों के क्षणभंगुर होने के लिए भी सतर्क रहना चाहिए। लोगों को बहुत बारीकी से देखें कि क्या मुंह में छोटे आंदोलन हैं जो प्रकट करते हैं कि वे वास्तव में क्या महसूस करते हैं। उदाहरण के लिए: कोई व्यक्ति आपको मुस्कुरा सकता है, लेकिन यदि आपके पास होंठ पर कोई टिक है, तो इसका मतलब यह हो सकता है कि आप कुछ नकारात्मक के बारे में सोच रहे हैं।
  • किसी भी तनावग्रस्त आंदोलन या चुभने वाले दांत के साथ, एक दूसरे के लिए, एक संकेत हो सकता है एक भ्रूभंग, तनावपूर्ण जबड़ा, चिंता के सभी संकेत हैं
  • यदि व्यक्ति अपनी आंखों को सामान्य पलक से अधिक समय तक बंद कर देता है, तो वे संभवतया फंस जाते हैं और स्थिति को समझने के लिए एक क्षण ले रहे हैं। सामान्य तौर पर, यह एक संकेत है कि आप खुद को या किसी स्थिति में नियंत्रण खो रहे हैं।
  • छवि शीर्षक वाले लोग चरण 8 पढ़ें
    3



    देखें कि व्यक्ति आपको छू लेता है या नहीं उदाहरण के लिए: यदि कोई व्यक्ति आमतौर पर आप को देखता है, जब वह आपको देखता है, लेकिन इस बार वह नहीं करता है, तो इसका मतलब यह हो सकता है कि वह आपके प्रति तनाव महसूस कर रहे हैं। इसी तरह, एक कमजोर हाथ मिलाने जैसी चीजों के बारे में सोचें, जो घबराहट या अनिश्चितता का संकेत दे सकता है
  • हालांकि, स्पर्श कुछ जटिल है प्रत्येक व्यक्ति का एक अलग अवधारणा है "निजी बुलबुला" और सिर्फ इसलिए कि किसी ने आपको छूए बहुत जरूरी नहीं है कि आप हो "में" उस बुलबुले का आप बस यौन अनुभव करने के लिए लाइन में किसी और को हो सकता है यदि आप अपनी स्पर्शयुक्त आदतों को जानने के लिए उत्सुक हैं, तो अन्य लोगों के साथ व्यक्ति के व्यवहार की निगरानी करें, यह देखने के लिए कि वे आम तौर पर क्या करते हैं।
  • छवि पढ़ें शीर्षक वाले लोगों के चरण 9
    4
    ध्यान रखें कि व्यक्ति अंतरिक्ष से कितनी दूर है। कितनी करीब या कहीं एक व्यक्ति आप से है, आप उनके मूड के बारे में एक विचार भी देंगे। उदाहरण के लिए: यदि कोई व्यक्ति शारीरिक रूप से आपके से अलग हो गया है, तो इसका मतलब यह हो सकता है कि वे कमजोर या अंतरंग नहीं होना चाहते। या यह जल्दी में हो सकता है! एक बार फिर, इन मामलों में समूह महत्वपूर्ण हैं
  • कुछ लोगों को दूसरों से दूरी पर असहज महसूस होता है, हालाँकि स्थिति की परवाह किए बिना। इसलिए, अगर कोई अपनी दूरी रखता है, तो हो सकता है कि आपके साथ कुछ भी न हो। दूसरी ओर, कुछ लोगों के पास निजी स्थान की कोई अवधारणा नहीं है और अगर वे तुम्हारा में आते हैं, तो उन्हें इसका पता भी नहीं पड़ेगा।
  • विधि 3
    मुखर संकेतों का पता लगाता है

    चित्र शीर्षक पढ़ें लोग चरण 10
    1
    अपनी आवाज की आवाज़ सुनें एक व्यक्ति की आवाज़ वे क्या महसूस कर रहे हैं के बारे में बहुत कुछ कह सकते हैं। आवाज़ की टोन में विसंगतियों पर ध्यान दें क्या यह एक ही समय में खुश और गुस्सा आता है? वह शायद कुछ छिपाने की कोशिश कर रहा है
    • वॉल्यूम का निरीक्षण करें क्या आप सामान्य से अधिक या कम बोल रहे हैं?
    • ध्यान दें कि अगर व्यक्ति अपनी आवाज़ के साथ एक प्रतिक्रिया से बच रहा है, तो बार-बार कहता हूं: "यह ..." या "आह ..."। यदि यह मामला है, तो आप परेशान या झूठ बोल सकते हैं और समय लेने की कोशिश कर रहे हैं।
    • यदि आपकी आवाज़ की आवाज़ एक ऐसी भावना व्यक्त करती है जिसे आप खुले तौर पर व्यक्त नहीं कर रहे हैं उदाहरण के लिए: क्या यह व्यंग्यात्मक या नाराज़ है? आप स्थिति को निष्क्रिय ढंग से संबोधित करने की आवश्यकता महसूस कर सकते हैं यदि हां, तो कुछ भी छिपाने के लिए सबसे अच्छा नहीं है
  • छवि पढ़ें शीर्षक पीपुल चरण 11
    2
    अपने उत्तरों की लंबाई और टोन को ध्यान में रखें। यदि वे कम और संक्षिप्त हैं, तो व्यक्ति निराश या व्यस्त हो सकता है, जबकि लंबे समय से उत्तर यह संकेत दे सकते हैं कि व्यक्ति बातचीत के साथ रूचि और खुश है।
  • छवि शीर्षक वाले लोग चरण 12 पढ़ें
    3
    शब्दों की पसंद के बारे में सोचो जब लोग कुछ कहते हैं, तो हमेशा एक पृष्ठभूमि होती है अगर किसी ने आपको बताया: "क्या आप एक और दंत चिकित्सक से डेटिंग कर रहे हैं? " शब्द का उपयोग "अन्य" इंगित करता है कि वह वास्तव में कह रहा है: "तुम सिर्फ एक दंत हाइजिस्ट के साथ बाहर गए और यह एक आपदा था अब आप डेटिंग कर रहे हैं दूसरा!"।
  • हाल के निर्माण "हां, नहीं" यह बहुत लोकप्रिय हो गया है यहां तक ​​कि दो छोटे शब्द दो अक्षरों दुविधा का एक स्पष्ट संकेत हो सकता है (। या निर्धारण या चेहरा बचाने के लिए या इस बात से सहमत या कि संदर्भ में कुछ भी करने के लिए सहमत नहीं हैं या वास्तव में करने के लिए) अपने दोस्त कहते हैं, भले ही: "आओ, दोस्त!", यह एक छोटा संकेत हो सकता है कि "धर्म-पिता" एकता को इंगित करता है - यह कहने का एक स्वीकार्य तरीका है "मित्र"। इसलिए, उन शब्दों का विश्लेषण करना शुरू करें जिनके बारे में सच्चा संकेतक है कि आप जिस व्यक्ति को व्याख्या करना चाहते हैं वह महसूस करता है।
  • विधि 4
    विभिन्न क्षेत्रों में लोगों की व्याख्या करें

    चित्र शीर्षक पढ़ें लोग चरण 13
    1
    रोमांटिक संदर्भ में सही संकेतों को पहचानें किसी नियुक्ति पर, आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आप दूसरे व्यक्ति को पसंद करें एक बार फिर, इस मामले में समूह बहुत महत्वपूर्ण हैं। लोगों (विशेषकर महिलाओं) को पार करने में बहुत रुचि है, जब वे केवल मिलनसार होने की कोशिश कर रहे हैं। तो, सतर्क रहें
    • शरीर की भाषा का निरीक्षण करें क्या व्यक्ति आगे झुकता है? क्या आपके शरीर की भाषा सुस्त होती है (यानी, क्या आपके पास कोई हथियार नहीं है या कड़े कंधे हैं)? ये अच्छे संकेत हैं जो व्यक्ति आरामदायक महसूस करता है और आप में रूचि रखता है।
    • किसी नियुक्ति पर, यह देखने की कोशिश करें कि दूसरे व्यक्ति क्या बात कर रहा है और बातचीत में कैसे भाग लेता है। यदि वह दिलचस्पी है, तो वह आगे झुकेंगे, जब आप बोलते हैं और आपसे सवाल पूछते हैं
    • देखो वह कितना मुस्कुराता है अगर वह तंग महसूस करती है और पूरी नियुक्ति के दौरान मुस्कुरा नहीं देती है, तो उसे असहज महसूस हो सकता है
    • नियुक्ति के अंत में, निरीक्षण करें कि यह आपके पास कैसे पहुंचाता है ऐसा तब होता है जब आपको स्पर्श संबंधी बातचीत पर विशेष ध्यान देना चाहिए। क्या वह आपको चूमता है या आप को गले लगाता है? या क्या आप अपनी दूरी रखेंगे? इससे आपको यह पता चलेगा कि वह आपके लिए कितना प्यार करता है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक पढ़ें लोग चरण 14
    2
    नौकरी साक्षात्कार की अवधारणाओं के बारे में जानें। नौकरी के साक्षात्कार तंत्रिकाओं को तोड़ते हैं और यह पता लगा सकते हैं कि आपने कितनी अच्छी तरह से किया था। सकारात्मक शरीर की भाषा के लिए सावधान रहें, जो इंगित करता है कि साक्षात्कार अच्छी तरह से चल रहा है। लेकिन आपको यह भी पता होना चाहिए कि, इस संदर्भ में, दोनों पार्टियां अच्छी छापों के लिए बहुत सतर्क हैं, इसलिए आपके द्वारा एकत्र की जाने वाली जानकारी लंबी अवधि में सटीक नहीं हो सकती है।
  • फिर, आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि साक्षात्कारकर्ता सकारात्मक शरीर की भाषा है: वह आगे बढ़ता है और आपको सवाल पूछता है। आप यह जानना चाहते हैं कि आप अपने आप में रुचि रखते हैं और आप क्या कह रहे हैं।
  • अगर साक्षात्कारकर्ता कागज को फेरबदल कर रहा है या कंप्यूटर या टेलीफोन स्क्रीन को देख रहा है, तो वह रुचि खो सकता है। उसका ध्यान फिर से आकर्षित करने की कोशिश करें यदि वह अधीर या ऊब लगता है।
  • जब आप छोड़ दें, तो ध्यान दें कि वह आपको अलविदा कहता है। क्या यह आपको एक फर्म हैंडशेक और एक असली मुस्कान दे रहा है? ये संकेत हैं कि आपने साक्षात्कार में अच्छी तरह से किया है।
  • Video: Gadyaansh ki saprasang vyakhya । कैसे लिखें 'संदर्भ ,प्रसंग ,व्याख्या (गद्यांश हेतु )

    छवि शीर्षक शीर्षक पढ़ें लोग चरण 15
    3
    झूठे पता लगाएँ सबसे आम कारणों में से एक यह है कि आप किसी को स्पष्टीकरण क्यों सीखना चाहते हैं, यह जानने के लिए कि वह झूठ बोल रहा है या नहीं। जब आप किसी को देखते हैं कि वह झूठ बोल रहा है, तो शरीर की भाषा को देखो और संकेतों की तलाश करें जो घबराहट से संबंधित हैं। एक बार फिर: समूह को मत भूलना
  • जांचें कि क्या व्यक्ति की आवाज़ में परिवर्तन हैं या यदि उनके शरीर की भाषा अचानक बदलती है उदाहरण के लिए: यदि आपका पति अक्सर आपको गले लगाता है और आपको बहुत कुछ छूता है, लेकिन जब आप उससे कुछ पूछें तो वह अचानक बंद हो जाता है, वह झूठ बोल सकता है
  • निरीक्षण करें कि क्या आप निरंतर नज़र से संपर्क बनाए रखते हैं यदि कोई व्यक्ति एक तरफ मुड़ता है या शरीर को अपने स्थान से दूर ले जाता है, तो वह झूठ बोल सकता है।
  • अगर आप शब्द का प्रयोग बंद कर दें तो ध्यान दें "मैं"। कुछ शोध से पता चलता है कि कभी-कभी जब लोग झूठ से खुद को दूर करना चाहते हैं, तो वे शब्द का उपयोग करने से बचते हैं "मैं" और, इसके बजाय, वे अपने बारे में तीसरे व्यक्ति में बात करते हैं - उदाहरण के लिए: "यह लड़का एक अच्छा फुटबॉल मैच देखना चाहता है"।
  • ध्यान दें कि यदि आप क्या कहते हैं बहुत विस्तृत और विस्तृत कभी-कभी, जब लोग झूठ बोलते हैं, तो वे एक पूरी कहानी अग्रिम में पढ़ते हैं यदि यह मामला है, तो सावधान रहें कि कहानी कहां से सुनाई दे या बहुत पॉलिश हो।
  • देखें कि क्या व्यक्ति बेचैन है और बहुत कुछ ले जाता है यह एक स्पष्ट संकेत है कि वह परेशान है। यदि आप जिस व्यक्ति से बात कर रहे हैं, आगे बढ़ते रहते हैं, पैदल चलते हैं या पेंसिल को चबाने लगते हैं, हो सकता है कि वह झूठ बोल रहा है।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप शरीर की भाषा और अन्य संकेतों का विश्लेषण करके कुछ खोजने की कोशिश करते हैं, तो आप केवल इस बिंदु पर पहुंचेंगे अगर आपको वास्तव में कुछ जानना चाहिए, तो सीधे व्यक्ति से पूछें
    • याद रखें कि शरीर की भाषा प्रत्येक व्यक्ति में भिन्न हो सकती है कुछ लोग अपने हथियारों को पार करते हुए अधिक सहज महसूस करते हैं, इसलिए यह एक संकेत नहीं है कि वे असुविधाजनक या दूर हैं।
    • यदि आप झूठ बोलने या धोखाधड़ी के संकेतों का पता लगाने के लिए सीखना चाहते हैं, तो बच्चों को झूठ बोलने की कोशिश कर रहे हैं। बच्चे सामान्य तरीके का उपयोग करते हैं जो आपको वयस्कों में उन समान लक्षणों को आसानी से पहचानने में मदद करेंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com