ekterya.com

चौकस कैसे हो

सचेत लोग दूसरों को चालाकी, दया और सम्मान के साथ दूसरों का इलाज करते हैं जो वे योग्य हैं। वे हमेशा दूसरों को उनके सामने रख देते हैं और हर समय बात करने की अपेक्षा सुनने के लिए अधिक तैयार हैं। वे अपने समय, प्रेम और ज़रूरत में लोगों के जीवन को सुधारने के प्रयासों को समर्पित करते हैं, चाहे वे मुसीबत में हों या सही अजनबियों के दोस्त हों। ऐसी दुनिया में सावधान रहना हमेशा आसान नहीं होता जो हताशा को शीघ्रता से उत्तेजित कर सकता है, लेकिन यदि आप अपने दिन में अधिक ध्यान देने की कोशिश करते हैं, तो आप बेहतर के लिए बदल देंगे। यह कैसे करना है यहाँ है।]]

चरणों

भाग 1

दूसरों के लिए सावधान रहें
इमेज का शीर्षक कृत्रिम चरण 1
1
अपने प्रयासों के लिए धन्यवाद लोग एक सचेत व्यक्ति के सबसे महत्वपूर्ण गुणों में से एक यह है कि उनके प्रयासों के लिए दूसरों को धन्यवाद देने की क्षमता, चाहे बड़े या छोटे हों यहां तक ​​कि अगर कोई सहकर्मी आपको कुछ बताने के लिए कहता है, तो उसे विस्तार के लिए धन्यवाद। यदि कोई आपको सड़क पर पैसे मांगता है, तो उसका प्रयास करने के लिए धन्यवाद, भले ही आप उन्हें कुछ न दें। दोस्त को धन्यवाद, जो आपको कॉफी लाता है या आपको याद दिलाता है कि आपका पसंदीदा कार्यक्रम कब शुरू होगा।
  • ध्यान देने योग्य होने का एक अनिवार्य हिस्सा दूसरों की आप के लिए क्या करते हैं इसकी सराहना करने की क्षमता है। और आप अपनी प्रशंसा कैसे दिखाते हैं? खैर, धन्यवाद कह रही है।
  • आप एक छोटे से उपहार, एक नोट या आलिंगन के माध्यम से "धन्यवाद" कह सकते हैं। धन्यवाद करने के कई तरीके हैं और आपको प्रत्येक स्थिति के लिए सबसे उपयुक्त चुनना होगा।
  • बीवर कृत्रिम चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    दूसरों को सुनें रहें सजग लोगों ने स्वयं की अपेक्षा दूसरों की ज़रूरतें पूरी कीं, अर्थात, वे स्वयं के लिए दूसरों की तुलना में दूसरों की देखभाल करते हैं। वास्तव में लोगों से बात करने की कोशिश करें कि आप लोग क्या कह रहे हैं, आँख से संपर्क करें और किसी भी विकर्षण (जैसे कि सेल फोन) को दूर रखें जो आपको दूसरों की ज़रूरत को ध्यान में रखने से रोकते हैं। लोगों को बाधित न करें और अपने प्रश्न या टिप्पणियों को अंत तक न रखें, ताकि वे उनको व्यक्त कर सकें और उन्हें महसूस कर सकें कि आप वास्तव में परवाह करते हैं।
  • एक व्यक्ति आपको बताए हुए सभी विवरणों को लिखें ताकि आप उन्हें बाद में नहीं भूलें। अगर कोई कहता है कि उनकी बहन के पास सिर्फ एक बच्चा था, तो अगली बार जब आप उसे देख लेंगे, तो आप उससे पूछ सकते हैं कि उनकी छोटी भतीजी क्या है - यह व्यक्ति बहुत खुश होगा कि आपको यह याद आया।
  • सहानुभूति दिखाता है यदि कोई व्यक्ति दुखी है, तो आप कह सकते हैं "मैं कल्पना नहीं करता कि आपको क्या करना चाहिए। यह आपके लिए बहुत कठिन होगा, क्योंकि ... "उसे बताएं कि आपने सुना है कि उन्होंने क्या कहा था।
  • एक ही बार में कई चीजें न करें आपको एक ईमेल या एक दोस्त के लिए एक पाठ संदेश और एक सहयोगी भेज रहे हैं या एक रूममेट बात करना चाहता है, तो उसे एक मिनट प्रतीक्षा करने के लिए इतना है कि आप उस व्यक्ति के लिए अपने सभी ध्यान brindes जाएगा पूछो।
  • Video: Kelloggs Chocos

    इमेज शीर्षक अनुग्रह चरण 3
    3
    दूसरों पर ध्यान दें सावधानीपूर्वक मतलब होने के नाते सामाजिक स्थितियों में लोगों के लिए ध्यान देना। इसके बजाय क्या छाप आप पैदा करने के लिए जा रहे हैं या क्या के बारे में चिंता की आप कहेंगे तो आप वे कैसा महसूस होता है की एक विचार प्राप्त करने के लिए दूसरों का पालन करना चाहिए, पता करने के लिए यदि वे चिंतित या चिंतित हैं और समझने के लिए वे कैसे बातचीत। यद्यपि सौहार्दपूर्ण, सम्मानजनक और दयालु होना अच्छा है, लेकिन यह भी समझना महत्वपूर्ण है कि अन्य लोग क्या सोचते हैं और महसूस करते हैं
  • एक देखभाल करने वाला व्यक्ति समझता है कि दूसरों को उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि स्वयं। यही कारण है कि उन पर ध्यान देना अनिवार्य है।
  • इमेज का शीर्षक, अनुग्रह चरण 4
    4
    दूसरों को संदेह का लाभ दे दो चौकस लोग दूसरों को नष्ट करने, उन्हें आलोचना करने या उन्हें नीचा दिखने के तरीके की तलाश नहीं करते हैं। वे विपरीत करते हैं यहां तक ​​कि अगर वे किसी व्यक्ति के इरादों के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, तो वे आशावादी रहते हैं और कल्पना करते हैं कि दूसरों को भी हर किसी के लिए सर्वश्रेष्ठ करना चाहिए। गपशप करने या किसी व्यक्ति के बारे में कुछ नकारात्मक बोलने के बजाय, जिसे आप बहुत अच्छी तरह से नहीं जानते हैं, सोचें कि यह एक अच्छा व्यक्ति है, जैसे आप भी।
  • यदि आप इसे एक आदत बनाते हैं, तो आप एक तरह के और सम्मानजनक व्यक्ति (असहनीय गपशप के बजाय) के रूप में जाना जाएगा और लोग आपके साथ अधिक समय बिताना चाहते हैं।
  • बीर कृपा चरण 5 के शीर्षक वाली छवि
    5
    यह दूसरों को चपटा देता है विचारशील लोगों को हमेशा दूसरों की भलाई को देखो और खुद को समर्पित करते हैं उन्हें खुद के बारे में बेहतर लग रहा है, उद्देश्य है कि सराहना के साथ नहीं बनाने के लिए, लेकिन एक बहुत ही प्रामाणिक तरीका है कि उन्हें सुराग लोगों के गुणों जब आवश्यक उजागर करने के लिए । अपने चारों ओर देखो इतना ही नहीं सबसे स्पष्ट बातें चापलूसी: लेकिन यह भी चीजें हैं जो खर्च प्रयास लोगों (उदाहरण के लिए (उदाहरण के लिए "मैं अपनी नई केश प्यार करता हूँ"): "मैं प्यार कैसे सूरज की रोशनी अपने कमरे में फर्नीचर उजागर करता है। यह आपको इसे सजाने के लिए घंटों लेना होगा! ") आपको यह दिखाने के लिए कि आप वास्तव में ध्यान दे रहे हैं।
  • यदि आप तारीफ करने की तरह महसूस नहीं करते हैं, तो अच्छा होने के लिए ऐसा मत करो। लेकिन अगर आप इसे एक आदत बनाते हैं, तो आप सही समय की पहचान करने में बेहतर होंगे जब लोग प्रशंसा के योग्य होंगे।
  • इमेज का शीर्षक अनुग्रह के चरण 6
    6
    हमेशा सही होने की बजाय ध्यान दें। यदि आप ध्यान रखना चाहते हैं, तो याद रखें कि दूसरों की खुशी इस तथ्य से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है कि आप सही हैं। इसके बजाय, अपने दृष्टिकोण साबित करने के लिए या व्यक्ति के साथ विचार-विमर्श करने के लिए आप (भले ही आप कारण है) अगले, आप तरह उस व्यक्ति को होना चाहिए विषय बदलने के लिए या कहते हैं कि जैसे "मुझे लगता है कि हम है कि हम इस बात से सहमत कुछ कोशिश की असहमत। "यह आपके गर्व को निगलने के लिए अजीब नहीं है, लेकिन न ही किसी के साथ बहस कर रही है कि आप सही कह रहे हैं। उसमें कुछ ध्यान नहीं है, है ना?
  • यदि आप वास्तव में किसी के साथ बहस करने या आप को गलत साबित करने की आवश्यकता महसूस करते हैं, तो बस दस से नीचे की ओर गिन लें और अपने आप को समझें कि यह इसके लायक नहीं है। आप इसके साथ क्या हासिल करेंगे?
  • यदि दो लोग आप के सामने बहस करते हैं, तो विषय को बदलकर चौकस रहें।
  • इमेज के नाम से कृत्रिम कदम 7
    7
    दूसरों को बात करने दें क्या यह सचमुच जरूरी है कि आप हमेशा कहें कि दिमाग में क्या आता है? ऐसा होने की संभावना है कि अन्य लोगों के पास भी योगदान करने के लिए कुछ है, इसलिए आपको उन्हें स्वयं को व्यक्त करने देना चाहिए यदि आप और कोई अन्य व्यक्ति एक ही समय में बात करना शुरू करते हैं, तो आग्रह करें कि दूसरे व्यक्ति पहले बात करें। अपने आप के बारे में बात करने के बजाय बहुत सारे सवाल पूछने के लिए यह दिखाएं कि वास्तव में आप दूसरों की परवाह करते हैं लोगों को खुद के बारे में बात करना और उनके विचारों को अभिव्यक्त करना अच्छा लगता है, इसलिए ध्यान देने का एक तरीका यह है कि ध्यान का केंद्र बनने की इच्छा के बजाय इसे स्वीकार करना है
  • इसका मतलब यह नहीं है कि आपको एक शर्मीली और निष्क्रिय व्यक्ति बनना होगा (यदि आप उस तरह नहीं हैं) इसका केवल मतलब है कि आपको बातचीत के केंद्र होने के बजाय अन्य लोगों को बोलना चाहिए।
  • बीर ग्रेअसस चरण 8 नामक छवि

    Video: सबसे बड़ा सवाल : किसकी शह पर बचता रहा मेहुल चौकसी ?

    8
    दूसरों को अपने सामने रखो सचमुच और रूपक अर्थों में "आपके बाद के" कहने पर ध्यान देने योग्य साधन होने के नाते आपको सावधान रहना चाहते हैं, अपने आप को पहले दूसरों शब्दों में कहें, कि क्या आप एक अन्य आदेश आइसक्रीम जा रहा है कि यदि आप चॉकलेट खाने या जाने के लिए एक कार आप आगे आप कर रहे हैं, भले ही के बारे में काम के लिए देर से होने के लिए मर रहा है रहे हैं। यह मानसिकता का मामला है दूसरों को आपके पास से गुजरना होगा इसके अलावा, यह इतना महत्वपूर्ण नहीं है क्योंकि आप अपनी बारी फिर भी कर रहे हैं और आप ऐसा करने के लिए अधिक ध्यान देंगे।
  • हालांकि, इसका यह मतलब नहीं है कि आपको दूसरों को आप का दुरुपयोग करने देनी चाहिए। इसका मतलब यह है कि जब स्थिति उसे वारंट करती है तो आपको पहले दूसरों को अवश्य रखना चाहिए।
  • भाग 2

    ध्यान रखने योग्य गुण विकसित करें
    बीवर कृत्रिम चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    1
    विनम्र हो जाओ चौकस लोग हमेशा नम्र होते हैं वे इस बात के बारे में दावा नहीं करते हैं कि वे कितने अच्छे हैं- इसके बजाय, वे विनम्रतापूर्वक कार्य करते हैं और उम्मीद करते हैं कि उनकी उपलब्धियों को ध्यान में रखे वे स्वयं का एक तमाशा नहीं बनाते हैं, वे दुनिया पर कितना बड़ा और जटिल हैं, इस बारे में हैरान हैं कि वे एक जगह में प्रवेश नहीं करते हैं जैसे कि वे इस जगह के मालिक हैं। यदि आप विनम्र होना चाहते हैं, तो आप इस बात पर प्रसन्न रहें कि आप इसके बारे में बेशुमार होने के बिना कौन हैं।
    • वह हमेशा दूसरे लोगों को श्रेय देता है यदि कोई आपको बताता है कि आपने एक प्रोजेक्ट पर उत्कृष्ट काम किया है, तो उन्हें बताएं कि आप अपने अन्य सहयोगियों की मदद के बिना ऐसा नहीं करेंगे।
  • इमेज के नाम से कृत्रिम चरण 10
    2
    सम्मान करो दूसरों को दयालुता और सम्मान के साथ व्यवहार करें, भले ही वे हमेशा इसके लायक न हों। यदि आप किसी जगह पर रहे तो समय-समय पर रहें। दूसरों के लिए दरवाजा पकड़ो पाठ संदेश न भेजें या विचलित न करें, जब आप किसी और को ध्यान देना चाहिए। आँख से संपर्क करें, शाप न करें और लोगों को अपने सोशल नेटवर्क या कंपनी के भीतर अपने सामाजिक स्तरों या उनकी स्थिति के बावजूद दयालुता का इलाज न करें।
  • लोगों को सम्मान के साथ व्यवहार करना हर किसी के समान व्यवहार करना होता है, चाहे आप क्या सोचते हैं कि वे आपके लिए क्या कर सकते हैं।
  • बीवर कृत्रिम चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    3



    बहुत सावधानी बरतें व्यवहार करने का मतलब ये है कि कोई अपमानजनक, अपमान नहीं कह रहा है या बकवास नहीं कह रहा है। स्पर्श करने वाले लोग सोचने से पहले सोचते हैं और समझदार होते हैं यदि उन्हें थोड़ा असुविधाजनक कहें (उदाहरण के लिए, किसी व्यक्ति को बताएं कि उनके दांतों के बीच कुछ है) आप क्या कहते हैं और आप इसे कैसे कहते हैं, इसके बारे में ध्यान से सोचें। आपके अच्छे इरादे हो सकते हैं, लेकिन आपकी टिप्पणी का अर्थ आपके टोन या आपके द्वारा उपयोग किए गए शब्दों के कारण गलत हो सकता है।
  • व्यवहार करने के लिए उन विषयों को उजागर नहीं करने का अर्थ है जो झुंझलाहट पैदा कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप दो लोगों के साथ मिलना चाहते हैं, जिनकी राजनीति के बारे में बहुत अलग राय है, तो उनके बारे में बात न करें जब आप उनके साथ हों
  • बीवर कृत्रिम चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    4
    उदार रहो उदार लोगों को देने के लिए तैयार हैं (यह आपका समय, धन या आपके प्रेम और दयालुता)। आप एक ऐसा व्यक्ति होना चाहिए जो हमेशा दूसरों की मदद करने के तरीकों की तलाश कर रहा है, भले ही वे आपके सबसे करीबी दोस्त हों या ज़रूरत में सही अजनबी हों। अपने जीवन को सुधारने और भरने के अलावा, एक उदार आत्मा की खेती करें जो हमेशा लोगों की मदद करने की तलाश करती है।
  • आपके समय के साथ उदार होने के लिए अपरिहार्य है अपने दोस्त को अपने अपार्टमेंट को साफ करने में मदद करना निश्चित रूप से कुछ समय लगता है, लेकिन वह वास्तव में आपकी मदद की सराहना करने जा रही है क्योंकि हाल ही में वह अपने गोलमाल के कारण मंजिल के मूड में रहे हैं।
  • उदार होने के नाते भी आपकी सहायता को उधार देने के अवसरों को पहचानने का मतलब है। आपका बीमार दोस्त आपको नहीं बता सकता कि वह आपको लंच के लिए चिकन सूप लाने के लिए प्यार करेगा, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि वह इसकी सराहना नहीं करेगा।
  • इमेज के नाम से कृत्रिम चरण 13

    Video: टीम मुक्काबाज़ का सबसे चौकस इंटरव्यू | Anurag Kashyap | Vineet Singh | Zoya Hussain | Mukkabaaz

    5
    तारीफ को स्वीकार करना सीखें यह जानना महत्वपूर्ण है कि तारीफ स्वीकार करने के लिए यदि आप सचमुच चौकस रहना चाहते हैं लोगों को धन्यवाद देते हैं जब वे आपको बधाई देते हैं और उन्हें दिखाते हैं कि आपके शब्द कितने लायक हैं आपको इसे नापसंद नहीं करना है या इस धारणा को देना नहीं है कि आप इसके लायक नहीं हैं - बहुत मामूली लगना थोड़ा परेशान हो सकता है बेहतर कहें, "यह कहने के लिए बहुत बहुत धन्यवाद। यह मेरे लिए बहुत मायने रखता है। "
  • यह आदर्श होगा यदि आप तारीफ वापस कर सकते हैं उदाहरण के लिए, यदि कोई आपको कहता है: "मेरे गणित के होमवर्क के साथ मेरी मदद करने के लिए बहुत बहुत धन्यवाद", आप जवाब दे सकते हैं: "आपका स्वागत है। और पिछले हफ्ते अपने अंग्रेजी होमवर्क के साथ मेरी मदद करने के लिए धन्यवाद आप नहीं जानते कि यह कितना उपयोगी था। "
  • बीट ग्रेअसस चरण 14 नामक छवि
    6
    तुम्हें पता होना चाहिए कि आलोचना को कैसे संभालना है। सावधानी वाले लोग जानते हैं कि कैसे आलोचना (कैसे रचनात्मक या नहीं) को संभालना है यदि आप एक रचनात्मक आलोचना करते हैं, तो आपको इसके मूल्य को पहचानने में सक्षम होना चाहिए, इसके बारे में जानने के लिए और योजना बनाएं कि आप उस पहलू को कैसे सुधारें, जिसके लिए आपने आलोचना की। लेकिन अगर आलोचना केवल आपको चोट पहुंचाई जाती है, तो इसे नज़रअंदाज़ करें और आप दूसरे व्यक्ति के बारे में नकारात्मक न कहने से बेहतर होंगे।
  • जिस तरह से आप आलोचना प्राप्त करते हैं, वह आपके चरित्र के बारे में बहुत सी बातें बता सकता है। यदि आप तुरंत परेशान हो जाते हैं और खुद को रक्षात्मक पर रख देते हैं, तो यह दर्शाता है कि यह आपकी कमियों को पहचानने के लिए परेशान करता है इसके अलावा, ध्यान में रखते हुए कुछ भी नहीं है
  • बीवर कृत्रिम चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    7
    आभारी रहें सावधानी से लोग वे हैं क्योंकि वे जानते हैं कि चुनौतियों का सामना करने के बजाए सकारात्मक पर ध्यान केंद्रित करने के बारे में कैसे ध्यान देना चाहिए। उन्हें पता है कि उन्हें उनके स्वास्थ्य, उनके दोस्तों, उनके परिवार और / या उनके अवसरों के लिए, आभारी होना चाहिए। वे एक सेकंड के लिए उन्हें कभी नहीं भूल जाते अगर आप आभारी होना चाहते हैं, तो आपको हमेशा आपका आभार दिखाया जाना चाहिए, लेकिन किसी निश्चित समय पर आपको परेशान या निराश करने का आयात करना चाहिए।
  • यदि आप उदास या निराश महसूस करते हैं, तो आभार सूची लिखना उपयोगी होता है। इसमें आप उन सभी चीजों को शामिल कर सकते हैं जिनके लिए आप आभारी हैं और आप किसी भी समय आपके साथ होने वाली अधिक चीजें भी जोड़ सकते हैं। सूची को पढ़ने और मुस्कुराहट करने के लिए समय निकालकर आपको और अधिक आभारी महसूस करने के लिए कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप इसके माध्यम से कितनी बुरी तरह से चल रहे हैं।
  • भाग 3

    अतिरिक्त काम करो
    बीवर कृत्रिम चरण 16 शीर्षक वाली छवि
    1
    स्वयंसेवक काम करो उन लोगों के साथ अपना समय व्यतीत करें जिनकी वास्तव में इसकी आवश्यकता है और सूप रसोईघर, लाइब्रेरी, बेघर या अन्यथा कहीं भी आप लोगों की ज़रूरत में मदद कर सकते हैं, में काम करके अपने समुदाय के भीतर सहायता प्रदान करें। हफ्ते में कम से कम एक बार करो ताकि आप अपने आस-पास के लोगों के प्रभाव को देख सकें और जिस तरह से वे बेहतर तरीके से अपना जीवन बदल सकें। आपको स्वयंसेवा काम करना चाहिए क्योंकि आप वास्तव में एक अंतर बनाना चाहते हैं और आप देखेंगे कि आप अधिक सावधान व्यक्ति बनेंगे, जब आप उन सभी चुनौतियों को देखते हैं जिन्हें अन्य लोगों को मिलना है जहां वे हैं।
    • आप देखेंगे कि जिन लोगों को आप सहायता करने जा रहे हैं, वे आपकी जितनी भी मदद करेंगे स्वयंसेवी काम आप सभी के लिए आपको और अधिक आभारी महसूस कर सकेंगे और आपको दुनिया को देखने का एक और तरीका दे देंगे।
  • बीवर कृत्रिम चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    2
    दूसरों के लिए एहसान करो यदि आप सचमुच चौकस रहना चाहते हैं, तो आपको अपने दोस्तों को तब ही मदद नहीं करनी चाहिए, जब वे मुसीबत में हों - लेकिन आपको उन्हें भी धन्यवाद करना चाहिए, उन्हें धन्यवाद देना, सिर्फ इसलिए कि वे अच्छे दोस्त हैं या आप जानते हैं कि उन्हें अपनी आत्माओं को उठाने की जरूरत है अपने दोस्तों को दोपहर का भोजन ले लें, उन्हें अपने कपड़े धोने में मदद करें या उनकी कार को तोड़ा जाने पर उन्हें काम करने की सवारी करें। घर की सफाई में अपनी मां की सहायता करें ऐसा करने से आपको और अधिक ध्यान देने वाला व्यक्ति मिल जाएगा
  • यदि आपके पास दूसरों के साथ अच्छे संबंध हैं, तो आपको बदले में अधिक लाभ मिलेगा और आप पारस्परिकता के लिए खुश होंगे।
  • बीवर कृत्रिम चरण 18 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपनी गलतियों को स्वीकार करें वास्तव में चौकस लोग जानते हैं कि वे सही नहीं हैं और अपनी गलतियों को स्वीकार करने के लिए तैयार हैं। यदि आप एक मित्र को बुरा महसूस करते हैं, तो आपने जो कुछ कहा था, जिसे आप नहीं कहना चाहते थे या आप काम पर गड़बड़ कर रहे थे, इस तथ्य को पहचानना महत्वपूर्ण है कि आप सही नहीं हैं और अगली बार बेहतर बनाने का लक्ष्य खुद तय करना चाहते हैं। अपनी गलतियों को कबूल करने और मजबूत देखने के लिए सब कुछ से इनकार करने की तुलना में अपनी गलतियों को स्वीकार करना अधिक महत्वपूर्ण है जाहिर है कि यह सुखद नहीं होगा, लेकिन आप अपनी गलतियों को स्वीकार करके और उन्हें क्षमा करने के लिए माफी मांगने के लिए दूसरों को सम्मान देने के लिए आप अधिक ध्यान देंगे।
  • जब आप माफी मांगते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप ईमानदार हैं और आप वास्तव में इसे महसूस करते हैं, ताकि आपके चारों ओर के लोग यह नहीं सोचें कि आप इसे प्राप्त करने के लिए ही कर रहे हैं।
  • बीवर कृत्रिम चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    4
    धन्यवाद-कार्ड लिखें लोगों को आपका धन्यवाद कार्ड भेजना आपका कृतज्ञता दिखाने का एक और शानदार तरीका है। अपने शिक्षकों, सहकर्मियों या अन्य महत्वपूर्ण लोगों का धन्यवाद करें जिन्होंने अपनी ज़िंदगी में सुधार करने और इसे आदत बनाने में मदद की है। आपको बहुत ही औपचारिक होना जरूरी नहीं है: एक कठिन परिस्थिति में आपकी सहायता करने के लिए अपने दोस्तों, अपने साथी या यहां तक ​​कि आपके पड़ोसियों को भी धन्यवाद। प्रति माह कम से कम एक धन्यवाद कार्ड भेजें और आप उन सभी चीजों के बारे में और अधिक जागरूक रहें जिन्हें आप के लिए आभारी होना चाहिए।
  • बीवर कृत्रिम चरण 20 शीर्षक वाली छवि
    5
    दूसरों को दिखाएं कि आप वास्तव में देखभाल करते हैं ऐसा करना लोगों को महत्वपूर्ण महसूस करता है। अपने शिक्षकों को दिखाने के लिए अच्छे ग्रेड प्राप्त करें कि आप उनका सम्मान करते हैं और आप अपने अच्छे शैक्षणिक तरीकों का पालन करते हैं। अपने माता-पिता द्वारा दी गई सलाह का पालन करें और अपने विचारों को कम मत समझें। ऐसा करने से आप और दूसरों को अच्छा लगेगा। आप उनसे कुछ जानने के लिए समय देने के लिए उन्हें महत्वपूर्ण महसूस करेंगे।
  • युक्तियाँ

    • मुस्कुराओ और अपने चारों ओर हर किसी की सराहना करें
    • अपने छोटे भाई-बहन को अपने होमवर्क के साथ मदद करें, उन्हें आराम दें जब वे उदास हों या जब वे ऊब हो जाएं तो उनके साथ खेलें। वे वास्तव में इसकी प्रशंसा करेंगे और वे आप की तरह बनना चाहेंगे।
    • अपने दोस्तों का भी सम्मान करें आप उनके साथ बहुत अच्छे क्षण व्यतीत करते हैं और वे आपको उनके सभी समर्थन प्रदान करते हैं। उनसे करीब आने के लिए उन्हें धन्यवाद देना या एक विशेष बैठक की योजना बनाएं।
    • यदि यह आपके माता-पिता का जन्मदिन है, तो उन्हें उपहार दें या उन्हें एक विशेष कार्ड दें ताकि उन्हें दिखा सकें कि आप उनके बारे में परवाह करते हैं और आपने उन्हें सम्मान देने का रास्ता ढूंढने में अपना समय लिया है।

    चेतावनी

    • यदि आप अपने माता-पिता के साथ बहस करते हैं, तो उनकी राय को ध्यान से सुनें और अपनी गलतियों से सीखने का प्रयास करें। कभी उन पर चिल्लाओ या उन्हें अपने जीवन को बर्बाद करने का आरोप लगा।
    • किसी समस्या से छुटकारा पाने के लिए कभी झूठ नहीं बोलें अपना होमवर्क करो और दूसरों को बताएं कि आप ईमानदार हैं। सुनिश्चित करें कि आप हमेशा सच्चाई बताते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com